आज का लकी नंबर जानें: Aaj Ka Lucky Number

लेखक: आयुषी चतुर्वेदी | Updated Tue, 30 Apr 2024 12:01 AM IST

ज्योतिष में विश्वास रखने वाले अक्सर इस बात को जानने में दिलचस्पी दिखाते हैं कि आज के लिए उनका लकी नंबर क्या है? आज का लकी नंबर (Aaj Ka Lucky Number) 1 से 9 के बीच का कोई भी अंक हो सकता है। आज का लकी नंबर राशि अनुसार जाना जा सकता है। ऐसे में अगर आप हीभी जानना चाहते हैं कि आपकी राशि के अनुसार आज का आपका लकी नंबर क्या है तो आप एकदम सही जगह पर आए हैं क्योंकि एस्ट्रोसेज के इस लेख के माध्यम से हम आपको आपका आज का शुभ अंक बताने वाले हैं।

वैदिक ज्योतिष विज्ञान में प्राचीन समय से नंबर यानी अंकों को गणना का आधार मानकर व्यक्ति के जीवन की बड़ी भविष्यवाणी की जाती रही है। ज्योतिष इस बात पर पूरा जोर देता है कि अंको का मानव जीवन पर गहरा प्रभाव होता है। यही वजह है कि अंक ज्योतिष राशिफल, मूलांक, आदि अंकों पर ही आधारित होते हैं।

Read in English - Today Lucky Number

ऐसे में सोचिए कितना अच्छा रहे अगर आपको समय से पहले ही अपना लकी नंबर पता रहे। आज का लकी (Aaj Ka Lucky Number) नंबर जानकर जीवन में बहुत सी चीजें आसान हो जाती हैं। आज का लकी नंबर हमें हमारे व्यक्तिगत जीवन, पेशेवर जीवन, यहां तक की सामाजिक जीवन के लिए भी बेहद आवश्यक रहता है। सिर्फ इतना ही नहीं ज्योतिष के जानकार मानते हैं कि यह शुभ अंक व्यक्ति के भविष्य के बारे में भी गहरे राज खोलते हैं।

अपना आज का लकी कलर जानने के लिए यहां क्लिक करें!

अपनी राशि के अनुसार जानें अपना शुभ अंक

राशिशुभ अंक
मेष5
वृष4
मिथुन2
कर्क6
सिंह4
कन्या2
तुला5
वृश्चिक7
धनु4
मकर4
कुम्भ1
मीन8

आज का लकी नंबर- महत्व

टैकनोलजी और विज्ञान के इस युग में आज भी ऐसे बहुत से लोग हैं जो अपने भाग्य और ज्योतिष जैसी गूढ़ विद्या पर भरोसा करते हैं। इसका कारण यही है कि ज्योतिष प्राचीन काल से व्यक्ति के जीवन से संबंधित महत्वपूर्ण भविष्यवाणियां प्रदान करते आया है। ऐसे में जो लोग अपने भाग्य और ज्योतिष पर भरोसा रखते हैं वह समय-समय पर इसे आज़माते भी रहते हैं और इसके लिए नंबर का खेल बेहद ही महत्वपूर्ण हो जाता है।

बहुत से लोग दिन की शुरुआत करने के साथ ही जानना चाहते हैं कि आज का लकी नंबर क्या रहने वाला है और फिर उसी हिसाब से अपने दिन को आगे बढ़ाते हैं और अपनी किस्मत को आज़माते हैं। भारतीय शास्त्र में अंकों को विशेष महत्व दिया गया है यही वजह है कि लोग भारत में अंकों को ज्यादा महत्व देते हैं।

तो अगर आप भी जानना चाहते हैं कि आपका आज का लकी नंबर क्या है तो इस आर्टिकल को अंत तक पढ़े क्योंकि एस्ट्रोसेज के इस विशेष लेख में आपको यह बताने की कोशिश की गई है कि आपकी राशि के अनुसार आज का शुभ अंक क्या रहने वाला है।

आज का लकी नंबर- अर्थ

हर एक व्यक्ति के लिए उनकी राशि के अनुरूप उनका आज का लकी नंबर पता किया जा सकता है। यानी कि कहना गलत नहीं होगा कि हर एक व्यक्ति का शुभ अंक अलग-अलग होता है। यह नंबर भाग्य और ऊर्जा को हमारी तरफ आकर्षित करते हैं और हमें जीवन में आगे बढ़ने और सफलता की तरफ कदम बढ़ाने के लिए प्रोत्साहित करते हैं।

ज्योतिष के जानकार मानते हैं हर एक व्यक्ति के जीवन में उनका एक लकी नंबर होता है जो उनके लिए हमेशा शुभ साबित होता है। हालांकि यहां यह भी बात जानने लायक है कि कई बार हमें उस लकी नंबर का ज्ञान नहीं होता है और इस वजह से हम अपने जीवन के महत्वपूर्ण अवसरों को खो देते हैं। आज का शुभ अंक व्यक्ति के लिए बेहद शुभ और फायदेमंद रहता है।

आज का लकी नंबर जानना क्यों है जरूरी?

आज का शुभ अंक जानना इसलिए जरूरी माना गया है क्योंकि यह अंक हमारे जीवन को काफी ज्यादा प्रभावित करते हैं। आप खुद सोच कर देखिए कि क्या आपका कोई भी ऐसा दिन गुजरता है जिसमें आप अंको का इस्तेमाल न करते हों। नहीं ना? शायद यही वजह है कि विद्वान से विद्वान अंकज्योतिषी भी मानते हैं कि यह शुभ अंक व्यक्ति के व्यक्तिगत, उनके भूत, भविष्य, वर्तमान, के बारे में बहुत सी बातें जानता और बताता है। ऐसे में अगर हम आज का शुभ अंक जान लें और उसके अनुरूप ही अपने दिन को आगे बढ़ाएं तो इससे हमारे जीवन में भाग्य का साथ मिलता है और अपार समृद्धि के योग बनते हैं।

आज का लकी नंबर: ध्यान रखने योग्य बातें

हालांकि कई बार आज का लकी नंबर (Aaj Ka Lucky Number) को लेकर के लोगों के मन में संदेह होता है विषेशतौर पर ऐसे लोग जो सट्टा बाजार या लॉटरी आदि में पैसे लगाते हैं उन्हें ऐसा लगता है कि आज का लकी अंक जानकर वह सट्टा में यदि उसका उपयोग करें तो उन्हें जीत अवश्य मिलेगी। लेकिन ऐसा नहीं होता है। लकी नंबर किसी भी खेल या प्रतियोगिता या सट्टा बाजार आदि में जीत की गारंटी नहीं देता है।

अगर ऐसा ही होता तो क्या हर कोई इंसान अपना लकी अंक जानकर करोड़पति नहीं हो जाता? ऐसे में अगर आप भी अपना आज का शुभ अंक इस उद्देश्य से जानना चाहते हैं ताकि आप उसका उपयोग सट्टा बाजार या लॉटरी आदि के लिए करके जीत सुनिश्चित कर सकें तो यह धारणा गलत है। कोई भी शुभ अंक लॉटरी की जीत सुनिश्चित नहीं करता है।

ज्योतिष के अनुसार शुभ अंक निर्धारित करने के महत्वपूर्ण कारक

जानें हर अंक का महत्व

अभी तक हमने यह जाना कि अंक ज्योतिष में क्यों और कितने महत्वपूर्ण होते हैं आइए अब आगे बढ़ते हैं और जान लेते हैं 1 से 9 तक के अंको का ज्योतिष में क्या कुछ महत्व बताया गया है:

Talk to Astrologer Chat with Astrologer