मिथुन राशिफल 2024 से जानें क्या इस साल चमकेंगे आपके सितारे?

मिथुन राशिफल 2024 के इस विशेष लेख में हम आपको वैदिक ज्योतिष के अनुसार ग्रहों की चाल को ध्यान में रखते हुए यह बताएंगे कि साल 2024 में आपके करियर में किस तरह के बदलाव आएंगे, आपकी आर्थिक स्थिति कैसी होगी, कब आपकी आर्थिक स्थिति अनुकूल होगी और कब उसमें गिरावट आ सकती है, धन लाभ होगा अथवा हानि होगी, अगर आप विद्यार्थी हैं तो शिक्षा की स्थिति कैसी रहने वाली है, आपका प्रेम जीवन कैसा रहेगा आदि के बारे में जानकारी प्रदान करेंगे। यह राशिफल आने वाले कल का एक सटीक आइना है और जातकों के भविष्य के बारे में महत्वपूर्ण पहलुओं को ध्यान में रखते हुए भविष्यवाणी तैयार की गई है। तो आइये बिना देरी किये पढ़ते हैं और जानते हैं यह वर्ष मिथुन जातकों के लिए क्या कुछ ख़ास लेकर आने वाला है।

बता दें कि मिथुन राशिफल 2024 की गणना सौरमंडल के सभी नवग्रहों के होने वाले स्थान परिवर्तन यानी गोचर को ध्यान में रखकर की गई है। क्योंकि ज्योतिष विज्ञान के अनुसार ये सभी ग्रह और उनका प्रभाव किसी न किसी रूप से, सालभर हर राशि को प्रभावित करता है। ऐसे में इन ग्रहों की स्थिति और उनके प्रभाव के परिणामस्वरूप ही, जातकों को इस वर्ष फलों की प्राप्ति होगी। क्योंकि हमारे जीवन में होने वाली अच्छी-बुरी सभी घटनाएँ, इन ग्रहों की चाल पर ही निर्भर करती है। जैसे यदि किसी राशि के ऊपर ग्रहों का प्रभाव अनुकूल होगा तो, उस समयावधि में उस राशि के जातकों को अच्छे फल प्राप्त होंगे, जबकि इसके विपरीत यदि किसी राशि को कोई ग्रह नकारात्मक रूप से प्रभावित करता है तो, उस राशि के सभी जातकों को भी उसी के अनुसार नकारात्मक फल प्राप्त होते हैं।

मिथुन राशिफल 2024

इस राशिफल के माध्यम से हम आपको बताएंगे कि मिथुन राशि वालों के लिए आने वाला नया साल कैसा रहेगा और आपको अपने जीवन में किन समस्याओं एवं बाधाओं का सामना करना पड़ सकता है। ऐसे में, आप इस राशिफल की मदद से वर्ष 2024 में आपके जीवन में आने वाले सकारात्मक और नकारात्मक परिवर्तनों के बारे में जान सकते हैं। जीवन के विभिन्न क्षेत्रों जैसे करियर, प्रेम, विवाह, व्यापार आदि के बारे में विस्तृत जानकारी आपको यह राशिफल से प्राप्त कर सकते हैं तथा उसके अनुसार भविष्य की योजना बना सकते हैं। आपको बता दें कि मिथुन राशि वालों के लिए यह वार्षिक राशिफल एस्ट्रोसेज के अनुभवी ज्योतिषी डॉ. मृगांक द्वारा ग्रहों की चाल, दशा एवं स्थिति का विश्लेषण करके तैयार किया है और यह राशिफल वैदिक ज्योतिष राशि पर आधारित है। तो आइए बिना देर किये शुरुआत करते हैं इस राशिफल की और जानते हैं कि कैसा रहेगा यह वर्ष मिथुन राशि वालों के लिए।

2024 का राशिफल पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें: राशिफल 2024

मिथुन राशि के जातकों को वर्ष की शुरुआत में देव गुरु बृहस्पति के एकादश भाव में होने से अनेक सफलताएं प्राप्त होंगी। आर्थिक रूप से यह समय मजबूत होगा। प्रेम संबंधों में भी प्रगाढ़ता रहेगी और वैवाहिक संबंध जोड़ने का मौका मिलेगा। शनि महाराज आपके भाग्य के स्वामी होकर भाग्य स्थान में रहकर आपके भाग्य को प्रबल बनाएंगे जिससे आपकी रुकी योजनाएं फिर से चलेंगी। अटके हुए कामों में तेजी आएगी और आप सफलता अर्जित कर पाएंगे। राहु और केतु पूरे वर्ष क्रमश: आपके दशम और चतुर्थ भाव में रहेंगे जो शारीरिक रूप से कुछ कमजोरी दे सकते हैं। इस वर्ष आपके माता-पिता की स्वास्थ्य समस्याएं परिवार में अशांति का कारण बन सकती हैं। वर्ष की शुरुआत में सूर्य और मंगल सप्तम भाव में होने से आपके वैवाहिक जीवन और आपके व्यापार में कुछ उतार-चढ़ाव देखने को मिलेंगे। साथ ही, बुध और शुक्र वर्ष की शुरुआत में छठे भाव में होकर खर्चों में तेजी लाएंगे। इस वर्ष स्वास्थ्य पर आपको अच्छा ध्यान देना चाहिए और अपने वित्तीय प्रबंधन को भी सही तरह से संभालना चाहिए।

Click here to read in English: Gemini Horoscope 2024

सभी ज्योतिषीय आंकलन आपकी चंद्र राशि पर आधारित हैं। अपनी चंद्र राशि जानने के लिए क्लिक करें: चंद्र राशि कैलकुलेटर

मिथुन प्रेम राशिफल 2024

इस वर्ष में मिथुन राशि के जातकों के प्रेम संबंधों की शुरुआत बहुत अच्छे से होगी। देव गुरु बृहस्पति की दृष्टि पंचम भाव पर होने से आपका प्रेम निश्चल बनेगा। आप अपने प्रेम संबंधों में सच्चे और ईमानदार बनेंगे और अपने रिश्ते को निभाने के लिए हर तरह से प्रयासरत नजर आएंगे। आप और आपके प्रियतम के बीच आपसी सामंजस्य बढ़ेगा और आप अपने रिश्ते को पूरा महत्व भी देंगे। यह समय एक आदर्श प्रेम संबंध का होगा इसलिए आप और आपके प्रियतम इस समय का पूरा लुत्फ लेंगे और एक दूसरे को बराबर तवज्जो देंगे। अगस्त से सितंबर का समय आपके प्रेम संबंधों के लिए बहुत ही ज्यादा अनुकूल रहने वाला है। इस दौरान आप और आपके प्रियतम भरपूर रोमांस करेंगे और कहीं लंबी दूरी की यात्रा पर जाएंगे और एक दूसरे को समय देंगे। एक दूसरे के साथ समय बिताना आपके रिश्ते के लिए बहुत अहम होगा और आप इसी साल यह योजना बना सकते हैं कि अपने प्रियतम को अपना हमसफर बना लें। हालांकि,वर्ष की अंतिम तिमाही आपके प्रेम संबंधों को प्रगाढ़ बनाएगा लेकिन इसी वर्ष के बीच मार्च के महीने में आपको थोड़ी सावधानी रखनी होगी। इस दौरान मर्यादित आचरण करना आवश्यक होगा अन्यथा मानहानि का सामना करना पड़ सकता है। अगर आप किसी से प्रेम करते हैं तो रिश्ते को मर्यादित बनाएं। इससे आप दोनों की मर्यादा भी बढ़ेगी। फरवरी में आप अपने प्रियतम को शादी के लिए प्रस्ताव दे सकते हैं लेकिन हो सकता है कि वह उस समय मना कर दें तो आपको निराश नहीं होना है और वर्ष के मध्य तक इंतजार करना चाहिए। अगस्त के महीने में सफलता मिल सकती है। उसके बाद अक्टूबर का महीना भी अच्छा रहेगा।

2024 में बदलेगी आपकी किस्मत?विद्वान ज्योतिषियों से करें फोन पर बात

मिथुन करियर राशिफल 2024

मिथुन राशि के जातकों के करियर की बात करें तो, इस वर्ष के दौरान ग्रहों की चाल इशारा करती है कि आपको अपने कार्यक्षेत्र में किसी भी तरह के शॉर्टकट लेने से बचना चाहिए। भले ही आप कितनी ही समझदारी दिखाएं, आप हर काम को चुटकी बजाते ही हल करने में सक्षम होंगे फिर भी आपको शॉर्टकट अपनाने से बचना चाहिए क्योंकि यह अल्प समय के लिए तो लाभदायक है लेकिन लंबे समय में आपको मेहनत से ही काम लेना होगा। वर्ष की शुरुआत अच्छी रहेगी। आपको अपनी नौकरी में अच्छी सफलता मिलेगी। आप जल्दी-जल्दी अपना काम पूरा करके देते रहेंगे जिससे आपकी तुलना अन्य लोगों से होगी और उसमें आपका पलड़ा भारी होगा। मार्च के अंत से अप्रैल के अंत के बीच आपको प्रमोशन मिलने की संभावना भी बन सकती है। मई के महीने के बाद से आपके नौकरी के सिलसिले में दूसरे राज्य या दूसरे देश जाने के योग बन सकते हैं। आपके काम में व्यस्तता अधिक रहेगी और आप अपने काम को लेकर बहुत ज्यादा संजीदा रहेंगे। इससे आपको लाभ होगा।

मिथुन भविष्यफल के अनुसार7 मार्च से 31 मार्च और 18 सितंबर से 13 अक्टूबर के बीच आपको किसी नई नौकरी का अवसर भी प्राप्त हो सकता है। यदि आप नौकरी बदलना चाहें तो इस दौरान बदलने में कामयाबी पा सकते हैं। मई के महीने में आपके विभाग में परिवर्तन होने की संभावना भी बन सकती है। वर्ष की शुरुआत अच्छी रहेगी लेकिन वर्ष के उत्तरार्ध में आपको अपने वरिष्ठ अधिकारियों से अच्छा सामंजस्य स्थापित रखना होगा अन्यथा आपको परेशानियां हो सकती हैं। वर्ष के अंतिम महीनों के दौरान बेरोजगार लोगों को रोजगार की प्राप्ति हो सकती है।

मिथुन शिक्षा राशिफल 2024

विद्यार्थियों को वर्ष की शुरुआत में कुछ परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। चौथे भाव में केतु के विराजमान होने से शिक्षा में कुछ व्यवधान भी आ सकते हैं लेकिन बृहस्पति महाराज की कृपा से आप अपनी शिक्षा को लेकर खुशकिस्मत रहेंगे। आप निरंतर प्रयास करेंगे कि अपनी शिक्षा को नए आयाम तक पहुंचाएं और बराबर मेहनत करना जारी रखेंगे। आपकी यही मेहनत आपको सफलता देगी। बृहस्पति आपके अंदर ज्ञान की वृद्धि देंगे तो शनि महाराज आपसे खूब मेहनत भी कराएंगे। लेकिनअप्रैल के बाद से शिक्षा में कुछ व्यवधान आ सकते हैं। उस समय आपको अपनी एकाग्रता को संभालना होगा।

Mithun Rashifal 2024 के अनुसार, इस वर्ष के दौरान प्रतियोगिता परीक्षा की तैयारी कर रहे विद्यार्थियों को कठोर परिश्रम करना आवश्यक होगा। आप पसीना बहाएंगे तो ही सफलता प्राप्त कर पाएंगे यानी कि आपको जी तोड़ मेहनत करनी होगी क्योंकि यह साल प्रतियोगी परीक्षा के लिए कठिन समय हो सकता है। अष्टम और नवम भाव के स्वामी शनि महाराज नवम भाव में रहेंगे इसलिए उच्च शिक्षा के लिए यह साल अच्छा होगा। आप अपनी डिग्री पूरी कर पाएंगे, भले ही उसमें कुछ रुकावटें आयें लेकिन आप अपनी शिक्षा को पूरा करने में कामयाब हो सकते हैं। यदि आप बाहर जाकर पढ़ना चाहते हैं तो साल की शुरुआत इसके लिए सबसे अच्छी रहेगी और उसके बाद अगस्त और नवंबर के महीने भी आपको सफलता दिला सकते हैं।

मिथुन वित्त राशिफल 2024

वित्तीय प्रबंध की स्थिति का विचार किया जाए तो एकादश भाव में बृहस्पति महाराज उपस्थित रहेंगे और उनके ऊपर नवमेश शनि की दृष्टि होने से वित्तीय तौर पर आप मजबूत बनेंगे। आपको धन को लेकर ज्यादा चिंतित नहीं होना पड़ेगा क्योंकि आपके पास लगातार धन आता रहेगा और आपको अपने वित्त को संभालने की कोशिश इसलिए पड़ेगी क्योंकि बीच-बीच में आपके खर्चे अचानक से बढ़ जाएंगे। वे खर्चे किसी आवश्यक काम पर ना होकर बेवजह के हो सकते हैं।

इस भविष्यफलके अनुसार 1 मई को जब बृहस्पति द्वादश भाव में प्रवेश करेंगे तो आपके खर्चे बराबर शुरू हो जाएंगे धार्मिक और अन्य शुभ कामों पर भी आपके पैसे खर्च होंगे और जैसे-जैसे साल आगे बढ़ेगा, आपके खर्चों में तेजी आएगी। हालांकि शनि महाराज आपको धन प्रदान करते रहेंगे फिर भी आपको ध्यान देना होगा। हालांकि, फरवरी से मार्च के बीच किसी तरह का वित्तीय जोखिम लेने से बचकर रहें लेकिन अप्रैल से जून के बीच का समय आपके लिए सर्वाधिक उपयुक्त रहेगा। वित्तीय तौर पर मजबूती हासिल करके ही रहेंगे।

मिथुन पारिवारिक राशिफल 2024

मिथुन राशि के जातकों के लिए यह वर्ष कुछ कठिन चुनौतियां लेकर आने वाला है। चतुर्थ भाव में केतु और दशम भाव में राहु के विराजमान होने के कारण आपके पारिवारिक जीवन में तनाव स्पष्ट रूप से दिखाई देगा। आपके माता - पिता जी को स्वास्थ्य समस्याएं भी घेर सकती हैं इसलिए आपको उनका पूरा ध्यान रखना होगा। पारिवारिक सामंजस्य में कमी होने से एक दूसरे पर भरोसा कम होगा और लड़ाई झगड़े की नौबत समय-समय पर आ सकती है। इससे बचने के लिए आपको घरवालों को समझाना होगा। अप्रैल से अगस्त के बीच तो स्थिति अच्छी हो जाएंगी और सब मिलजुल कर रहेंगे लेकिन सितंबर के महीने में फिर से कोई ऐसी बात घर में हो सकती है जो किसी संपत्ति को लेकर हो जिससे फिर से घर में तनाव बढ़ सकता है। भाई - बहनों से आपके संबंध अच्छे रहेंगे। वे आपके व्यापार में भी आपकी मदद करते रहेंगे। आप अपने बड़े भाई - बहनों की बातों को बहुत तवज्जो देंगे और उनकी कही हुई बात का पालन करना पसंद करेंगे और इससे आपको फायदा होगा। लेकिन, 23 अप्रैल को जब मंगल का गोचर आपके दशम भाव में होगा तो वह समय आपकी माता जी के स्वास्थ्य को पीड़ित कर सकता है इसलिए उनका विशेष ध्यान रखें। इस दौरान आपका उनसे प्रेम तो रहेगा लेकिन बात-बात में झगड़ा भी हो सकता है।

बृहत् कुंडली: जानें ग्रहों का आपके जीवन पर प्रभाव और उपाय

मिथुन संतान राशिफल 2024

यदि आपकी‌ संतान के लिए बात करें तो मिथुन राशिफल 2024 के अनुसार यदि आप संतान प्राप्ति की इच्छा रखते हैं तो वर्ष का पूर्वार्ध इसके लिए अनुकूल रहेगा। जनवरी से लेकर अप्रैल के अंत तक के दौरान आपको अच्छी संतान की प्राप्ति हो सकती है। आपकी संतान ना केवल विद्वान होगी बल्कि आज्ञाकारी भी होगी। जो लोग पहले से ही संतान वाले हैं, उनके लिए भी वर्ष की शुरुआत बहुत अच्छी है। आपकी संतान की प्रगति देखकर आप फूले नहीं समाएंगे लेकिन, जब कुंभ राशि में मंगल का प्रवेश 15 मार्च को होगा तो 15 मार्च से 23 अप्रैल तक आपकी संतान को अपनी शिक्षा में और स्वास्थ्य में कुछ उतार-चढ़ाव का सामना करना पड़ सकता है। इसके बाद 23 अप्रैल से 1 जून के बीच उनको शारीरिक समस्याएं परेशान कर सकती हैं इसलिए इस दौरान उनका विशेष ध्यान रखें। 1 जून से 12 जुलाई के बीच का समय उनके क्रोध में बढ़ोतरी करेगा। ऐसी स्थिति में उन्हें संभालने और समझाने की कोशिश करें जिससे कि वह गलत राह पर चलने से बच सकें इसके बाद का समय अपेक्षाकृत अनुकूल रहेगा और वे अपने-अपने क्षेत्र में उत्तम तरक्की करेंगे।

मिथुन विवाह राशिफल 2024

मिथुन राशि के जातकों के लिए वर्ष की शुरुआत बहुत अच्छी है। साल की शुरुआत में ही आपका विवाह होने के योग बन सकते हैं। बृहस्पति महाराज की कृपा आपको अपनी पसंद का विवाह भी करवा सकती है क्योंकि आपका विवाह होने के प्रबल योग बनेंगे। यदि आप विवाहित है, तो वर्ष की शुरुआत कुछ कमजोर रहने वाली है। मंगल और सूर्य आपके सप्तम भाव में रहेंगे। भले ही देव गुरु बृहस्पति की दृष्टि भी सप्तम भाव पर हो जो रिश्ते को बचाए रखे लेकिन सूर्य और मंगल का सप्तम पर प्रभाव जीवन साथी को कुछ उग्र बनाएगा जिससे बात-बात में वह झगड़ा कर सकते हैं। उनके स्वास्थ्य में भी गिरावट हो सकती है इसलिए आपको उनका ध्यान रखना होगा

मिथुन भविष्यफलके अनुसार जनवरी के बाद फरवरी के महीने में आपको अपने ससुराल पक्ष के लोगों से उल्टा सीधा बोलने से बचना चाहिए। झगड़े की स्थिति बन सकती है। उसके बाद की परिस्थितियां धीरे-धीरे अनुकूल होती जाएंगी और आप अपने जीवनसाथी को यह समझाने में सफल रहेंगे कि वैवाहिक जीवन में दोनों ही बराबर महत्वपूर्ण हैं। आप दोनों साथ मिलकर अपने परिवार की जिम्मेदारियों को उठाएंगे और संतान का लालन-पालन करेंगे। अगस्त से अक्टूबर के बीच कई बार आपके बाहर घूमने जाने के योग बन सकते हैं। किसी तीर्थ यात्रा पर भी आप लोग जा सकते हैं। इससे आपको नई ऊर्जा तो मिलेगी ही लेकिन एक दूसरे को पर्याप्त समय दे पाने के कारण रिश्ते में कोई तनाव है तो वह भी खत्म हो जाएगा और आप खुशी-खुशी अपने वैवाहिक जीवन का लुत्फ लेंगे। इस वर्ष आप जीवनसाथी की आवश्यकताओं को ध्यान में रखते हुए और उन्हें खुशी देने के लिए कोई बड़ी वस्तु खरीद सकते हैं जो उनके लिए बहुत लाभदायक होगी।

मिथुन व्यापार राशिफल 2024

मिथुन राशि वालों के व्यापार के लिए इस वर्ष की शुरुआत मध्यम रहने वाली है। सूर्य, मंगल और बुध, शुक्र के प्रभाव से व्यापार में उतार-चढ़ाव की स्थिति रहेगी इसलिए आपको साल की शुरुआत संभलकर करनी होगी। अपने व्यवसायिक साझेदार से भी किसी तरह की झड़प करने से बचें क्योंकि इसका नकारात्मक प्रभाव आपके व्यापार को प्रभावित कर सकता है। यह मानकर चलें कि जनवरी से लेकर मार्च तक आपको थोड़ा समझदारी से काम लेना होगा और धीरे-धीरे आगे बढ़ना होगा क्योंकि इस दौरान चुनौतियां ज्यादा होंगी और आपको उनसे जूझना होगा। लेकिन,अप्रैल के महीने से स्थितियां अच्छी होने लगेंगी। आप खुद ही देखेंगे कि धीरे-धीरे सब कुछ आसान महसूस होने लगेगा और आपके व्यापार में उन्नति की स्थिति बन पाएगी। सप्तम भाव के स्वामी का वर्ष की शुरुआत में एकादश भाव में जाना व्यापार से लाभ प्रदान करेगा। 1 मई को बृहस्पति भी द्वादश भाव में चले जाएंगे जो यह दर्शाता है कि आप विदेशी संपर्कों से अपने व्यापार को अच्छी सफलता दिलवा सकते हैं। व्यापार के सिलसिले में विदेश यात्रा के योग भी बनेंगे और यदि आप अपने व्यापार को विस्तार देना चाहते हैं तो उसके लिए भी यह समय काल अच्छा रहेगा। मिथुन भविष्यफलके अनुसार, 31 मार्च से 24 अप्रैल के बीच व्यापार में विशेष उन्नति के योग बनेंगे क्योंकि इस दौरान आपके पास कोई पड़ा अवसर आ सकता है जो आपके व्यापार में वृद्धि लेकर आएगा। इसके बाद 13 अक्टूबर से 7 नवंबर के बीच में व्यापार को लेकर थोड़े सजग रहें और किसी भी तरह के गलत कार्य से बचें क्योंकि उसमें कानूनी कार्रवाई का सामना करना पड़ सकता है। दिसंबर का महीना सफलता दिलाने वाला होगा।

मिथुन संपत्ति और वाहन राशिफल 2024

यदि आपको वाहन खरीदने की इच्छा है तो बहुत सोच समझकर आगे बढ़ना होगा। चतुर्थ भाव में केतु महाराज की उपस्थिति रहने से वाहन खरीदना बहुत सावधानी भरा फैसला होना चाहिए। आपको किसी शुभ मुहूर्त में ही वाहन खरीदना चाहिए क्योंकि राहु और केतु के प्रभाव से वाहन में खराबी आने या फिर वाहन दुर्घटना की संभावना भी बन सकती है। हालांकि के अनुसार, आपके चतुर्थ भाव के स्वामी और राशि स्वामी बुध 20 फरवरी से 7 मार्च तक आपके नवम भाव में रहेंगे। यह समय उपयुक्त हो सकता है और इसके बाद 14 जून से 29 जून के बीच का समय भी अच्छा रहेगा। यदि वर्ष के उत्तरार्ध की बात करें तो 10 अक्टूबर से 29 अक्टूबर के बीच का समय भी वाहन प्राप्ति करा सकता है। यदि आपके पास पहले से ही वाहन है तो इस साल उसके रखरखाव पर विशेष खर्च करना पड़ सकता है।

Mithun Rashifal 2024 के अनुसार, यदि संपत्ति के क्रय विक्रय की बात की जाए तो इस वर्ष आप कोई संपत्ति बेच सकते हैं। इसके लिए उपयुक्त समय 26 मार्च से 9 अप्रैल के बीच रहेगा क्योंकि तब बुध महाराज आपके एकादश भाव में होंगे और उसके बाद 19 जुलाई से 22 अगस्त तथा 22 अगस्त से 4 सितंबर के बीच का समय भी आपको संपत्ति का विक्रय करा सकता है। जहां तक नई संपत्ति लेने का प्रश्न है तो उसके लिए 20 फरवरी से 7 मार्च, 26 मार्च से 9 अप्रैल, 23 सितंबर से 29 अक्टूबर के बीच का समय अच्छा रहेगा और इस दौरान आप कोई संपत्ति खरीदने में कामयाब हो सकते हैं।

सभी तरह के ज्योतिषीय समाधान के लिए विजिट करें: एस्ट्रोसेज ऑनलाइन शॉपिंग स्टोर

मिथुन धन और लाभ राशिफल 2024

मिथुन राशि वालों के लिए यह साल धन लाभ और हानि के दृष्टिकोण से देखें तो वर्ष की शुरुआत मध्यम होगी। बुध और शुक्र के छठे भाव में होने से खर्चों में तेजी रहेगी और किसी प्रकार की समस्या से बाहर निकलने में और स्वास्थ्य समस्याओं पर धन खर्च होने के योग बनेंगे। लेकिन, उसके बाद फरवरी और मार्च के महीने भी तनावपूर्ण रहेंगे क्योंकि मंगल अष्टम भाव में होने और बुध और शुक्र के सप्तम भाव में चले जाने से भी समस्याएं बढ़ सकती हैं लेकिन साल का उत्तरार्ध या कहें तो तीसरी और चौथी तिमाही ज्यादा अच्छी रहने वाली है। बृहस्पति महाराज के मई के महीने में द्वादश भाव में जाने से आमदनी पर प्रभाव पड़ेगा और आपके खर्चों में तेजी आएगी।

5 फरवरी से 15 मार्च के बीच मंगल के अष्टम भाव में जाने से आपको गुप्त धन प्राप्त हो सकता है। कोई पैतृक संपत्ति प्राप्त हो सकती है लेकिन इस दौरान धन का निवेश करना नुकसानदायक हो सकता है और धन हानि भी हो सकती है इसलिए थोड़ी सावधानी तो आपको रखनी ही होगी। इस वर्ष मुख्य रूप से 7 मार्च से 24 अप्रैल के बीच उसके बाद 1 जून से 12 जुलाई के बीच का समय सर्वाधिक उपयुक्त रहेगा। इस दौरान आपको धन प्राप्ति के विशेष योग बनेंगे। अप्रैल से मई के बीच भी सूर्य महाराज आपके एकादश भाव में होने से धन प्रदान करेंगे और सरकारी क्षेत्र से लाभ के योग भी बनेंगे। इस प्रकार कहा जाए तो इस वर्ष आपको धन का लेनदेन सोच समझ कर करना चाहिए क्योंकि जहां एक ओर आपको लाभ होंगे तो वहीं दूसरी तरफ उसके साथ ही धन हानि के भी योग बनेंगे। धन का सदुपयोग ही आपको समस्याओं से बचा सकता है और प्रति माह कुछ ना कुछ बचत करने की आदत अवश्य डालें। इससे आप आर्थिक रूप से मजबूत हो पाएंगे।

मिथुन स्वास्थ्य राशिफल 2024

मिथुन भविष्यफल के अनुसार वर्ष की शुरुआत कमजोर रहने वाली है। शुक्र और बुध के आपके छठे भाव में तथा सूर्य और मंगल के सप्तम भाव में होने से स्वास्थ्य संबंधित समस्याओं में बढ़ोतरी हो सकती है। आप अपने रहन-सहन के कारण भी समस्याओं का शिकार हो सकते हैं। राहु और केतु भी चौथे और दसवें भाव को विशेष रूप से प्रभावित करेंगे जिससे छाती में संक्रमण या फेफड़ों की कोई समस्या आपको पीड़ित कर सकती है। आपको इस साल ठंडे गर्म से परहेज करना चाहिए क्योंकि समय-समय पर आपको पेट दर्द की शिकायत का सामना करना पड़ सकता है। 2 अप्रैल से 25 अप्रैल के बीच राशि स्वामी के वक्री अवस्था में होने और 8 फरवरी से 15 मार्च के बीच राशि स्वामी के अस्त होने के कारण स्वास्थ्य कुछ कमजोर रहने की आशंका है। इस समय काल में आपको अपने स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखना चाहिए। अच्छी आदतों को अपनी दिनचर्या में शामिल करें और बुरी आदतों को तुरंत निकाल दें। किसी भी तरह के व्यसन करने से बचें क्योंकि इस वर्ष उसका दुष्प्रभाव आपके स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकता है।

मिथुन भविष्यफलके अनुसार,मई से लेकर अगस्त के बीच स्वास्थ्य में अच्छा सुधार देखने को मिलेगा। आप अपनी दिनचर्या में भी सुधार होते हुए देंखेंगे। इसके बाद अक्टूबर और नवंबर के महीने में पैरों में दर्द या आंखो में समस्या हो सकती है लेकिन दिसंबर के महीने में इन समस्याओं से भी मुक्ति आपको मिल जाएगी। यह वर्ष स्वास्थ्य के मोर्चे पर उतार-चढ़ाव से भरा रहेगा इसलिए बेहतर तो यही होगा कि अपने स्वास्थ्य को तवज्जो दें और परहेज के साथ सही खानपान रखें। इससे आपको स्वास्थ्य लाभ होगा।

2024 में मिथुन राशि के लिए भाग्यशाली अंक

मिथुन राशि का स्वामी ग्रह बुध है और मिथुन राशि के जातकों का भाग्यशाली अंक 3 और 6 है। ज्योतिष के अनुसार, इस वर्ष का कुल योग 8 होगा। यह साल मिथुन राशि के जातकों के लिए वर्ष 2023 की तुलना में कुछ कमजोर रहने वाला है। इस साल आपको कुआं खोदकर पानी पीना होगा यानी कि खुद मेहनत करके ही अपनी सफलता को प्राप्त करना होगा। आपको अच्छी प्राप्तियां भी होंगी लेकिन उसके लिए कठिन प्रयास भी करने होंगे। स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखें।

मिथुन राशिफल 2024: ज्योतिषीय उपाय

  • आपको प्रतिदिन श्री विष्णु सहस्त्रनाम स्तोत्र का पाठ करना चाहिए।
  • राहु और केतु के दुष्प्रभाव से बचने के लिए आपको घर में यथासंभव श्री चंडी पाठ करना चाहिए।
  • आर्थिक चुनौतियों को दूर करने के लिए मंगलवार के दिन अनार का पौधा लगाएं।
  • किसी भी तरह के कष्ट को दूर करने के लिए श्री गजेंद्र मोक्ष स्तोत्र का पाठ करें।

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

मिथुन राशि वालों के लिए कैसा रहेगा 2024?

वर्ष 2024 में मिथुन राशि के जातक अपने करियर को एक नई दिशा और नया आयाम देने में सफल रहेंगे जो आगे चलकर आपके लिए शुभ साबित होगा।

मिथुन राशि का भाग्योदय कब होगा 2024?

राहु गोचर मिथुन राशि के लिए शुभ रहने वाला है। इस गोचर के बाद आपके भाग्योदय के योग बनेंगे।

मिथुन राशि वालों के भाग्य में क्या लिखा है?

वर्ष 2024 में किसी प्रॉपर्टी में निवेश करना आपके लिए शुभ रहेगा। इसमें आपको भाग्य का साथ और अपार सफलता दोनों मिलने वाली है।

मिथुन राशि का जीवनसाथी कौन है?

कुंभ राशि और तुला राशि के लोग मिथुन राशि के जातकों के लिए उत्तम पार्टनर साबित होते हैं।

मिथुन राशि से कौन सी राशि प्यार करती है?

तुला राशि तथा मकर राशि।

मिथुन राशि वालों के दुश्मन कौन है?

कन्या राशि और मीन राशि के लोगों के सतह मिथुन जातकों की कम पटती है।


रत्न, यंत्र समेत समस्त ज्योतिषीय समाधान के लिए विजिट करें: एस्ट्रोसेज ऑनलाइन शॉपिंग स्टोर

हमें उम्मीद है कि आपको हमारा लेख पसंद आया होगा। एस्ट्रोसेज का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बनने के लिए धन्यवाद। अधिक रोचक लेखों के लिए हमारे साथ जुड़े रहें।

Astrological services for accurate answers and better feature

33% off

Dhruv Astro Software - 1 Year

'Dhruv Astro Software' brings you the most advanced astrology software features, delivered from Cloud.

Brihat Horoscope
What will you get in 250+ pages Colored Brihat Horoscope.
Finance
Are money matters a reason for the dark-circles under your eyes?
Ask A Question
Is there any question or problem lingering.
Career / Job
Worried about your career? don't know what is.
AstroSage Year Book
AstroSage Yearbook is a channel to fulfill your dreams and destiny.
Career Counselling
The CogniAstro Career Counselling Report is the most comprehensive report available on this topic.

Astrological remedies to get rid of your problems

Red Coral / Moonga
(3 Carat)

Ward off evil spirits and strengthen Mars.

Gemstones
Buy Genuine Gemstones at Best Prices.
Yantras
Energised Yantras for You.
Rudraksha
Original Rudraksha to Bless Your Way.
Feng Shui
Bring Good Luck to your Place with Feng Shui.
Mala
Praise the Lord with Divine Energies of Mala.
Jadi (Tree Roots)
Keep Your Place Holy with Jadi.

Buy Brihat Horoscope

250+ pages @ Rs. 599/-

Brihat Horoscope

AstroSage on MobileAll Mobile Apps

Buy Gemstones

Best quality gemstones with assurance of AstroSage.com

Buy Yantras

Take advantage of Yantra with assurance of AstroSage.com

Buy Feng Shui

Bring Good Luck to your Place with Feng Shui.from AstroSage.com

Buy Rudraksh

Best quality Rudraksh with assurance of AstroSage.com
Call NowTalk to
Astrologer
Chat NowChat with
Astrologer