होम » 2021 » धनु राशिफल 2021Modified: December 01, 2020

धनु राशिफल 2021 - Dhanu Rashifal 2021 in Hindi

धनु राशिफल 2021 (Dhanu Rashifal 2021) के माध्यम से एस्ट्रोसेज आपको बताएगा कि आने वाला नया साल धनु राशि के जातकों के लिए क्या कुछ ख़ास लेकर आने वाला है। साथ ही हम आपको आपके जीवन के हर क्षेत्र के बारे में भी विस्तार पूर्वक इस वर्ष की सभी मुख्य भविष्यवाणी देने वाले हैं। अगर आपके करियर की बात करें तो वर्ष 2021 धनु राशि के लोगों को करियर में अच्छे फल देगा, क्योंकि इस वर्ष आपको शनि और गुरु देव की शुभ दृष्टि कार्यक्षेत्र में भरपूर सफलता प्रदान करेगी, जिससे आपकी उन्नति के साथ-साथ मान-सम्मान में भी वृद्धि होगी। इस समय आपको मनचाहा ट्रांसफर भी मिल सकता है और यदि आप विदेश जाने का सोच रहे थे तो इस वर्ष आपको कार्यक्षेत्र के काम से विदेश जाने का अवसर भी प्राप्त होगा।

धनु राशिफल 2021

स्वास्थ्य परामर्श से पाएं स्वास्थ्य सम्बंधित किसी भी समस्या का ज्योतिषीय समाधान

आपका आर्थिक जीवन भी इस वर्ष उम्मीद से ज्यादा अच्छा रहेगा। शनि देव आपका आर्थिक जीवन मजबूत करने के साथ-साथ आपको धन लाभ कराएँगे। केतु का प्रभाव इस साल आपके खर्चे बनाये रखेगा जिसके चलते आप धन से जुड़ा हर निर्णय लेने में खुद को सक्षम महसूस करेंगे। उधारी पर दिया हुआ धन वापस मिलेगा व हर प्रॉपर्टी विवाद खत्म होगा, जिससे आपको मुनाफ़ा मिल सकता है।

पाएं अपने आने वाले 12 माह की कुंडली- एस्ट्रोसेज वर्ष पत्रिका

धनु के लिए 2022 का भविष्यफल पढ़ने के लिए देखें - धनु राशिफल 2022

धनु राशिफल 2021 के अनुसार छात्रों की बात करें तो शिक्षा के क्षेत्र में धनु राशि के लोग इस वर्ष अच्छा करने में सफल होंगे। आपको अपने शिक्षकों व दूसरे छात्रों का साथ मिलेगा और आप राशि के छठे भाव में मौजूद राहु के शुभ प्रभाव के चलते हर विषय को समझने में सफल होंगे। हालांकि केतु आपका ध्यान भ्रमित करने की बीच-बीच में कोशिश करेगा, लेकिन आपको मेहनत को बिना रुके जारी रखने की ज़रूरत होगी। पारिवारिक जीवन को देखें तो उसके लिए समय अनुकूल रहने वाला है, क्योंकि आपको पारिवारिक सुख मिलेगा। साथ ही माता-पिता की सेहत में सुधार भी आएगा। ग्रहों की दशा आपके परिवार में किसी मांगलिक कार्यक्रम का आयोजन कराएगी, जिससे घर में खुशहाली भरा वातावरण देखने को मिलेगा।

यदि आप शादीशुदा हैं तो ये वर्ष आपके लिए कुछ परिवर्तन लेकर आने वाला है। शुरुआत में जीवनसाथी की सेहत खराब होगी और साथ ही संतान को भी पढ़ाई-लिखाई में पंचम भाव में स्थित होकर लाल ग्रह मंगल कष्ट दे सकते हैं। ऐसे में इस समय उनका सबसे ज्यादा ध्यान रखने की ज़रूरत होगी। वहीं दूसरे अन्य क्षेत्रों के अनुसार इस वर्ष सबसे ज्यादा आपको अपने प्रेम जीवन में परेशानी उठानी पड़ेगा। आपका साथी आपकी बातों को कम अहमियत देगा, जिससे आप दोनों के बीच बात-बात पर विवाद संभव है। ऐसे में लगातार प्रेमी को समझाते हुए हर विवाद को सुलझाने का प्रयास करते रहें।

सेहत के लिहाज से वर्ष बेहद सकारात्मक रहने वाला है, क्योंकि इस वर्ष आप खुद को बेहद सेहतमंद महसूस करेंगे। हालांकि छाया ग्रह बीच-बीच में कुछ कष्ट देने का प्रयास करेंगे, लेकिन आप अपने अच्छे खान-पान से हर रोग से निजात पाने में सफल होंगे।

Read in English - Sagittarius Horoscope 2021

धनु राशिफल 2021 के अनुसार करियर

वर्ष 2021 धनु राशि के जातकों के करियर में अनुकूल फल लेकर आ रहा है। इस वर्ष आपको कार्यक्षेत्र में भरपूर सफलता मिलेगी। आपके सहकर्मी और आपके वरिष्ठ अधिकारी आपको भरपूर सहयोग करते दिखाई देंगे। इस समय आपको अपने करीबियों से करियर में प्रगति करने तथा लगातार आगे बढ़ने का प्रोत्साहन मिलेगा, जिससे आपकी तरक्की होगी तथा धन लाभ होगा। ग्रहों की शुभ स्थिति के कारण आपके लिए सबसे अधिक जनवरी, मई, जून, अगस्त, सितंबर और दिसंबर का महीना बेहद शुभ रहने वाला है। इस समय आप अपने हर कार्य में पहले से अधिक मेहनत करते हुए उसे समय से पहले पूरा करने में सक्षम रहेंगे। इसके साथ ही मई और अगस्त का महीना आपके स्थान परिवर्तन के लिए बेहद अच्छा दिखाई दे रहा है। यदि आपको नौकरी में ट्रांसफर की चाहत थी तो वो इस समय पूरी होगी और उसमें आपको सफलता मिलेगी क्योंकि सूर्य देव का गोचर आपके नवें भाव में होगा। इसके अलावा नवंबर माह में आपको कार्य क्षेत्र से संबंधित किसी विदेश यात्रा पर जाने का अवसर मिलेगा, जिससे आपको अच्छे फलों की प्राप्ति भी होगी। मई और जून के माह में आपके कार्य को देखते हुए आपकी पदोन्नति संभव है।

हालांकि इस वर्ष आपके कई विरोधी सक्रिय रहेंगे लेकिन आप अपनी सतर्कता से उन पर हावी होते दिखाई देंगे। व्यापारी जातकों को भी अच्छे परिणाम मिलेंगे। पार्टनर शिप में बिज़नेस कर रहे जातकों को सहयोगी का साथ मिलेगा, जिससे उन्हें अपार सफलता मिलेगी। विदेशों से भी लाभ अर्जित करने में आप सफल रहेंगे।

धनु राशिफल 2021 के अनुसार आर्थिक जीवन

वर्ष 2021 धनु राशि के जातकों के आर्थिक जीवन में कई परिवर्तन लेकर आने वाला है, क्योंकि इस पूरे ही वर्ष शनि आपके दूसरे भाव में स्थित रहते हुए आपके आर्थिक जीवन को मजबूती प्रदान करेंगे जिससे आपको अपार धन की प्राप्ति होगी। ग्रहों का गोचर अनुकूल रहने से आपके लिए जनवरी के अंत से जुलाई, अगस्त, सितंबर और अक्टूबर का माह बेहद शुभ साबित होगा। इस समय आपको भाग्य का साथ मिलेगा। साथ ही आपकी आमदनी में भी लगातार वृद्धि दर्ज की जाएगी। इस दौरान आपकी आर्थिक स्थिति भी मजबूत होगी और आपको मानसिक तनाव से मुक्ति मिलेगी।

2021 में छाया ग्रह केतु भी साल भर आपके द्वादश भाव में मौजूद रहेंगे जिससे आपको बीच-बीच में कुछ खर्चे भी आपको परेशान करेंगे। दिसंबर के आखिर में आपके लगातार बढ़ते खर्चे आपको तनाव देने की कोशिश करेंगे। ऐसे में आपको सही रणनीति से अपना धन खर्च करने की आवश्यकता होगी, इसलिए आपके लिए बेहतर यही होगा कि अपने धन को पहले से ही संचय करके चलें।

धनु राशिफल 2021 के अनुसार शिक्षा

धनु राशिफल 2021 के अनुसार, शिक्षा के क्षेत्र में धनु राशि के जातकों को भरपूर सफलता मिलेगी। आपको इस वर्ष भर अपनी मेहनत का फल मिलेगा, क्योंकि राहु के आपकी राशि से छठे भाव में विराजमान होने पर आपको अपनी प्रतियोगी परीक्षा में सफलता मिलेगी। राहु की ये शुभ स्थिति आपके लिए बेहद भाग्यशाली रहने वाली है। इसके साथ ही शुरुआत से ही शनि भी आपके दूसरे भाव में बृहस्पति के साथ युति करेंगे जिसके चलते परीक्षा की तैयारी कर रहे छात्रों को अच्छे अंक हासिल करने के योग बनेंगे। यदि आप उच्च शिक्षा के क्षेत्र से जुड़े हैं तो आपके लिए जनवरी और अप्रैल से मई के मध्य और फिर सितंबर का महीना बेहद शुभ साबित होगा। इस दौरान आपको हर विषय को सही से समझने में कोई कठिनाई नहीं आएँगी।

राशिफल 2021 के अनुसार जो छात्र विदेश जाकर पढ़ाई करने का सपना देख रहे हैं उनका यह सपना इस वर्ष दिसंबर और सितंबर के महीने में पूरा हो सकता है, क्योंकि इस समय ग्रहों की शुभ दृष्टि आपका दाख़िला किसी विदेशी कॉलेज व स्कूल में कराने का कार्य करेगी। इस वर्ष भर आपको यूँ तो अच्छे नतीजे मिलते रहेंगे लेकिन फरवरी और मार्च के महीने में आपको थोड़ा सावधान रहने की जरूरत होगी क्योंकि इस समय में ग्रह आपका ध्यान भ्रमित करने की कोशिश करेंगे। ऐसे में अगर आपने अपना ध्यान भटकाया तो आपको परेशानी हो सकती है। इस साल बीच-बीच में आपकी सेहत भी आपकी पढ़ाई में बाधा बन सकती है। ऐसे में सही खान-पान लेते हुए अपनी संगति और पढ़ाई पर विशेष ध्यान दें तथा जितना संभव हो अपने फोन से दूर रहें।

धनु राशिफल 2021 के अनुसार पारिवारिक जीवन

धनु राशिफल 2021 के अनुसार आपका पारिवारिक जीवन इस वर्ष भर अच्छा रहेगा। आपके परिवार में चल रहा हर प्रकार का विवाद खत्म होगा क्योंकि इस वर्ष आपकी राशि से दूसरे भाव में मौजूद शनि की दृष्टि आपके चौथे घर पर भी होगी, जिससे परिवार के सभी सदस्यों में भाईचारे और एकजुटता में बढ़ोतरी होगी। घर में धार्मिक कार्यक्रम का आयोजन होगा। साथ ही शनि के साथ गुरु बृहस्पति की युति आपके लिए सोने पर सुहागे का कार्य करेगी, जिसके चलते आप पुरातन विचारों को मानकर घर की मरम्मत का कार्य कराने का फैसला ले सकते हैं। घर में मांगलिक कार्यक्रम का आयोजन होगा, जिससे वातावरण खुशहाली भरा रहेगा। यदि परिवार में कोई सदस्य विवाह योग्य है तो उसका विवाह इस वर्ष संपन्न हो सकता है क्योंकि ग्रहों की चाल आपके लिए अनुकूल रहेगी। इसके साथ ही घर में किसी नए मेहमान के आगमन के योग भी बनते नज़र आ रहे हैं।

आपके लिए जनवरी से लेकर अप्रैल और सितंबर के पहले हफ्ते से लेकर नवंबर के मध्य तक अपनी मातृ पक्ष के लोगों के साथ किसी यात्रा पर जाने की संभावना बनती दिखाई दे रही है। आपके भाई-बहनों के लिए ये वर्ष अच्छा रहेगा। आपको पिता का साथ मिलेगा साथ ही उनकी सेहत में सुधार भी इस समय देखने को मिलेगा।

अब एस्ट्रोसेज वार्ता से करें बेस्ट ज्योतिषियों से सीधा कॉल पर बात

धनु राशिफल 2021 के अनुसार वैवाहिक जीवन एवं संतान

धनु राशिफल 2021 के अनुसार शादीशुदा जातकों के लिए ये वर्ष अच्छा रहेगा। शुरुआत में आपके जीवनसाथी का स्वास्थ्य कुछ परेशान कर सकता है, लेकिन आप इस समय हर वक़्त उनके साथ खड़े नजर आएँगे जिससे समय के साथ उनकी सेहत में सुधार आ सकेगा। इस वर्ष जनवरी के पहले ही सप्ताह में आपके दांपत्य जीवन में भी प्रेम और आकर्षण अचानक से बढ़ेगा। 2021 के ज्योतिषीय पूर्वानुमान के अनुसार मार्च के महीने में आपको परिवार के साथ किसी यात्रा पर जाने का अवसर मिलेगा। हालांकि ये यात्रा छोटी होगी लेकिन इस दौरान अपने और जीवन साथी के बीच नज़दीकी आएगी। ऐसे में यदि आप अपने साथी से कोई बात या कोई सलाह-मशवरा करना चाहते थे तो उसके लिए यह समय बहुत अच्छा रहेगा।

दांपत्य जीवन में अप्रैल के महीने से कुछ उथल-पुथल मच सकती है, जिसके चलते अप्रैल और मई का महीना भी थोड़ा परेशान करेगा क्योंकि इस समय मंगल आपकी राशि के सप्तम भाव में विराजमान हो जाएगा, जिससे आपका गुस्सैल रवैया आपके शादीशुदा जीवन को प्रभावित करेगा। इस समय जीवनसाथी की सेहत भी खराब हो सकती है। साथ ही संतान को भी अपनी पढ़ाई-लिखाई में परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। ऐसे में आपको एक स्तम्भ की तरह उनके साथ हमेशा खड़े रहने की आवश्यकता होगी। बावजूद इसके, ये साल अच्छा रहेगा। संतान अपने हर क्षेत्र में बेहतर प्रदर्शन करेगी, जिससे आपको भी खुशी का अनुभव होगा।

धनु राशिफल 2021 के अनुसार प्रेम जीवन

धनु राशिफल 2021 के अनुसार धनु राशि के जातकों का प्रेम जीवन इस वर्ष सबसे ज्यादा प्रभावित रहने वाला है। आपको अपने प्रेमी से प्रेम तो मिलेगा लेकिन आप दोनों के बीच की तकरार साफ़ दिखाई देगी। साल की शुरुआत में मंगल की पंचम भाव में स्थिति प्रेम जीवन में टकराव बढ़ने वाली रहेगी। आप इस समय जरुरत से ज्यादा भावुक होंगे। फरवरी के महीने में आप उनके साथ किसी यात्रा पर जाने का प्लान कर सकते हैं। इस दौरान आप उनके साथ बातचीत कर हर विवाद को सुलझाने की पुरज़ोर कोशिश भी करते नज़र आएँगे।

अप्रैल, जुलाई और सितंबर का महीना आपके प्रेम जीवन के लिए सबसे अच्छा होगा। इसके अलावा मार्च का महीना आप दोनों के बीच में विवाद लेकर आ सकता है। ऐसे में आपको थोड़ा संयम रखने की जरूरत होगी। भविष्यफल 2021 आपको सलाह देता है कि इस वर्ष आपको सबसे ज्यादा इस बात का ध्यान देना होगा कि आप दोनों के किसी भी विवाद में किसी तीसरे का हस्तक्षेप ना हो, अन्यथा आप दोनों का यह रिश्ता खराब हो सकता है।

धनु राशिफल 2021 के अनुसार स्वास्थ्य

धनु राशिफल 2021 के अनुसार आपका स्वास्थ्य जीवन पिछले वर्ष के अनुसार काफी बेहतर होगा। हालांकि शनि देव आपकी परीक्षा लेते हुए बीच-बीच में आपको कुछ कष्ट देते रहेंगे, लेकिन आपको कोई बड़ा रोग इस वर्ष नहीं होगा। इसके साथ ही आपके द्वादश भाव में केतु की दृष्टि, आपको बुख़ार, फोड़े-फुंसी या खांसी-जुखाम जैसी छोटी समस्याएं देंगी, लेकिन इनका असर आपके कार्य पर कभी नहीं पड़ेगा।

ऐसे में आपके लिए बेहतर होगा कि किसी भी संक्रमण से खुद को बचाकर रखें। कुल मिलाकर देखें तो स्वास्थ्य के लिहाज से आपके लिए यह वर्ष सबसे बेहतर रहेगा। राशिफल 2021 द्वारा आपको सलाह दी जाती है कि जब भी समय मिले, शुद्ध हवा और शुद्ध पानी आपके लिए आवश्यक होगा। इससे आपको अंदर से खुशी और ताज़गी का एहसास होगा।

धनु नौकरी राशिफल 2021

वर्ष 2021 धनु राशि के उन लोगों के लिए, जो नौकरीपेशा हैं, उन्नति से भर देगा और आपको अपने कार्य क्षेत्र में जबरदस्त सफलता मिलने के प्रबल योग बनेंगे। ना केवल आप अपने प्रदर्शन में सुधार करने में कामयाब रहेंगे बल्कि आपको अपने वरिष्ठ अधिकारियों और अपने साथ काम करने वाले लोगों का भी पूरा सहयोग प्राप्त होगा जिसकी वजह से यह एक आदर्श वर्ष साबित होगा। इस साल आप अपने आप को कार्यक्षेत्र में स्थापित कर पाने में पूरी तरह से कामयाब होंगे। इस वर्ष के दौरान आपको जनवरी अर्थात वर्ष की शुरुआत और वर्ष के मध्य में मई-जून में और उसके बाद अगस्त, सितंबर तथा दिसंबर के दौरान बेहद अच्छे परिणाम प्राप्त होंगे। इस दौरान आपको अच्छे पद की प्राप्ति और तनख्वाह में वृद्धि होने के प्रबल संकेत रहेंगे जिसकी वजह से आप सफलता महसूस करेंगे। अगस्त का महीना नौकरी में बदलाव की ओर संकेत देता है इसलिए यदि आप नौकरी बदलना चाहें या नौकरी में ट्रांसफर चाहें तो उसके लिए इस महीने में प्रयास कर सकते हैं। जिनकी नौकरी किसी मल्टीनेशनल कंपनी में है, उन्हें नवंबर के महीने में विदेश जाने में सफलता मिल सकती है। सरल शब्दों में कहें तो वर्ष 2021 आपके लिए सफलता दायक रहेगा और आप अपनी जॉब में ऊपर उठेंगे।

धनु बिजनेस राशिफल 2021

बिजनेस करने वाले जातकों के लिए वर्ष की शुरुआत बेहद अनुकूल रहेगी। आप अपनी बुद्धिमानी का लोहा भी मनवाएंगे और मार्केट में आपकी गुडविल मजबूत होगी जो आपको बिजनेस में लाभ देगी। वर्ष के मध्य में अप्रैल से लेकर सितंबर तक का समय बिजनेस को मजबूती देने वाला रहेगा। आपकी अनेक यात्राएं होंगी, जो आप बिजनेस के सिलसिले में कर सकते हैं। इनसे आपको कुछ नए लोगों से मिलने जुलने और काम के सौदे प्राप्त करने में सफलता मिलेगी। सितंबर से नवंबर के बीच कुछ समस्याएं आ सकती हैं लेकिन आप अपने अनुभव और कार्यकुशलता की बदौलत उन चुनौतियों से पार पा लेंगे। इसके बाद, नवंबर के मध्य से दिसंबर का समय बेहद अनुकूल रहेगा और आपका बिजनेस दिन दूनी रात चौगुनी उन्नति करेगा। वर्ष के शुरुआती कुछ महीनों में आपको कुछ विरोधियों का सामना करना पड़ सकता है लेकिन यह आपको वास्तव में आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करेगा।

धनु प्रॉपर्टी एवं वाहन राशिफल 2021

इस वर्ष आप अपनी अचल संपत्ति बनाने में कामयाबी हासिल कर सकते हैं लेकिन उसके लिए आपको अथक प्रयास करने होंगे। आपने जो धन जोड़ कर रखा है, उसी से आप अपनी प्रॉपर्टी प्राप्त कर पाएंगे। मकान लेने की इच्छा पूरी हो सकती है और आपको अच्छा लाभ भी मिलेगा। ऐसी भी संभावना बन रही है कि वर्ष के मध्य में आप अपनी किसी प्रॉपर्टी को बेचकर कोई अन्य प्रॉपर्टी खरीदें। इस वर्ष के दौरान जनवरी से मार्च और उसके बाद अक्टूबर का महीना सम्पत्ति खरीदने के दृष्टिकोण से बेहद अनुकूल रहेगा। इसके अतिरिक्त मार्च से अप्रैल के बीच आप कोई बेहद खूबसूरत वाहन खरीद सकते हैं जो आपके स्टेटस में चार चांद लगाएगा।

धनु संतान राशिफल 2021

आपकी संतान के दृष्टिकोण से देखें तो वर्ष की शुरुआत थोड़ी कमजोर रहेगी क्योंकि आपकी संतान काफी क्रोधी स्वभाव में रहेगी। बात बात पर गुस्सा दिखाना और अपनी मनमर्जी चलाना उनकी आदत में शुमार होगा और उनकी पढ़ाई में रुकावटें आएंगी जिसकी वजह से आप थोड़े से दुखी रहेंगे लेकिन 22 फरवरी से 14 अप्रैल के बीच और भी ज्यादा ध्यान देने की जरूरत पड़ेगी। इस समय अवधि में वह प्रतियोगिता में सफल हो सकते हैं लेकिन उनको स्वास्थ्य संबंधित बड़ी पीड़ा हो सकती है। बेहतर यही होगा कि उनका ध्यान रखें और उनकी संगति पर भी ध्यान दें। इसके बाद का समय अपेक्षाकृत अनुकूल रहेगा और उन्हें अच्छे परिणाम मिलेंगे। शिक्षा के क्षेत्र में भी वे अपनी मेहनत से आगे बढ़ेंगे। यदि वे कहीं जॉब करते हैं तो यह वर्ष मेहनत के साथ उन्हें अप्रैल से सितंबर के बीच कार्य क्षेत्र में कोई उपलब्धि दिलवा सकता है जिससे आपको उन पर गर्व होगा।

धनु धन लाभ एवं व्यय राशिफल 2021

वर्ष 2021 आपके लिए आर्थिक तौर पर अनुकूल दिखाई देता है क्योंकि ज्यादातर समय आप अपने खर्चों से दूर रहकर आमदनी को जोड़ पाने में सफल रहेंगे और आपका बैंक बैलेंस भी वृद्धि को प्राप्त होगा। ग्रहों की स्थिति पर नजर दौड़ाई जाए तो आपके लिए वर्ष की शुरुआत थोड़ी कमजोर जरूर रहेगी लेकिन जनवरी के अंत से आगे का समय अच्छा रहेगा। जुलाई से अक्टूबर के बीच का समय आप को आर्थिक तौर पर मजबूती प्रदान करेगा। आपके पास उत्तम मात्रा में धन आएगा और आप प्रचुर धन लाभ का आनंद लेंगे लेकिन आपका कोई ना कोई खर्चा पूरे वर्ष बना रहेगा जो धीरे-धीरे आपको परेशान करेगा लेकिन आपको उसकी आदत हो जाएगी। फरवरी से मार्च के बीच खर्चों में तेजी आएगी। इस दौरान अपने हाथ पर नियंत्रण रखें और खुलकर खर्च करने से बचेंगे तो आगे का समय अनुकूल रहेगा।

धनु राशिफल 2021 के अनुसार ज्योतिषीय उपाय

  • बृहस्पतिवार के दिन उत्तम गुणवत्ता वाला पुखराज दोपहर 12:00 से 1:30 के मध्य में अपनी तर्जनी उंगली में सोने की अंगूठी में धारण करें। इससे आपको अच्छे फलों की प्राप्ति होगी।
  • पीपल के वृक्ष को बिना छुए हर शनिवार के दिन जल अर्पित करें।
  • बृहस्पतिवार के दिन मंदिर में जाकर केले के पेड़ की पूजा कर उनपर चने की दाल अर्पित करना आपके लिए बेहद उत्तम रहेगा।
  • तांबे की मुद्रिका में रविवार के दिन प्रातः 8:00 बजे से पहले माणिक्य रत्न अनामिका उंगली में धारण करना भी आपको शुभ फल देगा।
  • तीन मुखी रुद्राक्ष से भी सकारात्मक फलों की प्राप्ति होगी, जिसे आप किसी भी मंगलवार के दिन धारण कर सकते हैं।
  • हर शनिवार, सरसों के तेल और साबुत उड़द की दाल ग़रीबों और ज़रूरतमंदों को भेंट करें।

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

1. क्या 2021 में धनु राशि भाग्यशाली है?

विभिन्न ग्रहों के गोचर और स्थिति के कारण, धनु राशि वालों को इस वर्ष अपनी पढ़ाई को पर्याप्त समय देते हुए, उसकी ओर खुद को केंद्रित करने की आवश्यकता होगी। इस साल आपके करियर में भी कोई महत्वपूर्ण बदलाव आने की संभावना है।

2. 2021 धनु राशि के लिए कैसा रहने वाला है ?

वर्ष 2021 में यदि धनु राशि के जातक, अपने सपनों को पूरा करने के लिए कड़ी मेहनत करते हैं तो, वो अपने सभी लक्ष्यों को प्राप्त करने में सफल हो सकते हैं। इसके साथ ही आर्थिक रूप से भी, ये समय पहले से अनुकूल रहेगा।

3. धनु राशि को कौन सा रत्न पहनना चाहिए?

चूंकि, गुरु बृहस्‍पति धनु राशि के स्‍वामी ग्रह होते है, इसलिए पुखराज रत्‍न (Pukhraj stone) इस राशि का भाग्‍य रत्‍न माना गया है।

4. धनु राशि का लकी नंबर क्या है?

धनु राशि के जातकों के लिए "3" भाग्यशाली अंक होता है।

5. धनु राशि के लिए कौन सा रंग शुभ है?

धनु राशि वालों के लिए पीला, हल्का आसमानी, हल्का हरा, गुलाबी, जामुनी रंग भाग्यशाली रंग होते हैं।

6. धनु राशि के इष्ट देवता कौन हैं?

धनु राशि के जातक हनुमान जी को अपना इष्टदेव मान सकते हैं।

7. धनु राशि की मित्र राशि कौन सी है?

धनु राशि के लिए मेष, कर्क, सिंह और वृश्चिक मित्र राशियां होती हैं।

8. धनु राशि वाले कौन सा करियर विकल्प चुने?

धनु राशि के लोग अपने करियर विकल्प के रूप में लेखक, प्रेरक वक्ता, यात्रा गाइड, ट्रैवल एजेंट, आदि का चयन कर सकते हैं। ये लोग एक सफल प्रभावशाली राजनेता, मानव संसाधन प्रबंधक, एनजीओ कार्यकर्ता, शिक्षक, दार्शनिक, कार्यकर्ता, चिकित्सक, डॉक्टर आदि भी बन सकते हैं।

Buy Brihat Horoscope

250+ pages @ Rs. 599/-

Brihat Horoscope

AstroSage on MobileAll Mobile Apps

Buy Gemstones

Best quality gemstones with assurance of AstroSage.com

Buy Yantras

Take advantage of Yantra with assurance of AstroSage.com

Buy Feng Shui

Bring Good Luck to your Place with Feng Shui.from AstroSage.com

Buy Rudraksh

Best quality Rudraksh with assurance of AstroSage.com

Reports