• Trikal Samhita
  • AstroSage Big Horoscope
  • Raj Yoga Reort
  • Shani Report

सिंह राशिफल

दैनिक हिन्दी राशिफल (सिंह राशि) / Simha Rashifal

Tuesday, November 20, 2018
आज का दिन मौज-मस्ती और आनन्द से भरा रहेगा- क्योंकि आप ज़िन्दगी को पूरी तरह जिएंगे। आप पैसा बना सकते हैं, बशर्ते आप अपनी जमा-पूंजी पारम्परिक तौर पर निवेश करें। पारिवारिक सदस्यों के साथ सुकून भरे और शांत दिन का लुत्फ़ लें। अगर लोग परेशानियों के साथ आपके पास आएँ तो उन्हें नज़रअंदाज़ करें और उन्हें अपनी मानसिक शांति भंग न करने दें। आज के दिन अपने प्रिय की भावनाओं को समझें। अन्य दिनों की अपेक्षा आज आपके सहकर्मी आपको अधिक समझने की कोशिश करेंगे। कर्म-काण्ड/हवन/पूजा-पाठ आदि का आयोजन घर मे होगा। यह समय जीवन में आपको वैवाहिक जीवन का भरपूर आनन्द देगा।
उपाय :- कार्यस्थल में प्रवेश करने से पहले सूर्य के द्वादश नामों का स्मरण करना नौकरी/बिज़नेस में उन्नति देगा।

आज का दिन

स्वास्थ्य:
धन-सम्पत्ति:
परिवार:
प्रेम आदि:
व्यवसाय:
वैवाहिक जीवन:

सिंह दैनिक राशिफल आपको अपने नियमित कार्यों के बारे में जानकारी प्राप्त करने में मदद करेगा। यदि आपकी राशि सिंह है, या यूँ कहें कि आप सिंह राशि के जातक हैं, तो आपको इस सिंह राशिफल के द्वारा आपकी ज़िन्दगी से जुड़ी किसी भी घटना के होने से पहले निर्देशित किया जाएगा, जिससे आप किसी तरह की परेशानी में न फसें और अपनी असफलता को सफलता में बदल सकें। क्यूंकि यदि हमें किसी भी बुरे घटना के बारे में कोई जानकारी हो जाये, तो हम शायद खुद को पहले ही सावधान कर सकते हैं ताकि उस घटना के कारण किसी तरह का नुकसान नहीं पहुंचे। सिंह राशिफल का विश्लेषण करने के लिए पहले सिंह राशि के बारे में समझें:

सिंह- राशि चिन्ह

सिंह राशि चक्र की पाचवीं राशि होती है जो कि पूर्व दिशा की द्योतक है। इसका राशि चिन्ह शेर होता है। इस राशि का विस्तार राशि चक्र के 120 अंश से 150 अंश तक है। सिंह राशि का स्वामी सूर्य है और इस राशि का संबंध अग्नि तत्व है। इसके अन्तर्गत पूर्वा फ़ाल्गुनी के चारों चरण, मघा नक्षत्र के चारों चरण और उत्तरा फ़ाल्गुनी का पहला चरण आता है। यह बेहद शक्तिशाली है।

सिंह- शारीरिक बनावट

  • सिंह राशि का कद लंबे पैरो की वजह से लंबा होता हैं |
  • इनके हाथ छोटे होते हैं और उंगलियों की अपेक्षा हथेली थोड़ी बड़ी होती है।
  • इस राशि के जातक का मस्तक उन्नत और माथा विशाल होता है।
  • इनके गले, पेट या पैर पर तिल आदि का निशान देखने को मिलता है और बार-बार गिरने से इनकी हड्डियां कमजोर रहती हैं।
  • सिंह राशि के जातको के नैन नक्श बहुत प्रभावशाली होते हैं। इनकी आँखों में एक अलग तरह का चमक होता है।
  • इनके बाल लम्बे और घने होते हैं और नाक लम्बी होती है।
  • इनके दांत कुछ ज्यादा अच्छे नहीं होते हैं।
  • सिंह राशि वालों की आवाज़ गहरी और अच्छी होती हैं |
  • वैसे तो इस राशि के जातक ज्यादातर शांत होते हैं लेकिन कभी-कभी ये भड़किले नजर आते हैं।

सिंह- व्यक्तित्व

सिंह राशि के लोगों को जीवन से प्रेम होता है। इनकी आवश्यकताएं सामान्य से कहीं अधिक होती है, साथ ही ये लोग अधिक खर्चीले भी होते हैं। इनके हाथों में पैसा बिलकुल नहीं टिकता है। इस राशि के लोगों का व्यक्तित्व बहुत आकर्षक होता है और ये खुद भी अपने व्यक्तित्व को अधिक आकर्षक बनाना चाहते हैं।

सिंह राशि वाले महत्वाकांक्षी, साफ़ चरित्र और लगनशील व्यक्ति होते हैं। ये अपने जीवन को पूरी शान के साथ जीने में विश्वास रखते हैं। लक्ष्य-प्राप्ति के लिए आत्म बलिदान, स्वतंत्रता और मौलिकता रखने की इच्छा इस राशि का प्रमुख गुण है। इनमें लोगों का सत्कार करने की एक अलग क्षमता होती है। सिंह राशि वाले जातक खुद खर्च कर दूसरों को प्रसन्न करने का काम करते हैं। इस राशि के व्यक्ति रचनात्मक और विचारों से संतुलित होते हैं।

इस राशि के लोग किसी भी उत्सव और समारोह आदि को सम्पन्न करने में अत्यन्त कुशल होते हैं। ये लोग ईमानदार लेकिन लड़ाकू होते हैं। सिंह राशि वालों में अनेक प्रतिभाओं के बीज होते हैं, लेकिन इन्हें केवल खुद से ही सुख और शान्ति की प्राप्ति होती है। इन लोगों के हृदय में किसी तरह के गुप्त घृणा और गुप्त पक्षपात का कोई स्थान नहीं मिलता है।

ये अपने भेदों या रहस्यों का उपयोग अपने फायदे के लिए करते हैं। सिंह राशि वाले लोगों को चहल-पहल में रहना पसंद होता है। ये अपने पास ढेर सारा धन चाहते हैं, जिसे ये खुले हाथों से खर्च करें। किसी संस्था के अध्यक्ष पद के लिए सिंह राशि के लोग सर्वोत्तम रहते हैं। यह दूसरों के आकर्षण के केन्द्र बने रहते हैं।

सिंह- रुचियाँ/शौक

सिंह राशि के जातको को सोना, सिनेमा देखना, वस्तुओं का संग्रह करना, अच्छे कपड़े पहनना, दिलपसंद भोजन करना, उपन्यास पढ़ना और विशेषज्ञों की बातों को सुनने का बहुत शौक रहता है। ये लोग खुली हवा में रहना पसंद करते हैं। इस राशि के जातकों को बिस्तर पर लेटकर पढ़ाई करना पसंद होता हैं। सिंह राशि के लोगों की रूचि अनेक क्षेत्रों में हो सकती है। आभूषण बनाने की कला, नृत्य, गृहसज्जा, खेलकूद और मंच से जुड़े कार्यों में इन्हें विशेष रुचि रहती है। इसके साथ ही इस राशि से जुड़े लोगों का सामाजिक मेल-जोल, शिल्पकला, चित्रकला, कांच की वस्तुएं एकत्र करना और अच्छी सुगंध वाले इत्रों की ओर भी झुकाव रहेगा। दरअसल ये लोग वही शौक अपनाते हैं, जिनसे इनके मन को आराम मिले।

सिंह- कमियां

  • सिंह राशि का पुरुष स्वयं ही अपने लिए कष्टों का निर्माण करता है। ये लोग वर्तमान के बारे में कम और भूत एवं भविष्य के बारे में अधिक सोचते हैं।
  • इस राशि के जातक शंकालु प्रवृत्ति के होते हैं
  • सिंह राशि का स्वामी सूर्य होता है और सूर्य अग्नितत्व प्रधान ग्रह है, जिसकी वजह से इस राशि के जातक बात-बात पर अधिक क्रोध करते हैं।
  • ईर्ष्या, लालच और हमेशा केन्द्र में रहने की भावना इस राशि के लोगों के दुर्गुण हैं।
  • अपने प्रारम्भिक जीवन में सिंह राशि के लोगों को दूसरों पर विश्वास करने लगते हैं जिसके कारण इनको धोखा खाना पड़ता है।
  • इस राशि के लोगो को प्रशंसा की भूख रहती है। प्रशंसा न मिलने पर ये प्रतिशोध तो नहीं लेते, लेकिन उदास जरूर हो जाते है।
  • इन कमियों को दूर करने के लिए हिन्दू पद्धति में सिंह राशि के जातकों के लिए कुछ उपाय बताये गए हैं, जैसे- गुरुवार का उपवास, राम, कृष्ण, हनुमान, शक्ति या गायत्री देवी में से किसी भी एक देवता की उपासना करें। एकादशी का व्रत और गणेश की उपासना भी अच्छी मानी गई है।
  • अपने दुखों को दूर करने के लिए यदि सिंह राशि का जातक माणिक्य रत्न या बिल्व पत्र झाड़ की जड़ी अपने पास रखें तो उसके सारे दुःख दूर हो सकते हैं।
  • इस राशि के जातक जिनकी शादी नहीं हो रही हो, उन्हें रविवार को उपवास करना चाहिए इससे उन्हें इच्छित फल मिलता है।
  • सूर्य को जल तर्पण और रविवार का व्रत हमेशा लाभकारी है।
  • गेहूं, गुड़, लाल पुष्प, लाल चन्दन, तांबा और लाल वस्तुओं का दान करना भी शुभ माना गया है।
  • मनोकांक्षा की पूर्ति के लिए “ॐ ह्रा ह्रीं ह्रौं सः सूर्याय नमः” मंत्र का 7,000 जाप करना भी सहायक रहता है।

सिंह- आर्थिक पक्ष

आर्थिक मामलों में सिंह राशि के जातक भाग्यशाली होते हैं। जब भी जरूरत हो इन्हें पर्याप्त धन मिल जाता है। इस राशि के लोग कर्ज लेने से डरते हैं और अगर कर्ज लेना भी पड़ जाये तो जल्दी ही पाई-पाई चूका देना चाहते हैं। पैसे देने के मामले में यदि इस राशि के जातक किसी को कर्ज दे दें तो इन्हें उधार दिया पैसा वापस नहीं मिलता। सिंह राशि का व्यक्ति धन आसानी से कमा लेता है लेकिन इनके लिए धन को बचाना कठिन होता है। ये लोग दुनियादारी की परवाह नहीं करते हैं और इन सब के प्रति बहुत लापरवाह होते हैं। इस राशि के व्यक्ति को भूलने की बीमारी होती है और याद नहीं रहने की वजह से इनकी चीजें गुम हो जाती हैं। इनके पास अपना वाहन होता है। ये लोग घर में कोई पशु या पक्षी जरूर पालते हैं।

सिंह- शिक्षा एवं व्यवसाय

सिंह राशि के जातक चिकित्सा-शास्त्र में शिशु रोग और हृदय रोग विशेषज्ञता, साहित्य, पत्रकारिता, राजनीति शास्त्र, ज्योतिष आदि में विशेष रुचि रखते हैं, इसीलिए इन क्षेत्रों में शिक्षा लेने पर सफलता मिलने की संभावनाएं बढ़ जाती हैं। इसके अलावा सिंह राशि का कोई व्यक्ति शिक्षा के किस क्षेत्र में बहुत सफलता हासिल करेगा, इसका सही अंदाज़ा तो उस व्यक्ति की कुंडली के ग्रहों की स्थिति को देखने के बाद लगाया जा सकते है।

सिंह राशि वाला व्यक्ति अगर ईमानदारी से कोई भी काम करे तो वह अवश्य सफल होता है। इस राशि के लोगों को धातु और पत्थर संबंधी व्यवसाय में अच्छी सफलता मिलती है लेकिन इन लोगों को अपनी भावुकता को व्यवसाय से अलग रखना चाहिए। इस राशि के जातक अच्छे वकील बन सकते हैं। सिंह राशि से जुड़े वे व्यक्ति जो व्यवसाय या फिर नौकरी नहीं करते उन्हें कला की क्षेत्र में ध्यान देना पड़ता है और इसमें उन्हें सफलता भी प्राप्त होगी।

सिंह- प्रेम संबंध

  • सिंह राशि वाले जातकों के लिए प्रेम बहुत महत्व रखता है। इन्हें प्रेम के बदले प्रेम कभी नहीं मिल पाता है।
  • इस राशि के लोगों को वैभव प्रिय होता है।
  • सिंह राशि के लोगों का हृदय से गहरा संबंध रहता है। इन लोगों के लिए प्रेम ही जीवन हैं, लेकिन फिर भी ये लोग एक सफल प्रेमी नहीं बन पाते हैं। और इसी कारण ये एक रिश्ते को छोड़कर दूसरे रिश्ते की ओर बढ़ते रहते हैं।
  • अपनी रोमांटिक प्रकृति के कारण ये लोग भ्रम तथा वास्तविकता को नहीं पहचान पाते।
  • इस राशि वाली स्त्रियां नाटकीयता से अधिक प्रेम करती है। इन्हें वश में करने के लिए इनकी प्रशंसा करना, इन्हें देखकर मुस्कुराना आवश्यक होता है।
  • सिंह राशि की स्त्रियों में चुम्बकीय व्यक्तित्व होता है। ये अपना जीवन-यापन स्वयं को महत्व का केन्द्र समझकर करती है।
  • इस राशि के स्त्री और पुरुष दोनों प्रेम के क्षेत्र में बहुत सी आकांक्षाएं रखते हैं। यदि इन्हें अनुकूल जीवनसाथी मिल जाये तो इनका पर जीवन सुखमय हो जाता है।
  • सिंह राशि का पुरुष स्त्री रोमांटिक प्रकृति का होता है। यदि कोई स्त्री उसे महत्व न दे, तो वह उससे ईष्यालु और खीजा हुआ व्यवहार करता है।
  • इस राशि का जातक अपने साथी के संबंध में बहुत भावुक होता है। इन लोगों को ज्यादा श्रृंगार करने वाली, जोर-जोर से हंसने वाली और आकर्षण का केन्द्र न बन सकने वाली औरतों को पसंद नहीं करते हैं।
  • सिंह राशि वाले लोग अच्छी वेशभूषा, अच्छा भोजन और विनम्र व्यवहार की ओर आकर्षित होते हैं।

सिंह- विवाह और दांपत्य जीवन

सिंह राशि के जातक अच्छे पति भी सिद्ध होते हैं। ये दूसरों की मदद करने वाले और दूसरों को खुश देखना चाहने वाले होते हैं। सिंह राशि के लोगों की शादी में बाधा आने की संभावना होती है अर्थात विवाह से पूर्व इनकी सगाई टूट जाना संभव होता है। इस राशि के लोगों का विवाह से भाग्योदय होता है। ये लोग व्यवहार में कठोर होते हैं और इन्हें जल्दी क्रोध आ जाता है। क्रोध आने पर ये किसी भी सीमा तक चले जाते हैं और अपने प्रिय व्यक्ति को भी अहित कर देते हैं। इनका क्रोध झेल पाना आसान नहीं होता है।

सिंह- घर-परिवार

सिंह राशि के व्यक्ति का अपनी माता के लिए हृदय में उच्च सम्मान और विशेष प्रेम रहता है। ये लोग ह्रदय से कोमल होते हैं और सुख-दुःख सब इनके चेहरे पर झलक जाते हैं इसीलिए इस राशि का जातक विश्वसनीय होता है। इन लोगों को अपने भाई-बहनों से उचित व्यवहार और सम्मान नहीं मिलता। किसी नजदीकी संबंधी की मौत इन्हें आर्थिक रूप से चोट पंहुचा सकती है। सिंह राशि के लोगों का अपने पिता से विरोध रहता है।

सिंह- इष्ट मित्र

  • सिंह राशि वाले लोगों की मेष, कर्क, मिथुन, वृश्चिक, धनु, कन्या और मीन राशि वाले से मित्रता और अच्छी भागीदारी बनी रहती है।
  • वृषभ, तुला, मकर और कुंभ राशि वाले व्यक्तियों से इन्हें हानि हो सकती है। कुम्भ और वृषभ के साथ सिंह राशि का संबंध अच्छा नहीं होता।
  • इस राशि वाले लोगों को बहुत स्नेह मिलता है, इसलिए इनके अनेकों मित्र की होती हैं ।
  • मेष राशि वाले लोग सिंह के अच्छे मार्गदर्शक और उनके लिए बेहद प्रेरणादायक होते हैं।
  • कुम्भ राशि वालों के साथ विवाह-संबंध बनाने पर इनकी गृहस्थी सही चलती है।
  • वृश्चिक राशि सिंह राशि वालों के जीवन पर बहुत प्रभाव डालती है।
  • सिंह राशि वाले कर्क और कन्या राशि के गुणों की विशेष प्रशंसा करते रहते हैं।
  • सिंह राशि वालों को मिथुन पर अपने मनोविनोद के लिए, कर्क पर रहस्य भाव के लिए, तुला पर सज्जनता पूर्ण व्यवहार के लिए और मेष राशि पर बौद्धिक एवं शारीरिक आकर्षण की सहायता लेनी चाहिए।

सिंह- स्वास्थ्य और खान-पान

सिंह राशि के जातक यदि दिखने में कमजोर भी हैं तो उनमें काम करने की ताकत बहुत अधिक होती है। ये लोग बहुत परिश्रमी होते हैं। इनमें गला, पेट, आंखों में तकलीफ, रक्त विकार, कान का दर्द, चर्मरोग, वातरोग या शीत ज्वार पीड़ा का भय बना रहता है। ऐसे लोगों को जुकाम जल्दी हो जाता है। सिंह राशि के लोगों को बाल्यावस्था में किसी प्रकार के रोग से विशेष कष्ट उठाना पड़ता है, लेकिन युवावस्था में ये लोग मजबूत और सेहतमंद रहते हैं। अधिक जल पीना इनके लिए लाभदायक होता है। छाछ, दही, पपीता, गोभी, आलू, टमाटर और आम इनकी प्रिय चीजें होती हैं।

सिंह- भाग्यशाली अंक

1 और 4 के अंक सिंह राशि वाले जातकों के लिए भाग्यशाली होते हैं। इसीलिए 1 अंक की श्रृंखला1, 10, 28, 37, 46, 55, 64... एवं 4 अंक की श्रृंखला 4, 13, 22, 31, 40, 58, 67, 76....इनके लिए शुभ होती हैं। इसके अलावा 6, 7, 8 अंक अशुभ होता है।

सिंह- भाग्यशाली रंग

अगर रंग की बात करें तो सिंह राशि वालों के लिए सुनहरी, लाल और क्रीम रंग भाग्यशाली रंग होता है। इन रंगों के वस्त्र पहनने से मानसिक शांति रहती है। सिंह राशि वाले लोगों के लिए जेब में हमेशा लाल या सुनहरी रूमाल रखना बहुत फायदेमंद होता है। लाल रंग को अपने कपड़ों में किसी न किसी रूप में अवश्य रखें।

सिंह- भाग्यशाली दिन

सिंह राशि का “सूर्य” ग्रह से बहुत ही निकट संबंध होता है, इसीलिए “रविवार” इस राशि के जातकों का भाग्यशाली दिन होता है। इन लोगों के लिए गुरुवार शुभ, मंगलवार अशुभ और शनिवार मध्यम होता है। जिस दिन मीन राशि का चंद्रमा हो, उस दिन इन्हें किसी भी महत्वपूर्ण काम को शुरू नहीं करना चाहिए।

सिंह- भाग्यशाली रत्न

सिंह राशि वाले लोगों के लिए “माणिक्य” भाग्यशाली रत्न होता है। इसीलिए सूर्य खराब रहने पर इन्हें पहनना चाहिए। आप 3 रत्ती का माणिक्य सोने में जड़वाकर रविवार के दिन शुभ मुहूर्त में सूर्यदेव की उपासना के बाद धारण करें तो यह अधिक लाभप्रद रहता है। इस राशि के जातक के लिए तृणमणि भी उपयोगी होता है। मंगल खराब होने पर इस राशि वाले व्यक्तियों को “मूंगा” धारण करना चाहिए।

ऊपर हमने सिंह राशिफल और सिंह राशि के जातकों से जुड़ी शारीरिक बनावट, व्यक्तित्व, शौक, कमियां, खूबियां, परिवार, प्रेम संबंध जैसे सभी पहलुओं को अच्छे से जाना। आशा करते हैं कि एस्ट्रोसेज द्वारा दी गयी जानकारी आपको सिंह राशि के लोगों को समझने में मददगार सिद्ध होगी।

एस्ट्रोसेज मोबाइल पर सभी मोबाइल ऍप्स

एस्ट्रोसेज टीवी सब्सक्राइब

ज्योतिष पत्रिका

रत्न खरीदें

एस्ट्रोसेज डॉट कॉम सर्वश्रेष्ठ गुणवत्ता वाले रत्न, लैब सर्टिफिकेट के साथ बेचता है।

यन्त्र खरीदें

एस्ट्रोसेज डॉट कॉम के विश्वास के साथ यंत्र का लाभ उठाएँ।

फेंगशुई खरीदें

एस्ट्रोसेज पर पाएँ विश्वसनीय और चमत्कारिक फेंगशुई उत्पाद

रूद्राक्ष खरीदें

एस्ट्रोसेज डॉट कॉम से सर्वश्रेष्ठ गुणवत्ता वाले रुद्राक्ष, लैब सर्टिफिकेट के साथ प्राप्त करें।