H नाम वालों के लिए राशिफल 2020

नये साल को लेकर हमारे ज़ेहन में नई उम्मीदें जागने लगती हैं। हम नए जोश और उत्साह के साथ अपने लक्ष्य को पाने का संकल्प लेते हैं। साथ ही हमारे मन में यह सवाल भी उठने लगता है कि नया साल हमारे लिए कैसा रहने वाला है? साल 2020 और आपकी ज़िन्दगी के बीच का फासला बस कुछ ही दूरी का बचा है। लिहाज़ा आपके मन में भी यह सवाल पैदा होना लाज़मी है कि आने वाला साल 2020 आपके लिए कैसा रहेगा।

हमारा यह राशिफल उन जातकों के लिए है जिनके नाम का पहला अक्षर अंग्रेज़ी के H अक्षर से शुरु होता है। राशिफल 2020 के अनुसार H नाम वाले लोगों के लिए वर्ष 2020 कैसा रहेगा यह हम आज आपको बताएंगे। चाल्डियन न्यूमरोलॉजी के आधार पे “H” लेटर पांच नंबर के स्थान पर आता है। पांच नंबर न्यूमरॉलजी में बुध का होता है। इसका मतलब यह हुआ है कि “H” लेटर वाले लोगों के लिए 2020 में बुध के योग और प्रतियोग से ही भिन्न भिन्न तरह के फल मिलेंगे।आइये अब जानते हैं कि H नाम वालों का राशिफल 2020 कैसा रहने वाला है।

करियर और व्यवसाय

आपके लिए करियर क्षेत्र इस साल काफ़ी सरल और अच्छा रहने वाला है। यानि कि आपको नौकरी में या बिजनेस में ज्यादा दिक्कतें इस साल देखने को नहीं मिलेंगी। कोई नया प्रॉजेक्ट आपको सुदूर यात्रा करवा सकता है यह स्थान विदेश भी हो सकता है। आपके बिजनेस में आप किसी को पार्टनर बना सकते हैं और इसकी वजह से आपको बिजनेस में फायदा हो सकता है। किसी साथ के कर्मचारी के साथ अनबन की वजह से आप नौकरी बदलने का मन बना सकते हैं जॉब छोड़ने का यह फैसला आपके लिए मुश्किल होगा लेकिन बेहतर जॉब मिलने की पूरी संभावना है। कार्यक्षेत्र में अपनी अच्छी पकड़ बनाने के लिए आपको दिनचर्या को सुधारने की जरुरत है, समय पर ऑफिस आकर आप अपने वरिष्ठों को प्रसन्न कर सकते हैं। कोई महिला कर्मचारी कार्यक्षेत्र में इस साल आपकी मदद कर सकती है।

वैवाहिक जीवन

आपके लिए शादीशुदा ज़िंदगी इस साल अच्छी रहने वाली है क्योंकि आपके और आपके जीवनसाथी के बीच इस साल भावनाओं का खूब आदान-प्रदान होगा। इस वर्ष आपके साथी को स्वास्थ्य से संबंधित कोई दिक्कत आ सकती है जिसकी वजह से आप अपने साथी के लिए और भी ज्यादा चिंतित हो जाएंगे, आप अपने साथी के साथ काफी वक्त भी बिताएंगे जिससे आपका साथी और भी गहराई से आपको प्रेम करने लगेगा। आपके लिए यह वर्ष संतान पक्ष से भी लाभकारी रहेगा क्योंकि यह वर्ष आपके लिए संतान सुख लेके आने वाला है और अगर आपके संतान पहले से ही है तो आपको संतान की तरफ से कोई बड़ी खुशखबरी मिलेगी जिसकी वजह से दांपत्य जीवन भी सुखद हो जाएगा। इस साल अक्टूबर के बाद का समय कुछ परेशानियां लेकर आ सकता है, आपके संगी को किसी बात को लेकर आप पर शक हो सकता है इसलिए कोई भी गलत कदम इस वक्त न उठाएं।

शिक्षा

पढ़ाई में आपके लिए यह वर्ष थोड़ा रुकावट भरा रह सकता है। आपके अपने सहपाठियों के साथ इस साल कुछ मतभेद रहेंगे जिसकी वजह से विद्यालय में आपका मन नहीं लगेगा। इसके साथ ही यदि बाहर जाके शिक्षा अर्जित करने का आपने मन बनाया था तो इस साल आपका ध्यान भ्रमित हो सकता है और आप वह प्लान कैंसल कर सकते हैं। किसी अनचाहे कोर्स में इस साल आपको दाखिला लेना पड़ सकता है। अपने हर फैसले को इस साल सोच समझकर लें। आपके लिए यह वर्ष नये स्कूल और कॉलेज में दाखिला लेने के लिए अच्छा है। आपको एजुकेशन लोन लेने में भी इस साल दिक्कतें आ सकती है जिसकी वजह से आप पर आर्थिक बोझ बढ़ सकता है।

शिक्षा सम्बन्धी किसी भी जानकारी के लिए शिक्षा संबंधी परामर्श

प्रेम जीवन

प्यार के मामलों में आपकी किस्मत इस साल अच्छी रहेगी। अपने जीवनसाथी से आपकी जो अपेक्षाएं हैं वो इस साल पूरी होंगी, कुछ मतभेद साल के शुरुआती दौर में हो सकते हैं लेकिन अपनी सूझबूझ से आप इन्हें दूर कर लोगे। अगर आप प्रेम में पड़े हैं तो इस साल अपने प्रेमी पर किसी भी तरह की पाबंदी लगाने से बचें, अगर आप उनपर पाबंदी लगाते हैं तो प्यार के रिश्ते में दूरी आ सकती है। आपका महबूब इस साल आपके प्रति आकर्षण महसूस करेगा और उनका प्यार आपको नयी दिशा देगा। अगर अपने महबूब को अपने घर वालों से मिलवाना चाहते हैं तो यह वर्ष अच्छा है खासकर इस साल का अप्रैल महिना इस काम के लिये शुभ है। आपके दोस्त आपकी लव लाइफ को यादगार बना सकते हैं।

आर्थिक जीवन

यह साल पैसे के मामले में आपको कुछ अड़चनें दे सकता है हालाँकि आपको इससे ज्यादा फर्क नही पड़ेगा पर फिर भी किसी भी चीज़ के लिए सचेत रहना बहुत ज़रूरी है। पैसा अगर कहीं अटका हुआ था तो वो आपको इस वर्ष मार्च के बाद ज़रूर मिल जाएगा और आपकी सैलरी में भी बढ़ोतरी होने के अच्छे आसार इस साल नजर आ रहे हैं। इस वर्ष अपनी टीम और बॉस से अच्छा ताल मेल बनाए रखें। बिजनेस में उतरने के लिए भी अच्छा समय है और अगर आप पहले से बिजनेस मे हैं तो इस वर्ष मुनाफ़ा होने की भी प्रबल संभावनाएं हैं।

स्वास्थ

इस साल आपके स्वास्थ्य में सुधार होने की पूरी संभावना है। जिस लंबी बिमारी का आपको इलाज नहीं मिल रहा था उसका इलाज इस साल आपको मिल सकता है। नसों से जुड़ी किसी भी समस्या के होने पर आपको तुरंत डॉक्टर के पास जाना चाहिए क्योंकि यह समस्या आपको परेशान कर सकती है। इसके साथ ही गले से जुड़ी कोई समस्या भी आपको इस साल हो सकती है। खुद को स्वस्थ रखने के लिए अच्छी दिनचर्या बनाएं और योग इत्यादि करें।

उपाय - आपको व्यायाम और श्री विष्णु सहस्रत्रनाम का पाठ प्रतिदिन करने से लाभ मिलेगा।

Talk to Astrologer Chat with Astrologer