शेयर बाजार 2021: शेयर बाजार भविष्यवाणी 2021

शेयर मार्केट 2021 की ज्योतिषीय भविष्यवाणी से आप जान सकते हैं कि इस साल बाजार का हाल कैसा रहेगा। शेयर मार्केट से जुड़ी इस ज्योतिषीय भविष्यवाणी से आप भविष्य की सही योजना बना सकते हैं। इस साल किन क्षत्रों में निवेश करना शुभ होगा और किन क्षेत्रों में निवेश करने से बचना होगा इसका आकलन आप यह लेख पढ़ के कर सकते हैं। हम आपको विभिन्न ग्रहों का असर शेयर मार्केट पर इस साल क्या होगा इसके में इस लेख में बताएंगे। तो आईए शुरू करते हैं शेयर मार्केट भविष्यवाणी 2021-


जीवन की हर समस्या के समाधान के लिए अभी करें एस्ट्रोसेज के विद्वान ज्योतिषियों से बात

बृहस्पति

शनि ग्रह

राहु / केतु

अरुण ग्रह (यूरेनस)

नेपच्यून

प्लूटो

मंगल ग्रह

शुक्र

इस वर्ष बृहस्पति मकर और कुंभ राशि में गोचर करेगा। यह दोनों ही शनि की राशियां हैं। इसका तात्पर्य यह है कि सोने में इस साल किसी तरह की अतिरिक्त उछाल नहीं आएगी। शनि पूरे वर्ष मकर राशि में रहेगा। स्टील, ऑयल, हाउसिंग, रियल्टी, सीमेंट और मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर की कंपनियों के शेयरों की डिमांड इस दौरान बढ़ेगी। अनुकूल ग्रह स्थिति चांदी की चमक बढ़ाने में मदद करेगी। आईए अब वैदिक ज्योतिष की मदद से जानते हैं की शेयर मार्केट 2021 के लिए यह साल कैसा रहेगा।

अपनी वित्तीय परेशानियों को दूर करने के लिए अभी ऑर्डर करें- आर्थिक भविष्यफल

शेयर बाजार भविष्यवाणी 2021 जनवरी

शेयर बाजार भविष्यवाणी 2021 के अनुसार, साल के पहले दिन बृहस्पति और शनि उत्तरा अषाढ़ा नक्षत्र में युति करेंगे। यह खाद्य तेलों (इमामी, मैरिको) में काम करने वाली कंपनियों के लिए बहुत सकारात्मक समय रहेगा। 2 जनवरी को, बुध उत्तरा अषाढ़ा नक्षत्र में बृहस्पति और शनि के साथ युति बनाएगा। यह स्थिति आग में घी डालने का काम करेगी। स्टॉक मार्केट में तेजड़िये 3 जनवरी को प्रसन्न मुद्रा में होंगे क्योंकि एफएमसीजी शेयरों (ब्रिटानिया, नेस्ले), चीनी शेयरों (ईआईडी, बलरामपुर) और कपड़ा क्षेत्र की कंपनियों के शेयरों (रेमंड, पेज, लक्स) में सकारात्मक गति दिखाई देगी।

निफ्टी क्लोजिंग पर ऊपर की ओर बढेगा। सर्य 14 तारीख को मकर राशि में गोचर करेगा और बाजार की भावनाओं में सकारात्मकता लाएगा। न केवल पूंजीगत वस्तुओं (सीजी, हैवेल्स), ऊनी कपड़ों (मोंटे कार्लो, रूपा) के शेयरों बढ़ोत्तरी होगी बल्कि वस्तु बाजार में हल्दी, फ्लेक्स, खाद्य तेल भी चमकेंगे। यह तेजी 19 तारीख तक बाजार में बनी रहेगी। लघु अवधि के निवेशकों को 27 तारीख को प्रॉफिट बुकिंग करनी चाहिए और सकारात्मक भावनाओं का लाभ उठाना चाहिए।

फरवरी

2 तारीख को बुल्स यानि तेजड़ियों का बोलबाला होगा क्योंकि 2021 शेयर बाजार की भविष्यवाणी के अनुसार व्यापारी बैंकों (एचडीएफसी, आईसीआईसीआई, एसबीआई), लॉजिस्टिक्स (ऑलकार्गो, एजिस) और बीमा क्षेत्र की कंपनियों के शेयरों में दिलचस्पी दिखाएंगे। सूचकांक के वृद्धि के साथ बंद होने की संभावना है। व्यापार का मुख्य ग्रह बुध, 4 तारीख को मकर राशि में प्रवेश करेगा। बाजार में अस्थिर भावनाएं आईटी (इंफोसिस, विप्रो) और स्पेशलिटी केमिकल्स (आरती इंडस्ट्रीज, एशियन पेंट्स) के शेयरों में दिलचस्पी लेने के लिए तेजड़ियों को उकसाएंगी।

सराफा बाजार और एमसीएक्स में 6 तारीख को सोना और चांदी खरीदारों को आकर्षित करेगा।9 और 10 तारीख को कच्चे तेल, इस्पात और खनन क्षेत्र की कंपनियों की मांग बनी रहेगी। शेयर बाजार 22 तारीख को अस्थिर व्यवहार कर सकता है। वैदिक ज्योतिष के अनुसार, शुक्र 26 तारीख को शतभीषा नक्षत्र में प्रवेश करेगा और एमसीएक्स में सोने और चांदी में मांग में तेजी लाएगा।

मार्च

शेयर बाजार 2021 की भविष्यवाणी के अनुसार बाजार माह के पहले हफ्ते में तेजड़ियों के पक्ष में होगा। ऑटोमोबाइल्स (मारुति, बजाज, हीरो) के शेयर मांग में बने रहेंगे। व्यापारियों को 4 से 7 तारीख तक सतर्क रहना चाहिए क्योंकि मांग अचानक कम हो सकती है। 8 तारीख को फिर से मांग बढ़ने की संभावना है। छोटी अवधि में लाभ कमाने की इच्छा रखने वाले ट्रेडर्स को प्रॉफिट बुकिंग करनी चाहिए। विवेकपूर्ण निवेशकों को हर गिरावट पर खरीदारी करते रहना चाहिए क्योंकि 11 तारीख को फिर से तेजी आएगी।

बैंक सेक्टर के शेयर तेजड़ियों के पसंदीदा बने रहेंगे। कमोडिटीज और धातुएं 14 तारीख को चमकेंगी। चावल क्षेत्र की कंपनियां (केआरबीएल, दावत) 17 से 19 तक मांग में रहेंगी। चांदी निवेशकों और व्यापारियों को 19, 25 और 30 तारीख को आकर्षित करेगी। सूर्य 31 तारीख को रेवती नक्षत्र में प्रवेश करेगा और शुक्र के साथ युति बनाएगा। इस युति पर शनि की दृष्टि भी होगी। इस ग्रहीय स्थिति से कॉटन, टेक्सटाइल और एफएमसीजी शेयरों में शुरुआती दौर मे अस्थिरता पैदा होगी, हालांकि बाद में इनमें तेजी आने की संभावना है।

अप्रैल

महीने का पहला सप्ताह मंदड़ियों के पक्ष में रहेगा, क्योंकि 2 तारीख को मंगल ग्रह मृगशिरा नक्षत्र में प्रवेश करेगा। बाजार की गिरावट से घबराने की बजाय लंबी अवधि के निवेशकों को धैर्य रखना चाहिए और लघु अवधि ट्रैडर्स को स्टॉप लास ऑर्डर लगा लेने चाहिए ताकि तेज गिरावट मे थोड़े से नुृकसान से उनके सौदे स्वत: ही कट जाएं । 5 तारीख को बृहस्पति कुंभ राशि में प्रवेश करेगा। यह चांदी एमसीएक्स, वस्त्र और बैंक क्षेत्र की कंपनियों में मंदी की भावना पैदा करेगा। 10 तारीख को बुध रेवती नक्षत्र में प्रवेश करेगा और सूर्य से युति बनाएगा। इससे तेजड़िये खुश हो जाएंगे क्योंकि वित्त, बीमा, आईटी, सॉफ्टवेयर और फार्मा क्षेत्र की कंपनियों के शेयरों में खरीदारी देखने को मिलेगी। बाजार की गिरावट से घबराने की बजाय लंबी अवधि के निवेशकों को धैर्य रखना चाहिए और लघु अवधि ट्रैडर्स को स्पाट लास ऑर्डर लगा लेने चाहिए ताकि तेज गिरावट मे थोड़े से नुृकसान से ही

जब 13 तारीख को सूर्य अश्विनी नक्षत्र में प्रवेश करेगा तो तेजी की भावनाओं को और बढ़ावा मिलेगा। मंगल 14 तारीख को शनि पर दृष्टि डालेगा। क्रूड एमसीएक्स में खरीदारी की मांग बढ़ेगी। तेजड़िये स्टील, गैस, ऑटोमोबाइल और खनन क्षेत्र के शेयरों को खरीदने में दिलचस्पी दिखाएंगे। जब बुध 30 तारीख को वृषभ राशि में प्रवेश करेगा तो इससे भी बाजार में तेजी के संकेत दिखाई देंगे।

मई

शुक्र 4 तारीख को वृषभ राशि में प्रवेश करेगा और इस तरह बुध और राहु की युति होगी। एफएमसीजी शेयरों की मांग बढ़ेगी व्हाइट गुड्स सेक्टर की कंपनियां भी व्यापारियों की पसंदीदा बन जाएंगी। एमसीएक्स पर कीमती धातुएं सोना और चांदी भी चमकेंगे। 6 तारीख को जब बुध रोहिणी नक्षत्र में प्रवेश करेगा तो ऊनी वस्तुओं के शेयरों में गिरावट देखी जाएगी। शुक्र 23 तारीख को मृगशिरा नक्षत्र में प्रवेश करेगा और बुध के साथ इसकी युति होगी। मकर राशि में शनि वक्री गति शुरू करेगा। ।

गुड़, चीनी (बलरामपुर), कच्चे सामान और सोने की मांग में एमसीएक्स और एनसीडीईएक्स में वृद्धि देखने को मिलेगी। सूर्य रोहिणी नक्षत्र में प्रवेश करेगा और 25 तारीख को राहु के साथ युति बनाएगा। इस दौरान बाजार की भावनाएं सुस्त होंगी। निफ्टी में नई खरीदारी के सौदे करने से बचें। व्यापार और वाणिज्य का मुख्य ग्रह बुध, महीने के अंतिम दिन वक्री गति में होगा। सूचकांक ऊपर की ओर जाएगे और तेजड़िये इस समय का आनंद लेंगे। बैंकों, बीमा, आईटी और फार्मा क्षेत्र की कंपनियों के शेयर मांग में बने रहेंगे। सूचकांक तेजी के साथ बंद हो जाएगा।

जानना चाहते हैं अपने जीवन की संपूर्ण जानकारी तो अभी ऑर्डर करें एस्ट्रोसेज बृहत कुंडली

जून

शेयर बाजार भविष्यवाणी 2021 के अनुसार, मंगल 2 तारीख को अपनी नीच अवस्था यानि कर्क राशि में प्रवेश करेगा और शनि पर दृष्टि डालेगा। वक्री बुध वृष में प्रवेश करेगा और राहु और सूर्य के साथ युति बनाएगा। इसके अलावा, वक्री बुध 2 तारीख को पश्चिम में अस्त होगा। कॉपर (हिंदुस्तान कॉपर), रिफाइनरी (आईओसी, बीपीसीएल) और कच्चे तेल की कंपनियां मांग में बनी रहेंगी। 7 तारीख को मंगल पुष्य नक्षत्र में प्रवेश करेगा। इससे सराफा बाजार में सोने और तांबे की मांग को बढ़ावा मिलेगा। एफएमसीजी शेयरों (एचयूएल, आईटीसी, मैरिको, डाबर, और गोदरेज कंज्यूमर) क्षेत्र की कंपनियों की मांग में 14 तारीख को गिरावट आएगी।

मिथुन राशि में शुक्र के साथ सूर्य की युति के कारण 15 तारीख को भी बाजार की भावनाएं मंदड़ियों की पकड़ में रहने की संभावना है। व्यापारियों को 21 तारीख तक सतर्क रहना चाहिए। सूर्य 22 तारीख को आर्द्रा नक्षत्र में प्रवेश करेगा। शुक्र और मंगल पर शनि की दृष्टि होगी। यह सूक्ष्म स्थिति मंदड़ियों को अपनी ताकत दिखाने के लिए प्रोत्साहित करेगी। माह के अंतिम सप्ताह में सूचकांक कमजोर रहेगा।

जुलाई

ग्रह स्थिति 5 तारीख तक तेजड़ियों के पक्ष में रहेगी। इक्विटी के साथ-साथ वायदा, दोनों प्रकार के बाजार सकारात्मक खरीद भावनाओं को देखेंगे। 6 से 10 तारीख तक बाजार में मंदड़ियों का दबदबा शुरू हो जाएगा। बुद्धिमान निवेशक हर गिरावट को एक अवसर के रूप में लेंगे और अपने पोर्टफोलियो में ब्लू-चिप स्टॉक (आरआईएल, इन्फोसिस, मारुति, बजाज फिनकॉर्प) जमा करेंगे। व्यापारियों को 12 तारीख तक नई लांग पोजीशन(खरीदारी) बनाने से बचना चाहिए।

16 तारीख को सूर्य के कर्क राशि में आने से तेजड़िये बाजार की भावनाओं को अपने अनुसार चलाने की ओर प्रेरित होंगे। 17 तारीख तक पोजीशन को होल्ड रखने से व्यापारियों को 18 तारीख को मुनाफावसूली करने में मदद मिलेगी क्योंकि भावनाएं 19 से नकारात्मक हो जाएंगी। 26 तारीख को बुध पुष्य नक्षत्र में सूर्य के साथ युति करेगा। इस युति को मकर राशि में स्थित शनि से दृष्टि मिलेगी। बैंकिंग क्षेत्र, लॉजिस्टिक्स, बीमा और वित्त क्षेत्र के शेयर ऊपर की और होंगे।

अगस्त

सूर्य और बुध, दोनों अश्लेषा नक्षत्र में 2 तारीख को प्रवेश करेंगे। फार्मा, इंफ्रा, इलेक्ट्रॉनिक्स और कैपिटल गुड्स सेक्टर की कंपनियों के शेयरों में शुरुआती उतार-चढ़ाव के बाद तेजी देखने को मिलेगी। राहु रोहिणी- प्रथम पदम और केतु अनुराधा-तृतीय पदम में 3 तारीख को प्रवेश करेगा। यह स्थिति 7 तारीख तक निफ्टी के शेयरों (एचयूएल, दिविस, एशियन पेंट्स, अल्ट्राटेक) में भावनाओं को सकारात्मक बनाए रखेगी। चांदी भी चमकेगी। व्यापार और वाणिज्य का मुख्य ग्रह, बुध 8 तारीख को मघा नक्षत्र और सिंह राशि में प्रवेश करेगा, और मंगल और शुक्र के साथ युति बनाएगा।

उदार ग्रह बृहस्पति ग्रहों की इस युति पर दृष्टि डालेगा। इससे एमसीएक्स पर कीमती धातुओं के साथ कपास और कपड़ा क्षेत्र की कंपनियों की मांग को बढ़ावा मिलेगा। लग्जरी ऑटोमोबाइल सेक्टर की कंपनियों और स्पेशलिटी केमिकल शेयरों (एशियन पेंट्स, आरती इंडस्ट्रीज़, एचएसआईएल) में 11 तारीख को मांग में उतार-चढ़ाव देखने को मिलेगा, जब शुक्र अपनी नीच राशि कन्या में प्रवेश करेगा। 26 तारीख को बुध कन्या राशि में गोचर करेगा और शुक्र के साथ युति बनाएगा; इससे तेजड़ियों को मदद मिलेगी। अस्थिरता के संकेत दिखाने के बाद सूचकांक का ग्राफ ऊपर उठेगा।

राजयोग रिपोर्ट से जानें कब चमकेगी आपकी किस्मत

सितंबर

शेयर बाजार भविष्यवाणी 2021 के अनुसार, 2 तारीख को हस्त नक्षत्र में बुध के आगमन के साथ, चावल (केआरबीएल, एलटी फूड्स), एफएमसीजी (नेस्ले, ब्रिटानिया) और सुगर (ईआईडी, बलरामपुर) क्षेत्र की कंपनियों के शेयरों में मंदी का रुझान 4 तारीख तक देखा जाएगा। 6 तारीख को मंगल कन्या राशि में बुध के साथ युति करेगा और शुक्र अपनी राशि तुला में प्रवेश करेगा। तुला में शुक्र पर शनि की दृष्टि के कारण सोने, चांदी, वस्त्र, कपास, वूलेन और चीनी क्षेत्र की कंपनियों की मांग में और वृद्धि होगी। यह तेजी का रुझान 13 तारीख तक जारी रहने की संभावना है।

14 को वक्री बृहस्पति मकर राशि में शनि के साथ युति करेगा। व्यापारियों को लाभ की स्थिति में प्रॉफिट बुक करना चाहिए क्योंकि तेजी की प्रवृत्ति उम्मीद से जल्द खत्म हो जाएगी। पश्चिम में बुध के उदय के कारण बाजार की भावनाओं में अचानक मंदी आ सकती है। विवेकपूर्ण निवेशकों को महीने के अंत तक भारी उद्योग (रिलायंस), ब्रुअरीज, ऑटोमोबाइल्स (मारुति, एम एंड एम) और फार्मा (डॉ. रेड्डीज, अपोलो हॉस्पिटल्स, डिवाइसेस) के शेयरों में कम दरों पर खरीदारी के शानदार अवसर मिलेंगे। हर गिरावट पर खरीद की रणनीति निवेशकों को महीने की दूसरी छमाही में मदद देगी।

अक्टूबर

वक्री बुध 2 तारीख को कन्या राशि में प्रवेश करेगा और सूर्य और मंगल के साथ युति करेगा। इस दौरान चांदी, हल्दी, कपास और चीनी की मांग देखी जाएगी। तेजड़िये 3 ताऱीख को बैंकों, वित्त और बीमा क्षेत्र की कंपनियों के शेयरों को टेक ओवर करेंगे। चावल क्षेत्र की कंपनियों (केआरबीएल, एलटी फूड्स, और चमन लाल) से संबंधित स्टॉक्स में 8 तारीख को चढ़ाव देखने को मिल सकता है। शनि 11 तारीख को मार्गी गति शुरू करेगा और धातुओं, शराब (यूबीएल, रेडिको, यूनाइटेड स्पिरिट्स) तेल, कोयला और पेट्रोलियम क्षेत्र की कंपनियों के शेयरों को खरीदने के लिए तेजड़ियों को प्रेरित करेगा। यह तेजी का रुझान 17 तारीख तक जारी रहने की संभावना है।

बृहस्पति और बुध दोनों 18 तारीख को मार्गी गति शुरू करेंगे। बुध मंगल के साथ और बृहस्पति शनि के साथ युति बनाएगा। बाजार में अचानक परिवर्तन व्यापारियों को चकित कर सकता है। डे-ट्रैडर्स को सतर्क रहना चाहिए। शुक्र 30 तारीख को धनु राशि में प्रवेश करेगा। आईटी, सॉफ्टवेयर, टेक्सटाइल्स और एफएमसीजी सेक्टर की कंपनियों के शेयरों में तेजी देखने को मिलेगी।

नवंबर

शेयर मार्केट भविष्यवाणी के अनुसार, 2 तारीख को बुध वाणिज्य कारक चिन्हे तुला में प्रवेश करेगा, जहां इसकी युति मंगल और सूर्य से होगी। इस संयोजन पर शनि बी दृष्टि डालेगा। इससे बैंकिंग शेयरों (एचडीएफसी, आईसीआईसीआई और एसबीआई), बैंक निफ्टी, एफएमसीजी, कपड़ा, बीमा (आईसीआईसीआई लोम्बार्ड / प्रूडेंशियल, एचडीएफसी लाइफ) और वित्त क्षेत्र की कंपनियों (बजाज फाइनेंस, मुथूट फाइनेंस) की मांग को बढ़ावा मिलेगा।

14 तारीख को विशाखा नक्षत्र में बुध के आगमन से फार्मा, कैपिटल गुड्स और ऑटोमोबाइल सेक्टर की कंपनियों के शेयर तेजड़ियों को आकर्षित करेंगे। व्यापारियों को 20 से 23 तारीख तक सतर्क रहना चाहिए क्योंकि ट्रैंडस में ज्यादातर मंदी की संभावना रहेगी। 29 तारीख को मंगल पूर्व में उदय होगा। यह ऊर्जावान और उग्र ग्रह तेजड़ियों में उत्साह का संचार करेगा। चीनी, बिजली, ऊर्जा और उद्योग क्षेत्र की कंपनियों के शेयरों में सकारात्मक भावना देखने को मिलेगी।

दिसंबर

1 तारीख को शुक्र उत्तरा आषाढ़ नक्षत्र और बुध ज्येष्ठा नक्षत्र में प्रवेश करेगा। एफएमसीजी शेयरों में तेजी देखने को मिलेगी जहां कीमती धातुओं सोना-चांदी में मंदी का रुख रहेगा। 2 तारीख को गार्मेंट्स और टेक्सटाइल क्षेत्र की कंपनियों (पेज, ट्रिडेंट आदि) के शेयरों में खरीदारों की दिलचस्पी पैदा होगी। 4 तारीख को मंगल वृश्चिक में प्रवेश करेगा और मंगल, केतु और सूर्य से युति बनाएगा। यह एफएमसीजी (एचयूएल, ब्रिटानिया और आईटीसी), गोल्ड, सिल्वर और कैपिटल गुड्स (सीजी, वोल्टास और हैवेल्स) शेयरों में तेजी की भावनाओं को प्रभावित करेगा।

शुक्र के मकर राशि में प्रवेश करने और शनि के साथ इसकी युति होने से निफ्टी बुल्स 8 तारीख को प्रसन्न नजर आएंगे। शुक्र 19 तारीख को वक्री गति करेगा और निफ्टी बुल्स को मुस्कुराने का एक और मौका देगा। ऊन और गारमेंट्स के शेयरों (मोंटे कार्लो, लक्स और डॉलर) की मांग भी बढ़ेगी। 29 ताऱीख को व्यापार और वाणिज्य का कारक ग्रह, बुध शनि शासित मकर राशि में प्रवेश करेगा और शनि और शुक्र से युति बनाएगा। कच्चे सामान, गैस (आईजीएल, गुजगैस, एमजीएल) और स्टील (जेएसडब्लू) के शेयरों में मांग में वृद्धि देखी जाएगी।

ज्योतिषीय उपचार और सेवाओं के लिए, जाएँ: एस्ट्रोसेज ऑनलाइन शॉपिंग स्टोर

लेखक: आचार्य राजीव देव

डिस्केमर: ये भविष्यवाणियां विशुद्ध रूप से ग्रह स्थितियों पर आधारित हैं। किसी भी नुकसान के लिए न तो संपादक / प्रकाशक और न ही लेखक जिम्मेदार है। स्टॉक मार्केट में व्यापार करने के लिए ये ज्योतिषीय निष्कर्ष न तो एक निमंत्रण है और न ही एक सुझाव / सिफारिश हैं। निवेश करने से पहले पंजीकृत वित्तीय सलाहकार से परामर्श करें। लेखक ने उल्लेखित शेयरों में निवेश किया हो सकता है।

Horoscope & Astrology 2021

Talk to Astrologer Chat with Astrologer