वृश्चिक राशिफल 2023

तुला राशिफल 2023 (Tula Rashifal 2023) को लिखते हुए हमने यह पूरा प्रयत्न किया है, कि आपको यह पूरी तरह से पता चले कि वर्ष 2023 के दौरान तुला राशि के जातकों के जीवन में किस प्रकार की संभावनाओं का योग बनेगा। इसलिए यदि आपका जन्म तुला राशि के अंतर्गत हुआ है, तो आपके जीवन के विभिन्न क्षेत्रों, में आपको इस वर्ष 2023 में किस तरीके के परिणाम मिलने वाले हैं। इस बारे में पूरी जानकारी प्रदान की गई है। यदि आप जानना चाहते हैं कि, वर्ष 2023 में आपका प्रेम जीवन कौन सी करवट बैठेगा? विवाहित होकर आप यह जानना चाहते हैं कि आपके वैवाहिक जीवन में किस तरीके के बदलाव आएंगे? कब आप की खटपट होगी और कब अपने जीवनसाथी से प्रेम बढ़ेगा?आप अपने करियर को लेकर चिंतित हैं या महत्वाकांक्षी हैं ?क्या अपने परिवार को लेकर नए वर्ष के लिए कुछ नई योजनाएं बनाई हैं? वर्ष 2023 आपकी जॉब में, आपके बिजनेस में यानि कि आपके करियर में किस तरीके के बदलाव लेकर आएग? यह सभी जानकारी आप इस राशिफल में प्राप्त कर सकते हैं। केवल इतना ही नहीं, सबसे महत्वपूर्ण बात कि इस वर्ष 2023 में आपका स्वास्थ्य कैसा रहने वाला है? कब-कब आपको परेशानियां हो सकती हैं? इसलिए आपको जानना आवश्यक है कि वर्ष 2023 स्वास्थ्य के दृष्टिकोण से कैसा रहेगा? इसके अतिरिक्त विद्यार्थियों को शिक्षा के बारे में भी जानकारी प्रदान की गई है। आप क्या इस वर्ष कोई संपत्ति या कोई वाहन खरीद सकते हैं?आपके जीवन में कब लाभ और कब हानि की स्थिति बनेगी? वित्तीय स्थिति कैसी रहने वाली है?सभी महत्वपूर्ण पहलुओं के बारे में इस तुला राशिफल 2023 में बताया गया है, साथ ही यह ध्यान रखा गया है कि आपको एक ऐसा खाका तैयार करके प्रदान किया जाए कि आप अपनी भविष्य की योजनाओं को आने वाली चुनौतियां और खुशखबरियों के अनुसार निर्मित कर सकें। इसलिए इन सभी क्षेत्रों से संबंधित महत्वपूर्ण भविष्यवाणी आपको इस आर्टिकल में प्रधान की जा रही है। तुला राशि का वर्ष 2023 में ध्यान रखकर यह विशेष तुला राशिफल 2023 (Tula Rashifal 2023) एस्ट्रोसेज के जाने-माने ज्योतिषी डॉ मृगांक के द्वारा वैदिक ज्योतिष की ग्रह गणनाओं के आधार पर लिखा गया है। इसमें वर्ष 2023 के दौरान होने वाले प्रमुख ग्रहों के गोचर, उनकी चाल तथा नक्षत्र आदि की स्थितियों को ध्यान में रखकर ही यह फल कथन तैयार किया गया है। तो अब आपका ज्यादा समय नहीं लेकर आपको यह बताते हैं कि वर्ष 2023 तुला राशि में जन्मे जातकों के लिए कैसा रहेगा? और साथी यह भी बताते हैं कि वर्ष 2023 का तुला का वार्षिक राशिफल आपके जीवन में क्या खास लेकर आ रहा है।

पढ़ें वृश्चिक राशिफल 2023 (Vrishchik Rashifal 2023)

इस वृश्चिक राशिफल 2023 (Vrishchik Rashifal 2023) में वृश्चिक राशि के जातकों के पेशेवर जीवन, आर्थिक जीवन, पारिवारिक जीवन, प्रेम और वैवाहिक जीवन, शिक्षा, स्वास्थ्य आदि से जुड़ी सटीक भविष्यवाणियां शामिल हैं। साथ ही ग्रहों के नकारात्मक प्रभावों से बचने के अचूक उपाय भी बताए गए हैं। आइए विस्तार से जानते हैं कि वृश्चिक राशि के जातकों का नया साल कैसा रहेगा।

वृश्चिक राशि के बारे में यहां पढ़ें- वृश्चिक राशिफल 2024

इस वृश्चिक राशिफल 2023 (Vrishchik Rashifal 2023) में आपको अपने जीवन के हर क्षेत्र से संबंधित भविष्यवाणियां पढ़ने को मिलेंगी, जो कि पूर्ण रूप से वैदिक ज्योतिष पर आधारित हैं। इसकी मदद से आप आने वाले समय को बेहतर बना सकते हैं और एक ख़ुशहाल जीवन व्यतीत कर सकते हैं। तो बिना देर किए आगे बढ़े और अंत तक पढ़ें यह विशेष लेख।

वृश्चिक राशिफल 2023 (Vrishchik Rashifal 2023) के आर्टिकल के रूप में यहां आपको वृश्चिक राशि में जन्म लेने वाले जातकों के जीवन में वर्ष 2023 किस प्रकार की खुशखबरी या चुनौतियां लेकर आने वाला है। इन सभी को ध्यान में रखकर यह वार्षिक वृश्चिक राशिफल 2023 तैयार किया है। इस राशिफल के अंतर्गत आपको अपने करियर, नौकरी क्षेत्र में आने वाले बदलाव, व्यापार को लेकर उठापटक की स्थिति, धन और लाभ को लेकर आने वाले परिवर्तन, वित्तीय स्थिति का आंकलन, आपकी शिक्षा की स्थिति और उसमें प्राप्त होने वाले कुछ महत्वपूर्ण परिणाम, आपके जीवन में स्वास्थ्य को लेकर आने वाली चुनौतियां, आपका पारिवारिक जीवन, आपकी संतान, आपका वैवाहिक जीवन, आपके प्रेम जीवन में होने वाली हलचल, आपकी संपत्ति और वाहन प्राप्ति की संभावनाएं, आदि के बारे में संपूर्ण जानकारी प्रदान करने का प्रयत्न किया गया है।

अन्य राशियों के बारे में यहां पढ़ें- राशिफल 2023

इस विस्तृत वृश्चिक राशिफल 2023 (Vrishchik Rashifal 2023) की सहायता से आप वर्ष 2023 से आने वाले समय का और भी ज्यादा बेहतर तरीके से अनुमान लगा सकते हैं। यह जानने में भी कामयाब हो सकते हैं कि वर्ष 2023 आपके जीवन में और क्या कुछ खास बदलाव लेकर आ सकता है। हमारा यह वृश्चिक राशिफल 2023 (Vrishchik Rashifal 2023) वैदिक ज्योतिष पर आधारित है, इससे एस्ट्रोसेज के विख्यात ज्योतिषी डॉ मृगांक द्वारा ग्रहों और नक्षत्रों की बदलती हुई चाल, ग्रहों का गोचर और उनकी वर्ष 2023 के दौरान रहने वाली विशेष परिस्थिति को दृष्टिगोचर रखते हुए तैयार किया गया है। यह जानने का प्रयास किया है यह ग्रह आपके जीवन को किस प्रकार प्रभावित करेंगे। तो आइए चलिए ज्यादा देर नहीं करते हैं और बताते हैं आपको वर्ष 2023 का वृश्चिक राशि का वार्षिक राशिफल।

वृश्चिक राशिफल 2023 (Vrishchik Rashifal 2023) के अनुसार इस वर्ष आपके लिए जिन ग्रहों का गोचर सर्वाधिक महत्व रखेगा, उनमें शनि महाराज 17 जनवरी 2023 तक आप के तीसरे भाव में विराजमान रहेंगे। उसके बाद उनका गोचर आप के चतुर्थ भाव में कुंभ राशि में हो जाएगा। यहां बैठकर शनिदेव पूरे वर्ष आपके चतुर्थ भाव, षष्ठ भाव, दशम भाव और आपकी राशि को प्रभावित करते रहेंगे।

देव गुरु बृहस्पति जो कि आपके दूसरे और पंचम भाव के स्वामी हैं, वर्ष की शुरुआत में आपके पंचम भाव में मीन राशि में विराजमान रहेंगे। 22 अप्रैल 2023 को मीन राशि से निकलकर मेष राशि में प्रवेश करेंगे। यहां स्थित होकर वह आपके दशम भाव, द्वादश भाव और द्वितीय भाव को अपनी अमृत समान दृष्टि से देखेंगे और प्रभावित करेंगे। इस प्रकार शनि और बृहस्पति के संयोग से आपका दशम और षष्ठ भाव मुख्य रूप से सक्रिय रहेगा और इसकी वजह से आपके करियर और नौकरी पर विशेष रूप से प्रभाव पड़ेंगे।

बृहस्पति का गोचर जब मेष राशि में अप्रैल में होगा तो वहां पर राहु पहले से ही विराजमान होंगे इसलिए छठे भाव में धीरे-धीरे मई-जून के दौरान गुरु-चांडाल दोष का निर्माण होगा। यह समय नौकरी में उतार-चढ़ाव लेकर आ सकता है। इसके बाद 30 अक्टूबर 2023 को राहु अपनी वक्री चाल चलते हुए आपकी कुंडली के पंचम भाव में मीन राशि में प्रवेश करेंगे।

आपकी राशि स्वामी मंगल महाराज वर्ष की शुरुआत में आपके सप्तम भाव में वक्री अवस्था में रहेंगे, जहां से 13 मार्च को अष्टम भाव में, 10 मई को नवम भाव में, 1 जुलाई को दशम भाव में, 18 अगस्त को एकादश भाव में, 3 अक्टूबर को द्वादश भाव में, 16 नवंबर को आपकी राशि में और फिर 27 दिसंबर को द्वितीय भाव में प्रवेश करेंगे।

इसके अतिरिक्त अन्य सभी ग्रहों का विशेष गोचर भी वर्ष 2023 में अलग अलग समय अंतराल पर होता रहेगा। आपके जीवन पर सभी ग्रहों का प्रभाव उनकी स्थिति के अनुसार होगा और उसी के अनुसार वे गोचर करते हुए आपको शुभाशुभ परिणाम प्रदान करेंगे।

वृश्चिक राशिफल 2023 (Vrishchik Rashifal 2023) के अनुसार वर्ष 2023 वृश्चिक राशि के जातकों के जीवन में एक अमिट छाप छोड़ने वाला वर्ष साबित होगा। इस वर्ष आपको अपने करियर में उतार-चढ़ाव का सामना करना पड़ेगा और कुछ चुनौतियां आपके सामने आएंगी। विशेष तौर पर आप के प्रभाव में बढ़ोतरी करेगी लेकिन परिजन में उतार-चढ़ाव वर्ष की शुरुआत में आपका मजबूती के साथ काम करेंगे। आपका पराक्रम बढ़ा चढ़ा रहेगा जिसकी वजह से आपके जीवन में बहुत कुछ अच्छा होगा।

आपके लिए वृश्चिक राशिफल 2023 (Vrishchik Rashifal 2023) का यही संकेत है कि वर्ष की शुरुआत आपके लिए कुछ खास लेकर आएगी। आपको विदेश जाने का मौका मिलेगा और लंबे समय से रुकी हुई विदेश यात्रा की इच्छा पूरी हो सकती है। आप अपने काम को लेकर भी विदेश जा सकते हैं जिसके कारण आपको अपने काम में ऊंचाइयां मिलेंगी। आप विदेश सेटेलमेंट के लिए भी जा सकते हैं क्योंकि इस दौरान आपको पीआर भी मिल सकता है। इस वर्ष आपकी बहुत सारी यात्राएं होंगी और काफी यात्राएं तो धार्मिक स्थलों की हो सकती हैं। लेकिन उनसे आपको नई ताजगी और जीवन में नयापन महसूस होगा और सुख-शांति की प्राप्ति हो गई तथा नई उर्जा का एहसास होगा।

2023 में बदलेगी आपकी किस्मत? विद्वान ज्योतिषियों से करें फोन पर बात

जनवरी का महीना दांपत्य जीवन में तनाव लेकर आ सकता है। आपके कुछ कामों में व्यवधान आएंगे लेकिन लंबी यात्रा के योग बनेंगे। विदेश जाने की संभावना से भी इनकार नहीं किया जा सकता है। आपका मन धार्मिक क्रियाकलापों में खूब लगेगा और आप यदि विद्यार्थी हैं तो शिक्षा के क्षेत्र में अच्छा प्रदर्शन कर पाने में कामयाब रहेंगे।

फरवरी का महीना आपके जीवन में बड़ा बदलाव लेकर आ सकता है। आपके वर्तमान निवास स्थान में बदलाव हो सकता है। भले ही वह आपके काम के लिए हो लेकिन आप जहां रहते हैं, वहां से आप का स्थानांतरण हो सकता है। आपका घर बदल सकता है या परिवार से थोड़ी दूरी भी आ सकती है। मानसिक तनाव में थोड़ी बढ़ोतरी होने के योग बनेंगे और अपने स्वास्थ्य को लेकर आपको ध्यान देना पड़ेगा।

मार्च के महीने में आपको शारीरिक समस्याओं के प्रति सावधानी बरतनी आवश्यक होगी। इस दौरान किसी प्रकार की वाहन दुर्घटना, चोट लगने या कोई एक्सीडेंट होने अथवा कोई शल्य चिकित्सा होने की संभावना बन सकती है। इसलिए पूरा ध्यान रखें और इस दौरान ससुराल पक्ष से संबंध भी बिगड़ सकते हैं। जीवनसाथी से भी अनबन हो सकती है, इसलिए इस दौरान धैर्य रखें और अपना ध्यान रखें। आर्थिक रूप से यह समय थोड़ा कमजोर हो सकता है।

अप्रैल का महीना आपके जीवन में बड़े बदलाव लेकर आएगा। पढ़ाई में कुछ व्यवधान आएंगे लेकिन लंबी विदेश यात्रा के योग बन सकते हैं। नौकरी में परिवर्तन की स्थिति भी बनने की संभावना है। आपके स्वास्थ्य में थोड़ा सुधार होगा और पुरानी समस्याओं में कमी आएगी लेकिन कुछ नई समस्याएं जन्म ले सकती हैं। आलस्य से बचना बेहतर होगा, नहीं तो काम में मुसीबतें आ सकती हैं।

मई का महीना उतार-चढ़ाव से भरा रहेगा। कुछ काम बनते बनते रह जाएंगे और कुछ काम जो पहले सोच रखे थे और रुके हुए थे, अचानक से बनने लगेंगे। लेकिन इस दौरान आपको राजयोग सरीखे परिणाम मिलेंगे, लंबी यात्राओं से लाभ होगा। कुछ नए लोगों से मुलाकात होगी। आपका भाग्य आपका साथ देने लगेगा। आपके निजी प्रयास आपको उत्तम सफलता प्रदान करेंगे और इस दौरान भाई बहनों से कुछ कहासुनी हो सकती है।

जून के महीने में स्वास्थ्य में गिरावट आने की संभावना रहेगी। आपका कोई पुराना राज भी बाहर आ सकता है जिसको जानकर आपके आसपास के लोग हतप्रभ रह जाएंगे। कार्यक्षेत्र में उतार-चढ़ाव की स्थितियां बनेंगी। अचानक से कोई बड़ा बदलाव भी संभव है। पिताजी की सेहत में गिरावट आने की भी संभावना है।

जुलाई का महीना आपके लिए खुशियां लेकर आएगा। करियर में तरक्की के योग बनेंगे। आपके अधिकारों में बढ़ोतरी होगी। आपको अच्छा मान सम्मान मिलेगा। कार्यक्षेत्र में आपके काम को देखते हुए आपको अच्छी पदोन्नति और तनख्वाह वृद्धि की जा सकती है। व्यापार में भी उन्नति के योग बनेंगे। आप अपने काम के कारण काफी व्यस्त रहेंगे और परिवार को समय कम दे पाएंगे। स्वास्थ्य में सुधार होगा।

अगस्त का महीना उत्तम आर्थिक स्थिति प्रदान करेगा। आपका ध्यान भी यही होगा कि किसी तरह से अपनी आमदनी को बढ़ाया जाए। आपके सभी प्रयासों का समेकित परिणाम यह निकलेगा कि आपके पास धन वर्षा होगी। चारों तरफ से धन आने के योग बनेंगे। आपकी आर्थिक स्थिति प्रगाढ़ होगी और आपकी मनचाही इच्छा की पूर्ति होने का समय भी यही रहेगा। कोई बड़ी योजना सफल हो सकती है जिससे आपको अच्छा मुनाफा होगा। प्रेम जीवन में तनावपूर्ण समय रहेगा।

सितंबर का महीना उत्तम तरक्की प्रदान करने वाला महीना साबित होगा, लेकिन पारिवारिक क्लेश भी इस दौरान हो सकता है। माता - पिता के स्वास्थ्य में गिरावट आने से आपका ध्यान उनकी तरफ रहेगा और मानसिक रूप से कुछ चिंतित महसूस करेंगे। इस दौरान सरकारी क्षेत्र से कोई समस्या सामने आ सकती है। घर परिवार को लेकर बहुत ज्यादा संजीदा रहेंगे। कार्यक्षेत्र में काम का दबाव रहेगा।

वृश्चिक राशिफल 2023 (Vrishchik Rashifal 2023) के अनुसार अक्टूबर के महीने में विदेश यात्रा के प्रबल योग बनेंगे। आपने पहले से कोशिश की है तो इस दौरान आप विदेश जा सकते हैं। नौकरी करने वाले जातकों को भी अपने काम के सिलसिले में विदेश जाने का मौका मिल सकता है। खर्चों में बढ़ोतरी होनी लाजमी है। मानसिक तनाव थोड़ा सा बढ़ेगा और नींद में कमी हो सकती है। इस दौरान नेत्र दर्द कर सकते हैं या आंखों से पानी बह सकता है। अपने रक्तचाप का भी ध्यान रखें।

नवंबर का महीना हर तरीके से आपके लिए उत्तम रहने वाला है। आपकी स्वास्थ्य समस्याओं में भी कमी आएगी और आप स्फूर्तिवान बनेंगे। रोग प्रतिरोधक क्षमता में बढ़ोतरी होगी। हालांकि आपके स्वभाव में भी थोड़ा गुस्सा बढ़ सकता है जो आपके रिश्तों में पीड़ा दे सकता है। दांपत्य जीवन में तनाव बढ़ने के योग बनेंगे। व्यापार में उन्नति होगी और अच्छे लोगों का साथ मिलेगा। घर बनाने या प्रॉपर्टी खरीदने में सफलता मिल सकती है।

दिसंबर का महीना आपकी कई इच्छाओं को पूरा करेगा। आर्थिक स्थिति को मजबूत बनाएगा। इस दौरान बैंक बैलेंस बढ़ने के भी अच्छे योग बनेंगे। पारिवारिक कुटुंब में कुछ कलह क्लेश की स्थिति उत्पन्न हो सकती है, लेकिन आप अपने अनुसार उन परिस्थितियों को देख कर उनके अनुसार काम कर पाएंगे जिसकी वजह से वह चुनौतियां दूर हो जाएंगी। कोर्ट कचहरी से जुड़े मामले आपको सफलता दिलाएंगे और उनसे आपको धन लाभ होने के योग बन सकते हैं।

Click here to read in English: Scorpio Horoscope 2023

सभी ज्योतिषीय आंकलन आपके चंद्र राशि पर आधारित हैं। अपनी चंद्र राशि जानने के लिए क्लिक करें: चंद्र राशि कैलकुलेटर

वृश्चिक प्रेम राशिफल 2023

वृश्चिक प्रेम राशिफल 2023 के अनुसार, वर्ष 2023 में वृश्चिक राशि के लोग प्रेम संबंधों में उतार चढ़ाव का सामना करेंगे। वर्ष की शुरुआत बेहद अनुकूल रहेगी क्योंकि पंचम भाव के स्वामी बृहस्पति महाराज पंचम भाव में विराजमान रहेंगे और शनि देव की तीसरे भाव से दृष्टि भी पंचम भाव पर रहेगी। आपका पंचम भाव सक्रिय होने से अगर आप अकेले हैं तो आपके जीवन में कोई व्यक्ति दस्तक दे सकता है। जिसके साथ आपका प्रेम परवान चढ़ेगा और यदि आप पहले से ही किसी प्रेम संबंध में हैं तो इस दौरान आपके प्रेम-संबंधों में प्रगाढ़ता आएगी। आप और आपके प्रियतम के बीच अच्छा सामंजस्य देखने को मिलेगा। फरवरी और मार्च के महीने में विशेष रुप से आपके रिश्ते में रोमांस का तड़का लगेगा और आपका प्यार और गहरा होगा। एक दूसरे के साथ अपनी बातें साझा करेंगे। विवाह के लिए राजीनामा भी हो सकता है। अप्रैल तक की परिस्थितियां अनुकूल रहेगी। उसके बाद जैसे ही बृहस्पति महाराज मेष राशि में गोचर करेंगे, धीरे-धीरे कुछ परेशानियां उत्पन्न हो सकती हैं। क्योंकि उस दौरान आपके चतुर्थ भाव में शनि देव का गोचर भी होगा और पंचम भाव के स्वामी राहु के साथ स्थित होकर पीड़ित हो जाएंगे। मई से अगस्त के बीच प्रेम संबंधों में ज्यादा तनाव देखने को मिल सकता है। आपसी खींचातानी और रिश्ते में टकराव की स्थिति भी बन सकती है। हालांकि उसके बाद स्थितियां अनुकूलता की ओर बढ़ेंगी, और आप अपने रिश्ते में बहुत हल्का महसूस करेंगे और एक दूसरे से सभी दूरियां कम होने के कारण आप साथ में घूमने भी जाएंगे। नवंबर दिसंबर के महीने निरंकुश होकर प्यार करने के महीने होंगे। आप किसी की भी परवाह नहीं करेंगे और प्यार के सागर में गोते लगाएंगे।

वृश्चिक करियर राशिफल 2023

वैदिक ज्योतिष पर आधारित वृश्चिक 2023 करियर राशिफल के अनुसार, इस वर्ष वृश्चिक राशि के जातकों को स्वयं को साबित करना होगा क्योंकि 17 जनवरी को शनि महाराज चौथे भाव में बैठकर आपके छठे भाव और आप के दसवें भाव को पूर्ण दृष्टि से देखेंगे। यदि आप नौकरी करते हैं तो शनि देव की यह दृष्टि आपसे बहुत मेहनत करवाएगी लेकिन यही मेहनत आपके काम भी आएगी क्योंकि आप अनुशासित होकर काम करेंगे तो उससे आपको नौकरी में अच्छी सफलता मिल सकती है साथ ही आपका करियर मजबूत होगा। अप्रैल और अगस्त के महीने विशेष रूप से तरक्की वाले महीने साबित हो सकते हैं। इस दौरान आपको पदोन्नति मिल सकती है, लेकिन जून का महीना परेशानियां खड़ी कर सकता है और करियर में अचानक से उतार-चढ़ाव आ सकते हैं। अक्टूबर के महीने में काम के सिलसिले में बाहर जाने के योग भी बन सकते हैं। नवंबर और दिसंबर आपकी मेहनत से आपको सफल बनाएंगे ।

वृश्चिक शिक्षा राशिफल 2023

वृश्चिक शिक्षा राशिफल 2023 के अनुसार इस वर्ष वृश्चिक राशि के विद्यार्थियों के लिए वर्ष की पहली तिमाही बहुत अनुकूल रहने वाली है क्योंकि 22 अप्रैल तक देव गुरु बृहस्पति पंचम भाव में रहकर आपको उत्तम सफलता प्रदान करेंगे। आपका मन सहज रूप से पढ़ाई की ओर अग्रसर होगा। आप चाहेंगे कि अपने ज्ञान में वृद्धि करें और पढ़ाई में खूब मन लगेगा। इसकी वजह से यह समय विद्यार्थियों के लिए बहुत अनुकूल रहेगा। मई से अगस्त के बीच आपकी पढ़ाई में अनेक तरह के व्यवधान आएंगे और आपकी पढ़ाई में बाधा उत्पन्न होगी। लेकिन सितंबर से अक्टूबर के बीच विशेष रूप से ध्यान देना होगा। आप बीमार हो सकते हैं या मतिभ्रम का शिकार हो सकते हैं। आपकी संगति बिगड़ सकती है जिसका असर आपकी पढ़ाई को खराब कर सकता है। नवंबर और दिसंबर के महीनों में शिक्षा में अच्छी सफलता देखने को मिलेगी। प्रतियोगिता परीक्षा की तैयारी कर रहे विद्यार्थियों को जनवरी से अप्रैल के बीच अच्छी सफलता मिल सकती है। इसके अतिरिक्त जुलाई का महीना भी उत्तम रहेगा। उच्च शिक्षा ग्रहण कर रहे विद्यार्थियों को वर्ष की शुरुआत में उत्तम परिणाम मिलेंगे लेकिन वर्ष का उत्तरार्ध अपेक्षाकृत कमजोर रहेगा। विदेश जाकर पढ़ने की इच्छा रखने वाले विद्यार्थियों की यह इच्छा इस साल पूरी हो सकती है।

वृश्चिक वित्त राशिफल 2023

वृश्चिक वित्तीय राशिफल 2023 के अनुसार इस पूरे वर्ष वृश्चिक राशि के जातकों को अपने जीवन में वित्तीय संतुलन को बनाए रखने के लिए बहुत ज्यादा कोशिश करनी होगी। क्योंकि वित्तीय असंतुलन रहेगा ,धन के आने और जाने में लगातार बढ़ोतरी होगी। जहां एक तरफ आपकी आमदनी में बढ़ोतरी होगी तो वही पूरे वर्ष खर्चे बने रहेंगे। वर्ष की शुरुआत से ही राहु छठे भाव में और केतु द्वादश भाव में होने से बेवजह के खर्चे होने के योग बने रहेंगे। यह आपकी आर्थिक स्थिति को बिगाड़ देंगे। बृहस्पति के छठे भाव में आकर द्वादश भाव को देखने से खर्चों में बढ़ोतरी और होगी लेकिन नवंबर - दिसंबर के महीनों में जाकर आपको थोड़ा राहत भरा समय महसूस होगा। इसी कारण आपको इस पूरे वर्ष अपने वित्तीय संतुलन को साधने की कोशिश करनी होगी। क्योंकि अच्छी आमदनी होगी लेकिन अगर आप असंतुलन को ठीक नहीं कर पाए तो सारा धन खर्च हो जाएगा।

वृश्चिक पारिवारिक राशिफल 2023

वृश्चिक पारिवारिक राशिफल 2023 के अनुसार वृश्चिक राशि के जातक पारिवारिक जीवन को लेकर बहुत ज्यादा संजीदा रहेंगे। वर्ष की शुरुआत में शनि महाराज कुंडली के तीसरे भाव में रहेंगे। इस दौरान माता-पिता की सेहत में उतार-चढ़ाव रहेगा। 17 जनवरी को शनि देव के चतुर्थ भाव में आने और वहां से दशम भाव को पूर्ण दृष्टि से देखने के कारण आपकी व्यस्तता भी बढ़ेगी। उसके कारण आप अपने परिवार पर भी ज्यादा ध्यान नहीं दे पाएंगे। इस वर्ष जुलाई से सितंबर के बीच परिवार के वरिष्ठ सदस्यों को स्वास्थ्य संबंधित समस्याएं परेशान कर सकती हैं। विशेष रूप से आपके माता-पिता का स्वास्थ्य पीड़ित हो सकता है और उन से आपके संबंध भी बिगड़ सकते हैं, इसका पूरा ध्यान रखें। हालांकि भाई बहनों का सहयोग आपको प्राप्त होगा और वह आपके सुख को बढ़ाने वाले साबित होंगे। आपको इस वर्ष अपनी जिम्मेदारियों का निर्वहन और अच्छे से करने पर ध्यान देना होगा।

बृहत् कुंडली: जानें ग्रहों का आपके जीवन पर प्रभाव और उपाय

वृश्चिक संतान राशिफल 2023

आपके बच्चों के लिए, वर्ष की शुरुआत वृश्चिक राशिफल 2023 (Vrishchik Rashifal 2023) के अनुसार अत्यंत अनुकूल रहने की संभावना है। जनवरी, फरवरी-मार्च और अप्रैल के महीने संतान को लेकर कोई खुशखबरी सुना सकते हैं। अगर आपकी संतान विवाह योग्य है तो इस दौरान उनका विवाह हो सकता है। यदि वे नौकरी या बिजनेस करते हैं तो उसमें उत्तम सफलता मिलेगी। यदि में पढ़ाई कर रहे हैं तो पढ़ाई में भी कोई अच्छी उपलब्धि प्राप्त हो सकती है। यह समय उनके लिए बहुत उत्तम रहेगा लेकिन वर्ष का मध्य कमजोर स्थिति दिखा रहा है। पंचम भाव के स्वामी के पीड़ित होने के कारण अप्रैल के अंत से लेकर अगस्त के अंत तक का समय ज्यादा चुनौतीपूर्ण रहेगा। इस दौरान उन्हें अपने कार्यों में बाधा महसूस होगी और स्वास्थ्य समस्याएं भी घेर सकती हैं। सितंबर से स्थितियां धीरे-धीरे सामान्य होने लगेंगी और नवंबर - दिसंबर में जाकर राहत महसूस करेंगे और आपको भी संतुष्टि होगी।

वृश्चिक विवाह राशिफल 2023

वृश्चिक विवाह राशिफल 2023 के अनुसार वर्ष 2023 में वैवाहिक जीवन को लेकर आपको अनुकूल परिणामों की प्राप्ति होने की प्रबल संभावना बनेगी। वर्ष की शुरुआत में बृहस्पति महाराज पंचम भाव में होंगे और शनि की दृष्टि भी पंचम भाव पर होगी। इससे आपके प्रेम का भाव मजबूत होगा और यदि आप किसी से प्रेम विवाह करना चाहते हैं, तो वर्ष की शुरुआत में इसको आपको उत्तम सफलता मिल सकती है। लेकिन इसी दौरान सप्तम भाव में वक्री अवस्था में मंगल के स्थित होने से दांपत्य जीवन में तनाव और जीवन साथी के व्यवहार में गुस्से की प्रवृत्ति की बढ़ने की आशंका रहेगी। जिसकी वजह से आपके दांपत्य जीवन में तनाव रहेगा। केतु का गोचर भी आपके द्वादश भाव में होने से आप दोनों के बीच आपसी संबंधों में समस्या रहेगी लेकिन जब देव गुरु बृहस्पति 22 अप्रैल को आपके छठे भाव में आकर द्वादश भाव को देखेंगे। तो आपसी संबंधों में चल रहे तनाव में कुछ कमी आनी शुरू हो जाएगी और धीरे-धीरे आप एक-दूसरे को अच्छे से समझने लगेंगे। 30 अक्टूबर को राहु महाराज जी के पंचम भाव में चले जाने से आपको अपने रिश्तों को लेकर बहुत चुनौतियों से बाहर निकलने का मौका मिलेगा। ग्रहों की कृपा से आप के रिश्ते में प्रेम बढ़ेगा और एक दूसरे के प्रति समर्पण की भावना रहेगी जिसकी वजह से वर्ष के अंतिम महीने वैवाहिक जीवन में उत्तम सफलता लेकर आएंगे।

वृश्चिक व्यापार राशिफल 2023

वृश्चिक राशिफल 2023 (Vrishchik Rashifal 2023) वृश्चिक राशि के अनुसार व्यापार जगत से जुड़े लोगों के लिए यह वर्ष उतार-चढ़ाव से भरा वर्ष साबित हो सकता है। जनवरी का महीना तो अनुकूल रहेगा और आपको विदेशी संपर्कों का लाभ भी मिलेगा। व्यापार में अच्छी उन्नति के योग बनेंगे लेकिन फरवरी से लेकर अप्रैल के बीच आपके व्यापार में तनाव बढ़ेगा। कुछ कानूनी समस्याओं का सामना भी करना पड़ सकता है और मई से लेकर अगस्त के बीच आपको किसी भी तरह के शॉर्टकट से बचना चाहिए। कोई भी सरकारी नीति के विरुद्ध जाकर काम करना या समय से टैक्स ना‌ चुकाना आपके लिए मुसीबत बन सकता है। इसके लिए आपके ऊपर प्रशासन द्वारा कड़ी कार्यवाही भी की जा सकती है, इसलिए बहुत सावधानी से अपना काम करते रहें। सितंबर के बाद से धीरे-धीरे व्यापार में उन्नति के योग बनेंगे। आपको अपने संपर्कों का भी लाभ होगा। कुछ व्यवसायिक प्रतिष्ठान आपके साथ काम करना पसंद करेंगे। नवंबर और दिसंबर में व्यापार में आशातीत सफलता और वृद्धि होने के संकेत मिलेंगे। आपको अपने पिताजी या पिता के समान किसी व्यक्ति का सहयोग मिलेगा जो आपके व्यापार में आपकी उन्नति कराने वाले साबित होंगे।

वृश्चिक संपत्ति और वाहन राशिफल 2023

वृश्चिक राशि वाहन भविष्यवाणी 2023 के अनुसार, यह वर्ष संपत्ति लाभ के लिए अनुकूल रहने की संभावना नजर आती है। वर्ष का शुरुआती महीना तो कमजोर रहेगा, क्योंकि शनि देव महाराज चौथे भाव के स्वामी होकर अपने से द्वादश अर्थात कुंडली के तीसरे भाव में विराजमान रहेंगे ,शुक्र भी वहीं पर रहेंगे। यह स्थिति संपत्ति का विक्रय करा कर कुछ लाभ दे सकती है, नहीं तो संपत्ति बेचने की स्थिति बनेगी। लेकिन 17 जनवरी से शनि देव आपके चतुर्थ भाव में आ जाएंगे और इस दौरान आपकी संपत्ति को लेकर अच्छी स्थिति बनेगी। आप इस वर्ष कोई बड़ी संपत्ति का निर्माण कर सकते हैं। कोई नया घर या प्लॉट खरीद सकते हैं, और जुलाई से अगस्त के बीच कोई कंस्ट्रक्शन का काम या घर की सजावट पर अच्छा खासा खर्च कर सकते हैं। यदि आप वाहन खरीदना चाहते हैं तो उसके लिए उत्तम समय 22 जनवरी से 12 मार्च के बीच रहेगा। इस दौरान खरीदा गया वाहन आपके लिए बहुत लाभदायक साबित होगा। इसके बाद अक्टूबर से दिसंबर के बीच के महीने वाहन क्रय के लिए अच्छे साबित होंगे।

सभी तरह के ज्योतिषीय समाधान के लिए विजिट करें: एस्ट्रोसेज ऑनलाइन शॉपिंग स्टोर

वृश्चिक धन और लाभ राशिफल 2023

वृश्चिक राशि वालों के लिए यह साल आर्थिक रूप से उतार-चढ़ाव से भरा वर्ष साबित होने वाला है, लेकिन इस वर्ष आपको विदेश जाने और विदेश जाकर अच्छा धन कमाने के अवसर प्राप्त होंगे। विशेष रूप से अगस्त से दिसंबर के बीच का समय। यही नहीं, इस वर्ष का उत्तरार्ध आपके लिए ज्यादा अनुकूल रहने की संभावना है। इस दौरान किए गए आपके निजी प्रयासों से आपको अच्छा धन लाभ मिल सकता है। आपके लिए फरवरी, अप्रैल, अगस्त और सितंबर के महीने सरकारी क्षेत्र से लाभ के योग बना सकते हैं। लेकिन अप्रैल के अंत से लेकर अगस्त तक का समय आर्थिक हानि की स्थिति भी दिखा रहा है। इसलिए इस दौरान किसी भी तरह के निवेश से बचकर रहें और अपने धन को सही तरीके से इस्तेमाल करने पर जोर दें। ताकि किसी भी तरह की अप्रिय स्थिति का सामना ना करना पड़े और वर्ष के अंत तक आपके पास धन प्रचुर मात्रा में उपलब्ध रहे। इससे आपका आत्मबल भी मजबूत होगा और आप मनचाहे काम कर सकेंगे।

वृश्चिक स्वास्थ्य राशिफल 2023

वृश्चिक राशिफल 2023 (Vrishchik Rashifal 2023) आपको अपने स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखने की आवश्यकता पड़ेगी। वर्ष की शुरुआत तो अच्छी रहेगी और ग्रहों का संयोजन आपकी स्वास्थ्य समस्याओं में कमी करेगा। लेकिन छठे भाव में उपस्थित राहु और 17 जनवरी के बाद शनि की तीसरी दृष्टि छठे भाव पर होने से छठा भाव सक्रिय रहेगा। इसलिए स्वास्थ्य संबंधित परेशानियां आपके सामने आ सकती हैं। आपके विरोधी भी इस दौरान थोड़े प्रबल होंगे जिसकी वजह से आप मानसिक तनाव में रहेंगे। 22 अप्रैल को बृहस्पति महाराज पंचम भाव में प्रवेश करेंगे, और इसी समय में राहु के साथ सूर्य महाराज भी स्थित होंगे। सूर्य और बृहस्पति दोनों ही राहु के साथ स्थित होंगे और शनि की उन पर दृष्टि होने के कारण दोनों ही ग्रह पीड़ित होंगे। इस अवधि में सेहत में बड़े बदलाव आ सकते हैं और आपको स्वास्थ्य समस्याओं से दो-चार होना पड़ सकता है। इस दौरान हुई किसी भी शारीरिक समस्या को बिल्कुल भी हल्के में ना लें और तुरंत चिकित्सक से संपर्क करें, अन्यथा आप बड़ी मुसीबत में आ सकते हैं। पेट और बड़ी आंत से संबंधित कोई समस्या आपको इस दौरान परेशान कर सकती है। मूत्र नलिका से संबंधित संक्रमण या उससे संबंधित कोई समस्या, नेत्र रोग और शरीर में दर्द जैसी समस्याएं आपको पीड़ित कर सकती हैं अक्टूबर के बाद स्वास्थ्य में सुधार आने के योग बनेंगे ।

2023 में वृश्चिक राशि के लिए भाग्यशाली अंक

वृश्चिक राशि का स्वामी ग्रह मंगल है और वृश्चिक राशि के जातकों का भाग्यशाली अंक 2 और 9 माना जाता है। ज्योतिष के अनुसार वृश्चिक राशिफल 2023 (Vrishchik Rashifal 2023) बताता है कि, वर्ष 2023 का कुल योग 7 रहेगा। इस प्रकार यह वर्ष 2023 वृश्चिक राशि के जातकों के लिए स्वास्थ्य को छोड़कर अन्य सभी मामलों में काफी हद तक अनुकूल वर्ष साबित होगा। लेकिन स्वास्थ्य में लगातार समस्याएं बनी रह सकती हैं, इसलिए आपको अपनी स्वास्थ्य समस्याओं के प्रति सचेत रहना चाहिए। आवश्यक होने पर चिकित्सा उपचार लेने चाहिए। यह वर्ष अपने अंतिम महीनों में आर्थिक रूप से आपको प्रबल बनाएगा और आपके करियर में भी उन्नति देगा।

वृश्चिक राशिफल 2023: ज्योतिषीय उपाय

  • प्रत्येक मंगलवार को श्री हनुमान चालीसा का पाठ करें।
  • लाल और मैरून रंग का अधिक प्रयोग करें और मंगल देव जी के किसी भी मंत्र का इच्छा अनुसार जाप करें।
  • शनिवार के दिन चीटियों को आटा डालें।
  • इसके अतिरिक्त उत्तम गुणवत्ता का मोती रत्न धारण करना भी आपके लिए लाभदायक रहेगा।
  • स्वास्थ्य उत्तम न हो तो संकट मोचन स्तोत्र का पाठ करें।

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

1. वृश्चिक राशि के अच्छे दिन कब आएंगे 2023?

वर्ष 2023 की शुरुआत में वृश्चिक राशि वालों को अच्छे दिनों की अनुभूति होगी।

2. 2023 में वृश्चिक राशि का क्या होगा?

वृश्चिक राशि वालों के लिए वर्ष 2023 जीवन बदल देने वाले कई बड़े बदलाव लेकर आएगा।

3. वृश्चिक राशि की कमजोरी क्या है?

वृश्चिक राशि से सबसे बड़ी कमजोरी यह है कि वे अपने साहस का प्रदर्शन करने और किसी भी चीज़ के लिए पहले अपने कदम बढ़ाने से भयभीत होते हैं।

4. वृश्चिक राशि का दुश्मन कौन है?

वृश्चिक राशि के जातकों को कुंभ राशि से ज़्यादा सावधान रहने की ज़रूरत है।

5. वृश्चिक राशि का जीवनसाथी कौन होता है?

वृश्चिक राशि वालों के लिए वृषभ, कर्क और मीन राशि को सबसे अच्छा जीवनसाथी माना जाता है।

6. वृश्चिक राशि की शत्रु राशि कौन सी है?

मिथुन और कन्या राशियां वृश्चिक राशि की शत्रु राशियां हैं।

हमें उम्मीद है कि आपको हमारा लेख पसंद आया होगा। एस्ट्रोसेज का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बनने के लिए धन्यवाद। अधिक रोचक लेखों के लिए हमारे साथ जुड़े रहें।

Astrological services for accurate answers and better feature

33% off

Dhruv Astro Software - 1 Year

'Dhruv Astro Software' brings you the most advanced astrology software features, delivered from Cloud.

Brihat Horoscope
What will you get in 250+ pages Colored Brihat Horoscope.
Finance
Are money matters a reason for the dark-circles under your eyes?
Ask A Question
Is there any question or problem lingering.
Career / Job
Worried about your career? don't know what is.
AstroSage Year Book
AstroSage Yearbook is a channel to fulfill your dreams and destiny.
Career Counselling
The CogniAstro Career Counselling Report is the most comprehensive report available on this topic.

Astrological remedies to get rid of your problems

Red Coral / Moonga
(3 Carat)

Ward off evil spirits and strengthen Mars.

Gemstones
Buy Genuine Gemstones at Best Prices.
Yantras
Energised Yantras for You.
Rudraksha
Original Rudraksha to Bless Your Way.
Feng Shui
Bring Good Luck to your Place with Feng Shui.
Mala
Praise the Lord with Divine Energies of Mala.
Jadi (Tree Roots)
Keep Your Place Holy with Jadi.

Buy Brihat Horoscope

250+ pages @ Rs. 599/-

Brihat Horoscope

AstroSage on MobileAll Mobile Apps

Buy Gemstones

Best quality gemstones with assurance of AstroSage.com

Buy Yantras

Take advantage of Yantra with assurance of AstroSage.com

Buy Feng Shui

Bring Good Luck to your Place with Feng Shui.from AstroSage.com

Buy Rudraksh

Best quality Rudraksh with assurance of AstroSage.com
Call NowTalk to
Astrologer
Chat NowChat with
Astrologer