H नाम वालों का राशिफल 2022

राशिफल 2022 की बात करें, तो यह उन लोगों के लिए है, जिन्हें अपनी वास्तविक जन्मतिथि का ज्ञान नहीं है और उसके अभाव में वह अपना भविष्यफल पढ़ पाने में असमर्थ हैं। तो हम उनके लिए यह राशिफल 2022 लाए हैं, जिनके नाम का पहला अक्षर अंग्रेजी वर्णमाला का "H" लेटर है। यह एक विशेष राशिफल है, जिसे यही सोच कर तैयार किया गया है कि आपको वर्ष 2022 में अपने जीवन में आने वाली सभी अच्छी - बुरी संभावनाओं के बारे में जानकारी प्राप्त हो सके और आप उसके अनुसार अगले वर्ष के लिए तैयारी कर सकें। यदि आपके मन में यह प्रश्न है कि वर्ष 2022 में आपकी आर्थिक स्थिति किस दिशा में आगे बढ़ेगी अथवा आपके दांपत्य जीवन में किस प्रकार की स्थितियां दिखाई देंगी, क्या आपको अपनी शिक्षा में सफलता मिल पाएगी या फिर आपको अपनी आर्थिक स्थिति को उन्नत बनाने के लिए जी तोड़ मेहनत करनी पड़ेगी। कैसा रहेगा आपका स्वास्थ्य और प्रेम जीवन तथा आपको करियर में किस तरह के उतार-चढ़ाव का सामना करना पड़ेगा। इन सभी बातों का जवाब देने के लिए एस्ट्रोसेज प्रस्तुत कर रहा है। साल 2022 का राशिफल।


जीवन से जुड़ी हर छोटी बड़ी समस्या का समाधान जानने के लिए विद्वान ज्योतिषियों से करें फोन पर बात और चैट

यहां हम आपको यह बता रहे हैं कि राशिफल 2022 के अनुसार ऐसे लोग, जिनके नाम का पहला अक्षर "H" है, उनके लिए साल 2022 किस प्रकार के परिणाम प्रदान करने वाला होगा। चाल्डियन न्यूमरोलॉजी के अनुसार “H” अक्षर अंक 5 के अंतर्गत आता है। अंक ज्योतिष में अंक 5 बुध ग्रह से सम्बंधित होता है। यह अक्षर पुनर्वसु नक्षत्र में आता है, जिसके स्वामी ग्रह बृहस्पति होते हैं तथा मिथुन राशि के अधीन आता है, जिसके स्वामी बुध ग्रह हैं। इसका तात्पर्य यह हुआ कि “H” लेटर वाले लोगों को वर्ष 2022 में बुध और बृहस्पति ग्रह की स्थिति के अनुसार विभिन्न प्रकार के शुभ और अशुभ फल प्राप्त होंगे, तो फिर देर किस बात की है, आइये अब हम जानते हैं। हमारे अंक ज्योतिषाचार्य एस्ट्रोगुरु मृगांक की कलम से H नाम वालों का राशिफल 2022 और आपको बताते हैं कि आपके लिए साल 2022 कैसा रहने वाला है।

करियर और व्यवसाय

करियर और व्यवसाय को लेकर इस वर्ष अच्छी स्थितियों का निर्माण होगा, लेकिन आपको शुरू से ही अपने करियर के प्रति सतर्कता बरतनी होगी। वर्ष की शुरुआत में आपके कुछ विरोधी आपके विरुद्ध कोई षड्यंत्र कर सकते हैं, जिसकी वजह से आप कंट्रोवर्सी में आ सकते हैं और नौकरी में समस्या का सामना करना पड़ सकता है। ऐसी स्थिति मार्च तक रहेगी, उसके बाद धीरे-धीरे इन सब चीजों से बाहर निकलने का मौका मिलेगा। अप्रैल से अगस्त के बीच आपको एक नई नौकरी का अवसर भी मिल सकता है, जिसे अपनाकर आप काफी अच्छी स्थिति में आ जाएंगे और यदि आप वर्तमान नौकरी को ही जारी रखते हैं, तो उसमें भी जुलाई-अगस्त के दौरान आपको वेतनमान में वृद्धि का सुंदर समाचार सुनने को मिल सकता है। आपके लिए यह आवश्यक होगा कि इस वर्ष अपने काम पर पूरा फोकस रखें और अपने काम में किसी भी तरह की गड़बड़ी ना होने दें। ऐसा करके आप अपनी स्थिति को मजबूत बना पाएंगे और इस वर्ष आपकी नौकरी अच्छी चलेगी। यदि आप व्यापार करते हैं, तो वर्ष की शुरुआत से ही आपको अच्छे परिणाम मिलने शुरू हो जाएंगे। आप को सरकारी क्षेत्र से भी कुछ बड़ा फायदा मिलने की उम्मीद हो सकती है। यदि आप किसी सरकारी संस्था के साथ जुड़कर व्यापार कर रहे हैं, तो फिर कहने ही क्या, आपको उत्तम लाभ होगा और आपका व्यापार सफलता की सीढ़ियां चढ़ेगा। वर्ष का मध्य आपके लिए थोड़ा कमजोर रहेगा और उस दौरान इनकम टैक्स वालों की नजर भी आप पर हो सकती है। वर्ष के अंतिम महीने आप को सुकून देने वाले होंगे और आप कम मेहनत के द्वारा भी अपने व्यापार को आगे बढ़ाने में सफल रहेंगे।

करियर सम्बन्धी किसी भी समस्या के लिए लें रोज़गार सम्बन्धी परामर्श

वैवाहिक जीवन

यदि विवाहित लोगों की बात की जाए, तो वर्ष की शुरुआत में आपको अपने जीवनसाथी के क्रोध का शिकार होना पड़ सकता है। उनके अंदर अहम भावना बढ़ सकती है, जो आपके रिश्ते में तनाव का कारण बनेगी। इसके लिए आपको उन्हें समझाना होगा, लेकिन शांति से, बिना किसी झगड़े और वाद-विवाद के। मार्च के बाद से आपका दांपत्य जीवन अच्छा होगा और जो समस्याएं चली आ रही होंगी, उनमें कमी आएगी, लेकिन तब तक आपको थोड़ा अच्छे से रहना होगा। जीवन साथी से बात करके उनके मन की भावनाओं को भी सुनने और समझने का प्रयास करें ताकि आप अपने रिश्ते में परिपक्व हो सकें और एक दूसरे के साथ अच्छा समय बिताने की कोशिश करें। इससे आपके बीच की दूरी और गलतफहमी दूर होगी तथा आप एक दूसरे के निकट आएंगे। जुलाई से सितंबर के बीच के रिश्ते में रोमांस बढ़ेगा, जो आपके रिश्ते को सुंदर पल प्रदान करेगा और आप एक दूसरे के साथ काफी खुश नजर आएंगे। अक्टूबर से दिसंबर के बीच आपको अपने परिवार के साथ कहीं घूमने जाने की योजना बनाने का मौका मिलेगा, जिससे पूरे परिवार का माहौल भी बढ़िया हो जाएगा और सभी एक दूसरे के साथ प्रेम से रहेंगे। इसमें आपके जीवन साथी का भी महत्वपूर्ण योगदान रहेगा।

क्या आपकी कुंडली में बन रहे हैं राजयोग ?

शिक्षा

शिक्षा के क्षेत्र में यह वर्ष आपको अच्छी उन्नति प्रदान कर सकता है। वर्ष की शुरुआत से यदि आप प्रयास करेंगे, तो प्रतियोगिता परीक्षा में सफलता प्राप्त कर सकते हैं, लेकिन यह मान कर चलिए कि यह आसान नहीं होगा क्योंकि बहुत सारे व्यवधान भी आएंगे। पारिवारिक माहौल भी आपके रास्ते का रोड़ा बनेगा और आपको तैयारी करने में परेशानी करेगा, फिर भी आपको जमे रहना है। सामान्य विद्यार्थियों के लिए वर्ष की शुरुआत अच्छी रहेगी। आप काफी मेहनत करेंगे और अपनी शिक्षा को आगे बढ़ाने में सफल भी रहेंगे। आपको किसी अच्छे शिक्षक का पूरा मार्गदर्शन प्राप्त होगा, जिनकी देखरेख में आप अपनी शिक्षा को आगे बढ़ा पाएंगे और इसके लिए आपको उनका शुक्रगुजार होना चाहिए। उच्च शिक्षा प्राप्त कर रहे विद्यार्थियों के लिए वर्ष का पूर्वार्ध बहुत अधिक अनुकूल रहेगा और आपको मनचाही सफलता मिलेगी। आप मन लगाकर अध्ययन करेंगे, जिससे आप की गिनती अच्छे विद्यार्थियों में होगी। यदि आप विदेश जाकर पढ़ाई का सपना देखते हैं, तो वर्ष का पूर्वार्ध आपको इसमें सफलता प्रदान कर सकता है। यदि मई तक आप इस दिशा में प्रयास करते हैं, तो आप को सफलता मिल सकती हैं।

शनि रिपोर्ट के माध्यम से जानें अपने जीवन में शनि का प्रभाव

प्रेम जीवन

प्रेम संबंधों के दृष्टिकोण से यह वर्ष आपके लिए अच्छा रहेगा। जो लोग अभी तक सिंगल हैं, उन्हें मिंगल होने का मौका मिलेगा। कुछ लोगों की शादी वर्ष की शुरुआत में ही अर्थात जनवरी से मार्च के बीच में होने की प्रबल संभावना बनेगी। यदि आप किसी से प्यार करते हैं और उनसे अभी तक इजहार नहीं किया है, तो यही वह समय है, जब आप अपनी मन की बात उनके सामने रख सकते हैं और पूरी संभावना बनेगी कि वह आपके प्रेम प्रस्ताव को स्वीकार कर लेंगे। इससे आपको बहुत खुशी होगी। यदि आप पहले से ही किसी प्रेम संबंध में हैं, तो यह वर्ष आपको अपने रिश्ते की अहमियत समझाएगा। आप अपने प्रियतम को भी बराबर का दर्जा देंगे और उनके सुख-दुख में उनका ध्यान रखेंगे। इससे उनके दिल में भी आपके लिए विशेष जगह बन जाएगी और यही आपके प्रेम जीवन को एक सही दिशा में आगे बढ़ाएगा। इस वर्ष आप अपने प्रेम का लुत्फ़ लेंगे और एक दूसरे के प्रति अपनी सभी जिम्मेदारियां भी एक अच्छे साथी की तरह निभाएंगे, जिससे वर्ष के अंत तक आपका प्रेम परिपक्व हो जाएगा।

आर्थिक जीवन

आर्थिक दृष्टिकोण से देखा जाए, तो वर्ष की शुरुआत कुछ कमजोर रहेगी। आपको बेवजह के खर्चे परेशान करेंगे और कुछ खर्चे ऐसे भी होंगे, जो आपको पहले से पता होंगे, लेकिन इस समय में आमदनी कमजोर होगी, जिसकी वजह से आपके ऊपर काफी बोझ आ सकता है, इसलिए आपको पहले से ही एक बजट बनाकर तैयारी करनी चाहिए, ताकि अपने महत्वपूर्ण खर्चों को उसमें शामिल करके उनके लिए धन की व्यवस्था कर सकें और जो अचानक से होने वाले खर्चे हैं, उनके लिए भी रिजर्व रखा जा सके, ताकि आपको किसी प्रकार से धन की किल्लत ना उठानी पड़े। जून से सितंबर के बीच का समय आर्थिक तौर पर लाभदायक रहेगा। इस समय में आपकी योजनाएं फलीभूत होंगी और आप चाहे बिजनेस करते हों अथवा नौकरी, आपको उनके द्वारा अच्छा धन कमाने का मौका मिलेगा। इस वर्ष आपको इंश्योरेंस से भी पैसे मिलने की अच्छी संभावना बन सकती है। जनवरी से अप्रैल तक का समय कुछ कमजोर रहेगा। वर्ष के अंतिम महीने आपके लिए सामान्य रहेंगे और इस दौरान आपको आर्थिक व्यवस्था को मजबूत बनाने के लिए प्रयास करने आवश्यक होंगे।

स्वास्थ्य

अगर स्वास्थ्य के नज़रिए से देखें, तो यह वर्ष आपके लिए कमजोर रह सकता है। वर्ष की शुरुआत से ही आपको स्वास्थ्य समस्याएं घेर सकती हैं, इसलिए आपको सावधान रहना होगा और जरा सी भी स्वास्थ्य समस्या दिखते ही आपको तुरंत चिकित्सक से संपर्क करके उपचार करा लेना चाहिए क्योंकि यदि आप अपने स्वास्थ्य को नजरअंदाज करते हैं, तो छोटी-छोटी समस्याएं ही बड़ा रूप धारण करके किसी बड़े रोग के रूप में आपको परेशान कर सकती हैं। इस वर्ष आपको फोड़े - फुंसी, रक्त की अशुद्धि, किसी प्रकार की चोट या सर्जरी की संभावना बनेगी, इसलिए आपको सावधान रहना चाहिए। वर्ष की शुरुआत में मानसिक तनाव रहेगा, जिसे दूर करने के लिए आपको मेडिटेशन का सहारा लेना चाहिए। यदि आप किसी अच्छी व्यायामशाला में जाना शुरु कर देंगे तो काफी हद तक आप स्वयं को तंदुरुस्त बनाए रखने में कामयाब हो सकते हैं।

ऐस्ट्रोगुरु मृगांक से कॉल पर बात करें!

उपाय

आपको प्रतिदिन श्री विष्णु सहस्त्रनाम स्तोत्र का पाठ करना चाहिए और भगवान विष्णु को पीला चंदन का टीका लगाकर स्वयं भी वह टीका लगाना चाहिए।

रत्न, यंत्र समेत समस्त ज्योतिषीय समाधान के लिए विजिट करें: एस्ट्रोसेज ऑनलाइन शॉपिंग स्टोर

आशा करते हैं कि आपको ये आर्टिकल पसंद आया होगा। एस्ट्रोसेज के साथ जुड़े रहने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद।

Talk to Astrologer Chat with Astrologer