मीन राशिफल 2023

मीन राशिफल 2023 (Meen Rashifal 2023) आपके लिए विशेष तौर पर तैयार किया गया है, क्योंकि इस राशिफल में आपको वह सब कुछ प्राप्त होगा जो आप प्राप्त करना चाहते हैं। आप वर्ष 2023 को लेकर बहुत ज्यादा जिज्ञासा होगी कि यह वर्ष आपके जीवन में क्या कुछ लेकर आने वाला है और भविष्य कैसा दिखाई देने वाला है। क्या आपका भविष्य सुखद होगा उसमें कुछ समस्याएं होंगी? आपको जीवन के किन क्षेत्रों में ज्यादा मेहनत करने की आवश्यकता होगी? जीवन के कौन से क्षेत्र में जो आप को सुकून भरी नींद प्रदान करेंगे। आपको जीवन के किन क्षेत्रों में ज्यादा मेहनत करने की आवश्यकता होगी? यह सब कुछ जानकारी आप मीन राशिफल 2023 (Meen Rashifal 2023) के अंतर्गत प्राप्त कर सकते हैं।

पढ़ें मीन राशिफल 2023 (Meen Rashifal 2023)

मीन राशिफल 2023 (Meen Rashifal 2023) आपको इस चीज़ से रुबरु कराएगा कि आने वाला समय मीन राशि के जातकों के लिए कितना प्रबल और कितना दुर्बल। इसमें विस्तृत भविष्यवाणियों के साथ-साथ अचूक ज्योतिषीय उपाय भी दिए गए हैं ताकि आप प्रतिकूल ग्रहों के नकारात्मक प्रभावों से बच सकें। आइए जानते हैं कि साल 2023 मीन राशि के लिए कैसा रहेगा।

मीन राशि के बारे में यहां पढ़ें- मीन राशिफल 2024

मीन राशिफल 2023 (Meen Rashifal 2023) विशेष रूप से मीन राशि के जातकों के लिए तैयार किया गया है, जो कि पूर्ण रूप से वैदिक ज्योतिष पर आधारित है। इसमें वर्ष 2023 में मीन राशि के जातकों के जीवन में आने वाले बदलावों व उतार-चढ़ावों के बारे में विस्तार से बताया गया है। तो फिर आगे बढ़िए और जानिए अपना भविष्य।

वर्ष 2023 मीन राशि के जातकों को किन क्षेत्रों में कैसे परिणाम मिलेगा, और उनसे बचने के लिए आपको वर्ष 2023 में कौन से विशेष उपाय करने चाहिए, यह सब कुछ आपको इस आर्टिकल में जानने को मिलेगा। आप अपने निजी जीवन के बारे में भी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं, जैसे कि आपका प्रेम-जीवन कैसा रहेगा? वैवाहिक जीवन में कैसे सहयोग बनेंगे? यदि आप नौकरी करते हैं तो नौकरी में कैसे परिणाम मिलेंगे? कब आपको पदोन्नति मिल सकती है? कब आपको नौकरी में चुनौतियां झेलनी होगी? यदि आप व्यापार करते हैं तो व्यापार में कब उतार-चढ़ाव और कैसे-कैसे उतार-चढ़ाव आ सकते हैं? विद्यार्थियों को अपनी पढ़ाई में किस तरीके के अनुभवों का सामना करना पड़ेगा? क्या उनकी पढ़ाई अच्छे से चलेगी या उसमें कोई समस्या आएगी? आपको स्वास्थ्य में कैसे परिणाम मिलेंगे, क्या आपका स्वास्थ्य उत्तम रहेगा? आप तंदुरुस्त रहेंगे या आपको कुछ बीमारियों का सामना करना पड़ेगा? क्या आप शारीरिक समस्याएं से पीड़ित रहेंगे? आपकी संपत्ति की क्या स्थिति रहेगी? क्या आप कोई वाहन खरीद पाएंगे? यदि हां तो कौन सा समय अनुकूल होगा और कौन सा समय प्रतिकूल? आपका वित्तीय संतुलन कैसा रहेगा धन और लाभ की क्या स्थिति रहेगी? आदि है सब कुछ आपको इस मीन राशिफल 2023 (Meen Rashifal 2023) में विशेष रूप से जानने को मिलेगा।

अन्य राशियों के बारे में यहां पढ़ें- राशिफल 2023

मीन राशि के इस विस्तृत भविष्यफल 2023 की सहायता से आप बहुत ही सरलता से वर्ष 2023 के दौरान अपने जीवन में घटने वाली घटनाओं का अनुमान प्राप्त कर सकते हैं। यह जानकर कि क्या और कब होने वाला है, आप अपने दिनचर्या और जीवन चर्या को उसी के अनुसार आगे बढ़ा सकते हैं। यह मीन राशिफल 2023 (Meen Rashifal 2023) वैदिक ज्योतिष के अंतर्गत ग्रहों के गोचर और उनका आपकी राशि और आपकी राशि के अंतर्गत विभिन्न भागों पर पड़ने वाले प्रभाव के अनुसार एस्ट्रोसेज के सुविख्यात ज्योतिषी डॉ मृगांक द्वारा तैयार किया गया है। तो आइए अब आपकी जिज्ञासा को और ज्यादा नहीं बढ़ाते हैं और बताते हैं कि वर्ष 2023 का मीन राशि का वार्षिक राशिफल आपको क्या क्या प्रदान करने जा रहा है।

मीन राशि के स्वामी ग्रह देव गुरु बृहस्पति हैं,जो कि वर्ष की शुरुआत में आपकी ही राशि मीन में उपस्थित रहेंगे और 22 अप्रैल तक इसी राशि में रहेंगे। हालांकि 28 मार्च को देव गुरु बृहस्पति अपनी अस्त अवस्था में आ जाएंगे और उनके शुभ फलों में कमी आएगी तथा 27 अप्रैल को जाकर में पुनः उदय होंगे। बृहस्पति तारा के उदय की स्थिति बनेगी और 22 अप्रैल 2023 को देव गुरु बृहस्पति अपने मित्र ग्रह मंगल की राशि मेष में प्रवेश करेंगे। जहां उपस्थित होकर वह आपके छठे भाव आठवें भाव और दसवें भाव पर पूर्ण दृष्टि डालेंगे। इसी दौरान 4 सितंबर से 31 दिसंबर तक देव गुरु बृहस्पति वक्री अवस्था में रहेंगे और साल के अंतिम दिन अर्थात 31 दिसंबर को वह मार्गी हो जाएंगे।

कर्मफल दाता शनि जो कि आपके एकादश और द्वादश भाव के स्वामी हैं वर्ष की शुरुआत में तो एकादश भाव में रहेंगे और आपकी आमदनी में बढ़ोतरी होती रहेगी। लेकिन 17 जनवरी को वह आपके द्वादश भाव में चले जाएंगे, यहां से एक तरफ तो आपके खर्चों में बढ़ोतरी होगी और आमदनी में कमी दिखाई देने लगेगी लेकिन दूसरी तरफ आप की विदेश यात्रा की संभावना को भी बढ़ेगी।

बृहस्पति और शनि का संयुक्त गोचर जिसे दोहरा गोचर भी कहते हैं ,बहुत महत्वपूर्ण होता है। क्योंकि यह जीवन में अनेक कार्यों को करने वाला होता है 17 जनवरी तक बृहस्पति और शनि के प्रभाव से आप का प्रथम भाव सक्रिय रहेगा। जब देव गुरु बृहस्पति 22 अप्रैल को आप के द्वितीय भाव में चले जाएंगे और शनि तब तक आपके द्वादश भाव में आ चुके हैं, तब आपकी राशि से द्वितीय भाव विशेष रूप से प्रभावी रहेगा और उससे संबंधित फल मिलने की संभावना बहुत अधिक होगी।

राहु और केतु जो अपनी विशेष चाल और प्रभाव के लिए जाने जाते हैं, वर्ष की शुरुआत में क्रमशः आप के तीसरे और नवमे भाव में होंगे लेकिन 30 अक्टूबर को राहु आपके द्वितीय भाव में मीन राशि में और केतु कन्या राशि में आपके अष्टम भाव में प्रवेश कर जाएंगे। जब देव गुरु बृहस्पति अप्रैल के महीने में आप के तीसरे भाव में गोचर करेंगे, उस समय पर सूर्य और राहु भी वहां पर मौजूद होंगे। मई से अगस्त के बीच गुरु - चांडाल दोष का प्रभाव भी तीसरे भाव में देखने को मिलेगा। इस प्रकार यह वर्ष कुछ उथल-पुथल से भरा हो सकता है।

शनि, बृहस्पति, राहु और केतु ग्रहों के गोचर के बारे में तो हमने आपको बता दिया, इसके अलावा अन्य अभी कुछ मुख्य ग्रह हैं जो अपने गोचर काल में विभिन्न प्रकार के परिणाम देते रहेंगे। इनमें सूर्य का गोचर महत्वपूर्ण रहेगा और मंगल भी विशेष चाल से आप को प्रभावित करेंगे। अन्य ग्रह जैसे शुक्र और बुध भी जल्दी-जल्दी गोचर करके अपनी राशियां बदलते हुए आपके ऊपर अलग-अलग तरह के प्रभाव डालते रहेंगे, और उससे आपके जीवन में अनेक अच्छे - बुरे बदलाव आएंगे।

आपके लिए मीन राशिफल 2023 (Meen Rashifal 2023) के अनुसार जनवरी का महीना आपके लिए अच्छे परिणाम लेकर आएगा। वक्री मंगल तीसरे भाव में आपको साहस और पराक्रम देंगे तो शनि महाराज एकादश भाव में बैठकर आपको अच्छी आमदनी प्रदान करेंगे। शुक्र का प्रभाव भी एकादश भाव पर होने से आपकी आमदनी अच्छी होने के योग बनेंगे, लेकिन जनवरी का उत्तरार्ध खर्चों से भरा हो सकता है स्वास्थ्य पर ध्यान देना होगा।

फरवरी के महीने में विदेशी माध्यमों से धन प्राप्ति के योग बनेंगे व्यापार में वृद्धि की संभावना प्रबल होगी दांपत्य जीवन में तनाव कम होगा। जीवन साथी से निकटता का आभास होगा फरवरी के उत्तरार्ध में दांपत्य जीवन हो या प्रेम जीवन दोनों में रोमांस के योग बनेंगे विदेश यात्रा की संभावना रहेगी।

मार्च का महीना पारिवारिक जीवन में तनाव लेकर आ सकता है ।13 मार्च को मंगल आपके चतुर्थ भाव में बैठेंगे और माता जी के स्वास्थ्य को पीड़ित कर सकते हैं। इसकी चतुर्थ दृष्टि सप्तम भाव पर होने से दांपत्य जीवन में भी तनाव बढ़ेगा,दशम भाव पर होने से आप अपने कार्य क्षेत्र में अच्छा प्रदर्शन कर पाने में कामयाब होंगे। लेकिन गुस्से से बचना होगा एकादश भाव पर दृष्टि होने से अच्छी आमदनी के योग बनेंगे कोई प्रॉपर्टी खरीद सकते हैं।

मीन राशिफल के अनुसार मीन राशि के जातकों के जीवन में अप्रैल का महीना आपके जीवन में उतार-चढ़ाव लेकर आएगा। किसी दोस्त के साथ निकटता बढ़ेगी और उन्हें दिल दे सकते हैं, प्यार परवान चढ़ेगा और दोस्तों के साथ समय बिताने के अनेक मौके मिलेंगे। कम दूरी की यात्रा हो सकती है वह यात्रा लाभदायक होगी, रिश्तों में प्रेम बढ़ेगा। लेकिन 22 अप्रैल को बृहस्पति के राहु और सूर्य के साथ द्वितीय भाव में आने से कुटुंब में तनाव बढ़ेगा किसी की सेहत बिगड़ सकती है और झगड़ा हो सकता है।

मई के महीने में आप अपनी संतान को लेकर थोड़े चिंतित रहेंगे क्योंकि उनकी पढ़ाई में व्यवधान आएंगे। उनका स्वास्थ्य पीड़ित हो सकता है ,इस दौरान प्रेम संबंधों में भी तनाव की स्थिति बन सकती है। एक- दूसरे को समझना पाने के कारण और आपके प्रियतम के ज्यादा गुस्से वाला व्यवहार दिखाने के कारण आप थोड़े दुखी रहेंगे हालांकि आमदनी के मामले में यह समय अच्छा रहेगा।

जून के महीने में खर्चों में बढ़ोतरी रहेगी, माला की आमदनी भी अच्छी होगी विद्यार्थियों को पढ़ाई में कुछ समस्याओं का सामना करना पड़ेगा। पारिवारिक जीवन में चल रहे तनाव में थोड़ी सी कमी आएगी, लेकिन कुटुंब में कोई विवाद जन्म ले सकता है। इस दौरान अच्छा भोजन करने पर ध्यान दे नहीं तो मुंह में दांत और पेट से संबंधित कोई बीमारी आपको अपनी चपेट में ले सकती है।

मीन राशिफल 2023 (Meen Rashifal 2023) के अनुसार जुलाई के महीने में आपके शत्रुओं को आप चारों खाने चित कर देंगे। यदि कोई केस आपके विरुद्ध किसी न्यायालय में लंबित है तो उसका फैसला आपके पक्ष में आ सकता है। आपकी नौकरी में यह समय अनुकूल परिणाम लेकर आएगा, अब आप अपनी मेहनत के लिए जाने जाएंगे और पदोन्नति के योग भी बन सकते हैं। इस दौरान धन लाभ के अच्छे योग बनेंगे और विदेश जाने की संभावनाएं प्रबल हो सकती हैं।

अगस्त का महीना उतार-चढ़ाव से भरा रहेगा,महीने की शुरुआत में व्यापार में वृद्धि होगी। लेकिन महीने के उत्तरार्ध में कुछ समस्याएं हो सकती हैं। व्यापार के सिलसिले में काफी यात्राएं करनी पड़ेगी, हालांकि यात्राएं लाभदायक होंगे दांपत्य जीवन में तनाव बढ़ सकता है जीवन साथी।आपके बीच गलतफहमियां पैदा हो सकती हैं, भाग्य पर सब कुछ छोड़ देना अच्छी बात नहीं इसलिए मेहनत करने पर ध्यान दें।

सितंबर का महीना व्यापार में कुछ नए गठजोड़ करा सकता है। इस दौरान दांपत्य जीवन में चल रहे तनाव में उतार-चढ़ाव रहेगा। आपको अपने स्वास्थ्य को लेकर थोड़ी सावधानी रखनी होगी।आमदनी में उतार-चढ़ाव होने से आप कोई बड़ा निर्णय नहीं ले पाएंगे। प्रेम-संबंधों में यह महीना आपको अपने अंदर झांकने का मौका देगा और अपनी गलतियों को स्वीकार करके आप अपने रिश्ते को संभाल सकते हैं।

अक्टूबर का महीना सावधानी से बिताने वाला रहेगा, इस दौरान मंगल आपकी राशि से अष्टम भाव में गोचर करेंगे।इसलिए किसी भी तरह की चोट या दुर्घटना से बचने की पूर्ण कोशिश करें, वाहन भी सावधानी से चलाएं। इसके अतिरिक्त ससुराल पक्ष से कहासुनी होने और अचानक से धन प्राप्ति के योग भी बनेंगे, हो सकता है इस दौरान आपके कुछ काम अचानक से अटक जाए लेकिन आपको धन लाभ भी हो सकता है।

मीन राशिफल 2023 (Meen Rashifal 2023) के अनुसार नवंबर के महीने में आपके धन संचय की प्रवृत्ति बढ़ेगी।क्योंकि 30 अक्टूबर को राहु आपके द्वितीय भाव से निकलकर आपकी राशि में प्रवेश कर चुके हैं, और द्वितीय भाव में अकेले देव गुरु बृहस्पति विराजित हैं ।आप के परिवार और आपके ससुराल पक्ष के बीच यदि कोई समस्या चल रही थी तो वह भी दूर हो जाएगी और आपके कार्यक्षेत्र में आपको प्रतिष्ठा की प्राप्ति होगी।

दिसंबर का महीना आपको उम्मीद से अधिक प्रदान करने वाला महीना साबित होगा। आपको अपने कार्य क्षेत्र में बड़ी पदोन्नति के योग बन सकते हैं। इसके अतिरिक्त व्यापार में भी अच्छी प्रगति देखने को मिलेगी आपके संपर्क गणमान्य लोगों से होंगे जिससे आपको बड़ा फायदा होगा।

Click here to read in English: Pisces Horoscope 2023

सभी ज्योतिषीय आकलन आपके चंद्र राशि पर आधारित हैं। अपनी चंद्र राशि जानने के लिए क्लिक करें: चंद्र राशि कैलकुलेटर

मीन प्रेम राशिफल 2023

मीन प्रेम राशिफल 2023 के अनुसार, वर्ष 2023 में मीन राशि के लोग अपने प्रेम संबंधों में वर्ष की शुरुआत में अनुकूलता महसूस करेंगे। शनि और शुक्र के संयुक्त प्रभाव से पंचम भाव सक्रिय रहेगा और इसलिए आप और आपकी प्रियतम के बीच की दूरियां बनेगी,एक-दूसरे को लेकर उसके पर विश्वास बढ़ेगा। अपने रिश्ते में ईमानदारी बनाए रखने की पूरी कोशिश करें,इस वर्ष आप अपने रिश्ते को आगे बढ़ाने में भी सफल हो सकते हैं। 22 अप्रैल 2023 तक गुरु आपकी ही राशि में रहकर आपके पंचम सप्तम और नवम भाव को देखेंगे।इसलिए यदि आप किसी को पसंद करते हैं किसी से प्रेम करते हैं या उनसे विवाह करना चाहते हैं तो यह अवधि आपके लिए अनुकूल रहेगी। आप उनके समक्ष विवाह का प्रस्ताव रख सकते हैं, और आपका प्रेम विवाह भी हो सकता है। हालांकि इसके बाद परिस्थितियों में कुछ बदलाव आएगा जो आपके रिश्ते को भी तनावपूर्ण स्थितियों में ले जा सकता है। आपको 10 मई से 1 जुलाई के बीच मंगल के पंचम भाव में होने से बहुत सतर्क रहना होगा, क्योंकि यहां मंगल अपनी नीच राशि में होने के कारण आपके प्रेम संबंधों में बिखराव की स्थिति उत्पन्न कर सकते हैं। बेवजह की लड़ाई में झगड़े होने से एक दूसरे से मोहभंग हो सकता है।आपका रिश्ता टूट सकता है इसलिए सावधानी से आगे बढ़ें,अगस्त का महीना अनुकूल रहेगा और प्रेम संबंधों में प्रगाढ़ता आएगी। वहीं सितंबर से नवंबर तक तनावपूर्ण स्थिति में रहने वाले हैं, यदि आप इस दौरान अपने रिश्ते को संभाल पाते हैं तो दिसंबर का महीना आपके रिश्ते को परिपक्व बनाएगा।

मीन करियर राशिफल 2023

वैदिक ज्योतिष पर आधारित मीन 2023 करियर राशिफल के अनुसार, इस वर्ष मीन राशि के जातकों को अपने करियर में अच्छे नतीजे प्राप्त होंगे। वर्ष की शुरुआत बहुत अच्छी रहेगी, आपको अपने कार्यक्षेत्र में सराहना मिलेगी।आपके काम को देखते हुए आपको पदोन्नति से नवाजा जा सकता है।वर्ष की शुरुआत में सूर्य दशम भाव में बुध के साथ उपस्थित रहेंगे जिससे बुधादित्य योग बनेगा। उसके बाद आपके एकादश भाव में जाएंगे, तो जनवरी का महीना बहुत अनुकूल रहने वाला है देव गुरु बृहस्पति भी आपकी निर्णय लेने की क्षमता को अच्छा करेंगे। यह समय आपके नौकरी के लिए अनुकूल रहेगा, मई से जुलाई के बीच नौकरी छूटने या नौकरी बदलने की स्थिति आ सकती है। इसलिए थोड़ी सावधानी रखना आवश्यक होगा सितंबर से दिसंबर के बीच नौकरी में स्थानांतरण हो सकता है। यदि आप कोई नई नौकरी प्राप्त करना चाहते हैं, तो इस दौरान आपको एक अच्छी नौकरी की प्राप्ति हो सकती है। जो आपको यश और मान सम्मान भी प्रदान करेगी। विश्वास नौकरी के सिलसिले में विदेश जाने की योग भी बनेंगे।

मीन शिक्षा राशिफल 2023

मीन शिक्षा राशिफल 2023 के अनुसार इस वर्ष मीन राशि के विद्यार्थियों के लिए यह वर्ष अपनी शुरुआत में अनुकूल परिस्थितियों का निर्माण करेगा।शुक्र और बृहस्पति तथा शनि के संयुक्त प्रभाव से आप एक से ज्यादा विषयों में पारंगत होने लगेंगे, आपकी एकाग्रता बढ़ेगी। केवल पढ़ाई ही नहीं बाकी आप अन्य समसामयिक विषयों पर भी अच्छी पकड़ बना पाएंगे। यह समय आप की शिक्षा के लिए अनुकूल रहेगा, लेकिन अप्रैल से अगस्त और सितंबर के महीने बहुत ज्यादा तनाव देंगे।क्योंकि पारिवारिक माहौल नकारात्मकता की ओर बढ़ेगा और उसका प्रभाव आपकी शिक्षा पर भी पड़ेगा। इसलिए आपको उस दौरान विशेष रूप से अपनी पढ़ाई पर फोकस करने की आवश्यकता होगी। उसके बाद का समय अपेक्षाकृत अनुकूल रहेगा।प्रतियोगिता परीक्षा की तैयारी कर रहे विद्यार्थियों को वर्ष के प्रथम तिमाही और अंतिम तिमाही में अनुकूल परिणाम मिलेंगे। शेष समय में उन्हें कठिनाइयों का सामना करना पड़ेगा। उच्च शिक्षा ग्रहण कर रहे विद्यार्थियों के लिए यह वर्ष बहुत अनुकूल रहेगा। वर्ष की शुरुआत से ही आप अपनी शिक्षा में उत्तम परिणाम प्राप्त कर पाएंगे।आपको अच्छी उपलब्धि भी इस वर्ष के दौरान अगस्त से नवंबर के बीच प्राप्त हो सकती है।विदेश जाकर पढ़ाई का सपना देख रहे विद्यार्थियों की यह इच्छा भी इस वर्ष पूरी हो सकती है, विशेष रूप से फरवरी से मार्च अगस्त से सितंबर और नवंबर दिसंबर के महीने आप को सफल बना सकते हैं।

मीन वित्त राशिफल 2023

मीन वित्तीय राशिफल 2023 के अनुसार इस वर्ष मीन राशि के जातकों को वित्तीय रूप से उतार-चढ़ाव का सामना करना पड़ेगा। वर्ष की शुरुआत तो आपके लिए बहुत अनुकूल होगी और वित्तीय संतुलन बना रहेगा। शनि और शुक्र का एकादश भाव और सूर्य और बुध का दशम भाव में होना तथा आपकी ही राशि में देव गुरु बृहस्पति का विराजमान होना, आपके वित्तीय संतुलन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे। लेकिन धीरे-धीरे स्थितियों में बदलाव होगा और 17 जनवरी 2023 को जब शनि आपके द्वादश भाव में आ जाएंगे तब खर्चों की स्थिति उत्पन्न होने लगेगी। ऐसे में वित्तीय संतुलन बिठाना आप के लिए बड़ा मुश्किल होगा, क्योंकि आपका कोई ना कोई खर्चा पूरे वर्ष पर्यंत बना ही रहेगा। वह खर्चा होगा भी महत्वपूर्ण तो आपको करना ही होगा। 22 अप्रैल के बाद बृहस्पति भी दूसरे भाव में राहु से युति करेंगे और गुरु चांडाल योग बनाने लगेंगे तो अप्रैल के अंत से लेकर अगस्त तक का समय ज्यादा परेशानी हो सकती है। इसी दौरान आपको सही और वित्तीय सामंजस्य स्थापित करने की आवश्यकता पड़ेगी उसके बाद की स्थिति अनुकूल रहेगी।

मीन पारिवारिक राशिफल 2023

मीन पारिवारिक राशिफल 2023 के अनुसार मीन राशि के जातक अपने पारिवारिक जीवन में खुशी भरा समय का आनंद लेंगे। आपकी राशि में उपस्थित देव गुरु बृहस्पति आपको सभी तरफ से खुशियां प्रदान कर रहे हैं, एकादश भाव में शनि की उपस्थिति भी अनुकूल ही रहेगी। बड़े भाई- बहनों का सहयोग मिलेगा, लेकिन 17 जनवरी को शनि के द्वादश भाव में जाने से परिवार में किसी व्यक्ति को स्वास्थ्य संबंधित समस्याएं परेशान कर सकती हैं।आपका स्वयं का स्वास्थ्य भी पीड़ित रह सकता है, जिससे घर में थोड़ी सी परेशानी दिखाई देगी। 22 अप्रैल तक देव गुरु बृहस्पति सब कुछ संभाल कर रखेंगे। उसके बाद वह राहु के साथ युति करेंगे ,आपके दूसरे भाव में जहां गुरु चांडाल दोष के प्रभाव से आपके कुटुंब में समस्या प्रारंभ हो सकती है। अब निजी वाद विवाद संभव हो सकते हैं और आपके परिवार वालों के बीच आपसी सामंजस्य की कमी दिखाई देगी। यह एक लंबा समय होगा इसलिए आपको धैर्य के साथ आगे बढ़ना होगा और परिस्थितियों को संभालने का प्रयत्न करना होगा। 30 अक्टूबर को जब राहु मेष राशि छोड़कर आपकी राशि में प्रवेश करेंगे,तब जाकर आपको इन समस्याओं से राहत मिलेगी तब तक थोड़ा सा धैर्य रखें और परिस्थितियों को संभालें।

बृहत् कुंडली: जानें ग्रहों का आपके जीवन पर प्रभाव और उपाय

मीन संतान राशिफल 2023

आपके बच्चों के लिए, वर्ष की शुरुआत मीन राशिफल 2023 (Meen Rashifal 2023) के अनुसार अनुकूल रहने की अच्छी संभावना है। शनि और शुक्र का संयुक्त प्रभाव आपकी संतान को तेजस्वी बनाएगा। आप अपने संस्कार अपनी संतान को प्रदान करेंगे, आपकी संतान यदि वह पढ़ाई करते हैं तो शिक्षा के क्षेत्र में और पेशेवर हैं तो उनके पेशेवर जीवन में उन्हें अच्छी सफलता प्राप्त होगी। बृहस्पति महाराज की पंचम दृष्टि पंचम भाव पर होने से आपको अपनी संतान की प्रगति देखकर प्रसन्नता होगी। 22 अप्रैल के बाद से बृहस्पति राशि परिवर्तन कर जाएंगे और शनि भी द्वादश भाव में होंगे, ऐसी स्थिति में आपको थोड़ा सा ध्यान देना होगा। 10 मई से 18 अगस्त के बीच संतान को स्वास्थ्य से संबंधित समस्याएं और व्यवहारिक बदलाव आपको अच्छे नहीं लगेंगे।इस दौरान उनका ध्यान रखें और संगत ना बिगड़े इसका भी आपको ध्यान रखना होगा। सितंबर के महीने से स्थिति अच्छी होने लगेंगी और आप अपनी संतान को एक बार फिर आगे बढ़ता हुआ देखेंगे।

मीन विवाह राशिफल 2023

मीन विवाह राशिफल 2023 के अनुसार वर्ष 2023 में वैवाहिक जीवन मध्यम रूप से फलदायक रहने की संभावना दिखाई देती है। वर्ष की शुरुआत में शनि का एकादश भाव में सूर्य का दशम भाव में और बृहस्पति का प्रथम भाव में होना ,आपके वैवाहिक जीवन को खूबसूरत बनाएगा। आप और आपके जीवनसाथी के बीच अच्छा सामंजस्य देखने को मिलेगा। आपके बीच प्रेम भी रहेगा आकर्षण भी रहेगा और एक- दूसरे को समझने की इच्छा शक्ति भी होगी। आप दोनों एक दूसरे की समस्याओं को मिलकर हल करने का प्रयास करेंगे। उसका समाधान निकालने के लिए सतत प्रयत्नशील रहेंगे ,यही वास्तव में आप के रिश्ते को एक मजबूती प्रदान करेगा। लेकिन बृहस्पति के द्वितीय भाव में जाने के बाद और शनि के द्वादश भाव में होने से आप और आपके जीवनसाथी के बीच अंतरंग संबंधों में कुछ समस्या आएगी।एक- दूसरे के बीच समझदारी में कमी के कारण आपके बीच दूरी आ सकती है। यदि आप उस पर विचार नहीं करेंगे तो यह बड़ी समस्या का रूप धारण कर सकती हैं। आपको जुलाई से अक्टूबर के बीच अपने वैवाहिक जीवन में सामंजस्य स्थापित करने की कोशिश करनी चाहिए। किसी भी तरह के बाद विवाद से बचना चाहिए अन्यथा यह समय ज्यादा कटु हो सकता है। इसके बाद आप और आपके जीवनसाथी के बीच आपसी सामंजस्य बढ़ना शुरू होगा,आप अपने रिश्ते की सच्चाई स्वीकार करेंगे। नवंबर के महीने में आप दोनों साथ मिलकर किसी तीर्थ स्थान की यात्रा पर भी जा सकते हैं ऐसा करना आपके रिश्ते को खुशियों से भर देगा।

मीन व्यापार राशिफल 2023

मीन राशिफल 2023 (Meen Rashifal 2023) मीन राशि के अनुसार व्यापार जगत से जुड़े लोगों के लिए यह वर्ष अपनी शुरुआत में बहुत ही बड़ी उपलब्धि प्रदान कर सकता है। देव गुरु बृहस्पति सप्तम भाव को पूर्ण दृष्टि से देखेंगे और शनिदेव भी एकादश भाव में होंगे। यह ग्रह स्थिति आपको आपके व्यापार में चहुंमुखी प्रगति प्रदान करेगा।आप जिस काम में भी हाथ डालेंगे उसमें आपको सफलता मिलेगी। व्यापार बहुत तेजी से उन्नति करेगा और आपको समाज के वरिष्ठ अनुभवी और सम्मानित लोगों का सहयोग प्राप्त होगा। जो आपके व्यापार को आगे बढ़ाने में आपकी मदद करेंगे, उसके बाद फरवरी से अगस्त के बीच आपको विदेशी माध्यमों से भी व्यापार में उन्नति प्राप्त हो सकती है। आप किसी बहुराष्ट्रीय कंपनी के साथ जोड़कर भी काम कर सकते हैं। सितंबर और अक्टूबर के महीने व्यापार में कुछ चुनौतियां प्रस्तुत करेंगे, इस दौरान सरकारी क्षेत्र से जुड़ी किसी भी जवाबदेही के प्रति आपको सतर्कता बरतनी होगी। उसके बाद का समय अधीक्षक अर्थ अनुकूल रहेगा।

मीन संपत्ति और वाहन राशिफल 2023

मीन राशि वाहन भविष्यवाणी 2023 के अनुसार, इस वर्ष की शुरुआत में आपको जनवरी से मार्च के मध्य तक किसी भी तरह का वाहन खरीदने से बचना चाहिए। क्योंकि आप यदि इस दौरान कोई वाहन खरीदते हैं, तो उसमें दुर्घटना होने की संभावना बन सकती है। आपके लिए वाहन खरीदने के लिए उपयुक्त समय मई से जुलाई के बीच रहने वाला है। इस दौरान कोई भी वाहन खरीदने के प्रबल योग बनेंगे और यह आपके लिए लाभदायक भी साबित होगा। इसके बाद नवंबर और दिसंबर के महीने में भी आप वाहन खरीद पाने में सफल हो सकते हैं। जहां तक संपत्ति की बात है तो 13 मार्च से 10 मई के बीच मंगला के चतुर्थ भाव में विराजमान रहकर संपत्ति की खरीदारी के प्रबल योग बनेंगे। इस दौरान आप कोई मकान दुकान या भवन खरीद सकते हैं। यह संपत्ति आपको खूब फले की और आपको अच्छी आर्थिक उन्नति प्रदान करेगी।

सभी तरह के ज्योतिषीय समाधान के लिए विजिट करें: एस्ट्रोसेज ऑनलाइन शॉपिंग स्टोर

मीन धन और लाभ राशिफल 2023

मीन राशि वालों के लिए इस साल धन और लाभ की स्थिति मध्यम रहने की संभावना है। वर्ष की शुरुआत में जब तक देव गुरु बृहस्पति आपकी राशि में रहेंगे, तब तक तो सब कुछ अच्छा चलेगा। आप धन और लाभ प्राप्त कर पाएंगे। शनि देव जी भी एकादश भाव में रहकर आपको सफलता प्रदान करेंगे, लेकिन शनि देव के जनवरी के महीने में ही द्वादश भाव में जाने के बाद आपको समस्याओं का सामना करना पड़ेगा। शनि के द्वादश भाव में जाने से आपके लगातार खर्च बने रहने के योग बनेंगे। वर्ष पर्यंत आपको अनेक प्रकार के खर्चों से दो-चार होना पड़ेगा। इससे होने वाले धन लाभ भी प्रभावित होंगे क्योंकि ,धन लाभ भले ही हो लेकिन खर्च होने से आप उसका लाभ नहीं ले पाएंगे। बृहस्पति के अप्रैल में द्वितीय भाव में जाने से धन की स्थिति को लेकर उतार-चढ़ाव होंगे।हानि हो सकती है अप्रैल के अंत से लेकर अगस्त के मध्य तक का समय चुनौतीपूर्ण ज्यादा रहेगा। इस दौरान किसी भी तरह से धन का निवेश करना अकेले नुकसानदायक साल हो सकता है। 30 अक्टूबर के बाद जब राहु नीच राशि से बाहर निकल जाएंगे, और अकेले बरस पति मेष राशि में रहेंगे तो वह समय आपको आर्थिक और पर उन्नति प्रदान करेगा। धन संचय करने में मददगार बनेगा और आप आर्थिक रुप से उन्नत हो पाएंगे।वर्ष की शुरुआत में 7 जनवरी और फरवरी के महीने में आपको सरकारी क्षेत्र से लाभ मिल सकता है।इसके अलावा अचानक से होने वाला धन लाभ आपको अगस्त और अक्टूबर के बीच दिखाई दे सकता है, इस प्रकार वर्ष के अंत तक आपकी आर्थिक स्थिति सुदृढ़ हो जाएगी।

मीन स्वास्थ्य राशिफल 2023

मीन राशिफल 2023 (Meen Rashifal 2023) आपको अपने स्वास्थ्य से जुड़ी समस्याओं पर ज्यादा जागरूक होकर ध्यान देना होगा। वर्ष की शुरुआत तो अनुकूल रहेगी,लेकिन द्वितीय भाव में राहु के उपस्थित रहने से आपको अपने खान-पान को असंतुलित रखने की आदत सी पड़ जाएगी। इसी वजह से आप बीमार पड़ सकते हैं। उसके बाद 17 जनवरी को जब शनि आपके द्वादश भाव में आएंगे और वहां से आपके दूसरे भाव को भी देखेंगे तो यह स्थिति आपके स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक बनी रहेगी। शनि का द्वादश भाव में पूरे वर्ष पर्यंत बना रहना आपके स्वास्थ्य के लिए अच्छा नहीं रहेगा। इसलिए आपको एक अनुशासित व्यक्ति की तरह अपने स्वास्थ्य पर ध्यान देना पड़ेगा। एक अच्छी दिनचर्या बनाकर उसका पालन करना होगा ,अन्यथा आप किसी बड़े रोग की चपेट में आ सकते हैं। बृहस्पति और राहु की युति सूर्य के साथ अप्रैल के महीने में दूसरे भाव में होने से ,आपको आंख में दर्द नेत्र रोग दांतों में दर्द मुंह के छाले आदि या टॉन्सिल की समस्या भी हो सकती है ।इस दौरान आपको अपने खानपान का विशेष ध्यान रखना होगा नहीं, तो आप स्वास्थ्य समस्याओं से घिरे रहेंगे।अक्टूबर के बाद जाकर आपको कुछ राहत महसूस होगी लेकिन, इस पूरे वर्ष आपको सेहत के प्रति जागरूक रहना होगा। अगर ऐसा नहीं हुआ तो आप किसी भी समय आप बीमार हो सकते हैं। शनि के द्वादश भाव में रहने से पैरों में दर्द चोट मोच आदि या आंखों में समस्या हो सकती है कंधों या जोड़ों में दर्द की समस्या भी परेशान कर सकती है।

2023 में मीन राशि के लिए भाग्यशाली अंक

मीन राशि के स्वामी ग्रह श्री शनिदेव जी हैं और मीन राशि के जातकों का भाग्यशाली अंक 3 और 7 माना जाता है। ज्योतिष के अनुसार मीन राशिफल 2023 (Meen Rashifal 2023) बताता है कि वर्ष 2023 का कुल योग भी 7 ही होगा। इस प्रकार यह वर्ष 2023 मीन राशि के जातकों के लिए विशेष रूप से फलदायक साबित हो सकता है। आपको इस वर्ष अपनी प्रतिभा का लोहा मनवाने की आवश्यकता पड़ेगी। आपके थोड़े से प्रयासों से ही, इस वर्ष बहुत कुछ प्राप्त हो सकता है।चुनौतियां अवश्य सामने आएंगी लेकिन यदि आप उन चुनौतियों से ना घबराकर अपने उद्देश्य के प्रति जागरूक रहें, तो इस वर्ष आप बहुत कुछ उपलब्धि के रूप में प्राप्त कर पाएंगे। धार्मिक और आध्यात्मिक हो के साथ-साथ भौतिक और आर्थिक रूप से भी समृद्ध हो जाएंगे।

मीन राशिफल 2023: ज्योतिषीय उपाय

  • आपको बृहस्पति देव के बीज मंत्र का जाप करना चाहिए।
  • बृहस्पतिवार के दिन मीठे पीले चावल बना कर भगवान को भोग लगाकर स्वयं प्रसाद स्वरूप ग्रहण करें।
  • बृहस्पतिवार के दिन श्री राम जी की स्तुति करना विशेष लाभदायक रहेगा।
  • प्रत्येक बृहस्पतिवार को पीपल वृक्ष को स्पर्श किए बिना जल चढ़ाएं और केले वृक्ष को भी जल चढ़ाएं।
  • यदि आप के ऊपर आर्थिक बोझ बढ़ रहा है तो गुरुवार के दिन ब्राह्मणों और विद्यार्थियों को भोजन कराएं और दान दक्षिणा दें।
  • किसी विशेष समस्या से पीड़ित हैं तो बृहस्पतिवार के दिन 11 बार श्री विष्णु सहस्रनाम स्तोत्र का पाठ करें।

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

1. मीन राशि का अच्छा समय कब आएगा 2023?

साल 2023 के नवंबर और दिसंबर महीने मीन राशि के लिए लाभकारी साबित होंगे।

2. मीन राशि वाले 2023 में कैसे रहेंगे?

2023 में मीन राशि के जातक ज़्यादातर तो परेशान रहने वाले हैं, लेकिन बीच-बीच में उन्हें अच्छा समय देखने को भी मिलेगा।

3. मीन राशि वालों को कौन सा धंधा करना चाहिए?

मीन राशि के जातकों को फुटवियर मैनुफैक्चरिंग, कॉस्मेटिक्स, मार्केटिंग एजेंसी और म्यूज़िक आदि से जुड़े व्यवसाय करने चाहिए।

4. मीन राशि का दुश्मन कौन है?

मीन राशि का सबसे बड़ा दुश्मन वृषभ राशि को माना जाता है।

5. मीन राशि का जीवनसाथी कौन है?

मीन राशि वालों के लिए धनु राशि का पार्टनर सबसे उत्तम माना जाता है।

6. मीन राशि के देवता कौन है?

मीन राशि के स्वामी बृहस्पति देव हैं।

हमें उम्मीद है कि आपको हमारा लेख पसंद आया होगा। एस्ट्रोसेज का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बनने के लिए धन्यवाद। अधिक रोचक लेखों के लिए हमारे साथ जुड़े रहें।

Astrological services for accurate answers and better feature

33% off

Dhruv Astro Software - 1 Year

'Dhruv Astro Software' brings you the most advanced astrology software features, delivered from Cloud.

Brihat Horoscope
What will you get in 250+ pages Colored Brihat Horoscope.
Finance
Are money matters a reason for the dark-circles under your eyes?
Ask A Question
Is there any question or problem lingering.
Career / Job
Worried about your career? don't know what is.
AstroSage Year Book
AstroSage Yearbook is a channel to fulfill your dreams and destiny.
Career Counselling
The CogniAstro Career Counselling Report is the most comprehensive report available on this topic.

Astrological remedies to get rid of your problems

Red Coral / Moonga
(3 Carat)

Ward off evil spirits and strengthen Mars.

Gemstones
Buy Genuine Gemstones at Best Prices.
Yantras
Energised Yantras for You.
Rudraksha
Original Rudraksha to Bless Your Way.
Feng Shui
Bring Good Luck to your Place with Feng Shui.
Mala
Praise the Lord with Divine Energies of Mala.
Jadi (Tree Roots)
Keep Your Place Holy with Jadi.

Buy Brihat Horoscope

250+ pages @ Rs. 599/-

Brihat Horoscope

AstroSage on MobileAll Mobile Apps

Buy Gemstones

Best quality gemstones with assurance of AstroSage.com

Buy Yantras

Take advantage of Yantra with assurance of AstroSage.com

Buy Feng Shui

Bring Good Luck to your Place with Feng Shui.from AstroSage.com

Buy Rudraksh

Best quality Rudraksh with assurance of AstroSage.com
Call NowTalk to
Astrologer
Chat NowChat with
Astrologer