होम » 2020 » वृषभ राशिफल 2020Modified: December 30, 2019

वृषभ राशिफल 2020 - Vrishabh Rashifal 2020

वृषभ राशिफल 2020 वृषभ राशिफल 2020 (Vrishabh Rashifal 2020) के अनुसार वृषभ राशि के जातकों को इस वर्ष चुनौतियों के बीच एक अच्छे वर्ष का अनुभव प्राप्त होगा। इस वर्ष आपको पूर्व में किए गए प्रयासों का अच्छा फल प्राप्त होगा और यदि आप मेहनत करना जारी रखते हैं तो नि:संदेह यह एक बेहतर वर्ष सिद्ध हो सकता है। आपको जीवन में स्थिरता पसंद है और इस वर्ष यदि आप इस दिशा में प्रयास करेंगे तो आपको सफलता मिलेगी और जीवन में ठहराव आएगा।

वृषभ राशि 2020 में पूर्वानुमान यह है कि इस वर्ष आपको अपने मार्ग में आने वाले विभिन्न विकल्पों का चुनाव करना होगा और सही वक्त पर सही अपॉर्च्युनिटी को कैश करना होगा तभी आप एक अच्छे वर्ष का आनंद ले पाएंगे। महत्वपूर्ण यह होगा कि आप किस प्रकार के निर्णय लेते हैं क्योंकि वही निर्णय आपके पारिवारिक और पेशेवर जीवन को मुख्य रूप से प्रभावित करेंगे।

प्रेम राशिफल 2020 के अनुसार वृषभ राशि के जातकों को इस वर्ष अपने अहम और अपने आवेगो को नियंत्रण में रखना होगा क्योंकि यही वजह बन सकती है आपके प्रेम जीवन में परेशानियों की। यदि आप इन पर नियंत्रण रख पाने में सफल रहे तो फिर यह वर्ष आपका है। वृषभ राशि के लोग प्यार के मामले में बहुत रोमांटिक होते हैं और किसी को प्रेम करते हैं तो गहराई से करते हैं। यह जान लीजिए कि यदि प्यार को पाना है तो उसके लिए आपको अपनी कुछ कमियों को दबाना होगा। इसलिए अपने अहम को साइड में रखिए और अपने साथी को अपना प्यार कीजिए।

वृषभ राशि 2020 के अनुसार वृषभ राशि के जातकों को किसी भी प्रकार के वित्तीय निवेश के लिए बहुत सोच समझ कर आगे बढ़ना चाहिए। यदि इस क्षेत्र के जानकार या विशेषज्ञों से सुझाव और सलाह लेकर ही कोई कार्य करेंगे तो सफलता प्राप्त होगी।

आपके सामाजिक जीवन के लिए भी यह एक अच्छा वर्ष सिद्ध होगा और इसके अतिरिक्त आप अपने व्यक्तिगत संबंधों को भी अधिक अनुकूल बना पाने में सफल होंगे। आपको यह ध्यान रखना चाहिए कि प्यार और रिश्ते अपनेपन, स्नेह और प्यार से चलते हैं। इसलिए किसी भी रिश्ते में अड़ियल रवैया मत अपनाइये और हवा के रुख को देखते हुए ही कोई कार्य कीजिए। अपना सारा ध्यान अपने चारों ओर अच्छा वातावरण बनाने में लगाएँ। औरों के साथ साथ स्वयं की स्वतंत्रता को भी महत्व अवश्य दें। इससे ही आप अच्छे जीवन का आनंद अनुभव कर पाएंगे।

अपने चारों और ध्यान रखें क्योंकि कुछ लोग ऐसे हैं जो आपको नुकसान पहुंचाने की ताक में बैठे हैं उनसे सावधान रहें और कोई भी नया कार्य करने से पूर्व उसके सभी पहलुओं पर विचार कर लें। यदि आप कोई कॉन्ट्रैक्ट साइन करने जाते हैं तो उसके प्रत्येक विषय को पढ़ लें और किसी की भी गारंटी ना लें। आपको अपने गुस्से को भी नियंत्रण में रखना होगा क्यूंकि बीच बीच में किसी कारणवश आप किसी से झगड़ा या बहस कर सकते हैं और यदि आप ऐसे कार्यों में लिप्त रहे तो उसके कारण आपको अनेक परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। इस वर्ष आपको कुछ कठिन निर्णय भी लेने होंगे जो संभवतया आपको दुख दे सकते हैं। लेकिन आपमें वह काबिलियत है कि आप अपने मनोबल से हर दुखी समय से बाहर निकल सकते हैं और खुद को सक्षम बना सकते हैं। यदि ऐसे निर्णय आपको लेने भी पड़े तो आप घबराइए मत क्योंकि यह आपके भविष्य के लिए बहुत ही अच्छे सिद्ध होंगे।

कुल मिलाकर वर्ष 2020 वृषभ राशि के लोगों को मिश्रित परिणाम देगा और आप अपने मनोबल और मेहनत के बल पर अनेक लक्ष्य को हासिल कर पाएंगे। अपनी कुछ कमजोरियों को दूर कर आप एक सफल व्यक्ति बन कर उभरेंगे। तैयार हो जाइए यह ऐसा वर्ष होगा जिसमें आपके लिए एडवेंचर भी होगा और प्यार भी होगा और होगा अपनों का साथ भी। आपको अपनी काबिलियत को पूरी क्षमता तक आपको प्रयोग करना होगा और इस वर्ष की उपलब्धियों को प्राप्त करने के लिए तैयार रहना होगा।

साल की शुरुआत आपके लिए कमजोर रहेगी क्योंकि ग्रहों की स्थिति आपके स्वास्थ्य के पीड़ित रहने की ओर इशारा कर रही है। सप्तम भाव में मंगल विराजमान होंगे, तो वहीं अष्टम भाव में बुध, बृहस्पति, सूर्य, केतु और शनि का जमावड़ा होगा। हालांकि इसके बाद जनवरी में शनि जब आप के नवम भाव में गोचर करेंगे और वहां से आपके एकादश, तृतीय और छठे भाव को देखेंगे तो नौकरी में जबरदस्त लाभ होगा। मनचाहा ट्रांसफर भी मिल सकता है और भाग्य का भी आपको पूरा साथ मिलेगा। सुदूर यात्राएं आपके लिए फ़ायदेमंद साबित होंगी। देव गुरु बृहस्पति भी नवम भाव में शनि से युति करेंगे और इसकी वजह से आपको अपने प्रयासों में सफलता मिलेगी। इस साल विशेष रूप से आपका नवम भाव और तृतीय भाव सक्रिय रहेंगे। सितंबर के महीने में राहु का गोचर आपकी राशि में होगा और केतु आपके सप्तम भाव में स्थापित होंगे, जिससे आप की तीव्र बुद्धि का विकास होगा और इससे अनेकों काम बनने लगेंगे।

Read in English - Taurus Horoscope 2020

वृषभ राशिफल 2020 के अनुसार करियर

वृषभ राशिफल 2020 के अनुसार वृषभ राशि के लोगों के करियर के लिए काफी महत्वपूर्ण रहने वाला है क्योंकि कर्म भाव का स्वामी शनि जनवरी माह में अष्टम भाव से निकलकर नवम भाव में प्रवेश करेंगे। इससे आपके करियर में प्रगति होने के मार्ग खुलेंगे। आपका किसी दूसरे स्थान पर स्थानांतरण हो सकता है लेकिन आपको परेशान होने की बिल्कुल भी आवश्यकता नहीं है, क्योंकि यह स्थानांतरण भी आपके हित में ही होगा और आपको अपने कार्य क्षेत्र में उन्नति प्राप्त होगी। लेकिन जिन लोगों को अभी तक किसी भी नौकरी के लिए नियुक्त नहीं किया गया है उन्हें कुछ समय और इंतजार करना होगा।

मार्च से जून तक का समय कुछ परेशानी से भरा हो सकता है और इस दौरान संभव है कि आपका मन अपने काम से ऊब जाए, लेकिन यदि आप हिम्मत रखेंगे और धैर्य पूर्वक अपना परिश्रम करते रहेंगे तो आप जून के बाद से बहुत अच्छे सकारात्मक बदलाव अपने करियर में देखेंगे। हालांकि शनि एक मंद ग्रह है इसलिए मुख्य रूप से मार्च से लेकर सितंबर तक का समय आपसे मेहनत अवश्य करवाएगा। लेकिन उसके बाद आप उन्नति के मार्ग पर अग्रसर होंगे और यह उन्नति लंबे समय तक आपके साथ रहेगी। इसलिए आप प्रसन्न रहेंगे और अपना शत-प्रतिशत प्रयास जारी रखेंगे। आप इस वर्ष अनेक ऐसे कार्यों को जारी रखने में सफल रहेंगे जो आप पिछले वर्ष से जारी रखे हुए हैं। आपको बहुत प्रकार से प्रेरणा मिलेगी जिसके कारण आप कॉर्पोरेट जगत में ऊंची सीढ़ियां चढ़ पाएंगे। नई परियोजनाओं को शुरू करने और अपने कार्यस्थल में नए कार्यों को शुरू करने के लिए यह एक बहुत ही अनुकूल अवधि होगी। वर्ष का मध्य भाग आपको आज तक किए गए कार्यों के लिए पर्याप्त प्रतिफल देगा।

जनवरी, मई और जून इन महीनों के दौरान आपको विदेशी संपर्कों से अच्छा लाभ होगा। यदि आप किसी मल्टीनेशनल कंपनी में काम करते हैं तो इस दौरान आपके लिए संभावनाएं उत्पन्न होंगी और आप अपने प्रदर्शन से अपने उच्च अधिकारियों को प्रसन्न कर पाने में सक्षम होंगे। इसके परिणाम स्वरूप आपको पदोन्नति प्राप्त हो सकती है। इसलिए आपको इस समय का पूरा सदुपयोग करना चाहिए और कोई भी ऐसा कार्य नहीं करना चाहिए जिससे आप के वरिष्ठ अधिकारी आप से नाराज हो जाएं और आपको मिलने वाली पदोन्नति और रुक जाए या आगे के लिए टल जाए।

फरवरी से मार्च के बीच आपको एक बात का ध्यान रखना होगा कि कार्यस्थल पर आप किसी से भी विवाद में ना उलझें और किसी भी षड्यंत्र का हिस्सा ना बनें अन्यथा आपको इसकी बड़ी कीमत चुकानी पड़ सकती है। आपका राजनयिक कौशल आपको अपने काम के क्षेत्र में सबसे कठिन लोगों से निपटने में मदद करेगा। भाग्य आपकी पूर्ण रूप से सहायता करेगा और आप अपनी हिम्मत के बल पर अपने सपनों को सच कर पाने में सफल होंगे। मेहनत करना जारी रखें जिससे वर्ष के अंत तक आप अपनी शक्ति का पूरा सदुपयोग कर पाएेँ और इसके परिणामस्वरुप आपको वर्ष के अंत तक ख़ुशियों का पैगाम मिल जाएगा। इस वर्ष के अंत में कुछ कानूनी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है, हालांकि आप आसानी से उनका समाधान ढूंढ लेंगे, फिर भी आपको सावधान रहना आवश्यक होगा। इस दौरान आप पर कोई आरोप लग सकता है अथवा मानहानि होने की संभावना भी बनती है।

आपको अपने वरिष्ठ अधिकारियों से अच्छे संबंध स्थापित करने होंगे क्योंकि उनका पूरा ध्यान आप पर ही रह सकता है। ऐसे में आपकी जरा सी चूक आपको परेशानी में डाल सकती है। आपको यह ध्यान में रखना होगा कि इस वर्ष आपको कड़ी मेहनत से सम्मान और प्रतिष्ठा की प्राप्ति होगी। कुछ छुपे हुए दुश्मन आपके ऑफिस में समस्याएं और बाधा उत्पन्न कर सकते हैं। इसलिए आपको विशेष रूप से किसी पर अधिक निर्भरता नहीं रखनी चाहिए और अपनी क्षमताओं के अनुसार ही काम करना चाहिए। सितंबर के बाद समय अवधि काफी शुभ हो जाएगी। वृषभ राशि 2020 (Vrishabh Rashi 2020) के अनुसार वृषभ राशि के लोग अपनी मेहनत के दम पर अपना मुकाम बनाने में सक्षम होंगे और इसके परिणाम स्वरूप वर्ष 2020 आपके करियर में पिछले वर्ष के मुकाबले अधिक तरक्की और उन्नति लेकर आएगा। आप उन्नति के नए शिखर पर पहुंचेंगे और अपने जीवन में विशेष कर अपने करियर में स्वयं को दृढ़ रूप से स्थित पाएंगे। वर्ष के अंत तक आप अपने करियर को लेकर आश्वस्त हो जाएंगे और आपकी प्रसन्नता का कारण होगा कि आप यह महसूस कर पाएंगे कि अभी तक जो आपने अपने करियर में मुकाम पाया है, आप वास्तव में उसके सच्चे अधिकारी हैं।

यह भी पढ़ें: ग्रह शांति और अन्य समस्याओं के असरदार उपाय

वृषभ राशिफल 2020 के अनुसार आर्थिक जीवन

यदि वृषभ राशि के लिए वर्ष 2020 के आर्थिक पक्ष को देखा जाए तो यह कहा जा सकता है कि इनके लिए वृषभ राशिफल 2020 अनुसार कुछ चुनौतीपूर्ण रहने की संभावना है। वर्ष की शुरुआत में अचानक लाभ के योग बनेंगे लेकिन दूसरी ओर धन हानि भी संभव है इसलिए धन का निवेश बहुत ही सोच-समझकर करें। इस वर्ष यदि आपको आवश्यकता होगी तो अपने ससुराल पक्ष से भी आर्थिक सहायता प्राप्त हो सकती है। लेकिन उन से सहायता तभी ले जब आपको यह अति आवश्यक महसूस हो।

आर्थिक दृष्टिकोण से वर्ष की शुरुआत तथा सितंबर से दिसंबर का समय काफी संभल कर चलने का होगा क्योंकि इस दौरान आपको आर्थिक रूप से परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है और इसी दौरान जहां आमदनी कम रहेगी वहीं दूसरी ओर खर्चों में अप्रत्याशित रूप से वृद्धि हो सकती है, लिहाजा धन का खर्च और निवेश दोनों ही बहुत सोच-समझकर करें। घर पर कोई शुभ कार्य हो सकता है लेकिन उसके लिए बुद्धिमानी से अपने वित्त का प्रयोग करें, अपने घर में सुधार, जीवनशैली की स्थिति में वृद्धि आदि पर व्यय हो सकता है। वर्ष के अंत में अच्छी वित्तीय प्रवाह की संभावना है। अपने अच्छे वित्तीय प्रबंध के लिए सुरक्षित खर्च को प्राथमिकता देना सीखें।

इस वर्ष 2020 में अप्रैल, जून तथा सितंबर का पूर्वार्ध काफी अच्छा रहने वाला है क्योंकि इस समय में आपको अनेक प्रकार के आर्थिक लाभ होने की स्थिति उत्पन्न होगी और यदि आप संभल कर चलेंगे तो इस समय में आप धन संचय कर पाने में सफल होंगे। इस पूरे वर्ष के दौरान आप देखेंगे कि आप अपने वित्तीय लक्ष्यों की तुलना में पहले से अधिक उत्साहित हैं। वर्ष के मध्य में अवांछित व्यय आएगा जो साल के लिए आपके बजट को कम करेगा। हालांकि गंभीर विचार और दृढ़ प्रयास के कारण आप कुछ ही महीने के समय में ट्रैक पर वापस आ जायेंगे। इसके अतिरिक्त फरवरी तथा मई का महीना विशेष रूप से आर्थिक लाभ देने वाला सिद्ध होगा।

यदि आप कोई व्यवसाय करते हैं तो ध्यान रखें कि वर्ष की शुरुआत में बिल्कुल भी कोई बड़ा निवेश ना करें और यदि कोई व्यवसाय प्रारंभ करना चाहते हैं तो उसके लिए भी वर्ष की शुरुआत को त्याग दें, क्योंकि यदि उस समय में आप कोई ऐसा काम करते हैं तो आपको आर्थिक लाभ के स्थान पर हानि होने की संभावना अधिक रहेगी। अचल संपत्ति, घर, वाहन और गहने आदि प्राप्त करने के लिए मजबूत संकेत दिखाई देते हैं। आप परिवार में किसी के विवाह अथवा शुभ कार्यों पर व्यय कर सकते हैं। सितंबर के बाद अचानक लाभ के संकेत हैं और नतीजतन आप अपने पुराने ऋण चुकाने में सक्षम होंगे। जो किसी व्यवसाय अथवा शेयर बाजार में लगे हुए हैं उन्हें मनवांछित लाभ प्राप्त होने की संभावना बनेगी। मार्च के बाद राहु का गोचर होने से आपके सोचने समझने की शक्ति में जबरदस्त परिवर्तन आएँगे और आप अनेक उपायों के द्वारा अपनी आमदनी में इज़ाफा करने की ओर ध्यान देंगे।

धर्म, अध्यात्म, गूढ़ विषयों तथा सुख सुझाव पर आप अधिक खर्च करेंगे गुरु बृहस्पति के प्रभाव से भी धन का आगमन अच्छे से होगा। लेकिन इस सबके बावजूद आपके ख़र्चों पर अंकुश लगाना आपके लिए सबसे आवश्यक होगा क्योंकि कितनी भी आमदनी आएगी लेकिन यदि खर्चे नियंत्रित नहीं रहेंगे तो आपको आर्थिक चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है।

वृषभ राशिफल 2020 के अनुसार शिक्षा

वृषभ राशिफल 2020 के अनुसार वृषभ राशि के विद्यार्थियों के लिए यह वर्ष अनेक सौगातें लेकर आ सकता है। हालांकि बीच में अनेकों अवसर ऐसे भी आएँगे जब उनका अपनी शिक्षा के प्रति मोह भंग होगा और एकाग्रता की कमी से जूझना भी पड़ सकता है। लेकिन इस सब के बावजूद भी यह वर्ष शिक्षा की प्रगति की दिशा में एक अच्छा वर्ष साबित होगा।

मार्च से जून अंत तक का समय और उसके बाद नवंबर से दिसंबर तक का समय काफी बेहतर रहेगा। इस दौरान न केवल आप की शिक्षा के मार्ग में आ रही बाधाएं दूर हो जाएंगी बल्कि आप विदेशी यूनिवर्सिटी में भी शिक्षा प्राप्त कर पाएंगे। इसके अतिरिक्त अनेक लोगों की उच्च शिक्षा की अभिलाषा भी पूरी होगी। लेकिन क्यूंकि बृहस्पति मकर राशि का होगा इसलिए उन्हें अनेक चुनौतियों का सामना भी करना होगा और इन चुनौतियों से लड़कर ही उन्हें सफलता प्राप्त होगी।

वर्ष की शुरुआत, अगस्त का महीना विशेष रूप से ध्यान देने योग्य होगा क्योंकि इस दौरान आपको विशेष रूप से शिक्षा के क्षेत्र में विभिन्न प्रकार की रुकावटों का सामना करना पड़ेगा। प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी में लगे विद्यार्थियों को फरवरी के महीने में विशेष सफलता प्राप्त हो सकती है। इसके अतिरिक्त नवंबर का महीना भी उनके लिए काफी अच्छा सिद्ध हो सकता है। यदि आप प्रतिस्पर्धी परीक्षाओं में सफलता प्राप्त करना चाहते हैं, तो आपको पूरे समय कड़ी मेहनत करनी होगी। उच्च शिक्षा प्राप्त करने के मार्ग में बाधाएं उत्पन्न तो जरूर होंगी, लेकिन आपकी मेहनत रंग भी जरूर लाएगी।

मध्य अप्रैल से मई के बीच शिक्षा हेतु विदेश गमन की संभावना दिखाई देती है। अतः यदि आप इस दिशा में प्रयास कर रहे हैं तो आप अपने प्रयास जारी रखें सफलता अवश्य मिलेगी। इस वर्ष आपको अपने अध्यापकों से अच्छे संबंध बनाकर रखने होंगे क्योंकि ऐसी संभावना है कि वह आपसे नाराज हो जाएं और उसका प्रभाव आपको शिक्षा के क्षेत्र में परेशानियों में डाल दे।

वृषभ राशिफल 2020 के अनुसार इंजीनियरिंग, मेडिकल और कानून की पढ़ाई करने वाले विद्यार्थियों को इस वर्ष विशेष रूप से सफलता मिल सकती है। हालांकि इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी, मैनेजमेंट और बायोटेक्नोलॉजी की पढ़ाई कर रहे लोगों को कठिन मेहनत करके ही सफलता प्राप्त होगी।

वृषभ राशिफल 2020 के अनुसार पारिवारिक जीवन

वृषभ राशिफल 2020 के अनुसार इस वर्ष आपका पारिवारिक जीवन अधिक अनुकूल नहीं रहने की संभावना है। दूसरे भाव में स्थित राहु आपके पारिवारिक जीवन के लिए अधिक अनुकूल नहीं कहा जा सकता। इसकी उपस्थिति से पारिवारिक सदस्यों में मानसिक परेशानी और एक दूसरे के प्रति असहिष्णु दृष्टिकोण रहने से परिवार में अशांति रह सकती है। परिवार के कुछ सदस्यों का व्यवहार भी ज्यादा अच्छा नहीं रहेगा।

यदि आप धन के पीछे अधिक भाग लेंगे तो परिवार में परेशानी बढ़ेगी और यदि आप पारिवारिक परेशानियों का सामना करेंगे तो धन संबंधित कुछ परेशानियां आ सकती हैं। लेकिन यदि आप अपने व्यापार अथवा किसी अन्य सिलसिले में परिवार से दूर रहते हैं तो काफी हद तक आपको इन परेशानियों से मुक्ति मिल सकती है। आप अपनी वाणी के बल पर लोगों को अपना बना लेंगे और उनके मन के मैल को दूर कर शांति और सद्भाव स्थापित कर सकते हैं।

हालांकि वैसे भी मध्य सितंबर के बाद जब राहु वृषभ राशि में आएगा तब परिवार में सामंजस्य स्थापित होगा और आपस में सद्भाव और भाईचारे की भावना विकसित होगी। आपके परिवार की सामाजिक स्थिति मजबूत होगी और प्रतिष्ठा प्राप्त करेंगे। इस दौरान आप अपने परिवार के लोगों के साथ मिलकर समाज के हित के लिए भी कोई कार्य कर सकते हैं जिससे आपके मान और सम्मान में अत्यधिक वृद्धि होगी।

मध्य अक्टूबर से मध्य नवंबर का समय आपकी माता जी के स्वास्थ्य के लिए प्रतिकूल रह सकता है इस दौरान उनके स्वास्थ्य का पूरा ध्यान रखें और यदि संभव हो तो चिकित्सीय परामर्श भी अवश्य लें। आपको समय-समय पर भाई बहनों का सहयोग मिलता रहेगा। मध्य मई से लेकर सितंबर के अंत तक पिताजी का स्वास्थ्य कुछ कमजोर रह सकता है। हालांकि इस दौरान कोई बहुत बड़ी समस्या दिखाई नहीं देती है।

आपको विशेष रूप से मई, जून तथा अक्टूबर और नवंबर के महीने में अपने परिवार के सदस्यों के स्वास्थ्य का ध्यान रखना होगा। यदि कोई पारिवारिक विवाद चल रहा है तो नवंबर दिसंबर में उसका समाधान आपके पक्ष में आने की संभावना बनेगी। फिर भी आपको प्रयास करना चाहिए कि कोई भी विवाद बढ़ ना जाए। समय-समय पर माता पिता आपको अपने आशीर्वाद से पूर्ण करेंगे और पारिवारिक जीवन सुचारु ढंग से चलता रहेगा।

ज्योतिष की किसी भी समस्या के समाधान के लिए आएं: एस्ट्रोसेज ऑनलाइन शॉपिंग स्टोर पर

वृषभ राशिफल 2020 के अनुसार वैवाहिक जीवन एवं संतान

वृषभ राशिफल 2020 के अनुसार वृषभ राशि के लोगों के दांपत्य जीवन के लिए इस साल की शुरुआत ज्यादा अच्छी नहीं है। उन्हें अपने जीवन साथी के गुस्से और अहम के टकराव से बच कर रहना होगा अन्यथा आपका दांपत्य जीवन परेशानियों से घिर सकता है। आपको बहुत धैर्य से काम लेना होगा और प्रत्येक कदम को सोच-समझकर ही आगे बढ़ाना होगा, तभी आप एक सुख में दांपत्य जीवन का आनंद लेने में सक्षम होंगे।

मार्च के महीने में आपको अधिक ध्यान रखना होगा क्योंकि इस दौरान आपका ससुराल पक्ष के लोगों से झगड़ा हो सकता है अथवा आपके जीवनसाथी द्वारा अपने मायके का पक्ष लेने के कारण आप दोनों के बीच अनबन हो सकती है। इसके बाद दिसंबर के महीने में आपके जीवनसाथी का स्वास्थ्य बिगड़ने से भी परेशानियां बढ़ सकती हैं।

फरवरी, अप्रैल, मई और दिसंबर के महीने आपके वैवाहिक जीवन के लिए श्रेष्ठ रहेंगे और इस दौरान आप और आपके जीवनसाथी के मध्य आकर्षण, प्रेम, रोमांस और समर्पण का भाव विकसित होगा। एक दूसरे के प्रति आप दोनों की समझ विकसित होगी और इससे आपका दांपत्य जीवन मधुर बनेगा।

यदि संतान की बात करें तो उनके लिए भी वर्ष की शुरुआत बहुत शुभ नहीं होगी। अष्टम भाव में बृहस्पति की उपस्थिति के कारण आपके बच्चों का स्वास्थ्य प्रभावित रह सकता है और उनकी शिक्षा के लिए समस्याएं और बाधाएं उत्पन्न हो सकती हैं। लेकिन अप्रैल से जुलाई के प्रारंभिक तक की अवधि बच्चों के लिए बहुत शुभ है। इस दौरान ऐसे संकेत दिखाई देते हैं कि कुछ नवविवाहित लोगों को संतान प्राप्ति की सौगात मिलेगी। यदि आपकी एक से अधिक संतान है तो सितंबर के बाद आप की दूसरी संतान का स्वास्थ्य बिगड़ सकता है इसलिए उन पर विशेष ध्यान देने की आवश्यकता होगी।

सितंबर के बाद आपकी संतान को उच्च शिक्षा के लिए प्रतिष्ठित संस्थानों में प्रवेश मिल सकता है जिसके कारण आप संतुष्टि का अनुभव करेंगे। कुल मिलाकर आपकी संतान के लिए यह वर्ष ठीक-ठाक रहेगा परंतु आप को उनके व्यवहार और उनके स्वास्थ्य पर विशेष ध्यान देना होगा।

वृषभ राशिफल 2020 के अनुसार प्रेम जीवन

वृषभ राशिफल 2020 के अनुसार यह वर्ष आपके प्रेम जीवन के लिए काफी अनुकूल सिद्ध होगा और आप अपने प्रियतम के साथ अच्छे समय का आनंद लेंगे। आप अपने साथी के प्रति समर्पित और निष्ठावान रहेंगे तथा उनके द्वारा कही गई बातों को और सुझावों को खुले मन से ग्रहण करेंगे।

आपको बस इस बात का ध्यान रखना होगा कि अहम रिश्ते के बीच में न आए क्योंकि जहां अहम होगा वहां प्रेम नहीं रह सकता। यदि आप ऐसा कर पाने में सफल रहे तो आपके प्रेम में पारदर्शिता आएगी जो कि आपके प्रियतम को बहुत पसंद आएगी। वर्ष 2020 के मध्य भाग में आप अपने प्रेम जीवन में आगे बढ़ेंगे और आपके जीवन में शांति, सद्भाव, रोमांस आदि का समावेश होगा और इस दौरान आपके अंदर कामुकता का भाव आएगा। इस दौरान आप एक दूसरे के प्रति अत्यधिक आकर्षण भी महसूस करेंगे। लेकिन ध्यान रखें, मर्यादित आचरण करना ही सर्वथा उचित होगा।

वर्ष के इस समय खुद को अपने प्रियजनों, विशेष रूप से जीवन में अपने साथी की जरूरतों के अनुरूप रखें। आप अपने प्यार की तरफ खिंचे चले जाएंगे और अदभुत शांति का एहसास होगा। इस वर्ष के अंत में आपको अपने प्रेम जीवन और उसके भविष्य के बारे में एक महत्वपूर्ण निर्णय लेने की आवश्यकता होगी। यदि आप सिंगल है तो आपके जीवन में कोई दस्तक देगा और आप एक नए रिश्ते में सम्मिलित हो जाएंगे। आप अपने रिश्ते को एक नई रचनात्मकता देंगे और उसको मजबूत बनाएँगे। यदि आप पहले से ही रिलेशनशिप में है तो आप अपने रिश्ते में स्थिरता को महत्व देते हुए अपने साथी से सभी गिले-शिकवे दूर करके अपने प्रेम जीवन को मधुर बना पाएंगे।

वृषभ राशिफल 2020 के अनुसार इस वर्ष में फरवरी का महीना आपके लिए बहुत अच्छा रहने वाला है और इस दौरान आप एक और रोमांटिक जीवन का आनंद लेंगे। आपका अपने प्रियतम के प्रति आकर्षण बढ़ेगा और आप एक-दूसरे से उपहार का आदान-प्रदान भी करेंगे। साथ में कहीं घूमने फिरने का प्लान भी बन सकता है। इसके अलावा जून, जुलाई तथा सितंबर प्रेम जीवन के लिए बहुत अच्छे रह सकते हैं।

प्रेम जीवन से सम्बंधित है कोई भी समस्या? लीजिये प्रेम परामर्श हमारे ज्योतिष से

वृषभ राशिफल 2020 के अनुसार स्वास्थ्य

वृषभ राशिफल 2020 के अनुसार इस वर्ष आपका स्वास्थ्य के उतार-चढ़ाव से भरा रहने की संभावना है। लेकिन फिर भी अधिकांश समय आप अच्छे स्वास्थ्य का आनंद लेंगे। आप भौतिक और मानसिक दोनों पक्षों से सबल रहेंगे और ऊर्जा के साथ एक उत्तम और स्वस्थ जीवन का आनंद ले पाएंगे। आपको अक्सर घबराहट की शिकायत रह सकती है इसलिए समय-समय पर चिकित्सीय परामर्श अवश्य लेते रहें ताकि अपने अच्छे स्वास्थ्य का आनंद ले पाएँ।

काम और आराम के बीच में संतुलन स्थापित करें। इस साल की शुरुआत आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत शुभ नहीं है। आठवें भाव में उपस्थित के कारण कोई बड़ी बीमारी उत्पन्न हो सकती है जिससे आपका स्वास्थ्य बहुत हद तक प्रभावित रह सकता है। यदि आप लंबे समय से किसी बीमारी से पीड़ित हैं, तो बहुत सावधान रहें। मार्च से जून के मध्य जब बृहस्पति राशि परिवर्तन करेगा तो वह समय आप की बीमारियों से छुटकारा दिलाने में सहायता करेगा और उस दौरान आप अच्छा स्वास्थ्य भोगेंगे। मानसिक रूप से आप संतुलित होंगे। इस दौरान आपकी खाने की आदतें और दैनिक जीवन शैली में भी सुधार होगा।

आपको अपने मानसिक विचारों पर नियंत्रण रखना होगा क्योंकि आपकी मनोदशा कुछ खराब रह सकती है। काम के बीच से समय निकालकर आपको आराम अवश्य करना चाहिए। क्योंकि यही थकान आपको शारीरिक रूप से अनेक परेशानियों में डाल सकती है। इसलिए समय रहते इससे बचना आपके लिए आवश्यक होगा। आपको नसों और मांसपेशियों से संबंधित परेशानियां होने की संभावना दिखाई देती है। आपको अपने भोजन और दिनचर्या पर विशेष रुप से ध्यान देना चाहिए तथा एक हेल्दी डाइट लें जिससे की आपके शारीरिक क्रियाकलापों में बदलाव आए।

आपको अपनी ऊर्जा शक्ति का प्रयोग बहुत ही सावधानी से करना चाहिए। क्योंकि यदि यह विभिन्न स्थानों पर लगाएंगे तो इससे आपको नुकसान होगा बल्कि बुद्धिमानी से इसका प्रयोग करें ताकि आपको शारीरिक रूप से कोई परेशानी ना हो और जीवन ऊर्जा का ह्रास भी ना हो। वर्ष के मध्य में आपको अधिक परिश्रम करना पड़ेगा जिसके परिणामस्वरूप आप बहुत अधिक थक जाएंगे और आपको शारीरिक समस्याओं का सामना करना पड़ेगा। आपको मानसिक रूप से तैयार रहना होगा ताकि आप इस समय को भी भली प्रकार गुजार सकें। आप यह मान कर चलिए कि यह वर्ष पूर्ण रूप से आपके लिए है बस आपको अपना अच्छा प्रदर्शन प्रत्येक क्षेत्र में देना होगा ताकि आप उसके परिणामस्वरूप प्राप्त हुए हर सुख को अच्छे से भोग सके और इसी कारण आपका मनोबल भी बढ़ेगा।

वर्ष 2020 में किये जाने वाला विशेष ज्योतिषीय उपाय

  • इस वर्ष शुक्रवार के दिन 11 वर्ष से छोटी कन्याओं को सफेद रंग की मिठाई, चावल की खीर, मिश्री या फिर बताशे खिलायें और उनके पैर छूकर उनसे आशीर्वाद लें तथा नियमित रूप से गौ माता को आंटे का पेड़ा खिलायें।
  • आपको शुक्र के प्रभाव को बढ़ाने के लिए अरंड मूल धारण करना चाहिए।
वृश्चिक करियर राशिफल 2020

वृश्चिक करियर राशिफल 2020

इस साल कर्म भाव का स्वामी आपके नवम भाव में प्रवेश करने वाला है इसलिए करियर की दृष्टि से देखा जाए तो यह साल आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण रह सकता है। कार्यक्षेत्र में इस साल आपकी नई पहचान बनेगी और..

आगे पढ़ें
वृश्चिक वित्त राशिफल 2020

वृश्चिक वित्त राशिफल 2020

यह साल वृषभ राशि के जातकों के जीवन में कई चुनौतियां लेकर आ सकता है। फलादेश 2020 की मानें तो इस साल आपके धन हानि के योग बन रहे हैं। इस साल में आपको धन का निवेश करने से बचना चाहिए और यदि..

आगे पढ़ें
वृश्चिक शिक्षा राशिफल 2020

वृश्चिक शिक्षा राशिफल 2020

शिक्षा राशिफल 2020 के अनुसार, यह साल शिक्षा के क्षेत्र में वृषभ राशि वालों के लिए कई अवसरों से भरा रहेगा। जो छात्र प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं, उनके लिए फरवरी का महीना अनुकूल साबित होगा..

आगे पढ़ें
लग्न राशिफल 2020

लग्न राशिफल 2020

लग्न के अनुसार आपको वार्षिक राशिफल 2020 की जानकारी इस लेख में दी जाएगी। इस राशिफल की मदद से आप जान पाएंगे कि, साल 2020 में कौन से महीने आपके लिये अच्छे रहेंगे और कब आपको सावधान रहना..

आगे पढ़ें
शेयर बाजार 2020 की भविष्यवाणी

शेयर बाजार 2020 की भविष्यवाणी

स्टॉक मार्केट 2020 की भविष्यवाणियां मौद्रिक निवेश और मुनाफे के लिए बहुत सारे अवसर और संभावनाएं लाती हैं, और आपके लिये मनोवांछित परिणामों की प्रस्तुति करती है। वैदिक ज्योतिष के माध्यम से शेयर बाजार का..

आगे पढ़ें
वृश्चिक प्रेम राशिफल 2020

वृश्चिक प्रेम राशिफल 2020

प्रेम राशिफल 2020 के अनुसार इस साल आपको प्रेम के रिश्ते में अपने अहम भाव पर नियंत्रण रखने की जरुरत है। आपके अहम भाव की वजह से आपके रिश्ते में कई परेशानियां आ सकती हैं। इस साल अपने प्रेमी के..

आगे पढ़ें
वृश्चिक स्वास्थ्य राशिफल 2020

वृश्चिक स्वास्थ्य राशिफल 2020

आपका स्वास्थ्य यदि अच्छा है तो आफ जीवन के हर पक्ष का आनंद उठा सकते हैं। इस साल वृषभ राशि वालों को भी अपने स्वास्थ्य को सुधारने के प्रयास करने होंगे। स्वास्थ्य राशिफल 2020 के अनुसार इस साल आपके..

आगे पढ़ें
Personalized Horoscope 2020

वार्षिक कुंडली 2020

वैदिक ज्योतिष के प्राचीन सिद्धान्तों पर आधारित 'वार्षिक कुंडली 2020' विशेष रूप से आपके लिए तैयार की गई है, ताकि आप 2020 में सफलता और समृद्धि के रास्ते पर आगे बढ़ सकें । यह उन सपनों की कुंजी है जिन्हें आप खुली..

आगे पढ़ें

Astrological services for accurate answers and better feature

33% off

Dhruv Astro Software - 1 Year

'Dhruv Astro Software' brings you the most advanced astrology software features, delivered from Cloud.

Brihat Horoscope
What will you get in 250+ pages Colored Brihat Horoscope.
Finance
Are money matters a reason for the dark-circles under your eyes?
Ask A Question
Is there any question or problem lingering.
Career / Job
Worried about your career? don't know what is.
AstroSage Year Book
AstroSage Yearbook is a channel to fulfill your dreams and destiny.
Career Counselling
The CogniAstro Career Counselling Report is the most comprehensive report available on this topic.

Astrological remedies to get rid of your problems

Red Coral / Moonga
(3 Carat)

Ward off evil spirits and strengthen Mars.

Gemstones
Buy Genuine Gemstones at Best Prices.
Yantras
Energised Yantras for You.
Rudraksha
Original Rudraksha to Bless Your Way.
Feng Shui
Bring Good Luck to your Place with Feng Shui.
Mala
Praise the Lord with Divine Energies of Mala.
Jadi (Tree Roots)
Keep Your Place Holy with Jadi.

Buy Brihat Horoscope

250+ pages @ Rs. 399/-

Brihat Horoscope

AstroSage on MobileAll Mobile Apps

Buy Gemstones

Best quality gemstones with assurance of AstroSage.com

Buy Yantras

Take advantage of Yantra with assurance of AstroSage.com

Buy Feng Shui

Bring Good Luck to your Place with Feng Shui.from AstroSage.com

Buy Rudraksh

Best quality Rudraksh with assurance of AstroSage.com
Call NowTalk to
Astrologer
Chat NowChat with
Astrologer