कुंभ राशिफल 2023

कुंभ राशिफल 2023 (Kumbh Rashifal 2023) आपके जीवन के समस्त पहलुओं को छूने के बाद आपके जीवन में भविष्य के पर्दे को हटाने का काम करता है। यह आपको मदद करता है यह जानने में कि आने वाला वर्ष 2023 आपके जीवन में क्या खुशियां लेकर आने वाला है, और कौन से ऐसे क्षेत्र होंगे जिनमें आपको सावधानी बरतनी होगी। क्योंकि उनमें आप कमजोर महसूस कर सकते हैं और यदि सही तरीके से नहीं चलते हैं तो उन क्षेत्रों में आपको परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। सदैव एक जैसा समय नहीं रहता। समय में बदलाव आता रहता है। इसी प्रकार वर्ष 2022 के बाद अब 2023 आ रहा है तो कुंभ राशि वाले जातक यह जानना अवश्य ही पसंद करेंगे, कि कुंभ राशिफल 2023 उनके लिए क्या खास लेकर आ रहा है। इसी बात को ध्यान में रखते हुए हम यह आर्टिकल आपको 2023 की समस्त जानकारी प्रदान करने के लिए प्रस्तुत कर रहे हैं।

पढ़ें कुंभ राशिफल 2023 (Kumbh Rashifal 2023)

यह कुंभ राशिफल 2023 (Kumbh Rashifal 2023) पढ़ते हुए आपको ज्ञात होगा कि आपके लिए आने वाला समय कितना बलवान है और कितना कमज़ोर। इसमें आपके जीवन के हर क्षेत्र से जुड़ी भविष्यवाणी लिखी हुई है। यदि आप अपने भविष्य के बारे में जानने के लिए उत्सुक हैं तो इस लेख को अंत तक ज़रूर पढ़ें।

कुंभ राशि के बारे में यहां पढ़ें- कुंभ राशिफल 2024

इस कुंभ राशिफल 2023 (Kumbh Rashifal 2023) को पढ़कर आपको यह ज्ञात होगा कि वर्ष 2023 आपकी राशि के लिए क्या लेकर आने वाला है और किस समय आपको सावधानी बरतने की आवश्यकता होगी। तो बिना किसी देरी के अंत तक पढ़ें यह विशेष आर्टिकल और जानें अपना भविष्य।

इस कुंभ राशिफल 2023 (Kumbh Rashifal 2023) का उद्देश्य आपको आने वाले नए साल 2023 के बदलावों से अवगत कराना है। इसमें आपके जीवन से जुड़े हर क्षेत्र की भविष्यवाणियों के साथ-साथ ग्रहों के नकारात्मक प्रभावों से बचने के अचूक ज्योतिष उपाय भी शामिल हैं ताकि आप आगामी वर्ष को सुखद बना सकें। आइए आगे बढ़ते हैं और जानते हैं कि नववर्ष 2023 आपके जीवन के विभिन्न क्षेत्रों में किस-किस प्रकार के बदलाव लेकर आने वाला है।

वर्ष 2023 में कैसे आप अपने जीवन को आगे बढ़ा सकते हैं, और समय रहते कौन से ऐसे उपाय हैं। जो आपको करना चाहिए जिससे कि आप को चुनौतीपूर्ण क्षेत्रों में वर्ष 2023 अच्छे परिणाम दे सकें। आप उन चुनौतियों का सामना कर सकें, यह सब बताने के लिए ही कुंभ राशिफल 2023 (Kumbh Rashifal 2023) तैयार किया गया है। इस राशिफल के अंतर्गत आपको वह सब कुछ प्राप्त होगा, जो आप जानना चाहते हैं। उदाहरण के तौर पर यदि आपको अपने करियर की चिंता है, आप नौकरी करते हैं या व्यापार करते हैं तो दोनों से संबंधित जानकारी इस राशिफल में प्रदान की जा रही है। यदि आप किसी प्रेम संबंध में हैं तो आपका प्रेम जीवन कैसा चलेगा और यदि आप अविवाहित हैं। आपके वैवाहिक जीवन में किस प्रकार के शुभ - अशुभ परिणाम आपको इस वर्ष मिलेंगे, यह सब कुछ आपको इस कुंभ राशिफल 2023 (Kumbh Rashifal 2023) में जानने को मिलेगा। आपकी संतान इस वर्ष कैसा अनुभव करेगी या आप संतान प्राप्ति के इच्छुक हैं तो क्या इस वर्ष आपकी मुराद पूरी होगी, आपके पारिवारिक जीवन में क्या-क्या होने वाला है? आपका स्वास्थ्य किस करवट बैठेगा और क्या वर्ष 2023 में आप तंदुरुस्त रह पाएंगे? किसी बीमारी का शिकार होंगे? यह सभी जानकारी आपको इस राशिफल में प्राप्त हो सकती है। यदि आप लंबे समय से कोई प्रॉपर्टी खरीदना चाहते थे या कोई वाहन खरीदना चाह रहे हैं, तो क्या इस वर्ष आप उसे प्राप्त कर पाएंगे? आपका वित्तीय जीवन किस तरीके से आगे बढ़ेगा और आपको धन और लाभ की क्या स्थिति रहेगी? यह सब कुछ भी इसमें बताया गया है। यदि आप एक विद्यार्थी हैं तो आपके लिए यह जानना आवश्यक है कि वर्ष 2023 में आपके लिए कौन सा समय अनुकूल और कौन सा समय प्रतिकूल रहने वाला है? ताकि आप अपनी पढ़ाई को सही तरीके से एक विधिवत तरीके से आगे बढ़ा सकें। इसके बारे में भी आपको संपूर्ण जानकारी कुंभ राशिफल 2023 (Kumbh Rashifal 2023) में प्रदान की जा रही है।

अन्य राशियों के बारे में यहां पढ़ें- राशिफल 2023

इस विस्तृत भविष्यफल 2023 की मदद के द्वारा आप बहुत ही आसानी से वर्ष 2023 के दौरान अपने जीवन में आने वाली हलचलों का अनुमान प्राप्त कर सकते हैं। यह कुंभ राशिफल 2023 (Kumbh Rashifal 2023) वैदिक ज्योतिष की गणनाओं के ऊपर आधारित राशिफल है। इसको एस्ट्रोसेज के सुविख्यात ज्योतिषी डॉ मृगांक द्वारा तैयार किया गया है। इसे बनाते हुए यह ध्यान रखा गया है। वर्ष 2023 के दौरान विभिन्न ग्रहों का विशेष गोचर आपके ऊपर किस प्रकार का प्रभाव डालेगा? ग्रहों की चाल आप को कैसे प्रभावित करेगी। तो आइए अब आपकी जिज्ञासा को और ज्यादा नहीं बढ़ाते हैं, और बताते हैं कि वर्ष 2023 का कुंभ राशि का वार्षिक राशिफल आपको क्या क्या बताने जा रहा है।

कुंभ राशि के स्वामी ग्रह शनि देव महाराज जी हैं जोकि वर्ष की शुरुआत में अपनी राशि से द्वादश भाव में अपनी ही अन्य राशि मकर में शुक्र के साथ युति संबंध में होंगे। इस कारण से बहुत लंबे समय से आप की साढ़ेसाती का प्रथम चरण चल रहा है और आपके ऊपर उसका प्रभाव पड़ रहा है। कुंभ राशिफल 2023 (Kumbh Rashifal 2023) के अनुसार यही शनिदेव वर्ष की शुरुआती महीने में अर्थात् 17 जनवरी 2023 को मकर राशि से निकलकर आपकी राशि में प्रवेश करेंगे और पूरे वर्ष आपकी ही राशि में बने रहेंगे। इस वर्ष शनि महाराज 30 जनवरी को अस्त हो जाएंगे और फिर 6 मार्च को उनका उदय होगा। इसके अतिरिक्त शनि महाराज 17 जून 2023 को अपनी वक्री चाल कुंभ राशि में शुरु करेंगे और 4 नवंबर 2023 तक इसी अवस्था में रहकर फिर मार्गी अवस्था में आ जाएंगे। इस प्रकार शनि का पूर्ण प्रभाव आपकी राशि पर, आप के तृतीय भाव पर, आपके सप्तम भाव पर और आपके दशम भाव पर रहेगा। आपके भाई - बहन, आपके प्रयास करने की गति, आपका दांपत्य जीवन, आपका व्यापार, आपका करियर और आपकी नौकरी, वर्ष 2023 के दौरान पूर्ण रूप से शनि देव के प्रभाव में रहेंगे।

परम शुभ कहे जाने वाले देव गुरु बृहस्पति जो वर्ष की शुरुआत में आपके द्वितीय भाव में विराजमान हैं और अपनी मीन राशि में होने से शुभ मंगल दाता बने हुए हैं, वह 22 अप्रैल 2023 को मेष राशि में आपके तीसरे भाव में प्रवेश कर जाएंगे और वहां से आपके सप्तम भाव, नवम भाव और एकादश भाव को पूर्ण दृष्टि से देखेंगे. इस प्रकार शनि और बृहस्पति के दोहरे गोचर के कारण आपका तृतीय भाव और सप्तम भाव विशेष रूप से प्रभावित होगा और 22 अप्रैल तक दशम भाव भी खासतौर से प्रभाव दिखाएगा।

राहु और केतु जो अपनी विशेष चाल और प्रभाव के लिए जाने जाते हैं, वर्ष की शुरुआत में क्रमशः आप के तीसरे और नवें भाव में होंगे लेकिन 30 अक्टूबर को राहु आपके द्वितीय भाव में मीन राशि में और केतु कन्या राशि में आपके अष्टम भाव में प्रवेश कर जाएंगे। जब देव गुरु बृहस्पति अप्रैल के महीने में आप के तीसरे भाव में गोचर करेंगे, उस समय पर सूर्य और राहु भी वहां पर मौजूद होंगे तथा मई से अगस्त के बीच गुरु - चांडाल दोष का प्रभाव भी तीसरे भाव में देखने को मिलेगा। इस प्रकार यह वर्ष कुछ उथल-पुथल से भरा हो सकता है।

यह तो वे ग्रह हैं, जो लंबे समय में अपना गोचर करते हैं। इसके अतिरिक्त अन्य ग्रह जैसे कि सूर्य देव, बुध देव, शुक्र देव और मंगल महाराज भी समय समय पर अपना गोचर करके विभिन्न राशियों को प्रभावित करेंगे और आपकी राशि पर भी शुभाशुभ प्रभाव डालेंगे।

2023 में बदलेगी आपकी किस्मत? विद्वान ज्योतिषियों से करें फोन पर बात

आपके लिए कुंभ राशिफल 2023 (Kumbh Rashifal 2023) के अनुसार जनवरी का महीना शारीरिक तौर पर कुछ कमजोर रहेगा। खर्चों में बढ़ोतरी बनी रहने से थोड़ा सा मानसिक तनाव होगा। काम को लेकर आप काफी दबाव महसूस करेंगे और धन की स्थिति को सुधारने पर आपका पूरा फोकस रहेगा। घर परिवार में शुभ कार्य संपन्न हो सकते हैं।

फरवरी के महीने में दोस्तों के साथ घूमने फिरने का मौका मिलेगा या आपके प्रेम संबंधों में प्रगाढ़ता आएगी। आप खुद रोमांटिक महसूस करेंगे और अपनी रूमानियत से अपने प्रियतम को भी खुश रखेंगे। उनके साथ कहीं घूमने जाएंगे। इस दौरान यदि आप विवाहित हैं तो दांपत्य जीवन में भी खुशी भरे पल की आहट होगी और आप अपने जीवन साथी के साथ हंसी-खुशी अपना दांपत्य जीवन व्यतीत करेंगे। व्यापार में अच्छी उन्नति के योग बनेंगे।

मार्च का महीना प्रेम संबंधों में थोड़ा तनाव लेकर आ सकता है लेकिन आपकी आमदनी में अच्छी बढ़ोतरी प्रदान करेगा। आपकी योजनाएं फलीभूत होंगी लेकिन स्वास्थ्य समस्याएं परेशान कर सकती हैं। इस दौरान लंबे समय से चले आ रहे खर्चों में कमी देखने को मिलेगी। संतान को लेकर थोड़ी चिंता रहेगी और विद्यार्थियों को पढ़ाई में कुछ चुनौतियों का सामना करना पड़ेगा।

कुंभ राशिफल 2023 (Kumbh Rashifal 2023) के अनुसार वर्ष 2023 कुंभ राशि के जातकों के जीवन में अप्रैल का महीना थोड़ा सा तनावपूर्ण रहने की संभावना है। सूर्य देव का गोचर तीसरे भाव में मेष राशि में होगा। यह उच्च के हो जाएंगे लेकिन साथ में राहु होने के कारण सूर्य - राहु ग्रहण दोष बनेगा और उसके बाद देव गुरु बृहस्पति का गोचर भी इस महीने 22 तारीख को इसी भाव में होने के कारण भाई - बहनों से तनाव टकराव और उनके स्वास्थ्य में समस्याएं आएंगी। आपके प्रयासों में जबरदस्त तेजी देखने को मिलेगी लेकिन आप हद से ज्यादा जोखिम उठाएंगे जो अच्छा नहीं होगा। स्वास्थ्य बिगड़ सकता है और व्यापार में परेशानी आ सकती है।

कुंभ राशिफल 2023 (Kumbh Rashifal 2023) के अनुसार मई के महीने में आप विरोधियों पर विजय प्राप्त करेंगे। कोर्ट या कचहरी में कोई मुकदमा चल रहा है तो उसने आपको विजय मिल सकती है श। आपको अपनी नौकरी में भी उत्तम परिणाम मिलेंगे लेकिन अपने कुछ विरोधियों से के बारे में सतर्कता से सोचना आवश्यक होगा। इस दौरान किसी भी तरह का कर्ज लेने से बचें।

जून के महीने में विवाहेत्तर संबंधों से बचने की कोशिश करें क्योंकि इससे आपका दांपत्य जीवन तनावपूर्ण हो सकता है। ग्रहों की स्थिति आपके खर्चों में आशातीत बढ़ोतरी कर सकती है और आपको परेशान कर सकती है। नौकरी में किसी महिला सहकर्मी से दुर्व्यवहार करना आपकी नौकरी जाने का कारण बन सकता है इसलिए बेहद सावधानी से इस महीने को निकल जाने देंगे तो बेहतर होगा।

जुलाई के महीने में आपके दांपत्य जीवन में तनाव बढ़ेगा। जीवनसाथी के व्यवहार में हो रहे बदलाव और उनके उग्र स्वभाव को देखकर आप थोड़े से परेशान होंगे। इस दौरान व्यापार में भी समस्या आ सकती है और आप के व्यावसायिक साझेदार से आपके संबंधों में खटास के योग बन सकते हैं। इस बारे में सावधानी रखें और इस महीने को धैर्य के साथ बिताएं।

अगस्त का महीना निजी संबंधों में प्रगाढ़ता लेकर आएगा। जीवनसाथी से भी नज़दीकियां बढ़ेंगी और पिछले चले आ रहे तनाव में कमी होगी। आपके रिश्ते में रोमांस के भी योग बनेंगे। व्यापार में चल रही समस्याओं को दूर करने में आप काफी हद तक सफल रहेंगे।

सितंबर का महीना आपके जीवन में किसी खास व्यक्ति की दस्तक देने वाला महीना साबित हो सकता है। यदि आप अभी तक अकेले हैं तो इस दौरान आपके जीवन में प्यार की आहट हो सकती है। आर्थिक रूप से इस दौरान कुछ कमजोरी महसूस होगी और धन हानि की संभावना बन सकती है।

अक्टूबर का महीना समस्याओं में कमी लेकर आएगा। लंबी यात्रा करने के योग बनेंगे। धार्मिक यात्राएं भी करेंगे और कुछ व्यवसाय की यात्राओं पर भी योग बनेंगे। व्यवसाय में महत्वपूर्ण मुनाफे के सौदे प्राप्त हो सकते हैं। कुछ नये लोगों से संपर्क भी स्थापित होगा। विद्यार्थियों को शिक्षा में अच्छे परिणाम प्राप्त होंगे। आपका मान सम्मान बढ़ेगा। पिताजी को स्वास्थ्य कष्ट हो सकते हैं।

कुंभ राशिफल 2023 (Kumbh Rashifal 2023) के अनुसार नवंबर के महीने में दांपत्य जीवन में खुशहाली आएगी और रिश्ते में चल रहे तनाव में कमी होगी। आपकी सोचने - समझने की शक्ति मजबूत होगी। आप अत्यंत जोखिम लेने की प्रवृत्ति से बाहर निकलेंगे। पारिवारिक जीवन में थोड़ा सा सामंजस्य स्थापित करना होगा। धार्मिक गतिविधियों में बढ़ चढ़कर हिस्सा लेंगे। भाई - बहनों को भी स्वास्थ्य लाभ होगा।

दिसंबर का महीना आपको अपने रिश्ते में आगे बढ़ कर सोचने का मौका देगा। आपकी आर्थिक स्थिति प्रगाढ़ होगी और एक से ज्यादा माध्यमों से आपके पास धन प्राप्ति के योग बनेंगे। प्रेम संबंध भी इस दौरान थोड़ी सी परेशानियों के बाद अच्छे परिणाम देंगे और आप अपने प्रियतम के और निकट आ जाएंगे। साथ में कहीं लंबी दूरी पर घूमने जाने के योग बनेंगे। पारिवारिक जीवन भी खुशहाल रहेगा और आपकी समृद्धि बढ़ेगी तथा स्वास्थ्य समस्याओं में कमी आएगी

Click here to read in English: Aquarius Horoscope 2023

सभी ज्योतिषीय आंकलन आपके चंद्र राशि पर आधारित हैं। अपनी चंद्र राशि जानने के लिए क्लिक करें: चंद्र राशि कैलकुलेटर

कुंभ प्रेम राशिफल 2023

कुंभ प्रेम राशिफल 2023 के अनुसार, वर्ष 2023 में कुंभ राशि के लोग अपने प्रेम संबंधों में वर्ष की शुरुआत में अनुकूलता महसूस करेंगे। सूर्य और बुध का प्रभाव पंचम भाव पर होने के कारण आप और आपके प्रियतम के बीच अच्छी बातचीत रहेगी और एक दूसरे से दिल मिला रहेगा। जनवरी - फरवरी के महीने ऐसे ही हंसी खुशी व्यतीत हो जाएंगे लेकिन मार्च के महीने में जब 13 तारीख को मंगल का गोचर पंचम भाव में होगा तो वह समय रिश्ते में तनाव बढ़ाने वाला होगा। इस दौरान एक दूसरे से लड़ाई झगड़ा होने की संभावना रहेगी और यदि आपने इस समस्या को अच्छे से नहीं सुलझाया तो यह रिश्ते को तोड़ कर रख सकते हैं। हालांकि इसके बाद का समय अच्छा रहेगा और धीरे-धीरे आपका रिश्ता उम्मीदों के मुताबिक प्यार से भरा रहेगा। विशेष रुप से अप्रैल और मई के महीने में स्थिति में सुधार होगा। मई के महीने में आप काफी रोमांटिक महसूस करेंगे और एक दूसरे के निकट आएंगे। अंतरंग संबंधों में बढ़ोतरी हो सकती है। जुलाई-अगस्त के बीच आप अपने प्रियतम से प्रेम विवाह का प्रस्ताव भी रख सकते हैं, जिसे वह स्वीकार कर सकते हैं। इसके बाद नवंबर - दिसंबर के महीने भी आपको प्यार भरा पल बिताने का मौका देंगे।

कुंभ करियर राशिफल 2023

वैदिक ज्योतिष पर आधारित कुंभ 2023 करियर राशिफल के अनुसार, इस वर्ष कुंभ राशि के जातकों को अपने करियर में बहुत सावधानी दिखानी होगी क्योंकि इस वर्ष कुछ ऐसी परिस्थितियों का निर्माण होगा, जिनकी आपने पहले कल्पना नहीं की होगी। आप जहां काम कर रहे हैं, वहां आपके सहकर्मी आपको परेशान करने में आनंद महसूस करेंगे और आपके विरुद्ध षड्यंत्र भी रचे जा सकते हैं। हो सकता है कि आपके पीछे आपके वरिष्ठ अधिकारियों के कान आप के खिलाफ भरे जाएं। इससे आपको नौकरी में बड़ी चुनौतीपूर्ण स्थितियों का सामना करना पड़ सकता है। वर्ष की शुरुआत तो अनुकूल रहेगी और आप अपने काम में मजबूती से जमे रहेंगे और यही बात आपके विरोधियों को नागवार गुजरेगी। मार्च से अप्रैल के बीच आप नौकरी बदलने की कोशिश कर सकते हैं और यदि पहले से कोई कोशिश की है तो इस दौरान आप नौकरी बदल पाएंगे। मई से अगस्त के बीच आपके विरोधी प्रबल रहेंगे और इस दौरान आपको अपने कार्य क्षेत्र में एक असहज समय का सामना करना पड़ेगा। हालांकि सितंबर से स्थितियां धीरे-धीरे बदलनी शुरू होंगी और नवंबर - दिसंबर के महीने आपको अपने करियर में उत्तम सफलता प्रदान करेंगे।

कुंभ शिक्षा राशिफल 2023

कुंभ शिक्षा राशिफल 2023 के अनुसार इस वर्ष कुंभ राशि के विद्यार्थियों के लिए यह वर्ष अपनी शुरुआत में खुशखबरी लेकर आएगा। सूर्य और बुध का संयुक्त प्रभाव आपके पंचम भाव पर रहेगा जिसकी वजह से विद्यार्थी अपनी पढ़ाई में फोकस करके अपनी एकाग्रता को बढ़ाएंगे और पढ़ाई में अच्छे परिणाम प्राप्त करने के लिए पूरी तरह से प्रयास करते हुए नजर आएंगे। उनकी यह कोशिश कामयाब होगी और उन्हें शिक्षा में अच्छे अंक प्राप्त हो सकते हैं। इस प्रकार वर्ष की पहली तिमाही बहुत बढ़िया बीतेगी और उन्हें समस्याओं में कमी महसूस होगी। हालांकि मई से लेकर सितंबर के बीच पढ़ाई में अनेक तरह के व्यवधान आएंगे इसलिए इस दौरान बहुत सावधानी रखनी होगी। मानसिक तनाव भी रहेगा और घर का माहौल भी आप की शिक्षा को प्रभावित करेगा लेकिन यदि आप दृढ़ प्रतिज्ञ होकर काम करेंगे तो वर्ष के अंतिम महीने आपको अच्छी सफलता प्रदान करेंगे। प्रतियोगिता परीक्षा की तैयारी कर रहे विद्यार्थियों को मई से जुलाई के बीच और नवंबर के महीने में उत्तम सफलता मिलने के योग बनेंगे। उच्च शिक्षा ग्रहण कर रहे विद्यार्थियों को इस वर्ष कुछ चुनौतियों का सामना करना पड़ेगा। यदि वह शोध कार्यों में हैं तो अच्छा प्रदर्शन कर पाएंगे, अन्यथा उन्हें बहुत ज्यादा मेहनत की आवश्यकता पड़ेगी, नहीं तो समस्या बनी रहेगी। विदेश जाकर पढ़ाई का सपना देख रहे विद्यार्थियों की यह इच्छा वर्ष के शुरुआती महीने में पूरी हो सकती है। उसके बाद लंबा इंतजार करना पड़ेगा क्योंकि इस के बाद सितंबर से नवंबर के महीने में जाकर उनको सफलता मिल सकती है।

कुंभ वित्त राशिफल 2023

कुंभ वित्तीय राशिफल 2023 के अनुसार इस वर्ष कुंभ राशि के जातकों को वित्तीय तौर पर उतार-चढ़ाव का सामना करना पड़ेगा लेकिन ऐसा वर्ष की शुरुआत में ही होगा क्योंकि शनि महाराज शुक्र देव जी के साथ वर्ष की शुरुआत में आपके द्वादश भाव में विराजमान रहेंगे और जनवरी के महीने में ही सूर्य का गोचर भी आपके द्वादश भाव में हो जाएगा। इस दौरान खर्चों में बढ़ोतरी के स्पष्ट संकेत मिलेंगे लेकिन बृहस्पति के द्वितीय भाव में होने से वित्तीय स्थिति अच्छी रहेगी और आप वित्त का सही संतुलन बना पाएंगे। शनि का गोचर जब आपकी राशि में हो जाएगा, उसके बाद से स्थितियां और अच्छी हो जाएंगी और आप अपने वित्त को सही तरीके से संभाल पाएंगे। यह वर्ष आपको कई बचत योजनाओं में निवेश करने का सुनहरा मौका भी देगा और यदि आप शेयर बाजार से भी मुनाफा कमाना चाहते हैं तो इस वर्ष आप को इस संबंध में भी अनेक अच्छे परिणाम प्राप्त हो सकते हैं। विशेष रुप से आपके लिए जून से जुलाई का समय अत्यंत लाभदायक साबित हो सकता है।

कुंभ पारिवारिक राशिफल 2023

कुंभ पारिवारिक राशिफल 2023 के अनुसार कुंभ राशि के जातक अपने पारिवारिक जीवन में वर्ष की शुरुआत में कुछ समस्याएं महसूस करेंगे क्योंकि चतुर्थ भाव में मंगल वक्री अवस्था में विराजमान रहेंगे और दूसरे भाव में भले ही बृहस्पति बैठे हैं, उनके ऊपर शनि देव की द्वादश भाव से दृष्टि होगी। यह ग्रह स्थितियां आपके कुटुंब और पारिवारिक जीवन में तनाव और टकराव की स्थिति बनाएंगी। आपसी सामंजस्य का अभाव होने से परिवार के लोग एक दूसरे को भली प्रकार समझ नहीं पाएंगे जिससे घर की व्यवस्था खराब होगी लेकिन 17 जनवरी के बाद शनि के राशि परिवर्तन से इस स्थिति में सुधार होगा। घर में आपकी बात को तवज्जो भी दी जाएगी और आपकी वाणी में मिठास भी बढ़ेगी जिससे आप परिवारिक स्थिति को संभाल पाएंगे। अप्रैल से अगस्त के बीच भाई बहनों को शारीरिक समस्याएं परेशान कर सकती हैं इसलिए इस दौरान उनसे किसी भी तरह के लड़ाई झगड़े से परहेज करें। सितंबर - अक्टूबर में घर का माहौल सकारात्मक बनेगा और नवंबर - दिसंबर में आप परिवार के लोगों के साथ कहीं घूमने भी जा सकते हैं। किसी तीर्थाटन पर या किसी अच्छी जगह परिवार के लोगों के साथ जाकर समय बिताने से घर और पारिवारिक जीवन खुशहाल होगा।

बृहत् कुंडली: जानें ग्रहों का आपके जीवन पर प्रभाव और उपाय

कुंभ संतान राशिफल 2023

आपके बच्चों के लिए, वर्ष की शुरुआत कुंभ राशिफल 2023 (Kumbh Rashifal 2023) के अनुसार ठीक-ठाक रहेगी। आप अपनी संतान को लेकर थोड़े संजीदा तो होंगे लेकिन उन्हें सही संस्कार देने का प्रयास करते नजर आएंगे और आपकी यह कोशिशें कामयाब होंगी। आपकी संतान आज्ञाकारी और संस्कारी बनेगी। हालांकि मार्च-अप्रैल के बीच उनके स्वभाव में कुछ परिवर्तन होगा और गुस्सा बढ़ेगा। इस दौरान एक मित्र के रूप में उन्हें समझाने की कोशिश करेंगे तो बेहतर रहेगा। इससे वे आपकी बातों को भली प्रकार समझ पाएंगे और यदि आप एक माता पिता के रूप में उन्हें गुस्सा दिखाएंगे या डांटेंगे तो वह बिगड़ सकते हैं और जिद्दी बन सकते हैं। जुलाई और सितंबर तथा नवंबर - दिसंबर के महीने आपकी संतान के लिए विशेष उन्नति कारक होंगे।

कुंभ विवाह राशिफल 2023

कुंभ विवाह राशिफल 2023 के अनुसार वर्ष 2023 में वैवाहिक जीवन अच्छा रहने की उम्मीद है। वर्ष का शुरुआती महीना तो कमजोर रहेगा क्योंकि द्वादश भाव पीड़ित होगा। शनि और शुक्र द्वादश भाव में स्थित होंगे और चौथे भाव में वक्री मंगल बैठकर सप्तम भाव को पूर्ण दृष्टि से देखेंगे। इसकी वजह से दांपत्य जीवन में तनाव बढ़ेगा। जीवन साथी से संबंध अच्छे नहीं रहेंगे और दूरी रह सकती है लेकिन शनि के 17 जनवरी को प्रथम भाव में आकर सप्तम भाव को देखने से और अपनी राशि के शनि होने से दांपत्य जीवन में थोड़ा ठहराव आएगा। आप एक दूसरे को समय देंगे। एक दूसरे की बातों को समझेंगे। आप के रिश्ते में प्रेम और वफादारी दोनों बढ़ेगी। एक दूसरे पर विश्वास बढ़ेगा और सच बोलना शुरू करेंगे। यह आपके रिश्ते को अनुकूल बनाएगा। मार्च के बाद से स्थितियां और भी अच्छी होने लगेगी। हालांकि मंगल के जुलाई के महीने की शुरुआत में आपके सप्तम भाव में आने से फिर से तनाव टकराव बढ़ेगा और झगड़े हो सकते हैं इसलिए 1 जुलाई से 18 अगस्त के बीच विशेष रुप से सावधानी बरतें और इस दौरान किसी भी तरह के वाद विवाद को बढ़ने ना दें। 18 अगस्त से 3 अक्टूबर के बीच मंगल के अष्टम भाव में जाने से ससुराल पक्ष के लोगों से झगड़े होने की नौबत आ सकती है। इस दौरान धैर्य से काम लेना आवश्यक होगा। उसके बाद स्थिति अच्छी रहेगी। बृहस्पति महाराज तीसरे भाव में बैठकर पूर्ण पंचम दृष्टि से आपके सप्तम भाव को देखेंगे और आपके विवाह की रक्षा करेंगे इसलिए कितनी भी कठिन परिस्थितियां क्यों ना आ जाएं, आप धैर्य रखें। वर्ष के अंतिम तीन महीने आपके दांपत्य जीवन को खुशियों से महका देंगे और आप और आपके जीवनसाथी के बीच की दूरियां भी समाप्त होंगी। प्रेम और आकर्षण भी बढ़ेगा तथा अंतरंग संबंधों में बढ़ोतरी होगी और आप अपने जीवन साथी के साथ घूमने फिरने भी जाएंगे और उन्हें पर्याप्त समय देंगे। आपके गिले-शिकवे दूर हो जाएंगे और अच्छा दांपत्य जीवन व्यतीत होगा।

कुंभ व्यापार राशिफल 2023

कुंभ राशिफल 2023 (Kumbh Rashifal 2023) कुंभ राशि के अनुसार व्यापार जगत से जुड़े लोगों के लिए यह वर्ष अच्छा रहने की संभावना नजर आती है। इस पूरे वर्ष शनि महाराज प्रथम भाव में बैठकर सप्तम भाव को पूर्ण दृष्टि से देखेंगे। इसके साथ ही आपके दशम भाव और तृतीय भाव को भी देखेंगे। इसके विशेष प्रभाव के कारण आप इस वर्ष व्यापार में जोखिम उठाकर कुछ बड़े सौदा करने की कोशिश करेंगे, जो आपके लिए लाभदायक साबित होंगे। आप अपने काम को लेकर बहुत गंभीर रहेंगे और बहुत ज्यादा मेहनत करेंगे। आपकी यही मेहनत आपको सफलता भी दिलाएगी। आपके नए नए लोगों से संपर्क जुड़ेंगे। व्यापार में स्थायित्व आने लगेगा और विदेशी संपर्कों का भी आपको लाभ होगा। इस वर्ष विशेष रूप से मार्च से मई और उसके बाद नवंबर से दिसंबर के महीने व्यापार में विशेष सफलता दिलाने वाले महीने साबित होंगे। अप्रैल के महीने में आपको व्यापारिक समस्याओं का सामना करना पड़ेगा लेकिन आप इस से बाहर निकल सकते हैं। उसके लिए आपको किसी विशेषज्ञ की मदद लेनी पड़ेगी जो शासन-प्रशासन में अच्छी पैठ रखता हो। उसके बाद आप अपने व्यापार को सही दिशा में आगे बढ़ाने और सफल रहेंगे।

कुंभ संपत्ति और वाहन राशिफल 2023

कुंभ राशि वाहन भविष्यवाणी 2023 के अनुसार, इस वर्ष की शुरुआत में आपको किसी भी तरह का वाहन नहीं लेना चाहिए क्योंकि यदि आप ऐसा करते हैं तो वाहन दुर्घटना के योग बन सकते हैं और वह वाहन आपके लिए समस्या का कारण बन सकता है। यदि आप वाहन खरीदना चाहें तो 6 अप्रैल से 2 मई के बीच का समय बहुत अच्छा रहेगा। इस दौरान एक अच्छा वाहन खरीदने की स्थिति बन सकती है। इससे भी अच्छा समय जून के महीने में आएगा। उस दौरान आप कोई खूबसूरत और खूबियों से युक्त गाड़ी खरीद सकते हैं। तत्पश्चात् आपको इंतजार करना चाहिए और यदि आप कोई वाहन खरीदना चाहें तो नवंबर और दिसंबर के बीच वाहन खरीदना लाभदायक रहेगा। वर्ष की शुरुआत में बृहस्पति के दूसरे भाव और मंगल के चतुर्थ भाव में होने के कारण आपको संपत्ति खरीदने के प्रबल योग बनेंगे और इस दौरान यदि आप कोई प्लॉट, मकान, दुकान खरीदना चाहें तो आपको इसमें सफलता मिल सकती है। मार्च तक यह समय अनुकूल रहेगा। इसके बाद आपको कुछ परेशानियां होंगी। विशेष रूप से आपको 10 मई से 1 जुलाई के बीच किसी भी तरह की संपत्ति खरीद से बचना चाहिए और इसके बाद 18 अगस्त से 3 अक्टूबर के बीच भी संपत्ति खरीदने में सावधानी रखें क्योंकि इस दौरान खरीदी गई संपत्ति में वाद विवाद होने और आपकी समस्या बढ़ने के योग बनेंगे। हालांकि इसके बाद की स्थितियां अच्छी रहेंगी। आप चाहें तो 16 नवंबर से 27 दिसंबर के बीच भी अच्छी संपत्ति प्राप्त कर पाएंगे।

सभी तरह के ज्योतिषीय समाधान के लिए विजिट करें: एस्ट्रोसेज ऑनलाइन शॉपिंग स्टोर

कुंभ धन और लाभ राशिफल 2023

कुंभ राशि वालों के लिए इस साल धन और लाभ की स्थिति मुख्य रूप से तो अच्छी ही रहेगी लेकिन वर्ष की शुरुआत इस संदर्भ में थोड़ी कमजोर रह सकती है। शनि और शुक्र द्वादश भाव में आपके खर्चों में लगातार बढ़ोतरी करते रहेंगे और आप की चिंताओं को बढ़ाते रहेंगे लेकिन शनि के जनवरी में ही राशि परिवर्तन करने के बाद इन चुनौतियों में कमी आएगी क्योंकि शुक्र भी वहां से निकल जाएंगे। जनवरी के महीने में विदेशी संपर्कों से धन लाभ के योग बन सकते हैं। आपके पास धन प्राप्ति के अनेक मार्ग सुगम होंगे। सूर्य के द्वादश भाव में जाने से विदेश यात्रा के योग बनेंगे जिस पर अच्छा खासा धन खर्च हो सकता है लेकिन उसके बाद बृहस्पति अप्रैल तक द्वितीय भाव में रहकर आपकी आर्थिक स्थिति को मजबूत बनाएंगे। 22 अप्रैल को जब बृहस्पति तीसरे भाव में जाएंगे और राहु - सूर्य संयोग करेंगे तो वह भाई बहनों को शारीरिक समस्या देने वाला समय रहेगा। इस दौरान आपको उनकी आर्थिक रूप से और शारीरिक रूप से मदद करनी होगी और आपका ध्यान ज्यादातर उनकी तरफ होने से इस दौरान अर्थ लाभ की संभावनाएं थोड़ी क्षीण हो जाएंगी लेकिन मंगल महाराज की कृपा बनी रहेगी और धीरे-धीरे आपके पास आमदनी आने लगेगी। शनि भी प्रथम भाव में रहकर तीसरे, सातवें और दसवें भाव को देखेंगे जिससे आप निजी प्रयासों से धन प्राप्ति के लिए लग जाएंगे और खूब मेहनत करेंगे। मेहनत के दम पर धन कमाने की कोशिश करेंगे। इस वर्ष जुलाई, नवंबर और दिसंबर के महीने विशेष आर्थिक लाभ प्रदान कर सकते हैं।

कुंभ स्वास्थ्य राशिफल 2023

कुंभ राशिफल 2023 (Kumbh Rashifal 2023) आपको अपने स्वास्थ्य से जुड़ी समस्याओं पर ध्यान देने के लिए आगाह कर रहा है। इस वर्ष की शुरुआत में जब शनि द्वादश भाव में रहेंगे तो स्वास्थ्य पर कुछ खर्च होंगे। आंखों में समस्या, नेत्र रोग, आंखों से पानी बहना, पैर में चोट या मोच लगना या संधिवात जैसी समस्या हो सकती है। उसके बाद शनि का गोचर सफलता लाएगा और आपके स्वास्थ्य में सुधार आने के योग बनेंगे लेकिन अप्रैल से बृहस्पति और सूर्य तथा राहु तीसरे भाव में होंगे तो आपको कंधों में चोट लगने की संभावना बन सकती है। इसके अतिरिक्त इस दौरान गले की खराबी, टॉन्सिल बढ़ना आदि समस्याएं भी हो सकती हैं। सूर्य के यहां से निकलने के बाद इन समस्याओं में थोड़ी सी कमी तो आएगी लेकिन बृहस्पति और राहु के योग से गुरु - चांडाल दोष बनेगा जो मई से अगस्त के बीच आपको शारीरिक समस्याएं दे सकता है। इस दौरान आपको अच्छी दिनचर्या का और अच्छे खान-पान का पालन करना होगा तभी आप इन समस्याओं से बाहर निकल पाएंगे और वर्ष के अंतिम महीनों में अच्छा स्वास्थ्य लाभ प्राप्त करेंगे।

2023 में कुंभ राशि के लिए भाग्यशाली अंक

कुंभ राशि के स्वामी ग्रह श्री शनिदेव जी हैं और कुंभ राशि के जातकों का भाग्यशाली अंक 6 और 8 माना जाता है। ज्योतिष के अनुसार कुंभ राशिफल 2023 (Kumbh Rashifal 2023) बताता है कि वर्ष 2023 का कुल योग 7 होगा। इस प्रकार यह वर्ष 2023 कुंभ राशि के जातकों के लिए मध्यम रूप से फलदायक साबित हो सकता है आपको इस वर्ष अपनी सफलता पाने के लिए थोड़ा सा जोर लगाना पड़ेगा लेकिन सब कुछ आप के दायरे में होगा आपको परिस्थितियों को समझ कर उनके अनुसार काम करना सीखना होगा यही इस वर्ष आपके लिए चैलेंज होगा और यदि आप इस चैलेंज को जीत जाते हैं तो यह वर्ष आप को आर्थिक और सामाजिक रुप से समृद्ध बनाएगा।

कुंभ राशिफल 2023: ज्योतिषीय उपाय

  • आपको शनि देव के बीज मंत्र का जाप करना चाहिए।
  • शनिवार के दिन काले चने का प्रसाद बनाकर गरीबों में बांटना चाहिए।
  • शनिवार के दिन हनुमान चालीसा का पाठ भी कर सकते हैं।
  • शनिवार के दिन शमी वृक्ष के नीचे एक सरसों के तेल का दीपक जलाना शुभ रहेगा।
  • यदि आप के ऊपर आर्थिक बोझ बढ़ रहा है तो शुक्रवार के दिन श्री सूक्त का पाठ करें।
  • गरीबों और कुष्ठ रोगियों को मुफ्त में दवाई बांटे और उनकी सेवा करें।
  • किसी विशेष समस्या से पीड़ित हैं तो शनिवार के दिन बजरंग बाण का पाठ अवश्य करें। सुंदरकांड भी कर सकते हैं।

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

1. कुंभ राशि में 2023 में क्या होने वाला है?

2023 में कुंभ राशि वालों को सकारात्मक और नकारात्मक दोनों तरह के फल प्राप्त होंगे।

2. Kumbh राशि के अच्छे दिन कब आएंगे 2023?

दिसंबर 2023 में कुंभ राशि के अच्छे दिन आने के संकेत मिल रहे हैं।

3. कुंभ राशि के भाग्य में क्या लिखा है?

2023 में कुंभ राशि वालों को अपने जीवन के विभिन्न पहलुओं में शुभ-अशुभ दोनों प्रकार के फलों की अनुभूति होगी।

4. कुंभ राशि वालों की कमजोरी क्या है?

कुंभ राशि के जातक किसी भी काम के प्रति पूर्ण रूप से समर्पित नहीं होते हैं। साथ ही मनमौजी स्वभाव होने के कारण ये हर काम अपने मन से करते हैं।

5. कुंभ राशि का समय कब तक खराब है?

मार्च से जुलाई 2023 तक कुंभ राशि ख़राब समय रहेगा।

6. कुंभ राशि का जीवनसाथी कौन है?

कुंभ राशि का सबसे अच्छा जीवनसाथी वृषभ, सिंह और धनु राशि को माना जाता है।

हमें उम्मीद है कि आपको हमारा लेख पसंद आया होगा। एस्ट्रोसेज का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बनने के लिए धन्यवाद। अधिक रोचक लेखों के लिए हमारे साथ जुड़े रहें।

Astrological services for accurate answers and better feature

33% off

Dhruv Astro Software - 1 Year

'Dhruv Astro Software' brings you the most advanced astrology software features, delivered from Cloud.

Brihat Horoscope
What will you get in 250+ pages Colored Brihat Horoscope.
Finance
Are money matters a reason for the dark-circles under your eyes?
Ask A Question
Is there any question or problem lingering.
Career / Job
Worried about your career? don't know what is.
AstroSage Year Book
AstroSage Yearbook is a channel to fulfill your dreams and destiny.
Career Counselling
The CogniAstro Career Counselling Report is the most comprehensive report available on this topic.

Astrological remedies to get rid of your problems

Red Coral / Moonga
(3 Carat)

Ward off evil spirits and strengthen Mars.

Gemstones
Buy Genuine Gemstones at Best Prices.
Yantras
Energised Yantras for You.
Rudraksha
Original Rudraksha to Bless Your Way.
Feng Shui
Bring Good Luck to your Place with Feng Shui.
Mala
Praise the Lord with Divine Energies of Mala.
Jadi (Tree Roots)
Keep Your Place Holy with Jadi.

Buy Brihat Horoscope

250+ pages @ Rs. 599/-

Brihat Horoscope

AstroSage on MobileAll Mobile Apps

Buy Gemstones

Best quality gemstones with assurance of AstroSage.com

Buy Yantras

Take advantage of Yantra with assurance of AstroSage.com

Buy Feng Shui

Bring Good Luck to your Place with Feng Shui.from AstroSage.com

Buy Rudraksh

Best quality Rudraksh with assurance of AstroSage.com
Call NowTalk to
Astrologer
Chat NowChat with
Astrologer