विवाह योग 2023: राशि अनुसार 2023 में विवाह होने के योग

Author: Punit Pandey | Updated Tue, 13 Dec 2022 11:41 AM IST

विवाह योग 2023: सनातन धर्म में विवाह को एक पवित्र बंधन माना जाता है, जो दो आत्माओं के मिलन का प्रतीक है। सात जन्मों के इस बंधन में सिर्फ दो लोग ही एक डोर में नहीं बंधते हैं बल्कि ये दो परिवारों को भी आपस में जोड़ता है। शादी में जीवन के हर मोड़ पर वर और वधु एक-दूसरे का साथ निभाने की कसमें खाते हैं चाहे फिर वह सुख हो या दुःख हो, धूप हो या छाँव। लेकिन कई बार अनगिनत प्रयासों के बाद भी विवाह में अड़चनें आती हैं, जिस वजह से शादी नहीं हो पाती है। इसलिए एस्ट्रोसेज आपके लिए लेकर आया है यह विशेष लेख, जिसमें विवाह योग 2023 के माध्यम से आप उन भाग्यशाली राशियों के बारे में जानेंगे, जिनकी वर्ष 2023 में शादी होने की संभावना प्रबल है।


यहाँ हिंदी में पढ़ें: विवाह योग 2024

Read in English: Marriage Probabilities 2023

भविष्य से जुड़ी किसी भी समस्या का समाधान मिलेगा विद्वान ज्योतिषियों से बात करके

इस आर्टिकल को एस्ट्रोसेज के विद्वान एवं अनुभवी ज्योतिषियों द्वारा ग्रह-नक्षत्रों की स्थिति और चाल की गणना कर तैयार किया गया है, जो पूर्णतः वैदिक ज्योतिष पर आधारित है। साल 2023 में किन राशि के जातकों के घर बजेगी शहनाई? किन्हें करना होगा अभी इंतज़ार? इन सभी सवालों के जवाब मिलेंगे आपको इस लेख में। चलिए आगे बढ़ते हैं और सबसे पहले जानते हैं शादी-विवाह में महत्वपूर्ण भूमिका अदा करने वाले ग्रहों और भावों के बारे में।

ज्योतिष में विवाह के लिए कारक तत्व

ज्योतिष शास्त्र में ग्रहों एवं नक्षत्रों को बेहद अहम माना गया है। हिन्दू धर्म में प्रत्येक कार्य को करने से पूर्व ग्रहों की स्थिति और दशा देखी जाती है। इसी प्रकार करियर, प्रेम से लेकर शादी के लिए भी ग्रह-नक्षत्रों का विश्लेषण किया जाता है। अगर हम ज्योतिष के आधार पर बात करें तो किस व्यक्ति की शादी कब होगी? इसका जवाब भी ज्योतिष विद्या से मिल सकता है।

किसी भी व्यक्ति की कुंडली में शादी-विवाह के लिए दो ग्रहों को महत्वपूर्ण बताया गया है, ये दो ग्रह हैं- कर्मों के अनुरूप फल प्रदान करने वाले शनि और देवताओं के गुरु कहे जाने वाले बृहस्पति। यदि हम भाव की बात करें तो कुंडली का सातवां भाव विवाह का भाव होता है। जब गुरु तथा शनि दोनों की दिव्य दृष्टि सातवें भाव पर होती है, उस समय विवाह के योग बनते हैं।

विवाह के कारक ग्रह और भाव के बारे में जानने के बाद अब हम बात करेंगे विवाह योग 2023 के अनुसार, उन भाग्यशाली राशियों की, जिनके जातक साल 2023 में विवाह बंधन में बंध सकते हैं।

बृहत् कुंडली में छिपा है, आपके जीवन का सारा राज, जानें ग्रहों की चाल का पूरा लेखा-जोखा

विवाह योग 2023: इन राशियों के लिए बनेंगे विवाह के योग

मेष राशि

विवाह योग 2023 के अनुसार, मेष राशि चक्र पहली राशि है। इसके तहत जन्म लेने वालों के लिए आगामी साल में विवाह के योग बनते नज़र आ रहे हैं। मेष राशिवालों के लिए वर्ष 2023 अनुकूल रहने वाला है। इस दौरान आपके रिश्ते साथी के साथ काफ़ी मज़बूत रहेंगे। यदि आप किसी को पसंद करते हैं और उनके साथ रिलेशनशिप में हैं तो आप उसमें ईमानदार रहेंगे। संभव है कि आप पार्टनर के साथ रिश्ते को आगे बढ़ाने में तत्पर नज़र आएंगे। ऐसे में आप उनके आगे शादी का प्रस्ताव भी रख सकते हैं और इस बात की प्रबल संभावना है कि आपका प्रस्ताव मंजूर हो जाएगा और साल 2023 के अंत तक विवाह भी हो सकता है।

वृषभ राशि

वृषभ राशि के जो लोग सिंगल हैं और लंबे अर्सें से अपने लिए एक पार्टनर की तलाश कर रहे हैं तो आपकी ये खोज़ इस साल खत्म हो सकती है। आपको उपयुक्त जीवनसाथी मिल सकता है और संभव है कि आप विवाह बंधन में बंध जाएं, विशेष रूप से जनवरी से अप्रैल महीने के दौरान। इस अवधि के दौरान कुंवारे जातकों के विवाह योग बनेंगे। इसके अलावा, विवाह योग 2023 की भविष्यवाणी कहती है कि वृषभ राशि वाले जो जातक किसी के साथ प्रेम में हैं या रिलेशनशिप में हैं उनके लिए साल शानदार रहेगा। आप दोनों का एक-दूसरे के प्रति विश्वास बढ़ेगा और ऐसे में आप 2023 में पार्टनर के साथ सात फेरे लेते हुए सात जन्मों के पवित्र बंधन में बंध सकते हैं।

शनि रिपोर्ट से जानें शनि की साढ़े साती और शनि की महादशा के बारे में सब कुछ

मिथुन राशि

अगर हम बात करें विवाह योग 2023 के अनुसार तीसरी भाग्यशाली राशि की, तो मिथुन राशि के लिए विवाह की दृष्टि से साल 2023 फलदायी साबित होने वाला है। विशेष रूप से 2023 के चौथे महीने यानी कि 22 अप्रैल 2023 के बाद जब बृहस्पति आपके ग्यारहवें भाव में गोचर करेंगे और इनकी पूर्ण दृष्टि आपके सातवें और पांचवें पर होगी। उस समय मिथुन राशि के जो जातक किसी को पसंद करते हैं, उनके रिश्तों में मिठास बढ़ेगी और विश्वास बढ़ेगा। ऐसे में आप उनके आगे शादी का प्रस्ताव रख सकते हैं और ग्रहों की ये विशेष दशा संकेत दे रही है कि पार्टनर आपके प्रस्ताव को हाँ कह सकता है और आप शादी के बंधन में भी बंध सकते हैं।

तुला राशि

विवाह योग 2023 के अनुसार, नए साल यानी वर्ष 2023 में होने वाले विभिन्न ग्रहों के गोचर तुला राशि के जातकों को अनुकूल परिणाम प्रदान कर सकते हैं। इस वर्ष का चौथा महीना अर्थात अप्रैल इस राशि के कुंवारे जातकों के जीवन में कई बदलाव लेकर आने वाला है। 22 अप्रैल 2023 को जब देवगुरु बृहस्पति आपके सातवें भाव में प्रवेश करेंगे, जो कि विवाह भाव है उस समय आपका प्रेम विवाह होने की प्रबल संभावना है। यदि आपके विवाह में कोई समस्या या बाधा आ रही है तो इस दौरान वह भी दूर हो जाएगी। वहीं, सातवें भाव में बृहस्पति का गोचर कुंवारे जातकों के लिए भी बेहद ख़ास रहेगा।

नये साल में करियर की कोई भी दुविधा कॉग्निएस्ट्रो रिपोर्ट से करें दूर

मीन राशि

मीन राशि के जो जातक अभी तक कुंवारे हैं या फिर रिलेशनशिप में हैं और पार्टनर से शादी करना चाहते हैं, उनके लिए साल 2023 सकारात्मक परिणाम लेकर आएगा। यदि आप रिलेशनशिप को लेकर गंभीर हैं और अपने पार्टनर के प्रति वफादार हैं तो यह अवधि आपको अपने रिश्ते को आगे ले जाने का अवसर प्रदान करेगी, जिसमें आपको सफलता भी मिल सकती है। विवाह योग 2023 के अनुसार, 22 अप्रैल 2023 तक बृहस्पति मीन राशि में विराजमान रहेंगे और इनकी दृष्टि पांचवें, सातवें और नौवें भाव पर होगी तब आप मनचाहे इंसान के साथ विवाह के बंधन में बंध सकते हैं।

सभी ज्योतिषीय समाधानों के लिए क्लिक करें:एस्ट्रोसेज ऑनलाइन शॉपिंग स्टोर

इसी आशा के साथ कि, आपको यह लेख भी पसंद आया होगा एस्ट्रोसेज के साथ बने रहने के लिए हम आपका बहुत-बहुत धन्यवाद करते हैं।

Talk to Astrologer Chat with Astrologer