Sikh Holidays 2024

Author: Deepika Gola | Updated Mon, 19 Jun 2023 12:15 PM IST

वाहन ख़रीदने के शुभ योग 2024: आधुनिक समय में प्रत्येक व्यक्ति की यह चाहत होती है कि उसका अपना घर और अपना वाहन हो। अपने इस सपने को पूरा करने के लिए हर इंसान दिन-रात मेहनत करता है। लेकिन, कई बार कड़े प्रयासों के बाद ख़रीदा गया वाहन हमारे दुख का कारण बन जाता है और हमें आर्थिक नुकसान के साथ-साथ कई तरह की हानि का सामना करना पड़ता है। ऐसे में, ख़रीदा गया वाहन आपके जीवन में सुख-सौभाग्य ही लेकर आए इसलिए वाहन को सदैव शुभ मुहूर्त में खरीदना चाहिए जिससे ग्रहों की शुभ स्थिति आपके लिए फलदायी साबित हो सके। एस्ट्रोसेज का यह आर्टिकल आपको जानकारी प्रदान करेगा कि वर्ष 2024 में किन राशियों के लिए वाहन खरीदना होगा शुभ। 

आइये बिना देर किये शुरुआत करते हैं इस लेख की और नज़र डालते हैं उन भाग्यशाली राशियों पर।


Read in English: Good time to buy vehicle in 2024

भविष्य से जुड़ी किसी भी समस्या का समाधान मिलेगा विद्वान ज्योतिषियों से बात करके

आपको बता दें कि इस आर्टिकल को विशेष रूप से एस्ट्रोसेज के विद्वान और अनुभवी ज्योतिषियों ने ग्रहों की चाल और स्थिति का गहन विश्लेषण करके तैयार किया है जो कि पूरी तरह से वैदिक ज्योतिष पर आधारित है। यह आर्टिकल आपको बताएगा कि क्या आपकी राशि के लिए साल 2024 में वाहन ख़रीदना लाभदायी रहेगा। जैसे कि हम सभी जानते हैं कि व्यक्ति के जीवन को नवग्रह अत्यधिक प्रभावित करते हैं और ऐसे में, कुंडली में ग्रहों की स्थिति ही निर्धारित करती है कि आपके द्वारा लिया गया वाहन शुभ या अशुभ कैसे परिणाम देगा?

अगर आप भी आने वाले नए साल यानी कि वर्ष 2024 में वाहन खरीदने का मन बना रहे हैं, तो आप वाहन ख़रीदने के शुभ योग 2024 के माध्यम से जान सकते हैं कि राशिचक्र की कौनसी राशियां वाहन खरीदने के सपने को साकार कर सकती हैं।

क्या आने वाला कल होगा आपके लिए शुभ?विद्वान ज्योतिषियों से फोन पर बातकरके जानें जवाब

ज्योतिष शास्त्र में कौन सा ग्रह और भाव है वाहन का कारक?

सनातन धर्म में हर शुभ एवं मांगलिक कार्य को शुभ मुहूर्त में करने का विधान है और इस मुहूर्त को निर्धारण समय, तिथि, ग्रहों-नक्षत्रों की स्थिति और चाल के आधार पर किया जाता है। मनुष्य जीवन के विभिन्न आयामों जैसे करियर, व्यापार, प्रेम और स्वास्थ्य आदि का प्रतिनिधित्व कोई न कोई ग्रह करता है। ज्योतिष के अनुसार, कुंडली में 12 भाव बताए गए हैं और हर भाव को एक विशिष्ट स्थान प्राप्त है। इन सभी भावों को कोई न कोई ग्रह नियंत्रित करता है जिसे उस भाव का स्वामी कहा जाता है। 

अगर हम वाहन की बात करें तो, कुंडली का चौथा भाव जीवन में वाहन सुख को दर्शाता है। किसी मनुष्य की कुंडली में वाहन योग है या नहीं? इसका निर्धारण भी चौथे भाव में मौजूद ग्रहों की स्थिति को देखकर किया जाता है। वाणी और बुद्धि के ग्रह बुध को व्यावसायिक वाहनों का कारक माना गया है जबकि निजी जीवन में इस्तेमाल किये जाने वाले वाहनों का प्रतिनिधित्व शुक्र देव करते हैं।

वाहन ख़रीदने के शुभ योग 2024: नए साल में वाहन खरीदने से इन राशियों को मिलेगा सुख-समृद्धि का आशीर्वाद

मेष राशि 

वाहन ख़रीदने के शुभ योग 2024 के अनुसार, मेष राशि वालों के लिए साल 2024 की शुरुआत अच्छी रहेगी। लेकिन, यदि आप साल के आरंभ में नए वाहन लेने का विचार कर रहे हैं, तो आपको थोड़ा इंतज़ार करना होगा। नया वाहन लेने की दृष्टि से, मेष राशि के जातकों के लिए जुलाई का महीना शानदार रहेगा और इस दौरान नया वाहन लेने की आपकी कोशिशों को सफलता मिल सकती हैं। इसी क्रम में, सफ़ेद या सिल्वर रंग का वाहन लेना आपके लिए अत्यंत शुभ साबित होगा। अगर आप जुलाई के महीने में वाहन नहीं ले पाते हैं, तो फरवरी से लेकर मार्च और दिसंबर के महीने में आप वाहन खरीद सकते हैं।

विस्तारपूर्वक पढ़ने के लिए क्लिक करें: मेष राशिफल 2024 (Link)

वृषभ राशि

वाहन ख़रीदने के शुभ योग 2024 भविष्यवाणी कर रहा है कि वृषभ राशि के जो जातक नए साल यानी कि 2024 में नया वाहन लेने की योजना बना रहे हैं उनके लिए मार्च 2024 में नया वाहन खरीदना सुख-सौभाग्य लेकर आएगा। इस दौरान लिया गया वाहन आपके चेहरे पर मुस्कान लेकर आएगा और साथ ही, आपके लिए भाग्यशाली साबित होगा। मार्च के अलावा, आप मई और अगस्त में भी वाहन खरीद सकते हैं। 

विस्तारपूर्वक पढ़ने के लिए क्लिक करें: वृषभ राशिफल 2024 (Link)

पाएं अपनी कुंडली आधारित सटीक शनि रिपोर्ट

सिंह राशि 

सिंह राशि वाले यदि साल 2024 में वाहन खरीदने की योजना बना रहे हैं, तो उनके लिए वाहन ख़रीदने के शुभ योग 2024 कहता है कि संपत्ति और वाहन की ख़रीदारी के लिए वर्ष 2024 की शुरुआत अनुकूल रहेगी। इस दौरान आपकी कुंडली के चौथे भाव में बुध और शुक्र दोनों ही ग्रह मौजूद होंगे और ऐसे में, नया वाहन खरीदने में आपको सफलता मिल सकती है। इस अवधि में आपके द्वारा खरीदा गया वाहन सुख-सुविधाओं और सभी तरह की ख़ूबियों से पूर्ण होगा। हालांकि, इस वाहन को लेने से पहले आप इसकी मज़बूती पर भी ध्यान देते हुए दिखाई दे सकते हैं। जनवरी से फरवरी के बाद, सिंह राशि के जातकों के लिए अगस्त से नवंबर के दौरान वाहन ख़रीदने के प्रबल योग बनेंगे।

विस्तारपूर्वक पढ़ने के लिए क्लिक करें: सिंह राशिफल 2024 (Link)

तुला राशि

वाहन ख़रीदने के शुभ योग 2024 के अनुसार, तुला राशि के जो जातक काफ़ी समय से वाहन ख़रीदने का सोच रहे हैं, वह वर्ष 2024 में ऐसा कर सकते हैं क्योंकि यह समय वाहन या संपत्ति की ख़रीदारी के लिए फलदायी रहेगा। लेकिन, वाहन लेने का सबसे सही समय साल का पूर्वार्ध होगा क्योंकि इस दौरान वाहन ख़रीदने में आपको किसी तरह की परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा। यदि आपको वाहन ख़रीदने के लिए बैंक से लोन की जरूरत पड़ती है, तो वह भी आपको आसानी से मिल जाएगा। साथ ही, नया वाहन आपके घर आ जाएगा। 05 फरवरी से 15 मार्च के बीच का समय भी वाहन खरीदने के लिए अच्छा रहेगा और यह जातक मज़बूत वाहन ख़रीदने में सफलता हासिल करेंगे जबकि जुलाई और दिसंबर के महीने में भी वाहन ख़रीदे जा सकते हैं।

विस्तारपूर्वक पढ़ने के लिए क्लिक करें: तुला राशिफल 2024 (Link)

करियर की हो रही है टेंशन! अभी ऑर्डर करें कॉग्निएस्ट्रो रिपोर्ट

धनु राशि

धनु राशि के जिन जातकों की दिलचस्पी वाहन खरीदने में हैं, उनके लिए वाहन ख़रीदने के शुभ योग 2024 भविष्यवाणी कर रहा है कि अप्रैल के महीने में आप वाहन ख़रीद सकते हैं। यदि अप्रैल में वाहन ख़रीदने से चूक जाते हैं, तो मई में आप इसमें सफलता प्राप्त कर सकते हैं। जिन लोगों के मन में वाहन ख़रीदने का विचार अप्रैल और मई के बाद आता है, उनके लिए अगस्त और सितंबर का महीना श्रेष्ठ साबित होगा और इस दौरान ख़रीदा गया वाहन आपके लिए सौभाग्य लेकर आएगा। यह वाहन धनु राशि वालों को जीवन में शुभ परिणाम प्रदान करेगा। 

विस्तारपूर्वक पढ़ने के लिए क्लिक करें: धनु राशिफल 2024 (Link)

कुंभ राशि

वाहन ख़रीदने के शुभ योग 2024 के अनुसार, कुंभ राशि वाले वर्ष 2024 में कोई नया वाहन ख़रीद सकते हैं क्योंकि इस दौरान शुक्र एवं बुध आपके चौथे भाव को अपनी पूर्ण दृष्टि से देख रहे होंगे जबकि सूर्य तथा मंगल जैसे प्रमुख ग्रह आपके ग्यारहवें भाव में विराजमान होंगे। इसके परिणामस्वरूप, जनवरी का महीना वाहन से लेकर हर प्रकार की सुख-संपत्ति में बढ़ोतरी करेगा। इस अवधि में कुंभ राशि वाले कोई अच्छी और मज़बूत गाड़ी खरीद सकते हैं। जनवरी के बाद आपके लिए वाहन खरीदने का सबसे उपयुक्त समय 19 मई से 12 जून के बीच का होगा क्योंकि इस दौरान शुक्र अपने ही राशि में और आपके चौथे भाव में गोचर करेंगे। ऐसे में, इस अवधि में ख़रीदा गया प्रत्येक वाहन आपके लिए शुभ होगा और आपके सुख-सौभाग्य में वृद्धि करेगा। 

विस्तारपूर्वक पढ़ने के लिए क्लिक करें: कुंभ राशिफल 2024 (Link)

सभी ज्योतिषीय समाधानों के लिए क्लिक करें:ऑनलाइन शॉपिंग स्टोर

हम उम्मीद करते हैं कि आपको हमारा यह लेख ज़रूर पसंद आया होगा। अगर ऐसा है तो आप इसे अपने अन्य शुभचिंतकों के साथ ज़रूर साझा करें। धन्यवाद!

Talk to Astrologer Chat with Astrologer