E नाम वालों का राशिफल 2023

लेखक: पुनीत पांडे | Updated Fri, 06 Jan 2023 10:10 AM IST

E नाम वालों का राशिफल 2023 (E naam ki rashifal 2023) वैदिक ज्योतिष पर आधारित है। यह राशिफल 2023 उन लोगों के लिए ज्यादा महत्वपूर्ण है, जिन्हें अपने वास्तविक जन्म तिथि मालूम नहीं है और जिनका नाम अंग्रेजी वर्णमाला के “E” लेटर से शुरू होता है। यह राशिफल आपके जीवन में वर्ष 2023 में क्या-क्या होने वाला है, इन सभी प्रश्नों पर से पर्दा उठाएगा।

2023 में बदलेगी आपकी किस्मत? विद्वान ज्योतिषियों से करें फोन पर बात

E नाम वालों का राशिफल 2023 (E naam ki rashifal 2023) के अनुसार, जिन जातकों का नाम "E" अक्षर से शुरू होता है, उनके ऊपर बुध देव का प्रभाव होता है जो एक बुद्धिमान ग्रह है। यह ग्रह जातक की स्मरण शक्ति और सीखने की क्षमता को बेहतर बनाते हैं। इसके अलावा नई तकनीकों को सीखने के लिए प्रेरित करते हैं।

E नाम वालों का राशिफल 2024 पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें: E नाम वालों का राशिफल 2024

चाल्डियन न्यूमरोलॉजी के अनुसार, अगर हम वर्ष 2023 की बात करें तो 2023 को जोड़ने पर 7 अंक की प्राप्ति होती है और अंक 7 को केतु का अंक माना गया है जो एक आध्यात्मिक ग्रह है। यदि आप अध्यात्म या धर्म-कर्म के कार्यों से जुड़े हैं तो वर्ष 2023 में आपको अनुकूल परिणाम प्राप्त होने की संभावना है।

जैसा कि E नाम वालों पर बुध का प्रभाव है और बुध को एक तटस्थ ग्रह माना गया है जिसके परिणामस्वरूप जातक को अचानक कई समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है, हालांकि पूजा-पाठ व उपाय करने से इन समस्याओं से निपटा जा सकता है। वर्ष 2023 की बात करें तो केतु और बुध निर्णायक ग्रह हैं जो जातक को ज्ञान और बुद्धि प्रदान करते हैं। यदि बुध ज्ञान और बुद्धि का कारक है तो वहीं केतु ज्ञान की गहराई को बढ़ाता है। E नाम वालों को इस वर्ष अपने बिज़नेस में अधिक ध्यान देने की जरूरत है। अच्छे परिणाम प्राप्त करने के लिए व्यापार में रणनीति और योजनाओं में बदलाव करने की आवश्यकता होगी।

इस वर्ष आपको अच्छे रिटर्न मिलने की संभावना कम है। ऐसे में योजना बनाकर चलने की जरूरत है। इसके अलावा, स्वास्थ्य पर भी ध्यान दें क्योंकि एलर्जी या त्वचा संबंधी समस्याएं परेशान कर सकती हैं। वहीं जून 2023 के बाद से नसों और पैरों में दर्द की समस्या हो सकती है। फिट रहने के लिए आपको सलाह दी जाती है कि चिकनी चीजों का सेवन करने से परहेज करें और पूजा-पाठ में रुचि बढ़ाएं।

बृहत् कुंडली: जानें ग्रहों का आपके जीवन पर प्रभाव और उपाय

Click Here To Read In English: E Letter Horoscope 2023

E अक्षर से नाम वाले लोगों का करियर और व्यवसाय 2023

E नाम वालों का राशिफल 2023 (E naam ki rashifal 2023) के अनुसार, यदि आप नौकरीपेशा हैं तो साल का पहला भाग यानी कि जून 2023 तक का समय आपको अनुकूल परिणाम देता नजर नहीं आ रहा है। इस दौरान आपको अधिक मेहनत करने की आवश्यकता होगी। संभव है कि कार्यक्षेत्र पर की गई मेहनत के लिए आपको सराहना न मिले।

इस दौरान आपको सोच-विचार कर निर्णय लेने और योजना बनाकर चलते हुए कार्यों में सुधार करने की आवश्यकता हो सकती है। लेकिन आपकी निर्णय लेने की क्षमता प्रभावित हो सकती है। करियर के क्षेत्र में आपको सावधानी बरतने की जरूरत होगी क्योंकि काम में गलती होने की प्रबल संभावना है जिसके कारण जनवरी से जून 2023 के महीने के दौरान काम का दबाव बढ़ सकता है। इसके अलावा काम में कम संतुष्टि के चलते आप नौकरी बदलने का विचार भी कर सकते हैं।

यदि आप कोई व्यापार करते हैं तो अच्छा लाभ कमाने व व्यापार को बढ़ाने के लिए नए आइडिया और नई योजनाएं बनाकर आगे बढ़ने की आवश्यकता हो सकती है। इस अवधि में आप में से कुछ लोगों को प्रतिद्वंद्वियों से कड़ी प्रतिस्पर्धा मिल सकती है जिससे नुकसान भी होने की संभावना है। हालांकि जुलाई से दिसंबर 2023 तक का महीना आपके लिए अच्छे परिणाम लेकर आएगा। नौकरी में भी अच्छे अवसर प्राप्त होंगे। करियर के क्षेत्र में, जो भी अच्छे और बुरे परिणाम मिलने वाले हैं उनके लिए आप पहले से ही सचेत हो जाएंगे और उनसे निपटने की स्थिति में होंगे। वहीं व्यापार को आगे बढ़ाने के लिए यह अवधि आपके लिए बेहतर साबित होगी। नए बिज़नेस में प्रवेश करेंगे जिससे बढ़िया मुनाफा प्राप्त होगा।

E अक्षर से नाम वाले लोगों का वैवाहिक जीवन 2023

वैवाहिक जीवन की बात करें तो, जनवरी से जून 2023 तक की अवधि आपके लिए अनुकूल नहीं रहने की आशंका है। पारिवारिक मामलों को लेकर जीवनसाथी से वाद-विवाद व बहस हो सकती है जिसके कारण वैवाहिक जीवन से प्रेम नदारद रह सकता है। इन परिस्थितियों की वजह से जीवनसाथी के साथ बातचीत भी कम होने की संभावना है जिसके कारण खुशी और उत्साह की भी कमी महसूस हो सकती है।

E नाम वालों का राशिफल 2023 (E naam ki rashifal 2023) के अनुसार, जनवरी से जून 2023 की अवधि के दौरान विवाह संबंधित कोई भी बड़े फैसले लेने से बचें।

E अक्षर से नाम वाले लोगों की शिक्षा 2023

E नाम वालों का राशिफल 2023 (E naam ki rashifal 2023) के अनुसार, जुलाई से दिसंबर 2023 की अवधि आपके लिए बेहतर साबित होगी। अध्ययन के क्षेत्र में नए आयाम जुड़ेंगे। अप्रैल 2023 तक आप पर बृहस्पति देव की कृपा रहेगी जिसके परिणामस्वरूप आप शिक्षा में बेहतर प्रदर्शन करने में सक्षम होंगे। साथ ही, इस दौरान आप ज्यादा से ज्यादा ज्ञान अर्जित करने में भी सक्षम होंगे।

हालांकि, जनवरी से जून 2023 तक छात्रों को पढ़ाई पर ध्यान देने की जरूरत होगी क्योंकि हो सकता है कि आपका मन पढ़ाई से भटक जाए। इस अवधि के दौरान प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे छात्रों को भी सफलता प्राप्त करने में समस्या का सामना करना पड़ सकता है।

E अक्षर से नाम वाले लोगों का प्रेम जीवन 2023

E नाम वालों का राशिफल 2023 (E naam ki rashifal 2023) के अनुसार, साल का दूसरा भाग आपके लिए अनुकूल रहेगा। प्रेम जीवन में बेहतरीन परिणाम प्राप्त करेंगे। लव प्रपोजल को आप स्वीकार कर सकते हैं और आगे बढ़ते हुए विवाह के लिए महत्वपूर्ण कदम उठाने के लिए यह अवधि बेहतर साबित होगी। पार्टनर के साथ आपसी समझ और तालमेल में बढ़ोतरी देखने को मिलेगी जिसके परिणामस्वरूप आप कोई भी समस्या को सुलझाने में सक्षम होंगे। हालांकि जनवरी से जून 2023 तक की अवधि आपको ख़ास परिणाम देती नजर नहीं आ रही है। इस दौरान आप बेवजह की बहस में पड़ सकते हैं। आपको सलाह दी जाती है कि रिश्ते को मजबूत बनाने के लिए आपसी तालमेल बढ़ाने का प्रयास करें। वहीं जुलाई से दिसंबर 2023 की अवधि के दौरान आपका रिश्ता पहले से ज्यादा रोमांटिक और स्थिर होगा।

शनि रिपोर्ट के माध्यम से जानें अपने जीवन में शनि का प्रभाव

E अक्षर से नाम वाले लोगों का आर्थिक जीवन 2023

E नाम वालों का राशिफल 2023 (E naam ki rashifal 2023) के अनुसार, आर्थिक रूप से देखा जाए तो जनवरी से जून 2023 के बीच आपको धन की हानि का सामना करना पड़ सकता है जिससे आपको निराशा हो सकती है। ऐसे में वित्तीय लेन-देन करते समय सावधानी बरतने की जरूरत है। इस अवधि में आपको सावधानीपूर्वक योजना बनाने की आवश्यकता होगी, ताकि भविष्य में किसी भी प्रकार की समस्या का सामना न करना पड़े।

हालांकि जुलाई से दिसंबर 2023 के दौरान आपको आर्थिक तौर पर अच्छा लाभ मिलेगा। ऐसे में, आप अच्छा पैसा कमाने की स्थिति में होंगे। कोई दीर्घकालिक निवेश करने की योजना बना रहे हैं तो यह समय आपके लिए अनुकूल है। यह निवेश आपको भविष्य में फायदा देने वाला सिद्ध हो सकता है।

E अक्षर से नाम वाले लोगों का स्वास्थ्य 2023

E नाम वालों का राशिफल 2023 (E naam ki rashifal 2023) के अनुसार, स्वास्थ्य के दृष्टिकोण से जनवरी से जून 2023 तक का समय कुछ कमजोर रहेगा। स्वास्थ्य को नजरअंदाज करने के कारण आपको एलर्जी व त्वचा संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। ऐसे में अपने खान-पान के प्रति सचेत रहें और कुछ प्रभावी उपायों को अपनाएं।

हालांकि जुलाई से दिसंबर 2023 तक की अवधि स्वास्थ्य के लिहाज से आपके लिए बेहतर साबित होगी। आपके प्रतिरोधक क्षमता में वृद्धि होगी जिससे शारीरिक मजबूती प्राप्त होगी।

E अक्षर से नाम वाले लोगों के लिए साल 2023 में किये जाने वाले उपाय

प्रतिदिन 108 बार “ॐ नमो नारायणाय” मंत्र का जाप करें। प्राचीन ग्रंथ विष्णु सहस्त्रनाम का पाठ करें।

सभी तरह के ज्योतिषीय समाधान के लिए विजिट करें: एस्ट्रोसेज ऑनलाइन शॉपिंग स्टोर

हमें उम्मीद है कि राशिफल 2023 से संबंधित एस्ट्रोसेज का यह लेख आपको पसंद आया होगा और आपके लिए बहुत उपयोगी साबित होगा। इस लेख को पसंद करने एवं पढ़ने तथा एस्ट्रोसेज से जुड़े रहने के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !

Talk to Astrologer Chat with Astrologer