होम » 2021 » कुम्भ राशिफल 2021Modified: December 01, 2020

कुम्भ राशिफल 2021 - Kumbh Rashifal 2021 in Hindi

कुम्भ राशिफल 2021 (Kumbh Rashifal 2021) के अनुसार ये वर्ष कुंभ राशि के जातकों के लिए कई महत्वपूर्ण परिवर्तन लेकर आने वाला है। इस वर्ष की शुरुआत में आपको कार्यक्षेत्र पर भरपूर सफलता मिलेगी। विशेष रूप से सितंबर और दिसंबर का माह आपके लिए कई लाभ लेकर आने वाला है। व्यापारी वर्ग को भी इस समय अच्छा लाभ मिलने के योग बनते दिखाई दे रहे हैं। हालांकि आपको जून और जुलाई के मध्य दूसरों पर भरोसा करने से बचना होगा अन्यथा आपको आगे चलकर परेशानी उठानी पड़ सकती है। भविष्यफल 2021 के अनुसार आर्थिक जीवन के लिए ये वर्ष उतार चढ़ाव से भरे परिणाम देगा, क्योंकि शनि और गुरु देव की युति आपके अनचाहे ख़र्चों में वृद्धि करने का कार्य करेगी जिससे आप न चाहते हुए भी अपने ख़र्चों पर लगाम लगाने में सफल नहीं होंगे। इस दौरान आपको लेन-देन के किसी भी फैसले को लेते समय विशेष सावधानी बरतनी होगी अन्यथा धन हानि के भी योग बन रहे हैं।

कुम्भ राशिफल 2021

पाएं 250 से भी ज्यादा पन्नों की कलरफुल बृहत् कुंडली

शिक्षार्थियों की बात करें तो उनके लिए वर्ष बेहद अनुकूल रहने वाला है। आपको इस वर्ष अपनी मेहनत का फल मिलेगा, लेकिन प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी में लगे छात्रों को शनि देव अभी थोड़ा और इंतजार कराएँगे। छात्रों को इस समय अपने शिक्षकों का साथ मिलेगा जिससे वो हर विषय को समझने में सक्षम होंगे। पारिवारिक जीवन की बात करें तो उसमें आपको इस वर्ष कम अनुकूल परिणाम प्राप्त होंगे। आपको अपने परिवार से किसी कारणवश दूर जाना पड़ेगा, जहाँ आप खुद को असहज महसूस करेंगे। पिता को भी इस वर्ष कोई पुराना रोग परेशान कर सकता है, जिससे आपका मानसिक तनाव बढ़ेगा।

कुम्भ के लिए 2022 का भविष्यफल पढ़ने के लिए देखें - कुम्भ राशिफल 2022

आपके लिए वैदिक ज्योतिष के पूर्वानुमान की बात करें तो शादीशुदा जातकों के लिए ये वर्ष अच्छा रहेगा। आपको अपने जीवनसाथी का साथ मिलेगा जिससे आप धन के साथ-साथ मान-समान भी हासिल करने में कामयाब रहेंगे। इस समय आप दोनों के बीच का हर विवाद व झगड़ा भी खत्म होगा। वहीं संतान को भाग्य का साथ मिलने से वो पढ़ाई-लिखाई व कार्यक्षेत्र में अपना बेहतरीन प्रदर्शन कर पाएगी। प्रेम जीवन की बात करें तो उसके लिए समय बेहद उत्तम नज़र आ रहा है। आप अपने प्रियतम संग अपने रिश्ते को और मजबूत बनाने की ओर अधिक प्रयासरत होंगे जिससे वर्ष के मध्य के बाद आपके प्रेम विवाह के योग बनेंगे। वर्ष की शुरुआत में आपके प्रेमी को किसी कारण वश आपसे दूर जाना पड़ेगा। ऐसे में उनसे समय-समय पर संवाद कायम रखें और अपने दिल की बात भी उन्हें बताते रहें।

ग्रहों की गोचर की वजह से स्वास्थ्य के लिहाज से ये वर्ष कुम्भ राशि के लोगों के लिए सामान्य से कम अच्छा रहने वाला है, क्योंकि शनि देव की दृष्टि आपको समय-समय पर कुछ छोटी-छोटी परेशानी देती रहेगी, जिनका उपचार करना आपके लिए बेहद ज़रूरी होगा। आपके लिए अप्रैल से सितंबर तक का समय विशेष सावधानी बरतने वाला रहेगा।

Read in English - Aquarius Horoscope 2021

कुम्भ राशिफल 2021 के अनुसार करियर

कुंभ राशिफल 2021 बताता है कि वर्ष 2021 करियर के लिए थोड़ा परेशानी उत्पन्न करने वाला रहेगा। आपको इस पूरे ही वर्ष कई प्रकार की उतार-चढ़ाव भरी स्थितियों से गुजरना होगा। साथ ही संयम के साथ आगे बढ़ना आपको इस वर्ष सीखना होगा। शुरुआत में कार्यक्षेत्र में आपके सहकर्मी आपको पूरा सहयोग देंगे, जिससे आप हर कार्य को समय रहते पूरा कर सकेंगे। जो जातक नौकरी बदलने के बारे में सोच रहे थे उनके लिए जनवरी तथा अप्रैल और मई का महीना सबसे ज्यादा उत्तम रहने वाला है। इस दौरान आप अपनी मन पसंद की नौकरी पा सकेंगे।

आपको जून से जुलाई के मध्य विशेष सावधानी रखने की ज़रूरत होगी क्योंकि मंगल के षष्ठ भाव में जाने से ऐसी संभावना बन रही है कि इस समय आपके विरोधी सक्रिय रहेंगे और कार्य क्षेत्र पर आपको परेशान करने के लिए हर संभव प्रयास करेंगे। आपके लिए इस पूरे ही वर्ष जुलाई के अंतिम सप्ताह से लेकर सितंबर तक का समय बेहद शुभ रहने वाला है। इस समय आपको भाग्य का साथ मिलेगा और आपकी उन्नति व प्रगति होगी। अक्टूबर के महीने में आपका कोई ट्रांसफर हो सकता है। वर्ष का अंतिम माह दिसंबर भी आपके लिए विशेष सफलता लेकर आने वाला है। व्यापारी वर्ग के जातकों को कार्य से संबंधित कई यात्राओं पर जाने का मौका मिलेगा। व्यापारी वर्ग के लिए राशिफल 2021 सबसे अधिक जुलाई और अगस्त तथा दिसंबर का महीना लाभदायक बता रहा है। ऐसे में इस समय अपनी मेहनत और प्रयास जारी रखें।

कुम्भ राशिफल 2021 के अनुसार आर्थिक जीवन

कुम्भ भविष्यफल 2021 के मुताबिक कुम्भ राशि को इस वर्ष अपने आर्थिक जीवन में थोड़े कम अनुकूल परिणाम हासिल होंगे क्योंकि इस वर्ष की शुरुआत से अंत तक कर्मफल दाता शनि देव आपकी राशि से द्वादश भाव में विराजमान होंगे, जिससे आपकी आर्थिक स्थिति कुछ कमज़ोर बनेगी। इस समय आपके ख़र्चों में अचानक से वृद्धि दर्ज की जाएगी, जिसे न चाहते हुए भी आप कम नहीं कर सकेंगे। अगर समय रहते आपने अपने ख़र्चों को नियंत्रित नहीं किया तो आगे चलकर आपकी आर्थिक स्थिति काफी हद तक डांवाडोल हो सकती है। ये कष्टदायक स्थिति जनवरी से अप्रैल तक बनी रहेगी। इस दौरान गुरु बृहस्पति भी अप्रैल तक आपकी राशि से इसी भाव में विराजमान होंगे, जिससे आप आर्थिक तौर पर खुद को संभालने की कोशिश करते भी दिखाई देंगे।

इसके बाद सितंबर के मध्य तक ग्रहों की स्थिति बदलने से आपकी आर्थिक स्थिति में कुछ सुधार आएगा, लेकिन जब तक आप धन को संचय कर पाने के बारे में विचार करेंगे, तब तक आपके ख़र्चों में दोबारा वृद्धि हो जाएगी। विशेष रूप से 15 सितंबर से 15 नवंबर के बीच आप धार्मिक कार्यों और परोपकार के कामों में अधिक धन खर्च करते दिखाई देंगे। इसलिए इस साल आपको वर्ष भर अपनी आमदनी में कमी महसूस होगी लेकिन अगर आप शुरुआत से ही अपने धन को संचय करने की ओर ध्यान देंगे तो जनवरी, फरवरी, अप्रैल, माई की शुरुआत व सितंबर और दिसंबर के महीने में आप आर्थिक जीवन को थोड़ा बेहतर बना सकेंगे।

कुम्भ राशिफल 2021 के अनुसार शिक्षा

इस वर्ष शिक्षा के मामले में कुंभ राशि के जातकों को पहले से बेहतर परिणाम प्राप्त होंगे। परीक्षा की तैयारी में लगे छात्रों को विशेष तौर पर अप्रैल के महीने में भरपूर सफलता मिलेगी, जिससे आपके विश्वास और पराक्रम में भी वृद्धि होगी। अप्रैल से बृहस्पति की दृष्टि पंचम भाव पर होने से छात्रों का मन इस पूरे ही वर्ष प्रफुल्लित रहेगा जिससे वो हर विषय को समझने में सक्षम होंगे। हालाँकि प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों को सफलता पाने के लिए अभी और इंतजार करने की आवश्यकता होगी। ऐसे में हार न मानें और निरंतर प्रयास करते रहें क्योंकि शनि की दृष्टि आपसे इस वर्ष अधिक मेहनत कराएगी। राशिफल 2021 का इशारा यही है कि उच्च शिक्षा ग्रहण कर रहे छात्रों को भी अच्छे फल मिलेंगे। मुख्य रूप से जनवरी, फरवरी, अप्रैल और सितंबर का महीना आपके लिए भाग्यशाली साबित होगा। जो छात्र टेक्निकल पढ़ाई कर रहे हैं, उनके लिए वर्ष सामान्य ही रहेगा। वहीं मीडिया, इनफार्मेशन, टेक्नोलॉजी और आर्किटेक्चर की पढ़ाई करने वाले विद्यार्थियों को इस वर्ष के परिणाम पिछले वर्ष से बेहतर मिलेंगे।

कुम्भ राशिफल 2021 के अनुसार पारिवारिक जीवन

पारिवारिक जीवन में कुम्भ राशि के जातकों को इस वर्ष थोड़ी परेशानी आ सकती है क्योंकि इस पूरे ही वर्ष छाया ग्रह राहु आपकी राशि के चतुर्थ भाव में रहेगा, जिससे आपको कार्यक्षेत्र के किसी काम के चलते अपने घर से दूर जाना पड़ेगा। इस समय आप अपने परिवार को समय कम दे पाएंगे, जिससे आपके और उनके बीच दूरियाँ आने के योग बनेंगे। जो जातक किराए के मकान में रहते हैं उनके लिए समय थोड़ा बेहतर रहेगा। वहीं अपने परिवार व खुद के मकान में रहने वाले जातकों को घर से दूर यात्रा पर जाना पड़ सकता है। ग्रहों का संकेत है कि इस समय आप अपने परिवार पर खुलकर खर्च करेंगे, जिससे आपका अच्छा-खासा धन भी खर्च होगा।

राशिफल 2021 पारिवारिक दायित्वों के चलते भी धन खर्च बता रहा है और आप के ऊपर अतिरिक्त आर्थिक धन का बोझ बढ़ेगा। इस समय छोटे भाइयों को कुछ समस्या होगी, वहीं बड़े भाई-बहन से आपका किसी बात को लेकर विवाद संभव है। माता-पिता को भी कुछ स्वास्थ्य संबंधित परेशानी तकलीफ़ देगी, जिससे आपको मानसिक तनाव मिलेगा। ऐसे में आपके लिए बेहतर होगा कि जब भी समय मिले अपने परिवार के साथ उसे बिताएं और उनके साथ खुलकर बात करने का प्रयास करें।

कुम्भ राशिफल 2021 के अनुसार वैवाहिक जीवन एवं संतान

कुम्भ राशि के शादीशुदा जातकों को वर्ष 2021 में अच्छे परिणाम मिलेंगे। आपका दांपत्य जीवन अच्छा रहेगा, साथ ही जीवनसाथी के साथ आपके रिश्ते में मधुरता आएगी। यदि जीवनसाथी नौकरीपेशा है या व्यवसाय करता है तो उन्हें अपने कार्य क्षेत्र में अच्छी सफलता मिलेगी, जिससे आप दोनों खुश नज़र आएँगे। इस दौरान यदि आप दोनों के बीच पूर्व का कोई विवाद चल रहा था तो इस समय वो भी हल हो जाएगा और आप दोनों कहीं घूमने जाने का प्लान करते दिखाई देंगे। आपको भी वर्ष की शुरुआत में यानि जनवरी में अपने जीवन साथी के माध्यम से कोई अच्छा लाभ मिल सकता है। हालांकि आपको विशेष रूप से अप्रैल से मई के मध्य सावधान रहने की ज़रूरत होगी अन्यथा जीवनसाथी और आपके बीच किसी बात को लेकर तनाव उत्पन्न हो सकता है। इसके अलावा आपके वैवाहिक जीवन के लिए जुलाई से अगस्त तक का समय भी थोड़ा कम अनुकूल दिखाई दे रहा है, क्योंकि इस समय में आपके सप्तम भाव का स्वामी ग्रह सूर्य षष्ठ भाव में गोचर करेगा उस पर शनि की पूर्ण दृष्टि होगी। ऐसे में कुछ भी बोलने से पहले ठीक से सोच-विचार करना आपके लिए ज़रूरी होगा अन्यथा साथी संग विवाद संभव है।

आपकी संतान की बात करें तो उसके लिए फरवरी से मार्च और फिर अप्रैल व जून का माह बेहद शुभ नज़र आ रहा है। जुलाई से अगस्त के समय में भी आपकी संतान को भाग्य का साथ मिलेगा, जिससे उनकी तरक्की होगी। साथ ही सितंबर के महीने में आप परिवार संग कही घूमने जाने का प्लान करेंगे। इस समय आपको जीवन साथी के माध्यम से अपने मान-सम्मान में भी वृद्धि महसूस होगी। ग़ौरतलब है कि शनि की दृष्टि आपकी संतान को बीच-बीच में स्वास्थ्य कष्ट भी देती रहेगी। ऐसी में आपको और जीवनसाथी को उनकी सेहत के प्रति ज्यादा सतर्क रहने की ज़रूरत होगी।

कुम्भ राशिफल 2021 के अनुसार प्रेम जीवन

सितारों की रौशनी में प्रेम जीवन के लिए ये वर्ष अनुकूल रहेगा क्योंकि आपका प्रियतम अपनी मीठी-मीठी बातों से आपको और आपके दिल को प्रसन्न रखने में सफल होगा। इस समय प्रेम की अधिकता रहेगी जिससे आप दोनों अपने इस रिश्ते में आगे बढ़ने के बारे में भी सोचते व कोई बड़ा निर्णय लेते दिखाई देंगे। अप्रैल से बृहस्पति का गोचर आपकी राशि होने से वह पंचम और सप्तम भाव को प्रभावित करेंगे जिसके परिणामस्वरूप संभव है कि आप प्रेम विवाह में बंधने का फैसला लें, जिसमें आपको सफलता साल के उत्तरार्ध में मिलने के योग बन रहे हैं। यूँ तो ये वर्ष ही आपके लिए अच्छा रहेगा लेकिन फिर भी आपको वर्ष की शुरुआत में मुख्य रूप से जनवरी और फरवरी के महीने में प्रियतम की बातों को समझने की ओर अधिक प्रयास करने की ज़रूरत होगी क्योंकि संभव है कि उन्हें किसी काम से आपसे दूर जाना पड़े जिसके चलते आप उनसे नाराज़ हो सकते हैं।

कुम्भ राशिफल 2021 के अनुसार स्वास्थ्य

राशिफल 2021 आपको ये स्पष्ट संकेत दे रहा है कि इस वर्ष कुम्भ राशि के जातकों को सेहत से जुड़ी कुछ परेशानी दर्द दे सकती हैं क्योंकि आपका राशि स्वामी शनि इस वर्ष पर्यंत आपकी राशि से द्वादश भाव में रहेगा जिससे आपको स्वास्थ्य से जुड़ी कई तकलीफ़ परेशान करेंगी। संभावना है कि आपको पैरों में दर्द, गैस, एसिडिटी, जोड़ों में दर्द, अपाचे, सर्दी-जुकाम, जैसी समस्याएं साल भर परेशान करती रहें। इससे आप किसी भी कार्य में सही से मन नहीं लगा पाएंगे। इस समय आपको इन्हें छोटी परेशानी समझते हुए नज़रअंदाज़ न करते हुए समय से पहले ही किसी अच्छे डॉक्टर को दिखने की ज़रूरत होगी अन्यथा आगे चलकर ये परेशानी बड़े रोग में बदल सकती हैं। मुख्य रूप से आपको अपने स्वास्थ्य का अप्रैल से सितंबर के मध्य में विशेष ध्यान रखना होगा।

कुम्भ नौकरी राशिफल 2021

कुंभ राशि के वह जातक, जो नौकरी करते हैं, वर्ष की शुरुआत में कैरियर आपका साथ देगा यानि कि आपको अपनी नौकरी में अपने निजी प्रयासों से सफलता प्राप्त करने का मौका मिलेगा। हालांकि पूरा वर्ष उतार-चढ़ाव की स्थितियों से भरा रहने वाला है इसलिए आपको पूरे धैर्य के साथ हर काम को करना होगा ताकि अपनी जॉब में अपना स्थान सिक्योर भी रख पाएं और धीरे-धीरे प्रगति भी करें। इस वर्ष की अच्छी बात यह होगी कि आपको अपने सहकर्मियों अर्थात अपने साथ काम करने वाले लोगों का पूरा सहयोग प्राप्त होगा जिसके परिणाम स्वरूप आप अपनी नौकरी में अच्छा प्रदर्शन कर पाने में कामयाब रहेंगे और उसी से आपको आने वाले समय में नौकरी में लाभ भी मिलेगा। इस वर्ष के दौरान अप्रैल और मई के महीने आपके लिए ज्यादा अनुकूल रहने की ओर इशारा करते हैं। अगर आप नौकरी बदलने का प्रयास करेंगे तो इस समय अवधि में कोई अच्छी नौकरी आपके हाथ लग सकती है। इसके पश्चात जून-जुलाई के मध्य में आपको अपने विरोधियों से सतर्क रहना होगा क्योंकि वह आपके खिलाफ कोई योजना बना सकते हैं और आप के वरिष्ठ अधिकारियों को आप के खिलाफ भड़का सकते हैं। उनसे बचकर रहेंगे और अपने काम में कोई कमी नहीं रखेंगे तो यह वर्ष आपको उन्नति देगा। आप को अक्टूबर के दौरान स्थानांतरण प्राप्त हो सकता है। वर्ष के अंतिम महीने अपेक्षाकृत ज्यादा अनुकूल रहेंगे।

कुम्भ बिजनेस राशिफल 2021

बिजनेस कर रहे जातकों के लिए यह समय बड़ा सावधानी से भरा रहेगा। इस वर्ष आपको वास्तव में अपनी कार्यकुशलता सिद्ध करने का मौका मिलेगा। कई चुनौतीपूर्ण स्थिति आएंगी, जब आपको ऐसा लगेगा कि आपका बिजनेस ढलान की ओर जा रहा है लेकिन आप अपने कुछ मित्रों के सहयोग से और अपने अनुभव का प्रयोग करते हुए बिजनेस को फिर से जमाने में कामयाब रहेंगे। वर्ष के मध्य में अर्थात अप्रैल से सितंबर के बीच आपको अच्छे परिणाम प्राप्त होंगे और बिजनेस में स्टेबिलिटी आने के योग बनेंगे। अप्रैल का महीना आपको मजबूत बनाएगा और आप कठिन चुनौतियों को डट कर सामना करेंगे। अगस्त का महीना आपके लिए बेहतरीन रहेगा और इस दौरान आपको कोई बड़ा अवसर मिल सकता है जो आपके बिजनेस को चमका देगा। इस वर्ष आपको अपने बिजनेस को आगे बढ़ाने के लिए बहुत यात्राएं करनी पड़ेंगी। जुलाई अगस्त और दिसंबर के महीने आपको बिजनेस में अच्छे परिणाम प्रदान करने वाले साबित होंगे। यह कहा जा सकता है कि वर्ष 2021 आपकी कड़ी परीक्षा लेगा और जो इस परीक्षा में पास होगा वही अपने बिजनेस में आगे बढ़ पाएगा।

कुम्भ प्रॉपर्टी एवं वाहन राशिफल 2021

इस वर्ष आपको प्रॉपर्टी को किराए पर देकर अच्छा लाभ प्राप्त करने के प्रबल योग बन रहे हैं। फरवरी के महीने में थोड़ा ध्यान रखें। आप की प्रॉपर्टी में कोई दिक्कत आ सकती है। चोरी होने या शार्ट सर्किट होने की समस्या हो सकती है। इस समय खंड में कोई भी प्रॉपर्टी का सौदा ना करें क्योंकि वह झगड़ों और समस्याओं से भरी होगी। थोड़ा धैर्य रखेंगे तो धीरे-धीरे स्थितियों में सुधार होगा। इस वर्ष के दौरान मई का महीना आपके लिए बेहतरीन साबित होगा और इस दौरान आप कोई खूबसूरत चमचमाती हुई गाड़ी अपने लिए खरीद सकते हैं जिसमें ऐशो आराम के सभी संसाधन मौजूद होंगे और आपको एक लग्जरी गाड़ी खरीदने का मौका मिलेगा। इसी समय में आप कोई प्रॉपर्टी भी अर्जित कर सकते हैं क्योंकि यह समय आपको बहुत उन्नति देगा।

कुम्भ संतान राशिफल 2021

कुंभ राशि के जातकों की संतान वर्ष की शुरुआत में बड़ी बुद्धिमानी का परीक्षा देगी और जिस भी क्षेत्र में वे कार्यरत हैं, चाहे विद्यार्थी हों अथवा जॉब में हों, अपनी प्रतिभा से अपना स्थान बनाएंगे। फरवरी से अप्रैल और जून से अगस्त के दौरान आपकी संतान हर क्षेत्र में प्रगति करेगी। उनका भाग्य प्रबल होगा जो उनकी तरक्की में उनका साथ देगा। आप भी उनकी तरक्की से संतुष्ट नजर आएंगे और यह आपके चेहरे पर स्पष्ट रूप से नजर आएगा। वर्ष के अंतिम महीनों में संतान के साथ ही घूमने जाने के योग बनेंगे जिससे परिवार में प्रेम बढ़ेगा। आपको इस वर्ष उनकी संगति और उनके स्वास्थ्य का ध्यान रखना होगा क्योंकि यही दो समस्याएं उनको सही राह से भटका सकती हैं और उन्हें अकेला ना छोड़े क्योंकि ऐसे में उनके अंदर एकांत की भावना घर कर सकती है जो कि उनकी प्रगति में बाधक होगी इसलिए अपनी ओर से सही परवरिश देने की कोशिश करें।

कुम्भ धन लाभ एवं व्यय राशिफल 2021

वर्ष 2021 आपको वेल्थ मैनेजमेंट करना सिखाएगा क्योंकि इस वर्ष अधिकांश रूप से आप के खर्चे बने रहेंगे। मतलब यह कि आपका कोई ना कोई खर्चा वर्ष भर लगा रहेगा जो आपकी आर्थिक स्थिति पर बार-बार चोट करता रहेगा। हालांकि बीच-बीच में लाभ के अवसर भी आएंगे लेकिन खर्चे बने रहने से आप थोड़े चिंतित जरूर होंगे। ऐसे में वेल्थ मैनेजमेंट के गुण अपनाकर अपनी आर्थिक स्थिति को उन्नत बना सकते हैं। अप्रैल से सितंबर के दौरान आपको कुछ लाभ होने के योग बनेंगे। इस समय में आर्थिक स्थिति थोड़ा समय लेगी और आपको इसी समय का लाभ उठाना होगा और इस समय जो आपके पास आमदनी प्राप्त होती है, उसी को मैनेज करके आने वाले समय में आप खुद को आर्थिक तौर पर संभाल सकते हैं। सितंबर से नवंबर के बीच फिर से खर्चों में वृद्धि दिखाई देगी लेकिन यदि आप सावधानी रखेंगे तो नवंबर से आगे का समय आर्थिक तौर पर आपको कुछ अच्छे अवसर प्रदान कर सकता है। इस वर्ष आप अपनी साइड इनकम बढ़ाने के लिए कोई और काम भी साथ में आजमा सकते हैं।

कुम्भ राशिफल 2021 के अनुसार ज्योतिषीय उपाय

  • शुक्र ग्रह का रत्न हीरा अथवा उत्तम गुणवत्ता वाला ओपल किसी भी शुक्रवार के दिन धारण करें। इससे आपको अच्छे फलों की प्राप्ति होगी।
  • ये रत्न आप चाँदी की अंगूठी में अनामिका उंगली में ही पहनें।
  • यदि आपको स्वास्थ्य संबंधित कोई परेशानी है तो आप उसके लिए बिच्छू जड़ी अथवा धतूरे की जड़ को किसी भी शनिवार के दिन अपनी दाहिनी बाजू अथवा गले में धारण कर सकते हैं।
  • आपके लिए चार मुखी तथा सात मुखी रुद्राक्ष धारण करना भी शुभ रहेगा।
  • रोज़ाना गाय को रोटी खिलाएँ व हर शनिवार पीपल के वृक्ष को बिना छुए जल चढ़ाएं।
  • शनिवार के दिन चींटियों को आटा डालना भी आपकी कई समस्याओं को दूर करेगा।
  • यदि आपका कोई कार्य बनते-बनते बिगड़ रहा है तो उसके लिए किसी दिव्यांग को भर पेट भोजन कराना आपके लिए लाभकारी सिद्ध होगा।
  • हर शुक्रवार माता महालक्ष्मी की उपासना व चालीसा का पाठ करें।
अब एस्ट्रोसेज वार्ता से करें बेस्ट ज्योतिषियों से सीधा कॉल पर बात

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

1. क्या मकर राशि के लिए 2021 अच्छा साल है?

कुंभ राशिफल 2021 के अनुसार, वर्ष 2021 कुम्भ राशि के जातकों के लिए सामान्य से अधिक अनुकूल और शुभ रहने वाला है। खासतौर से इस वर्ष आपका प्रेम जीवन सही दिशा में आगे बढ़ता दिखाई देगा। हालाँकि, 2021 की शुरुआत में कुछ जातकों को किसी लंबी दूरी की यात्रा के कारण, अपने साथी से दूर जाना पड़ सकता है।

2. कुंभ राशि का चिन्ह क्या है?

कुंभ राशि का चिन्ह घड़ा लिए खड़ा व्यक्ति है।

3. कुंभ राशि की महिलाएं कैसी होती हैं?

कुंभ राशि की महिलाएं दूसरों से अधिक स्वतंत्र स्वभाव की होती है, जिन्हें अपने मन की करना पसंद होता है। वो हर परिस्थिति का सामना खुद ही करना चाहती हैं। क्योंकि उन्हें दूसरों पर भरोसा करने में संकोच होता है। वे कोई भी फैसला जल्दबाज़ी में न लेते हुए, सही से सोच-विचार करने में माहिर होती हैं।

4. कुंभ राशि की मित्र राशि क्या है?

कुंभ राशि की मित्र राशि वृषभ, मिथुन, कन्या, तुला व मकर होती हैं।

5. कुंभ राशि के लिए अशुभ दिन कौन से हैं?

मंगलवार और रविवार का दिन कुंभ राशि वालों के लिए प्रतिकूल माना गया है।

6. कुंभ राशि वालों के लिए शुभ रत्न क्या है?

कुंभ राशि के जातकों के लिए नीलम रत्न धारण करना शुभ माना जाता है।

7. कुंभ राशि का शुभ अंक क्या है?

ज्योतिष अनुसार मकर राशि के जातकों के लिए "8" अंक भाग्यशाली हैं।

Buy Brihat Horoscope

250+ pages @ Rs. 599/-

Brihat Horoscope

AstroSage on MobileAll Mobile Apps

Buy Gemstones

Best quality gemstones with assurance of AstroSage.com

Buy Yantras

Take advantage of Yantra with assurance of AstroSage.com

Buy Feng Shui

Bring Good Luck to your Place with Feng Shui.from AstroSage.com

Buy Rudraksh

Best quality Rudraksh with assurance of AstroSage.com

Reports