अंक ज्योतिष 2024

अंक ज्योतिष 2024की गणना के आधार पर तैयार किया गया अंक फल है, जिसके माध्यम से आप अपने आने वाले साल अर्थात 2024 के बारे में अनुमान लगा सकेंगे कि 2024 आपके लिए कैसे परिणाम देने का काम कर सकता है?

पढ़ें अंक ज्योतिष 2024 और जानें अपना हाल!

अंक हमारे जीवन को अलग-अलग रूपों से या अलग-अलग तरह से प्रभावित करते हैं। कभी कोई अंक हमें शुभ परिणाम देता है तो कभी कोई अंक हमारे लिए अशुभ भी होता है। प्रत्येक वर्ष का अपना एक विशेष अंक होता है, वह अंक आपके अंक के साथ जैसा संबंध रखता है वैसे परिणाम आपको मिलते हैं। साथ ही साथ वह अंक आपके मूलांक या नामांक के साथ जिस तरह के संबंध रखता है उसका भी प्रभाव पड़ता है। उदाहरण के लिए वर्ष 2024 का अंक बन रहा है 8, अंक 8 आपके मूलांक के साथ कैसा संबंध रखता है इसके अनुसार 2024 में अच्छी या कमजोर घटनाएं व्यक्ति के जीवन में होंगी। 8 अंक का अपना मूल स्वभाव भी होता है। उस स्वभाव के अनुसार भी अंक 8 आपको परिणाम देगा। अर्थात एक अंक एक से अधिक तरीकों से आपको प्रभावित करता है। इस साल का अंक आपके लिए आपके जीवन के विभिन्न पहलुओं के लिए किस तरह से प्रभावित करेगा, यह सब कुछ आप अंक ज्योतिष भविष्यफल 2024 के माध्यम से जान सकेंगे।

प्रत्येक वर्ष की शुरुआत के समय हमारे मन मस्तिष्क में अनेक प्रकार की जिज्ञासाएं रहती हैं कि आने वाला वर्ष हमारे जीवन में उन्नति लेकर के आएगा या फिर यह वर्ष चुनौतियां देगा? हमारे साथ नए वर्ष में क्या अच्छा और क्या खराब हो सकता है? मामला कार्यक्षेत्र से जुड़ा हो या फिर पारिवारिक जीवन से, हमें इस बात की चिंता रहती है कि आने वाला साल सब कुछ अच्छा तो करेगा? आने वाले साल में हमारा प्रेम संबंध किस दिशा में बढ़ेगा? विवाह होगा या नहीं होगा? संतान की प्राप्ति होगी या नहीं? संतान को तरक्की मिलेगी अथवा नहीं? हमारा स्वास्थ्य कैसा रहेगा? आदि अनेक तरह के प्रश्न हमारे मन मस्तिष्क में जन्म लेते हैं। आपके इन सभी प्रश्नों का उत्तर इस अंक ज्योतिष भविष्यफल 2024 में मिल जाएगा। हालांकि यदि आप व्यक्तिगत रूप से यह जानना चाह रहे हैं कि साल 2024 आपके जीवन की समस्याओं को दूर करेगा या नहीं अथवा इस वर्ष कोई नई समस्या तो उत्पन्न नहीं होगी, अगर होगी तो उसका निदान किस तरह से मिलेगा? तो ऐसे सभी प्रश्नों के उत्तर जानने के लिए आप व्यक्तिगत तौर पर हमसे यह हमारे पैनल के किसी अंक ज्योतिषी से “वार्ता” एप्लीकेशन के माध्यम से संपर्क करके अपने बारे में जान सकते हैं।

अंक ज्योतिष 2024 के अनुसार देखें तो आगामी वर्ष 2024 का कुल योग 8 होगा। क्योंकि इस साल के सभी अंकों का योग 8 बन रहा है (2+0+2+4=8) अंक ज्योतिष के आधार पर अंक 8 शनि का अंक माना गया है लेकिन यहां पर ध्यान देने वाली बात यह है कि 2024 से बनने वाले आठ को बनाने में 2 और 4 अंकों का सहयोग है। अतः चंद्रमा और राहु के प्रभाव से बनने वाले शनि के अंक 8 को बहुत अधिक ऊर्जावान नहीं कहा जाएगा क्योंकि 2 और 4 से बने 8 अंक को उतार-चढ़ाव देने वाला कहा गया है। यद्यपि अंक 8 स्थायित्व का कारक है लेकिन दो चंद्रमा के अंक और एक राहु के अंक से मिलकर बनने के कारण उतार चढ़ाव के बाद स्थायित्व मिलने के संकेत मिल रहे हैं।

अतः साल 2024 कई मामलों में उतार-चढ़ाव देने का काम कर सकता है। जो लोग स्वभाव से भावुक हैं उन्हें यह साल भावनात्मक रूप से कुछ हद तक आहत कर सकता है। राजनैतिक दृष्टिकोण से प्रादेशिक स्तर पर सरकारों अथवा मंत्रिमंडल में बदलाव की स्थितियां देखने को मिल सकती हैं। राष्ट्रीय स्तर पर भी होने वाले चुनाव काफी उथल-पुथल भर रह सकते हैं। हालांकि आखिर में अंक 8 स्थायित्व का संकेत कर रहा है। तात्पर्य यहां की स्पष्ट बहुमत के साथ सरकार बनने की संभावनाएं कम नजर आ रही हैं लेकिन तोड़फोड़ अथवा साम, दाम, दंड, भेद के बाद जो सरकार बनेगी उसे 1 साल तक चलाना कठिनाई भरा काम रहेगा। 1 साल के बाद स्थितियां सामान्य होने लग जाएगी। आइए अब जानते हैं कि साल 2024 के अंक आपके अंकों को किस तरह से प्रभावित करेंगे और आपके लिए कैसे परिणाम देंगे।

भविष्य से जुड़ी किसी भी समस्या का समाधान मिलेगाविद्वान ज्योतिषियों से बात करके

मूलांक 1 का अंक ज्योतिष 2024

सूर्य के प्रभाव के चलते आप स्वाभिमानी स्वभाव के होंगे। हालांकि कभी-कभी स्वाभिमान अभियान में बदल जाता है जिसके कारण कुछ लोग आपको अहंकारी समझ सकते हैं। हालांकि वास्तव में आप स्वाभिमानी व्यक्ति हैं। सूर्य के प्रभाव के चलते आपके स्वभाव में थोड़ा सा गुस्सा अन्य लोगों की तुलना में ज्यादा देखा जा सकता है। हालांकि आप जिस भी क्षेत्र में काम करते हैं वहां अपना पूरा अनुभव और ज्ञान लगाकर अग्रणी बन जाते हैं। अपने सपनों को पूरा करने के लिए आप खूब मेहनत करते हैं। मित्रों के साथ घूमना फिरना और जीवन का आनंद लेना आप आपको अच्छा लगता है लेकिन मित्रों से भी अपनात्व के साथ-साथ आप सम्मान की उम्मीद भी रखते हैं। आपके भीतर नेतृत्व की क्षमता विद्यमान रहती है। आप जहां भी जाते हैं लोगों पर अपना गहरा प्रभाव छोड़ने में कामयाब हो जाते हैं। प्यार जताने में आप थोड़ा सा पीछे रह सकते हैं लेकिन प्यार करने में आप आगे रहते हैं। अर्थात आप जिसे अपना मानते हैं उसके लिए सब कुछ करने को तैयार रहते हैं। हालांकि आप अपने इस अपनत्त्व और प्रेम को सही ढंग से बताने व जताने में संकोच करते हैं। आप एक अनुशासित व्यक्ति हैं और यही आपकी सफलता का रास्ता भी खोलेगा। अर्थात अनुशासन और नियमों का पालन आपको आगे ले जाने में मदद करेगा।

साल 2024 में आप पर मुख्य रूप से 9, 8, 2 और 4 अंको का विशेष प्रभाव रहेगा। ऐसे में साल 2024 आपके बहुत सारे कामों को संपूर्णता की ओर ले जाने में मदद करेगा। आपके भीतर एक अच्छा उत्साह और जोश देखने को मिलेगा। आप घर परिवार से जुड़ी जिम्मेदारियां को पूरा करने की कोशिश में कामयाब होंगे। यद्यपि एक और 9 के बीच एवरेज लेवल के संबंध माने गए हैं लेकिन फिर भी आपके आत्मविश्वास को बढ़ाने में यह अंक काफी मददगार सिद्ध होंगे। हालांकि इन अंकों का कुछ नकारात्मक प्रभाव भी देखने को मिल सकता है। फलस्वरूप आपके भीतर क्रोध या अहंकार की अधिकता देखने को मिल सकती है। यदि आप क्रोध और अहंकार से बचेंगे तो न केवल पारिवारिक बल्कि कार्यक्षेत्र से संबंधित मामलों में भी अच्छे परिणाम प्राप्त कर सकेंगे। आर्थिक मामलों में इस साल के अंक आपके लिए काफी हद तक मददगार सिद्ध होंगे। प्रॉपर्टी इत्यादि की खरीदारी के लिए भी यह साल सहयोगी सिद्ध हो सकता है। संतान से जुड़े मामलों में इस वर्ष आपको समझदारी से काम लेने की जरूरत रहेगी। वहीं प्रेम संबंधों में भी आपको बड़ी ही विनम्रता के साथ बर्ताव करना जरुरी रहेगा। दांपत्य संबंधी मामलों में भी इस वर्ष आपको औसत लेवल के परिणाम मिल सकते हैं| यदि आपसी संदेह और क्रोध से बचेंगे तो निजी जीवन का बेहतर आनंद ले सकेंगे। यदि आप इन सावधानियां को रखेंगे तो अंक 8 और 4 से मिलने वाले नकारात्मक परिणामों को नियंत्रित करने में सफल रहेंगे। अन्यथा कभी कभार जिद्द, कन्फ्यूजन या अति उत्साही होने की स्थिति में कुछ नुकसान भी अंक 8 और 4 दे सकते हैं। उम्मीद है इन सावधानियां को रखकर आप अपने जीवन के विभिन्न पहलुओं में काफी अच्छे परिणाम प्राप्त कर सकेंगे। क्योंकि सामान्य तौर पर साल 2024 आपके लिए काफी हद तक अनुकूल परिणाम देता हुआ प्रतीत हो रहा है।

उपाय: भाई-बंधु और मित्रों के साथ अच्छे संबंध रखना तथा प्रत्येक मंगलवार हनुमान जी को देसी घी मिला हुआ सिंदूर का चोला चढ़ाना साथ ही साथ सुंदरकांड का पाठ करना शुभ रहेगा।

पढ़ें:मूलांक 1 की विशेषताएँ

मूलांक 2 का अंक ज्योतिष 2024

चंद्रमा के प्रभाव के चलते आपके भीतर अच्छी सृजनात्मक क्षमता अर्थात क्रिएटिविटी देखने को मिल सकती है। सामान्य तौर पर आप भावना प्रधान व्यक्ति होंगे। आप दूसरों की भावनाओं की कद्र करते हैं तथा दूसरों से भी ऐसी उम्मीद रखते हैं कि वो लोग भी आपकी भावनाओं की पूरी कदर करें। चंद्रमा को स्वभाव से चंचल किंतु अंदर से ममतामयी ग्रह माना गया है। अतः आप शांत स्वभाव के होते हुए भी कभी कभार चंचल देखे जा सकते हैं। आपकी मानसिक क्षमता काफी मजबूत होगी। आप ज्यादातर कामों को योजनाबद्ध तरीके से करना पसंद करते हैं। आप अपने संबंधों और रिश्तों को खूब महत्व देते हैं। दूसरों की मदद के लिए हमेशा तत्पर रहते हैं। यदि किसी काम में आपको संतुष्टि नहीं मिलती है तो आप उसे काम को छोड़ सकते हैं और नए काम की शुरुआत कर सकते हैं। हालांकि इस मामले में आपको थोड़ा सा संशोधन करने की आवश्यकता रहेगी। क्योंकि जरूरी नहीं की हर काम शुरुआत से ही आपको संतुष्टि दे। कई बार शुरुआत में परेशानी देने वाला काम आगे चलकर के बहुत अच्छे परिणाम भी देता है। अतः धैर्य को बढ़ाने की कोशिश आपके लिए फायदेमंद रहेगी। छोटी-छोटी बातों पर निराश होने से बचेंगे तो जीवन में काफी तरक्की करेंगे।

अंक ज्योतिष 2024 के अनुसार, साल 2024 में आप पर मुख्य रूप से 1, 8, 2 और 4 अंकों का विशेष प्रभाव रहेगा। 2 और 1 के बीच के संबंध अंकों की दुनिया में काफी अच्छे माने गए हैं। फलस्वरुप साल 2024 ज्यादातर मामलों में आपको काफी अच्छे परिणाम देना चाहेगा। आपके भीतर की सृजनात्मक क्षमता को सपोर्ट करने वाले लोग इस वर्ष पर्याप्त मात्रा में आपके साथ जुड़ सकते हैं। फलस्वरुप आप अपनी योग्यता का विस्तार करके सफलता की सीढ़ियां चढ़ने लगेंगे। शासन प्रशासन या उच्च पदों पर आसीन व्यक्तियों का सहयोग इस वर्ष आपको मिल सकता है। आप जिस योजना पर काम करना चाह रहे हैं; अपने वरिष्ठों और शुभाचिंतकों के माध्यम से सामर्थ्यवान लोगों से मिलकर उस योजना को आगे बढ़ा सकेंगे। हालांकि अंक 8 और 4 का प्रभाव होने के कारण कभी-कभी कामों में धीमापन देखने को मिल सकता है लेकिन ज्यादातर कामों के संपन्न होने की संभावनाएं मजबूत हैं।

आर्थिक मामलों में भी इस साल आप काफी अच्छा करते हुए देखे जा सकेंगे। घर परिवार से जुड़े लोगों के लिए आप काफी अच्छा करने की कोशिश करेंगे और उस कोशिश में कामयाब भी रहेंगे। हालांकि कभी-कभी आपको ऐसा लग सकता है कि कुछ एक व्यक्ति आपकी भावनाओं का नाजायज फायदा उठाना चाह रहे हैं लेकिन इसके बावजूद भी आप मदद करने से पीछे नहीं हटेंगे। नए वाहन इत्यादि खरीदने के मामले में यह साल आपके लिए मददगार हो सकता है। संतान और शिक्षा से जुड़े मामलों में भी इस वर्ष आपको अच्छे परिणाम मिल सकते हैं। निजी संबंधों में विशेषकर प्रेम और विवाह से संबंधित मामलों में अहंकार से बचेंगे तो आप काफी अच्छे परिणाम प्राप्त कर सकेंगे। इस साल कुछ नया और विशेष करने का अवसर भी आपको मिल सकता है। सारांश यह की साल 2024 मूलांक 2 वाले लोगों के लिए सामान्य तौर पर काफी अच्छे परिणाम देता हुआ प्रतीत हो रहा है।

उपाय: इस वर्ष जीवन में अनुशासन के ग्राफ को और बढ़ाना है। पिता तथा पितातुल्य व्यक्तियों की सेवा सत्कार करते हुए उनका मार्गदर्शन प्राप्त करना है। नियमित रूप से सुबह सवेरे उठकर स्नान आदि से निवृत होकर सूर्यदेव को कुमकुम मिला हुआ जल चढ़ाना आपके लिए शुभ रहेगा।

पढ़ें:मूलांक 2 की विशेषताएँ

अपने जीवन को कैसे बनाएं खास?विद्वान ज्योतिषियों से फोन पर बातकरके जानें जवाब

मूलांक 3 का अंक ज्योतिष 2024

बृहस्पति के प्रभाव के चलते आप अनुभवी व्यक्ति के रूप में जाने जाएंगे। आप न केवल सीखने पर यकीन रखते हैं बल्कि आपको सिखाना भी अच्छी तरह से आता है। चीजों को समझना और समझाना आपको पसंद होगा। यद्यपि आप अनुशासन के भीतर रहना पसंद करते हैं लेकिन अयोग्य व्यक्ति के अंडर में रहकर काम करना आपको पसंद नहीं आएगा। यानी कि कोई आपका मार्गदर्शन करें यह अच्छी बात है लेकिन यदि वह व्यक्ति उस विषय वस्तु को ठीक से न जानने के बाद भी उस विषय में आपको ज्ञान दे; यह आपको पसंद नहीं आएगा। सामान्य तौर पर आप हर परिस्थिति में अपने अनुभव के चलते प्रसन्न रहने की काबिलियत रखते हैं। यद्यपि आपको हंसी मजाक पसंद है लेकिन मजाक मजाक में अमर्यादित होना आपको अच्छा नहीं लगता। सामान्य तौर पर आप स्वभाव से धार्मिक व्यक्ति होने चाहिए। दान, पुण्य व धार्मिक क्रियाकलापों से जुड़ना आपको पसंद हो सकता है। आप वरिष्ठों, बुजुर्गों, गुरुजनों और धार्मिक व्यक्तियों के निर्देशन व मार्गदर्शन में काम करने की स्थिति में काफी उन्नति कर सकेंगे।

अंक ज्योतिष 2024 के अनुसार, साल 2024 में आप पर मुख्य रूप से 2, 8, 2 और 4 अंकों का विशेष प्रभाव रहेगा। ऐसी स्थिति में साल 2024 आपको काफी अच्छे परिणाम दे सकता है। इस वर्ष आप कार्यक्षेत्र में काफी अच्छा करते हुए देखे जाएंगे। कुछ नया और विशेष करने की चाहत मन मस्तिष्क में तेजी से मजबूत होगी और कोशिश करने पर इस वर्ष आप कुछ नया करने में कामयाब भी रहेंगे। विशेष बात यह कि यह साल आपको कार्यक्षेत्र और व्यक्तिगत जीवन के बीच सामंजस्य से बिठाने की विशेष ताकत देगा। ऐसी स्थिति में आप न केवल अपने कार्य क्षेत्र को नई दिशा और नया लेवल देने में कामयाब रहेंगे बल्कि आप निजी जीवन के बीच भी अच्छा संतुलन बिठाने में कामयाब रहेंगे। क्योंकि आपका मूलांक 3 है ऐसी स्थिति में आर्थिक व्यवस्थापन आपके स्वभाव में शामिल है। स्वाभाविक है कि ऐसा व्यक्ति आर्थिक मामलों में कोई बड़ी समस्या फेस नहीं करता है।

विशेष कर तब जबकि इस वर्ष आपको अंक 2 का सपोर्ट मिल रहा है। तो आप आर्थिक मामले में काफी अच्छा कर सकते हैं। निवेश का कोई नया रास्ता भी इस वर्ष आपको मिल सकता है। पारिवारिक मामलों में भी इस वर्ष आप काफी अच्छा करते हुए देखे जाएंगे। आप घर परिवार की समस्याओं को लेकर थोड़ा सा भावुक रह सकते हैं। हालांकि परिजनों की समस्या दूर करने के लिए की गई कोशिश कामयाब रहेगी। अर्थात आप परिजनों को सुख पहुंचाने में काफी हद तक कामयाब होते हुए देखे जा सकेंगे। नए वाहन इत्यादि क्रय करने के लिए यह साल काफी मददगार रह सकता है। यदि आप अपने जन्म स्थान से दूर रह रहे हैं और वहां पर कोई भूमि या भवन खरीदना चाह रहे हैं तो इस मामले में भी साल 2024 आपके लिए मददगार हो सकता है। निजी संबंधों में इस वर्ष आप काफी अच्छा करते हुए देखे जाएंगे। आपकी लव लाइफ का मामला हो अथवा दांपत्य जीवन का हर मामले में आप काफी अच्छा करते हुए देखे जाएंगे। अंक ज्योतिष 2024 के अनुसार, साझेदारी की शुरुआत हो या फिर साझेदारी का कोई काम; उन मामलों में भी आप काफी अच्छा करेंगे। अर्थात साल 2024 आपके सौभाग्य को बढ़ाने वाला और आपके भीतर और विनम्रता के भाव देने वाला कहा जाएगा।

उपाय: माता और तथा मातातुल्य स्त्रियों की सेवा सत्कार करते हुए उनका आशीर्वाद लें। शिवजी के मंदिर जाकर वहां पर उनका मंत्र या चालीसा जपें। साथ ही जब कभी संभव हो तब विशेष कर प्रत्येक महीने या फिर हर दूसरे महीने रुद्राभिषेक करवाएं। ये उपाय आपको और भी बेहतर परिणाम दिलाने में मदद करेंगे।

पढ़ें:मूलांक 3 की विशेषताएँ

मूलांक 4 का अंक ज्योतिष 2024

राहु के प्रभाव के चलते आपकी जीवन में उलझाव या भटकाव तुलनात्मक रूप से ज्यादा रह सकते हैं। हालांकि यह अंक तेजी के साथ तरक्की देने वाला भी है। अर्थात आपके जीवन में बहुत कुछ अचानक से होता होगा। आपके भीतर कुछ बड़ा और क्रांतिकारी करने के भाव देखने को मिल सकते हैं लेकिन ऐसा तभी संभव होगा जब आपका कोई कुशल मार्गदर्शक दिल से आपको गाइड करें। गलत संगति होने की स्थिति में यह अंक गलत कार्यों की ओर ले जाने का भी काम करता है। हालांकि आप अपने परिवार के लोगों का पूरा ख्याल रखते हैं और उन्हें खुश रखना चाहते हैं लेकिन यदि बार-बार कोई आपकी भावनाओं को आहत करता है तो आप निष्ठुर भी हो सकते हैं।

हो सकता है कि आपको सच्चे और अच्छे मित्र कम संख्या में मिले या फिर आप काम मित्र बनाना कम पसंद करें। धैर्य और संयम के साथ काम करने की स्थिति में, साथ ही साथ किसी योग्य मार्गदर्शक की सलाह लेकर आगे बढ़ाने की स्थिति में अच्छी कामयाबी संभव होगी।

अंक ज्योतिष 2024 संकेत दे रहा है कि साल 2024 में आप पर मुख्य रूप से 3, 8, 1, 2 और 4 अंकों का विशेष प्रभाव रहेगा। यद्यपि अंक 3 का वार्षिक अंकफल में हस्तक्षेप सामान्य तौर पर अच्छा माना गया है लेकिन आपका मूलांक 4 के साथ तीन के संबंध औसत लेवल के माने गए हैं। अतः यह साल आपको एवरेज से कुछ हद तक बेहतर परिणाम दे सकता है। इस वर्ष आपकी योजनाओं में और आपकी कार्यशैली तथा कोशिशों में कुछ असामंजस्य देखने को मिल सकता है। अर्थात आप योजनाएं तो बहुत अच्छी बनाएंगे लेकिन कुछ मामलों में आपका तजुर्बा उतना नहीं रहेगा जितना उसे काम की डिमांड है। यदि आप किसी गलतफहमी में पड़कर सिर्फ अपने ही विचारों तक सीमित रहते हुए उस काम को करना चाहेंगे तो हो सकता है कि आप उसमें पीछे रह जाएं। ऐसी स्थिति में आप तजुर्बे वाले वरिष्ठ लोगों से सहयोग और मार्गदर्शन ले सकते हैं। क्योंकि ऐसा करने की स्थिति में आप बड़ी और उत्कृष्ट सफलताएं प्राप्त कर सकते हैं।

किसी के बहकावे में अथवा किसी गलतफहमी में आकर कोई बड़ा रिस्क या निवेश करना उचित नहीं रहेगा। यदि आप ऐसा करेंगे तो न केवल आप विषम परिस्थितियों से स्वयं को बचा सकेंगे बल्कि आप कामों में सफलता भी प्राप्त कर सकेंगे। क्योंकि यह साल आत्म मंथन के लिए जाना जाएगा। ऐसे में आप आप मंथन करिए इसके बाद कुछ नया करिए और लोगों के बीच में उसको ले जाइए; जिससे आपको सफलता मिल सकेगी। आर्थिक मामलों में इस वर्ष कोई बड़ा रिस्क नहीं लेना है। पारिवारिक मामलों को अच्छा रखने के लिए स्वयं को गलतफहमियों से बचाना है। यदि प्रॉपर्टी इत्यादि से संबंधित मामलों में अच्छी तरह से पड़ताल करके काम करेंगे तो आप अच्छे परिणाम प्राप्त कर सकेंगे। संतान संबंधी मामलों में आपसी गलतफहमियों से बचना है। एक दूसरे को समझने की पूरी कोशिश करनी है। इसी तरह लव लाइफ में भी एक दूसरे के चाल चरित्र पर संदेह न करके आप अपनी लव लाइफ को बेहतर रख सकेंगे। दांपत्य जीवन में भी इन्हीं सावधानियां को रखने की जरूरत रहेगी। अर्थात कुछ सावधानियां को रखने की स्थिति में साल 2024 आपको काफी अच्छे परिणाम दे सकेगा।

उपाय: माथे पर नियमित रूप से केसर का टीका लगाए। प्रत्येक चौथे महीने जटा वाले चार सूखे नारियल बहते हुए पानी में बहाएं। सफाई कर्मी को शनिवार के दिन चार मूलियां दान करें। ऐसा महीने में अथवा कम से कम चौथे महीने में एक बार जरूर करें।

पढ़ें:मूलांक 4 की विशेषताएँ

मूलांक 5 का अंक ज्योतिष 2024

बुध के प्रभाव के कारण आप हंसमुख और मिलनसार व्यक्ति होंगे। तर्क वितर्क और हाजिर जवाबी आपका मुख्य गुण हो सकता है। सामान्य तौर पर आप किसी भी काम को करने से पहले अच्छी तरह सोच विचार करते हैं लेकिन कभी कभार कन्फ्यूजन की स्थिति भी देखने को मिलती है। ऐसे में आपको एक्सपर्ट एडवाइस लेना उचित रहेगा। अच्छे कपड़े और गहने आदि का शौक आपको हो सकता है। आपकी बातचीत का तौर तरीका इतना अच्छा रहेगा कि लोग उससे खूब प्रभावित होंगे। फलस्वरूप आप लोगों से बड़ी चतुराई के साथ अपना काम निकलवा सकते हैं। यदि आपके स्वभाव में जल्दबाजी के गुण अधिक हों तो उन पर संयम रखना की कोशिश करें। क्योंकि जल्दबाजी के चक्कर में आपके काम कई बार बिगड़ सकते हैं। वहीं धैर्य के साथ काम करने की स्थिति में तथा बड़े बुजुर्ग और अनुभवी लोगों की सलाह लेकर काम करने की स्थिति में आप अच्छे परिणाम प्राप्त कर सकेंगे।

अंक ज्योतिष 2024 के अनुसार, साल 2024 में आप पर मुख्य रूप से 4, 8, 1, 2 और 4 अंकों का विशेष प्रभाव रहेगा। ऐसे में आपको इस साल तथ्यात्मक ढंग से काम करने की आवश्यकता पड़ेगी। वैसे भी आप आंकड़ों व पुराने अनुभवों के आधार पर निर्णय लेने की कोशिश करते हैं लेकिन इस वर्ष उस कोशिश को पूरी गंभीरता के साथ करना है। हालांकि 5 और 4 के बीच के संबंध सामान्य तौर पर अच्छे माने गए हैं लेकिन 5 और 8 के बीच के संबंध बहुत अच्छे नहीं हैं। बाकी के अंकों के साथ आपके मूलांक के संबंध सामान्य तौर पर अच्छे हैं। अतः इस वर्ष कोई बड़ी विसंगति नहीं आएगी लेकिन किसी गलतफहमी में पड़कर या किसी के बहकावे में आकर कोई महत्वपूर्ण निर्णय नहीं लेंगे तो ज्यादा अच्छा रहेगा। जो भी निर्णय हों तथ्यात्मक रूप से परीक्षण करने के बाद ही लें।

किसी भी काम को करने के लिए मध्य का रास्ता अपनाना जरूरी रहेगा। क्योंकि अंक 8 कुछ मामलों में आपके मूलांक का विरोध कर सकता है। ऐसी स्थिति में आपको अंक 8 के स्वामी के मिजाज के अनुसार अर्थात शनि के मिजाज के अनुसार काम करने की आवश्यकता रहेगी। यानी कि धीरे-धीरे धैर्य पूर्वक काम करेंगे तो कामों में सफलता मिल जाएगी। जल्दबाजी या अनुभवहीनता के आधार पर काम करना उचित नहीं रहेगा। अनुशासित ढंग से काम करना है, मेहनत करना है और किसी भी गलत काम में स्वयं को नहीं जोड़ना है। ऐसा करके आप बेहतर परिणाम प्राप्त कर सकेंगे।

आर्थिक मामलों में कोई बड़ा रिस्क लेना उचित नहीं रहेगा। भूमि, भवन, वाहन इत्यादि की खरीदारी के लिए भी कोई बड़ा रिस्क लेना उचित नहीं रहेगा। संतान के साथ आपसी संबंध कमजोर न होने पाएं, इस बात की कोशिश करनी है। जिससे आप प्रेम करते हैं अथवा आपके जीवन साथी या जीवन संगिनी के प्रति किसी भी तरह की गलतफहमी नहीं पालनी है। इन सावधानियां को रखने की स्थिति में आप अच्छे परिणाम प्राप्त कर सकेंगे अर्थात साल 2024 आपके लिए एवरेज लेवल के परिणाम दे सकता है। गलतियां होने की स्थिति में नुकसान होगा तो वहीं सावधानी पूर्वक काम करने की स्थिति में एवरेज से बेहतर परिणाम मिल सकेंगे।

उपाय: मां सरस्वती और भगवान शिव की पूजा अर्चना करनी है। साल में कम से कम एक बार अपने वजन के बराबर सात प्रकार का अनाज गरीबों में बांटना है। माथे पर नियमित रूप से हल्दी का टीका लगाना है।

पढ़ें:मूलांक 5 की विशेषताएँ

शनि रिपोर्ट से जानें अपने जीवन पर शनि का प्रभाव और उपाय

मूलांक 6 का अंक ज्योतिष 2024

शुक्र के प्रभाव के कारण आपके भीतर एक अद्भुत आकर्षण देखने को मिल सकता है। आप शौकीन मिजाज हो सकते हैं अथवा आपके भीतर सुंदर उत्साह देखने को मिल सकता है। आपके मित्रों की संख्या अधिक रह सकती है। आपको कला और साहित्य का भी अच्छा ज्ञान होगा। विविध क्षेत्रों का ज्ञान होने के कारण लोग आपको अपनी बातों से दबा नहीं पाएंगे। आप जहां भी जाएंगे कई लोग आपसे जुड़ना चाहेंगे। यानी कि आप लोगों से घिरे रहेंगे और अपनी विशेष पहचान बनाने में कामयाब होगी। कभी कभार आपके स्वभाव में थोड़ी सी जिद या रूठने वाला गुण भी देखने को मिल सकता है। यद्यपि आपके भीतर हर काम को योजना बंद तरीके से करने का गुण पाया जाता है लेकिन कभी-कभी दूसरे के बहकावे में आकर काम करने की स्थिति में आप नुकसान भी उठा सकते हैं। आप अपनी मौज मस्ती के लिए खूब खर्च करते हैं। यही कारण है कि धन बढ़ाने में आप थोड़े से पीछे रह सकते हैं। अर्थात यथार्थ भरा जीवन जीते हुए बचत करने की कोशिश करके आप अच्छा जीवन भी जिएंगे तथा अच्छी बचत भी कर सकेंगे।

अंक ज्योतिष 2024 संकेत दे रहा है कि, साल 2024 में आप पर मुख्य रूप से 5, 8, 1, 2 और 4 अंकों का विशेष प्रभाव रहेगा। ऐसे में आपको यह साल एवरेज लेवल के परिणाम देना चाहेगा। अंक 6 और 5 के बीच औसत लेवल के संबंध माने गए हैं। जो मेहनत के अनुरूप परिणाम देने का काम करते हैं। हालांकि अंक 5 के मिलने के कारण कुछ ऐसे लोग भी आपको मिल सकते हैं जो थोड़ा सा कमीशन या थोड़ा सा हिस्सा लेने के बाद आपके संपर्क आपके फील्ड के बड़े लोगों से जोड़ने में मदद कर सकते हैं। यदि आप विद्यार्थी हैं तो यह साल आपको काफी अच्छे परिणाम दे सकता है। आपकी पकड़ विभिन्न विषयों के साथ-साथ गणित विषय पर अपेक्षाकृत अधिक रह सकती है। आर्थिक मामलों में इस वर्ष एवरेज लेवल के परिणाम मिल सकते हैं। अंक 8 के संबंध भी आपके लिए एवरेज है। वहीं अंक 1 के साथ आपके संबंध एवरेज या एवरेज से थोड़े से कमजोर भी रह सकते हैं। अंक 2 आपको औसत से थोड़े से बेहतर परिणाम दे सकता है। वहीं अंक 4 आपको औसत या औसत से थोड़े से कमजोर परिणाम दे सकता है। इन तमाम कारणों से आपको इस वर्ष उपलब्धि प्राप्त करने के लिए खूब मेहनत करनी पड़ सकती है। आर्थिक मामलों में भी या साल एवरेज लेवल के परिणाम दे सकता है। हालांकि आत्मीय संबंधों में विशेषकर प्रेम संबंध के लिए साल अच्छा रह सकता है। तो वही दांपत्य संबंधी मामलों में एवरेज लेवल के परिणाम मिल सकते हैं। अंक ज्योतिष 2024 के अनुसार, भूमि भवन या वाहन अथवा पारिवारिक मामलों में साल औसत परिणाम देता हुआ प्रतीत हो रहा है।

उपाय: उपाय के रूप में नियमित रूप से गणेश जी की पूजा अर्चना करें। गणपति अथर्वशीर्ष का पाठ करें और कन्याओं का पूजन कर उनका आशीर्वाद लिया करें।

पढ़ें:मूलांक 6 की विशेषताएँ

मूलांक 7 का अंक ज्योतिष 2024

केतु के प्रभाव के कारण आप स्वतंत्र और अलग विचारधारा रखने वाले स्वभाव के हो सकते हैं। यद्यपि आपको हंसी मजाक करना खूब पसंद होगा लेकिन कभी-कभी किसी के मजाक का बुरा भी आपको लग सकता है। ऐसी स्थिति में आपको चाहिए कि मजाक उसी के साथ करें जिसका मजाक आप बर्दाश्त भी कर सकें। सामान्य तौर पर आपकी कोशिश सबको खुश रखने की रहती है। यही कारण है कि कभी कभार कुछ लोग आपके इमोशंस का गलत फायदा भी उठाते हैं। तो वहीं कुछ लोग आपको धोखा भी दे जाते हैं। सामान्य तौर पर जन्म स्थान से दूर जाने के बाद आपको अधिक तरक्की मिल सकेगी। नई-नई जगह पर जाना और नई-नई चीजों को सीखना आपकी आदत हो सकती है। सामान्य तौर पर आपके भीतर कई रहस्यों को छिपाने की अद्भुत क्षमता भी देखने को मिल सकती है। आपके मन मस्तिष्क को जानना या पहचानना थोड़ा सा कठिन रह सकता है।

अंक ज्योतिष 2024 संकेत देता है कि साल 2024 में आप पर मुख्य रूप से 6, 8, 1, 5, 2 और 4 अंकों का विशेष प्रभाव रहेगा। ऐसी स्थिति में यह साल आपको एवरेज से बेहतर परिणाम दे सकता है। सामान्य तौर पर आपकी मेहनत के अच्छे परिणाम आपको मिलने चाहिए। आपके वरिष्ठों के साथ आपके संबंध काफी अच्छे रहेंगे। विशेष कर यदि आपकी बॉस या वरिष्ठ सहकर्मी कोई स्त्री है तो उसके साथ आपके संबंध काफी अच्छे रहेंगे और उसके सहयोग से आपको तरक्की मिलने की भी संभावनाएं बन रही हैं। आर्थिक मामले में सामान्य तौर पर साल 2024 आपको एवरेज से बेहतर परिणाम दे सकता है। पारिवारिक मामलों में आपसी गलतफहमियों से बचने की जरूरत रहेगी। साथ ही साथ किसी भी तरीके की जिद नहीं करेंगे तो संबंध सामान्य तौर पर अच्छे बने रहेंगे। भूमि, भवन या वाहान से संबंधित मामलों में साल अच्छे परिणाम दे सकता है। विशेष कर लग्जरियस चीजों को प्राप्त करने में करने में यह साल आपके लिए काफी मददगार रह सकता है।

अध्ययन अध्यापन से संबंधित मामलों के लिए साल औसत लेवल का रह सकता है लेकिन यदि आप कला या साहित्य के विद्यार्थी हैं तो आपको परिणाम काफी अच्छे मिल सकते हैं। प्रेम संबंध के लिए यह साल बहुत ही अच्छे परिणाम देता हुआ प्रतीत हो रहा है। वहीं दांपत्य संबंधी मामलों के लिए भी साल काफी अच्छे परिणाम दे सकता है। अंक ज्योतिष 2024 के अनुसार, इस वर्ष आप अपनी जिम्मेदारियां का भली-भांति निर्वहन करने में सफल रहेंगे। सारांश यह कि सामान्य तौर पर साल अच्छे परिणाम देने की कोशिश करेगा। अलबत्ता कुछ कामों में अपेक्षाकृत अधिक मेहनत करनी पड़ सकती है लेकिन मेहनत के सार्थक परिणाम मिलने की अच्छी संभावनाएं हैं।

उपाय: मां दुर्गा की पूजा अर्चना करना शुभ रहेगा। साथ ही साथ जब भी संभव हो तब, नहीं तो कम से कम नवरात्रि के समय कन्या पूजन कर उनका आशीर्वाद जरूर लें। अच्छी क्वालिटी का एक इत्र नियमित रूप से प्रयोग करें। ध्यान रहे आपको इत्र प्रयोग करना है डिओड्रंट या स्प्रिट वाले परफ्यूम प्रयोग नहीं करना है।

ऑनलाइन सॉफ्टवेयर से मुफ्तजन्म कुंडली प्राप्त करें

पढ़ें:मूलांक 7 की विशेषताएँ

मूलांक 8 का अंक ज्योतिष 2024

शनि के प्रभाव के चलते आपके भीतर किसी भी काम को धैर्य से करने की क्षमता पर्याप्त मात्रा में रह सकती है। यद्यपि अंक 8 के बनने में किन-किन अंकों की भूमिका है यह बात भी विचारणीय रहेगी, क्योंकि कई बार 8 के निर्माण में 1 या 2 जैसे अंक भी शामिल हो सकते हैं। फलस्वरूप ऐसे मामलों में थोड़ी सी चंचलता भी रह सकती है लेकिन सामान्य तौर पर हम आपको गंभीर व्यक्ति के रूप में ही मानेंगे। आप हर काम को बहुत ही गहराई के साथ सोचते हैं। आप कई बार इतने स्पष्टवादी हो जाते हैं कि सामने वाला आपसे नाराज भी हो जा सकता है। फलस्वरूप आपको तकलीफों का सामना भी करना पड़ सकता है। कभी-कभी आपके स्वभाव में खर्चीलापन भी देखने को मिल सकता है। धन इकट्ठा करने के लिए आपको खूब मेहनत करने की जरूरत पड़ेगी। जीवन में सफलता तो मिलेगी लेकिन काफी प्रयत्नों के बाद यानी कि संघर्ष के बाद सफलता मिलने की अच्छी संभावनाएं आपके साथ रह सकती है।

अंक ज्योतिष 2024 के अनुसार, साल 2024 में आप पर मुख्य रूप से 7, 8, 1, 6, 2 और 4 अंकों का विशेष प्रभाव रहेगा। अंक 8 और 7 के बीच एवरेज या फिर एवरेज से थोड़े से बेहतर संबंध माने गए हैं लेकिन सामान्य तौर पर वर्षफल के लिए अंक 7 का आना कुछ मामलों में कमजोर परिणाम देने वाला कहा गया है। विशेष कर यदि आप प्रेक्टिकल होकर काम करेंगे तो उस स्थिति में परिणाम फेवर के भी रह सकते हैं। व्यर्थ की बातों और तथ्यहीन बातों से दूर रहना ही उचित रहेगा। यद्यपि इस वर्ष आपको भौतिक सुख सुविधाओं की प्राप्ति के अच्छे योग हैं लेकिन भावनात्मक रूप से आप थोड़े से आहत रह सकते हैं।

यही कारण है कि इस वर्ष सफलता पाने के लिए आपको दिल से नहीं बल्कि दिमाग से काम लेने की अधिक जरूरत रहेगी। यदि कार्यक्षेत्र की बात करें तो भले ही आपका संबंध आपके वरिष्ठ सहकर्मियों व बॉस के साथ कितना ही मधुर हो लेकिन वहां भी जज्बात की बजाय अपनी ड्यूटी पर ध्यान देना ज्यादा जरूरी रहेगा। अंक ज्योतिष 2024 के अनुसार, कार्यालय में होने वाली राजनीति से दूर रहेंगे तो आप अच्छे परिणाम प्राप्त कर सकेंगे। स्थानांतरण इत्यादि के लिए प्रयास कर रहे लोग इस वर्ष थोड़ी सी एक्स्ट्रा मेहनत करने की स्थिति में मनचाही जगह पर स्थानांतरण करवा सकेंगे। आर्थिक मामलों के लिए साल औसत से बेहतर है लेकिन आर्थिक मामले में कोई रिस्क लेना उचित नहीं रहेगा। परिजनों के साथ कभी कभार अनबन या असमंजस्य देखने को मिल सकता है। भूमि, भवन, वाहन इत्यादि के क्रय विक्रय के लिए साल औसत है।

अतः सावधानीपूर्वक इस मामले में आप निर्णय ले सकते हैं। प्रेम संबंधों में आवश्यकता से अधिक भावुक होना या बात-बात पर हस्तक्षेप करना उचित नहीं रहेगा। इसी तरह दांपत्य जीवन में एक दूसरे की भावनाओं और एक दूसरे की सेहत का ख्याल रखते हुए आप बेहतर परिणाम प्राप्त कर सकेंगे। यदि आप विद्यार्थी हैं तो वर्ष का शुरुआती हिस्सा थोड़ा सा कठिनाई भरा तो वहीं वर्ष का दूसरा हिस्सा तुलनात्मक रूप से बेहतर परिणाम दे सकता है।

उपाय: उपाय के रूप में शिव जी का नियमित रूप से पूजन अर्चन फायदेमंद रहेगा। साथ ही साथ नियमित रूप से गणपति अथर्वशीर्ष का पाठ करना भी शुभ रहेगा। यदि संभव हो तो प्रत्येक महीने अन्यथा कम से कम प्रत्येक तीसरे महीने में एक बार रुद्राभिषेक करवाना शुभ रहेगा।

पढ़ें:मूलांक 8 की विशेषताएँ

आपकी कुंडली में भी है राजयोग? जानिए अपनीराजयोग रिपोर्ट

मूलांक 9 का अंक ज्योतिष 2024

मंगल के प्रभाव के कारण आप साहसी व्यक्ति के रूप में जाने जाएंगे। आप कई प्रकार की कठिनाइयों का सामना करने के लिए अक्सर तैयार देखे जाएंगे। कभी-कभी आपके स्वभाव में काफी जल्दबाजी देखने को मिल सकती है। स्वाभाविक है कि कई बार जल्दी के नुकसान भी देते हैं। आपके स्वभाव में क्रोध या आवेश तुलनात्मक रूप से अधिक देखने को मिल सकता है। इन कारणों से आपके कई शत्रु भी रह सकते हैं। सामान्य तौर पर आप धार्मिक विचारों वाले व्यक्ति होंगे और आपको दान पुण्य जैसे कार्य पसंद होंगे लेकिन इन सब के बावजूद भी कई बार आपको प्रैक्टिकल बातों को समर्थन करते हुए भी देखा जाएगा। भाइयों और मित्रों के लिए सदैव तत्पर रहना आपका स्वभाव रह सकता है। हालांकि इन्हीं लोगों के साथ कभी-कभी आपका विवाद भी रहेगा लेकिन इन सब के बावजूद भी आप अपने भाई बंधुओं से खूब प्रेम करने वाले होंगे।

अंक ज्योतिष 2024 के अनुसार, साल 2024 में आप पर मुख्य रूप से 8, 8, 1, 7, 2 और 4 अंकों का विशेष प्रभाव रहेगा। अंक 9 का अंक 8 के साथ औसत या फिर कुछ मामलों में एवरेज से बेहतर संबंध माना गया है। क्योंकि इस वर्ष आपके मामले में अंक 8 दो बार रिपीट हो रहा है, लिहाजा आपके कामों में कुछ धीमापन देखने को मिल सकता है लेकिन धैर्य के साथ किया गया काम अच्छे परिणाम भी देना चाहेगा। इस वर्ष स्वयं के लिए विश्वास बनाए रखना उचित रहेगा क्योंकि कभी-कभार ऐसा देखने को मिल सकता है कि आपका खुद पर भी विश्वास न रहे।

ऐसी स्थिति में कामों में कठिनाइयां अधिक रह सकती हैं। वहीं फुली कॉन्फिडेंट रहने की स्थिति में आप अच्छे परिणाम प्राप्त कर सकेंगे। वैसे तो इस वर्ष किसी नई कार्य योजना के आगे बढ़ने की उम्मीद कम है लेकिन यदि आप कोई नया स्टार्टअप शुरू करने की योजना बना रहे हैं तो उसके लिए थोड़ी सी एक्स्ट्रा मेहनत करने के लिए स्वयं को तैयार रखना होगा। क्योंकि लगातार की गई मेहनत ही सफलता दिलाएगी।

अंक ज्योतिष 2024 के अनुसार, यदि बीच में ही हताश होकर कामों को छोड़ देंगे तो स्वाभाविक है कि धन और समय दोनों बेकार जा सकते हैं। अतः भली भांति योजना बनाकर खूब मेहनत करके चीजों को आगे बढ़ाने के लिए स्वयं को तैयार रखना हो तभी किसी नए काम में लगना उचित रहेगा। यदि आप प्राइवेट जॉब कर रहे हैं और विदेश जाने की कोशिश में हैं तो इस मामले में आपको सफलता मिल सकती है। वहीं सरकारी नौकरी से जुड़े लोग साल के पहले हिस्से में थोड़ी सी कठिनाई का सामना कर सकते हैं जबकि साल का दूसरा हिस्सा तुलनात्मक रूप से बेहतर रह सकता है।

प्रमोशन अथवा स्थानांतरण के लिए की जा रही कोशिश कामयाब हो सकती है। विवाह आदि से संबंधित मामलों के लिए साल अच्छा है लेकिन प्रेम और दांपत्य संबंधी मामलों में एवरेज परिणाम मिल सकते हैं। स्वास्थ्य के दृष्टिकोण से साल को थोड़ा सा कमजोर कहा जाएगा। हालांकि योग और व्यायाम का सहारा लेने वाले लोग अपने स्वास्थ्य की रक्षा करने में सफल रहेंगे।

उपाय: सूर्योदय से पूर्व उठकर स्नान आदि से निवृत होकर सूर्य भगवान को कुमकुम मिला हुआ जल चढ़ाएं। नियमित रूप से आदित्य हृदय स्त्रोत का पाठ करें। गरीबों और जरूरतमंद लोगों की यथासमथ मदद किया करें।

पढ़ें:मूलांक 9 की विशेषताएँ

सभी ज्योतिषीय समाधानों के लिए क्लिक करें:एस्ट्रोसेज ऑनलाइन शॉपिंग स्टोर

इसी आशा के साथ कि आपको यह लेख भी पसंद आया होगा एस्ट्रोसेज के साथ बने रहने के लिए हम आपका बहुत-बहुत धन्यवाद करते हैं।

Astrological services for accurate answers and better feature

33% off

Dhruv Astro Software - 1 Year

'Dhruv Astro Software' brings you the most advanced astrology software features, delivered from Cloud.

Brihat Horoscope
What will you get in 250+ pages Colored Brihat Horoscope.
Finance
Are money matters a reason for the dark-circles under your eyes?
Ask A Question
Is there any question or problem lingering.
Career / Job
Worried about your career? don't know what is.
AstroSage Year Book
AstroSage Yearbook is a channel to fulfill your dreams and destiny.
Career Counselling
The CogniAstro Career Counselling Report is the most comprehensive report available on this topic.

Astrological remedies to get rid of your problems

Red Coral / Moonga
(3 Carat)

Ward off evil spirits and strengthen Mars.

Gemstones
Buy Genuine Gemstones at Best Prices.
Yantras
Energised Yantras for You.
Rudraksha
Original Rudraksha to Bless Your Way.
Feng Shui
Bring Good Luck to your Place with Feng Shui.
Mala
Praise the Lord with Divine Energies of Mala.
Jadi (Tree Roots)
Keep Your Place Holy with Jadi.

Buy Brihat Horoscope

250+ pages @ Rs. 599/-

Brihat Horoscope

AstroSage on MobileAll Mobile Apps

Buy Gemstones

Best quality gemstones with assurance of AstroSage.com

Buy Yantras

Take advantage of Yantra with assurance of AstroSage.com

Buy Feng Shui

Bring Good Luck to your Place with Feng Shui.from AstroSage.com

Buy Rudraksh

Best quality Rudraksh with assurance of AstroSage.com
Call NowTalk to
Astrologer
Chat NowChat with
Astrologer