अनुराधा नक्षत्र का फल

वैदिक ज्योतिष के अनुसार अनुराधा नक्षत्र का स्वामी शनि ग्रह है। यह हल की पंक्ति या कमल की तरह दिखायी देता है। इस नक्षत्र मित्रा और लिंग पुरुष है। यदि आप अनुराधा नक्षत्र से संबंध रखते हैं, तो उससे जुड़ी अनेक जानकारियाँ जैसे व्यक्तित्व, शिक्षा, आय तथा पारिवारिक जीवन आदि यहाँ प्राप्त कर सकते हैं।

यदि आपको अपना नक्षत्र ज्ञात नहीं है, तो कृपया यहाँ जाएँ - अपना नक्षत्र जानें

Click here to read in English…

अनुराधा नक्षत्र के जातक का व्यक्तित्व

आपकी ईश्वर पर अगाध आस्था है। यही कारण है कि आप घोर-से-घोर विपत्ति में भी निराश नहीं होते हैं। आपके जीवन में बाधाएँ आ आ सकती हैं परन्तु आप अपने लक्ष्य से नहीं डिगेंगे, क्योंकि आप कठोर परिश्रम करते हैं। अपनी युवावस्था से ही आप आजीविका कमाने में लग जायेंगे। आपका स्वभाव काफ़ी संघर्षशील रहेगा। मानसिक शांति के लिए आपको लगातार प्रयास करने की ज़रूरत है। आप स्पष्टवादी हैं इसलिए जो भी आपके मन में होता है आप खुलकर बोलते हैं। किसी भी बात को दिल में रखना आपकी फ़ितरत नहीं है। इसी वजह से कभी-कभी आपकी बात लोगों को चुभ जाती है। जब भी आप किसी की मदद करते हैं तो दिल से करते हैं, दिखावा करना आपको नहीं आता है। अपने लक्ष्य के प्रति आप गंभीर रहते हैं इसलिए काफ़ी मुश्किलों के बावजूद भी आप सफलता प्राप्त कर लेते हैं। जो भी अवसर आपके सामने आता है उसका आप पूरा-पूरा लाभ उठाते हैं। आप नौकरी से ज़्यादा व्यापार करने में रुचि रखते हैं। आपमें जन्मजात व्यावसायिक योग्यताएँ हैं इसलिए आप व्यवसाय में काफ़ी सफल हो सकते हैं। अगर आप नौकरी करेंगे तो अपने वरिष्ठ अधिकारियों को अपने अनुकूल कर लेंगे। अपने जीवन में आप काफ़ी अनुशासित हैं और जीवन के सिद्धांतों को आप काफ़ी महत्व देते हैं। अपनी कार्यशैली में आप पूरा अनुशासन बनाये रखते हैं। सिद्धांतवादी होने के कारण आपके मित्र कम हैं, यानि आपका सामाजिक दायरा बाक़ी लोगों से कुछ छोटा है। जीवन का अनुभव आप अपने संघर्ष से प्राप्त करेंगे। जो लोग आपके व्यक्तित्व के गुणों को पहचानते हैं वे आपसे सलाह लेंगे क्योंकि आप काफ़ी अनुभवी हैं। मुश्किल-से-मुश्किल परिस्थिति से भी नियोजित ढंग से निपटने की आपमें अद्भुत योग्यता है। धन-सम्पत्ति की स्थिति का विचार किया जाए तो आपके पास काफ़ी धन होगा, क्योंकि आप सम्पत्ति, ज़मीन में धन निवेश करने के शौक़ीन हैं। निवेश की इस प्रवृति के कारण आप काफ़ी संपत्तिवान हैं।

शिक्षा और आय

आप अल्पायु से ही रोज़गार करना शुरू कर देंगे यानि 17 से 18 वर्ष की अवस्था से ही कमाना शुरू कर देंगे। आप सम्मोहनकर्ता, तांत्रिक, ज्योतिषी, गुप्तचर, फ़ोटोग्राफ़र, सिनेमा संबंधी कार्य, कला व संगीत से जुड़े कार्य, उद्योग, प्रबंधन, परामर्श, मनोविज्ञान, विज्ञान, अंक शास्त्र, गणित, राजकार्य, व्यवसायी, पर्यटन विभाग से जुड़े कार्य आदि करके सफल हो सकते हैं।

पारिवारिक जीवन

निजी जीवन में आपको अपने सहयोगियों कम मदद मिलेगी। पिता से भी मनमुटाव की संभावना से इंकार नहीं किया जा सकता है। आप प्राय: अपने जन्म स्थान से दूर रहेंगे। आपकी संतान जीवन में आपसे ज़्यादा उन्नति करेगी।

Talk to Astrologer Chat with Astrologer