कर्क राशिफल 2020 - Kark Rashifal 2020

Modified: December 30, 2019

कर्क राशिफल 2020 के अनुसार कर्क राशि के जातकों को इस वर्ष मिश्रित परिणाम प्राप्त होंगे। इस वर्ष आपके संचार कौशल और संबंधों में विस्तार होगा और आप प्रकृति और जीवन से बहुत कुछ सीखेंगे। कुछ नए दोस्त भी बनेंगे। वर्ष की शुरुआत में राहु आप के 12वें घर में मिथुन राशि में होंगे और मध्य सितंबर के बाद यह आपके 11वें भाव में वृषभ राशि में प्रवेश करेंगे। इस दौरान आप भविष्य हेतु अनेक योजनाएं बनाएंगे जिसमें आपको सफलता प्राप्त होगी और लंबे समय से अटकी हुई आपकी अनेक इच्छाओं की पूर्ति होगी। वहीं दूसरी ओर शनि देव 24 जनवरी को आपके सप्तम भाव में में मकर राशि में प्रवेश करेंगे। बृहस्पति भी 30 मार्च को 7वें भाव में मकर राशि में प्रवेश करेंगे और वक्री होने के बाद यह 30 जून को पुनः छठे भाव में धनु राशि में आ जाएंगे। इसके बाद बृहस्पति मार्गी होंगे और 20 नवंबर को फिर से आप के सातवें भाव में मकर राशि में प्रवेश करेंगे।

इस वर्ष आपको अपने जीवन में प्यार और रोमांस का स्वागत करने के लिए तैयार रहना चाहिए। यदि आप किसी रिश्ते में पहले से हैं, या किसी की तलाश में हैं, तो बृहस्पति आपको इस मामले में खुशी देने का कार्य करेंगे। इस वर्ष आपके विवाह की कामना भी पूर्ण हो सकती है। इसलिए इस दिशा में यदि आप प्रयासरत हैं तो अपने प्रयासों को थोड़ा और बढ़ाएं और ईश्वर की कृपा और उनके आशीर्वाद से आप इस वर्ष एक अच्छे जीवनसाथी को प्राप्त कर पाने में सफल होंगे।

कर्क राशि 2020 (Kark Rashi 2020) के अनुसार कर्क राशि के लोगों की व्यावसायिक साझेदारी को बृहस्पति के प्रभाव से काफी फायदा होगा, हालांकि किसी और के साथ अपने वित्तीय संसाधनों को जोड़ने से पहले आपको काफी होमवर्क करना चाहिए अभी आप उस कार्य में सफलता की उम्मीद कर सकते हैं। हालांकि इस वर्ष आप काफी आशावादी रहेंगे और आप खुद के दम पर और विश्वास के कारण आगे बढ़ने के लिए प्रोत्साहित होंगे, लेकिन आपको ध्यान रखना चाहिए कि किसी भी काम में हाथ डालने से पहले उसके लिए पर्याप्त तैयारी अवश्य कर लें।

इस वर्ष आपको मुख्य रूप से अपने स्वास्थ्य पर ध्यान देना होगा क्योंकि यह आपका सबसे कमजोर पक्ष रह सकता है। वर्ष की शुरुआत में ही छठे घर में कई ग्रहों की युति आपके स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकती हैं। एक नियमित और अच्छी दिनचर्या का पालन करें और स्वस्थ रहें। इस बार सावन एक सामाजिक गतिविधियों और जन सेवा के कार्यों में भी अपना योगदान देंगे जिससे आपके मान-सम्मान में भी वृद्धि होगी।

यदि आप कर्क राशि में जन्मे हैं तो आपके लिए ग्रहों का महासंयोग आपके छठे भाव में होगा, जिसकी वजह से स्वास्थ्य समस्याएं साल की शुरुआत में परेशान कर सकती हैं, लेकिन विरोधियों पर आप भारी पड़ेंगे और प्रतियोगी परीक्षाओं में भी अच्छा प्रदर्शन कर पाएंगे। उसके बाद जनवरी में जब शनिदेव आपके सप्तम भाव में विराजमान होंगे, तो आपके स्थान परिवर्तन के योग बनेंगे। व्यापार में सफलता मिलेगी और साथ ही साथ शनिदेव वहां से आपके नवम भाव, प्रथम भाव और चतुर्थ भाव पर दृष्टि डालेंगे। देव गुरु बृहस्पति का गोचर आपके सप्तम भाव में होगा, जिससे सप्तम भाव और प्रथम भाव काफी सक्रिय होगा। साथ ही साथ आपका एकादश भाव और तृतीय भाव भी प्रभावित होगा। वहीं राहु का गोचर आपके एकादश भाव में होने तथा केतु का गोचर आपके पंचम भाव में होने से गूढ़ रहस्यमयी बातों में आपकी रूचि जागेगी और आप अपने विरोधियों को छकाते हुए जीवन में बुलंदियों पर पहुँचेंगे।

Read in English - Cancer Horoscope 2020

कर्क राशिफल 2020 के अनुसार करियर

कर्क राशिफल 2020 की शुरुआत कर्क राशि के लोगों के करियर के लिए सामान्य रूप से शुभ हो सकती है। इस साल आप किसी नए कार्य की तलाश में होंगे और अपनी स्वयं की क्षमताओं के बल पर किसी बड़े उद्यम के साथ आप जुड़ सकते हैं जिस के कारण आपको करियर के क्षेत्र में अच्छी सफलता प्राप्त होगी। अप्रैल से जुलाई के बीच बृहस्पति आपके सप्तम भाव में शनि के साथ गोचर करेंगे जो आपके कार्य और व्यवसाय के लिए मजबूती का समय होगा। इस दौरान आपको अपने कार्यों से अच्छा लाभ भी होगा और आपके करियर में आपकी स्थिति मजबूत होगी। यदि आप किसी मित्र के साथ कोई व्यापार कर रहे हैं तो इस दौरान आपको अधिक लाभ मिल सकता है। और व्यवसाय की यात्राओं के लिए यह समय सामान्य रहने वाला है। जनवरी से अप्रैल तथा जुलाई से मध्य नवंबर के बीच आप की अपने व्यवसाय को लेकर कई विदेश यात्राएं हो सकती हैं, जिनका आपको सकारात्मक परिणाम प्राप्त होगा। यदि आप नौकरीपेशा से जुड़े हैं तो इस दौरान आपका अपनी इच्छा अनुरूप स्थानांतरण भी हो सकता है। कुल मिलाकर वर्ष सामान्य रहेगा लेकिन आपकी अनेक महत्वाकांक्षाओं के पूर्ण होने से आप प्रसन्न रहेंगे।

यह भी पढ़ें: ग्रह शांति और अन्य समस्याओं के असरदार उपाय

कर्क राशिफल 2020 के अनुसार आर्थिक जीवन

कर्क राशिफल 2020 के अनुसार कर्क राशि के लिए वर्ष 2020 मिश्रित परिणाम देने वाला प्रतीत हो रहा है। वर्ष की शुरुआत में बृहस्पति का गोचर आप के छठे भाव में रहने से वित्तीय संघर्ष करना पड़ सकता है और खर्चों में भी वृद्धि दिखाई देती है। जनवरी से मार्च और उसके बाद जुलाई से मध्य नवंबर तक की समय अवधि आपके पक्ष में रहेगी और इस दौरान आप अच्छा धन अर्जित कर पाएंगे। आप कई ऐसे निर्णय लेंगे जो भविष्य में आप के लिए धना गम के मार्ग खोलेंगे। के समय में आपको वित्तीय उतार-चढ़ाव का सामना करना पड़ेगा और अचानक से आने वाले खर्चों के कारण आपकी आर्थिक स्थिति कमजोर हो सकती। इसलिए आपको धन का लेनदेन और निवेश सोच समझ कर करना चाहिए और किसी भी व्यक्ति को अपना दान देने से बचें अन्यथा उसे प्राप्त करने में आपको मुश्किल आ सकती है। ऐसे व्यापार उद्योग समूह से जुड़े हैं उनमें निवेश करने से आपको बचना चाहिए। आप इस वर्ष अपने पारिवारिक मांगलिक कार्यक्रम हो या किसी समारोह दीपक धन खर्च करेंगे। जिस दौरान आपका समय अच्छा हो उस समय अवधि में आपको पैसे को सावधानीपूर्वक खर्च करना चाहिए और भविष्य के लिए उपयोगी योजनाएं बनानी चाहिए ताकि वित्तीय संघर्ष के समय में आपको किसी बड़ी चुनौती का सामना ना करना पड़े। इस वर्ष किसी बड़े वित्तीय जोखिम को उठाने से आपको बचना चाहिए।

कर्क राशिफल 2020 के अनुसार शिक्षा

कर्क राशिफल 2020 के अनुसार कर्क राशि के विद्यार्थियों के लिए यह वर्ष कड़ी मेहनत करने की ओर इशारा कर रहा है। यदि आप किसी प्रतियोगी परीक्षा में सम्मिलित हो रहे हैं और उसमें सफलता पाना चाहते हैं तो यह निश्चित मानिए कि आपको कठिन परिश्रम करना ही होगा और केवल और केवल अपने लक्ष्य को केंद्रित करके पढ़ाई करनी होगी तभी आप सफलता की अपेक्षा कर सकते हैं। उच्च शिक्षा की कामना करने वाले विद्यार्थियों को उनकी महत्वाकांक्षा के अनुरूप कुछ कम ही सफलता मिल सकती है। लेकिन उन्हें हिम्मत नहीं हारनी है और कर्म करने हैं। जो लोग कोई व्यावसायिक शिक्षा प्राप्त करना चाहते हैं उनके लिए अप्रैल से जुलाई तक का समय सामान्य रूप से शुभ रह सकता है। इसके अतिरिक्त जनवरी से लेकर अगस्त तक के समय के दौरान आप अपनी शिक्षा में कुछ अच्छा प्रदर्शन कर पाएंगे। इसके बाद का समय कम अनुकूल होगा इसलिए आपको चाहिए कि समय का पूरा सदुपयोग करें।

कर्क राशिफल 2020 के अनुसार पारिवारिक जीवन

कर्क राशिफल 2020 के अनुसार यह वर्ष आपके पारिवारिक जीवन के लिए मिश्रित परिणाम देने वाला सिद्ध होगा। इस दौरान आपको अनेक खट्टे मीठे अनुभव होंगे। शनि की स्थिति आपको अपने परिवार से दूर भी रख सकती है और पारिवारिक जीवन में तनाव तथा उतार-चढ़ाव लेकर आएगी। इसके परिणाम स्वरूप आपकी माताजी का स्वास्थ्य भी प्रभावित रह सकता है लिहाजा उनके स्वास्थ्य पर सदैव ध्यान रखें। आप अपने पारिवारिक वातावरण में अधिक अच्छा महसूस नहीं करेंगे और आपको शांति की कमी महसूस होगी। सितंबर के अंत तक राहु की बारहवें भाव में उपस्थिति आपको मानसिक रूप से चिंतित भी रखेगी और घर से दूर भी रख सकती है इस कारण आप अपने पारिवारिक जीवन का अधिक सुख नहीं भोग पाएंगे। कर्क राशि 2020 (Kark Rashi 2020) के अनुसार अप्रैल से जून के मध्य और फिर मध्य नवंबर से वर्ष के अंत तक सप्तम भाव में गुरु और शनि के संयुक्त गोचर के कारण आपके विवाह के योग बनेंगे और यदि आप इस दिशा में प्रयासरत हैं तो आपको सफलता मिलेगी और आप विवाह के बंधन में बंध जाएंगे। जुलाई से मध्य नवंबर तक का समय कुछ प्रतिकूल रह सकता है लिहाजा इस दौरान अपने परिवार को अधिक समय दें और उनकी आवश्यकताओं को चाहें वह आर्थिक हो, सामाजिक हो अथवा मानसिक हो, उन्हें सुनें और समझें तथा परिवार में सामंजस्य स्थापित करने का प्रयास करें।

पारिवारिक जीवन की समस्या का ज्योतिषीय उपाय पाएं हमारे परिवार विशेषज्ञ ज्योतिषी से

कर्क राशिफल 2020 के अनुसार वैवाहिक जीवन एवं संतान

कर्क राशिफल 2020 के अनुसार कर्क राशि के लोगों का दांपत्य जीवन के मिलाजुला रहने की संभावना है। इस वर्ष आप अपने दांपत्य जीवन में खुशियों का अनुभव करेंगे और अपने जीवन साथी के साथ खुशी-खुशी अपना वैवाहिक जीवन बिताएंगे। आपके दांपत्य जीवन के लिए जनवरी का महीना थोड़ा परेशानियों से भरा रह सकता है और इस दौरान आप दोनों के बीच किसी बात को लेकर गरमा गरम बहस हो सकती है। लेकिन आप धैर्य का परिचय देंगे तो समय काफी अच्छा रहेगा। पूरे वर्ष पर्यंत स्थिति आपके पक्ष में रहेंगी और जीवनसाथी आपके प्रति पूर्ण रूप से समर्पित रहेगा। लेकिन मध्य मई से लेकर सितंबर के अंत तक का समय उतार-चढ़ाव से भरा रह सकता है और इस दौरान आपको अपने दांपत्य जीवन में संभलकर चलना होगा क्योंकि जरा सी भी बात बड़ी हो सकती है और उसका प्रभाव आपके दांपत्य जीवन में नकारात्मक रूप से आ सकता है। फरवरी से मई तथा अक्टूबर-नवंबर तथा दिसंबर तक का समय आपके दांपत्य जीवन के लिए खुशियों से भरपूर रहेगा। दिसंबर के अंत में और मध्य मई से सितंबर के बीच का समय जीवन साथी के स्वास्थ्य को भी कमजोर बना सकता है। मार्च के अंत से मई तक का समय में मंगल की उपस्थिति आपके जीवनसाथी में उसे की प्रवृत्ति को बढ़ा सकती है ऐसे में किसी भी बहस को बढ़ने ना दें तभी आपका दांपत्य जीवन ठीक रहेगा।

कर्क राशिफल 2020 के अनुसार वर्ष की शुरुआत आप के बच्चों के लिए अधिक अनुकूल नहीं हैं क्योंकि बृहस्पति आपके छठे भाव में गोचर करेगा। इस कारण आप अपने संतान के बारे में चिंतित रह सकते हैं और आपकी संतान का स्वास्थ्य प्रभावित हो सकता है। आपके लिए मुख्य चिंता का विषय आपकी संतान का स्वास्थ्य होगा उस पर ध्यान केंद्रित करेंगे तो काफी चीजें अच्छी हो जाएंगी क्योंकि इसी के कारण आपकी संतान पूर्ण रूप से अपने विद्या अध्ययन पर भी ध्यान नहीं दे पाएगी। पूरे वर्ष के दौरान स्वास्थ्य पर ध्यान दें हालांकि जुलाई से मध्य नवंबर तक का समय ठीक-ठाक रहने की संभावना है। उसके बाद का समय कुछ प्रतिकूल रह सकता है।

कर्क राशिफल 2020 के अनुसार प्रेम जीवन

कर्क राशिफल 2020 के अनुसार, यह साल कर्क राशि के जातको के लिए काफी महत्वपूर्ण रहने वाला है। इस वर्ष आपके प्रेम जीवन में अनेक दीर्घ-कालीन बदलाव आ सकते हैं। आप प्यार में एक आदर्शवादी प्रेमी के रूप में अपनी पहचान बनायेंगे और पूर्णता को पसंद करेंगे जिससे आपका प्रेमी आपसे प्रसन्न रहेगा और आपके प्रेम जीवन में खुशियां बनी रहेगी।

आप काफी समय से एक ऐसा प्रियतम चाहते थे जो आपका दोस्त भी हो और प्रियतम भी। लेकिन आप कमिटमेंट पसंद नहीं चाहते थे इसलिए आपको इस रिलेशनशिप में परेशानी आ रही थी। लेकिन इस वर्ष आपकी वह मुराद पूरी होगी और ऐसा व्यक्ति आपके जीवन में आएगा जो आपको एक प्रियतम के रूप में प्यार देगा और एक दोस्त के रूप में भी आपके साथ रहेगा।

जो अभी तक अकेले हैं उनके एक से अधिक लोगों से रिश्ते बन सकते हैं। आपके प्रेम जीवन में आपको अपने मित्रों का भी पूरा सहयोग मिलेगा और वह आपके प्रेम जीवन को आगे बढ़ाने में आपकी पूरी मदद करेंगे। मध्य अप्रैल के बाद आपके प्रेम जीवन में आध्यात्मिक और मानसिक प्रवृत्तियों का समावेश होगा और आप दूसरों की मदद भी करेंगे।

इस वर्ष प्यार बहुत बड़ी प्राथमिकताओं में शामिल नहीं होगा और इसलिए जो लोग विवाहित हैं वह विवाहित बने रहेंगे और जो लोग प्रेम जीवन में हैं वह प्रेम जीवन में रहेंगे। इसके विपरीत जो लोग अकेले हैं और अभी तक किसी रिश्ते में नहीं पड़े हैं उन्हें इस वर्ष अकेला रहने की संभावना अधिक है। जो लोग दूसरी शादी करना चाहते हैं उनके लिए जुलाई तक का समय सफलतादाई सिद्ध होगा।

कर्क राशिफल 2020 के अनुसार स्वास्थ्य

कर्क राशिफल 2020 के अनुसार इस वर्ष आपका स्वास्थ्य उतार-चढ़ाव से भरा रहेगा इसलिए आपको एक अच्छी और संतुलित दिनचर्या का पालन करना चाहिए और नियमित रूप से एक्सरसाइज करनी चाहिए ताकि आप स्वयं को तंदुरुस्त बनाए रखें। इस वर्ष आपको पित्त संबंधित बीमारियां जैसे कि शरीर में गर्मी बढ़ना, ज्वर बुखार, टाइफाइड, शरीर पर लाल चकत्ते पड़ना जैसी समस्याएं होने की संभावना बनती है।

वर्ष की शुरुआत से लेकर मार्च के अंत तक और फिर जुलाई से मध्य नवंबर तक बृहस्पति आपके छठे भाव में अग्नि तत्व राशि धनु में रहेगा जिससे इन समस्याओं में वृद्धि हो सकती है। हालांकि इसके बाद अप्रैल से जून अंत तक और फिर मध्य नवंबर से वर्ष पर्यंत तक बृहस्पति और शनि दोनों ही आपके सप्तम भाव में रहकर आपकी राशि को दृष्टि देंगे जिससे स्वास्थ्य में कुछ हद तक सुधार आएगा। हालांकि यहां शनि आपका सप्तमेश और अष्टमेश भी है इसलिए स्वास्थ्य समस्याएं बनी रहेंगी। फिर भी गुरु की दृष्टि आपको रोगों से बचाने का कार्य करती रही थी और यदि आप किसी बीमारी से ग्रस्त हैं तो इस दौरान आपकी उस बीमारी में सुधार आ सकता है।

शनि की सप्तम भाव में उपस्थिति आपको यह हिदायत देती है कि किसी भी छोटी से छोटी स्वास्थ्य समस्या को नजर अंदाज ना करें क्योंकि अष्टमेश और सप्तमेश का योग शनि के रूप में होने से आपको कोई दीर्घकालीन अथवा बड़ी बीमारी हो सकती है। यदि आप स्वस्थ रहना चाहते हैं तो आपको अपनी मानसिक क्षमताओं को बढ़ाना होगा और अपने तनाव को नियंत्रण में रखना होगा।

स्वयं का ध्यान रखें और खुद को किसी भी तरह मानसिक रूप से कमजोर ना पड़ने दें। तनाव को दूर करने के लिए अपनी जीवनशैली में बदलाव लाएं। सुबह जल्दी उठें और शहर पर जाएं तथा प्राणायाम और योगाभ्यास नियमित रूप से करें। यदि आप ऐसा कर पाने में सफल रहते हैं तो आप ना केवल शारीरिक अथवा मानसिक बल की भौतिक लाभों का भी आनंद ले पाएंगे।

जुलाई की शुरुआत से बृहस्पति पुनः आपकी राशि से छठे भाव में प्रवेश करेंगे और वक्री अवस्था में होंगे ऐसे में आपको स्वास्थ्य को लेकर अधिक सतर्कता बरतनी होगी क्योंकि इस दौरान आप शारीरिक रूप से परेशान हो सकते हैं। इस दौरान शनि अकेला सप्तम भाव में रहकर आपकी जन्म राशि को प्रभावित करेगा जिससे आपकी मानसिक अवस्था कमजोर पड़ेगी और आप शारीरिक रूप से भी अस्वस्थ महसूस कर सकते हैं। आपको अत्यधिक काम करने से भी बचना होगा। तभी आप अच्छा स्वास्थ्य अनुभव कर पाएंगे।

वर्ष 2020 में किये जाने वाला विशेष ज्योतिषीय उपाय

इस वर्ष आपको यह उपाय वर्ष पर्यन्त करना चाहिए जिसके फलस्वरूप आपको अनेकों समस्याओं से मुक्ति मिलेगी और आप उन्नति के मार्ग पर आगे कदम बढ़ाएंगे:

राशिफल और ज्योतिष 2020

Talk to Astrologer Chat with Astrologer