नक्षत्र राशिफल 2024

एस्ट्रोसेज के नक्षत्र राशिफल 2024 के माध्यम से हम आपको वर्ष 2024 के बारे में सटीक भविष्यवाणी प्रदान करेंगे। यदि आप अपने भविष्य को लेकर उत्सुक हैं और उसके बारे में जानना चाहते हैं, तो हमारा यह आर्टिकल आपके लिए ही हैं। यह विशेष लेख साल 2024 में नक्षत्रों की स्थिति और चाल की गणना करके तैयार किया गया है।

पढ़ें नक्षत्र राशिफल 2024!

Read In English: Nakshatra Horoscope 2024

वैदिक ज्योतिष में कुल 27 नक्षत्रों का वर्णन किया गया है। पश्चिमी सभ्यता में इन नक्षत्रों को “चंद्र हवेली” के नाम से जाना जाता है क्योंकि पश्चिम ज्योतिष सूर्य पर आधारित होता है। नक्षत्रों में व्यक्ति के जीवन को अच्छा या बुरा बनाने की अपार क्षमता निहित होती है जो कि कुंडली में इनकी स्थिति पर निर्भर करती है। सामान्य शब्दों में कहें तो, किसी ग्रह के लिए नक्षत्र स्वामी प्रमुख माना जाता है और जातक की कुंडली में नक्षत्र स्वामी अपनी स्थिति के आधार पर सकारात्मक या नकारात्मक परिणाम देता है। यदि आप अपनी राशि के आधार पर अपना नक्षत्र राशिफल 2024 जानना चाहते हैं, तो इस लेख को पढ़ना जारी रखें।

जीवन की विभिन्न समस्याओं से निजात पाने के लिए करें विद्वान ज्योतिषियों से फोन पर बात

अश्विनी नक्षत्र

नक्षत्र राशिफल 2024 भविष्यवाणी कर रहा है कि 27 नक्षत्रों में अश्विनी नक्षत्र को पहला स्थान प्राप्त है जो कि मेष राशि के अंतर्गत0 अंश से 13:20 अंश तक आता है। इस नक्षत्र का प्रतीक “अश्व” यानी घोड़ा है और अश्विनी नक्षत्र के देवता अश्विनी कुमार हैं जिन्हें देवताओं के चिकित्सक के रूप में जाना जाता है। इनके स्वामी ग्रह केतु हैं।

मेष राशि के जिन जातकों का जन्म अश्विनी नक्षत्र के तहत हुआ है, वह मई 2024 के बाद जीवन के हर क्षेत्र में अपनी चमक बिखरते हुए नज़र आंएगे। लाभकारी ग्रह बृहस्पति का गोचर आपको धन-धान्य का आशीर्वाद देगा। वहीं, अश्विनी नक्षत्र के स्वामी केतु की मौजूदगी आपके छठे भाव में होगी और इस स्थिति को फलदायी कहा जाएगा। हालांकि, गुरु ग्रह की दृष्टि आपके नक्षत्र स्वामी केतु पर होगी और इस वजह से आपके पास पर्याप्त मात्रा में धन होगा और आपकी बुद्धि भी मज़बूत होगी। साथ ही, इन जातकों की सभी इच्छाएं पूरी होंगी। अश्विनी नक्षत्र के तहत जन्मे लोग साल 2024 में जीवन के हर क्षेत्र में शानदार प्रदर्शन करने में सक्षम होंगे और मई 2024 के बाद ही इन्हें रिश्ते में खुशियां, आर्थिक समृद्धि, करियर में तरक्की, तेज़ बुद्धि और साहस आदि में अच्छे परिणामों की प्राप्ति हो सकेगी।

नक्षत्र राशिफल 2024 के अनुसार, राहु महाराज आपके अश्विनी नक्षत्र में 30 अक्टूबर 2023 तक मौजूद रहेंगे और इस समय को आपके लिए महत्वपूर्ण कहा जाएगा क्योंकि यह अवधि आपके धैर्य की परीक्षा ले सकती है। इसके बाद, राहु ग्रह मीन राशि में प्रवेश कर जाएंगे और बुध देव के स्वामित्व वाले रेवती नक्षत्र में विराजमान होंगे। वहीं, 20 फरवरी 2024 से लेकर 06 मार्च 2024 तक केतु कन्या राशि में रहेंगे और ऐसे में, रेवती नक्षत्र के स्वामी बुध की स्थिति अनुकूल रहेगी। इसके परिणामस्वरूप, मेष राशि के जिन जातकों का जन्म अश्विनी नक्षत्र में हुआ है, उनके लिए यह अवधि काफ़ी अच्छी रहेगी।

ऐसे में, मेष राशि के वह जातक आराम से सो सकेंगे जिन्हें वर्ष 2023 के दौरान रात को नींद नहीं आती थी या जो बुरे सपनों की समस्या से परेशान थे। अश्विनी नक्षत्र के अंतर्गत जन्म लेने वालों के लिए वर्ष 2024 वरदान साबित होगा और मई 2024 के बाद आपको अनुकूल परिणामों की प्राप्ति होगी।

भरणी नक्षत्र

नक्षत्र राशिफल 2024 कहता है कि नक्षत्र सूची में भरणी दूसरा नक्षत्र है जो कि मेष राशि में13.20 अंश से 26.50 अंश तक आता है। इस नक्षत्र का प्रतीक “गज” यानी कि “हाथी” को माना जाता है और यह योनि के समान दिखाई देता है। भरणी नक्षत्र के स्वामी यम देव हैं जिन्हें हिंदू धर्म में मृत्यु के देवता कहा जाता है और इस नक्षत्र का स्वामित्व असुरों के गुरु शुक्र देव को प्राप्त हैं।

जिन जातकों का संबंध भरणी नक्षत्र से है, उन्हें वर्ष 2024 में मई के बाद अनुकूल परिणामों की प्राप्ति होगी। 01 मई 2024 को होने वाला बृहस्पति का गोचर आपके लिए शुभ रहेगा और इस दौरान आप अच्छाख़ासा धन लाभ कमाने में सक्षम होंगे। साथ ही, जीवन में प्रगति भी हासिल करेंगे। हालांकि, 31 मार्च 2024 से 24 अप्रैल 2024 की अवधि में नक्षत्र स्वामी शुक्र उत्तम स्थिति में होंगे और वह इस दौरान आपको सकारात्मक परिणाम प्रदान करेंगे। नक्षत्र राशिफल 2024 के अनुसार, भरणी नक्षत्र के स्वामी इन महीनों में उच्च अवस्था में मौजूद होंगे। शुक्र महाराज के उच्च अवस्था में होने की वजह से आप ज्यादा से ज्यादा धन कमाने में सक्षम होंगे। साथ ही, आप पर्याप्त मात्रा में बचत करते हुए भी दिखाई देंगे।

नक्षत्र राशिफल 2023 बता रहा है कि 19 मई 2024 से लेकर 12 जून 2024 की अवधि में शुक्र देव की स्थिति अच्छी रहेगी। इसके परिणामस्वरूप, आपको जीवन के महत्वपूर्ण क्षेत्रों जैसे परिवार में संतुष्टि मिलेगी, तो वहीं जीवनसाथी के साथ आपके संबंध मधुर बने रहेंगे। साथ ही, धन लाभ में भी बढ़ोतरी देखने को मिलेगी। इन महीनों के दौरान शुक्र ग्रह स्वयं की राशि वृषभ में रहेंगे और बृहस्पति के साथ युति करेंगे। ऐसे में, यह जातक इस समय का इस्तेमाल ज्यादा से ज्यादा धन कमाने और उसकी बचत करने में कर सकते हैं। पार्टनर के साथ रिश्ते को मज़बूत बनाने के साथ-साथ अपने प्रेम का इज़हार भी साथी के सामने कर सकते हैं। इस प्रकार, इस अवधि को हम आपके लिए शानदार कह सकते हैं, विशेषकर यदि आप सकारात्मक तरीके से जीवन में तरक्की पाना चाहते हैं।

भरणी नक्षत्र के तहत जन्म लेने वाले जातक अपने घरेलू जीवन का आनंद लेते हुए दिखाई देंगे, विशेष रूप से महिलाएं सुख-सुविधाओं से पूर्ण जीवन बिताएंगी। 19 मई 2024 से 12 जून 2024 की अवधि के दौरान महिलाओं को अपनी शादी से जुड़ा कोई शुभ समाचार सुनने को मिल सकता है या उनकी योग्य जीवनसाथी की तलाश ख़त्म हो सकती हैं या यदि वह परिवार को बढ़ाना चाहती हैं, तो उन्हें सफलता मिल सकती है। आपके जीवन का पूरा नियंत्रण आपके हाथ में होगा और आप तरक्की भी हासिल करेंगे। हालांकि, मई 2024 से नवंबर 2024 तक का समय आपके लिए विशेष रूप से लाभदायी रहेगा।

कृतिका नक्षत्र

नक्षत्र राशिफल 2024 के अनुसार, सभी 27 नक्षत्रों में कृतिका तीसरा नक्षत्र है जो कि मेष और वृषभ राशि में26.60 अंश (मेष) से 10 अंश (वृषभ) के अंतर्गत आता है। इस नक्षत्र का प्रतीक कुल्हाड़ी, चाकू या ज्वाला है और कृतिका नक्षत्र के स्वामी अग्नि देव हैं। हिंदू धर्म में अग्नि देव को आग के देवता माना जाता है और इस नक्षत्र के स्वामी ग्रह सूर्य हैं।

कृतिका नक्षत्र के तहत पैदा होने वाले जातक मेष और वृषभ राशि के अंतर्गत आते हैं। मेष राशि में कृतिका नक्षत्र का पद 1 होता है, तो वहीं वृषभ राशि में इस नक्षत्र का पद 2, 3 और 4 होता है।

कृतिका नक्षत्र के स्वामी सूर्य ग्रह 13 अप्रैल 2024 से लेकर 14 मई 2024 की अवधि में अपनी उच्च राशि में होने के कारण काफ़ी मज़बूत स्थिति में होंगे। जब बात आती है करियर में प्रगति, धन लाभ, बचत करने की क्षमता और प्रशासनिक गुण की, तो सूर्य देव की अनुकूल स्थिति संकेत कर रही हैं कि जीवन के सभी क्षेत्रों के लिए यह अवधि अच्छी रहेगी। इस राशि की महिला जातक ज्यादा ख़ुश दिखाई देगी क्योंकि उन्हें इस अवधि में शुभ समाचार सुनने को मिल सकता है जैसे कि आपके घर में शादी की शहनाइयां बज सकती हैं और जो महिलाएं परिवार का विस्तार करना चाहती हैं, उन्हें भी इस दौरान सफलता मिलने की संभावना है। साथ ही, 13 अप्रैल 2024 से लेकर 14 मई 2024 तक की अवधि में इस राशि की महिलाओं को अपने पार्टनर और पिता का पूरा समर्थन मिलेगा।

नक्षत्र राशिफल 2024 के अनुसार, 16 अगस्त 2024 से लेकर 16 सितंबर 2024 तक का समय भी आपके लिए अनुकूल रहेगा क्योंकि इस दौरान सूर्य देव अपनी ही राशि सिंह में मौजूद होंगे। इसके परिणामस्वरूप, इस राशि के जातकों को अपने बच्चों का पूरा-पूरा सहयोग मिलेगा। वहीं, जो लोग सट्टेबाजी के द्वारा लाभ पाना चाहते हैं, उनके लिए यह अवधि सफलता लेकर आएगी। कृतिका नक्षत्र के तहत जन्म लेने वाले पुरुष और महिलाएं दोनों ही अपने जीवन का नियंत्रण अपने हाथों में लेने और संतुष्टि प्राप्त करने में सक्षम होंगे।

रोहिणी नक्षत्र

नक्षत्रों में रोहिणी नक्षत्र को चौथा स्थान प्राप्त है और यह वृषभ राशि के अंतर्गत 10.1 अंश से 23.2 अंश तक आता है। इस नक्षत्र का प्रतीक “रथ” है और रोहिणी नक्षत्र के देवता ब्रह्मा जी हैं। इस नक्षत्र के स्वामी ग्रह चंद्रमा हैं। नक्षत्र राशिफल 2024 के अनुसार, वर्ष 2024 आपके लिए बेहद शुभ रहने वाला है क्योंकि मई 2024 से लाभकारी ग्रह के रूप में बृहस्पति आपकी चंद्र राशि में मौजूद होंगे।

ऐसा कहा जाता है कि आपकी चंद्र राशि में गुरु ग्रह की उपस्थिति आपको सभी तरह के सकारात्मक परिणाम प्रदान करती है फिर चाहे वह मानसिक शांति हो, बेहतर स्वास्थ्य हो, आपके अच्छा धन लाभ करवाना हो या फिर विदेश यात्रा के माध्यम से लाभ प्रदान करना हो। साथ ही, बृहस्पति महाराज आपके आत्मविश्वास को मज़बूत करेंगे और ऐसे में, आप आत्मविश्वास से भरे नज़र आंएगे। इसके परिणामस्वरूप, यह जातक सफलता के मार्ग पर पुनः आगे बढ़ेंगे। हालांकि, मई 2024 के बाद का समय आपके लिए बेहतरीन परिणाम लेकर आएगा। आप करियर या फिर धन से जुड़े काम की वजह से लंबी दूरी की यात्राओं पर जा सकते हैं। लेकिन, मई 2024 के बाद आपकी चंद्र राशि में गुरु ग्रह की स्थिति आपको कुछ तनाव देने का काम कर सकती है। इस दौरान यह जातक अच्छाख़ासा पैसा कमाने के साथ-साथ धन की बचत करने में भी सक्षम होंगे।

करियर की बात करें तो, अगर आप नौकरी में बदलाव करियर में तरक्की पाने के लिए करना चाहते हैं, तो ऐसा करने के लिए यह समय उपयुक्त होगा। इस दौरान भाग्य आपका साथ देगा और संभव है कि आपको किसी दूर स्थान की यात्रा या विदेश यात्रा पर जाने का अवसर मिले।

प्रेम जीवन और वैवाहिक जीवन के लिहाज़ से, नक्षत्र राशिफल 2024 कहता है कि इस राशि के जातक पार्टनर के साथ आनंदमय समय बिताते हुए नज़र आएंगे। इस वर्ष आपका रिश्ता प्यार और रोमांस से भरा रहेगा। शादीशुदा लोगों का जीवन ख़ुशियों और प्रेम से पूर्ण रहेगा और आगे भी ऐसा रहने की संभावना है। साथ ही, मई 2024 के बाद विवाहित जातकों को संतान प्राप्ति का आशीर्वाद मिल सकता है।

मृगशिरा नक्षत्र

27 नक्षत्रों में मृगशिरा नक्षत्र पांचवें स्थान पर आता है। यह वृषभ राशि और मिथुन राशि में 23.3 अंश से 6.40 अंश तक रहता है। मृगशिरा नक्षत्र का प्रतीक “हिरण का सिर” है और इसके नक्षत्र स्वामी चंद्र देव हैं। इस नक्षत्र पर मंगल ग्रह का शासन है।

नक्षत्र राशिफल 2024 भविष्यवाणी कर रहा है कि वर्ष 2024 आपके लिए अच्छा रहेगा क्योंकि आपके राशि स्वामी मंगल 1 जून, 2024 से लेकर 12 जुलाई, 2024 तक अपनी ही राशि मेष में रहने वाले हैं। इसके परिणामस्वरूप, मंगल ग्रह की यह स्थिति आपको वह सब देने का काम करेगी जो आप पाना चाहते हैं। साथ ही, इस अवधि में आप जो भी प्रयास करेंगे उनके परिणाम आपके पक्ष में ही आएंगे। यह जातक जीवन में आगे बढ़ने के लिए दृढ़ निश्चयी और साहस से भरे होंगे। बात करें करियर और वित्त की, तो इन क्षेत्रों में भी आपको सफलता की प्राप्ति होगी। हालांकि, 1 जून 2024 से लेकर 12 जुलाई 2024 तक के समय में आपका झुकाव सामाजिक सेवा के कार्यों में हो सकता है।

इसके विपरीत, इन लोगों को अपने स्वास्थ्य का विशेष रूप से ख्याल रखना होगा क्योंकि हाइपरटेंशन और सिर दर्द जैसी समस्याएं परेशान कर सकती हैं। इस अवधि में योग और ध्यान आपका मार्गदर्शन करेगा तथा आपको आत्मविश्वास से पूर्ण बनाएगा। ऐसा करके आप अच्छा स्वास्थ्य बनाए रखने में सक्षम होंगे।

आर्द्रा नक्षत्र

नक्षत्र राशिफल 2024 भविष्यवाणी करता है कि 27 नक्षत्रों की सूची में आर्द्रा नक्षत्र छठा नक्षत्र है और यह मिथुन राशि में 6.41 अंश से 20 अंश तक आता है। आर्द्रा नक्षत्र का प्रतीक चिन्ह 'आंसू की बूंद' है और इसके देवता रुद्र (शिव का एक रूप) हैं। इस नक्षत्र का स्वामी ग्रह राहु है।

वर्ष 2024 में आपके नक्षत्र स्वामी राहु पूरे साल मीन राशि (जल तत्व की राशि) में रहेंगे जिसके अधिपति देव बृहस्पति महाराज हैं। जैसे कि गुरु ग्रह को विस्तार का ग्रह माना गया है इसलिए आपको आर्थिक, करियर और प्रेम जीवन के मामलों में अनुकूल परिणामों की प्राप्ति होगी। साथ ही, अन्य लाभ भी यह आपको प्रदान कर सकते हैं। मीन राशि में राहु की मौजूदगी आपको जीवन में प्रगति हासिल करने और करियर में तरक्की पाने के लिए प्रेरित करेगी। ऐसे में, इन जातकों को करियर के क्षेत्र में नए अवसर प्राप्त होंगे, विशेष रूप से विदेश में नौकरी करने का मौका भी मिलने की संभावना है।

ऐसी ही स्थिति का सामना आपको अपने प्रेम जीवन में भी करना पड़ सकता है क्योंकि इस बात की प्रबल संभावना है कि यह जातक किसी दूसरी जाति या धर्म के किसी व्यक्ति के साथ नए रिश्ते में आ सकते हैं। ऐसे रिश्ते आपको संतुष्टि देने का काम करेंगे। इसके परिणामस्वरूप, आप उस इंसान के साथ शादी के बंधन में बंध सकते हैं जिसे आप प्यार करते हैं और आपका विवाह विदेश में हो सकता है। इस राशि के महिला जातकों को अपनी ही जाति के व्यक्ति के साथ प्रेम में सफलता मिल सकती है, लेकिन मई 2024 के बाद ऐसा होने की संभावना है।

साल के अंतिम महीने यानी कि सितंबर से दिसंबर 2024 तक का समय आपके लिए राहत लेकर आएगा।

पुनर्वसु नक्षत्र

नक्षत्र राशिफल 2024 के अनुसार, सभी नक्षत्रों में पुनर्वसु नक्षत्र को सातवां स्थान प्राप्त है। यह नक्षत्र मिथुन और कर्क राशि में 20.1 अंश (मिथुन) से 3.20 अंश (कर्क) के अंतर्गत आता है। पुनर्वसु नक्षत्र का प्रतीक 'तीरों का तरकश' है और इस नक्षत्र का स्वामित्व देवी अदिति को प्राप्त है, जो देवताओं की माता कहलाती हैं। पुनर्वसु नक्षत्र का स्वामी ग्रह बृहस्पति है।

इस राशि के जातकों को मई 2024 के बाद सकारात्मक परिणामों की प्राप्ति होगी क्योंकि आपके नक्षत्र स्वामी बृहस्पति देव गोचर करके आपके दूसरे भाव में जा रहे हैं। साथ ही, आपके जीवन में भौतिक सुख-सुविधाओं में वृद्धि होगी और सफलता की प्राप्ति होगी। करियर के क्षेत्र में इन जातकों को विदेश से अवसर मिल सकते हैं जिससे आप प्रसन्न नज़र आएंगे। इस अवधि में आपकी रुचि ज्ञान को बढ़ाने में होगी और इसमें आपको कामयाबी भी हासिल होगी। आप ईश्वर के प्रति समर्पित नज़र आएंगे जो कि सफलता के मार्ग पर आपको लेकर जाने में मददगार साबित हो सकती है। वर्ष 2024 के दौरान आप आध्यात्मिक रूप से प्रगति प्राप्त करेंगे और धार्मिक गतिविधियों में आपका झुकाव जीवन में आपकी मदद करेगा।

पुष्य नक्षत्र

27 नक्षत्रों में से पुष्य नक्षत्र को आठवां स्थान प्राप्त है जो कि कर्क राशि में 3.21 अंश से 16.40 अंश तक आता है। इसका प्रतीक "गाय का दूध देने वाला थन" या 'एक चक्र' है और पुष्य नक्षत्र के अधिपति देव बृहस्पति हैं जिन्हें हिंदू धर्म में देवताओं के गुरु माना जाता है। इस नक्षत्र के स्वामी ग्रह शनि हैं।

जब करियर की बात आती है, तो यह जातक करियर में सफलता और मान-सम्मान पाने में सक्षम होंगे। आपको पदोन्नति और अन्य लाभ मिलने के योग बनेंगे। साथ ही, इस नक्षत्र के तहत पैदा हुए लोगों की करियर के संबंध में जो भी इच्छाएं हैं उन्हें पूरी करने की क्षमता आप में होगी। हालांकि, कार्यक्षेत्र पर आप काम बहुत धैर्य के साथ करते हुए नज़र आएंगे और आपको नौकरी में संतुष्टि मिल सकती है।

नक्षत्र राशिफल 2024 के अनुसार, वर्ष 2024 के दौरान विशेष रूप से 29 जून 2024 से लेकर 15 नवंबर 2024 तक की अवधि में आपको कार्यों में सकारात्मक परिणाम प्राप्त करने की राह में असफलता हाथ लग सकती हैं। ऐसे में, इस समय आपको धन से जुड़े मामलों को बेहद सावधानीपूर्वक संभालना होगा। साथ ही, काम आपको बहुत मन लगाकर और ध्यान से करना होगा क्योंकि इस बात की प्रबल संभावना है कि काम से आपका ध्यान भटक सकता है और इसके परिणामस्वरूप, आप सफलता पाने में पीछे छूट सकते हैं। हालांकि, 15 नवंबर 2024 के बाद आप ज्यादा से ज्यादा पैसा कमाने और उसकी बचत करने में सक्षम होंगे। संभव है कि इन जातकों को अपनी पैतृक संपत्ति से या फिर कोई भूमि, भवन या वाहन आदि को बेचने से धन लाभ की प्राप्ति हो। आर्थिक मामलों के लिहाज़ से, यह वर्ष आपके लिए धीमी लेकिन स्थिर वृद्धि लेकर आ सकता है।

अश्लेषा नक्षत्र

अश्लेषा नक्षत्र को नौवां स्थान प्राप्त है और यह कर्क राशि में 16.41 अंश से 30 अंश तक आता है। इस नक्षत्र का प्रतीक “कुंडलित सांप” है और अश्लेषा नक्षत्र के देवता नाग या सर्प हैं। इस नक्षत्र के स्वामी ग्रह बुध है।

यह राशिफल कहता है कि अश्लेषा नक्षत्र के तहत पैदा होने वाले जातक जो अपने कार्यक्षेत्र में समस्याओं और दबाव का सामना कर रहे थे, तो उन्हें अब इन परेशानियों से राहत मिलेगी। साथ ही, आपको किसी दूर स्थान या विदेश से करियर के संबंध में सुनहरे अवसरों की प्राप्ति हो सकती है। इस प्रकार, आप आर्थिक रूप से धन कमाने, उसकी बचत करने और अपनी इच्छाओं की पूर्ति करने में भी सक्षम होंगे।

नक्षत्र राशिफल 2024 भविष्यवाणी कर रहा है कि 23 सितंबर 2024 से 10 अक्टूबर 2024 की अवधि में आप धन लाभ के साथ-साथ अपने आत्मविश्वास को बढ़ाने में भी सक्षम होंगे। जिन जातकों का अपना व्यापार है वह ज्यादा से ज्यादा लाभ कमाने में सफल होंगे और साथ ही, अपने प्रतिद्वंदियों के सामने खुद की योग्यता साबित कर सकेंगे।

यह जातक अपने निजी जीवन में संतुष्ट दिखाई देंगे और अपने पार्टनर के साथ बेहतरीन तालमेल का आनंद लेंगे। इस दौरान आप दोनों के बीच आपसी समझ अच्छी रहेगी और ऐसे में, आप दूसरों के लिए एक मिसाल कायम करेंगे।

मई 2024 के बाद होने वाला बृहस्पति महाराज का शुभ गोचर आपके लिए आय में बढ़ोतरी के नए रास्ते खोलेगा। इसके परिणामस्वरूप, आप नए निवेश करेंगे और धन से जुड़ा कोई फैसला भी ले सकते हैं।

मघा नक्षत्र

नक्षत्रों की सूची में मघा नक्षत्र को दसवां स्थान प्राप्त है। यह सिंह राशि में 0 अंश से 13.20 अंश के अंतर्गत आता है। इसका प्रतीक चिन्ह 'शाही सिंहासन' है और मघा नक्षत्र के देवता पितर हैं। इस नक्षत्र के स्वामी ग्रह केतु है।

केतु जो कि आपके नक्षत्र स्वामी भी हैं वह कन्या राशि में पहले से मौजूद होंगे। हालांकि, मई 2024 के बाद केतु का यह गोचर आपके करियर में तरक्की लेकर आएगा। साथ ही, मई 2024 के बाद होने वाला गुरु ग्रह का गोचर करियर में आपका मार्गदर्शन करेगा। ऐसा इसलिए होगा क्योंकि बृहस्पति देव की शुभ दृष्टि केतु ग्रह पर होगी और यह आपके ज्ञान में बढ़ोतरी करवाने का काम करेगी। इस ज्ञान के बल पर आप नौकरी में सकारात्मक परिणाम प्राप्त कर सकेंगे।

अगर आप व्यापार करते हैं, तो इन शुभ परिणामों की प्राप्ति आपको भी होने की संभावना है। इस दौरान आपको लाभ की प्राप्ति होगी और बिज़नेस को लेकर जो भी नीतियां बनाएंगे उसकी मदद से आपको अच्छाख़ासा लाभ होने के आसार है।

हालांकि, वर्ष 2024 के दौरान धन का प्रवाह सुगम रहेगा और मई 2024 के बाद आप पैसों की बचत करने में भी सक्षम होंगे।

रिलेशनशिप की बात करें तो, नक्षत्र राशिफल 2024 कहता है कि इन जातकों को धैर्य बनाकर चलना होगा क्योंकि पार्टनर के साथ आपकी बहस होने की संभावना है। वहीं, वर्ष 2024 के दूसरे भाग में आपकी सेहत अच्छी रहेगी।

पूर्वा फाल्गुनी नक्षत्र

नक्षत्र राशिफल 2024 भविष्यवाणी कर रहा है कि पूर्वा फाल्गुनी नक्षत्र को ग्यारहवां स्थान प्राप्त है जो कि सिंह राशि के अंतर्गत 13.21 अंश से 26.40 अंश तक रहता है। इसका प्रतीक चिन्ह 'सोफा' या ' पलंग का प्रथम सिरा' है और पूर्वा फाल्गुनी नक्षत्र के देव भग हैं जो हिंदू धर्म में भौतिक सुख-सुविधाओं के देवता हैं। इस नक्षत्र के स्वामी ग्रह शुक्र हैं।

यदि आपका जन्म इस नक्षत्र के तहत हुआ है तो आपके नक्षत्र स्वामी शुक्र हैं। 19 मई 2024 से लेकर 12 जून 2024 तक शुक्र महाराज अपनी ही राशि वृषभ में बैठे होंगे। शुक्र के इस गोचर होने के कारण आप काफ़ी मात्रा में धन कमाने में सक्षम होंगे और निजी जीवन में पार्टनर के साथ ख़ुश दिखाई देंगे।

इसी तरह, नक्षत्र राशिफल 2024 कहता है कि 18 सितंबर 2024 से लेकर 13 अक्टूबर 2024 की अवधि के दौरान शुक्र महाराज तुला राशि में स्थित होंगे जो कि इनकी मूलत्रिकोण राशि है। इस समय आपका जीवन सुख-सुविधाओं से पूर्ण होगा। निजी जीवन की बात करें तो, पार्टनर के साथ आप जीवन से खुश और संतुष्ट नज़र आएंगे। धन का प्रवाह सुगम रहेगा और करियर के क्षेत्र में नौकरी के नए अवसर मिलने की संभावना है। इसके विपरीत, जीवनसाथी के साथ आप यादगार समय बिताएंगे और ऐसे में, आप रिश्ते में प्रेम बनाए रखेंगे। सेहत की दृष्टि से, वर्ष 2024 में जून के बाद का समय आपके स्वास्थ्य के लिए अच्छा रहेगा।

उत्तरा फाल्गुनी नक्षत्र

27 नक्षत्रों की सूची में उत्तरा फाल्गुनी नक्षत्र को बारहवां स्थान प्राप्त है और सिंह राशि में 26.41 अंश से लेकर कन्या राशि में 10.00 अंश तक आता है। इसका प्रतीक चिह्न 'पलंग के पिछले पैर' के समान दिखाई देता है। उत्तराफाल्गुनी नक्षत्र के देवता 'आर्यमान' हैं, जो हिंदू धर्म में जानवरों के रक्षक हैं। इस नक्षत्र के स्वामी ग्रह सूर्य है।

इस राशि के तहत पैदा होने वाले लोगों के नक्षत्र स्वामी सूर्य हैं और इन जातकों को वर्ष 2024 में जून तक काफ़ी समस्याओं और परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है क्योंकि छाया ग्रह केतु आपकी राशि में मौजूद होंगे। आपको बता दें कि केतु ग्रह सूर्य से मित्रतापूर्ण संबंध नहीं रखते हैं और इसके परिणामस्वरूप, आपको कड़ी मेहनत से ही काम में सफलता की प्राप्ति हो पाएगी। हालांकि, नक्षत्र स्वामी के रूप में सूर्य 13 अप्रैल 2024 से लेकर 14 मई 2024 के दौरान मेष राशि में उपस्थित होंगे और इसके बाद, 16 अगस्त 2024 से 16 सितंबर 2024 की अवधि में सिंह राशि में विराजमान होंगे। ऐसे में, यह समय करियर, वित्त आदि के मामलों में आपके लिए राहत लेकर आ सकता है।

नक्षत्र राशिफल 2024 के अनुसार, साल के पहले भाग यानी कि अप्रैल 2024 तक आपको रिश्ते में दूरी के साथ-साथ धैर्य भी बनाए रखना होगा क्योंकि आप दोनों की बहस होने की संभावना है। हालांकि, केतु ग्रह को आपके लिए फलदायी नहीं कहा जा सकता है और यह आपके लिए चीज़ें बिगाड़ने का काम कर सकता है। अप्रैल 2024 की अवधि तक आपको आर्थिक समस्याओं से जूझना पड़ सकता है। ऐसे में, इन जातकों को अपने खर्चों को कम करते हुए धन संबंधित मामलों को बहुत ध्यान से संभालना होगा, अन्यथा आपको नुकसान का सामना करना सकता है। वहीं, मई 2024 के बाद बृहस्पति का गोचर आपके नक्षत्र और केतु दोनों पर ही अपनी कृपा बरसाएगा। इसके परिणामस्वरूप, आपके आत्मविश्वास में वृद्धि होगी और नौकरी या व्यवसाय के क्षेत्र में भी आपका प्रदर्शन अच्छा रहेगा। साथ ही, आपके धन-धान्य में भी बढ़ोतरी होगी, रिश्ते बेहतर होंगे और आपका स्वास्थ्य भी अच्छा रहने की संभावना है। वहीं, वर्ष 2024 का दूसरा भाग यानी कि मई 2024 के बाद का समय आपके जीवन के लिए उतार-चढ़ाव भरा रह सकता है।

हस्त नक्षत्र

हस्त नक्षत्र को 27 नक्षत्रों में तेरहवां स्थान प्राप्त है और यह कन्या राशि में 10 अंश से 23.20 अंश के अंतर्गत आता है। इसका प्रतीक चिन्ह 'हाथ की खुली हुई हथेली' के समान दिखाई देता है और हस्त नक्षत्र के स्वामी सूर्य देव हैं। इस नक्षत्र पर चंद्रमा का आधिपत्य है।

यदि आपका जन्म हस्त नक्षत्र के तहत हुआ है, तो आपके नक्षत्र के स्वामी चन्द्रमा हैं। इस वर्ष केतु आपके नक्षत्र में विराजमान होंगे जो कि कन्या राशि के अधीन है।

इसके परिणामस्वरूप,जुलाई 2024 तक इन जातकों को जीवन में कई तरह की समस्याओं जैसे स्वास्थ्य, निर्णय लेने की क्षमता का प्रभावित होना, नौकरी में परेशानियां, आर्थिक संकट आदि का सामना करना पड़ सकता है। वर्ष 2024 के दौरान ज्यादातर खुशियाँ आपसे दूर रह सकती हैं क्योंकि केतु आपके नक्षत्र और राशि में मौजूद होगा। साथ ही, इन लोगों को पाचन से जुड़े रोग, अनिद्रा और नींद की कमी आदि स्वास्थ्य समस्याओं से जूझना पड़ सकता है। हालांकि, स्वास्थ्य हमारे जीवन का एक महत्वपूर्ण पहलू है जिस पर आपको ध्यान देना होगा।

केतु महाराज के आपके नक्षत्र में बैठे होने के कारण आपका रिश्ता प्रभावित हो सकता है। इस दौरान पार्टनर के प्रति आपके लगाव में कमी देखने को मिल सकती है। नक्षत्र राशिफल 2024 कहता है कि जून 2024 के बाद आप अच्छा महसूस करेंगे और रिश्ते में ख़ुशियाँ बनाए रखने में सक्षम होंगे।

चित्रा नक्षत्र

27 नक्षत्रों में चित्रा नक्षत्र चौदहवां है जो कि कन्या राशि और तुला राशि के अंतर्गत 23.20 अंश (कन्या) से 6.40 अंश (तुला राशि) तक आता है। इस नक्षत्र का प्रतीक 'मोती या मणि' है और नक्षत्र देवता 'त्वाष्ट्र' या 'विश्वकर्मा' जी हैं जिन्हें हिंदू धर्म में देव शिल्पी माना गया है। चित्रा नक्षत्र के स्वामी मंगल हैं।

इस नक्षत्र के तहत पैदा होने वाले जातकों के नक्षत्र स्वामी मंगल 01 जून 2024 से लेकर 12 जुलाई 2024 तक स्वयं की राशि मेष में मौजूद होंगे। मंगल की इस स्थिति की वजह से इस अवधि में आप अपने करियर को नई ऊंचाइयों पर ले जाने में सक्षम होंगे और इसके परिणामस्वरूप, आप अच्छा धन भी कमाएंगे। साथ ही, आपको इस दौरान अप्रत्याशित स्रोतों जैसे पैतृक संपत्ति आदि से लाभ प्राप्ति के योग बन सकते हैं। यह जातक इस समय का इस्तेमाल जीवन में स्थिरता और मज़बूत स्थिति को पाने के लिए कर सकते हैं।

नक्षत्र राशिफल 2024 के अनुसार, वर्ष 2024 में केतु की आपके नक्षत्र में उपस्थिति को अच्छा नहीं कहा जा सकता है क्योंकि यह मंगल ग्रह के स्वामित्व वाली राशि में बैठे होंगे। ऐसे में, आप जिस भी काम को करने का प्रयास करेंगे उसमें आपको समस्याओं और चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है। इसके विपरीत, इन जातकों को पाचन से जुड़े रोग, सिर दर्द आदि परेशानियों से भी दो-चार होना पड़ सकता है। लेकिन, मई 2024 के बाद होने वाला बृहस्पति का गोचर आपके लिए राहत लेकर आएगा क्योंकि इस दौरान आपके जीवन से समस्याएं दूर होंगी और आत्मविश्वास व स्थिरता धीरे-धीरे करके वापस आएगी।

स्वाति नक्षत्र

नक्षत्र सूची में स्वाति नक्षत्र पंद्रहवें स्थान पर आता है और यह नक्षत्र तुला राशि में 6.40 अंश से 20.00 अंश तक रहता है। स्वाति नक्षत्र का प्रतीक 'मूंगा या तलवार है' और इस नक्षत्र के देवता पवन देव हैं। स्वाति नक्षत्र पर राहु ग्रह का शासन है।

यदि आपका जन्म स्वाति नक्षत्र के तहत हुआ है, तो आप करियर के क्षेत्र में सफलता, ज्यादा से ज्यादा धन कमाने और रिश्ते में प्रेम व खुशी आदि प्राप्त करने में सक्षम होंगे।

हालांकि, साल के पहले भाग में आपके भीतर उत्साह और ख़ुशियों की कमी देखने को मिल सकती है। साथ ही, कार्यक्षेत्र पर आपको अचानक से ट्रांसफर का सामना करना पड़ सकता है जिसकी वजह से आप परेशान नज़र आ सकते हैं। यदि आप सिंगल हैं और शादी के बंधन में बंधना चाहते हैं, तो आपको ऐसा साल के अंत में करने की सलाह दी जाती है।

नक्षत्र राशिफल 2024 भविष्यवाणी करता है कि साल 2024 का दूसरा भाग यानी कि मई 2024 के बाद का समय आपके लिए ज्यादा अच्छा रहेगा। इस वर्ष बृहस्पति महाराज अपना राशि परिवर्तन करेंगे जो आपको सकारात्मक परिणाम प्रदान करेंगे। इस अवधि में आपका आत्मविश्वास भी बढ़ेगा और इसके परिणामस्वरूप, आपको जीवन में स्थिरता की प्राप्ति होगी।

विशाखा नक्षत्र

विशाखा नक्षत्र को सभी नक्षत्रों में सोलहवां स्थान प्राप्त है। यह नक्षत्र तुला राशि में 20 अंश से लेकर वृश्चिक राशि में 3.20 अंश तक आता है। इस नक्षत्र का प्रतीक 'सजाया हुआ तोरण, कुम्हार का पहिया' है। विशाखा नक्षत्र की स्वामी इन्द्राग्नि हैं जो कि हिंदू धर्म में देवताओं के राजा इंद्र देव की पत्नी हैं। इस नक्षत्र के स्वामी ग्रह बृहस्पति महाराज हैं।

वर्ष 2024 में इन जातकों का स्वास्थ्य अच्छा रहेगा क्योंकि मई 2024 के बाद होने वाला आपके नक्षत्र स्वामी बृहस्पति का गोचर आपको सकारात्मक परिणाम देगा जिससे आप आगे बढ़ने में सफल हो सकेंगे। गुरु ग्रह की यह स्थिति लाभकारी रहेगी और इनकी दृष्टि आपकी चंद्र राशि पर पड़ रही होगी जो कि आपको सही दिशा में ले जाने का काम करेगी। इस अवधि में आप अपने ज्ञान को बढ़ाने में सक्षम होंगे।

नक्षत्र राशिफल 2024 भविष्यवाणी करता है कि अप्रैल 2024 तक आपको करियर और आर्थिक मामलों में तरक्की पाने में मुश्किल हो सकती है और रिलेशनशिप भी संतोषजनक नहीं रहने की आशंका है। इस साल की शुरुआत के चार महीनों यानी कि अप्रैल 2024 तक के दौरान आप कार्यों में सफलता हासिल करने के लिए काफ़ी प्रयास करते हुए नज़र आ सकते हैं। हालांकि,अप्रैल 2024 के बाद आपको करियर में अच्छे परिणाम मिलने लगेंगे। आपके मस्तिष्क में आने वाले नए आइडियाज आपको सफलता के मार्ग पर लेकर जाने में मददगार साबित होंगे। इस अवधि में आपको कार्यस्थल पर बेहतर परिणामों की प्राप्ति होगी। इन जातकों को सहकर्मियों का साथ तो मिलेगा, लेकिन उतना नहीं जितना आपने सोचा था इसलिए आपको उन पर आँखें बंद करके भरोसा करने से बचने की सलाह दी जाती है।

आर्थिक रूप से, इन लोगों को मई 2024 के बाद अच्छे परिणामों की प्राप्ति होगी और ऐसे में, सुख-शांति से अपना जीवन व्यतीत करते हुए दिखाई देंगे। साथ ही, पैसों की बचत करने में भी सक्षम होंगे।

अनुराधा नक्षत्र

27 नक्षत्रों की सूची में अनुराधा नक्षत्र को सत्रहवां स्थान प्राप्त है जो कि वृश्चिक राशि में 3.20 अंश से 16.40 अंश तक आता है। इस नक्षत्र का प्रतीक चिन्ह 'कमल का फूल' है और इसके देवता मित्र हैं जिन्हें हिंदू धर्म में मित्रता का देवता माना गया है। अनुराधा नक्षत्र के स्वामी की बात करें, तो इस नक्षत्र पर शनि देव का शासन हैं।

अप्रैल 2024 के बाद आपको अपना हर कदम बहुत सोच-समझकर उठाना होगा और बेहद सावधान रहना होगा क्योंकि इस समय आपके खर्चें और जिम्मेदारियां दोनों ही बढ़ने की आशंका है जो कि आपको परेशान कर सकते हैं।

अप्रैल 2024 के बाद आप आत्मविश्वास से भरे रहेंगे और इसके फलस्वरूप, आप बड़े और साहसिक फैसले लेने का काम कर सकते हैं। संभव है कि आपके द्वारा किये गए किसी बड़े निवेश से आपको ज्यादा अच्छे परिणाम न मिले। नक्षत्र राशिफल 2024 कहता है कि वर्ष 2024 के शुरुआती महीनों में अर्थात अप्रैल 2024 तक यदि आप कहीं कोई बड़ा निवेश करते हैं, तो आप स्वयं को किसी समस्या में फंसा हुआ पा सकते हैं जिसके चलते आपको नुकसान का सामना करना पड़ सकता है।

ऐसे में, आपको सलाह दी जाती है कि धन से जुड़े मामलों को संभालते समय और कहीं निवेश करते हुए सावधान रहें क्योंकि आपके द्वारा उठाया गया कोई गलत कदम आपके निवेश और धन-धान्य को प्रभावित कर सकता है। इसके परिणामस्वरूप, आप भावनात्मक रूप से भी आहत हो सकते हैं इसलिए आपको हर कदम सोच-समझकर उठाना होगा क्योंकि आपके एक गलत कदम से आपके लिए अनेक समस्याएं पैदा हो सकती हैं।

अगर आप छात्र हैं और पढ़ाई कर रहे हैं, तो आपको अप्रैल 2024 तक बेहद सावधान रहना होगा क्योंकि आपको शिक्षा के क्षेत्र में एकाग्रता की कमी, मन न लगना आदि समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।

इसके परिणामस्वरूप, पढ़ाई में ध्यान केंद्रित न कर पाने की वजह से आपको सतर्क रहना होगा। जब बात आती है अच्छे अंक प्राप्त करने की, तो आपको बहुत मन लगाकर पढ़ाई करनी होगी।

ज्येष्ठा नक्षत्र

ज्येष्ठा नक्षत्र को 27 नक्षत्रों में अठारहवां स्थान प्राप्त है और यह नक्षत्र वृश्चिक राशि के अंतर्गत 16.40 अंश से 30 अंश तक रहता है। इस नक्षत्र का प्रतीक 'कुंडल या छाता' है और ज्येष्ठा नक्षत्र के अधिपति देव इंद्र हैं जो देवताओं के राजा हैं। इस नक्षत्र का स्वामित्व बुध ग्रह को प्राप्त है।

इन जातकों को वर्ष 2024 में अपने स्वास्थ्य को लेकर सावधान रहना होगा क्योंकि इस दौरान आपको पाचन से जुड़े रोगों, पेट का संक्रमण और तंत्रिका तंत्र आदि से संबंधित समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।

यदि आपका जन्म इस नक्षत्र के तहत हुआ है, तो आपको बता दें कि 14 जून 2024 से लेकर 29 जून 2024 तक नक्षत्र स्वामी बुध आपको अनुकूल परिणाम प्रदान करेंगे क्योंकि इस दौरान बुध महाराज अपने ही स्वामित्व वाली राशि मिथुन में विराजमान होंगे। इसी क्रम में, 23 सितंबर 2024 से 10 अक्टूबर 2024 के दौरान बुध अच्छी स्थिति में होंगे और इसके परिणामस्वरूप, आपको सकारात्मक परिणाम प्रदान करेंगे। जिन जातकों का अपना व्यापार है, वह ज्यादा से ज्यादा मुनाफा कमाने में और बिज़नेस के क्षेत्र में सफलता हासिल करने में सक्षम होंगे।

बात करें करियर और व्यापार की, तो नक्षत्र राशिफल 2024 कहता है कि वर्ष 2024 आपके लिए शानदार परिणाम लेकर आ सकता है क्योंकि इस समय आपकी कार्य करने की क्षमता अच्छी रहेगी और ऐसे में, आप बेहतरीन परिणाम प्राप्त करने में समर्थ दिखाई देंगे। जो जातक नौकरी करते हैं उनके द्वारा की जा रही कड़ी मेहनत को मई 2024 के बाद वरिष्ठों द्वारा सराहा जा सकता है। जो जातक व्यापार करते हैं वह इस अवधि में कोई नया बिज़नेस शुरू करने का मन बना सकते हैं या फिर किसी नए व्यवसाय में प्रवेश कर सकते हैं जो कि आपके लिए फलदायी साबित होगा।

मूल नक्षत्र

मूल नक्षत्र को नक्षत्र सूची में उन्नीसवां स्थान प्राप्त है और यह नक्षत्र धनु राशि में 0 अंश से लेकर 13.20 अंश के अंतर्गत आता है। मूल नक्षत्र का प्रतीक 'जड़ों का बंधा हुआ बंडल' है और इसके नक्षत्र देवता निरति हैं। मूल नक्षत्र का स्वामी ग्रह केतु है।

आपके नक्षत्र के स्वामी केतु कन्या राशि में मौजूद होंगे और इस वजह से आपको करियर में उतार-चढ़ाव का अनुभव हो सकता है। साथ ही, इस अवधि में आप पर काम का दबाव बढ़ सकता है जो कि आपके लिए चिंता का विषय बन सकता है। करियर में तरक्की पाने के मकसद से आप नौकरी बदलने का मन बना सकते हैं और नई नौकरी आपको संतुष्टि देने का काम कर सकती है।

नक्षत्र राशिफल 2024 के अनुसार, अप्रैल 2024 तक का समय आपको सकारात्मक परिणाम देने में पीछे रह सकता है। साथ ही, आपके भीतर साहस और उत्साह की कमी भी दिखाई दे सकती है। ऐसे में, आपको सफलता न मिलने की आशंका है। हालांकि, मई 2024 के बाद आप एक बार फिर से प्रगति के रास्ते पर आगे बढ़ेंगे क्योंकि बृहस्पति का गोचर आपके लिए अनुकूल रहेगा। इसके परिणामस्वरूप, यह आपको धन, सफलता और सकारात्मकता आदि प्रदान करेंगे। लेकिन, इसे आप आध्यात्मिकता के माध्यम से ही पाने में सक्षम होंगे।

बृहत् कुंडली में छिपा है, आपके जीवन का सारा राज, जानें ग्रहों की चाल का पूरा लेखा-जोखा

पूर्वाषाढ़ा नक्षत्र

नक्षत्र राशिफल 2024 के अनुसार, 27 नक्षत्रों में पूर्वाषाढ़ा नक्षत्र को बीसवां स्थान प्राप्त है जो कि धनु राशि के अंतर्गत 13.20 अंश से 26.40 अंश तक आता है। इस नक्षत्र का प्रतीक 'हाथी दांत' है और नक्षत्र देवता अपस हैं जिन्हें हिंदू धर्म में जल के देवता कहा गया है। पूर्वाषाढ़ा नक्षत्र पर शुक्र ग्रह का आधिपत्य है।

आपको बता दें कि पूर्वाषाढ़ा नक्षत्र के तहत जन्मे लोगों के लिए वर्ष 2024 अच्छा रहेगा। करियर और पेशेवर जीवन की बात करें तो, नौकरी करने वाले जातकों का प्रदर्शन कार्यक्षेत्र में अच्छा रहेगा और अपनी क्षमताओं के दम पर यह शानदार प्रदर्शन करने में सक्षम होंगे। हालांकि, आपको बता दें कि यह सब परिस्थितियां मई 2024 के बाद संभव होंगी। अगर आप महिला हैं, तो आप अच्छा प्रदर्शन करते हुए बुलंदियों हासिल करने में सफल रहेंगी और ऐसे में, आप जीवन में संतुष्ट दिखाई देंगी। वहीं, यदि आप सिंगल हैं और महिला हैं, तो मई 2024 के बाद आपके विवाह के बंधन में बंधने की संभावना है।

नक्षत्र राशिफल 2024 भविष्यवाणी कर रहा है कि इन जातकों का स्वभाव प्रेम और सहानुभूति से पूर्ण होगा। साथ ही, आप दूसरों की देखभाल करते हुए नज़र आएंगे। आप रिश्ते में पार्टनर के साथ खुशियाँ बनाए रखने में सक्षम होंगे। हालांकि, मई 2024 के बाद आपको रिश्ते में सकारात्मक परिणामों की प्राप्ति होगी।

करियर की हो रही है टेंशन! अभी ऑर्डर करें कॉग्निएस्ट्रो रिपोर्ट

उत्तरा आषाढ़ नक्षत्र

27 नक्षत्रों में उत्तरा आषाढ़ इक्कीसवां नक्षत्र है और यह धनु राशि में 26.40 अंश से लेकर मकर राशि में 10 अंश तक आता है। इसका प्रतीक 'हाथी दांत' है और नक्षत्र देवता विश्वेदेव हैं। उत्तरा आषाढ़ नक्षत्र पर सूर्य का आधिपत्य है।

कामकाज की दृष्टि से, वर्ष 2024 आपके लिए अत्यंत फलदायी साबित होगा। आप काम को बहुत पेशेवर तरीके से करेंगे और ऐसे में, आत्मविश्वास के साथ आगे बढ़ने में भी सक्षम होंगे। हालांकि, 13 अप्रैल 2024 से लेकर 14 मई, 2024 और उसके बाद 16 अगस्त 2024 से 16 सितंबर 2024 तक का समय आपके लिए प्रगति लेकर आएगा और इसके परिणामस्वरूप, आप जीवन में विकास हासिल करेंगे।

जो जातक सरकारी नौकरी पाने के लिए प्रयास कर रहे हैं, उन्हें अच्छी नौकरी मिलने की संभावना है। नक्षत्र राशिफल 2024 के अनुसार, 13 अप्रैल 2024 से लेकर 14 मई 2024 और 16 अगस्त 2024 से सितंबर 2024 की अवधि आपको सफलता के मार्ग पर लेकर जा सकती है। साथ ही, अगर आप किसी नए बिज़नेस में प्रवेश करना चाहते हैं तो जो अवधि हमने आपको ऊपर बताई है, उनके दौरान ऐसा करना आपके लिए फलदायी साबित होगा और आप अच्छाख़ासा लाभ भी प्राप्त कर सकेंगे।

निजी जीवन की बात करें तो, परिवार में किसी नए सदस्य के आने की संभावना है। साथ ही, इस दौरान पार्टनर के साथ आप रिश्ते में बेहतर तालमेल बनाए रखने में सक्षम होंगे और इसके परिणामस्वरूप आप दोनों का रिश्ता मज़बूत होगा और आपसी समझ में भी सुधार होगा। मई 2024 के बाद, आपको जीवन में कई सकारात्मक परिवर्तन देखने को मिल सकते हैं।

श्रवण नक्षत्र

श्रवण नक्षत्र को नक्षत्र सूची में बाईसवां स्थान प्राप्त है। यह मकर राशि के अंतर्गत 10.00 अंश से 23.20 अंश तक आता है। इसका प्रतीक 'कान' है और इसके नक्षत्र देवता भगवान विष्णु हैं, जो हिंदू धर्म में संसार के संरक्षक और रक्षक कहे गए हैं। श्रवण नक्षत्र का स्वामी ग्रह चंद्रमा है।

यदि आपका जन्म श्रवण नक्षत्र के तहत हुआ है, तो आपके नक्षत्र स्वामी चंद्रमा हैं और इस राशि के अधिपति देव शनि हैं। चंद्रमा मनुष्य के मन का प्रतिनिधित्व करता है और इसके परिणामस्वरूप, वर्ष 2024 के पहले भाग के दौरान आपको व्यक्तिगत और आर्थिक जीवन में उतार-चढ़ाव का सामना करना पड़ सकता है।

इन जातकों को अपनी संतान के विकास को लेकर भी चिंता परेशान कर सकती है क्योंकि आपके नक्षत्र में केतु त्रिक स्थान पर बैठे होंगे। आपको बता दें कि श्रवण नक्षत्र के स्वामी और केतु एवं शनि ग्रह के आपस में संबंध मित्रतापूर्ण नहीं है क्योंकि यह दोनों ग्रह पापी माने जाते हैं। साल के पहले भाग यानी कि मई 2024 तक का समय आपके लिए ज्यादा ख़ास नहीं रहने का अनुमान है। नक्षत्र राशिफल 2024 कहता है कि आपको अपनी जरूरतें पूरी करने के लिए काफ़ी खर्चें करने पड़ सकते हैं। इस वजह से आपको लोन या कर्ज़ लेना पड़ सकता है। ऐसे में, आपके कंधों पर जिम्मेदारियों का बोझ बढ़ सकता है इसलिए आपको पैसों से जुड़े मामलों को बहुत सोच-समझकर तथा सावधानीपूर्वक संभालना होगा। वर्ष 2024 के पहले भाग में आपको धन हानि का सामना करना पड़ सकता है इसलिए आपको सतर्क रहना होगा।

रिलेशनशिप की बात करें, तो आपके भीतर पार्टनर के प्रति स्नेह एवं प्रेम की भावना में कमी देखने को मिल सकती है। ऐसे में, आपके रिश्ते से खुशियां नदारद रह सकती हैं इसलिए आपको साथी के साथ ज्यादा से ज्यादा समय बिताने की सलाह दी जाती है जिससे आपके रिश्ते में प्यार बना रहे। ऐसा करके आप रिलेशनशिप में संतुष्टि पाने में सक्षम होंगे। सेहत की दृष्टि से, बेकार की चिंताएं आपको परेशान कर सकती हैं, लेकिन ध्यान व योग के माध्यम से आप इन समस्याओं को दूर कर सकते हैं। अगस्त 2024 से लेकर सितंबर 2024 तक का समय आपके लिए अनुकूल रहेगा और इस दौरान आप जोश से भरे रहेंगे।

धनिष्ठा नक्षत्र

नक्षत्र सूची में धनिष्ठा नक्षत्र को तेईसवां स्थान प्राप्त है। मकर और कुंभ राशि में धनिष्ठा नक्षत्र 23.20 अंश (मकर) से 6.40 अंश (कुंभ) तक आता है। इस नक्षत्र का प्रतीक 'ड्रम' (डमरू) है और इसके नक्षत्र देवता 'आठ वसु' हैं। धनिष्ठा नक्षत्र के अधिपति देव मंगल ग्रह है।

धनिष्ठा नक्षत्र के तहत पैदा होने वाले जातकों के नक्षत्र स्वामी मंगल 01 जून 2024 से लेकर 12 जुलाई 2024 की अवधि में अच्छी स्थिति में मौजूद होंगे क्योंकि मंगल देव अपने ही स्वामित्व वाली राशि मेष में विराजमान होंगे। नक्षत्र राशिफल 2024 कहता है कि इसके परिणामस्वरूप, इस अवधि में यह जातक अपने आपको साहसिक और दृढ़ संकल्पी बनाने में सक्षम होंगे। इस दौरान आपका स्वास्थ्य अच्छा रहेगा। साथ ही, आप कानूनी मामलों और नौकरी दोनों ही क्षेत्रों में सफलता हासिल करने में समर्थ होंगे। जो जातक नई नौकरी के लिए प्रयासरत हैं उनकी सरकारी नौकरी लग सकती है।

जिन जातकों का अपना व्यापार है, वह इस दौरान अच्छा मुनाफा कमाने में सक्षम होंगे। साथ ही, आप प्रतिद्वंद्वियों के बीच अपनी एक अलग जगह बनाने में भी सफल रहेंगे।

शतभिषा नक्षत्र

शतभिषा नक्षत्र को नक्षत्र सूची में चौबीसवां स्थान प्राप्त है जो कि कुंभ राशि में 6.40 अंश से 20.00 अंश के अंतर्गत आता है। इसका प्रतीक चिह्न 'सर्कल या 100 चिकित्सक, सितारे या फूल' है और शतभिषा नक्षत्र के देवता वरुण हैं जिन्हें हिंदू धर्म में महासागरों के देवता माना गया है। इस नक्षत्र का स्वामी राहु है।

नक्षत्र राशिफल 2024 कह रहा है कि वर्ष 2024 आपके लिए उतार-चढ़ाव से भरा रहने वाला है क्योंकि अक्टूबर 2023 से आपके नक्षत्र स्वामी राहु बृहस्पति महाराज की राशि मीन में प्रवेश कर गए हैं।

नक्षत्र स्वामी राहु के लाभ भाव में उपस्थित होने की वजह से यह जातक करियर में तरक्की हासिल करेंगे और साथ ही, इन्हें विदेश से भी नौकरी के नए अवसरों की प्राप्ति हो सकती है। इन जातकों को नौकरी में सीक्रेट काम दिए जा सकते हैं और यह अवसर आपके लिए प्रगति लेकर आ सकते हैं।

जो जातक व्यापार करते हैं, उन्हें वर्ष 2024 तरक्की प्रदान करेगा और आप सफलता प्राप्त करने के साथ-साथ अच्छा लाभ कमाने में भी सक्षम होंगे। हालांकि, इन परिणामों की प्राप्ति आपको मई 2024 के बाद होगी और आप साल 2024 के अंत तक अच्छा पैसा कमाने की स्थिति में होंगे।

साल के पहले भाग यानी कि अप्रैल 2024 तक इन जातकों को अपने स्वास्थ्य का ख्याल रखने की सलाह दी जाती है और समय-समय पर अपना चेकअप करवाते रहें। हालांकि, अब आपको जीवन के हर क्षेत्र के बारे में सोचना शुरू करना होगा।

नक्षत्र राशिफल 2024 भविष्यवाणी कर रहा है कि अप्रैल 2024 तक का समय आपके करियर के लिए थोड़ा मुश्किलभरा रह सकता है। संभव है कि इस अवधि में आपको बहुत ज्यादा मेहनत करनी पड़ें और काम में की गई मेहनत के अनुसार आपको परिणाम भी न मिले। प्रमोशन आदि में होने वाली देरी आपको परेशान कर सकती है। अगर आप प्रोफेशन में किसी तरह का बदलाव करना चाहते हैं, तो आपको इस वर्ष ऐसा करने से बचने की सलाह दी जाती है इसलिए इसे टालने की कोशिश करें। हालांकि, मई 2024 के बाद आप करियर और व्यापार दोनों में ही अपनी चमक बिखेरेंगे। अगस्त 2024 के बाद का समय आपके निजी जीवन के लिए भी अच्छा रहेगा।

पूर्वाभाद्रपद नक्षत्र

पूर्वाभाद्रपद नक्षत्र को पच्चीसवां स्थान प्राप्त है। यह नक्षत्र कुंभ और मीन में 20.00 अंश (कुंभ) से 3.20 अंश (मीन) के अंतर्गत आता है। पूर्वाभाद्रपद नक्षत्र का प्रतीक चिह्न 'दो चेहरे वाला आदमी या अंतिम संस्कार के खाट (अर्थी) के सामने वाले दो पैर' है और इस नक्षत्र के स्वामी अजैकपाद हैं। इस नक्षत्र के स्वामी ग्रह बृहस्पति हैं।

अप्रैल 2024 तक इस नक्षत्र के तहत जन्मे जातकों को मिले-जुले परिणाम प्राप्त हो सकते हैं। आर्थिक स्थिति की बात करें तो, अगर आप इस अवधि में लोन लेने की या कोई नया निवेश करने की सोच रहे हैं, तो आप अपने लिए मुसीबतें खड़ी कर सकते हैं।

प्रेम और वैवाहिक जीवन को देखें तो, जिन जातकों का विवाह हाल-फिलहाल में हुआ है उन्हें इस वर्ष परिवार में तनाव का सामना करना पड़ सकता है। विशेष रूप से अप्रैल 2024 तक आपको निजी जीवन में परेशानियों से दो-चार होना पड़ सकता है इसलिए धैर्य बनाए रखें और सोच-समझकर आगे बढ़ें।

नक्षत्र राशिफल 2024 आपको सलाह देता है कि नियमित रूप से अपना रूटीन चेकअप करवाते रहें। अगर आप अपनी सेहत के प्रति लापरवाह रहेंगे, तो आपको समस्याओं और कठिन परिस्थितियों का सामना करना पड़ सकता है। ऐसे में, अप्रैल 2024 तक आपको अपनी अच्छी देखभाल करने की जरूरत होगी।

उत्तराभाद्रपद नक्षत्र

उत्तराभाद्रपद नक्षत्र को नक्षत्र सूची में छब्बीसवां स्थान प्राप्त है जो कि मीन राशि के अंतर्गत 3.20 अंश से 16.40 अंश तक आता है। इस नक्षत्र का प्रतीक 'अंतिम संस्कार खाट के पिछले पैर या दो चेहरे वाला आदमी' है और इसके नक्षत्र देवता अहिरबुधन्य हैं जिन्हें हिंदू धर्म में गहरे पानी में रहने वाले नाग माना गया है। इस नक्षत्र का स्वामित्व शनि ग्रह को प्राप्त है।

नक्षत्र राशिफल 2024 भविष्यवाणी कर रहा है कि वर्ष 2024 में मई तक का समय आपके लिए थोड़ा चुनौतीपूर्ण रह सकता है। इस दौरान आप पर काम को बोझ अधिक हो सकता है और वरिष्ठ भी आपके साथ सख़्ती से पेश आ सकते हैं। इन परिस्थितियों की वजह से आप कार्यस्थल पर इंसेंटिव और प्रमोशन जैसे लाभ प्राप्त करने में असफल रह सकते हैं। लेकिन जून 2024 के बाद आप सफलता पाने में सक्षम होंगे। यदि आप व्यापार करते हैं, तो मुनाफा कमाना आपके लिए संभव होगा।

व्यक्तिगत जीवन की बात करें, तो मई 2024 के बाद आप पार्टनर के साथ आपसी तालमेल और बेहतर समझ बनाए रख सकेंगे। इस दौरान आप उत्साह से भर रहेंगे जिसके चलते आप प्रसन्न नज़र आएंगे।

नक्षत्र राशिफल 2024 कहता है कि सेहत को लेकर आपको जागरूक रहना होगा। हो सकता है कि आप अपने स्वास्थ्य के प्रति लापरवाही वाला रवैया अपने रहे हों, तो ऐसे में आपको सलाह दी जाती है कि मई 2024 तक अपनी सेहत का ध्यान रखें क्योंकि आपको पैरों में दर्द और कमर दर्द की समस्या परेशान कर सकती है।

रेवती नक्षत्र

27 नक्षत्रों में रेवती नक्षत्र को सत्ताईसवां स्थान प्राप्त है जो कि मीन राशि के 16.40 अंश से 30 अंश तक आता है। इस नक्षत्र का प्रतीक 'ढोल' है और रेवती नक्षत्र के देवता पूषन हैं जिन्हें हिंदू धर्म में मिलन के देवता माना गया है। रेवती नक्षत्र के स्वामी ग्रह बुध देव हैं।

इन जातकों को लाभ की प्राप्ति मई 2024 के बाद हो सकती है क्योंकि इस अवधि में गुरु ग्रह आपको सकारात्मक परिणाम प्रदान करेंगे। आप जीवन में तरक्की के मार्ग पर आगे बढ़ेंगे। अगस्त 2024 के बाद आपके किसी लंबी दूरी की यात्रा पर जाने की संभावना है और इस समय आप जो भी कदम उठाएंगे या काम करेंगे उसके परिणाम आपके पक्ष में रहेंगे। नक्षत्र राशिफल 2024 भविष्यवाणी कर रहा है कि मई 2024 के बाद आप अपनी सभी मनोकामनाओं को पूरा करने में सक्षम होंगे।

हो सकता है कि यह जातक अपने जीवन के विभिन्न आयामों में समृद्धि और खुशियों की तलाश में दिखाई दे, चाहे फिर वह निजी जीवन हो या पेशेवर। आपका झुकाव धर्म-कर्म के कार्यों में होगा और इसके परिणामस्वरूप, आप आध्यात्मिक रूप से प्रगति प्राप्त करेंगे।

सभी ज्योतिषीय समाधानों के लिए क्लिक करें: एस्ट्रोसेज ऑनलाइन शॉपिंग स्टोर

इसी आशा के साथ कि आपको यह लेख भी पसंद आया होगा एस्ट्रोसेज के साथ बने रहने के लिए हम आपका बहुत-बहुत धन्यवाद करते हैं।

Astrological services for accurate answers and better feature

33% off

Dhruv Astro Software - 1 Year

'Dhruv Astro Software' brings you the most advanced astrology software features, delivered from Cloud.

Brihat Horoscope
What will you get in 250+ pages Colored Brihat Horoscope.
Finance
Are money matters a reason for the dark-circles under your eyes?
Ask A Question
Is there any question or problem lingering.
Career / Job
Worried about your career? don't know what is.
AstroSage Year Book
AstroSage Yearbook is a channel to fulfill your dreams and destiny.
Career Counselling
The CogniAstro Career Counselling Report is the most comprehensive report available on this topic.

Astrological remedies to get rid of your problems

Red Coral / Moonga
(3 Carat)

Ward off evil spirits and strengthen Mars.

Gemstones
Buy Genuine Gemstones at Best Prices.
Yantras
Energised Yantras for You.
Rudraksha
Original Rudraksha to Bless Your Way.
Feng Shui
Bring Good Luck to your Place with Feng Shui.
Mala
Praise the Lord with Divine Energies of Mala.
Jadi (Tree Roots)
Keep Your Place Holy with Jadi.

Buy Brihat Horoscope

250+ pages @ Rs. 599/-

Brihat Horoscope

AstroSage on MobileAll Mobile Apps

Buy Gemstones

Best quality gemstones with assurance of AstroSage.com

Buy Yantras

Take advantage of Yantra with assurance of AstroSage.com

Buy Feng Shui

Bring Good Luck to your Place with Feng Shui.from AstroSage.com

Buy Rudraksh

Best quality Rudraksh with assurance of AstroSage.com
Call NowTalk to
Astrologer
Chat NowChat with
Astrologer