चीनी कैलेंडर 2023: चीनी त्योहारों की सूची

लेखक: पुनीत पांडे | Updated Mon, 05 Sept 2023 06:02 PM IST

चीनी कैलेंडर 2023 के इस विशेष ब्लॉग के माध्यम से एस्ट्रोसेज अपने पाठकों के लिए वर्ष 2023 में आने वाले चीनी त्योहारों की लिस्ट लेकर हाज़िर है। चीनी कैलेंडर के अनुसार, एक साल में कुल 7 त्योहार होने की वजह से 7 अवकाश होते हैं, जिनमें नववर्ष, क्रिसमस, चीनी नववर्ष, किंगमिंग फेस्टिवल, मई डे, ड्रैगन बोट फेस्टिवल, मिड-ऑटम फेस्टिवल और नेशनल डे आदि शामिल हैं। इसके अलावा भी ऐसे कई पर्व हैं, जो चीन में धूमधाम से मनाए जाते हैं जैसे कि महिला दिवस, युवा दिवस आदि। अब आगे बढ़ते हैं और नज़र डालते हैं चीनी कैलेंडर 2023 पर।


चीनी कैलेंडर 2024 पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें: चीनी कैलेंडर 2024

Read in English: Chinese Calendar 2023


क्या आने वाला कल होगा आपके लिए शुभ? विद्वान ज्योतिषियों से फोन पर बात करके जानें जवाब

चीनी कैलेंडर 2023: चीनी त्योहारों एवं अवकाशों की सूची

तिथि दिन चीनी पर्व
जनवरी
1 जनवरी रविवार न्यू ईयर डे
21 जनवरी शनिवार स्प्रिंग फेस्टिवल ईव
22 जनवरी रविवार लूनर न्यू ईयर/चीनी नव वर्ष
23 जनवरी सोमवार स्प्रिंग फेस्टिवल गोल्डन वीक हॉलिडे
24 जनवरी मंगलवार स्प्रिंग फेस्टिवल गोल्डन वीक हॉलिडे
25 जनवरी बुधवार स्प्रिंग फेस्टिवल गोल्डन वीक हॉलिडे
26 जनवरी गुरुवार स्प्रिंग फेस्टिवल गोल्डन वीक हॉलिडे
27 जनवरी शुक्रवार स्प्रिंग फेस्टिवल गोल्डन वीक हॉलिडे
फरवरी
5 फरवरी रविवार लैंटर्न फेस्टिवल
21 फरवरी मंगलवार जहोंघे फेस्टिवल
मार्च
8 मार्च बुधवार अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस
12 मार्च रविवार आर्बर डे
21 मार्च मंगलवार मार्च इक्वीनॉक्स
अप्रैल
5 अप्रैल बुधवार क्विंग-मिंग-जी
मई
1 मई सोमवार लेबर डे (मज़दूर दिवस)
4 मई गुरुवार युथ डे (युवा दिवस)
जून
1 जून गुरुवार बाल दिवस
21 जून बुधवार जून सोल्स्टिस (जून संक्रांति)
22 जून गुरुवार ड्रैगन बोट फेस्टिवल
जुलाई
1 जुलाई शनिवार सीपीसी स्थापना दिवस
11 जुलाई मंगलवार मेरीटाइम डे (चीनी सामुद्रिक दिवस)
अगस्त
1 अगस्त मंगलवार आर्मी डे
22 अगस्त मंगलवार चीनी वैलेंटाइन डे
30 अगस्त बुधवार स्पिरिट फेस्टिवल
सितंबर
10 सितंबर रविवार टीचर्स डे (शिक्षक दिवस)
23 सितंबर शनिवार सितंबर इक्वीनोक्स (सितंबर विषुव)
29 सितंबर शुक्रवार मिड-ऑटम फेस्टिवल
अक्टूबर
1 अक्टूबर रविवार नेशनल डे (राष्ट्रीय दिवस)
2 अक्टूबर सोमवार नेशनल डे गोल्डन वीक हॉलिडे
3 अक्टूबर मंगलवार नेशनल डे गोल्डन वीक हॉलिडे
4 अक्टूबर बुधवार नेशनल डे गोल्डन वीक हॉलिडे
5 अक्टूबर गुरुवार नेशनल डे गोल्डन वीक हॉलिडे
6 अक्टूबर शुक्रवार नेशनल डे गोल्डन वीक हॉलिडे
7 अक्टूबर शनिवार नेशनल डे गोल्डन वीक हॉलिडे
23 अक्टूबर सोमवार डबल नाइंथ फेस्टिवल
नवंबर
8 नवंबर बुधवार जर्नलिस्ट्स डे
दिसंबर
22 दिसंबर शुक्रवार दिसंबर सोल्स्टिस (दिसंबर संक्रांति)
25 दिसंबर सोमवार क्रिसमस डे

चीनी कैलेंडर 2023 से जुड़ी बातें

चीनी कैलेंडर 2023 एक लूनी सोलर कैलेंडर है, जिसका अर्थ होता है कि यह चन्द्रमा एवं सूर्य दोनों की गणनाओं से प्रभावित होता है। सरल शब्दों में कहें तो चीनी कैलेंडर चंद्रमा की कलाओं और सूर्य के देशांतर के सटीक खगोलीय अवलोकनों पर आधारित होता है। चीनी कैलेंडर 2023 में यहूदी कैलेंडर जैसी कुछ समानताएं हैं, जिसके चलते यह वर्ष उष्णकटिबंधीय वर्ष (ट्रॉपिकल ईयर) के साथ लगभग-लगभग मेल खाता हुआ प्रतीत होता है। इन दोनों कैलेंडरों के बीच समानता की बात करें तो सामान्य वर्ष में 12 महीने होते हैं जबकि एक लीप वर्ष में 13 महीने होते हैं।

आधुनिक समाज में चीनी कैलेंडर

चीनी कैलेंडर की उत्पत्ति चीन में हुई थी, लेकिन आज के समय में लोगों ने विशेष सिविल उद्देश्यों और अंतरराष्ट्रीय तिथियों के प्रति जागरूक रहने के लिए ग्रेगोरियन कैलेंडर का उपयोग करना शुरू कर दिया है। हालांकि पूरी दुनिया में अभी भी विभिन्न चीनी समुदायों द्वारा चीनी कैलेंडर का इस्तेमाल किया जाता है। इस कैलेंडर से साल के शुभ दिनों, पर्वों और अवकाश की तिथियों की जानकारी मिलती है इसलिए हम भी चीनी कैलेंडर 2023 का प्रयोग कर रहे हैं।

आइए अब जानते हैं कि चीनी कैलेंडर 2023 के अनुसार, चीन में मनाए जाने वाले त्योहार कौन से हैं और उनका क्या महत्व है।

बृहत् कुंडली में छिपा है, आपके जीवन का सारा राज, जानें ग्रहों की चाल का पूरा लेखा-जोखा

चीनी कैलेंडर 2023: चीनी पर्व 2023

न्यू ईयर डे: चीनी कैलेंडर के अनुसार, न्यू ईयर डे यानी कि नए साल का पहला दिन चीन में मनाया जाने वाला पहला त्यौहार है। चीनी समुदाय के लोग इस पर्व को बहुत ही उत्साह और जोश से मनाते हैं, साथ ही इस दिन से ग्रेगोरियन कैलेंडर के नए साल की भी शुरुआत होती है।

स्प्रिंग फेस्टिवल ईव: चीनी कैलेंडर के अनुसार, स्प्रिंग फेस्टिवल ईव की गिनती चीन के प्रमुख त्योहारों में होती है जो काफ़ी हद तक चीनी नववर्ष से मिलता-जुलता है और इसे पूरे देश में उत्साह के साथ मनाया जाता है।

चीनी नववर्ष: इस दिन को लूनर न्यू ईयर या स्प्रिंग फेस्टिवल के नाम से भी जाना जाता है। जिस तरह ग्रेगोरियन नव वर्ष का स्वागत खुशियों के साथ किया जाता है, वैसे ही चीनी नववर्ष को भी बेहद जोश से मनाया जाता है। चीनी कैलेंडर 2023 में शामिल ये चीनी पर्व विशेष है जिसकी रौनक पूरे चीन में देखने को मिलती है।

शनि रिपोर्ट से जानें शनि की साढ़े साती और शनि की महादशा के बारे में सब कुछ

लैंटर्न फेस्टिवल: लैंटर्न पर्व को चीनी नववर्ष के अंतिम दिन के रूप में चिन्हित किया गया है। इस दिन लोग अपने घरों से बाहर निकलकर एक खुले स्थान जैसे मैदान आदि में एकत्रित होते हैं। जहाँ वे सब हाथों में लालटेन लेकर चंद्रमा को देखते हैं और ये दृश्य बहुत खूबसूरत और मनोभावक होता है।

अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस: चीनी कैलेंडर 2023 में अपनी जगह बनाने वाला ये त्योहार चीन का प्रमुख पर्व है जिसे महिलाओं के सम्मान में पूरे देश में धूमधाम से मनाया जाता है। इसलिए वुमेन डे के ख़ास मौके पर महिलाओं को आधे दिन (हाफ डे) की छुट्टी दी जाती है।

आर्बर डे: इस त्योहार को हर साल 12 मई को दिन मनाया जाता है। आर्बर डे के दिन चीन में राष्ट्रीय अवकाश होता है और इस अवसर पर लोगों को पेड़-पौधे लगाने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है।

जहोंघे फेस्टिवल: इस पर्व को ब्लू ड्रैगन फेस्टिवल के नाम से भी जाना जाता है, जो चीनी कैलेंडर 2023 में जगह बनाने वाला चीन का पारंपरिक त्योहार है। मान्यता है कि इस दिन बारिश लाने वाला ड्रैगन जागता है, इसलिए चीनी लोग इसे बड़े ही धूमधाम से मनाते हैं।

मार्च इक्वीनॉक्स: मार्च इक्वीनॉक्स या मार्च विषुव साल के ऐसे दो दिन होते हैं, जब दिन और रात की अवधि समान होती है।

क्विंग-मिंग-जी: चीन का यह पारंपरिक त्योहार विशेष रूप से हान समुदाय द्वारा मनाया जाता है। अंग्रेजी भाषा में क्विंग-मिंग-जी को टॉम्ब स्वीपिंग डे कहा जाता है, जिसे एन्सेस्टर्स डे या चीनी स्मृति दिवस के नाम से भी जाना जाता है। इस दिन लोग अपने पूर्वजों की कब्र पर जाकर उसकी सफाई करते हैं और पूर्वजों को याद करते हैं।

मजदूर दिवस: चीन में लेबर डे या मजदूर दिवस को अन्य देशों की तरह ही हर्षोल्लास से मनाया जाता है।

यूथ डे: चीनी कैलेंडर 2023 के अनुसार, यह एक प्रमुख पर्व है, जो हर साल 4 मई को देश के युवाओं (14 साल से ऊपर) के सम्मान में मनाया जाता है।

कुंडली में राजयोग कबसे? राजयोग रिपोर्ट से जानें जवाब

बाल दिवस: चीनी कैलेंडर 2023 में जगह बनाने वाला बाल दिवस बहुत ही ख़ास दिन है, जो चीन के बच्चों को समर्पित होता है।

ड्रैगन बोट फेस्टिवल: इस पर्व को चीन में बहुत ही उत्साह एवं जोश से मनाया जाता है, जो चीन में पांचवें महीने के पांचवें दिन पड़ता है।

समुद्री दिवस: समुद्री दिवस को चीनी समुद्री दिवस के नाम से भी जाना जाता है और यह दिन झेंग हे की पहली समुद्री यात्रा को समर्पित है।

आर्मी डे: पीपुल्स लिबरेशन आर्मी के गठित होने के तौर पर आर्मी डे को हर साल अगस्त के पहले दिन यानी कि 1 अगस्त को मनाया जाता है।

चीनी वैलेंटाइन डे: जैसा कि हम जानते हैं, पूरी दुनिया में वैलेंटाइन डे 14 फरवरी को मनाया जाता है, लेकिन चीन में इस दिन को सातवें चंद्र-सौर महीने के सातवें दिन मनाया जाता है।

स्पिरिट फेस्टिवल: स्पिरिट फेस्टिवल को घोस्ट फेस्टिवल के नाम से भी जाना जाता है, जो चंद्र कैलेंडर के सातवें महीने के पांचवें दिन मनाया जाता है।

टीचर्स डे: शिक्षक दिवस को चीन में शिक्षकों के प्रति आदर और सम्मान प्रकट करने के लिए मनाया जाता है।

मिड-ऑटम फेस्टिवल: इस पर्व को मून केक फेस्टिवल या मून फेस्टवल भी कहा जाता है, जो चीनी अवकाश सूची (चाइनीज हॉलिडे लिस्ट) का दूसरा सबसे महत्वपूर्ण अवकाश है।

सितंबर इक्वीनोक्स: सितंबर विषुव की ख़ास तिथि पर दिन और रात की अवधि समान होती है।

राष्ट्रीय दिवस: नेशनल डे को हर साल 1 अक्टूबर के दिन मनाया जाता है, जिसका जश्न तक़रीबन एक हफ़्ते तक चलता है। इस सप्ताह को गोल्डन वीक भी कहा जाता है, जो पूरे उत्साह और धूमधाम से मनाया जाता है।

डबल नाइन्थ फेस्टिवल: चीनी कैलेंडर 2023 के अनुसार, इस दिन को नौवें महीने के नौवें दिन मनाया जाता है।

जर्नलिस्ट्स डे: ये दिन देशभर के पत्रकारों को समर्पित होता है। इस दिन चीन के लोग सभी पत्रकारों के अतुलनीय योगदान का सम्मान करते हैं।

क्रिसमस: क्रिसमस डे, सिर्फ चीन ही नहीं बल्कि दुनियाभर में मनाया जाने वाला प्रमुख त्योहार है और इस दिन ज्यादातर देशों में अवकाश होता है। चीन समेत हर जगह क्रिसमस को जोश, ख़ुशी और उत्साह से मनाया जाता है।

सभी ज्योतिषीय समाधानों के लिए क्लिक करें: एस्ट्रोसेज ऑनलाइन शॉपिंग स्टोर

इसी आशा के साथ कि, आपको यह लेख भी पसंद आया होगा एस्ट्रोसेज के साथ बने रहने के लिए हम आपका बहुत-बहुत धन्यवाद करते हैं।
Talk to Astrologer Chat with Astrologer