विशाखा नक्षत्र का फल

वैदिक ज्योतिष के अनुसार विशाखा नक्षत्र का स्वामी गुरु ग्रह है। यह कुम्हार के चाक की तरह दिखायी देता है। इस नक्षत्र के तिश्वर या इंद्रगनी (इंद्र + अग्नि) और लिंग स्री है। यदि आप विशाखा नक्षत्र से संबंध रखते हैं, तो उससे जुड़ी अनेक जानकारियाँ जैसे व्यक्तित्व, शिक्षा, आय तथा पारिवारिक जीवन आदि यहाँ प्राप्त कर सकते हैं।

यदि आपको अपना नक्षत्र ज्ञात नहीं है, तो कृपया यहाँ जाएँ - अपना नक्षत्र जानें

Click here to read in English…

विशाखा नक्षत्र के जातक का व्यक्तित्व

अगर आपका स्वभाव एक शब्द में बताना हो तो हम कहेंगे की आप दृढ़निश्चयी हैं। अपने लक्ष्य को पाने के लिए आप पूरी दृढ़ता से प्रयास करते हैं इसलिए लक्ष्य निर्धारित करना आपके लिए महत्वपूर्ण होता है। फिर आप पूरे ज़ोर-शोर से अपना लक्ष्य प्राप्त करने में लग जाते हैं। आपको काम और बस निरंतर काम करना ही अच्छा लगता है। आप में अधिक सुख पाने की लालसा है तथा आप उत्सव, प्रेम व भोग-विलास को जीवन का अभिन्न अंग मानते हैं। आपके नैन-नक़्श तीखे व ऑंखें सुंदर हैं। आप विनम्र, मिलनसार हैं और प्रसन्नचित रहते हैं। आपकी वाणी मीठी है और आप किसी से भी कटुता-पूर्वक नहीं बोलते हैं। शिक्षा की दृष्टि से आपकी स्थिति अच्छी है, बृहस्पति के प्रभाव से ज्ञानप्राप्ति के लिए बाल्यकाल से आपके अंदर एक उत्सुकता है। पठन-पाठन में आप अच्छे हैं इसलिए उच्च स्तर की शिक्षा प्राप्त करेंगे। शारीरिक श्रम करने में आप पीछे रहते हैं, जबकि दिमाग़ का उपयोग अधिक करते हैं। सामाजिक दृष्टि से देखा जाय तो आपका सामाजिक दायरा काफ़ी विस्तृत है क्योंकि आप बहुत ही मिलनसार प्रकृति के हैं। लोगों के साथ आप बहुत ही प्रेम और आदर से पेश आते हैं। अगर किसी को आपकी ज़रूरत होती है तो मदद करने में भी आप पीछे नहीं रहते हैं। यही कारण है कि जब आपको भी किसी की मदद की आवश्यकता होती है, तो लोग आपकी मदद करने के लिए तुरंत हाज़िर हो जाते हैं। आप सामाजिक सेवा से सम्बन्धित संस्थानों से भी जुड़े रहेंगे। रूढ़िवादी या पुरानी परम्पराओं से आपको कोई मोह नहीं है। जीवन में आप किसी का अहित नहीं चाहते और यह भी चाहते हैं की दूसरे लोगों का भी अहित न हो। आपकी वाणी ओजस्वी है और दूसरों को प्रभावित किये बिना नहीं रहती, इसलिए अगर आप राजनीति में हाथ आज़माएँ तो समाज का काफ़ी भला कर सकते हैं। आजीविका के संदर्भ में बात करें तो आपको नौकरी करना ज़्यादा अच्छा लगता है बजाय कि व्यवसाय करने से। सरकारी नौकरी प्राप्त करने के लिए आप भरपूर चेष्टा करेंगे। अगर आप व्यवसाय भी करेंगे तो किसी-न-किसी रूप में सरकार से संबंध बनाये रखेंगे। आर्थिक रूप से आपकी स्थिति काफ़ी अच्छी है और आपको अचानक धनलाभ भी होगा। लॉटरी आदि के माध्यम से भी आप धन-प्राप्त कर सकते हैं। वैसे भी धन संग्रह करने का आपको काफ़ी शौक़ है और इसी कारण आप काफ़ी धन-संचय करेंगे। जीवन में कभी भी आपको आर्थिक तंगी का सामना नहीं करना पड़ेगा और अगर कभी धन की कमी महसूस भी होगी तो वह अस्थायी होगी।

शिक्षा और आय

आप हर कार्य में विशिष्टता प्राप्त करने की कोशिश करते हैं, इसलिए हर काम में सफल हो सकते हैं। आप फ़ैशन डिज़ाइनिंग, मॉडलिंग, मंच-कला, रेडियो व दूरदर्शन, राजनीति, सेना, नृत्य, कस्टम, पुलिस, सुरक्षाबल, अंगरक्षक आदि से जुड़े कामों में अच्छी सफलता हासिल कर सकते हैं।

पारिवारिक जीवन

आप अपने जीवनसाथी और बच्चों से बेहद प्यार करते हैं तथा ज़्यादा-से-ज़्यादा समय अपने परिवार के साथ बिताना चाहते हैं। पारिवारिक दृष्टिकोण से देखा जाए तो आपको संयुक्त परिवार में रहना पसंद है। अपने परिवार से आपको काफ़ी लगाव व प्रेम है और अपनी पारिवारिक ज़िम्मेदारियों का निर्वाह करना भी आप बख़ूबी जानते हैं।

Talk to Astrologer Chat with Astrologer