मकर राशिफल 2020 - Makar Rashifal 2020

Modified: December 30, 2019

मकर राशिफल 2020 (Makar Rashifal 2020) के अनुसार मकर राशि के जातकों को इस वर्ष अनेक महत्वपूर्ण और कठिन निर्णय लेने पड़ सकते हैं जो संभवत आपके आसपास के लोगों को अधिक अच्छे ना लगें, लेकिन फिर भी ये आपके जीवन में महत्वपूर्ण कदम साबित होंगे। आपके अंदर परोपकार की भावना का भी जन्म होगा और आप लोगों की मदद करने को आगे बढ़ेंगे। हालांकि इस सबके बावजूद भी आप मानसिक रूप से कुछ असंतुष्ट रहेंगे और मन में अजीब सी बेचैनी बनी रहेगी। किसी भी तरह की घबराहट और व्याकुलता में आकर उत्तेजित ना हो और धैर्य से कार्य करें चाहे आपका पारिवारिक जीवन हो या पेशेवर जीवन सभी जगह सोच समझकर काम करें।

मकर राशि 2020 के अनुसार इस वर्ष 24 जनवरी को शनि देव आपकी ही राशि में प्रवेश करेंगे और आपके पराक्रम में वृद्धि करेंगे, आपके व्यापार को नई दिशा देंगे तथा आपके कार्यक्षेत्र में आपको मेहनत ही बनाएंगे। वहीं दूसरी ओर गुरु देव बृहस्पति 30 मार्च को आपकी राशि में प्रवेश करेंगे और आपके पंचम, सप्तम और नवम भाव पर दृष्टि देंगे जिससे आपकी विद्या, प्रेम संबंध, संतान, दांपत्य जीवन, व्यापार, उच्च शिक्षा, मान सम्मान तथा भाग्य में वृद्धि करेंगे। यही बृहस्पति देव 14 मई को वक्री हो जाएंगे और 30 जून को पुनः धनु राशि में 12वें भाव में चले जाएंगे जिससे की आपके खर्चों में वृद्धि हो सकती है और स्वास्थ्य संबंधित कुछ परेशानियां आ सकती हैं। इसके बाद 13 सितंबर को मार्गी होकर 20 नवंबर को पुनः आपकी ही राशि में आ जाएंगे और आपके लिए अनुकूलता का प्रभाव देंगे। मध्य सितंबर तक राहु महाराज आपके छठे भाव में रहेंगे और आपको अपने विरोधियों पर जीत दिलाएंगे। उसके बाद पंचम भाव में उनका गोचर संतान तथा शिक्षा के लिए कुछ परेशानी से भरा रह सकता है। इस वर्ष आप अनकों यात्राएं करेंगे और वर्ष भर व्यस्त रहेंगे। जो लोग विदेश यात्रा की कामना मन में लेकर बैठे हैं उनकी इच्छा इस वर्ष पूरी होने की प्रबल संभावना है।

आपकी राशि के स्वामी शनि देव साल की शुरुआत में द्वादश भाव से निकलकर जनवरी के दौरान आपके प्रथम भाव में गोचर करेंगे, जिससे आप साढ़े साती के दूसरे और मध्य चरण में प्रवेश करेंगे। इसकी वजह से मानसिक तनाव तो रहेगा लेकिन धीरे धीरे स्वास्थ्य समस्याओं में कमी आएगी और खर्चे भी कम हो जाएंगे। इससे आपकी आर्थिक स्थिति बेहतर होगी। वहीं 30 मार्च को देव गुरु बृहस्पति भी आप के प्रथम भाव में गोचर करेंगे, जिससे आपका प्रथम और सप्तम भाव विशेष रूप से सक्रिय रहेगा। इन दोनों ग्रहों की दृष्टि आपके सप्तम भाव पर होने से दांपत्य जीवन में ख़ुशियाँ आएँगी। हालांकि 30 जून से 20 नवंबर के मध्य बृहस्पति आपके द्वादश भाव में वापिस भी जाएंगे, जिससे दांपत्य जीवन में समस्याओं की शुरुआत हो सकती है और आपके खर्चे भी बढ़ेंगे। हालांकि 20 नवंबर के बाद पुनः स्थितियों में बदलाव होगा। इस वर्ष राहु का गोचर आपके पंचम भाव में होगा, जिससे आपकी आमदनी में बढ़ोतरी होगी और आप शॉर्टकट के द्वारा अधिक धन कमाने की लालसा रखेंगे। हालाँकि आपकी सहज बुद्धि इस समय में काफी तीव्र हो जाएगी।

Read in English - Capricorn Horoscope 2020

मकर राशिफल 2020 के अनुसार करियर

मकर राशिफल 2020 के अनुसार आपके करियर के लिए मिश्रित परिणाम देने वाला होगा। नौकरी की तलाश में लगे लोगों को जनवरी के बाद एक स्थायी अथवा लम्बे समय तक चलने वाली नौकरी मिलने की अच्छी संभावना है। आप में से कई लोगों का स्थानांतरण होगा और कुछ को नौकरी के सिलसिले में स्थान परिवर्तन करना पड़ेगा। चाहे आप नौकरी करते हो अथवा व्यापार आपको इस वर्ष काम के सिलसिले में अनेकों यात्राएं करनी पड़ेगी और विदेश जाने की भी संभावना बनेगी। अच्छी बात यह है कि इन यात्राओं का परिणाम आपके लिए सुखद रहेगा और आपको जीवन में आगे बढ़ने का मौका मिलेगा। मल्टीनेशनल कंपनियों में काम करने वाले लोगों के लिए वर्ष काफी उपलब्धियों से भरा रहेगा। लेकिन एक बात समझ लें कि इस वर्ष आपको मेहनत भी बहुत करनी होगी। 24 जनवरी के बाद शनिदेव आपके लग्न में आकर दशम दृष्टि से दशम भाव को देखेंगे जिसके कारण आपको वर्ष पर्यंत अपने काम पर फोकस रखकर खूब मेहनत करनी होगी, हालांकि उस मेहनत का आपको जबर्दस्त परिणाम भी प्राप्त होगा।

मकर राशि 2020 के अनुसार आपको इस वर्ष कोई नया काम या व्यवसाय आरंभ नहीं करना चाहिए। यदि आप पहले से ही कोई व्यापार करते हैं तो उसको बेहतर बनाने का प्रयास करें और इस संदर्भ में जो कुछ भी कार्य करने पड़े उन्हें करें जिससे कि आपको व्यापारिक सफलता प्राप्त हो सके। 30 मार्च से 30 जून के बीच गुरु बृहस्पति आपकी राशि में विराजमान होंगे और आपको उत्तम निर्णय लेने में मदद करेंगे। यही निर्णय भविष्य में आप के सुखद करियर की नींव रखेगा। पर्यटन, समाज सेवा, मैकेनिकल इंजीनियरिंग, इनफॉरमेशन टेक्नोलॉजी आदि से संबंधित काम में लगे लोगों को इस साल अच्छी तरक्की मिल सकती है। 30 मार्च से 30 जून के बीच आप अपने व्यापार में कोई उपलब्धि हासिल कर सकते हैं। वहीं मध्य सितंबर के बाद किसी भी प्रकार के जोखिम से आपको बचना चाहिए। यदि आप नौकरी में हैं तो आपको धैर्य रखने की सलाह दी जाती है क्योंकि ऐसा संभव है कि आप किसी बात से असंतुष्ट होकर अपना इस्तीफा दें और यदि आपने ऐसा किया तो आप परेशानी में आ सकते हैं इसलिए धैर्य से काम लें। यदि आप सोच समझ कर चलेंगे तो आपके निर्णय आपको बेहतर रास्ता दिखाएंगे और आप मनपसंद नौकरी पाने में भी सफल होंगे।

यह भी पढ़ें: ग्रह शांति और अन्य समस्याओं के असरदार उपाय

मकर राशिफल 2020 के अनुसार आर्थिक जीवन

मकर राशिफल 2020 के अनुसार यह वर्ष आपके आर्थिक दृष्टिकोण के लिए अधिक उपयुक्त नहीं रहेगा इसलिए इस साल आपको फूंक फूंक कर कदम रखने होंगे जिससे कि आर्थिक चुनौतियों का सामना किया जा सके और आप किसी कठिनाई में ना पड़ें। इस वर्ष आमदनी से अधिक खर्चे रहेंगे और यह खर्चे कई बार अधिक बढ़ जाएंगे। जैसे-जैसे आपकी चिंताएं भी बढ़ेंगी। इस साल किसी भी तरह का निवेश करने से आपको बचना चाहिए। क्योंकि वित्तीय जोखिम आपके पक्ष में नहीं होगा। सितंबर के बाद स्थितियां कुछ नियंत्रण में आएंगे और आप धन कमाने की दिशा में आगे बढ़ेंगे, लेकिन एक बात का आपको ध्यान रखना होगा कि किसी भी तरह के शॉर्टकट से पैसे कमाने का प्रयास न करें अन्यथा लाभ के स्थान पर हानि उठानी पड़ सकती है। इस साल कुछ ख़र्चा शारीरिक समस्याओं पर भी हो सकता है और कुछ धार्मिक क्रियाकलापों पर भी। आपकी यात्राएं अधिक होगी जिन पर व्यय भी अधिक होगा, इसलिए पूरी प्लानिंग के साथ यात्रा करें ताकि अधिक व्यय को सीमित किया जा सके।

मकर राशि 2020 (Makar Rashi 2020) के अनुसार आर्थिक दृष्टि से यह वर्ष सर्वाधिक शुभ नहीं है किंतु ऐसा ना सोचें कि आपकी आमदनी नहीं होगी बल्कि आमदनी तो अच्छी होगी लेकिन आपको आमदनी और खर्चे के बीच सामंजस्य बिठाने का प्रयास करना होगा। क्योंकि इस वर्ष अप्रत्याशित खर्चों के कारण वित्तीय संतुलन गड़बड़ा सकता है। वर्ष की शुरुआत में आप प्रॉपर्टी को किराए पर देकर अच्छा लाभ प्राप्त कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त मई से जून का समय प्रॉपर्टी सेल लाभ देने वाला साबित होगा और उसके बाद अगस्त से अक्टूबर के बीच आप कोई प्रॉपर्टी खरीद सकते हैं। आपको बस ध्यान रखना है कि सही तरीके से धन का प्रयोग करें ताकि आर्थिक चुनौतियों का डटकर सामना कर पाएं।

वित्तीय सम्बंधित किसी भी समस्या का ज्योतिष उपाय जानने के लिए क्लिक करें

मकर राशिफल 2020 के अनुसार शिक्षा

मकर राशिफल 2020 के अनुसार विद्यार्थियों के लिए यह साल कुछ अनुकूल तो कुछ प्रतिकूल परिणाम लेकर आएगा। हालांकि एक विद्यार्थी को सदैव ही अध्ययनशील और मेहनती रहना चाहिए और आपको भी ऐसा करना होगा। 30 मार्च से 30 जून के बीच का समय आप की शिक्षा के लिए काफी बेहतर रहेगा, केवल सामान्य शिक्षा ही नहीं अपितु उच्च शिक्षा के जातकों को भी लाभ होगा। आपकी बुद्धि का विकास होगा और ज्ञान अर्जन करने की क्षमता में वृद्धि होगी तथा आप नई-नई चीजें सीखना पसंद करेंगे। प्रतिस्पर्धी परीक्षा के लिए जो लोग तैयारी कर रहे हैं उनके लिए साल शुभ रहेगा और सितंबर के मध्य तक का समय प्रतियोगी परीक्षाओं में आपको सफलता देने वाला सिद्ध हो सकता है। इसलिए इस समय का बेहतर लाभ उठाएं और मेहनत करें तथा एकाग्रता के साथ अपने लक्ष्य की तैयारी करें।

मकर राशि 2020 (Makar Rashi 2020) के अनुसार छठे घर का राहु आपकी बहुत मदद करेगा और प्रतियोगी परीक्षाओं में अच्छे अंकों से आपको विजय दिलाएगा। विदेशी विश्वविद्यालय में दाख़िला लेने वालों को भी सफलता मिल सकती है। हालांकि मध्य सितंबर के बाद जब राहु का गोचर पंचम भाव में होगा तो उस समय शिक्षा में कुछ व्यवधान लेकर आएगा और आपको चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है। लेकिन 20 नवंबर के बाद गुरु बृहस्पति पुनः लग्न भाव में आएंगे और पंचम भाव को दृष्टि देंगे जिससे कि छोटी मोटी समस्याएं दूर हो जाएंगी और शिक्षा में थोड़ा सुधार होगा। लेकिन आपको मेहनत तो करनी ही होगी इसलिए उसके प्रति समर्पित रहें।

मकर राशिफल 2020 के अनुसार पारिवारिक जीवन

मकर राशिफल 2020 के अनुसार इस साल आपके पारिवारिक जीवन के सामान्य रहने की संभावना है। इस वर्ष आपके परिवार के मान, सम्मान और प्रतिष्ठा में वृद्धि होगी तथा परिवार में किसी का विवाह होने के कारण सामाजिक रूप से आपका परिवार आगे बढ़ेगा। आप इस वर्ष कुछ अधिक व्यस्त रहेंगे और अपने परिवार को समय कम दे पाएंगे या फिर परिवार से दूर रहेंगे जिसके कारण आंतरिक रुप से संतुष्ट नहीं होंगे। यदि आप अविवाहित हैं तो 30 मार्च से 30 जून के बीच और फिर 20 नवंबर के बाद आपके विवाह के कारण परिवार के लोग व्यस्त रहेंगे और परिवार में हंसी खुशी का माहौल रहेगा। इसी दौरान आपके भाई बहन आपको पूरा सहयोग देंगे और आप उनके प्रति कृतज्ञता का भाव रखेंगे।

मकर राशिफल 2020 के अनुसार 18 जून से 16 अगस्त तक का समय आपके माता पिता तथा भाई बहनों के स्वास्थ्य के लिए शुभ नहीं है। इसके बाद 16 अगस्त से 4 अक्टूबर तक का समय पारिवारिक जीवन के लिए काफी उत्तम रहेगा और इस दौरान आप कोई प्रॉपर्टी अथवा वाहन भी ख़रीद सकते हैं। हालांकि इस दौरान आपकी माताजी का स्वास्थ्य कुछ कमजोर रह सकता है। इस वर्ष आपको मिले-जुले अनुभव प्राप्त होंगे और आपको ध्यान रखना होगा कि कई मौके ऐसे आएंगे जब आपको कुछ कठिन निर्णय भी लेने पड़ेंगे लेकिन आप अपनी सूझबूझ के दम पर इन चुनौतियों का सामना करने में सफल होंगे।

किसी भी प्रकार के रत्न, यंत्र व ज्योतिषीय समस्याओं का एकमात्र उपाय: एस्ट्रोसेज ऑनलाइन शॉपिंग स्टोर

मकर राशिफल 2020 के अनुसार वैवाहिक जीवन एवं संतान

मकर राशिफल 2020 के अनुसार दांपत्य जीवन में उतार चढ़ाव की स्थिति रह सकती है। 24 जनवरी से 30 मार्च के बीच आपके रिश्ते में तनाव बढ़ सकता है या फिर काम के सिलसिले में आप इतने व्यस्त हो जाएंगे या इतने दूर जा सकते हैं कि जीवन साथी से आपके संबंधों पर उसका असर पड़ सकता है। लेकिन जब 30 मार्च को गुरु का गोचर आपकी राशि में होगा तब आपके वैवाहिक जीवन में खुशियों के पल आएंगे और आपका दांपत्य जीवन मधुर बनेगा। आपके वैवाहिक जीवन में चली आ रही समस्याएं दूर होंगी और आप एक-दूसरे को अधिक समय देंगे तथा समझने का प्रयास करेंगे जिससे आपका आपसी तालमेल बेहतर होगा। 30 जून से 20 नवंबर तक स्थिति पुनः समस्या कारक रह सकती है इसलिए इस दौरान आपको सतर्कता से रहना होगा और किसी भी झगड़े में ना पड़ें। आपको अपने जीवन साथी का आदर करना चाहिए। 20 नवंबर के बाद स्थितियां बेहतर हो जाएंगी और आप वर्ष पर्यंत उत्तम दांपत्य सुख का आनंद लेंगे।

मकर राशिफल 2020 के अनुसार वर्ष की शुरुआत तब की संतान के लिए अधिक उपयोगी नहीं है और इस दौरान उनका ध्यान रखना आवश्यक होगा। हालांकि वे आपके प्रति समर्पित रहेंगे। इस वर्ष का मध्य भाग संतान के लिए उपयुक्त रहेगा और वह अपने-अपने क्षेत्रों में उन्नति हासिल करेंगे। लेकिन मध्य सितंबर के बाद जब राहु का गोचर आपके पंचम भाव में होगा इस दौरान संतान थोड़ी जिद्दी और मनमौजी हो सकती है और आपको उन्हें संभालने में कुछ दिक्कत भी हो सकती है, इस दौरान उनका स्वास्थ्य भी प्रभावित हो सकता है। वर्ष के मध्य में आपको संतान प्राप्ति हो सकती है। यदि आपकी संतान वयस्क है तो संभव है इस दौरान आपसे उनके संबंधों पर कुछ असर पड़े। आपकी किसी एक संतान का इस वर्ष विवाह हो सकता है जिसके कारण परिवार में प्रसन्नता का माहौल बनेगा।

मकर राशिफल 2020 के अनुसार प्रेम जीवन

मकर राशिफल 2020 के अनुसार यह वर्ष आपके लिए अनुकूल रहेगा और यदि आप किसी लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप में है तो आपके लिए काफी अच्छा रहने वाला है। इसके अतिरिक्त जो लोग अपने प्रियतम से दूर गए हुए थे अब पुनर्मिलन का समय आ गया है। वहीं दूसरी ओर कुछ लोगों को स्थान परिवर्तन होने के कारण अपने प्रियतम से दूर जाना पड़ सकता है, लेकिन इस सब के बावजूद भी आपके प्रेम जीवन में ख़ुशियों की कमी नहीं आएगी।

मकर राशि 2020 (Makar Rashi 2020) के अनुसार मकर राशि के जातकों का आत्मिक स्वभाव काफी गहन होता है इसलिए वह जिसे भी प्यार करेंगे पूरी गहराई तक करेंगे। इस साल ईश्वर कृपा आपके साथ होगी और जो लोग अभी तक सिंगल हैं उन्हें विवाह की शहनाइयां सुनने का अवसर मिलेगा। 30 मार्च से 30 जून का समय काफी बेहतर रहेगा और फिर 20 नवंबर से लेकर वर्ष के अंत तक आपके विवाह बंधन में बंधने के योग बन जाएंगे। इसलिए यदि आप किसी से प्रेम करते हैं तो उन्हें प्रपोज कर दें ताकि कहीं देर ना हो जाए। जो लोग प्रेम संबंधों में पहले से हैं उनके प्रेम जीवन में आप गहराइयां आएंगी और वह व्यवहारिक रूप से एक दूसरे के प्रति समर्पित रहकर जीवन में आगे बढ़ने का निश्चय करेंगे। 28 मार्च से 1 अगस्त और 11 दिसंबर से वर्ष के अंत तक का समय आपके प्रेम जीवन का सबसे रोमांटिक समय रहेगा और इस दौरान एक दूसरे के साथ आप प्यार के सागर में गोते लगाएंगे।

प्रेम जीवन की किसी भी समस्या का ज्योतिषीय उपाय पाने के लिए लीजिये प्रेम संबंधी परामर्श

मकर राशिफल 2020 के अनुसार स्वास्थ्य

भविष्यफल 2020 के अनुसार इस वर्ष आप मिश्रित रूप से स्वस्थ जीवन की अपेक्षा कर सकते हैं। लंबे समय से चली आ रही परेशानियां दूर होंगी और यदि कोई पुरानी बीमारी चल रही है तो उसे भी मुक्ति मिलने का समय आ चुका है। 24 जनवरी के बाद शनि आपकी राशि में अपनी ही राशि मकर में आ जाएंगे और आपको उत्तम स्वास्थ्य प्रदान करेंगे। हालांकि ऐसे शनिदेव आपकी परीक्षा भी लेंगे और आपसे मेहनत करवाएंगे जैसे आपको थकान हो सकती है लेकिन आपकी अप्रोच आलस्य से भरी हो सकती है जिसका त्याग करना आपके लिए आवश्यक होगा अन्यथा बैठे-बिठाए सारे कष्ट हो सकते हैं।

मकर राशिफल 2020 के अनुसार 30 मार्च को बृहस्पति देव आपकी राशि में प्रवेश करेंगे स्वास्थ्य में और सुधार आएगा। लेकिन 14 मई से लेकर 13 सितंबर के बीच गुरु बृहस्पति वक्री होंगे और यह आप के तीसरे और 12वें भाव के स्वामी हैं इसलिए इस दौरान आपको अपने स्वास्थ्य का ध्यान भी रखना होगा क्योंकि बृहस्पति वृद्धि के कारक ग्रह होने से यदि कोई शारीरिक समस्या होगी तो बढ़ सकती है।

आप स्वस्थ रहेंगे लेकिन आपको कमज़ोरी महसूस हो सकती है। आप अपने भोजन को लेकर सावधानी बरतें ताकि जो अवधि प्रतिकूल हो उसके कारण आपको कोई कष्ट ना उठाना पड़ें। मध्य सितंबर के बाद स्थिति आपके अनुकूल होगी और आप उत्तम स्वास्थ्य का आनंद लेंगे।

वर्ष 2020 में किये जाने वाला विशेष ज्योतिषीय उपाय

इस वर्ष आपको निम्नलिखित उपाय को पूरे वर्ष करना चाहिए जिसके परिणाम स्वरूप आपको अनेकों समस्याओं से मुक्ति मिलेगी और आप उन्नति के मार्ग पर आगे कदम बढ़ाएंगे:

राशिफल और ज्योतिष 2020

Talk to Astrologer Chat with Astrologer