May, 2024 का कर्क राशिफल - अगले महीने का कर्क राशिफल

May, 2024
सामान्य
यह महीना कर्क राशि के जातकों के लिए कई मायने में अनुकूल रहने की संभावना दिखाई दे रही है। बस आपको चाहिए कि अपनी प्रतिभा को पहचानें और अपनी चुनौतियों को पीछे छोड़ते हुए अपने काम को गति दें। आपके बस में बहुत कुछ है, बस आपको उसे पहचानना होगा। अनेक परिस्थितियां आपका साथ देंगी। भाग्य का सहारा भी धीरे-धीरे ही सही आपको मिलने लगा है। आपको अपने कर्म को बढ़ाना होगा। इससे आपको बहुत अधिक सफलता के योग बन सकते हैं। करियर में यह महीना अच्छी सफलता प्रदान करने वाला है। बेरोजगारों को नौकरी भी मिल सकती है। व्यापार करने वाले जातकों को अच्छी सफलता के योग बनेंगे। व्यापार में उन्नति होगी। स्वास्थ्य को लेकर कुछ ध्यान देने की आवश्यकता पड़ेगी। तकनीकी विद्यार्थियों के लिए अनुकूल समय रहने की प्रबल संभावना बन रही है। उच्च शिक्षा ग्रहण कर रहे विद्यार्थियों को मनचाही सफलता मिलेगी। वैवाहिक जीवन में प्रेम के साथ-साथ ससुराल के लोगों का मार्गदर्शन भी शामिल होगा और प्रेम जीवन बिता रहे लोगों को कुछ समस्याओं के बाद अपने प्रेम जीवन में खुशी के पलों का लुत्फ उठाने का मौका मिलेगा। दोस्तों से कहासुनी हो सकती है। इस बात का थोड़ा ध्यान रखना भी आवश्यक होगा। पारिवारिक जीवन छोटी-मोटी समस्याओं के बावजूद अच्छे से व्यतीत होगा। विदेश जाने में सफलता मिल सकती है लेकिन इस मार्ग में काफी अड़चनें भी आपके सामने आ सकती हैं।
कार्यक्षेत्र
करियर के दृष्टिकोण से यह महीना अनुकूल रहने की प्रबल संभावना बन रही है। दशम भाव में उच्च राशि का सूर्य, बृहस्पति और शुक्र के साथ विराजमान होकर आपको उत्तम रोजगार का योग प्रदान कर रहे हैं। यदि आप अभी तक बेरोजगार थे और नौकरी की तलाश में थे तो आपको एक अच्छी नौकरी इस महीने प्राप्त होने के प्रबल योग बन रहे हैं इसलिए अपनी ओर से पूरे प्रयास जारी रखें। जो लोग नौकरी कर रहे हैं उनके लिए भी यह महीना बहुत अच्छा है। आपको उच्च पद प्राप्ति के प्रबल योग बन रहे हैं। सरकारी नौकरी करने वाले जातकों को तो और भी अनुकूल लाभ मिलने की संभावना बन रही है। आपका रुका हुआ धन भी वापस आ सकता है जिससे नौकरी में आपकी स्थिति और प्रबल होने के योग बनेंगे। 14 तारीख को सूर्य देव दशम भाव से निकलकर एकादश भाव में चले जाएंगे और शुक्र महाराज भी 19 तारीख को एकादश भाव में चले जाएंगे लेकिन 10 मई से बुध दशम भाव में प्रवेश करेंगे जिससे आप अपनी बुद्धि का लोहा मनवाने में कामयाब रहेंगे और नौकरी में आपकी स्थिति पक्की और अनुकूल रहेगी। व्यापार करने वाले जातकों के लिए भी यह महीना अनुकूल रहने की संभावना है। सप्तम भाव के स्वामी शनि महाराज अष्टम भाव में अपनी ही राशि में प्रबल रूप से विराजमान होंगे जिससे आप अपने व्यापार को पक्के तौर पर मजबूती प्रदान करने में कामयाब हो सकते हैं। यदि आप अपने व्यापार में कुछ बदलाव करना चाहते हैं तो यह समय उपयुक्त रहेगा। आप इस दिशा में आगे बढ़ सकते हैं जिससे आपको अच्छी सफलता मिलेगी और आपका व्यापार भी प्रगति करेगा। विदेश यात्राओं और विदेशी माध्यमों तथा कुछ गुप्त स्रोतों के माध्यम से आपका व्यापार और अधिक उन्नति कर सकता है। मानसिक रूप से काम का दबाव तो आपके ऊपर अवश्य रहेगा लेकिन आप अपने स्वविवेक का इस्तेमाल करते हुए व्यापार में नए-नए अवसरों को प्राप्त कर गदगद होंगे और इससे आपका व्यापार सफल होगा।
आर्थिक
यदि आपकी आर्थिक स्थिति को देखा जाए तो अष्टम भाव में पूरे महीने की शनि महाराज विराजमान रहेंगे जिससे अप्रत्याशित खर्च होने के योग बनेंगे हालांकि यही शनिदेव आपको कोई पुरानी संपत्ति के क्रय विक्रय या पैतृक संपत्ति प्रदान करने में भी मदद कर सकते हैं तीसरे भाव में केतु दशम भाव में सूर्य और बृहस्पति तथा महीने के उत्तरार्ध में सूर्य और शुक्र के एकादश भाव में जाने से आमदनी में अच्छी बढ़ोतरी देखने का योग बनेगा। आपकी आय दिन प्रतिदिन बढ़ेगी और आपकी आर्थिक स्थिति सुधरेगी। खर्चों में नियंत्रण रखने की आपकी कोशिश कामयाब होगी जिससे आर्थिक तौर पर यह महीना आपके लिए अनुकूल साबित होता रहेगा। लंबे दीर्घकालीन निवेश के लिए यह समय अनुकूल है लेकिन लघु अवधि के निवेश करने से बचना ही बेहतर होगा। व्यापार और नौकरी में अच्छे लाभ की उम्मीद आप कर सकते हैं। जिससे आपकी आर्थिक स्थिति सुदृढ़ हो जाएगी।
स्वास्थ्य
यह महीना स्वास्थ्य के दृष्टिकोण से कुछ उतार-चढ़ाव दिखा रहा है आपकी राशि से अष्टम भाव में शनि महाराज विराजमान रहेंगे और नवम भाव में मंगल और राहु का अंगारक दोष रहेगा जिससे स्वास्थ्य में उतार-चढ़ाव की स्थितियां बन सकती हैं। हालांकि यही शनि महाराज आपको यह शिक्षा दे रहे हैं कि यदि आप किसी बड़ी और गंभीर बीमारी से बचना चाहते हैं तो प्रतिदिन सुबह सैर करने की आदत डालें। साथ ही सुबह-सुबह उठकर गर्म पानी पिएँ और अपनी दिनचर्या में सुधार करें। अपने शरीर को समय दें और खुद को निखारने में ध्यान लगाएं जिससे आपका शारीरिक विकास तेजी से हो। आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता का विकास हो और आप रोगों की चपेट में आने से बच जाएं। महीने के उत्तरार्ध में स्वास्थ्य में सुधार आ सकता है।
प्रेम व वैवाहिक
यदि आपके प्रेम संबंधों की बात करें तो पंचम भाव के स्वामी मंगल महाराज नवम भाव में विराजमान रहेंगे। मंगल का नवम भाव में विराजमान होना आपके प्रेम जीवन को खूब मजबूत बनाएगा। आप अपने प्रियतम के साथ लंबी-लंबी यात्राओं पर जाएंगे। उनके साथ अच्छा समय बिताएंगे। एक दूसरे को समय देंगे और अपने रिश्ते की अहमियत समझते हुए एक दूसरे की कद्र करेंगे। आपका रिश्ता खूब फलेगा और फूलेगा लेकिन यहां पर मंगल महाराज राहु और बुध के साथ विराजमान है जिससे बीच-बीच में किसी बाहरी व्यक्ति के कारण और पारिवारिक दबाव के कारण आपके रिश्ते में तनाव बढ़ सकता है। जुबानी जंग भी हो सकती है इसलिए थोड़ी सावधानी रखें और कड़वे वचन बोलने से बचें जिससे आप और आपके प्रियजन के बीच का रिश्ता विधिवत चलता रहे विवाहित जातकों के लिए यह महीना अनुकूलता दिखा रहा है जीवन साथी अपने कामों में बढ़ चढ़कर हिस्सा लेंगे हालांकि वह स्पष्ट वादी तो होंगे लेकिन उनकी कई बातें आपको कड़वी लग सकती हैं लेकिन वह सत्य होंगी इसलिए उनकी बातों को तवज्जो दें और उनका सम्मान करें ससुराल के लोगों से भी आपको काम की सलाह मिल सकती है वह साल आपके बहुत काम आएगी। यह समय आपके परिवार और आपके ससुराल के बीच हल्का फुल्का टकराव भी दिखा रहा है इसलिए इस समस्या को टालने की कोशिश करें जिससे आपका रिश्ता खूबसूरत बना रहे।
पारिवारिक
यह महीना पारिवारिक तौर पर मध्यम रूप से अनुकूल रहने की संभावना दिखाई दे रही है। महीने की शुरुआत में चतुर्थ भाव के स्वामी शुक्र महाराज दशम भाव में बैठकर सप्तम भाव को देखेंगे। इसके साथ ही दशम भाव में सूर्य और बृहस्पति भी होंगे जो आपके चतुर्थ भाव को देखेंगे। इसके अतिरिक्त बृहस्पति की दृष्टि आपके द्वितीय भाव पर भी होगी। यह समय पैतृक व्यवसाय के लाभ का योग बना रहा है इसलिए आपको पारिवारिक आय में बढ़ोतरी दिखाई देगी जिससे परिवार की खुशहाली बढ़ेगी। परिवार के लोगों के बीच आपसी प्रेम भाव, संस्कार और इज्जत का समय रहेगा। एक दूसरे को भरपूर सम्मान देंगे। एक दूसरे की नजरों में अपनी कदर बढ़ाने की कोशिश करेंगे और घर का माहौल भी सकारात्मक रहेगा। हालांकि नवम भाव में बैठे मंगल महाराज भी चतुर्थ और तीसरे भाव को देख रहे हैं। तीसरे भाव में केतु महाराज भी विराजमान हैं। ऐसे में भाई बहनों को कुछ शारीरिक समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है और परिवार में बीच-बीच में छिटपुट घटनाएं हो सकती हैं लेकिन आमतौर पर यह महीना आपके पारिवारिक जीवन को खुशहाली देने वाला महीना साबित हो सकता है।
उपाय
आपको प्रतिदिन श्री बजरंग बाण का पाठ करना चाहिए।
अच्छी सी गुणवत्ता का सफेद मोती चांदी की मुद्रिका में जड़वा कर अपनी कनिष्ठिका अंगुली में सोमवार के दिन धारण करना लाभदायक रहेगा।
शनिवार के दिन सरसों के तेल का दीपक जलाना भी आपके लिए अनुकूलता लाएगा।
यदि आप किसी बड़ी समस्या से जूझ रहे हैं तो आपको शनिवार के दिन छाया दान करना चाहिए।

यह राशिफल आपकी चंद्र राशि पर आधारित है। इसके अलावा व्यक्तिगत भविष्यवाणी जानने के लिए ज्योतिषियों के साथ फ़ोन पर या चैट पर जुड़े।


Talk to Astrologer Chat with Astrologer