• Talk To Astrologers
  • Brihat Horoscope
  • Personalized Horoscope 2024
  • Live Astrologers

Kal Ka Rashifal: आने वाले कल का राशिफल

आने वाले कल का राशिफल (वृश्चिक राशि) / Vrishchika Rashifal

Saturday, June 1, 2024
मौज-मस्ती और मनपसंद काम करने का दिन है। जिन लोगों नेे अतीत में अपना धन निवेश किया था आज उस धन से लाभ होने की संभावना बन रही है। अपनी नई परियोजनाओं के लिए अपने माता-पिता को विश्वास में लेने का सही समय है। शाम ढलते-ढलते कोई आकस्मिक रुमानी झुकाव आपके दिलोदिमाग़ पर छा सकता है। भरपूर रचनात्मकता और उत्साह आपको एक और फ़ायदेमंद दिन की ओर ले जाएंगे। यह शादीशुदा ज़िन्दगी के सबसे ख़ास दिनों में से एक है। आपको प्रेम की गहराई का अनुभव करेंगे। छोटेे कारोबारी अपने कर्मचारियों को खुश करने के लिए आज उन्हें पार्टी दे सकते हैं।
उपाय :- पीले चावल बनाकर गरीबों में बांटना आज आपकी मानसिक प्रसन्नता में इजाफ़ा कर सकता है।

कल का दिन

स्वास्थ्य:
धन-सम्पत्ति:
परिवार:
प्रेम आदि:
व्यवसाय:
वैवाहिक जीवन:

'कल का राशिफल' द्वारा आप कल होने वाली घटनाओं का आकलन आज ही कर सकते हैं। इसका फायदा यह है कि ग्रह नक्षत्रों की चाल के अनुसार आपको कल जो अच्छे और बुरे परिणाम मिलने वाले हैं उनके लिए आप पहले से ही सचेत हो जाते हैं। इसके साथ ही कल का राशिफल की मदद से आपको पता चलेगा कि कल के दिन आपको किन चीज़ों पर अधिक ध्यान देना चाहिए और किनसे बचने की कोशिश करनी चाहिए, क्या आने वाला कल आपको उन्नति के पथ पर ले जाएगा और क्या आपके सामने बाधाएं खड़ी होंगी? कल का राशिफल आपको इन्ही सब जानकारी से अवगत कराता है।

राशिफल मूलरुप से पुरातन ज्योतिषशास्त्र की एक विधा है, जिसके जरिये हम किसी व्यक्ति या स्थान के इतिहास और भविष्य के बारे में जान सकते हैं और उसके बारे में भविष्यवाणी कर सकते हैं। जहॉं एक तरफ दैनिक राशिफल से हम अपने वर्तमान के बारे में जान सकते हैं वहीं कल का राशिफल की मदद से हम आज ही अपने कल के बारे में भी जान सकते हैं। इसके अलावा साप्ताहिक राशिफल की मदद से पूरे सप्ताह, मासिक राशिफल से पूरे महीने और वार्षिक राशिफल से पूरे साल का फलादेश दिया जाता है। वैदिक ज्योतिष में 12 राशियों–मेष, वृषभ, मिथुन, सिंह, कर्क, कन्या, तुला, वृश्चिक, धनु, मकर, कुम्भ व मीन के लिए ये सभी भविष्यकथन किए जाते हैं। इसी तरह 27 नक्षत्रों के लिए भी भविष्यवाणियां की जाती हैं। काल पुरुष की कुंडली में मौजूद हर राशि का स्वभाव और गुण-धर्म अलग-अलग होते हैं। इसलिए हर दिन ग्रह-नक्षत्रों की स्थिति के अनुसार भिन्न-भिन्न राशियों के लिए स्थितियाँ भी भिन्न होती हैं और उनके परिणाम भी एक जैसे नहीं होते। एस्ट्रोसेज.कॉम पर दिए गए कल का राशिफल में हमने सटीक खगोलीय गणनाओं के आधार पर ही फलादेश तैयार किया है। इसी तरह दैनिक और साप्ताहिक राशिफल में हमने सूक्ष्मतम ज्योतिषीय गणनाओं का ध्यान रखा है। यदि मासिक राशिफल की बात की जाए तो यही कसौटी उसपर भी लागू होती है। वार्षिक राशिफल में हमारे विद्वान तथा अनुभवी ज्योतिषियों ने साल भर में होने वाले सभी ग्रहीय परिवर्तनों, गोचर और अनेक अन्य ब्रह्मांडीय गणनओं के माध्यम से वर्ष के विभिन्न पहलुओं मसलन स्वास्थ्य, वैवाहिक जीवन व प्रेम, धन-धान्य और समृद्धि, परिवार एवं व्यवसाय तथा नौकरी-पेशे जैसे सभी विषयों की पूरी विवेचना की है और उसके अनुसार ही फलादेश दिया है।

यह राशिफल नाम राशि के अनुसार है या जन्म राशि के अनुसार?

एस्ट्रोसेज के विशेषज्ञ ज्योतिषियों का मानना है कि कल का राशिफल में दिये गये फलादेश को जन्म राशि के अनुसार देखना बेहतर है। अगर आपको अपनी जन्म राशि नहीं पता तो आप अपनी नाम राशि से भी भविष्यफल देख सकते हैं। पुराने समय में वैसे भी नाम, राशि के अनुसार ही रखे जाते थे। कई पंडितों का मानना है कि नाम राशि, जन्म राशि के बराबर ही महत्वपूर्ण है।

यह राशिफल सूर्य राशि आधारित है या चन्द्र राशि आधारित?

एस्ट्रोसेज का फलकथन चन्द्र राशि यानी की मून साइन आधारित है। इस भविष्यकथन को सन साइन (सूर्य राशि) से पढ़ना सही नहीं होगा। भारतीय ज्योतिष में किसी भी तरह की गणना को करने के लिए चन्द्र राशि को ही महत्व दिया गया है और इसी के अनुसार भविष्य या भूतकाल के बारे में बताया जाता है।

मेरी राशि क्या है - कैसे जानें?

अगर आपको अपनी राशि नहीं पता या आप अपनी राशि जानना चाहते हैं तो आप एस्ट्रोसेज के राशि कैलकुलेटर का इस्तेमाल करके अपनी राशि जान सकते हैं। आपकी राशि जानने के लिए आपको अपने जन्म तारीख की ज़रुरत पड़ेगी। राशि कैलकुलेटर से न सिर्फ आप अपनी राशि जाना सकते हैं बल्कि अपना नक्षत्र, कुंडली, ग्रह स्थिति, व दशा आदि बहुत कुछ पता कर सकते हैं।

यह राशिफल आपकी चंद्र राशि पर आधारित है। अभी जानें अपनी चंद्र राशि: चंद्र राशि कैलकुलेटर

कल का राशिफल की गणना कैसे की गयी है?

कल का राशिफल गोचर आधारित होता है यानि कि यह देखा जाता है कि आपकी राशि से वर्तमान ग्रह कल कहाँ स्थित होंगे। आपकी राशि को लग्न मानकर उसमें गोचर के ग्रह रखकर जो कुंडली बनती है वह कुंडली फलादेश का मुख्य आधार है। इसके अलावा पंचांग के अवयव जैसे वार, नक्षत्र, योग और करन भी देखे जाते हैं। भविष्यफल लेखन में कुंडली के ग्रहों की स्थिति और दशा आदि का इस्तेमाल नहीं होता।

क्या यह राशिफल बिलकुल सही है?

जैसा कि नाम से ही स्पष्ट है यह फलादेश राशि के आधार पर लिखा गया होता है और इसीलिए इसे राशिफल कहा जाता है। पूरी दुनिया के अरबों लोगों के बारे में सिर्फ बारह राशियों की मदद से ही भविष्यवाणी की जाती है इसलिए इसे सामान्य फलकथन ही माना जाना चाहिए। सटीक भविष्यफल के लिए किसी ज्योतिषी से पूरी कुंडली का अध्ययन करवाना ज्यादा सही रहता है। अपनी कुंडली के अनुसार सटीक जानकारी प्राप्त करने के लिए आप हमारे ज्योतिष विशेषज्ञों से बात कर सकते हैं।

एस्ट्रोसेज मोबाइल पर सभी मोबाइल ऍप्स

एस्ट्रोसेज टीवी सब्सक्राइब

रत्न खरीदें

एस्ट्रोसेज डॉट कॉम सर्वश्रेष्ठ गुणवत्ता वाले रत्न, लैब सर्टिफिकेट के साथ बेचता है।

यन्त्र खरीदें

एस्ट्रोसेज डॉट कॉम के विश्वास के साथ यंत्र का लाभ उठाएँ।

फेंगशुई खरीदें

एस्ट्रोसेज पर पाएँ विश्वसनीय और चमत्कारिक फेंगशुई उत्पाद

रूद्राक्ष खरीदें

एस्ट्रोसेज डॉट कॉम से सर्वश्रेष्ठ गुणवत्ता वाले रुद्राक्ष, लैब सर्टिफिकेट के साथ प्राप्त करें।
Call Nowज्योतिषी से बात करें Chat Nowज्योतिषी से चैट करें