A नाम की राशि

लेखक: पुनीत पांडे | Updated Wed, 02 Mar 2022 03:27 PM IST

एस्ट्रोसेज के इस लेख में हम आपको बताएंगे A नाम की राशि वाले (हिंदी में ए, अ, आ) लोगों की क्या विशेषताएं होती हैं। उनका स्वभाव कैसा होता है। वे अपने करियर में किस प्रकार का प्रदर्शन करते हैं। आमतौर पर उनका स्वास्थ्य कैसा रहता है। प्रेम संबंध के मामले में यह कैसे होते हैं। व्यक्तिगत जीवन में उनकी क्या भूमिका रहती है।


वैदिक ज्योतिष में नाम के पहले अक्षर से भी राशि का पता लगाया जाता है चूंकि किसी भी व्यक्ति के नाम का पहला अक्षर उसके जन्म के समय ग्रहों एवं नक्षत्रों की स्थिति के बारे जानकारी प्रदान करता है। जिनके आधार पर व्यक्ति के स्वभाव, व्यक्तित्व, करियर, प्रेम जीवन, स्वास्थ्य, वैवाहिक जीवन तथा व्यक्तिगत जीवन आदि के बारे में पता लगाया जा सकता है।

भविष्य से जुड़ी किसी भी समस्या का समाधान मिलेगा विद्वान ज्योतिषियों से बात करके

A से नाम शुरू होने वाले लोगों की विशेषताएं

वैदिक ज्योतिष के अनुसार जिन लोगों का नाम A शुरू होता है, वे अपने जीवन में आसानी से सफलता प्राप्त नहीं कर पाते हैं। उनके रास्ते में कई बाधाएं एवं रुकावटें आती हैं लेकिन जब भी ये लोग संघर्ष करने के बाद सफलता प्राप्त करते हैं तो वह लोगों के लिए एक मिसाल बनती है। इसका एक कारण यह भी है कि ये लोग किसी भी परिस्थिति के अनुसार ख़ुद को ढाल लेते हैं तथा निरंतर प्रयास करते रहते हैं और यही वजह है कि ये लोग हर हाल में अपने मुकाम तक पहुंच जाते हैं।

शारीरिक रूपरेखा और बनावट की बात करें तो A नाम की राशि वाले लोग आमतौर पर सुंदर एवं आकर्षक व्यक्तित्व के होते हैं। जो सामने वाले पर एक अलग छाप छोड़ने के लिए पर्याप्त होता है। साथ ही ये लोग भावुक प्रवृत्ति के भी होते हैं। जिसकी वजह से ये अपने दिल की बातें आसानी से साझा नहीं कर पाते हैं।

वहीं A नाम वाले लोगों के स्वास्थ्य के बारे में बात की जाए तो इनकी रोग प्रतिरोधक क्षमता बहुत अच्छी होती है, जिसके कारण छोटी-मोटी मौसमी बीमारियां इन्हें प्रभावित नहीं कर पाती हैं। साथ ही ये लोग शारीरिक रूप से फिट रहते हैं तथा स्वास्थ्य भी अच्छा रहता है।

बृहत् कुंडली में छिपा है, आपके जीवन का सारा राज, जानें ग्रहों की चाल का पूरा लेखा-जोखा

प्रेम जीवन की बात करें तो A नाम वाले लोग अपने प्रेम संबंध के मामले में बहुत ही धीर-गंभीर होते हैं यानी कि ये अपने प्रियतम को हद से ज़्यादा अहमियत देते हैं तथा उनके लिए सच्चे दिल से समर्पित रहते हैं। लेकिन चूंकि ये लोग अपने दिल की बातें साफ़-साफ़ कहने में थोड़ा संकोची होते हैं इसलिए ये लोग बहुत ज़्यादा रोमांटिक नहीं होते हैं। ख़ासकर किसी सार्वजनिक स्थान पर ये अपने प्रिय के साथ खुलकर पेश नहीं आ सकते हैं।

करियर की बात करें तो आप देखेंगे कि सरकारी नौकरी या आधिकारिक पदों पर अधिकतर A नाम की राशि वाले लोग ही मिलेंगे। यदि ये लोग किसी निजी कंपनी या प्राइवेट फ़र्म में कार्यरत हैं तो ये अपनी मेहनत व लगन से नई ऊंचाइयों को छूते हुए नज़र आएंगे।

नये साल में करियर की कोई भी दुविधा कॉग्निएस्ट्रो रिपोर्ट से करें दूर

A नाम वाले लोगों का स्वभाव

स्वभाव से ये लोग बहुत ही केयरिंग होते हैं लेकिन यदि किसी बात पर इनका मूड ख़राब हो जाए या किसी पर ये क्रोधित हो जाएं तो नाराज़ भी बहुत ज़्यादा हो जाते हैं। ऐसी स्थिति में इनका सामना करना लोगों के लिए थोड़ा मुश्किल होता है। ज़्यादातर ये लोग ख़ुद में मस्त रहने वाले होते हैं तथा कोई भी काम बिना सोचे-समझे नहीं करते हैं।

आमतौर पर इन्हें साफ़-सीधी बात कहने की आदत होती है, घुमा-फिरा के बात करना इन्हें नहीं आता है। यही वजह है कि जिन लोगों से इनके तालमेल नहीं बैठते हैं, ये उन्हें अपने जीवन में बहुत अधिक तवज्जो नहीं देते हैं। सच कहना और सच सुनना इन्हें बेहद पसंद होता है यानी कि यथार्थ का सामना करना इन्हें अच्छे से आता है।

ये लोग धार्मिक प्रवृत्ति होते हैं तथा धार्मिक गतिविधियों एवं क्रियाओं में शामिल होना इनके लिए काफ़ी संतोषजनक और शांति पहुंचाने वाला होता है।

सभी ज्योतिषीय समाधानों के लिए क्लिक करें: एस्ट्रोसेज ऑनलाइन शॉपिंग स्टोर

इसी आशा के साथ कि, आपको यह लेख भी पसंद आया होगा एस्ट्रोसेज के साथ बने रहने के लिए हम आपका बहुत-बहुत धन्यवाद करते हैं।

Horoscope & Astrology 2021

Talk to Astrologer Chat with Astrologer