गुरु मीन राशि में मार्गी (24 नवंबर 2022)

लेखक: आचार्य हरिहरन | Updated Mon, 03 Oct 2022 12:50 PM IST

गुरु मीन राशि में मार्गी (24 नवंबर 2022) से जुड़ी सही व सटीक भविष्यवाणियाँ आपको ऐस्ट्रोसेज के इस विशेष ब्लॉग के माध्यम से प्राप्त होंगी। यह भविष्यवाणियाँ हमारे विद्वान ज्योतिषियों द्वारा बृहस्पति ग्रह की चाल एवं स्थिति का विश्लेषण कर प्रदान की गई हैं, जो पूर्ण रूप से वैदिक ज्योतिष पर आधारित हैं। इस लेख में आपको सभी 12 राशियों के जातकों के पेशेवर जीवन, व्यक्तिगत जीवन, आर्थिक जीवन, स्वास्थ्य तथा शिक्षा आदि से जुड़े राशिफल के साथ-साथ नकारात्मक प्रभावों से बचने के उपाय भी बताए गए हैं, जिनकी मदद से आप अपने आने वाले कल को बेहतर बना सकते हैं। आइए आगे बढ़ते हैं और राशिनुसार जानते हैं कि गुरु मीन राशि में मार्गी होकर हमारे जीवन में क्या बदलाव लेकर आने वाले हैं।


मीन राशि बृहस्पति द्वारा शासित है और यह राशि चक्र की बारहवीं राशि है। वैदिक ज्योतिष में बृहस्पति सबसे लाभकारी ग्रह है, जो कुंडली में अगर अनुकूल स्थिति में हो तो बहुत सकारात्मक परिणाम प्रदान करता है। वहीं जब बृहस्पति मीन राशि यानी कि अपनी ही राशि में स्थित होता है तो लाभकारी परिणाम देने के लिए बाध्य होता है। ऐसे में सब कुछ सुचारू रूप से चलने की संभावना अधिक है।

विद्वान ज्योतिषियों से फोन पर बात करें और जानें मार्गी गुरु का अपने जीवन पर प्रभाव

गुरु मीन राशि में मार्गी का सीधा मतलब है कि यह धन, नौकरी में प्रगति, पदोन्नति और विवाह जैसे शुभ कार्यक्रमों में समृद्धि प्रदान करेगा। यदि कोई व्यक्ति इन क्षेत्रों में अच्छे परिणामों की प्रतीक्षा कर रहा है तो बृहस्पति के मार्गी होने के दौरान उसकी ख़्वाहिशें पूरी हो सकती हैं।

कुंडली में मौजूद राज योग की समस्त जानकारी पाएं

गुरु मीन राशि में मार्गी: तिथि व समय

गुरु मीन राशि में मार्गी 24 नवंबर, 2022 दिन गुरुवार की सुबह 04 बजकर 36 मिनट पर हो जाएगा। इस दौरान शनि मकर राशि में स्थित है और मीन राशि में बृहस्पति पर अपनी दृष्टि डाल रहा है। सूर्य वृश्चिक राशि में स्थित है और उस पर बृहस्पति की दिव्य दृष्टि पड़ रही है। इससे जातकों को अपने प्रोफेशन, फाइनेंस, रिलेशनशिप और हेल्थ आदि के मामले में शुभ परिणाम देखने को मिलेंगे।

गुरु मीन राशि में मार्गी का हमारे दैनिक जीवन पर क्या प्रभाव पड़ने की संभावना है और इसके नकारात्मक प्रभावों से बचने के लिए क्या उपाय किए जा सकते हैं आइए इस बारे में विस्तार से जानते हैं।

यह राशिफल चंद्र राशि पर आधारित है। जानें अपनी चंद्र राशि

Read in English: Jupiter Direct in Pisces (24 November, 2022)

मेष

मेष राशि के जातकों के लिए गुरु नौवें तथा बारहवें भाव के स्वामी हैं और यह आपके बारहवें भाव में वक्री होंगे। इस दौरान आपका झुकाव आध्यात्मिकता की ओर अधिक रहेगा और आप कुछ पवित्र स्थानों की यात्रा कर सकते हैं। साथ ही आपकी रुचि तांत्रिक और रहस्यमयी विद्याओं में अधिक हो सकती है।

पेशेवर रूप से देखा जाए तो आपको किसी काम के सिलसिले से कई यात्राएं करनी पड़ सकती हैं और काफ़ी टाइट शेड्यूल हो सकता है। इसके अलावा, आपके ऊपर नौकरी का दबाव अधिक होने की आशंका है। ऐसे में आपका जबरन तबादला भी हो सकता है। इसलिए बेहतर होगा कि अपने कार्यों की सही ढंग से योजना बनाएं।

यदि आप ख़ुद का व्यवसाय चला रहे हैं तो आपको मंदी का सामना करना पड़ सकता है। ज़ाहिर है कि ऐसे में आपको उम्मीद से कम लाभ प्राप्त होगा। साथ ही बिज़नेस पार्टनर से भी कम सहयोग मिलने की आशंका है। लिहाजा, इस समय किसी नए बिज़नेस वेंचर में प्रवेश करना या साझेदारी में कोई व्यवसाय शुरू करना आपके लिए हानिकारक साबित हो सकता है।

आर्थिक पक्ष की बात करें तो आपके ख़र्चों में वृद्धि हो सकती है। वहीं दूसरी ओर, विरासत या किसी अन्य अप्रत्याशित स्रोत से धन लाभ होने की संभावना है। आपको सलाह दी जाती है कि यात्रा के दौरान अधिक सावधानी बरतें क्योंकि लापरवाही के कारण आर्थिक नुकसान होने की आशंका है।

व्यक्तिगत जीवन की बात करें तो आपसी समझ और तालमेल में कमी के कारण जीवनसाथी के साथ वाद-विवाद या बहस हो सकती है। इसलिए आपके लिए बेहतर होगा कि जीवनसाथी के साथ अधिक समय व्यतीत करें और आपसी तालमेल बढ़ाने का प्रयास करें।

स्वास्थ्य के लिहाज से इस दौरान आपको सर्दी-जुकाम और घुटनों में दर्द जैसी समस्याएं हो सकती हैं। साथ ही आपको अपने से बड़ों के स्वास्थ्य पर पैसा ख़र्च करना पड़ सकता है। आपको सलाह दी जाती है कि अपने और अपने से बड़ों के स्वास्थ्य का ख़्याल रखें।

उपाय: बृहस्पति के लिए यज्ञ करें।

मेष साप्ताहिक राशिफल

वृषभ

वृषभ राशि के जातकों के लिए गुरु आठवें तथा ग्यारहवें भाव के स्वामी हैं और यह आपके ग्यारहवें भाव में मार्गी होंगे। आपको इस दौरान विरासत, सट्टा (स्टॉक मार्केट, शेयर मार्केट) आदि से लाभ प्राप्त हो सकता है। लेकिन आपके संबंध अपने भाई-बहनों के साथ बहुत अच्छे न होने के संकेत मिल रहे हैं।

पेशेवर रूप से देखें तो गुरु मीन राशि में मार्गी होकर आपको अनुकूल परिणाम प्रदान करेंगे। कार्यस्थल पर आपका प्रदर्शन बहुत अच्छा होगा। आप अपने काम सिद्धांतों के साथ करेंगे। साथ ही आपको अपने सहकर्मियों और साथियों का पूरा सहयोग मिलेगा। ऐसे में आपके वेतन में वृद्धि की जा सकती है। साथ ही पदोन्नति भी की जा सकती है। इस दौरान आपको नौकरी के नए मौके भी मिलेंगे, जो आपके करियर के लिए अच्छे साबित होंगे।

यदि आप ख़ुद का व्यवसाय चला रहे हैं तो आपको अपनी डीलिंग्स में सफलता मिलेगी। इससे आपको अच्छा लाभ प्राप्त होगा। यदि आप साझेदारी में कोई व्यवसाय शुरू करने की योजना बना रहे हैं तो यह समय अनुकूल है। साथ ही इस अवधि में किसी नए व्यवसाय में प्रवेश करना भी लाभकारी सिद्ध होगा।

आर्थिक रूप से आपको लाभ के साथ-साथ ख़र्चों का भी सामना करना पड़ सकता है। आपके अधिकतर ख़र्चे शुभ और धार्मिक कार्यक्रमों पर हो सकते हैं। साथ ही आप कोई नया निवेश कर सकते हैं।

व्यक्तिगत जीवन की बात की जाए तो जीवनसाथी के साथ संबंध अच्छे रहेंगे। लेकिन अहंकार के कारण कभी-कभार कुछ समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। हालांकि इससे आपके रिश्ते में कोई नकारात्मक प्रभाव नहीं पड़ेगा और समस्याएं जल्द ही सुलझ जाएंगी।

स्वास्थ्य के लिहाज से देखा जाए तो सर्दी-जुकाम जैसी छोटी-मोटी समस्याओं के अलावा आपको कोई बड़ी परेशानी नहीं होगी। आपको सलाह दी जाती है कि योग, व्यायाम आदि शुरू करें और ख़ुद का ख़्याल रखें।

उपाय: प्रतिदिन 21 बार "ॐ ग्रां ग्रीं ग्रौं सः बृहस्पतये नमः" का जाप करें।

वृषभ साप्ताहिक राशिफल

मिथुन

मिथुन राशि के जातकों के लिए गुरु सातवें तथा दसवें भाव के स्वामी हैं और यह आपके दसवें भाव यानी कि कर्म भाव में मार्गी होंगे। इस दौरान आपको अपने पेशेवर जीवन में कुछ समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।

पेशेवर रूप से देखें तो आपको अपने कार्यस्थल पर कुछ समस्याओं जैसे कि काम का अधिक दबाव, सहकर्मियों एवं वरिष्ठों का सहयोग न मिलना, नौकरी का दबाव, कार्यस्थल का अस्त-व्यस्त माहौल आदि का सामना करना पड़ सकता है। साथ ही हो सकता है कि आपके द्वारा किए गए कार्यों और मेहनत को नज़रंदाज़ कर दिया जाए। ऐसे में आप नौकरी बदलने की योजना बना सकते हैं।

यदि आप ख़ुद का व्यवसाय चला रहे हैं तो आपको अपनी डीलिंग्स और बिज़नेस पार्टनर के साथ कुछ समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। ऐसे में लाभ होने की गुंजाइश कम ही रहेगी। आपको सुझाव दिया जाता है कि इस दौरान नई बिज़नेस डीलिंग्स करते समय अधिक सावधानी बरतें और यदि हो सके तो नए सौदे न ही करें।

आर्थिक रूप से आपके ख़र्चों में बेतहाशा वृद्धि होने की आशंका है। आपके पारिवारिक ख़र्चे बढ़ सकते हैं। ऐसे में धन की बचत कर पाना लगभग असंभव हो सकता है। यहां तक कि परिस्थितियां आपके नियंत्रण से बाहर हो सकती हैं।

व्यक्तिगत जीवन के लिहाज से देखा जाए तो गुरु मीन राशि में मार्गी होकर आपको कठिन समय से रूबरू करा सकते हैं। इस दौरान अहंकार के कारण जीवनसाथी के साथ संबंध में समस्याएं उत्पन्न होने की आशंका है। आपके लिए बेहतर होगा कि जीवनसाथी से बातचीत करके चीज़ों को सुलझाने की कोशिश करें।

स्वास्थ्य के लिहाज से इस दौरान आपको तंत्रिका तंत्र से संबंधित परेशानी और गर्दन व कंधों में दर्द आदि का सामना करना पड़ सकता है। आपको सलाह दी जाती है कि संतुलित आहार का सेवन करें और योग, व्यायाम और मेडिटेशन आदि को अपनी दिनचर्या का हिस्सा बनाएं।

उपाय: प्रतिदिन 21 बार "ॐ गुरुवे नमः" का जाप करें और गुरुवार के दिन भगवान शिव के लिए तेल का दीपक/दीया जलाएं।

मिथुन साप्ताहिक राशिफल

करियर की हो रही है टेंशन! अभी ऑर्डर करें कॉग्निएस्ट्रो रिपोर्ट

कर्क

कर्क राशि के जातकों के लिए गुरु छठे तथा नौवें भाव के स्वामी हैं और यह आपके नौवें भाव यानी कि भाग्य और धर्म के भाव में मार्गी होंगे। इस दौरान आपको अपने जीवन के विभिन्न पहलुओं में सकारात्मक परिणाम देखने को मिलेंगे।

पेशेवर रूप से देखा जाए तो आपको अपने कार्यक्षेत्र में कुछ नए अवसर मिलेंगे, जो आपके करियर ग्राफ को ऊपर बढ़ाएंगे। आपको इस अवधि में विदेश में काम करने का मौका मिल सकता है और यह आपके करियर के लिए बहुत अच्छा साबित होगा।

यदि आप ख़ुद का व्यवसाय चला रहे हैं तो इस अवधि में आपको अच्छा लाभ प्राप्त होगा। आप नए व्यापार शुरू करने के लिए निवेश कर सकते हैं। साथ ही बिज़नेस पार्टनर का पूरा सहयोग मिलेगा। लिहाजा, चीज़ें सुचारू रूप से चलती रहेंगी और आप अच्छा मुनाफ़ा कमा सकेंगे।

आर्थिक पक्ष की बात करें तो आय का प्रवाह अच्छा रहेगा। ऐसे में आप धन की बचत भी कर सकेंगे। कुल मिलाकर इस दौरान धन के मामले में समृद्धि संभव होगी।

व्यक्तिगत जीवन की बात करें तो जीवनसाथी के साथ आपके संबंध मधुर और सौहार्दपूर्ण रहेंगे। आप उनके साथ किसी यात्रा पर जा सकते हैं। इससे आपके बीच प्रेम व स्नेह में वृद्धि होगी। इस दौरान आपको अपने दोस्तों का पूरा सहयोग मिलेगा।

गुरु मीन राशि में मार्गी की यह अवधि सेहत के लिहाज से अनुकूल साबित होगी। आपका स्वास्थ्य सामान्य रूप से अच्छा रहेगा। हालांकि छोटी-मोटी स्वास्थ्य समस्याएं जैसे कि सर्दी, जुकाम आदि हो सकती हैं। इसलिए आपको सुझाव दिया जाता है कि अपने खानपान के प्रति सावधानी बरतें।

उपाय: प्रतिदिन 21 बार "ॐ बृहस्पतये नमः" का जाप करें।

कर्क साप्ताहिक राशिफल

सिंह

सिंह राशि के जातकों के लिए गुरु पांचवें तथा आठवें भाव के स्वामी हैं और यह आपके आठवें भाव में मार्गी होंगे। इस दौरान आपको अपने सभी प्रयासों में कुछ बाधाओं का सामना करना पड़ सकता है। वहीं अगर सकारात्मक पक्ष की बात करें तो गुप्त स्रोतों से अचानक धन लाभ होने की संभावना है।

पेशेवर रूप से देखा जाए तो कार्यस्थल पर आपके ऊपर काम का दबाव अधिक हो सकता है। साथ ही यह भी हो सकता है कि आपको अपने वरिष्ठों और सहकर्मियों का ज़्यादा सहयोग न मिले। ऐसे में आपको अपने कार्यों को योजनाबद्ध तरीके से पूरा करने की आवश्यकता होगी।

यदि आप ख़ुद का व्यवसाय चला रहे हैं तो गुरु मीन राशि में मार्गी होकर आपके बिज़नेस पार्टनर के साथ संबंध में कोई समस्या खड़ी कर सकते हैं। ऐसे में आपको उम्मीद से कम लाभ प्राप्त होने की आशंका है। आपको सलाह दी जाती है कि इस दौरान नई डीलिंग करने से बचें।

आर्थिक रूप से देखा जाए तो आपके ख़र्चों में वृद्धि हो सकती है। यहां तक कि आपको आर्थिक तंगी से भी गुज़रना पड़ सकता है। अतः आपको सलाह दी जाती है कि ख़र्चों को नियंत्रित करें और उनकी सही योजना बनाएं।

व्यक्तिगत तौर पर, अहंकार के कारण जीवनसाथी के साथ संबंध में खटास आ सकती है। ऐसे में आपके लिए ज़रूरी होगा कि जीवनसाथी से बात करें और चीज़ों को सुलझाएं।

स्वास्थ्य के लिहाज से आपको तांत्रिक तंत्र से जुड़ी परेशानी और गर्दन व कंधों में दर्द आदि का सामना करना पड़ सकता है। आपको सलाह दी जाती है कि अपनी सेहत का ख़्याल रखें और नियमित रूप से योग, व्यायाम और मेडिटेशन आदि करें।

उपाय: प्रतिदिन सुबह आदित्य हृदयम का जाप करें।

सिंह साप्ताहिक राशिफल

कन्या

कन्या राशि के जातकों के लिए गुरु चौथे तथा सातवें भाव के स्वामी हैं और यह आपके सातवें भाव में मार्गी होंगे। यह अवधि आपके लिए अनुकूल सिद्ध होगी और आपको सकारात्मक परिणाम देखने को मिलेंगे।

पेशेवर रूप से देखा जाए तो आपको नौकरी के कुछ नए अवसर प्राप्त होंगे। गुरु मीन राशि में मार्गी होकर आपकी मौजूदा नौकरी में पदोन्नति के योग भी बना रहे हैं। साथ ही आपको किसी प्रकार का प्रोत्साहन, बोनस या कोई अन्य लाभ दिया जा सकता है।

यदि आप ख़ुद का व्यवसाय चला रहे हैं तो यह समय किसी नए व्यवसाय में प्रवेश करने या मौजूदा व्यवसाय का विस्तार करने के लिहाज से अनुकूल है। यदि आप ऐसी कोई योजना बना रहे हैं तो आपको सकारात्मक परिणाम देखने को मिलेंगे। अगर आप साझेदारी में कोई व्यवसाय चला रहे हैं तो आपको अपने साझेदार का पूरा सहयोग मिलेगा, जिसके परिणामस्वरूप आपका व्यवसाय फलता-फूलता नज़र आएगा।

आर्थिक रूप से धन का प्रवाह अच्छा रहेगा और धन की बचत भी संभव होगी। इस दौरान आप अपने भविष्य के लिए कुछ योजनाओं में निवेश कर सकते हैं।

व्यक्तिगत जीवन की बात करें तो आप अपने जीवनसाथी के साथ अच्छा समय बिताएंगे। इससे आपके बीच प्रेम व आपसी समझ में वृद्धि होगी। साथ ही आपको अपने दोस्तों का सहयोग मिलेगा, जो भविष्य में आपके काम आएगा।

स्वास्थ्य के लिहाज से यह अवधि अनुकूल साबित होगी। आपका स्वास्थ्य वैसे तो अच्छा रहेगा लेकिन आप मोटापे और वज़न बढ़ने जैसी समस्याओं का शिकार हो सकते हैं। आपको सलाह दी जाती है कि इस चीज़ का ज़रूर ख़्याल रखें कि आप क्या खाते हैं और क्या पीते हैं। इसके अलावा अपनी दिनचर्या में योग, व्यायाम और मेडिटेशन आदि शामिल करें।

उपाय: बुधवार के दिन विष्णु सहस्रनाम का जाप करें।

कन्या साप्ताहिक राशिफल

तुला

तुला राशि के जातकों के लिए गुरु तीसरे तथा छठे भाव के स्वामी हैं और यह आपके छठे भाव में मार्गी होंगे। इस दौरान आपको कुछ आर्थिक समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।

करियर के लिहाज यह अवधि थोड़ी कठिन साबित हो सकती है क्योंकि इस दौरान आपके ऊपर कार्यभार अधिक हो सकता है, जिसके कारण आपसे कुछ ग़लतियां हो सकती हैं। ऐसे में वरिष्ठों और सहकर्मियों का सहयोग न मिलना आपकी चिंता का कारण बन सकता है।

यदि आप ख़ुद का व्यवसाय चला रहे हैं तो आपको अपने बिज़नेस पार्टनर के साथ हिस्सेदारी को लेकर कुछ समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। यदि आप अपने व्यवसाय का विस्तार करने की योजना बना रहे हैं या कोई नया व्यवसाय शुरू करने की योजना बना रहे हैं तो आपको सलाह दी जाती है कि फ़िलहाल के लिए ऐसी योजनाओं को टाल दें क्योंकि नुकसान होने की आशंका है।

आर्थिक रूप से आपको आमदनी से अधिक ख़र्चों का सामना करना पड़ सकता है। ऐसे में आपके लिए धन की बचत कर पाना काफ़ी मुश्किल हो सकता है। सही वित्तीय प्रबंधन और ख़र्चों की योजना बनाना आपके लिए बेहतर होगा।

व्यक्तिगत जीवन की बात करें तो आपको अपने बड़ों और जीवनसाथी के साथ संबंध में कुछ समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है और यह सब आपसी समझ में कमी के कारण संभव होगा।

स्वास्थ्य के लिहाज से इस दौरान आपको सर्दी, जुकाम, एलर्जी और किसी प्रकार का फ्लू हो सकता है, इसलिए आपको सलाह दी जाती है कि अपनी सेहत के प्रति सावधानी बरतें।

उपाय: दिन में 27 बार "ॐ केतवे नमः" का जाप करें।

तुला साप्ताहिक राशिफल

वृश्चिक

वृश्चिक राशि के जातकों के लिए गुरु दूसरे तथा पांचवें भाव के स्वामी हैं और यह आपके पांचवें भाव यानी कि प्रेम, शिक्षा और संतान के भाव में मार्गी होंगे। इस दौरान आपको अपने प्रयासों में सफलता मिलेगी और आपके जीवन में सुख-समृद्धि का आगमन होगा।

पेशेवर रूप से देखा जाए तो आपको रोज़गार के कई अवसर या प्रस्ताव प्राप्त होंगे। मौजूदा नौकरी में प्रोत्साहन, वेतन वृद्धि, पदोन्नति और अन्य लाभ मिलने की संभावना है। साथ ही सहकर्मियों व वरिष्ठों के साथ आपके संबंध अच्छे रहेंगे। इसके अलावा आपको अपने करियर के सिलसिले से विदेश जाने का सौभाग्य प्राप्त हो सकता है।

यदि आप ख़ुद का व्यवसाय चला रहे हैं तो आप इस अवधि में लाभ के रूप में अच्छी रकम प्राप्त करने में कामयाबी हासिल करेंगे। साथ ही पूरे महीने के लिए कुछ लक्ष्य निर्धारित करेंगे। यदि आप कोई नया व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं तो यह समय अनुकूल है। आपको इसमें सफलता मिलने की संभावना प्रबल है।

आर्थिक रूप से धन का प्रवाह अच्छा रहेगा। आपको भत्तों और बोनस के रूप में अतिरिक्त लाभ भी मिल सकता है। ऐसे में धन की बचत भी संभव होगी।

व्यक्तिगत जीवन की बात करें तो यदि आप किसी प्रेम संबंध में हैं तो यह समय अनुकूल रहेगा। प्रिय के साथ आपके संबंध अच्छे रहेंगे। आप उनके साथ क्वालिटी टाइम का आनंद लेंगे। अगर आप विवाह करने की योजना बना रहे हैं तो भी यह समय अनुकूल है।

स्वास्थ्य के लिहाज से देखा जाए तो गुरु मीन राशि में मार्गी होकर आपकी सेहत में गिरावट लेकर आ सकते हैं। आपके पैरों में दर्द बना रहने की आशंका है। बाकी आपका स्वास्थ्य सामान्य रूप से अच्छा रहेगा। कोई भी बड़ी परेशानी नहीं होगी। आपको सुझाव दिया जाता है कि योग, व्यायाम आदि करें।

उपाय: प्रतिदिन गणेश चालीसा का जाप करें।

वृश्चिक साप्ताहिक राशिफल

बृहत् कुंडली: जानें ग्रहों का आपके जीवन पर प्रभाव और उपाय

धनु

धनु राशि के जातकों के लिए गुरु पहले (लग्न) तथा चौथे भाव के स्वामी हैं और यह आपके चौथे भाव में मार्गी होंगे।

पेशेवर रूप से देखें तो हो सकता है कि आपको अपने कार्यस्थल पर सहकर्मियों एवं वरिष्ठों का ज़्यादा सहयोग न मिले और आपके ऊपर नौकरी का दबाव अधिक हो। साथ ही आपके द्वारा की गई कड़ी मेहनत को नज़रंदाज़ कर दिया जाए। ऐसे में आप अपनी नौकरी से असंतुष्ट हो सकते हैं।

यदि आप ख़ुद का व्यवसाय चला रहे हैं तो इस दौरान आपको नुकसान का सामना करना पड़ सकता है या फिर उम्मीद से कम मार्जिन मिल सकता है। यदि आप साझेदारी में व्यवसाय चला रहे हैं तो हो सकता है कि आपको अपने साझेदार का ज़्यादा सहयोग न मिले और हिस्सेदारी को लेकर कुछ समस्या खड़ी हो जाए। ऐसे में आपको बहुत सोच-समझ कर चलना होगा तथा हर चीज़ की सही योजना बनाने की आवश्यकता होगी।

आर्थिक रूप से आपको अपने परिवार के लिए अधिक खर्च करना पड़ सकता है। इस दौरान आमदनी से ज़्यादा ख़र्च होने की आशंका है। इसलिए आपको सलाह दी जाती है कि ख़र्चों को नियंत्रित करें।

व्यक्तिगत जीवन की बात करें तो जीवनसाथी के साथ तर्क-वितर्क, बहस आदि होने की आशंका है। साथ ही आपको पारिवारिक समस्याओं से भी गुज़रना पड़ सकता है। आपको सलाह दी जाती है कि ख़ुद को शांत रखें और चीज़ों को सुलझाने की कोशिश करें।

स्वास्थ्य की दृष्टि से इस अवधि में आपको सर्दी, खांसी और पैरों में दर्द की शिकायत हो सकती है। साथ ही आपकी माता के स्वास्थ्य में गिरावट आ सकती है, जिसके लिए आपको काफ़ी मात्रा में धन ख़र्च करना पड़ सकता है। आपको सलाह दी जाती है कि अपने और माता के स्वास्थ्य का ख़्याल रखें और नियमित रूप से जांच कराएं।

उपाय: प्रतिदिन हनुमान चालीसा का जाप करें।

धनु साप्ताहिक राशिफल

मकर

मकर राशि के जातकों के लिए गुरु तीसरे तथा बारहवें भाव के स्वामी हैं और यह आपके तीसरे भाव में मार्गी होंगे। यह अवधि आपके जीवन में कुछ समस्याएं लेकर आ सकती है।

पेशेवर रूप से देखें तो कार्यस्थल पर आपके ऊपर नौकरी का दबाव हो सकता है। आपकी मेहनत को नज़रंदाज़ किया जा सकता है। साथ ही सहकर्मियों से भी सहयोग न मिलने की आशंका है।

यदि आप ख़ुद का व्यवसाय चला रहे हैं तो इस दौरान अपेक्षा से कम लाभ प्राप्त होने के संकेत मिल रहे हैं। हो सकता है कि आपके द्वारा किए गए प्रयासों में कुछ बाधाएं आ जाएं। बिज़नेस पार्टनर का अधिक सहयोग न मिले। ऐसे में आपको बहुत समझदारी के साथ योजनाएं बनाने की आवश्यकता पड़ सकती है।

आर्थिक रूप से देखा तो इस अवधि में आपको आर्थिक तंगी से गुज़रना पड़ सकता है क्योंकि पारिवारिक खर्चे व कुछ अन्य बड़े खर्चे आपकी आर्थिक स्थिति प्रभावित कर सकते हैं।

व्यक्तिगत जीवन के लिहाज से भी यह समय बहुत अधिक अनुकूल न रहने की आशंका है। यदि आप प्रेम संबंध में हैं तो आपको अपने प्रिय के साथ संबंध में कुछ समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। यदि आप वैवाहिक जीवन व्यतीत कर रहे हैं तो जीवनसाथी के साथ वाद-विवाद या बहस हो सकती है। ऐसी स्थिति में आपके लिए बेहतर होगा कि अपने साथी के साथ तालमेल बढ़ाने का प्रयास करें।

स्वास्थ्य के लिहाज से इस दौरान आपके पैरों, जांघों और सिर में दर्द हो सकता है। इसलिए आपको सलाह दी जाती है कि योग, व्यायाम और मेडिटेशन आदि शुरू करें।

उपाय: शनिवार के दिन शनि देव के लिए यज्ञ करें।

मकर साप्ताहिक राशिफल

कुंभ

कुंभ राशि के जातकों के लिए गुरु दूसरे तथा ग्यारहवें भाव के स्वामी हैं और यह आपके दूसरे भाव में मार्गी होंगे। इस दौरान आपकी मनोकामनाएं पूरी होंगी और सफलता मिलेगी।

पेशेवर रूप से देखें तो कार्यस्थल पर आपके द्वारा की कई कड़ी मेहनत की सराहना की जाएगी। आपको नौकरी के नए अवसर प्राप्त होंगे। विदेश में नौकरी करने के भी मौके मिल सकते हैं।

यदि आप ख़ुद का व्यवसाय चला रहे हैं तो आपको इस अवधि अच्छा मुनाफ़ा होगा। आप कोई नया व्यवसाय शुरू कर सकते हैं। साझेदारी के व्यवसाय में साझेदार का पूरा सहयोग मिलेगा। लिहाजा, आपका व्यवसाय बहुत अच्छा चलेगा।

आर्थिक रूप से देखा जाए तो आय का प्रवाह अच्छा रहेगा। ऐसे आप धन की बचत भी कर सकेंगे।

व्यक्तिगत जीवन की बात करें तो यदि आप किसी प्रेम संबंध में हैं तो आप अपने रिश्ते को एक कदम आगे की ओर ले जाते हुए विवाह के बंधन में बंध सकते हैं। यदि आप विवाहित हैं तो आपके संबंध जीवनसाथी के साथ बहुत अच्छे रहेंगे। आप उनके साथ क्वालिटी टाइम का आनंद लेने के लिए किसी यात्रा पर भी जा सकते हैं।

स्वास्थ्य के लिहाज से इस दौरान आपको एलर्जी, जुकाम और त्वचा संबंधी समस्या होने की आशंका है। आपको सलाह दी जाती है कि ख़ुद का ख़्याल रखें और त्वचा संबंधी समस्या होने पर तुरंत डॉक्टर से इलाज कराएं।

उपाय: प्रतिदिन 44 बार "ॐ मन्दाय नमः" का जाप करें।

कुंभ साप्ताहिक राशिफल

मीन

मीन राशि के जातकों के लिए गुरु लग्न तथा दसवें भाव के स्वामी हैं और यह आपके लग्न भाव में मार्गी होंगे। संकेत मिल रहे हैं कि आपको इस दौरान सफलता प्राप्त करने के लिए थोड़ा इंतज़ार करने की आवश्यकता होगी क्योंकि सब कुछ देरी से संभव हो सकता है। साथ ही आपको अपने स्वास्थ्य का ख़ास ख़्याल भी रखना पड़ सकता है।

पेशेवर रूप से देखें तो आपको अपनी मौजूदा नौकरी में असंतुष्टि हो सकती है क्योंकि कार्यस्थल पर अत्यधिक कार्यभार, वरिष्ठों के साथ संबंध में समस्या एवं सहकर्मियों के साथ वाद-विवाद होने की आशंका है। ऐसे में आपका जबरन तबादला किया जा सकता है या फिर नौकरी बदलने पर मजबूर किया जा सकता है।

यदि आप ख़ुद का व्यवसाय चला रहे हैं तो आप उस सफलता और लाभ को नहीं प्राप्त कर सकते हैं, जिसकी अपने उम्मीद लगा रखी है। इसके लिए आपको थोड़ा इंतज़ार करना होगा। आशंका यह भी है कि इस दौरान बिज़नेस पार्टनर के साथ आपके संबंध बहुत अच्छे नहीं रहेंगे और आपको उनका ज़्यादा सहयोग नहीं मिलेगा।

आर्थिक रूप से देखा जाए तो आय का प्रवाह औसत रहने की संभावना है। आपको किसी प्रकार का नुकसान भी हो सकता है और साथ ही आपके ख़र्चों में वृद्धि हो सकती है। ऐसे में आपको अपने ख़र्चों में कटौती करते हुए सही योजना बनाने की आवश्यकता होगी।

व्यक्तिगत जीवन की बात करें तो जीवनसाथी के साथ संबंध में मतभेद पैदा होने की आशंका है। आपको सलाह दी जाती है कि जीवनसाथी के साथ विनम्र व्यवहार करें और प्रेमपूर्वक चीज़ों को सुलझाने का प्रयास करें।

स्वास्थ्य के लिहाज से इस दौरान आप मानसिक तनाव, पैरों में दर्द आदि समस्याओं से ग्रस्त हो सकते हैं। अतः आपको सलाह दी जाती है कि योग, व्यायाम और मेडिटेशन आदि को अपनी दिनचर्या का हिस्सा बनाएं और एक स्वस्थ जीवनशैली अपनाने की कोशिश करें।

उपाय: प्रतिदिन 108 बार "ॐ दुर्गाय नमः" का जाप करें।

मीन साप्ताहिक राशिफल

सभी ज्योतिषीय समाधानों के लिए क्लिक करें: एस्ट्रोसेज ऑनलाइन शॉपिंग स्टोर

हम आशा करते हैं कि आपको ये आर्टिकल पसंद आया होगा। एस्ट्रोसेज के साथ जुड़े रहने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद!


Talk to Astrologer Chat with Astrologer