मंगल गोचर 2024 - Mangal Gochar 2024

मंगल गोचर 2024 आपके जीवन में कैसे परिणाम लेकर आएगा, यह हम आपको इस लेख में पूरे विस्तार से बताएंगे। मंगल ग्रह को वैदिक ज्योतिष के अंतर्गत ग्रहों का सेनापति माना गया है। यह उग्र प्रकृति का ग्रह है यानी कि यह एक गर्म ग्रह है जिसे पित्त प्रकृति का कारक माना जाता है। यह जीवन में ऊर्जा का कारक है। हम जीवन में जो कुछ भी करते हैं, वह सब कुछ ऊर्जा की उपस्थिति से ही संभव होता है और यह काम करने की ऊर्जा हमारे अंदर मंगल द्वारा प्रदान की जाती है। कुंडली का उत्तम मंगल हमें जीवन में आत्मविश्वास और पराक्रम से भर देता है और हमें किसी भी क्षेत्र में नीचे नहीं रहने देता है बल्कि ऊंचाइयों तक पहुंचाता है। मंगल की वजह से ही जातक वर्दी वाली नौकरी जैसे कि आर्मी, नेवी, एयरफोर्स या पुलिस जैसी सेवाओं में साहस का परिचय देते हुए भर्ती होते हैं और कुछ कर दिखाते हैं। यदि मंगल अच्छा हो तो जातक एक उत्तम खिलाड़ी भी बन सकता है इसलिए मंगल सभी के लिए बहुत महत्वपूर्ण ग्रह है। यह हमारे शरीर में रक्त पर आधिपत्य रखता है इसलिए मंगल जिन लोगों का अशुभ या समस्या प्रद होता है, उन्हें अनियमित रक्तचाप, रक्त संबंधी अशुद्धियां बार-बार परेशान करती हैं। ऐसे जातकों के अधिकतर दुर्घटना होने के योग बनते हैं जिसमें उनके चोट लगने और खून निकलने की स्थिति बनती है।

मंगल गोचर 2024

यदि वैदिक ज्योतिष के अलावा रोमन लोक कथाओं की बात करें तो उसमें मंगल ग्रह को गर्म दिमाग वाला और भयंकर ग्रह माना गया है जो युद्ध का देवता है। यह लाल रंग का ग्रह है जो जीवन में जुनून, गतिशीलता और आक्रामकता के साथ-साथ विनाश तक करने में भी सक्षम है।

मंगल गोचर 2024 की बात करने से पूर्व यह जान लेते हैं कि मंगल जीवन में क्या कर सकते हैं। मंगल प्रधान व्यक्ति हर काम को खुद करना पसंद करते हैं और लोगों के लिए आदर्श प्रस्तुत करते हैं। उनके अंदर कुशल नेतृत्व क्षमता होती है। वह निडर होते हैं। अपनी बात को मुखर होकर कहने वाले होते हैं और वर्चस्ववादी होते हैं। वैदिक ज्योतिष में भी मंगल को सेना नायक का दर्जा प्राप्त है। यह हमारे जीवन में आत्मविश्वास और महत्वाकांक्षाओं की प्राप्ति कराने वाला ग्रह है। यदि हमें लक्ष्य को प्राप्त करना है तो मंगल का उत्तम होना और हमारे पक्ष में होना अत्यंत लाभदायक है।

जीवन की समस्याओं को दूर करने के लिए हमारे विद्वान ज्योतिषियों से करें बात

मंगल गोचर 2024 की पूर्ण जानकारी से पहले आपको बताते चलें कि कालचक्र की पहली राशि मेष का अधिपति ग्रह मंगल है और इसके अतिरिक्तछुपी रहने वालीअष्टम भाव की वृश्चिक राशि का स्वामी भी मंगल ग्रह है। मंगल ग्रह शनि की राशिमकर में उच्च अवस्था में आ जाते हैं तो वहींचंद्रमा द्वारा अधिष्ठित जल तत्व की राशि कर्क में यह नीच अवस्था में माने जाते हैं। काल पुरुष की कुंडली में प्रथम भाव में मेष राशि आती है जो जीवन में गति का प्रतिनिधित्व करती है और अष्टम भाव में वृश्चिक राशि आती है जो गंभीर रहस्य और गूढ़ विद्याओं का प्रतीक होती है। मंगल ग्रह प्रधान व्यक्ति युवा जैसा महसूस होते हैं और उनकी कद-काठी ह्ष्ट-पुष्ट और बलवान दिखती है। वह अपनी आयु से काम के लगते हैं और उनमें आत्मविश्वास झलकता है जबकि मंगल यदि प्रतिकूल अवस्था में हो तो जातक कमजोर होता है। अपनी बात लोगों के समक्ष रख पाने में सक्षम नहीं होता। उसके अंदर आत्मविश्वास की कमी होती है। यदि कारकों की बात करें तो मंगल को भाई - बहनों का कारक और विशेष रूप से भाइयों का कारक माना गया है। इसके अतिरिक्त मंगल के अंतर्गत विभिन्न प्रकार के शल्य चिकित्सक, सैन्य कर्मी, इंजीनियर, युद्ध, रक्त, हिंसा, विनाश, अचल संपत्ति आते हैं। मंगल को भूमिपुत्र भी कहा जाता है इसलिए आपके जीवन में भूमि की क्या स्थिति रहेगी, क्या आप कोई प्लाट या मकान बना पाएंगे या नहीं है, सब कुछ मंगल की स्थिति पर भी निर्भर करता है। उत्तम मंगल जातक को रियल एस्टेट में सफलता देता है। यदि कुंडली में स्थिति देखी जाए तो यह तीसरे भाव, छठे भाव और ग्यारहवें भाव में सर्वाधिक शुभ माने जाते हैं तथा दशम भाव में भी अच्छी अवस्था में माने गये हैं जबकि कुंडली के प्रथम भाव, चतुर्थ भाव, सप्तम भाव, अष्टम भाव और द्वादश भाव में होने पर यह वैवाहिक जीवन से संबंधित समस्याओं का कारण बनने की वजह से मांगलिक दोष का निर्माण करते हैं। हालांकि बहुत सारी ऐसी परिस्थितियों होती हैं जिनमें मांगलिक दोष समाप्त हो जाता है। मंगल प्रधान व्यक्ति कुछ जिद्दी तो होते हैं लेकिन जीवन में कुछ कर दिखाने वाले होते हैं। आईए अब आगे बढ़कर जानते हैं मंगल गोचर 2024 (Mangal Gochar 2024) के बारे में और जानते हैं कि वर्ष 2024 में मंगल का गोचर कब-कब और किन राशियों में होने वाला है:

मंगल गोचर 2024 की तिथियां

राशि से राशि में दिनांक दिन समय
धनु मकर 5 फरवरी सोमवार 21:07
मकर कुम्भ 15 मार्च शुक्रवार 17:42
कुम्भ मीन 23 अप्रैल मंगलवार 08:19
मीन मेष 1 जून शनिवार 15:27
मेष वृषभ 12 जुलाई शुक्रवार 19:03
वृषभ मिथुन 26 अगस्त सोमवार 15:40
मिथुन कर्क 20 अक्टूबर रविवार 15:04

आइए अब जानते हैं कि मंगल गोचर 2024 का विभिन्न राशियों में होने‌ पर क्या प्रभाव रहने वाला है:-

मेष

मंगल का अपनी स्वराशिमेष में गोचर करना बहुत महत्वपूर्ण साबित होता है क्योंकि यह आपके जीवन में आवेग और गरिमा को बढ़ाता है। आपके जीवन में ऊर्जा की बढ़ोतरी होती है और आप सक्रिय हो जाते हैं। हर काम को आगे बढ़कर पूरा करना आपको पसंद आता है। आपके स्वभाव में तेजस्विता का प्रभाव होता है। हर काम में दक्षता प्राप्त होने से आपका खुद पर विश्वास बढ़ता है और आप हर काम को खुद करने की कोशिश करने लगते हैं जिससे आपको संतुष्टि का भाव प्राप्त होता है। मंगल गोचर 2024 (Mangal Gochar 2024) के अनुसार, आपके पेशेवर जीवन के लिए यह बहुत महत्वपूर्ण समय होता है क्योंकि आप अपने पेशेवर जीवन में कुछ नए रास्तों को अपनाना पसंद करते हैं और आपके विचारों में गतिशीलता होती है। इसे ही आप सभी के समक्ष प्रस्तुत करते हैं। आप अपने साथ काम करने वाले सहकर्मियों के साथ मिलकर अच्छा टीमवर्क भी प्रस्तुत करते हैं लेकिन कब आप टीमवर्क से अकेले हो जाते हैं और खुद ही सब काम करने लगते हैं यह आपको भी पता नहीं चलेगा। आपके करियर में यह समय उन्नति का होगा क्योंकि आपको हर तरह से उन्नति प्राप्त होने लगेगी। व्यापार करने वाले जातकों के व्यावसायिक कौशल में और निर्णय लेने की क्षमता में बढ़ोतरी होगी जिससे आपके व्यवसाय में सकारात्मक बदलाव देखने को मिल सकते हैं। आप अपने व्यावसायिक भविष्य के प्रति आशावादी रहकर कुछ नए काम ऐसा करना पसंद करेंगे जिससे भविष्य में आपको लाभ हो। आपके जीवन में चंचलता बढ़ सकती है और आप इस दौरान किसी नए खेल को खेलने का शौक भी अपना सकते हैं। आपके अंदर का खिलाड़ी जागृत हो सकता है। आपके अंदर इस दौरान नटखटता भी होगी जो एक छोटे बालक में होती है लेकिन इससे आपको जीवन को नए तरीके से देखने में आसानी होगी। आपकी बातों में स्पष्टता भी होगी और आप कोशिश करेंगे कि आप अपने आसपास के लोगों को कोई हानि न पहुंचाएं लेकिन कई बार आपके जल्दबाजी में आने के कारण कुछ लोगों को आपकी वजह से समस्या हो सकती है। इस दौरान आप अपनी ऊर्जा और अपने क्रोध को नियंत्रण में रखें क्योंकि इससे आपके रिश्तों पर प्रभाव पड़ सकता है और आपका स्वास्थ्य और आपका व्यवहार बिगड़ सकता है। अत्यधिक उतावलापन आपको बाद में परेशानियां दे सकता है। मेष राशि में मंगल का गोचर 2024 मिथुन राशि, कर्क राशि और सिंह राशि के लिए अधिक अनुकूल साबित हो सकता है।

उपाय: मंगलवार के दिन श्री हनुमान जी के मंदिर जाकर उन्हें चार केले अर्पित करें।

वृषभ

शुक्र ग्रह के आधिपत्य में आने वालीवृषभ राशि में मंगल का गोचर 2024 एक महत्वपूर्ण घटना है क्योंकि यह एक स्थिर राशि है जिसमें मंगल का गोचर जीवन में बड़े बदलाव का कारक बन सकता है। मंगल गोचर 2024 की अवधि के दौरान आप दृढ़ निश्चय से हर लक्ष्य को पाने के लिए प्रयासरत नजर आएंगे और अपने कई लक्ष्यों को प्राप्त भी कर पाएंगे। इस दौरान आपको अचल संपत्ति की प्राप्ति हो सकती है क्योंकि पृथ्वी तत्व की राशि वृषभ में मंगल ग्रह का होना आपके अंदर भौतिकता को बढ़ाएगा और आप भौतिकतावादी चीजों को प्राप्त करने के लिए दृढ़ इच्छा से आगे बढ़ेंगे और अपने प्रयासों को कड़ी मेहनत से पूरा करने की कोशिश करेंगे जिससे आपके सपने पूरे हो सकें और आपकी महत्वाकांक्षा भी पूरी होगी। इस दौरान आप जो भी लक्ष्य पाना चाहेंगे, उसमें आपको सफलता मिल सकती है। इसी दौरान आपके अंदर धैर्य की कमी हो सकती है जो कुछ समस्या दे सकती है। हालांकि, आपकी ऊर्जा अपने चरम पर होगी और कोई भी काम आपको छोटा या बड़ा नहीं लगेगा। आप अपने व्यक्तिगत या पेशेवर जीवन में किसी भी समस्या से न घबराएंगे, न थकेंगे। विपरीत लिंगी जातकों के प्रति आपके अंदर सहज रूप से आकर्षण बढ़ेगा। यदि आप अभी तक अकेले हैं तो आपके जीवन में किसी खास व्यक्ति की दस्तक हो सकती है जिसके साथ जीवन में रूमानियत बढ़ने के योग बनेंगे। यदि आप पहले से किसी प्रेम संबंध में हैं तो आपके संबंध प्रगाढ़ होंगे। आप अपने प्रियजनों और अपने प्रियतम के साथ बाहर डिनर करने या छोटी-मोटी यात्राओं पर बाहर जा सकते हैं। विवाहित जातक जीवनसाथी के साथ रूमानियत भरे पलों को बिताकर खुद को बहुत हल्का महसूस करेंगे और अपनी भावनाओं को उनसे साझा करेंगे। इससे आपके बीच के रिश्ते मजबूत बनेंगे। इस अवधि के दौरान आपको अधिक मसालेदार और गर्म भोजन करने की इच्छा प्रबल होगी जो अंतत: आपको पेट से जुड़ी स्वास्थ्य समस्याएं प्रदान कर सकती है। वृषभ राशि में मंगल का गोचर कन्या राशि, मकर राशि और कुंभ राशि में जन्म लेने वाले जातकों के लिए विशेष रूप से अनुकूल साबित हो सकता है।

उपाय: आपको मंगलवार के दिन छोटे बालकों को गुड़ और चने का प्रसाद बांटना चाहिए।

कॉग्निएस्ट्रो रिपोर्ट से पाएं करियर से जुड़ी हर समस्या का समाधान

मिथुन

मिथुन राशि के स्वामी बुध महाराज हैं। जब मंगल का गोचर मिथुन राशि में होगा तो आपको अनेक महत्वपूर्ण निर्णय लेने का मौका मिलेगा। मंगल गोचर 2024 के अनुसार, आपके अंदर बहुमुखी प्रतिभा जन्म लेगी। आप एक साथ कई कामों को संपादित कर सकते हैं लेकिन आप उस कहावत को चरितार्थ करेंगे जिसे अंग्रेजी में कहते हैं - मास्टर आफ नन जैक आफ ऑल यानी कि आप महारत तो किसी भी काम में नहीं हासिल कर पाएंगे। लेकिन कोई भी काम ऐसा नहीं होगा, जिसे आप नहीं कर पाएंगे क्योंकि आप एक साथ कई सारे कामों को हाथ में ले लेंगे जिससे कार्यों को सही समय पर और बढ़िया तरीके से पूरा करना आपके लिए कई बार परेशानी जनक हो सकता है। आपके निर्णय लेने की क्षमता तो बेहतर बनेगी लेकिन आप जल्दबाज़ी में पीछे छूट सकते हैं। इस दौरान व्यापार में नए-नए सौदे आपके लिए बेहतरी लेकर आएंगे। आपकी निर्णय क्षमता अच्छी होगी जो आपको अपने आसपास के लोगों से आगे रखेगी। यदि आप किसी टीवी, मीडिया, पत्रकारिता आदि के पेशे से जुड़े हैं तो यह अवधि आपके लिए अच्छी साबित हो सकती है और आपको इस दौरान अपने क्षेत्र में मान-सम्मान और पदोन्नति मिल सकती हैं। रिश्तों को लेकर आपको सावधानी बरतना आवश्यक होगा क्योंकि इस समय रिश्तों में आलोचनात्मक रवैया आपके लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है। आप स्वयं पर ध्यान न देकर दूसरों की गलती खोजने का प्रयास करेंगे जो किसी भी रिश्ते के लिए अच्छा नहीं है। प्रेम संबंध सामान्य बने रहेंगे और आप अपने मित्रों पर भी काफ़ी समय लुटाएंगे। वे मित्र आपके बहुत काम आएंगे जिनसे व्यापार में भी अच्छी उन्नति आपको मिल सकती है। छोटी-मोटी यात्राएं आपको सुख देंगी। आप ऊर्जा से भरे रहेंगे और आपके अंदर पराक्रम रहेगा। आप व्यवसाय में नया जोखिम उठाने को तैयार रहेंगे। स्वास्थ्य में सुधार होगा और यदि कोई पुरानी स्वास्थ्य समस्या चली आ रही है तो उससे मुक्ति मिलेगी। मिथुन राशि में मंगल का यह गोचर 2024 में मेष राशि, कन्या राशि और मकर राशि के जातकों के लिए अनुकूल परिणाम लेकर आ सकता है।

उपाय: आपको मंगलवार के दिन श्री हनुमान चालीसा का पाठ करना चाहिए।

कर्क

कर्क राशि के स्वामीचंद्रमा महाराज हैं और यह एक जल तत्व की राशि है। जब मंगल का गोचर कर्क राशि में होता है तो आग और पानी का मिलन होता है क्योंकि मंगल अग्नि तत्व के ग्रह हैं और कर्क राशि में मंगल अपनी नीच राशि में भी माने जाते हैं। हालांकि चंद्रमा और मंगल आपस में मित्र हैं फिर भी मंगल गोचर 2024 आपके लिए मिश्रित परिणाम लेकर आ सकता है। यदि आप कर्क लग्न में जन्मे हैं तो मंगल का गोचर आपके लिए बहुत अच्छा भी साबित हो सकता है क्योंकि आपके लग्न के लिए मंगल योगकारक ग्रह बन जाते हैं और राजयोग जैसे परिणाम प्रदान करने में सक्षम होते हैं। यदि मंगल का नीच भंग नहीं हो रहा है तो कई मामलों में यह व्यवहार जनित समस्याएं और स्वास्थ्य समस्याएं दे सकते हैं। मंगल का गोचर अनुकूल न होने के कारण यह आपको रक्त की अशुद्धि या अनियमित रक्तचाप की समस्या दे सकते हैं और आपके स्वभाव में क्रोध की अधिकता दे सकते हैं जिससे आपके बनते हुए कार्यों में विघ्न उत्पन्न हो सकते हैं और निजी संबंधों में भी समस्या जन्म ले सकती है इसलिए आपको इस दौरान अपने व्यवहार पर भी ध्यान देना चाहिए और सभी से प्रेम पूर्वक पेश आना चाहिए। अच्छी बात यह है कि यदि मंगल का गोचर अनुकूल है तो आप इस दौरान जमीन से जुड़ाव महसूस करेंगे। आपको धन संपत्ति और विशेष रूप से अचल संपत्ति जैसे कि भूमि, भवन, मकान आदि का सुख प्राप्त हो सकता है। आप भावुक भी होंगे लेकिन कोई भी चुनौती आपके सामने टिक नहीं पाएगी। आप अपने परिवार के लोगों को सहयोग देंगे और उनके लिए किसी भी हद तक जाने को तैयार रहेंगे। आप अपने लक्ष्यों को पाने के लिए भी दृढ़ प्रतिज्ञ बनेंगे। आप अपनी भावनात्मक और शारीरिक ताकत के बल पर हर चुनौती का सामना करने में सक्षम रहेंगे और उस पर विजय प्राप्त कर पाएंगे। प्रेम संबंधों में आपकी भावुकता आपको समस्या दे सकती है लेकिन आपके बीच रूमानियत तो बढ़ेगी ही पारिवारिक जीवन में भी आप एक अच्छा किरदार निभाएंगे और परिवार की रक्षा करेंगे। इस गोचर का परिणाम आपके लिए मध्यम रहेगा। हालांकि विशेष रूप से वृषभ राशि, कन्या राशि और कुंभ राशि के जातकों के लिए यह गोचर अनुकूल साबित हो सकता है।

उपाय: आपको प्रतिदिन श्री बजरंग बाण का पाठ करना चाहिए।

राजयोग रिपोर्ट से जानें कब चमकेगी आपकी किस्मत !

सिंह

मंगल औरसूर्य परम मित्र ग्रह हैं और यह दोनों ही अग्नि प्रधान ग्रह हैं तथा मंगल का गोचर सूर्य की राशि सिंह में हो रहा है, यह राशि भी अग्नि तत्व प्रधान है। इस प्रकार यह गोचर अनुकूल परिणाम लेकर आ सकता है और जीवन में उन्नति को दर्शा रहा है। वैसे भी सिंह लग्न की बात करें तो मंगल योगकारक ग्रह हैं और राशि स्वामी के परम मित्र भी हैं। इस प्रकार मंगल का सिंह राशि में गोचर अनेक प्रकार की शुभ सूचनाएं लेकर आ सकता है। इस दौरान आपके जीवन की क्षमताओं में बढ़ोतरी होगी और आपके जीवन में गतिशीलता बढ़ेगी। यदि आप एक ही जगह पर नौकरी में जमे हुए थे तो अब उस नौकरी को बदलने का समय आ गया है और आपको एक बेहतर तन्ख्वाह और बेहतर पद वाली नई नौकरी मिल सकती है। विद्यार्थियों के कौशल में बढ़ोतरी होगी और आप अपनी समस्याओं को दूर करने के लिए किसी के पास जाने की बजाय खुद ही अपने कौशल से उन समस्याओं को दूर करेंगे। आपकी दृढ़ इच्छा शक्ति और उत्साह आपके व्यवसाय में भी उन्नति देगी। आप जोखिम लेकर भी व्यापार में सफलता अर्जित करेंगे। लंबी-लंबी यात्राओं के योग बनेंगे जो आपको उत्तम लाभ प्रदान करेंगे। आप एक ऐसे नेतृत्व कर्ता के रूप में जाने जाएंगे जिसके अधीन काम करना भी लोगों को पसंद होगा। आप कुछ न कुछ नया सीखने को तत्पर रहेंगे। कला के प्रति भी आपका सहज रूप से झुकाव बढ़ सकता है। आपको अति अभिमानी होने से बचना होगा क्योंकि इससे आपकी समस्याएं बढ़ सकती हैं। धैर्य का परिचय देकर आप अपने जीवन के हर क्षेत्र में सफलता प्राप्त कर सकते हैं। यह गोचर मिथुन राशि, वृश्चिक राशि और मीन राशि के जातकों के लिए विशेष अनुकूल रहने की संभावना है।

उपाय: आपको मंगलवार से प्रारंभ करके प्रतिदिन श्री मंगल महाराज के बीज मंत्र का जाप करना चाहिए।

कन्या

कन्या राशि बुध महाराज की प्रिय राशि है। कन्या राशि में मंगल का गोचर बहुत महत्वपूर्ण होता है और यह आपके अंदर बहुमुखी प्रतिभा को जन्म दे सकता है। आप एक साथ कई कार्यो को बड़ी आसानी से पूर्ण कर सकते हैं। हालांकि आप कई बार मानसिक द्वंद्व भी महसूस करते हैं और यदि कोई आपको छेड़ दें या आपको किसी तरह से परेशान करें तो आप गुस्से में आकर परेशानी जनक व्यवहार कर सकते हैं। आपके अंदर सहनशीलता की कमी हो सकती है जो आपके जीवन को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकती है। इस दौरान आपको विनम्रता बनाए रखनी चाहिए। आप अपनी किसी रुचि या अपनी हॉबी को अपना व्यवसाय बनाने में सफल हो सकते हैं। आप यदि कोई चिकित्सक, शल्य चिकित्सा या हथियार बेचने वाले व्यक्ति हैं तो आपके लिए यह गोचर विशेष रूप से शुभ परिणाम देने वाला साबित हो सकता है। मंगल गोचर 2024 के अनुसार आपकी कार्य कुशलता में बढ़ोतरी होगी। आप हर काम को पहले से भी बेहतर ढंग से अंजाम तक पहुंचा पाने में सक्षम रहेंगे जिससे सभी कामों में आपको अच्छे परिणाम मिलेंगे। आपको कार्य में सुव्यवस्थित होना आपको अच्छी सफलता प्रदान करेगा। आपकी दैनिक जीवन शैली प्रभावित हो सकती है। आप कोई नई स्वास्थ्य दिनचर्या अपना सकते हैं या अपनी दिनचर्या में व्यायाम आदि को महत्व दे सकते हैं। आप किसी काम के प्रति विशेष रूप से जुनूनी हो सकते हैं लेकिन विशेष अधिकारियों के सामने कभी-कभी दक्षता होने के बावजूद भी आप नर्वस महसूस कर सकते हैं। इस आदत से बचने की कोशिश करेंगे तो बहुत सफलता प्राप्त कर पाएंगे। यह गोचर मेष राशि, सिंह राशि और धनु राशि के जातकों के लिए विशेष शुभ परिणाम लेकर आ सकता है।

उपाय: आपको मंगलवार के दिन हनुमान जी को चोला अर्पित करना चाहिए।

शनि रिपोर्ट से जानें शनि देव आपके जीवन को कैसे प्रभावित कर रहे हैं

तुला

तुला राशि के स्वामी शुक्र ग्रह हैं और यह मंगल के साथ सम संबंध रखते हैं। इस प्रकार मंगल का गोचर तुला राशि में होना सामान्य अथवा मध्य फलदायक माना जा सकता है। मंगल पुरुष प्रधान ग्रह है जबकि शुक्र एक स्त्री प्रधान ग्रह माना जाता है। इस प्रकार जब भी मंगल का गोचर शुक्र के आधिपत्य वाली तुला राशि में होता है तो जातक को मानसिक संतुलन बनाए रखने में बहुत आसानी होती है लेकिन ज्यादा परेशान करने पर आप बहुत ज्यादा उत्तेजित और गुस्सा दिखा सकते हैं तो सामान्य परिस्थितियों में आप बहुत ज्यादा शांत भी दिखाई दे सकते हैं। आप अपने व्यवहार में उतार-चढ़ाव महसूस कर सकते हैं। इस दौरान आपकी सामाजिक गतिविधियों में बढ़ोतरी होती है और आपको खुशी महसूस होती है। आपके अंदर उदारता का भाव बढ़ेगा और आप दान पुण्य जैसे शुभ कार्य करने में बढ़-चढ़कर हिस्सा लेंगे। सामाजिक गतिविधियों में आपको अच्छा महसूस होगा। आपका वित्त प्रबंधन और कार्य क्षेत्र में प्रबंधन का गुण आपको अत्यधिक सफलता प्रदान करेगा। आपको मितव्ययिता से चलना होगा नहीं तो आपके खर्चों में बढ़ोतरी हो सकती है। पारिवारिक झगड़ों में कमी आएगी और आपसी सहिष्णुता बढ़ेगी। आप दूसरों को समझने में भी कामयाब होंगे और जीवनसाथी आपके प्रति समर्पित होंगे। आपको धन लाभ भी होगा। यह गोचर विशेष रूप से वृषभ राशि, सिंह राशि और कुंभ राशि के जातकों के लिए अनुकूल साबित हो सकता है।

उपाय: आपको मंगलवार के दिन बरगद वृक्ष की जड़ में कच्चा दूध अर्पित करना चाहिए और फिर उस गीली हुई मिट्टी से अपने मस्तक पर तिलक लगाना चाहिए।

वृश्चिक

वृश्चिक राशि कालचक्र की अष्टम भाव की राशि है और इसके स्वामी भी मंगल ग्रह हैं। यह एक जल तत्व की राशि है। ऐसे में अपनी ही राशि वृश्चिक में मंगल का गोचर बहुत ज्यादा महत्वपूर्ण हो जाता है। आपके व्यक्तित्व में करिश्माई आकर्षण बढ़ेगा। विपरीत लिंगी जातकों में आप विशेष रूप से लोकप्रिय हो सकते हैं और उनका रुझान आपकी तरफ सहज रूप से बढ़ेगा। आपके अंदर आभास की शक्ति बढ़ेगी। आपको पहले से ही होने वाली घटनाओं का आभास हो सकता है। आपकी इच्छाओं से आपको बाहर निकलने की कोशिश करनी होगी क्योंकि आप इस दौरान ज्यादा से ज्यादा गहराई में जाकर हर बात को जानना चाहेंगे। कई बार इस वजह से आपको मानसिक तनाव और सेहत से जुड़ी समस्याएं भी परेशान कर सकती हैं। आप जीवन का मूल खोजना पसंद करेंगे। आपके अंदर भरपूर जीवन ऊर्जा होगी और आप जोश से भरा महसूस करेंगे। कई मामलों में आप पहले से ज्यादा मुखर होकर बात करेंगे लेकिन आप दूसरों के विचार और अनुभवों पर भी ध्यान देंगे। परिजनों के हित और उनके भले के लिए आप अपना अधिक समय लगाएंगे। इस दौरान आपकी मानसिक क्षमता में विशेष रूप से सक्रियता की बढ़ोतरी होगी। आपके विरोधी कमजोर रहेंगे और वे चाह कर भी आपका कुछ बिगाड़ नहीं पाएंगे। प्रेम संबंधों में प्रगाढ़ता आएगी और आपसी संबंध मधुर होंगे। आप अपने प्रियतम की खुशी के लिए किसी भी हद तक जाने को तैयार रहेंगे। आप अपने किसी निकटवर्ती मित्र के प्रति गहरा आकर्षण भी महसूस कर सकते हैं। यह गोचर व्यावसायिक दृष्टिकोण से मध्यम रहने वाला है। मंगल गोचर 2024 वृषभ राशि, कर्क राशि और सिंह राशि के जातकों के लिए ज्यादा अनुकूल साबित हो सकता है।

उपाय: आपको मंगलवार के दिन मंगल महाराज के बीज मंत्र का जाप करना चाहिए।

धनु

धनु राशि ज्ञान की राशि है और यह अग्नि तत्व की राशि भी है जिसके स्वामी देवगुरु बृहस्पति हैं और वह मंगल के मित्र भी हैं। इस प्रकार मंगल ग्रह का बृहस्पति के आधिपत्य वाली धनु राशि में प्रवेश करना उन्नतिदायक और अनुकूल माना जा सकता है। आपके जीवन में उत्साह और आशा की बढ़ोतरी होती है और आप हर काम को पहले से अधिक बेहतर ढंग से कर पाने में सक्षम होते हैं जिससे आपके जीवन में गतिशीलता बढ़ती है और आपको उन्नति मिलती है। आपमें साहसिक कार्यों को करने की विशेष इच्छा प्रबल होती है और आप ऐसे कार्यों में बढ़-चढ़कर हिस्सा लेते हैं। इस दौरान आप स्वतंत्र सोच के साथ आगे बढ़ते हैं और नई-नई जगह पर घूमना-फिरना आपको खुशी देता है। आपके जीवन में नई ऊर्जा आती है। मंगल ग्रह का गोचर वर्ष 2024 में आपको नए मित्र बनाने में मदद करेगा। आप अलग-अलग संस्कृति और सभ्यताओं से जुड़े लोगों से जुड़ना पसंद करेंगे। आपकी साहसिक यात्राएं आपके नए मित्र बनाएंगी। हालांकि इस दौरान आपके स्वभाव में आक्रामकता देखी जा सकती है जिससे आपके प्रियजनों की भावनाएं आहत हो सकती हैं। ऐसे में आपको ठंडे दिमाग से सोचना भी चाहिए कि आपका व्यवहार किसी को नुकसान तो नहीं दे रहा। आप हर निर्णय लेने में फुर्ती दिखाएंगे क्योंकि आप उस निर्णय के बारे में पहले से आश्वस्त भी रहेंगे। आपका व्यवहार अच्छा रहेगा और समाज में आपकी पहचान बनेगी। इस दौरान आपका काम लोगों के लिए प्रेरणा का कारण बनेगा। प्रेम संबंधों के मामले में आप अपने प्रियतम को अधिक तवज्जो देंगे और उनसे बहुत ज्यादा उम्मीद रखेंगे जो मुश्किल से ही पूरी हो पाएगी। इससे आपको कुछ परेशानी और निराशा महसूस हो सकती है। आपको अपने हंसमुख स्वभाव से सब का दिल जीतने की कोशिश करनी चाहिए। परिजनों का प्रेम और उनका साथ आपको हर समस्या से बाहर निकलने में मदद करेगा। करियर के मामले में यह गोचर विशेष सफलता प्रदान कर सकता है। यह मंगल का गोचर मेष राशि, कर्क राशि और सिंह राशि के जातकों को विशेष परिणाम प्रदान कर सकता है।

उपाय: आपको मंगलवार के दिन श्री सुंदरकांड जी का पाठ करना चाहिए।

मकर

मकर राशि के स्वामी शनि महाराज हैं लेकिन मकर राशि में मंगल परम उच्च अवस्था में माने जाते हैं और ऐसे में मंगल का प्रभाव बढ़ जाता है क्योंकि यह कालचक्र के दसवें भाव की राशि है। यहां उपस्थित मंगल आपको साहसी और पराक्रमी बनाते हैं। आपके अंदर कुशल नेतृत्व कर्ता का गुण बढ़ जाता है। आप बहुत अनुशासित और मेहनती बनते हैं और कार्यक्षेत्र में अपनी अलग पहचान बनाने में कामयाब रहते हैं। इस दौरान आपके अंदर विशेष ऊर्जा देखी जा सकती है जिसे नियंत्रण में रखना आपको बहुत आसानी से आता है। आपका स्वभाव विनम्र रहता है और आप अपने प्रियजनों का विशेष ख्याल रखते हैं। इस दौरान आप अपने क्रोध को भी नियंत्रण में रखते हैं और आपकी शक्ति चारों तरफ दिखाई देती है। आप अपने पेशेवर जीवन के लक्ष्यों को प्राप्त करने में सफल रहते हैं जिससे आपको नई-नई योजना बनाने में आसानी होती है और करियर में उच्च सफलता प्राप्त होती है। आप यदि कोई व्यवसाय करते हैं तो इस दौरान व्यवसाय में भी अच्छी सफलता के योग बनते हैं। परिस्थितियां आपके पक्ष में चलती हैं इसलिए कानूनी दांव पेच में भी आपको विजय मिलती है। इस दौरान भूमि, भवन, मकान अथवा अचल संपत्ति का लाभ आपको प्राप्त हो सकता है। आप कई मामलों में रूढ़िवादी विचारधारा या पारंपरिक सोच दिखा सकते हैं जो व्यक्तिगत तौर पर ज्यादा परेशानी जनक तो नहीं होगी फिर भी कई बार लोगों को कुछ परेशान कर सकती है। आप अपने निजी जीवन को बेहतर बनाने का प्रयास करते हैं और अपने पेशेवर जीवन में भी सफलता प्राप्त करते हैं। इस प्रकार यह गोचर आपको कई तरीके से लाजवाब परिणाम प्रदान करता है। प्रेम संबंधों के मामले में आप अपने साथी के प्रति विशेष वफादारी दिखाते हैं और उनके लिए प्रतिबद्ध होते हैं जिससे उन्हें आप पर विश्वास बढ़ता है और आपके रिश्ते में प्रगाढ़ता आती है। आप अपने आसपास के लोगों को अपनी विशेष कार्यक्षमता से आश्चर्यचकित कर डालते हैं। विपरीत लिंगी जातकों के बीच विशेष रूप से आप आकर्षण का केंद्र रहते हैं। यह मंगल का गोचर 2024 मेष राशि, कन्या राशि और वृश्चिक राशि के जातकों के लिए विशेष शुभ परिणाम लेकर आ सकता है।

उपाय: आपको मंगलवार के दिन श्री हनुमान जी के मंदिर में लाल मसूर की दाल का दान करना चाहिए।

कुंभ

कुंभ राशि वायु तत्व की राशि है जिसके स्वामी शनि महाराज हैं।मंगल ग्रह गति से भरपूर हैं और अग्नि तत्व प्रधान ग्रह हैं। मंगल का गोचर कुंभ राशि में आपके जीवन की गतिशीलता को बढ़ाने वाला साबित होता है। यह आपके जीवन में नवाचार, आत्मविश्वास, ऊर्जा और जुनून की उत्पत्ति करता है। आपके अंदर अजीब उत्साह देखने को मिलता है जो हर काम को शीघ्र अति शीघ्र करने में आपकी मदद करता है। आप अपनी कमियों से सीखेंगे और अपने प्रयासों की गति को बढ़ाएंगे। आपके अंदर कमाल की चुस्ती फुर्ती देखने को मिलेगी। आपके भीतर स्वतंत्रता का भाव विकसित होगा और आप खुद पर गर्व महसूस करेंगे। मंगल गोचर 2024 के अनुसार आपको अपने आसपास के कार्यों में प्रगति दिखाई देने लगेगी और आप प्रगतिशील बनेंगे। हर काम को औरों से अलग करने की चाह मन में जागेगी जिससे आप कभी-कभी लोगों को आश्चर्यचकित कर देंगे। यदि आपको कोई नियंत्रित करने की कोशिश करेगा तो आप उससे बिल्कुल अलग होना पसंद करेंगे और ऐसी स्थिति में आप विद्रोही स्वभाव भी अपना सकते हैं। आप खुले दिल से स्वतंत्र सोच के साथ कोई भी काम करना पसंद करेंगे। मंगल गोचर के दौरान आपमें बहिर्मुखी प्रतिभा का विकास होगा और आप अपने रचनात्मक विचारों को अपने आसपास के लोगों के साथ साझा करते हुए उनके विचारों को भी महत्व देंगे। आपके विचारों में दोस्ती का भाव बढ़ेगा और आपकी ऊर्जा भी सकारात्मक रहेगी तथा सकारात्मक कार्यों में उसका प्रयोग करना आपको फायदा देगा। आपके आसपास के लोग आपसे आकर्षित होंगे और आपके साथ समय बिताना, आपसे बातें करना, उन्हें रास आएगा। आप अपना काम बनवाने में सफल रहेंगे और किसी भी तरह हर काम को पूरा‌‌ करना आपको पसंद आएगा। यदि आपके प्रेम संबंध की बात करें तो आप अपने प्रियतम को बहुत ज्यादा महत्व भी देंगे और अपने साथ-साथ अपने प्रियतम को भी उनके जीवन के लक्ष्यों को प्राप्त करने में उनकी मदद करेंगे। आपके अंदर समझदारी का भाव विकसित होगा। आप अपने प्रयासों से असंभव को भी संभव करने की स्थिति निर्मित कर सकते हैं। कार्यक्षेत्र में आपको उत्तम सफलता प्राप्त होने के योग बनेंगे और हर काम को आप बेहतर ढंग से कर पाएंगे। यह गोचर मुख्य रूप से वृषभ राशि, तुला राशि और वृश्चिक राशि के लिए अनुकूल रह सकता है।

उपाय: मंगलवार के दिन किसी बगीचे में अनार का पौधा लगाएं और उसकी उचित देखभाल करें।

मीन

मीन राशि जल तत्व की द्विस्वभाव राशि है जिसके स्वामी मंगल ग्रह के मित्र देवगुरु बृहस्पति महाराज हैं। ऐसी राशि में अग्नि तत्व मंगल का जुनून सर चढ़कर बोलेगा और मंगल का गोचर जलीय राशि में होगा तो यह अलग ही रूप में दिखाई देगा। आपके अंदर भावनाओं की बाढ़ सी आ सकती है। शुरुआत में आपको समझना होगा, नहीं तो आप भावनाओं के दलदल में फंसकर कुछ गलत निर्णय ले सकते हैं और क्रोध, आक्रोश जैसी भावनाएं मुखर हो सकती हैं लेकिन जैसे ही आप इन भावनाओं से बाहर निकलना शुरू करेंगे, सब समस्याएं धीरे-धीरे दूर होने लगेंगी। मंगल गोचर 2024 के अनुसार आपका रवैया अपने परिजनों के प्रति प्रेम पूर्वक रहेगा। उनके प्रति स्नेह और प्रेम बढ़ेगा। वह आपके सहयोगी बनेंगे और आप भी उनके हर कार्य में सहयोग करेंगे। आप कुछ नए रचनात्मक प्रयोग करेंगे और रचनात्मक कार्यों में आपकी‌ रुचि बढ़ेगी। आपके जीवन की ऊर्जाएं जल और अग्नि की होंगी जिससे कभी-कभी आप विचलित हो सकते हैं और निर्णय लेने में असुविधा महसूस कर सकते हैं। आपको भ्रमित होने से बचने की कोशिश करनी चाहिए और अपने गुस्से की अधिकता को भी नियंत्रण में रखना होगा। जितना आप धैर्य दिखाएंगे, उतना ही जीवन में सफलता अर्जित करेंगे। आपका झुकाव कलात्मक चीजों जैसे संगीत और कला के प्रति भी बढ़ सकता है। आपके अंदर लिखने की प्रवृत्ति बढ़ सकती है और आप खुद को प्रत्यक्ष करने में ज्यादा विश्वास रखेंगे। इस दौरान जीवन में जो ऊर्जाएं होंगी, वे उतार-चढ़ाव से भरी रहने वाली हैं। आप जीवन में ईमानदार बनेंगे और निष्पक्ष रूप से अपना पक्ष सामने वाले के सामने रखेंगे। नैतिकता का मार्ग अपनाएंगे फिर भी आप अत्यंत संवेदनशील हो सकते हैं। हालांकि इससे आपके प्रेम जीवन में अच्छा समय आएगा क्योंकि आप अपने प्रियतम को दिल की गहराइयों से प्रेम करेंगे। आप उनके प्रति सुरक्षात्मक रवैया भी रखेंगे। इसके अतिरिक्त उनके साथ रात का खाना खाने जाना, घूमने जाना, फिल्म देखना, आदि या कोई उपहार देना भी आपको पसंद आएगा। आपको उन्हें सरप्राइज देना बहुत खुशी देगा। आपका रवैया सकारात्मक होगा जिससे आप अपने पेशेवर जीवन को और बेहतर बना पाएंगे। हालांकि इस दौरान आप कुछ आत्म केंद्रित हो सकते हैं और पेशेवर जीवन की बजाय अपने निजी जीवन पर आपका ध्यान ज्यादा ही केंद्रित रहेगा। मंगल गोचर 2024 के अनुसार इस दौरान आपके रिश्ते आपके लिए ज्यादा महत्वपूर्ण होंगे। आप अपने परिजनों का पूरा ध्यान रखेंगे। परिवार में कोई बीमार चल रहा है तो उसकी सेहत का भी ध्यान रखेंगे। इस दौरान धन लाभ की प्राप्ति होगी और वैवाहिक जीवन में भी सौहार्द बढ़ेगा। इस गोचर के दौरान भाग्य का साथ मिलने से आपके जीवन में सफलता के द्वार खुलेंगे। यह गोचर मुख्य रूप से वृश्चिक राशि और धनु राशि के जातकों के लिए अनुकूल साबित हो सकता है।

उपाय: मंगलवार के दिन हनुमान जी को मीठा पान अर्पित करें।

ज्योतिषीय उपचार और सेवाओं के लिए, जाएँ: एस्ट्रोसेज ऑनलाइन शॉपिंग स्टोर

आशा करते हैं कि आपको हमारा यह लेख पसंद आया होगा। एस्ट्रोसेज से जुड़े रहने के लिए धन्यवाद, हम आपके सुखद भविष्य की कामना करते हैं।

Astrological services for accurate answers and better feature

33% off

Dhruv Astro Software - 1 Year

'Dhruv Astro Software' brings you the most advanced astrology software features, delivered from Cloud.

Brihat Horoscope
What will you get in 250+ pages Colored Brihat Horoscope.
Finance
Are money matters a reason for the dark-circles under your eyes?
Ask A Question
Is there any question or problem lingering.
Career / Job
Worried about your career? don't know what is.
AstroSage Year Book
AstroSage Yearbook is a channel to fulfill your dreams and destiny.
Career Counselling
The CogniAstro Career Counselling Report is the most comprehensive report available on this topic.

Astrological remedies to get rid of your problems

Red Coral / Moonga
(3 Carat)

Ward off evil spirits and strengthen Mars.

Gemstones
Buy Genuine Gemstones at Best Prices.
Yantras
Energised Yantras for You.
Rudraksha
Original Rudraksha to Bless Your Way.
Feng Shui
Bring Good Luck to your Place with Feng Shui.
Mala
Praise the Lord with Divine Energies of Mala.
Jadi (Tree Roots)
Keep Your Place Holy with Jadi.

Buy Brihat Horoscope

250+ pages @ Rs. 599/-

Brihat Horoscope

AstroSage on MobileAll Mobile Apps

Buy Gemstones

Best quality gemstones with assurance of AstroSage.com

Buy Yantras

Take advantage of Yantra with assurance of AstroSage.com

Buy Feng Shui

Bring Good Luck to your Place with Feng Shui.from AstroSage.com

Buy Rudraksh

Best quality Rudraksh with assurance of AstroSage.com
Call NowTalk to
Astrologer
Chat NowChat with
Astrologer