हस्त नक्षत्र का फल

वैदिक ज्योतिष के अनुसार हस्त नक्षत्र का स्वामी सूर्य ग्रह है। यह हथेली की तरह दिखायी देता है। इस नक्षत्र के अरयानम और लिंग स्री है। यदि आप हस्त नक्षत्र से संबंध रखते हैं, तो उससे जुड़ी अनेक जानकारियाँ जैसे व्यक्तित्व, शिक्षा, आय तथा पारिवारिक जीवन आदि यहाँ प्राप्त कर सकते हैं।

यदि आपको अपना नक्षत्र ज्ञात नहीं है, तो कृपया यहाँ जाएँ - अपना नक्षत्र जानें

Click here to read in English…

हस्त नक्षत्र के जातक का व्यक्तित्व

आप अनुशासनप्रिय हैं तथा जीवन में आने वाली हर परेशानियों का विवेक से सामना करते हैं। आपका दिमाग़़ तेज़ है इसलिए आपके मस्तिष्क में नयी-नयी योजनाएँ आती हैं। छल-कपट का शिकार होने पर भी आप अन्याय व शोषण के ख़िलाफ़ कुछ नहीं बोलते हैं। स्वभाव से आप शांत हैं और आपकी मुस्कान में एक चुम्बकीय शक्ति है। आप संतोषी, मिलनसार और सबसे जल्दी घुल-मिल जाते हैं। पढ़ने-लिखने में आप बेहद तेज़ हैं और शब्दों के जादूगर हैं। किसी भी विषय को आसानी से समझने की योग्यता आपमें भरी हुई है। अपनी बातों से ही आप सिक्का जमा लेते हैं और आप में चतुरता व मधुरता भी है। दिमाग़ी क्षमता प्रबल होने के बावजूद आपकी कमी यह है की आप किसी भी विषय पर तुरंत निर्णय नहीं लेते हैं। आप शांतिप्रिय हैं इसलिए कलह व विवाद की स्थिति से दूर ही रहते हैं। आपके मन में एक झिझक रहती है, फिर भी आप नये-नये मित्र बना ही लेते हैं। मित्रों से काम निकालना भी आपको बख़ूबी आता है। अवसर आने पर आपको जहाँ लाभ दिखाई देता है आप उसी पक्ष की ओर हो लेते हैं। नौकरी की अपेक्षा व्यवसाय करना आपको ज़्यादा पसंद है तथा व्यवसाय के प्रति लगाव के कारण ही आप इस क्षेत्र में काफ़ी तेज़ी-से उन्नति कर सकते हैं। हर प्रकार के सांसारिक सुखों का आप आनंद लेते हैं। आपका जीवन सुखमय है और अपने कार्यों से आपको समाज में मान-सम्मान व आदर प्राप्त है। अपनी धुन के आप पक्के हैं। मन में जो होता है आप वही करते हैं; लोगों के कहने से अपने निर्णय बदलना आपको नहीं आता है। जीवन में आपको प्रायः आर्थिक समस्याओं का सामना नहीं करना पड़ता क्योंकि आप अपने दिमाग़़ का बख़ूबी इस्तेमाल करके धन कमाना जानते हैं। आप शांतिप्रिय, ज़रुरतमंदो की सहायता के लिए सदैव तत्पर और आडम्बर-शून्य हैं। आपके जीवन में अनेक उतार-चढ़ाव हैं फिर भी आप हमेशा मुस्कुराते रहते हैं। विवादों का निपटारा करने में आपको दक्षता प्राप्त है, इसलिए आप अच्छे सलाहकार भी हैं। हँसी-मज़ाक़ से लोगों को सीख देने में आप कुशल हैं क्योंकि आप जीवन को एक खेल और संसार को खेल का मैदान समझते हैं। शारीरिक और मानसिक रूप से आप सदा सक्रिय रहते हैं क्योंकि निठल्ले बैठना आपको पसंद नहीं है। भले ही आप विनोदी स्वभाव के हों परंतु अपने काम में किसी भी तरह की चूक या कमी आपको बर्दाश्त नहीं है। अपने प्रयास व योग्यता से मनोवांछित लक्ष्य को पाना ही आपका विशिष्ट गुण है।

शिक्षा और आय

अपने कार्यक्षेत्र में आप पूर्ण अनुशासन का पालन करते हैं। किसी भी मामले में आप पीछे नहीं हैं – यह साबित करना भी आपको बख़ूबी आता है। आप जौहरी, शिल्पी या दस्तकार, एक्रोबैट, जिम्नास्टिक या सर्कस के कलाकार, काग़ज़ के उत्पादन से जुड़े कार्य, छपाई व प्रकाशन कार्य, शेयर-बाज़ार, पैकेजिंग से जुड़े काम, खिलौने बनाने के काम, दुकानदार, क्लर्क, बैंकिंग से जुड़े क्षेत्र, टाइपिस्ट, फ़िज़ियोथेरेपिस्ट, सौंदर्य प्रसाधन से जुड़े कार्य, डॉक्टर, मनोचिकित्सक, ज्योतिषी, वस्त्रों से जुड़े कार्य, कृषि, बाग़-बग़ीचे से जुड़े कार्य, रेडियो व दूरदर्शन, समाचार वाचज़, पत्रकारिता, चिकनी मिट्टी व सिरेमिक से जुड़े कार्य आदि करके जीवनयापन कर सकते हैं।

पारिवारिक जीवन

आप आदर्श वैवाहिक जीवन का आनंद लेते हैं परन्तु वैवाहिक जीवन में छोटे-मोटे विवाद भी संभव हैं। आपके जीवनसाथी का स्वभाव अच्छा है। आपकी प्रथम संतान पुत्र हो सकती है।

Talk to Astrologer Chat with Astrologer