2020 में शेयर बाजार – शेयर बाजार 2020 की भविष्यवाणी

स्टॉक मार्केट 2020 की भविष्यवाणियां मौद्रिक निवेश और मुनाफे के लिए बहुत सारे अवसर और संभावनाएं लाती हैं, और आपके लिये मनोवांछित परिणामों की प्रस्तुति करती है। वैदिक ज्योतिष के माध्यम से शेयर बाजार का मूल्यांकन करने से हम एक कदम आगे हो जाते हैं, वैदिक ज्योतिष से हम यह समझ सकते हैं कि ग्रहों के गोचर और युति से बाजार पर क्या प्रभाव पड़ेगा और बाजार किसी तरह आगे बढ़ेगा। नीचे हम साल 2020 में होने वाले ग्रहों के गोचर के बारे में बता रहे हैं, इसमें शेयर बाजार 2020 की भविष्यवाणी भी की गई है।

पढ़े- राशिफल 2020

  1. वर्ष की शुरुआत में, बृहस्पति ग्रह धनु राशि में गोचर करेंगे।
  2. इसके बाद बृहस्पति ग्रह का गोचर मकर राशि में होगा, 30 मार्च से 30 जून तक बृहस्पति ग्रह मकर राशि में रहेगा।
  3. 14 मई को बृहस्पति वक्री गति करेगा।
  4. 30 जून को यह ग्रह वक्री गति करते हुए धनु राशि में प्रवेश करेगा।
  5. 13 मई को यह अपनी मार्गी गति में आ जाएगा।
  6. नवंबर को बृहस्पति ग्रह मकर राशि में गोचर करेगा और पूरे साल इसी राशि में रहेगा। यह 10 जनवरी 2020 को पूर्व में उदय होगा।
  1. 24 जनवरी 2020 तक शनि धनु राशि में गोचर करेगा।
  2. इसके बाद यह पूरे साल भर मकर राशि में ही स्थित रहेगा।
  3. शनि 11 मई से प्रतिगामी गति में होगा और 29 सितंबर को मार्गी गति में आ जाएगा।
  4. यह 30 जनवरी को पूर्व में उदय होगा।
  1. राहु और केतु 23 सितंबर तक क्रमशः मिथुन और धनु राशि में गोचर करेंगे।
  2. 23 सितंबर से राहु और केतु क्रमशः वृषभ और वृश्चिक राशि में चले जायेंगे और शेष वर्ष इन राशियों में ही रहेंगे।
  1. यूरेनस पूरे वर्ष मेष राशि में स्थित रहेगा।
  2. यह 11 जनवरी को मार्गी हो जाएगा और 15 अगस्त को इसकी वक्री गति का अनुमान है।
  1. नेपच्यून पूरे वर्ष भर कुंभ राशि में गोचर करेगा।
  2. इसके बाद, यह 23 जून से 29 नवंबर तक प्रतिगामी गति में आगे बढ़ेगा।
  1. वर्ष की शुरुआत में, प्लूटो धनु राशि में गोचर करेगा।
  2. 25 जून को यह मकर राशि में प्रवेश करेगा और उसके बाद 28 जून को वक्री गति करते हुए धनु राशि में गोचर कर जाएगा।
  3. इसके बाद प्लूटो 30 दिसंबर को मकर राशि में गोचर करेगा।
  4. 26 अप्रैल से 4 अक्टूबर तक, यह प्रतिगामी गति में पारगमन करेगा।
  1. 10 सितंबर को मंगल वक्री गति शुरु करेगा।
  2. यह 14 नवंबर को मार्गी गति में आएगा और पूरे वर्ष फिर उसी गति में रहेगा।
  1. शुक्र 13 मई को प्रतिगामी गति में चला जाएगा और 25 जून को मार्गी गति में आएगा।
  2. यह 31 मई को पश्चिम में अस्त होगा और 9 जून को पूर्व में उदय होगा।

ऊपर दी गई जानकारियों को आधार बनाकर हम आपके लिये लेकर आएं हैं शेयर मार्केट भविष्यवाणी। पढ़ें और पता करें कि 2020 तेजड़ियों के नाम रहेगा या मंदेड़ियों के।

शेयर मार्केट भविष्यवाणी 2020

जनवरी

स्टॉक मार्केट 2020 भविष्यवाणी के अनुसार, महीने की शुरुआत में, सूर्य ग्रह, बुध, बृहस्पति, शनि और केतु के साथ धनु राशि में स्थित रहेगा। वहीं मंगल ग्रह वृश्चिक राशि में रहेगा, राहु मिथुन राशि में रहेगा, शुक्र मकर राशि में रहेगा और चंद्रमा कुंभ राशि में रहेगा और यूरेनस मेष राशि में रहेगा।

साल के पहले दिन धनु राशि में पांच ग्रहों (सूर्य, बुध, बृहस्पति, शनि और केतु) का मिलन होगा। यह ग्रहों की यह युति तेजड़ियों के लिए अच्छी लग रही है। बुध साल 2020 के दूसरे दिन पूर्वाषाढ़ा नक्षत्र में प्रवेश करेगा और सूर्य के साथ इसी नक्षत्र में बुध की युति होगी। शुरू में मामूली गिरावट के बाद कमोडिटीज और स्वर्ण-रजत मार्केट में तेजी देखने को मिलेगी। अष्टम घर में कुंभ राशि में शुक्र के आगमन के साथ, कपड़ा (रेमंड), एफएमसीजी (एचयूएल, आईटीसी) और चीनी (ईआईडी) के शेयरों में उछाल देखने को मिल सकता है, जबकि कपास, चीनी और घी से संबंधित स्टॉक में भी तेजी देखने को मिलेगी। 13 वें दिन बुध के मकर राशि में प्रवेश करते ही स्वर्ण और रजत सट्टेबाजों के प्रिय बन जाएंगे।

15 तारीख को मकर राशि में बुध के साथ सूर्य की युति बनेगी, यह स्थिति आग में घी डालने का काम करेगी। गेहूं, गुड़, चीनी, कपास, कपड़ा और स्वर्ण-रजत की मांग में और वृद्धि होगी। पूंजीगत माल (क्रॉम्पटन ग्रीव्स) के स्टॉक डिमांड में रहेंगे। शनि 24 तारीख को मकर राशि में प्रवेश करेगा और बुध और सूर्य के साथ युति बनाएगा। इससे बाजार के माहौल में अस्थिरता पैदा होगी। व्यापारियों और सट्टेबाजों को प्रत्येक वृद्धि पर मुनाफे की उम्मीद करनी चाहिये। 31 तारीख को कुंभ राशि में शुक्र के साथ बुध की युति बनेगी और इन दोनों ग्रहों पर मंगल की दृष्टि होगी। ग्रहों की इस स्थिति से तेजड़ियों की अस्थिरता में वृद्धि होगी।

फरवरी

शेयर मार्केट भविष्यवाणी 2020 के अनुसार, महीने की शुरुआत में शनि ग्रह की सूर्य के साथ मकर राशि में युति बनेगी। बुध, शुक्र और नेपच्यून कुंभ राशि में रहेंगे। चंद्रमा मेष राशि में यूरेनस के साथ संयोग करेगा, जबकि बृहस्पति, केतु और प्लूटो धनु राशि में रहेंगे।मंगल वृश्चिक राशि में गोचर करेगा जबकि राहु मिथुन राशि में भ्रमण करता रहेगा।

शुक्र 3 तारीख को मीन राशि में प्रवेश करेगा और इस पर शनि की दृष्टि होगी, जिसके परिणामस्वरूप बाजार में अस्थायी गिरावट आ सकती है। लेकिन धीरे-धीरे, घरेलू सामान (सिम्फनी, ब्लू स्टार) के शेयरों में एक मुद्रास्फीति देखी जाएगी और आईटी और सॉफ्टवेयर (टीसीएस, इन्फोसिस) कंपनियों पर गौर किया जाएगा। कच्चे तेल की कीमतों और दरों में वृद्धि देखी जाएगी। व्यापारियों को किसी भी तरह के झांसे में नहीं आना चाहिये, क्योंकि मांग बढ़ने की संभावना रहेगी। वैश्विक बाजार की स्थिति 12 फरवरी तक व्यापारियों और सटोरियों को बेचैन बनाए रखेगी।

स्टॉक मार्केट 2020 की भविष्यवाणी के अनुसार, 17 तारीख को बुध ग्रह वक्री गति करेगा। मंदी का माहौल सूचकांक को गिरा देगा। हालांकि, 22 तारीख को बाजार और सूचकांक में तेजी देखी जाएगी। फार्मा (सन, फाइजर, डॉ. रेड्डीज), मीडिया और कैपिटल गुड्स (हैवेल्स) स्टॉक मार्केट 2020 भविष्यवाणी के अनुसार मांग में रहेंगे। शुक्र मेष राशि में प्रवेश करेगा जहां बृहस्पति की दृष्टि भी उसपर होगी। एफएमसीजी, गेहूं, एडिबल्स, तेल, सरसोंं, ऊन और गुड़ के स्टॉक गिरने की संभावना है, जबकि सूचकांकों में तेजी का रुख रहेगा।

मार्च

शेयर मार्केट भविष्यवाणी 2020 के अनुसार सूर्य, बुध और नेपच्यून ग्रह के साथ कुंभ राशि में होगा। मंगल, बृहस्पति और केतु धनु राशि में गोचर करेंगे। शनि और प्लूटो की युति मकर राशि में होगी। चंद्रमा, शुक्र और यूरेनस संयुक्त रूप से तुला राशि में गोचर करेंगे। महीने के मध्य में, सूर्य मीन राशि में प्रवेश करेगा और चंद्रमा वृश्चिक राशि में गोचर करेगा। 10 तारीख को कुंभ राशि में स्थित बुध मार्गी गति प्रारंभ करेगा। यह बैंकिंग (एचडीएफसी), बीमा, कागज (वेस्ट कोस्ट, तमिल न्यूजप्रिंट, ट्राइडेंट), लॉजिस्टिक्स (ब्लू डार्ट) और टायर सेक्टर की कंपनियों के शेयरों में सकारात्मकता लाएगा।

निवेशक घरेलू सामान की कंपनियों (ब्लू स्टार, एम्बर, व्हर्लपूल) के शेयरों को प्राप्त करने में रुचि लेंगे। पावर, इलेक्ट्रिकल और गैस (IGL) क्षेत्र की कंपनियों के शेयरों में 13 तारीख से वृद्धि होगी। 18 से 20 के बीच फायदा होने की संभावना (प्रॉफिट बुकिंग) देखी जाएगी। मंगल 22 तारीख को अपनी उच्च राशि मकर में प्रवेश करेगा और यहां शनि से इसकी युति होगी। यह ग्रहीय संयोग वैश्विक स्तर पर एक असहज परिदृश्य पैदा करेगा। तेल, गेहूं, चावल और गुड़ जैसे खाद्य पदार्थों की मांग में वृद्धि और आपूर्ति की कमी के कारण तेजी देखने को मिल सकती है। 25 से 27 के बीच इंडिसेस में गिरावट देखी जा सकती है। निवेशकों का सोना खरीदने की ओर झुकाव रहेगा। शेयर बाजार 2020 की भविष्यवाणियों के अनुसार 27 तारीख के बाद शेयर बाजार में सुधार की संभावना है।

अप्रैल

अप्रैल के महीने में, ग्रहों की स्थिति इस तरह होगी - सूर्य मीन राशि में, मंगल, बृहस्पति, शनि और प्लूटो मकर राशि में। बुध और नेपच्यून कुंभ राशि में गोचर करेंगे। राहु और चंद्रमा संयुक्त रूप से मिथुन राशि में भ्रमण करेंगे जबकि शुक्र, वृषभ राशि में स्थित होगा।

महीने के मध्य में 13 तारीख को, सूर्य अश्विनी नक्षत्र और मेष राशि में प्रवेश करेगा। मंगल की मेष राशि में सूर्य पर चतुर्थ दृष्टि होगी जोकि पहले से ही मकर राशि में बृहस्पति और शनि के साथ युतु बना रहा है। कपास, नारियल, सरसों और बुलियन सकारात्मक खरीद के रुझान से गुजरेंगे। आईटी (टीसीएस) और एफएमसीजी (एचयूएल, नेस्ले और ब्रिटानिया) के शेयर हरे रंग के रहेंगे। 17 तारीख को, बुध रेवती नक्षत्र में आगे बढ़ेगा और इसपर शनि की दृष्टि होगी। ब्लू चिप निवेशकों की मांग में बढ़ोतरी होगी। स्मार्ट और विवेकपूर्ण निवेशक आईटी, सॉफ्टवेयर (इन्फोसिस, विप्रो), भारी उद्योगों (रिलायंस), बैंकों (एचडीएफसी) और रासायनिक क्षेत्रों के शेयरों को कम दरों पर खरीदने के लिए प्रेरित रहेंगे।

शेयर मार्केट 2020 भविष्यवाणियों के अनुसार बुध 24 तारीख को मेष राशि में सूर्य से युति करेगा। इस संयोग पर उग्र ग्रह मंगल की दृष्टि भी होगी, जिसकी वजह से मुद्रास्फीति बढ़ेगी। इस समय सूचकांकों के ग्राफ में तेजी देखने को मिलेगी। कुल मिलाकर देखा जाए तो इस महीने बाजार में तेजी रहेगी।

मई

मई के महीने में, ग्रह सूर्य, बुध और यूरेनस मेष राशि में पारगमन करेंगे। मंगल, बृहस्पति, शनि और प्लूटो एक साथ मकर राशि में भ्रमण करेंगे। चंद्रमा कर्क राशि से, शुक्र वृषभ से और राहु मिथुन राशि से होकर गुजरेगा। उग्र ग्रह मंगल, कुंभ राशि में प्रवेश करेगा और वृष राशि में मौजूद शुक्र पर दृष्टि डालेगा। इससे कपास, फैशन, आभूषण, घड़ियां (टाइटन), चांदी, पेंट (एशियन पेंट्स) और आतिथ्य (भारतीय होटल) क्षेत्र की कंपनियों की मांग को बढ़ावा मिलेगा।

शेयर मार्केट 2020 की भविष्यवाणी के अनुसार, शनि 11 तारीख से वक्री गति में चलेगा। इसी दिन कृतिका नक्षत्र में प्रवेश करेगा। यह इस्पात (जेएसडब्ल्यू स्टील, टाटा स्टील), ऑटोमोबाइल्स (टीवीएस मोटर्स, मारुति), ऑटो सहायक (मदरसन), तेल, गैस और पेट्रोलिय (एचपीसीएल, बीपीसीएल, एमजीएल, आईजीएल) सेक्टर की कंपनियों के शेयरों में मांग पैदा करेगा।

13 तारीख को बुध रोहिणी नक्षत्र में प्रवेश करेगा। आईटी और सॉफ्टवेयर क्षेत्र की कंपनियों को 13 तारीख को शुक्र के वृष राशि में वक्री गति करने के चलते मांग में उतार-चढ़ाव देखने को मिलेगा। फैशन, प्रसाधन सामग्री (कॉस्मेटिक्स) और तेजी से बिकने वाली उपभोक्ता वस्तुओं (एफएमसीजी) के शेयरों में बढ़ोतरी देखने को मिलेगी। 16 तारीख को पश्चिम में बुध का उदय होगा। इससे बाजार में तेजी आएगी। राहु और बुध 20 तारीख को मृगशिरा नक्षत्र में शुक्र ग्रह के साथ युति बनाएंगे। शेयर बाजार में 28 तारीख तक अस्थिरता की स्थित होने की संभावना है। मुनाफे की चाह में लंबे समय तक बाजार में पैसा लगाने वाले व्यापारियों (Long side traders) को हर बढ़त पर मुनाफा कमाने की कोशिश करनी चाहिये। स्टॉक मार्केट भविष्यवाणी 2020 के अनुसार, 29 तारीख को, शुक्र के वक्री होने और सूर्य और शुक्र पर उग्र ग्रह मंगल की दृष्टि होने के कारण स्पॉट एंड इक्विटी मार्केट का ग्राफ ऊपर की ओर जाएगा।

जून

शेयर बाजार भविष्यवाणी 2020 के अनुसार, शुक्र के साथ सूर्य, वृषभ राशि में भ्रमण करेगा, वहीं बुध और राहु ग्रह मिथुन राशि में स्थित रहेंगे। चंद्रमा मिथुन राशि से अन्य राशियों में गोचर करेगा और मंगल ग्रह कुंभ राशि में गोचर करेगा जबकि शनि और बृहस्पति ग्रह दोनों वक्री अवस्था में मकर से गोचर करेंगे। उग्र ग्रह मंगल 3 तारीख को पूर्वा भाद्रपद नक्षत्र में प्रवेश करेगा। खाद्य तेलों, बुलियन (स्वर्ण और रजत), कपास, कपड़ा स्टॉक, एफएमसीजी स्टॉक और कच्चे तेल के शेयरों की मांग में तेजी देखी जाएगी।

शेयर बाजार 2020 की भविष्यवाणी के अनुसार, सूर्य ग्रह 7 तारीख को मृगशिरा नक्षत्र में राहु के साथ युति करेगा। इससे पेट्रोलियम, पेय पदार्थ, चावल, मोती, पानी और चांदी की मात्रा में कमी देखी जा सकती है। एक्वा कल्चर (अवंती फीड्स), चावल (केआरबीएल) और पेय पदार्थ स्टॉक (वरुण बेवरेज) की दरों में वृद्धि होने की संभावना है। सूर्य ग्रह 14 तारीख को मिथुन राशि में प्रवेश करेगा जहां यह बुध और राहु ग्रह के साथ युति बनाएगा। ग्रहों की इस युति से बाजार के वातावरण में बेचैनी देखी जा सकती है।

बारिश उम्मीद से कम होगी। कीमतों में वृद्धि के कारण अनाजों के स्टॉक में अच्छी कमाई होगी। चीनी, चावल, गेहूं, खाद्य, धातु और इस्पात के शेयरों में तेजी देखने को मिलेगी। 18 तारीख को मीन राशि में मंगल के प्रवेश के कारण बाजार में तेजी जारी रहने की संभावना है। मंगल, सूर्य, राहु और बुध की युति पर दृष्टि डालकर उसे प्रभावित करेगा और शनि की दृष्टि मंगल पर होगी। बुध वक्री गति में आगे बढ़ रहा है। परिणामस्वरूप, सट्टेबाजों को बैंकों (एचडीएफसी, आईसीआईसीआई और एसबीआई) के शेयरों को अपूर्ण-बिक्री (Short-selling) से बचना चाहिए। इस महीने ग्रह नक्षत्रों की चाल के अनुसार, शेयर बाजार में लंबे समय तक निवेश करके मुनाफा कमाने वाले व्यापारियों को लाभ प्राप्त होगा।

जुलाई

शेयर बाजार भविष्यवाणी 2020 के अनुसार, 4 तारीख तक मार्केट में मिश्रित परिणाम मिलने की संभावना है। पुनर्वसु नक्षत्र में सूर्य के प्रवेश से इत्र, नारियल उत्पादों (मैरिको, डाबर) और चावल (केआरबीएल) के शेयरों की मांग में वृद्धि देखी जाएगी। 12 तारीख को बुध मार्गी गति शुरू करेगा। बैंकिंग, पेपर (जेके, वेस्ट कोस्ट), रसद (ब्लू डार्ट) और बीमा (एलआईसी, जीआईसी) कंपनियों के शेयरों में शुरुआती अड़चन के बाद तेजी देखने को मिलेगी। जैसे ही सूर्य 16 तारीख को कर्क राशि में प्रवेश करेगा, यह शनि के साथ 180 डिग्री का संयोग बनाएगा। मंदड़ियों की दखलअंदाजी के बावजूद बाजार में तेजड़ियों का बोलबाला रहेगा।

19 तारीख को सूर्य शत्रु ग्रह द्वारा शासित पुष्य नक्षत्र में प्रवेश करेगा। धातु, इस्पात, पूंजीगत वस्तुओं (हैवेल्स) और उपभोक्ता वस्तुओं (गोदरेज कंज्यूमर, आईटीसी, डाबर) के स्टॉक्स मांग में बने रहेंगे।

आईटी और सॉफ्टवेयर स्टॉक 23 तारीख को निवेशकों के प्रिय हो जाएंगे क्योंकि इस दिन शुक्र ग्रह मृगशिरा नक्षत्र में राहु के साथ युति करेगा। विवेकपूर्ण निवेशक हर गिरावट पर अच्छी गुणवत्ता वाले स्टॉक खरीदने के हर अवसर का उपयोग करेंगे। शेयर बाजार की भविष्यवाणी 2020 के अनुसार महीने के आखिरी सप्ताह में तेजी में कमी आएगी।

अगस्त

शेयर बाजार 2020 की भविष्यवाणी के अनुसार महीने की शुरुआत में ग्रहों की कई दिलचस्प घटनाएं होंगी। शुक्र मिथुन राशि में राहु के साथ प्रवेश करेगा और केतु और बृहस्पति की युति पर इसकी विपरीत दृष्टि होगी। उग्र ग्रह मंगल शुक्र और राहु की युति पर दृष्टि डालेगा। बाजार में अस्थिरता बनी रहेगी। समझदार व्यापारी हर बढ़त पर लाभ उठाएंगे। 4 तारीख को पुष्य नक्षत्र में बुध के आने से रजत-स्वर्ण में गिरावट देखने को मिलेगी। वाणिज्य और व्यापार का मुख्य ग्रह, बुध सूर्य के साथ अश्लेषा नक्षत्र में युति बनाएगा। गैस, खान (कोल इंडिया, वेदांता), किफायती आवास (आशियाना, एल्डेको) और सीमेंट (अल्ट्राटेक) सेक्टर के शेयरों में उछाल आएगा। हालांकि बाजार में तेजी की स्थिति की अचानक दिशा बदलने की संभावना है, क्योंकि मंगल मेष राशि में प्रवेश करके बुध पर दृष्टि डालकर बुध की स्थिति को कमजोर करेगा।

कुल मिलाकर, 21 तारीख तक बाजार में तेजी देखने को मिल सकती है। 22 तारीख से, ग्रहों की स्थिति में परिवर्तन बाजार में मंदी की स्थिति को प्रभावित करेगा। खुदरा बाजार में 29 तारीख तक अपस्फीति का अनुभव होगा। महीने के अंतिम दिन शुक्र ग्रह का प्रवेश जल तत्व की राशि कर्क में होगा। यहां शुक्र पर मंगल की दृष्टि होगी। शेयर बाजार भविष्यवाणी 2020 के अनुसार, यह संयोग तेजड़ियों के चहरों पर मुस्कान लाएगा।

सितंबर

10 तारीख तक बाजार में तेजी-मंदी का दौर चलता रहेगा। मंगल वक्री गति में 10 तारीख से आगे बढ़ना शुरू कर देगा। तेजड़िये बाजार में पैसा लगाना चाहेंगे लेकिन मंगल ग्रह पर बृहस्पति की दृष्टि उन्हें ऐसा करने का हौसला नहीं देगी। जल्द ही, तेजी की यह स्थिति फिजूल साबित होगी। बृहस्पति 13 तारीख से मार्गी गति शुरु करेगा, और सूर्य भी उसी दिन उत्तरा फाल्गुनी नक्षत्र में प्रवेश करेगा। इस ग्रह संयोजन से वस्तुओं में महंगाई बढ़ेगी। शेयर बाजार भविष्यवाणी 2020 के अनुसार, ऊनी कपड़ों (मोंटे कार्लो, लक्स इंड) के स्टॉक मांग में दिखाई देंगे।

विवेकपूर्ण निवेशक ऑटोमोबाइल और ऑटो सहायक कंपनियों के शेयरों में दिलचस्पी लेना शुरू कर देंगे। 16 तारीख को कन्या राशि में सूर्य के प्रवेश से बुध-सूर्य की युति बनेगी। मंदी सूचकांक को निचले स्तर पर ले आएगी। 21 तारीख तक किसी भी तरह की उत्साही खरीदारी में कमी देखी जाएगी। स्मार्ट व्यापारी हर गिरावट पर फ्रंट-रनर स्टॉक को खरीदते रहेंगे। 2020 की शेयर बाजार भविष्यवाणी के अनुसार, विशेष रूप से स्टील, ऑटोमोबाइल, आवास, गैस और पेट्रोलियम के शेयरों में तेजी देखने को मिलेगी।

अक्टूबर

वक्री मंगल 4 तारीख को मीन राशि में प्रवेश करेगा। यह मंगल अन्य प्रमुख ग्रहों के साथ कई महत्वपूर्ण दृष्टियों का निर्माण करेगा। मंगल की दृष्टि सूर्य पर होगी और शनि ग्रह मंगल पर दृष्टि डालेगा। इससे बाजार में अस्थिरता पैदा होगी। इस दौरान प्लाइवुड, सीमेंट, आवासीय, रियल एस्टेट और भारी उद्योग सेक्टर के स्टॉक्स मांग में रहेंगे। 14 तारीख को बुध तुला राशि में वक्री गति शुरु करेगा और इस पर मंगल और शनि की दृष्टि होगी।

बीमा, बैंकिंग, एएमसी (एचडीएफसी एएमसी) और पेंट सेक्टर कंपनियों के शेयरों को खरीदने में दिलचस्पी दिखाकर तेजड़िये बाजार में हावी हो जाएंगे। एयर कंडीशनर और रेफ्रिजरेटर (वोल्टास) के शेयरों की मांग में कमी देखी जाएगी। 2020 की शेयर बाजार भविष्यवाणी के अनुसार, 17 तारीख को सूर्य तुला राशि में प्रवेश करेगा और बुध के साथ युति बनाएगा इस युति पर मंगल और शनि की दृष्टि भी होगी।

उछाल प्राप्त करने से पहले सूचकांक मंदी प्रदर्शित करेगा। शुक्र 23 तारीख को अपनी नीच राशि कन्या राशि में प्रवेश करेगा। मंगल कन्या राशि से सात राशि आगे मीन राशि में गोचर करेगा। राइस (केआरबीएल), एफएमसीजी (आईटीसी, हिंदयूएनआई), ऊनी कपड़े (मोंटे कार्लो, लक्स इंडस्ट्रीज़) और नाइटवेयर्स (लवटेबल, पेज) के स्टॉक्स की मांग में बढ़ोतरी देखने को मिलेगी। शुक्र 31 तारीख को हस्त नक्षत्र में प्रवेश करेगा। इसलिए, पेय और बॉटलिंग स्टॉक (वरुण बेवरेजेज) में कमी आएगी।

ज्योतिषीय उपायों और यंत्र, रत्न आदि के लिये विजिट करें: एस्ट्रोसेज ऑनलाइन शॉपिंग स्टोर

नवंबर

तुला राशि में स्थित बुध 3 तारीख को मार्गी गति शुरु करेगा। सूर्य और बुध की युति पर शनि और मंगल की दृष्टि पड़ेगी। सूचकांक में तेजी आने की संभावना है। ऑटोमोबाइल्स (मारुति), बैंकिंग, पेपर, केबल (फिनोलेक्स, स्टरलाइट) और रसद (गति, ब्लू डार्ट) के स्टॉक मांग में होंगे। 6 तारीख को सूर्य विशाखा नक्षत्र में प्रवेश करेगा। शेयर बाजार भविष्यवाणी 2020 के अनुसार इससे धातु, गैस, पेट्रोलियम और सीमेंट के शेयरों की मांग बढ़ेगी।

17 तारीख को शुक्र तुला राशि में प्रवेश करेगा और बुध के साथ युति बनाएगा। इस युति पर मंगल और शनि की दृष्टि होगी। तेजड़ियों के लिये उग्र ग्रह मंगल आग में घी का काम करेगा। बृहस्पति 20 तारीख को मकर राशि में प्रवेश करेगा और यहां शनि के साथ उसकी युति होगी। बृहस्पति और शनि सूर्य द्वारा शासित उत्तरा आषाढ़ नक्षत्र के माध्यम से पारगमन करेंगे। इस दौरान तेजी जारी रहने की संभावना है।

21 तारीख को विशाखा नक्षत्र में बुध के आने से सराफा बाजार में मांग घट जाएगी। अप्रत्याशित राजनीतिक और प्राकृतिक घटनाओं के कारण बाजार में अशांति और अस्थिरता महसूस की जा सकती है। 23 से 27 तारीख के बीच तेजड़ियों की बाजार में दिलचस्पी कम होगी। हालांकि बाजार में सुधार आएगा और कुल मिलाकर बाजार की स्थिति ठीकठाक रहेगी।

दिसंबर

बुध 8 तारीख को ज्येष्ठा नक्षत्र में प्रवेश करेगा और इसी नक्षत्र में सूर्य के साथ इसकी युति बनेगी। सूर्य और बुध का संयोग भावनाओं में अस्थिरता पैदा करता है। व्यापारियों को सावधानीपूर्वक व्यापार या सट्टा लगाने की सलाह दी जाती है। शेयर बाजार भविष्यवाणी 2020 के अनुसार बुध अस्त की स्थिति तेजड़ियों को दबाव में रखेगी।

शुक्र 11 तारीख को स्थिर और जल तत्व की राशि वृश्चिक में प्रवेश करेगा। वृश्चिक राशि में शुक्र, सूर्य, बुध और केतु के मिलन से आईटी, सॉफ्टवेयर, फार्मा(Sun, Divis, Pfizer) और कपड़ा क्षेत्र की कंपनियों की मांग बढ़ेगी। मंगल 24 तारीख को मेष राशि में प्रवेश करेगा और वृश्चिक राशि में शुक्र और केतु के मिलन पर दृष्टि डालेगा। कॉपर (हिंदुस्तान कॉपर), एमसीएक्स कॉपर, गोल्ड एंड सिल्वर, फुटवियर (रिलैक्सो) और सुगर (ई.आई.डी पैरी) के शेयरों की मांग में तेजी देखी जाएगी। शेयर बाजार भविष्यवाणी 2020 के अनुसार, सूचकांक में तेजी का रुख तेजड़ियों को खुशी देगा।

DISCLAIMER अस्वीकरण:

शेयर बाजार 2020 की भविष्यवाणियों के बारे में निकाला गया निष्कर्ष विशुद्ध रूप से ग्रह स्थितियों पर आधारित है। न तो संपादक / प्रकाशक, न ही लेखक किसी भी नुकसान के लिए जिम्मेदार है। यह ज्योतिषीय निष्कर्ष स्टॉक मार्केट में व्यापार करने के लिए न तो निमंत्रण है और न ही सुझाव/सिफारिश है। निवेश करने से पहले पंजीकृत वित्तीय सलाहकार से परामर्श करें। हो सकता है लेखक ने उल्लेखित शेयरों में निवेश किया हो।

लेखक- राजीव खट्टर

राशिफल और ज्योतिष 2020

Talk to Astrologer Chat with Astrologer