आश्लेषा नक्षत्र का फल

वैदिक ज्योतिष के अनुसार आश्लेषा नक्षत्र का स्वामी बुध ग्रह है। यह कुंडलित साँप की तरह दिखायी देता है। इस नक्षत्र के नागास / सरपस और लिंग स्री है। यदि आप आश्लेषा नक्षत्र से संबंध रखते हैं, तो उससे जुड़ी अनेक जानकारियाँ जैसे व्यक्तित्व, शिक्षा, आय तथा पारिवारिक जीवन आदि यहाँ प्राप्त कर सकते हैं।

यदि आपको अपना नक्षत्र ज्ञात नहीं है, तो कृपया यहाँ जाएँ - अपना नक्षत्र जानें

Click here to read in English…

आश्लेषा नक्षत्र के जातक का व्यक्तित्व

आप भाग्यशाली व हृष्ट-पुष्ट शरीर के स्वामी हैं और आपकी वाणी में लोगों को मंत्र-मुग्ध करने की ग़ज़ब की शक्ति छुपी हुई है। संभव है कि आपको बातचीत करना पसंद हो; किसी भी विषय पर आप घंटों बैठकर चर्चा कर सकते हैं। आपका चेहरा वर्गाकार, मुख-मंडल बहुत सुन्दर और आँखें छोटी हैं। आपके चेहरे पर कोई तिल अथवा दाग़-धब्बा हो सकता है। आपकी बुद्धिमानी और पहल करने की क्षमता आपको हमेशा शीर्ष पर पहुँचने की प्रेरणा देती रहती है। अपनी स्वतंत्रता में आपको किसी भी प्रकार का हस्तक्षेप बर्दाश्त नहीं होता इसलिए आपसे बात करते वक़्त इस बात का ख़ास ख़्याल रखा जाना चाहिए कि आपकी किसी भी बात को काटा न जाए। आपमें एक विशेषता यह है कि जिन लोगों से आपकी पक्की मित्रता होती है उनके हित के लिए आप किसी भी सीमा तक जा सकते हैं। कभी-कभी आप उन व्यक्तियों के लिए कृतज्ञता व्यक्त करना भूल जाते हैं जिन्होंने आपकी किसी-न-किसी रूप में मदद की होती है, ऐसी स्थिति में आपके सम्बन्ध बिगड़ने की भी संभावना है। कभी-कभार आपका क्रोध करना भी लोगों को आपके ख़िलाफ़ कर देता है इसलिए अपने क्रोध पर हमेशा क़ाबू रखना चाहिए। वैसे आप काफ़ी मिलनसार हैं। आप किसी भी संकट का पूर्वानुमान लगाने में कुशल हैं इसलिए आप पहले से ही हर संकट या समस्या का हल खोज कर रखते हैं। आँखें मूंद कर किसी पर विश्वास कर लेना आपकी फ़ितरत नहीं है इसलिए आप अक्सर धोखा खाने से बच जाते हैं। स्वादिष्ट और राजसी भोजन करना आपको पसंद है परन्तु मादक पदार्थों के सेवन से हमेशा बचना चाहिए। आपका मन निरंतर किसी न किसी उधेड़बुन में लगा रहता है और आप रहस्यमय ढंग से कार्य करना पसंद करते हैं। अपने शब्दों के जादू से लोगो को वश में करने में आप माहिर हैं इसलिए आप राजनीति के क्षेत्र में विशेष सफल हो सकते हैं। वैसे भी आपमें नेतृत्व तथा शिखर पर पहुँचने के पैदायशी गुण छुपे हुए हैं। शारीरिक मेहनत की बजाय आप दिमाग़़ से ज़्यादा कार्य करेंगे। लोगों से घनिष्ठता आप तब तक बनाये रखेंगे जब तक आपको लाभ मिलता रहेगा। किसी भी व्यक्ति को परखकर अपना काम निकालने में आप माहिर हैं और एक बार जो निश्चय कर लेंगे तो उस पर अटल रहेंगे। भाषण कला में भी आप प्रवीण हैं, जब आप बोलना शुरू करते हैं तो अपनी बात पूरी करके ही शब्दों को विराम देते हैं।

शिक्षा और आय

आप अच्छे लेखक हैं। अगर आप अभिनय के क्षेत्र में जाते हैं तो सफल अभिनेता बन सकते हैं। कला अथवा वाणिज्य के क्षेत्र में भी आप जा सकते हैं और नौकरी की बजाय व्यवसाय में अधिक सफल हो सकते हैं। अतः संभव है कि आप अधिक समय तक नौकरी न करें। यदि नौकरी करेंगे तो साथ-ही-साथ किसी व्यवसाय से भी जुड़े रह सकते हैं। भौतिक दृष्टि से आप काफ़ी समृद्ध होंगें तथा धन-दौलत से परिपूर्ण होंगे। कीटनाशक और विष सम्बन्धी व्यवसाय, पेट्रोलियम उद्योग, रसायन शास्त्र, सिगरेट व तम्बाकू सम्बन्धी व्यवसाय, योग प्रशिक्षक, मनोविज्ञान, साहित्य, कला व पर्यटन से जुड़े कार्य, पत्रकारिता, लेखन, टाइपिंग, वस्त्र निर्माण, नर्सिंग, स्टेशनरी के सामान उत्पादन और बिक्री करके सफल होने की अधिक संभावना है।

पारिवारिक जीवन

आपका कोई साथ दे या न दे, परन्तु भाइयों से पूरा सहयोग मिलेगा। आप परिवार में सबसे बड़े हो सकते हैं और परिवार में बड़ा होने के कारण परिवार की सारी ज़िम्मेदारी आप पर होने की संभावना है। जीवनसाथी की कमियों को अनदेखा करना ही उचित है अन्यथा वैचारिक मतभेद रह सकते हैं। आपका स्वभाव और व्यवहार सभी का मन मोह लेने वाला होगा। अगर इस नक्षत्र के अंतिम चरण में आपका जन्म हुआ है तो आप बहुत भाग्यशाली होंगे।

Talk to Astrologer Chat with Astrologer