मकर राशिफल 2019

राशिफल 2019 के अनुसार मकर राशि वालों के लिए यह साल अच्छा रहने वाला है। नौकरी और बिजनेस दोनों में सफलता मिलने के योग हैं। पारिवारिक जीवन भी सुखद व्यतीत होगा। हालांकि आपकी सेहत इस साल थोड़ी गड़बड़ा सकती है।

मकर राशिफल 2019 यह इंगित करता है कि इस साल करियर के क्षेत्र में आपको तरक्की मिलेगी। यदि आप नौकरी पेशा हैं तो आपको प्रमोशन व सैलरी इंक्रीमेंट की सौगात मिल सकती है। वहीं इस वर्ष आपकी आय में भी बढ़ोत्तरी होगी और कमाई के नये साधन मिलेंगे। यदि आप नौकरी या व्यवसाय में किसी विदेशी फर्म से जुड़े हैं तो इस साल आपको विदेश से तगड़ा धन लाभ हो सकता है। सितंबर के बाद का समय बिजनेस करने वाले जातकों के लिए कोई शुभ समाचार ला सकता है।

घर में ख़ुशहाली आएगी। परिजनों के बीच तालमेल दिखाई देगा। यह वर्ष आपके परिवार को एक सूत्र में बांधेगा, जिससे परिवार में एकता दिखाई देगी। घर के सदस्यों में प्रेमभाव बढ़ेगा और वे अपने अपने कार्यक्षेत्र में सफल रहेंगे। छात्रों के लिए यह साल बहुत बेहतरीन बीतेगा। इस साल आप अपनी लव लाइफ को ख़ूब इंज्वॉय करेंगे। अगर आप अपने लव पार्टनर को लाइफ़ पार्टनर बनाना चाहते हैं तो आपकी यह इच्छा इस वर्ष पूरी हो सकती है।

पढ़ाई में आपकी मेहनत सफल होगी और परीक्षा में आपको अच्छे परिणाम मिलेंगे। यदि आप किसी कॉम्टीशन एग्जाम की तैयारी कर रहे हैं तो इसमें आपको सकारात्मक परिणाम मिलेंगे। जीवनसाथी की ओर से आपकी किसी प्रकार का लाभ मिलेगा। उनके द्वारा आपको कोई ख़ुशख़बरी प्राप्त हो सकती है। जीवनसाथी आपकी भावनाओं को समझेगा और उन भावनाओं की कद्र भी करेगा।

राशिफल 2019 के अनुसार करियर

राशिफल 2019 के अनुसार करियर के लिए यह साल बहुत ही बढ़िया रहने के संकेत दे रहा है। इस वर्ष आपका करियर चमकेगा। नौकरी-व्यवसाय में उन्नति में होगी। साल के प्रारंभ से ही आपको करियर में अच्छे परिणाम मिलेंगे। जनवरी और मार्च-अप्रैल में आपको आपकी मेहनत का अच्छा फल प्राप्त होगा। यदि आप नौकरी कर रहे हैं तो आपका प्रमोशन अथवा आपको कंपनी की ओर से प्रोत्साहन प्राप्त होगा। अक्टूबर माह भी आपके लिए कई ख़ुशखबरी लेकर आएगा। व्यापार में आपकी उन्नति होगी। अप्रैल, जून या फिर अगस्त आपका ट्रांसफर हो सकता है। कंपनी आपको आपकी मनपसंद जगह पर भेज सकती है। इसमें विदेश जाने की भी संभावना है। इस समय आप अपने कार्यक्षेत्र में कुशल पूर्वक कार्य करेंगे। आपकी योजनाएँ, कंपनी को लाभान्वित करेंगी और इससे आपका संस्था में कद ऊँचा हो सकता है। आप इस वर्ष मल्टी टॉस्कर की भूमिका में नज़र आ सकते हैं। संस्था में सहकर्मियों और वरिष्ठ अधिकारियों से आपके अच्छे संबंध स्थापित होंगे। आपको उनका सपोर्ट आगे बढ़ाएगा। वहीं जो जातक बिजनेस में पार्टनरशिप कर रहे हैं उनको थोड़ा सावधान रहने की आवश्यकता होगी। अपने साझेदार के ऊपर ज़रुरत से ज़्यादा भरोसा न करें। यदि आप किसी काग़ज़ात में हस्तारक्षर करने जा रहे हैं तो उसे एकबार अवश्य पढ़ें। बिना पढ़े किसी भी डॉक्यूमेंट में अपने दस्तख़त न करें।

उपाय: 4/5

राशिफल 2019 के अनुसार आर्थिक जीवन

राशिफल 2019 के अनुसार इस वर्ष आपका आर्थिक जीवन मिलाजुला रहेगा। इस वर्ष आपके ख़र्चों में बढ़ोतरी होने की संभावना है जबकि आमदनी की बात करें तो इसमें वृद्धि की संभावना कम है। हालांकि आपको अंतर्राष्ट्रीय संबंधों से आर्थिक मुनाफ़ा होने की प्रबल संभावना है। साल का पहला आपको आर्थिक रूप से मजबूत करेगा। इस समय आपके पास धन का आगमन होगा और आमदनी के स्रोत भी बढ़ेंगे। हालांकि आपको अपने ख़र्चों पर भी लगाम लगाना होगा, तभी आपका आर्थिक पक्ष एक मजबूत स्थिति में आ पाएगा। घरेलू कामकाज में आपका ख़र्च बढ़ सकता है। इसके अलावा इलेक्ट्रॉनिक आइटम्स को ख़रीदने में भी आपकी जेब ढीली होगी। आर्थिक फ़ैसले लेने से पूर्व अनुभवी लोगों से उस बारे में राय अवश्य लें और फिर जाकर कोई क़दम उठाएं। घर की संपत्ति में वृद्धि होगी, परंतु इस संबंध में किसी तरह का विवाद भी हो सकता है। ऐसे में मामले को आगे न बढ़ाएं अन्यथा क़ानूनी विवाद होने पर आपको आर्थिक रूप से बड़ा नुकसान हो सकता है। यदि आप अपनी संपत्ति का सही प्रयोग करेंगे तो निश्चित रूप से आपको इसमें धन लाभ होगा। जोखिम भरा व्यापार करने से बचें और यदि आप शेयर मार्केट में निवेश करते हैं तो इस समय इन्वेस्ट करते समय अधिक सावधानी बरतें। आंख-मूँदकर निवेश करने से आपको धन हानि हो सकती है। यदि आपके पैसे कहीं फँसे हुए हैं तो उन्हें निकालने में आपको थोड़ी कठिनाई का सामना करना पड़ सकता है। ध्यान रखें, यदि आपने अपना आर्थिक प्रबंधन ठीक प्रकार से नहीं किया तो आपके ऊपर इस वर्ष क़र्ज़ का बोझ पड़ सकता है।

उपाय: 3.5/5

यह भी पढ़ें: ग्रह शांति और अन्य समस्याओं के असरदार उपाय

राशिफल 2019 के अनुसार शिक्षा

राशिफल 2019 के अनुसार छात्रों के लिए यह साल बहुत बेहतरीन बीतेगा। पढ़ाई में आपकी मेहनत सफल होगी और परीक्षा में आपको अच्छे परिणाम मिलेंगे। यदि आप किसी कॉम्टीशन एग्जाम की तैयारी कर रहे हैं तो इसमें आपको सकारात्मक परिणाम मिलेंगे। समय आपके अनुकूल रहेगा इसलिए यदि आप इसमें मेहनत करते हैं तो अवश्य ही सफल होंगे। आप अपने गुरुजनों का सम्मान करेंगे और पढ़ाई में आपकी एकाग्रता बनी रहेगी। उच्च शिक्षा पाने के लिए विद्यार्थी को ज़्यादा मुश्किलों का सामना नहीं करना पड़ेगा। आप किसी अच्छे संस्था में दाखिला ले सकते हैं। यदि आप शिक्षा प्राप्ति के लिए विदेश जाना चाहते हैं तो आपको उसमें सफलता मिलेगी, परंतु दाख़िला लेने से पहले उस संस्था के बारे में अच्छी तरह जाँच पड़ताल कर लें। यदि आप बोर्ड क्लास के स्टूडेंट हैं तो आपको इस वर्ष बहुत ही बढ़िया परिणाम मिलेंगे, हालांकि आपको परीक्षा की तैयारी भी डटकर करनी होगी। जो छात्र मेडिकल परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं उन्हें थोड़ी अधिक मेहनत करने की आवश्यकता होगी, इस साल मेडिकल प्रवेश परीक्षा के लिए प्रतियोगी बहुत ही कठिन रह सकती है। वहीं इंजीनियरिंग क्षेत्र में भी छात्रों को मेहनत करने की आवश्यकता होगी इसलिए अपनी पढ़ाई में ध्यान दें। इस साल पढ़ाई के अलावा अपने अपनी प्रतिभा का भी विकास करेंगे।

उपाय: 4/5

राशिफल 2019 के अनुसार पारिवारिक जीवन

भविष्यफल 2019 के अनुसार मकर राशि के जातकों का पारिवारिक जीवन मधुर रहेगा। आप अपने परिवार की ख़ुशियों में शरीक़ होंगे और परिजनों के साथ कुछ बेहतरीन लम्हें व्यतीत करेंगे। घर में ख़ुशहाली आएगी। परिजनों के बीच तालमेल दिखाई देगा। यह वर्ष आपके परिवार को एक सूत्र में बांधेगा, जिससे परिवार में एकता दिखाई देगी। घर के सदस्यों में प्रेमभाव बढ़ेगा और वे अपने अपने कार्यक्षेत्र में सफल रहेंगे। मई-जून माता जी की सेहत थोड़ी कमज़ोर हो सकती है इसलिए उनकी सेहत का ख़्याल रखें। पिताजी की सेहत दुरुस्त रहेगी। यदि पिताजी कहीं पर कार्यरत हैं तो उनको आर्थिक लाभ मिलने की प्रबल संभावना है। भाई-बहनों का सहयोग प्राप्त होगा। उनके द्वारा आपको आर्थिक मदद मिलेगी। आपके घर में कोई मांगलिक कार्य संपन्न हो सकता है इसमें आप अपने तमाम रिश्तेदारों से भी मिल सकेंगे। घर के बड़े बुजुर्ग सदस्यों का आशीर्वाद आपके साथ रहेगा और उनके आशीर्वाद से आप कामयाब होंगे। ध्यान रखें, कोई ऐसा कार्य न करें जिससे परिवार की प्रतिष्ठा में कोई आंच आए। माता-पिता का सम्मान करें और घर के छोटे सदस्यों को प्यार करें। यदि आप कोई अच्छा कार्य करना चाहते हैं तो घर वाले आपको पूरी तरह से सपोर्ट करेंगे। घर में भाई-बहनों के किसी बात को लेकर मनमुटाव हो सकता है, परंतु आप इस मनमुटाव को दूर करने की पहल करें। परिजनों के साथ आप कहीं पर घूमने भी जा सकते हैं।

उपाय: 4/5

पढ़ें: विभिन्न भावों में ग्रहों का प्रभाव और उनके फल

राशिफल 2019 के अनुसार विवाह एवं संतान

आपके वैवाहिक जीवन के लिए साल 2019 बहुत ही बढ़िया रहेगा। जीवनसाथी और आपके बीच एक समझदारी देखने को मिलेगी। हर परिस्थिति में जीवनसाथी आपकी ढाल बनकर पीछे खड़ा रहेगा। साल की शुरुआत में दाम्पत्य जीवन ज्यादा कुछ खास नहीं दिखाई दे रहा है परंतु मार्च के बाद इसमें खुशियों के रंग घुलेंगे। जीवनसाथी की ओर से आपकी किसी प्रकार का लाभ मिलेगा। उनके द्वारा आपको कोई ख़ुशख़बरी प्राप्त हो सकती है। जीवनसाथी आपकी भावनाओं को समझेगा और उन भावनाओं की कद्र भी करेगा। ऐसा कोई भी कार्य न करें जिससे आप दोनों के बीच दूरियाँ बढ़ें। आप उनकी ज़रुरतों को पूरा करेंगे। वहीं यदि आपकी संतान है तो यह साल उनके लिए भी बढ़िया रहेगा। हालांकि उन्हें स्वास्थ्य संबंधी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है, ऐसे समय में उनकी सेहत का भरपूर ख़्याल रखें। संतान आपकी ख़ुशियों का कारण बनेगी। इस वर्ष आपकी संतान तरक्की करेगी। यदि किसी चीज़ो को लेकर वह ज़िद करती है तो उसे प्यार से समझाने का प्रयास करें। आप अपनी संतान के वौद्धिक विकास को प्राथमिकता देंगे। संतान पढ़ाई मेें अच्छा प्रदर्शन करेगी। दाम्पत्य जीवन को ख़ुशी बनाए रखने के लिए अपने जीवनसाथी को पर्याप्त समय दें।

उपाय: 4/5

राशिफल 2019 के अनुसार प्रेम जीवन

फलादेश 2019 के अनुसार इस वर्ष आप अपने प्रेम जीवन को ख़ूब इंज्वॉय करेंगे। आपका प्रेम जीवन रोमांचक रहेगा। यदि आप अपने लव पार्टनर को लाइफ़ पार्टनर बनाना चाहते हैं तो आपकी यह इच्छा इस वर्ष पूरी हो सकती है। इस वर्ष आपका रिलेशनशिप मजबूत होगा। प्रेमसाथी से आपका नज़दीकियाँ बढ़ेंगी। इसके अलावा आप दोनों एक-दूसरे के बिना ख़ुद को अधूरा महसूस कर सकते हैं। प्रियतम से आपके संवाद बढेंगे। आप दोनों एक-दूसरे की कंपनी को काफ़ी इंज्वॉय करेंगे। साथ में किसी पार्टी में जाना होगा। जनवरी, फरवरी, मार्च, मई, जून और अक्टूबर माह आपके प्रेम जीवन के लिए उत्तम समय रहेगा। इस वर्ष साथी आपके जज़्बातों को समझेगा और आपकी कद्र करेगा। आप भी उस पर भरोसा बनाए रखें और उसके भी भरोसे को न टूटने दें। ऐसे कई मौक़े आएंगे जिसमें आप दोनों का प्यार और भी गहरा होगा। हालांकि साथी से छोटी-मोटी तकरार भी हो सकती है। अपने प्यार पर शक न करें और न ही प्यार में कोई शर्त रखें। जो जातक प्रेम की तलाश में हैं उन्हें उनका प्यार मिलेगा। यदि नई रिलेशनशिप है तो प्यार में जल्दबाज़ी न दिखाएं और प्रियतम को समय दें। ख़ासकर शुरुआत में कामुक विचारों पर नियंत्रण रखें। यदि साथी को किसी बात की ग़लतफ़हमी है तो उसे तुरंत दूर करें अन्यथा रिश्ते में दरार पड़ सकती है।

उपाय: 4/5

रत्न, यंत्र समेत समस्त ज्योतिष समाधान के लिए विजिट करें: एस्ट्रोसेज ऑनलाइन शॉपिंग स्टोर

राशिफल 2019 के अनुसार स्वास्थ्य

राशिफल 2019 के अनुसार इस वर्ष आपको अपनी सेहत का ध्यान रखना होगा। यह साल आपकी सेहत के लिहाज़ से ज़्यादा अनुकूल नहीं है। शुरुआत के तीन माह (जनवरी, फरवरी, मार्च) आपकी सेहत दुरुस्त रहेगी। इस समय आप ऊर्जावान महसूस करेंगे परंतु उसके बाद अप्रैल से सितंबर तक आपको स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। साल के अंतिम माह दिसंबर में भी आपको कोई शारीरिक पीड़ा हो सकती है। जैसे- नेत्र संबंधी विकार, अनिद्रा की समस्या, जोड़ों में दर्द एवं पेट से संबंधित रोग आदि। इस वर्ष अपने आपको फिट रखने के लिए योग व एक्सरसाइज करें और यदि किसी प्रकार की शारीरिक समस्या होती है तो तुरंत चिकित्सक से सलाह लें। इस समय आप कमज़ोरी महसूस कर सकते हैं। काम करते समय भी आपको थकान महसूस होगी। आपके शरीर में ऊर्जा की कमी हो सकती है। इसके अलावा मन में किसी प्रकार की बेचैनी संभव है। यदि आप किसी रोग से पीड़ित हैं तो इस समय आपको अपनी सेहत पर ज़्यादा ध्यान देने की आवश्यकता है। यदि चिकित्सक ने किसी किसी चीज़ को खाने से परहेज़ किया है तो उसका पालन करें और ऐसी चीज़ का सेवन न करें जिससे आपकी सेहत को और भी ज़्यादा नुकसान हो। हैल्दी फूड ही खाएं। बासी, फास्ट फूड, तला-भुना आदि खाद्य पदार्थों को न खाएं। शरीर में पानी की कमी न हो पाए इसलिए पर्याप्त मात्रा में पानी पीयें।

उपाय: 3/5

मकर राशिफल 2019 उपाय

वर्ष 2019 में आपको निम्नलिखित उपाय करने चाहिए, इन उपायों को करने से आपको विभिन्न प्रकार की समस्याओं से मुक्ति मिलेगी और आप अपने मनचाहे परिणामों को आसानी से प्राप्त कर पाएंगे:

  1. श्री गणपति अथर्वशीर्ष स्तोत्र अथवा श्रीसूक्त का नियमित रूप से पाठ करें।
  2. यदि आप स्वस्थ हैं तो मंगलवार के दिन स्वेच्छा से रक्तदान करें।
  3. यथासंभव श्री शिव रुद्राभिषेक पूजन कराएं और शिव जी को नियमित रूप से चल तथा दूध अर्पित करें।
Talk to Astrologer Chat with Astrologer