शुक्र गोचर 2022 तारीख और उपाय

वैदिक ज्योतिष में शुक्र को स्त्री ग्रह माना गया है। ठीक इसी तरह शुक्र को पश्चिमी सभ्यता में भी सुंदरता की देवी का दर्जा प्राप्त है। वैदिक ज्योतिष में सभी बारह राशियों के बीच वृषभ और तुला राशि पर इस ग्रह का आधिपत्य है। किसी भी जातक के जीवन में संबंध, विवाह और संतान के लिए इसे एक महत्वपूर्ण ग्रह माना जाता है। इसके अलावा शुक्र को जातकों के जीवन में भौतिक सुख और भोग विलास का भी कारक ग्रह माना गया है। कुंडली में शुक्र की स्थिति से ही यह तय होता है कि व्यावसायिक जीवन में किसकी किस्मत चमकेगी और किसकी नहीं। बृहस्पति शासित मीन राशि में यह उच्च का होता है जबकि बुध शासित कन्या राशि में शुक्र नीच का हो जाता है। शुक्र की कुछ निश्चित क्षेत्रों में युति जातकों को सकारात्मक परिणाम देते हैं जबकि कुछ क्षेत्रों में इसकी युति से नकारात्मक परिणाम प्राप्त होते हैं। शनि, बुध और केतु शुक्र के मित्र ग्रह माने जाते हैं जबकि सूर्य, चंद्रमा और राहु से शुक्र को बैर है।

2022 में बदलेगी आपकी किस्मत? विद्वान ज्योतिषियों से करें फोन पर बात

शुक्र प्रेम, संबंध, रोमांस और रचनात्मकता का कारक ग्रह है। वैदिक ज्योतिष के अनुसार शुक्र को दानव के तौर पर जाना जाता है या फिर सीधे लहजे में कहा जाए तो शुक्र को दानवों के गुरु के तौर पर भी संबोधित किया जाता है। अगर हम शुक्र के गोचर की बात करें तो यह महज 23 दिन में एक राशि से दूसरी राशि में गोचर कर जाता है। यही वजह है कि शुक्र सभी 12 राशियों से गोचर करने में मात्र 276 दिनों का समय लेता है।

Click Here To Read In Eng: Venus Transit 2022

शुक्र गोचर 2022 तिथि

शुक्र धनु मकर 27 फरवरी रविवार
मकर कुंभ 31 मार्च गुरुवार
कुंभ मीन 27 अप्रैल बुधवार
मीन मेष 23 मई सोमवार
मेष वृषभ 18 जून शनिवार
वृषभ मिथुन 13 जुलाई बुधवार
मिथुन कर्क 7 अगस्त रविवार
कर्क सिंह 31 अगस्त बुधवार
सिंह कन्या 24 सितंबर शनिवार
कन्या तुला 18 अक्टूबर मंगलवार
तुला वृश्चिक 11 नवंबर शुक्रवार
वृश्चिक धनु 5 दिसंबर सोमवार
धनु मकर 29 दिसंबर गुरुवार

शुक्र गोचर 2022: मेष राशि

मेष राशि के जातकों की कुंडली में शुक्र उनके दूसरे और सातवें भाव का स्वामी माना जाता है। शुक्र गोचर राशिफल 2022 की भविष्यवाणियों के अनुसार शुक्र का मेष राशि में गोचर, मेष राशि के जातकों को सकारात्मक परिणाम दे सकता है। यह गोचर संबंधों के दृष्टिकोण से आपके लिए अनुकूल रहने की संभावना है। यह अवधि प्रेमी जोड़ों के लिहाज से बेहतर रहने की उम्मीद है। शुक्र के गोचर के दौरान प्रेमी जोड़े एक दूसरे को बेहतर ढंग से समझने में कामयाब रह सकते हैं और साथ ही आपके रिश्ते में भी मजबूती आ सकती है। विवाहित जातकों के लिए भी शुक्र गोचर की यह अवधि अनुकूल रहने की संभावना है। मेष राशि के वह जातक जो एकल जीवन व्यतीत कर रहे हैं, उन्हें इस अवधि में अपने लिए एक उपयुक्त प्रेम साथी मिल सकता है। वह जातक जो विवाह करने का विचार कर रहे हैं या फिर किसी प्रतिबद्ध रिश्ते में आने का सोच रहे हैं, उनकी इस गोचर काल में किसी खास से मुलाक़ात हो सकती है। शुक्र गोचर राशिफल 2022 के अनुसार शुक्र गोचर के दौरान आप अपनी सुख-सुविधाओं पर भी पैसे खर्च करते नजर आ सकते हैं। हालांकि आपको फिजूलखर्ची करने के बजाय पैसों को संभाल कर रखने की सलाह दी जाती है क्योंकि आशंका है कि इस दौरान आपको अपने परिवार के सदस्यों के स्वास्थ्य पर धन खर्च करना पड़ सकता है। संभावना है कि इस अवधि में आप अपने परिवार में चल रहे किसी विवाद को सुलझाने में सफल रह सकते हैं। साथ ही आपके दोस्तों से भी आपके संबंध बेहतर हो सकते हैं। वैसे तो स्वास्थ्य के दृष्टिकोण से शुक्र गोचर की अवधि आपके लिए अनुकूल रहने की संभावना है लेकिन फिर भी आपको सलाह दी जाती है कि स्वस्थ रहने के लिए आप शुक्र गोचर के दौरान अपने खानपान का विशेष ध्यान रखें और व्यायाम और योग को अपने जीवन का हिस्सा बनाएं। आइये अब आपको वैदिक ज्योतिष आधारित शुक्र गोचर भविष्यफल 2022 के अनुसार मेष राशि के लिए शुक्र गोचर 2022 के उपाय बता देते हैं।

उपाय: ब्राह्मणों को सफ़ेद रंग की चीजों का दान दें जैसे कि चावल, चीनी आदि।

अगर आप भी हैं स्वास्थ्य को लेकर परेशान तो तुरंत बात कीजिए हमारे स्वास्थ्य विशेषज्ञ ज्योतिषी से और पाएं सभी समस्याओं के ज्योतिषीय उपाय।

शुक्र गोचर 2022: वृषभ राशि

वैदिक ज्योतिष के अनुसार वृषभ राशि के जातकों की कुंडली में शुक्र उनके पहले और छठे भाव का स्वामी माना जाता है। यह इस बात की तरफ इशारा करता है कि वृषभ राशि के जातकों के लिए यह अवधि आर्थिक दृष्टिकोण से अच्छी रह सकती है। आप इस दौरान अपना ज्यादातर धन मौज मस्ती या फिर सुख-सुविधाओं जैसे कि नए कपड़े, परफ्यूम, घड़ी इत्यादि पर खर्च करते नजर आ सकते हैं। यह अवधि वृषभ राशि के उन जातकों के लिए भी बेहतर रहने की संभावना है जो नई नौकरी ढूंढ रहे हैं या फिर नौकरी में नए और बेहतर विकल्प की तलाश कर रहे हैं क्योंकि इस दौरान ऐसे सभी जातकों की इच्छा पूरी होने की प्रबल संभावना है। यह एक बहुत ही अच्छा मौका है जब आप अपने जीवनसाथी या प्रेमी/प्रेमिका को कहीं बाहर घुमाने ले जाएं और साथ ही आप इस दौरान उन्हें कोई प्यारा सा तोहफा भी दे सकते हैं, इससे आप दोनों के संबंध और भी मजबूत हो सकते हैं क्योंकि इस कार्य में शुक्र आपकी भरपूर सहायता करेगा। इस अवधि में आपके संबंध समाज के कुछ बेहद ही प्रभावी लोगों से स्थापित हो सकते हैं जो कि भविष्य में आपके लिए आर्थिक और व्यावसायिक तौर पर फायदेमंद सिद्ध हो सकता है। शुक्र गोचर भविष्यफल 2022 के जरिए आपको सलाह दी जाती है कि आप इस अवधि का भरपूर उपयोग करें ताकि आपको ज्यादा से ज्यादा अवसर प्राप्त हो सके। संभावना है कि इस अवधि में आपके निजी जीवन में सभी घटनाक्रम आपकी योजना अनुसार ही घटेंगे। अपने व्यापारिक लाभ का लुत्फ़ उठाएँ और इसे अन्य जरूरी कार्यों के इतना ही महत्व दें। स्वास्थ्य के लिहाज से देखा जाए तो इस दौरान आपको छोटी-मोटी स्वास्थ्य समस्याएं परेशान कर सकती हैं। ऐसे में आपको सलाह दी जाती है कि आप अपने स्वास्थ्य को लेकर लापरवाही न बरतें और बीमार पड़ने पर चिकित्सीय परामर्श लेने में आलस न करें।

उपाय: दूसरों से तोहफे या मुफ्त की चीजें लेने से परहेज करें।

शुक्र गोचर 2022: मिथुन राशि

मिथुन राशि के जातकों के लिए शुक्र उनकी कुंडली के पांचवे और बारहवें भाव का स्वामी है। इस गोचर के दौरान आप स्वयं पर ध्यान दें और योग व व्यायाम को अपनी दिनचर्या का हिस्सा बनाकर स्वास्थ्य को बेहतर रखने की कोशिश करें। इस अवधि में आप अलग-अलग सुंदरता बढ़ाने के उत्पादों का इस्तेमाल करते नजर आ सकते हैं। यह समय मिथुन राशि के उन जातकों के लिए अनुकूल रहने की संभावना है जो एक प्रतिबद्ध प्रेम रिश्ते में हैं क्योंकि इस दौरान आपके अंदर रोमांस चरम पर रह सकता है और अपने प्रेमी/ प्रेमिका से आपकी नज़दीकियाँ बढ़ सकती हैं। अगर आप एकल जीवन व्यतीत कर रहे हैं, यह उपयुक्त समय है कि आप अपने लिए एक साझेदार की तलाश करें। इस दौरान आप अपनी मनपसंद चीजों की खरीदारी करते नजर आ सकते हैं। हालांकि आपको इस दौरान व्यर्थ की चीजों को खरीदने में धन खर्च करने से बचना चाहिए अन्यथा आपको बाद में इसका अफसोस हो सकता है। इसके अलावा आप अपने विचार और योजनाओं को भी दूसरों के साथ साझा करते नजर आ सकते हैं। मिथुन राशि के जातक इस गोचर के दौरान नयी चीजों को आसानी से सीखने में सफल रह सकते हैं। सीखने की इस प्रक्रिया के दौरान आप समय और प्रयास का महत्व समझने में सफल रह सकते हैं। 2022 शुक्र गोचर भविष्यफल के अनुसार मिथुन राशि के जातक स्वास्थ्य के लिहाज से इस अवधि में सजग नजर आ सकते हैं और अपने स्वास्थ्य में सुधार के लिए जरूरी कदम उठाते भी नजर आ सकते हैं। लेकिन फिर भी आपको एलर्जी की समस्या इस अवधि में परेशान कर सकती है। संभावना है कि इस गोचर के दौरान आपको ज्यादा बड़ी स्वास्थ्य समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा। खर्चों में वृद्धि होने की आशंका है। इस वर्ष आपको यात्रा भी करनी पड़ सकती है जिसकी वजह से खर्चों में वृद्धि हो सकती है।

उपाय: किसी मंदिर या धार्मिक स्थल पर गाय का शुद्ध घी दान करें और साथ ही खानपान में इसका इस्तेमाल भी करना शुरू कर दें। इससे शुक्र के नकारात्मक प्रभाव कम होते हैं।

शुक्र गोचर 2022: कर्क राशि

कर्क राशि के जातकों की कुंडली में शुक्र उनके चौथे और ग्यारहवें भाव का स्वामी माना जाता है। यह स्थिति सुखद संबंध, वैवाहिक सौहार्द और उन्नति का प्रतीक है। शुक्र संचार का भी कारक माना जाता है। ऐसे में शुक्र गोचर के दौरान आपको इंटरनेट और सोशल मीडिया से लाभ मिलने की प्रबल संभावना है। इस दौरान आपके द्वारा सोशल मीडिया पर साझा की गई सामग्रियाँ लोगों को पसंद आ सकती हैं। कर्क राशि के जातकों का सामाजिक रुतबा इस गोचर के दौरान बढ़ सकता है और आप इस अवधि में नए लोगों से मिलना और उनके साथ घुलना-मिलना भी काफी पसंद कर सकते हैं। आपके निजी रिश्तों में भी इस दौरान सुधार देखने को मिल सकता है और आप गोचर काल में उनके साथ कुछ बेहद ही बेहतरीन पल गुजार सकते हैं। आप में से कई जातक इस दौरान कहीं घूमने जाने की योजना बना सकते हैं। शुक्र का कर्क राशि में गोचर होने से कर्क राशि के जातकों को वैवाहिक जीवन में कुछ तकलीफ़ों का सामना करना पड़ सकता है क्योंकि आपके जीवनसाथी का व्यवहार इस दौरान आपसे थोड़ा तल्ख रह सकता है। इससे आपके संबंध में तनाव आने की आशंका तो है ही लेकिन इसके साथ ही साथ आपको इस दौरान मानसिक तनाव का भी सामना करना पड़ सकता है। 2022 शुक्र गोचर भविष्यफल की भविष्यवाणियों के अनुसार यदि स्वास्थ्य के दृष्टिकोण से देखा जाए तो इस गोचर के दौरान आपके स्वास्थ्य में सुधार आने की संभावना है। हालांकि इलाज पर कुछ धन खर्च हो सकता है लेकिन इसके अंतिम नतीजे आपके लिए सकारात्मक रह सकते हैं। इस अवधि में आप आर्थिक तौर से और करियर के दृष्टिकोण से तरक्की करने के नए तरीके ढूंढने में सक्षम रह सकते हैं।

उपाय: परफ्यूम और चांदी के जेवरों का इस्तेमाल करें।

सभी ज्योतिषीय आकलन आपके चंद्र राशि पर आधारित हैं। अपनी चंद्र राशि जानने के लिए क्लिक करें: चंद्र राशि कैलकुलेटर

शुक्र गोचर 2022: सिंह राशि

वैदिक ज्योतिष के अनुसार सिंह राशि के जातकों की कुंडली में शुक्र उनके तीसरे और दसवें भाव का स्वामी माना जाता है। यह बताता है कि शुक्र गोचर के दौरान आपके पास एक रहस्यमय व्यक्तित्व और आकर्षक व्यक्तित्व होगा, साथ ही आप इस दौरान अपना ध्यान अपने तौर-तरीकों, व्यवहार, हाव-भाव और खुद के पहनावे और ओढ़ावे को बेहतर करने पर रह सकता है। प्रेम हर किसी के जीवन में एक महत्वपूर्ण स्थान रखता है। ऐसे में आप शुक्र गोचर के दौरान प्रेम जीवन को लेकर काफी ज्यादा अपेक्षा रख सकते हैं, हालांकि इस दौरान आप अपने प्रेम जीवन से जितना प्राप्त करेंगे उसे बराबर से वापस करने और सामने वाले को इस बात का एहसास करवाते भी नजर आ सकते हैं। इस गोचर की अवधि में आपकी भावनात्मक और शारीरिक जरूरतें आपके लिए काफी महत्वपूर्ण रह सकती हैं। वहीं सिंह राशि के वह जातक जो एकल जीवन व्यतीत कर रहे हैं, इस दौरान उस व्यक्ति के साथ नया रिश्ता शुरू कर सकते हैं जिसके साथ वे लंबे अवधि से साथ प्रेम जीवन शुरू करने की इच्छा रखते थे। आपकी उपस्थिती शुक्र गोचर के दौरान इतनी जादुई रह सकती है कि यह किसी भी विपरीत लिंग के जातक का आपकी तरफ स्वाभाविक रूप से ध्यान खींच सकता है। आप इस अवधि में आत्मविश्वास से भरे हुए रह सकते हैं और आपके आसपास के लोगों को आपका शानदार व्यक्तित्व सम्मोहित करने में सफल रह सकता है। शुक्र गोचर के दौरान आप अपने खानपान को लेकर सजग और सटीक नजर आ सकते हैं। खट्टे और चटपटे व्यंजन इस दौरान आपको खूब रास आ सकते हैं। सिंह राशि के वह जातक जो किसी रचनात्मक क्षेत्र से जुड़े हैं जैसे कि सजावट, संगीत, डिजाइनिंग, मीडिया, साहित्य, नाटक इत्यादि तो यह समय आपके लिए अनुकूल रहने की संभावना है। आपका पेशेवर जीवन इस दौरान काफी बढ़िया रहने की संभावना है और आप अपनी रचनात्मकता के लिए सराहे जा सकते हैं। कुल मिला कर देखा जाए तो शुक्र गोचर 2022 के अनुसार यह अवधि सिंह राशि के जातकों के लिए सुखद और शारीरिक व मानसिक रूप से स्वस्थ रहने की संभावना है जिसके लिए आपको कम ही सही, मगर सही दिशा में प्रयास करने की जरूरत है ताकि आप ऐसे जीवन का लंबे समय तक आनंद लेने में सफल रह सकें।

उपाय: प्रतिदिन 108 बार शुक्र शांति मंत्र का जाप करें, "ॐ शुं शुक्राय नमः"

शुक्र गोचर 2022: कन्या राशि

वैदिक ज्योतिष के अनुसार कन्या राशि के जातकों की कुंडली में शुक्र उनके दूसरे और नौवें भाव का स्वामी है। ऐसे में शुक्र गोचर 2022 राशिफल की भविष्यवाणियों के अनुसार कन्या राशि के जातक इस अवधि में हर उस नए कार्य में सफल रह सकते हैं जिसकी ज़िम्मेदारी उन्हें इस गोचर काल में दी जाएगी। आपके प्रतिद्वंदी और शत्रुओं के लिए यह समय काफी मुश्किल भरा रह सकता है और इस दौरान वे आपकी तरक्की के रफ्तार की बराबरी कर पाने में असमर्थ नजर आ सकते हैं। शुक्र गोचर की इस अवधि में आप किसी नए रूमानी रिश्ते की शुरुआत कर सकते हैं। इस बात की प्रबल संभावना है कि कन्या राशि के वह जातक जो अविवाहित हैं, वे इस अवधि में विवाह के बंधन में बंध जाएं। कन्या राशि के जातकों को यह सलाह दी जाती है कि शुक्र गोचर की इस अवधि में वे किसी भी प्रकार के लाभ के लिए अनैतिक व गैरकानूनी कार्य करने से बचें अन्यथा नुकसान हो सकता है। आपको यह भी सलाह दी जाती है कि शुक्र गोचर के दौरान आप पेशेवर जीवन या निजी जीवन में किसी भी प्रकार का निवेश करने से बचें क्योंकि आशंका है कि इससे आपको आर्थिक नुकसान उठाना पड़ सकता है। आशंका है कि आपकी आर्थिक स्थिति इस गोचर काल में बेहतर नहीं रहेगी और साथ ही आपको इस दौरान कुछ अनुत्पादक खर्चों का सामना भी करना पड़ सकता है। इस अवधि में आप मृदु भाषी और विनम्र नजर आ सकते हैं जिसकी वजह से आपको अपने निजी व पेशेवर जीवन की कई समस्याओं का समाधान करने में मदद मिलने की संभावना है। इस अवधि में आपके छोटे-भाई बहन आप पर कोई आरोप लगा सकते हैं और आपसे नाराज भी हो सकते हैं जिसके बाद आपके लिए उन्हें मनाना काफी मुश्किल भरा साबित हो सकता है।

उपाय: शुक्रवार के दिन जरूरतमंद व गरीब बच्चियों को सफ़ेद खाद्यपदार्थ या आभूषण दान में दें।

शुक्र गोचर का आपके जीवन पर क्या प्रभाव पड़ेगा, जानने के लिए अभी बात करें हमारे विद्वान ज्योतिषियों से

तुला राशि

तुला राशि के जातकों की कुंडली में शुक्र उनके पहले और आठवें भाव का स्वामी माना गया है। 2022 शुक्र गोचर राशिफल के अनुसार शुक्र गोचर के दौरान आप स्वयं को स्वस्थ और आत्मविश्वास से भरपूर महसूस कर सकते हैं। इस अवधि में आप किसी भी कार्य को स्वयं करने में सक्षम रह सकते हैं। शुक्र गोचर भविष्यफल 2022 के अनुसार आपको सलाह दी जाती है कि इस दौरान आप किसी भी अज्ञात स्रोत से कुछ भी न खरीदें अन्यथा आपको नुकसान हो सकता है। शुक्र गोचर की अवधि में तुला राशि के जातकों का झुकाव सुख और रोमांस की तरफ ज्यादा रह सकता है और साथ ही आप इस दौरान कामुकता से भरे हुए रह सकते हैं। आपको इस गोचर काल में अपने आसपास के माहौल और स्वयं के आत्मविश्वास में सकारात्मक बदलाव महसूस कर सकते हैं। व्यवसाय में इस दौरान आपको मुनाफा होने की संभावना है। आपकी सामाजिक छवि में सुधार देखने को मिल सकता है। संभावना है कि आप इस दौरान अपने प्रेम जीवन को अगले मुकाम तक पहुंचाने की योजना बनाएं और इसके परिणामस्वरूप आप अपने प्रेमी/प्रेमिका से इस अवधि में सगाई या विवाह कर सकते हैं। विवाहित जातक इस गोचर काल में सुखद जीवन व्यतीत करते नजर आ सकते हैं। स्वास्थ्य के दृष्टिकोण से देखा जाए तो वैदिक ज्योतिष पर आधारित शुक्र गोचर भविष्यफल 2022 के अनुसार साल 2022 में शुक्र के गोचर के दौरान तुला राशि के जातकों का स्वास्थ्य औसत रूप से सकारात्मक रह सकता है। संभावना है कि इस दौरान कोई बड़ी बीमारी आपको परेशान नहीं करेगी। तुला राशि के छात्रों के लिए भी शुक्र गोचर की अवधि अनुकूल रहने की संभावना है। यह अवधि आपको मनोरंजन के पर्याप्त अवसर प्रदान करने वाली साबित हो सकती है। तुला राशि के वह जातक जो एकल जीवन व्यतीत कर रहे हैं, उनके लिए शुक्र गोचर के दौरान कुछ अच्छे विवाह के प्रस्ताव आ सकते हैं। संभावना है कि आप इस गोचर काल में नए लोगों के संपर्क में आएंगे और अपने कार्यक्षेत्र के क्षितिज का विस्तार करने में सक्षम होंगे।

उपाय: घर की नकारात्मकता को दूर करने के लिए प्रतिदिन घर के अंदर शाम के वक़्त कपूर का दीपक जलाएं।

शुक्र गोचर 2022: वृश्चिक राशि

वृश्चिक राशि के जातकों की कुंडली में शुक्र उनके सातवें और बारहवें भाव का स्वामी माना जाता है। शुक्र गोचर 2022 भविष्यफल के अनुसार शुक्र गोचर की इस अवधि में आपके आत्मविश्वास में वृद्धि की संभावना है और साथ ही इस दौरान आपके व्यक्तित्व में एक खास तरह का निखार आ सकता है जिससे आम लोग आपकी तरफ आकर्षित होंगे। अपने आसपास के लोगों के लिए आपके मन के अंदर मौजूद अथाह प्रेम की वजह से इस अवधि में आप अपने अंदर उत्साह के साथ तृप्ति, संतोष और आनंद की भावना महसूस कर सकते हैं। इस गोचर काल के दौरान हर मिलने वाले व्यक्ति के लिए आपके मन में एक प्रकार की सहानुभूति रह सकती है और आप उन्हें अपनी बुद्धि के बल से आकर्षित करने में सफल रह सकते हैं। आपका ये नया आत्मविश्वास से भरा रूप और आपकी खुशी आपके जीवन को काफी सकारात्मक रूप से करेगी। इसका सकारात्मक प्रभाव आपके वैवाहिक जीवन पर भी पड़ने की भी संभावना है और आप इस दौरान अपने जीवनसाथी के साथ आपके संबंध और भी बेहतर होने की संभावना है। आप दोनों के बीच प्रेम बढ़ सकता है और आप दोनों को एक दूसरे के साथ बेहद ही सुखद जीवन व्यतीत करते नजर आ सकते हैं। शुक्र गोचर की इस अवधि में आप अपने प्रिय लोगों के साथ किसी यात्रा पर जा सकते हैं जिसकी वजह से आपके रिश्ते एक बार फिर जीवंत होंगे और नज़दीकियाँ बढ़ेगी। हालांकि कुछ जातकों को इस दौरान स्वास्थ्य समस्या परेशान कर सकती है। हालांकि, नियमित व्यायाम व आराम करके और सोने की अपनी दिनचर्या को सही रखकर आप इस अवधि में ऐसी किसी भी समस्या का आसानी से सामना करने में सक्षम रह सकते हैं। व्यावसायिक दृष्टिकोण से देखा जाए तो इस अवधि में आप अपनी अति महत्वाकांक्षी परियोजना को पूरा करने सफल रह सकते हैं जिससे आपको आने वाले समय में फायदा मिलने की संभावना है। हालांकि आपको सलाह दी जाती है कि इस दौरान किसी भी लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए अकेले कार्य करने से बेहतर है कि आप एक टीम के तौर पर कार्य करें। इससे आपकी योजनाओं से जुड़े कुछ जरूरी सुझाव भी आपको प्राप्त हो सकते हैं जो भविष्य में किसी खतरे, गलती या परेशानी को दूर करने में आपकी सहायता करेगा। संभावना है कि आपकी राशि में शुक्र का गोचर आपके महत्वाकांक्षी परियोजानाओं को पूरा करने में सहायक सिद्ध होगा। इस दौरान आपकी सामाजिक प्रतिष्ठा आपके आत्मविश्वास को मजबूत करने और आपके संवाद में स्पष्टवादिता के कौशल जोड़ने में सहायक सिद्ध हो सकती है।

उपाय: चांदी का चौकोर आकार का कोई टुकड़ा अपने पर्स या जेब में रखें। इससे शुक्र के नकारात्मक प्रभाव कम होते हैं।

शुक्र गोचर 2022: धनु राशि

धनु राशि के जातकों की कुंडली में शुक्र उनके छठे और ग्यारहवें भाव का स्वामी माना जाता है। शुक्र गोचर 2022 की भविष्यवाणियों के अनुसार शुक्र गोचर के दौरान आपके पेशेवर जीवन में आपकी आय में वृद्धि हो सकती है और साथ ही इस दौरान आप कई ऐसे अवसर प्राप्त कर सकते हैं जो भविष्य में आपको आपके पेशेवर जीवन व करियर के दृष्टिकोण से तरक्की करने में सहायक सिद्ध हो सकते हैं। साथ ही धनु राशि के वह जातक जो पेशेवर जीवन में नौकरी ढूंढ रहे हैं या फिर नौकरी बदलने की योजना बना रहे हैं, उन्हें इस अवधि में अच्छी नौकरी मिल सकती है। धनु राशि के वह जातक जो कोई व्यवसाय करते हैं, उन्हें इस दौरान अपने व्यवसाय के जरिये मुनाफा होने की प्रबल संभावना है क्योंकि गोचर काल में शुक्र ग्रह सूर्य और बुध के साथ युति करेगा। इसकी वजह से आपको इस गोचर के दौरान यश, सम्मान और धन की प्राप्ति हो सकती है। शुक्र गोचर 2022 भविष्यफल के अनुसार निजी तौर पर आपके दोस्तों के साथ आपके रिश्ते इस अवधि में और भी मधुर हो सकते हैं। धनु राशि के जातक इस अवधि में अपने मित्रों के लिए छोटी सी पार्टी या फिर कोई समारोह आयोजित कर सकते हैं जिसकी वजह से आपके मित्रों को यह एहसास हो सकता है कि आप उनसे कितना स्नेह रखते हैं। हालांकि वे जातक जो विवाहित हैं या फिर एक प्रतिबद्ध प्रेम रिश्ते में हैं, उनके साथी उनसे नाराज रह सकते हैं। इस दौरान उनकी यह शिकायत रह सकती है कि आप उन्हें उपयुक्त समय नहीं देते हैं और साथ ही आप अपने संबंधों को लेकर गंभीर नहीं हैं। ऐसे में आपको सलाह दी जाती है कि आप इस दौरान अपने प्रेम साथी/ जीवनसाथी की मांगों का पूरा ख्याल रखें और अपने कार्य व निजी जीवन के बीच एक संतुलन बना कर चलें। स्वास्थ्य के दृष्टिकोण से देखा जाए तो शुक्र गोचर की अवधि आपके लिए परेशानी भरी रह सकती है। ऐसे में आपको सलाह दी जाती है कि आप अपनी दिनचर्या में योग, व्यायाम और सही खानपान को शामिल करें क्योंकि यदि आप स्वस्थ नहीं रहेंगे तो आप उन खास अवसरों का लाभ उठाने में भी असमर्थ रहेंगे जो इस गोचर की अवधि में आपको प्राप्त होने वाले हैं।

उपाय: वह जातक जिनकी कुंडली में शुक्र की स्थिति कमजोर है, वह घर से जब भी बाहर निकलें, उससे पहले हमेशा अपनी माँ का आशीर्वाद लें।

शुक्र गोचर 2022: मकर राशि

मकर राशि के जातकों की कुंडली में शुक्र उनके पांचवें और दसवें भाव का स्वामी माना जाता है। शुक्र का आपकी राशि में गोचर आपके लिए प्रेम व रिश्तों के लिहाज से अनुकूल रहने की संभावना है। विवाहित मकर राशि के जातक इस गोचर के दौरान अपने वैवाहिक जीवन में लंबे समय से चले आ रहे किसी समस्या का समाधान ढूँढने में सफल रह सकते हैं जिसकी वजह से आप पिछले कुछ सप्ताहों के मुक़ाबले इस दौरान ज्यादा सुकून महसूस कर सकेंगे। साथ ही इस दौरान आपके जीवनसाथी के साथ आपके संबंधों में एक ताजगी भी आएगी जिसकी वजह से आप उनके साथ इस अवधि में सुखद पल बिताते नजर आ सकते हैं। आपका मानसिक स्वास्थ्य और शारीरिक स्वास्थ्य भी इस दौरान उत्तम रहने की उम्मीद है। वहीं कार्यक्षेत्र में आपके कार्य कौशल से आपके वरिष्ठ व अधिकारी आप से प्रभावित हो सकते हैं। वे जातक जो विदेश में कार्य करने की इच्छा रखते हैं, उन्हें इस दौरान पूरा सहयोग प्राप्त हो सकता है और साथ ही इस बात की भी प्रबल संभावना है कि उन्हें इस गोचर की अवधि में विदेश का वर्क परमिट भी प्राप्त हो जाएगा। वैवाहिक जीवन में अपने जीवनसाथी के साथ बेहतर रिश्ते बनाए रखने के लिए इस अवधि में मकर राशि के जातकों को यह सलाह दी जाती है कि वे अपने जीवनसाथी के प्रति अपना प्यार और स्नेह प्रकट करें। इस अवधि में आपका जीवनसाथी आपको आर्थिक जीवन से जुड़े महत्वपूर्ण फैसलों को लेने में आपका सहयोग करता नजर आ सकता है। मकर राशि के जातकों का पारिवारिक जीवन इस दौरान सुखद रहने की संभावना है और इस दौरान माता-पिता अपने बच्चों के परिणाम से संतुष्ट नजर आ सकते हैं। हालांकि भाई-बहनों के साथ आपके रिश्ते थोड़े से बिगड़ सकते हैं जो कि समय के साथ ठीक भी हो जाएँगे। कुल मिलाकर देखा जाए तो शुक्र गोचर 2022 भविष्यफल की भविष्यवाणियों के अनुसार शुक्र गोचर की अवधि मकर राशि के जातकों के लिए सुखद रहने की संभावना है।

उपाय: काली गाय या घोड़े को नियमित रूप से चारा खिलाएं।

बृहत् कुंडली : जानें ग्रहों का आपके जीवन पर प्रभाव और उपाय

शुक्र गोचर 2022: कुंभ राशि

कुंभ राशि के जातकों की कुंडली में शुक्र उनके चतुर्थ और नवम भाव का स्वामी माना जाता है। शुक्र गोचर 2022 राशिफल के अनुसार यह अवधि कुंभ राशि के उन जातकों के लिए अनुकूल रह सकती है जो नयी संभावनाओं की तलाश कर रहे हैं। इस दौरान कार्यक्षेत्र में आपके अधिकारी व वरिष्ठ आपसे प्रसन्न रह सकते हैं। व्यवसाय संबंधित यात्रा इस गोचर काल में आपके लिए लाभदायक सिद्ध हो सकती है और साथ ही आप इस दौरान व्यवसाय से जुड़े लोगों से बेहतर संबंध बनाने में सफल रह सकते हैं। कुंभ राशि के जातकों को इस अवधि में कई स्रोतों से धन अर्जित करने के अवसर प्राप्त हो सकते हैं। लंबी अवधि के निवेश इस दौरान कुंभ राशि वालों के लिए लाभदायक सिद्ध हो सकते हैं। संभावना है कि इस गोचर काल में प्रेमी जोड़े अपने संबंध को अगले पड़ाव पर ले जाते हुए इसे वैवाहिक रिश्ते में बदलने का विचार कर सकते हैं। वहीं वे जातक जो एकल जीवन व्यतीत कर रहे हैं उनकी उपयुक्त जीवनसाथी की तलाश इस गोचर काल में पूरी हो सकती है। वैवाहिक कुंभ राशि के जातक इस अवधि में अपने जीवनसाथी को किसी रूमानी पर्यटन स्थल पर ले जा सकते हैं। वहीं वे विवाहित जातक जो संतान प्राप्त करने के इच्छुक हैं, उन्हें इस गोचर काल में सकारात्मक फल प्राप्त होने की संभावना है। छात्रों के लिहाज से भी यह समय अनुकूल रहने की संभावना है। हालांकि आपको सलाह दी जाती है कि आप इस गोचर काल में अपने जीवनसाथी या मित्रों के साथ किसी भी बात को लेकर झगड़ा करने से बचें और शांत दिमाग से ही उन्हें कोई भी बात समझाएँ। स्वास्थ्य के दृष्टिकोण से यह गोचर आपके लिए बेहतर रह सकता है और आपका सकारात्मक अंदाज आपको मानसिक तनाव से दूर रखने में सहायक सिद्ध हो सकता है।

उपाय: नदी में सफ़ेद पुष्प प्रवाहित करें।

शुक्र गोचर 2022: मीन राशि

मीन राशि के जातकों की कुंडली में शुक्र उनके तीसरे और आठवें भाव का स्वामी माना जाता है। शुक्र गोचर 2022 भविष्यफल के अनुसार शुक्र का गोचर मीन राशि के जातकों के लिए थोड़ा चुनौतीपूर्ण रहने की आशंका है और इस दौरान आपको मिश्रित परिणाम प्राप्त हो सकते हैं। मीन राशि के विवाहित जातकों के लिए यह गोचर सुखद रहने की संभावना है और इस दौरान उनके रिश्ते अपने जीवनसाथी से और भी मजबूत हो सकते हैं। इस अवधि में आपकी कलात्मक और रचनात्मक क्षमता में वृद्धि होने की संभावना है और आपका मृदुभाषी स्वभाव इस दौरान किसी को भी प्रभावित करने में सक्षम रह सकता है। स्वास्थ्य के दृष्टिकोण से शुक्र गोचर की अवधि आपके लिए अनुकूल नहीं दिख रही है। ऐसे में आपको सलाह दी जाती है कि इस दौरान आप स्वयं का और साथ ही अपने जीवनसाथी के स्वास्थ्य का भी ख्याल रखें। इस दौरान आपको अपच और पेट से जुड़े रोग परेशान कर सकते हैं। ऐसे में जितना हो सके तले भुने खाने और फास्ट फूड से परहेज करें। इसके अलावा शोध, गूढ रहस्य और ज्योतिष शास्त्र जैसे विषयों में आपकी रुचि बढ़ सकती है और संभावना है कि आप इन क्षेत्रों से कुछ लाभ भी अर्जित करेंगे। आपको सलाह दी जाती है कि आप इस दौरान अपने विचारों में द्वंद से बचें और एक विचार पर टिके रहें अन्यथा आप अपनी योजना से अधिकतम लाभ अर्जित करने का मौका गंवा सकते हैं। मीन राशि के वह जातक जो व्यवसायी हैं उनके लिए अवधि सकारात्मक सिद्ध हो सकती है। इस दौरान आपको स्थायी लाभ हो सकता है। आपकी आर्थिक स्थिति और आय के स्रोत में इस अवधि में स्थिरता बनी रहने की संभावना है। चूंकि शुक्र मीन राशि में उच्च का होता है, ऐसे में इस गोचर काल में आप प्रसन्न और आत्मविश्वास से लबरेज नजर आ सकते हैं जिसकी वजह से आपको अपने विपरीत लिंग से कई प्रस्ताव भी आ सकते हैं। शुक्र गोचर के दौरान आप चर्चा में बने रह सकते हैं। यह अवधि मीन राशि के उन जातकों के लिए भी अनुकूल रहने की संभावना है जो अपने प्रेम रिश्ते को अगले पड़ाव पर ले जाना चाहते हैं। आइये अब आपको वैदिक ज्योतिष आधारित शुक्र गोचर राशिफल 2022 के अनुसार मीन राशि के लिए शुक्र गोचर 2022 के उपाय बता देते हैं।

उपाय: हमेशा स्वच्छ कपड़े ही धारण करें। एक ही कपड़े को बिना धुले पहनने से शुक्र देवता नकारात्मक परिणाम देते हैं।

सभी तरह के ज्योतिष समाधान के लिए विजिट करें: एस्ट्रोसेज ऑनलाइन शॉपिंग स्टोर

एस्ट्रोसेज के साथ बने रहने के लिए आपका धन्यवाद!

Astrological services for accurate answers and better feature

33% off

Dhruv Astro Software - 1 Year

'Dhruv Astro Software' brings you the most advanced astrology software features, delivered from Cloud.

Brihat Horoscope
What will you get in 250+ pages Colored Brihat Horoscope.
Finance
Are money matters a reason for the dark-circles under your eyes?
Ask A Question
Is there any question or problem lingering.
Career / Job
Worried about your career? don't know what is.
AstroSage Year Book
AstroSage Yearbook is a channel to fulfill your dreams and destiny.
Career Counselling
The CogniAstro Career Counselling Report is the most comprehensive report available on this topic.

Astrological remedies to get rid of your problems

Red Coral / Moonga
(3 Carat)

Ward off evil spirits and strengthen Mars.

Gemstones
Buy Genuine Gemstones at Best Prices.
Yantras
Energised Yantras for You.
Rudraksha
Original Rudraksha to Bless Your Way.
Feng Shui
Bring Good Luck to your Place with Feng Shui.
Mala
Praise the Lord with Divine Energies of Mala.
Jadi (Tree Roots)
Keep Your Place Holy with Jadi.

Buy Brihat Horoscope

250+ pages @ Rs. 399/-

Brihat Horoscope

AstroSage on MobileAll Mobile Apps

Buy Gemstones

Best quality gemstones with assurance of AstroSage.com

Buy Yantras

Take advantage of Yantra with assurance of AstroSage.com

Buy Feng Shui

Bring Good Luck to your Place with Feng Shui.from AstroSage.com

Buy Rudraksh

Best quality Rudraksh with assurance of AstroSage.com
Call NowTalk to
Astrologer
Chat NowChat with
Astrologer