शुक्र गोचर 2024 तारीख और उपाय

शुक्र गोचर 2024 के इस विशेष लेख में हम आपको 2024 में होने वाले शुक्र के गोचर के बारे में जानकारी प्रदान करेंगे। शुक्र 2024 में कई बार अपनी राशि में परिवर्तन करेंगे, जिसका प्रभाव सभी 12 राशियों के जीवन के विभिन्न क्षेत्रों में सकारात्मक व नकारात्मक पड़ेगा। तो आइए आगे बढ़ते हैं और जानते हैं कि सुख-समृद्धि के कारक ग्रह शुक्र गोचर 2024 का प्रभाव किस राशि के जातकों पर शुभ व किस राशि के जातकों पर अशुभ रूप से पड़ेगा।

शुक्र गोचर 2024

ज्योतिष में शुक्र ग्रह का महत्व

शुक्र ग्रह को वैदिक ज्योतिष के अंतर्गत एक नैसर्गिक शुभ ग्रह माना गया है। बृहस्पति ग्रह की तरह शुक्र भी एक शुभ ग्रह की संज्ञा प्राप्त करने के कारण शुभ फल देने वाला ग्रह माना गया है और इसे स्त्री तत्व प्रधान ग्रह कहा गया है। यदि पाश्चात्य सभ्यता की बात करें तो वहां भी सुंदरता की देवी को वीनस यानी के नाम से जाना जाता है। शुक्र ग्रह को वृषभ राशि और तुला राशि का स्वामी ग्रह माना गया है और यह मीन राशि में अपनी उच्च अवस्था में तथा कन्या राशि में अपनी नीच अवस्था में माना जाता है। आमतौर पर शुक्र विवाह, प्रेम और सभी भौतिक सुख सुविधाओं का कारकग्रह माना गया है इसलिए शुक्र का किसी भी कुंडली में शुभ और मजबूत होना परम आवश्यक माना गया है।

इसके अतिरिक्त जीवन में विलासिता, ऐश्वर्या, वाहन, आदि का सुख भी शुक्र ग्रह की कृपा से ही प्राप्त हो पता है। आपकी कुंडली में शुक्र की क्या स्थिति है, उसी से पता चलता है कि आप आर्थिक तौर पर और सामाजिक तौर पर किस प्रकार का जीवन व्यतीत करेंगे। क्या आपके जीवन में प्रेम होगा, क्या आपको सुख सुविधाओं की प्राप्त हुई होगी, क्या आप एक खूबसूरत गाड़ी या बहुत सारी गाड़ियों के मालिक बनेंगे, ऐसी तमाम बातें हैं जो शुक्र के आधिपत्य में आती हैं। जिस प्रकार बृहस्पति ग्रह को देवताओं के गुरु यानी कि देवगुरु कहा जाता है उसी तरह शुक्र ग्रह को दैत्यों का गुरु यानी कि दैत्याचार्य कहा जाता है।

2024 में बदलेगी आपकी किस्मत? विद्वान ज्योतिषियों से करें फोन पर बात

शुक्र ग्रह स्त्री प्रधान ग्रह है इसलिए यह स्त्रियोचित गुणों की अधिकता देता है। एक शुभ शुक्र ग्रह की वजह से जातक के व्यक्तित्व में चुंबकीय आकर्षण की बढ़ोतरी होती है। उसके जीवन में प्रेम की प्राप्ति होती है। उसके संबंधों में मधुरता रहती है। उसे रोमांस करने के भरपूर अवसर मिलते हैं और रचनात्मकता का कारक ग्रह होने के कारण वह व्यक्ति कला प्रिय और रचनात्मक होते हैं और उनके अंदर कोई न कोई कला जीवन में अपनी समस्याओं से आगे बढ़ने में उनकी मदद करती है। शुक्र लगभग 23 दिन की अवधि में एक राशि से दूसरी राशि में प्रवेश कर जाते हैं और लगभग सभी 12 राशियों का पूर्ण चक्र 276 दिनों की अवधि में पूर्ण कर लेते हैं। सूर्य के निकट होने पर यह अस्त अवस्था में आ जाते हैं, इसी को शुक्र तारा डूबना या शुक्र अस्त कहा जाता है। इस दौरान शुभ कार्यों को करने की मनाही होती है क्योंकि शुक्र जैसे शुभ ग्रह की कृपा न होने पर शुभ कार्यक्रमों में सफलता की संभावना नगण्य हो जाती है।

शुक्र गोचर 2024 तिथि

शुक्र ग्रह

का

गोचर

गोचर किस राशि में गोचर किस दिनांक को गोचर किस दिन
धनु 18 जनवरी गुरुवार
मकर 12 फरवरी सोमवार
कुंभ 07 मार्च गुरुवार
मीन 31 मार्च रविवार
मेष 24 अप्रैल बुधवार
वृषभ 19 मई रविवार
मिथुन 12 जून बुधवार
कर्क 07 जुलाई रविवार
सिंह 31 जुलाई बुधवार
कन्या 25 अगस्त रविवार
तुला 18 सितंबर बुधवार
वृश्चिक 13 अक्टूबर रविवार
  धनु 07 नवंबर गुरुवार
  मकर 02 दिसंबर सोमवार
  कुंभ 28 दिसंबर शनिवार

शुक्र गोचर 2024: मेष राशि

मेष राशि के जातकों कीकुंडली में शुक्र उनके दूसरे और सातवें भाव के स्वामी ग्रह हैं। शुक्र गोचर राशिफल 2024 की भविष्यवाणियों के अनुसार शुक्र ग्रह का मेष राशि में गोचर, मेष राशि के जातकों को अनुकूल परिणाम की प्राप्ति कराता है। यह गोचर निजी संबंधों के लिए बहुत अनुकूल माना जाता है और इस दौरान संबंधों में मधुरता बढ़ती है। प्रेम संबंध के मामले में यह गोचर बहुत अनुकूल होता है और प्रेम संबंधों में प्रगति आती है। अंतरंग संबंधों में बढ़ोतरी होती है। शुक्र के गोचर के दौरान प्रेमी युगल एक दूसरे को प्रेम के दृष्टिकोण से और बेहतर ढंग से समझने में कामयाब होते हैं और इससे उनके रिश्ते में मजबूती तो आती ही है, साथ ही साथ वे एक दूसरे के प्यार में रंगे हुए नजर आते हैं। जो जातक वैवाहिक संबंध में हैं, उनके लिए भी शुक्र के गोचर की यह अवधि बहुत ज्यादा अच्छी रहने की संभावना बनती है। मेष राशि के वे सभी जातक, जो अकेला जीवन व्यतीत कर रहे हैं, उन्हें इस अवधि में अपने लिए एक अनुकूल जीवनसाथी अथवा एक प्रेम संबंध की प्राप्ति होने के प्रबल योग बनते हैं। एक लंबे समय तक चलने वाला मधुर रिश्ता आपको प्राप्त हो सकता है। आप यदि अभी तक अकेले हैं तो आपके जीवन में किसी खास व्यक्ति की दस्तक हो सकती है।

शुक्र गोचर राशिफल 2024 के अनुसार शुक्र गोचर के दौरान आप अपने धन का अपव्यय भी कर सकते हैं क्योंकि इस दौरान आप अपने जीवन में अपनी सुख सुविधाओं पर अधिक से अधिक खर्च करने की प्रवृत्ति से भर जाते हैं और इससे आप अतिव्ययी बन जाते हैं और फिजूलखर्ची के कारण आपकी आर्थिक स्थिति में कई बार गिरावट भी आने वाले समय में आपको देखने को मिलती है। इस दौरान पारिवारिक सदस्यों को स्वास्थ्य कष्ट परेशान कर सकते हैं और उनके ऊपर भी आपको धन खर्च करने की स्थिति बन सकती है। हालांकि अच्छी बात यह है कि पारिवारिक विवादों में इस दौरान सफलता मिलती है और वे आसानी से सुलझ जाते हैं। आपके मित्रों से आपके संबंध पहले से और अधिक बेहतर बन जाते हैं। स्वास्थ्य के दृष्टिकोण से देखें तो शुक्र का यह गोचर आपके लिए अनुकूल रहने की संभावना बनती है, फिर भी आपको शुक्र गोचर के दौरान अपने खानपान पर संयम रखने और साथ ही साथ ध्यान, प्राणायाम, योग और व्यायाम को अपने जीवन का हिस्सा बनने पर ध्यान देना चाहिए। अब आइए आपको वैदिक ज्योतिष आधारित शुक्र गोचर भविष्यफल 2024 के अनुसार मेष राशि के लिए शुक्र गोचर 2024 के उपाय बता देते हैं।

उपाय : आपको शुक्रवार के दिन दही और चीनी को एक सफेद रंग के बर्तन में भरकर और सफेद कपड़े में लपेट कर किसी मंदिर में ब्राह्मण स्त्री को दान करना चाहिए।

अगर आप भी हैं स्वास्थ्य को लेकर परेशान तो तुरंत बात कीजिए हमारे स्वास्थ्य विशेषज्ञ ज्योतिषी से और पाएं सभी समस्याओं के ज्योतिषीय उपाय।

शुक्र गोचर 2024: वृषभ राशि

वैदिक ज्योतिष के अंतर्गत वृषभराशि के जातकों की कुंडली में शुक्र उनके पहले और छठे भाव के स्वामी ग्रह हैं। शुक्र का गोचर जब वृषभ राशि में होता है तो यह आपके लिए अनुकूल परिस्थितियों का निर्माण करते हैं। यह अवधि आपकी आर्थिक स्थिति को अनुकूल बनाती है। इस दौरान आप अपना धन प्राप्ति का लक्ष्य पूरा कर पाते हैं। आपके पास एक से अधिक माध्यमों से धन आने के योग बनते हैं। आपकी आर्थिक स्थिति सुधरती है। हालांकि आप उनमें से काफी धनराशि को अपनी सुख सुविधाओं जैसे नए वस्त्र, आभूषण और गैजेट इत्यादि या घड़ी, परफ्यूम, इत्यादि को खरीदने पर खर्च कर देते हैं, फिर भी यह अवधि आपको आर्थिक रूप से मजबूत तो बनाती ही है। यदि आप नौकरी करना चाहते हैं और नौकरी ढूंढ रहे हैं तो इस गोचर के दौरान आपको नई नौकरी प्राप्त होने के योग बन सकते हैं। यदि आप पहले से ही नौकरी कर रहे हैं और एक नई नौकरी की तलाश में हैं तो भी आपको बेहतर विकल्प प्राप्त हो सकता है और आपको एक अच्छी नौकरी प्राप्त हो सकती है। इस दौरान आपको कर्ज लेकर या बैंक से लोन लेकर अपनी कोई पुरानी इच्छा पूरी करने की संभावना प्रबल हो जाती है और उसमें आपको सफलता भी मिलती है।

यह गोचर आपके प्रेम जीवन को संवारने और सजाने का काम करता है। आप एक दूसरे के साथ लंबी यात्राओं पर जा सकते हैं, एक दूसरे को प्यार भरे तोहफे दे सकते हैं और एक दूसरे के साथ अपने संबंधों को और आगे बढ़ाने के बारे में विचार कर सकते हैं क्योंकि शुक्र ग्रह इस दौरान आपको बहुत ज्यादा लाभ प्रदान करेंगे। समाज के प्रशंसित और रसूखदार लोगों का सहयोग आपको प्राप्त होगा, जो आपके लिए आर्थिक तौर पर भी फायदेमंद साबित होगा। इस दौरान आपको व्यापार से भी लाभ हो सकते हैं। शुक्र गोचर भविष्यफल 2024 के माध्यम से आपको यह संकेत दिया जा रहा है कि आप इस अवधि का भरपूर और सही क्षमता में उपयोग करें जिससे कि आपको ज्यादा से ज्यादा अवसर प्राप्त हों और आप अपनी आर्थिक स्थिति को बेहतर बना पाएं। इस गोचर की अवधि के दौरान आपके निजी संबंधों में स्थितियां आपके अनुसार ही घटती नजर आएंगी। स्वास्थ्य के लिहाज से आपको सावधानियां बरतनी होंगी क्योंकि यह गोचर आपको स्वास्थ्य समस्याएं प्रदान कर सकता है। इस दौरान वाद विवाद और कोर्ट कचहरी के मामलों में आपको सफलता मिल सकती है और उनसे आपके मान सम्मान में बढ़ोतरी ही होगी।

उपाय : आपको इस गोचर के दौरान शुक्र ग्रह के बीज मंत्र ॐ द्रां द्रीं द्रौं सः शुक्राय नमः का यथासंभव जाप करना चाहिए।

शुक्र गोचर 2024: मिथुन राशि

मिथुन राशि के जातकों के लिए शुक्र उनके राशि स्वामी बुध महाराज के परम मित्र हैं और आपके पंचम और द्वादश भाव के स्वामी हैं। शुक्र के गोचर के दौरान आप अपने आप पर ज्यादा ध्यान देते हैं और अपने स्वास्थ्य में सुधार लाने के लिए नित प्रयत्नशील रहते हैं और अगर ऐसा नहीं करते तो आपको समस्या हो सकती है इसलिए आपको अपनी दिनचर्या में बदलाव करना चाहिए। इस अवधि में आप अपने व्यक्तित्व में सुधार लाने के लिए अनेक प्रकार के यत्न करते हैं। यहां तक कि अपने व्यक्तित्व और सुंदरता को बढ़ाने के लिए अनेक उत्पादों का इस्तेमाल भी करते हैं। यदि आप किसी प्रेम संबंध में हैं तो यह गोचर आपके लिए बहुत अनुकूलता लेकर आता है। आपके अंतरंग संबंधों में बढ़ोतरी होती है और आपका रोमांस अपने चरम पर पहुंच जाता है। आपकी अपने प्रियतम से नजदीकियां भी बढ़ेंगी और आप एक दूसरे के साथ ज्यादा से ज्यादा समय व्यतीत करना पसंद करेंगे। इससे आप अपने रिश्ते को नई ऊंचाइयों तक ले जाने में कामयाब सकते हैं। अगर आप अभी तक अकेले हैं तो इस गोचर के दौरान आपके जीवन में कोई नया व्यक्ति आ सकता है और आप एक प्रतिबद्ध रिश्ते की और बढ़ सकते हैं।

2024 शुक्र गोचर भविष्यफल के अनुसार मिथुन राशि के जातक अपने अनियंत्रित होते खर्चों की वजह से परेशानी महसूस कर सकते हैं क्योंकि शुरुआत में तो आप काफी खर्च कर देंगे और बाद में आपको इसका पछतावा हो सकता है। आप इस दौरान साझेदारी बनाने में विश्वास रखेंगे और अपनी बातों को अपने साझेदार से साझा करते हुए नजर आएंगे। आप कुछ नया सीखना चाहेंगे तो उसमें भी आपको सफलता मिलेगी। आप यदि विदेश में रहते हैं तो वहां से अच्छा धन प्राप्त कर सकते हैं। याद रखिए! ज्यादा धन कमाने की लालसा में आप अपने स्वास्थ्य से खिलवाड़ भी कर सकते हैं इसलिए आपको इस बारे में सचेत रहना होगा और अपने स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए कुछ नए कदम उठाने भी आवश्यक होंगे। आपको किसी प्रकार की एलर्जी या त्वचा संबंधी समस्याएं परेशान कर सकती हैं। इस गोचर की अवधि में आप अपने प्रेम को विवाह में बदलने में भी सफल हो सकते हैं। आर्थिक रूप से खर्च के बावजूद भी आपकी आर्थिक स्थिति में सुधार होगा और लंबी यात्राओं के योग भी बनेंगे।

उपाय : आपको देसी गाय का शुद्ध घी किसी मंदिर अथवा धार्मिक स्थान पर दान करना चाहिए, अपने खानपान में इसका प्रयोग करना चाहिए और रात को सोते समय एक-एक बूंद दोनों नासिकाओं में डालना चाहिए।

शुक्र गोचर 2024: कर्क राशि

कर्क राशि के जातकों की कुंडली में शुक्र ग्रह उनके चौथे और ग्यारहवें भाव के स्वामी हैं। इस प्रकार शुक्र ग्रह आपके लिए सुख और संपत्ति प्रदान करने वाले ग्रह हैं और जब शुक्र का गोचर आपके ही प्रथम भाव में होता है तो यह स्थिति आपके जीवन में सुख सुविधाओं की बढ़ोतरी और सुख संसाधनों के सही इस्तेमाल द्वारा जीवन में शुक्र ग्रह की कृपा प्राप्ति का संकेत देती है। आपकी आर्थिक उन्नति को परिभाषित करती है। आपके जीवन में वैवाहिक सौहार्द, प्रेम, पारिवारिक सुख तथा वाहन सुख की प्राप्ति कराने में इस गोचर का महत्वपूर्ण योगदान होता है। इस गोचर की अवधि में आपको सोशल मीडिया और इंटरनेट के माध्यम से अनेक प्रकार के लाभ प्राप्त हो सकते हैं। यदि आपके महिला मित्र हैं तो वे इस अवधि में आपके लिए विशेष रूप से मददगार साबित होते हैं और इससे आपको और अधिक उन्नति प्राप्त होती है। इस दौरान आप विभिन्न प्रकार की सामाजिक संस्थाओं से जुड़ते हैं और सामाजिक स्तर पर बहुत ज्यादा व्यस्त रहते हैं। इससे समाज में आपको एक अच्छा स्थान प्राप्त होता है। इस अवधि में आपको नए लोगों से मिलने और उनसे संपर्क स्थापित करने का मौका मिलता है।

आपके निजी रिश्ते में भी इस दौरान सुधार होता है और इस दौरान आप अपने प्रियजनों के साथ सुखद समय व्यतीत कर सकते हैं। आप चाहें तो इस दौरान कहीं घूमने की योजना भी बना सकते हैं जिसमें आपको आराम के साथ आनंद भी मिल सकता है। 2024 शुक्र गोचर भविष्यफल की भविष्यवाणियों के अनुसार कभी-कभी शुक्र का यह गोचर आपके वैवाहिक जीवन में तनाव बढ़ा सकता है और आपके संबंध आपके वैवाहिक साथी से बिगड़ सकते हैं। दोनों के बीच तल्खियां बढ़ सकती हैं और किसी बाहरी व्यक्ति के कारण आपके रिश्ते में समस्याएं बढ़ सकती हैं इसलिए आपको सावधानी रखने की आवश्यकता होती है। इस गोचर की अवधि में आपको स्वास्थ्य समस्याओं से बाहर निकलते हुए देखा जा सकता है। पुरानी बीमारियों से मुक्ति मिलती है और आपके स्वास्थ्य में सुधार आना शुरू हो जाता है। हालांकि स्वास्थ्य पर खर्च हो सकते हैं लेकिन उसके परिणाम सकारात्मक रहने की उम्मीद ज्यादा होती है। इस अवधि में आप आर्थिक और सामाजिक रूप से बहुत उन्नति कर सकते हैं और जीवन में आगे बढ़ने के नए रास्ते प्राप्त कर सकते हैं।

उपाय : आपको भोजन के लिए चांदी के बर्तनों का प्रयोग करना चाहिए और इत्र तथा चांदी के जेवरों का प्रयोग करना लाभदायक रहेगा।

सभी ज्योतिषीय आकलन आपके चंद्र राशि पर आधारित हैं।अपनी चंद्र राशि जानने के लिए क्लिक करें: चंद्र राशि कैलकुलेटर

शुक्र गोचर 2024: सिंह राशि

वैदिक ज्योतिष के अनुसार सिंह राशि के जातकों की कुंडली में शुक्र ग्रह को तीसरे और दसवें भाव के स्वामी होने का दर्जा प्राप्त है। शुक्र ग्रह का गोचर आपके जीवन में आकर्षण को बढ़ाता है, आपकी वाणी में मिठास बढ़ाता है और लोग आपकी ओर आकर्षित होते हैं। इस दौरान आप अपने रहन-सहन के तौर तरीकों, अपने पहनावे और समाज के सामने अपने चेहरे को सुधारने के लिए प्रयत्नशील रहते हैं और आपका सारा ध्यान इसी पर ही होता है। आप नए-नए वस्त्र और आभूषण खरीदने हैं और खुद को बेहतर बनाने और खुद को बेहतर दिखाने का प्रयास करते हैं। थोड़ी बहुत बनावट भी इस दौरान आपके व्यवहार में देखी जा सकती है। शुक्र के सिंह राशि में गोचर के दौरान आपके जीवन में किसी से निकटता बढ़ सकती है। आपके कार्यक्षेत्र में कोई खास व्यक्ति आपके दिल के करीब आ सकता है या फिर आपका कोई मित्र आपके दिल का हमदर्द बन सकता है।

इस दौरान आपका रिश्ता आगे बढ़ता है और आप प्रेम संबंधों में बहुत ज्यादा अपेक्षा रखने लग जाते हैं लेकिन समस्या तब होती है, जब आप अपनी ओर से प्रेम देने के बाद सामने वाले से भी इस बात का इजहार करते हैं कि जितना प्रेम आप उनसे कर रहे हैं, आपको बदले में उतना ही प्यार चाहिए। इस दौरान आपके लिए शारीरिक और भावनात्मक आवश्यकताएं काफी महत्वपूर्ण बन जाती हैं। आपको अपने कार्य क्षेत्र में कुछ सावधानियां रखनी होती हैं। हालांकि आपके कार्य क्षेत्र में अच्छी सफलता प्राप्त होती है और सबके मुंह पर आपका ही नाम होता है लेकिन आपको इधर-उधर की गप्पेबाजी और कार्यक्षेत्र की राजनीति से दूर रहना चाहिए। इस दौरान विपरीत लिंगी जातकों के प्रति आपका स्वाभाविक रूप से रुझान हो सकता है। आपके आत्मविश्वास में बढ़ोतरी होती है और आप अपने शानदार व्यक्तित्व से सामने वाले को अपना बनाने में सफल हो सकते हैं। शुक्र गोचर 2024 के अनुसार मित्रों के साथ यात्रा पर जाने के योग बनते हैं। इस दौरान छोटी-छोटी यात्राएं अधिक होती हैं। कार्यक्षेत्र में काम करने वाले सहकर्मियों का सहयोग आपको प्राप्त होता है। आपके रिश्तेदारों और पड़ोसियों से आपके संबंध मधुर बनते हैं लेकिन आपके व्यवहार में कुछ अहम की भावना बढ़ने से आपके रिश्तों में तनाव भी बढ़ सकता है। इस गोचर की अवधि में आपको चटपटे और खट्टे व्यंजन खाना बहुत पसंद आता है। हालांकि आप नियंत्रण में रहकर ही ऐसी वस्तुओं का सेवन करते हैं ताकि आपको स्वास्थ्य समस्याएं न आएं। यदि आपका कार्यक्षेत्र किसी रचनात्मक क्षेत्र से जुड़ा है जैसे कि मीडिया, डिजाइनिंग, संगीत, सजावट, नाटक, कला, अभिनय, इंटीरियर डिजाइनिंग, आर्किटेक्चर, जैसे पेशे से जुड़े जातकों को इस गोचर में अत्यधिक लाभ मिलता है और आपको नाम भी प्राप्त होता है। आपको अपने स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में कोई नई दिनचर्या अपनाने में आसानी होगी।

उपाय : आपको शुक्रवार के दिन भगवान शिव को श्वेत पुष्प अर्पित करने चाहिए।

शुक्र गोचर 2024: कन्या राशि

वैदिक ज्योतिष के अनुसार कन्या राशि के जातकों की कुंडली में शुक्र उनके राशि स्वामी बुध के परम मित्र होने के साथ ही आपके दूसरे और नौवें भाव के स्वामी ग्रह हैं। ऐसे में शुक्र गोचर 2024 राशिफल की भविष्यवाणियों के अनुसार कन्या राशि के जातकों को इस अवधि में नए कार्यों में सफलता मिल सकती है। आपको भाग्य का साथ मिलने से आपकी तरक्की के द्वार खुल जाते हैं। आप जिस काम में भी हाथ डालेंगे, उसमें आपको सफलता मिल सकती है। यह समय आपको प्रतिद्वंदियों से ऊपर रखता है और आपके विरोधी परेशान हो जाते हैं। आपकी तरक्की दिन प्रतिदिन बढ़ती है और आपके पास धन आगमन के भी प्रबल स्रोत मिलते हैं। आप अपने धन का कुछ हिस्सा स्वयं पर भी खर्च करते हैं लेकिन आप दिल से सभी को प्रेम की भावना से देखते हैं और धर्म-कर्म में भी आपकी रुचि बढ़ते लगती है। इस दौरान आपके विवाह के योग भी बन सकते हैं। यदि आप किसी प्रेम संबंध में हैं तो उसमें प्रगाढ़ता आती है और आपके प्रियतम को प्रसन्नता प्रदान करने के लिए आप कुछ नए-नए तोहफे भी उन्हें दे सकते हैं। आपको शुक्र गोचर की अवधि के दौरान किसी भी प्रकार के कानूनी पचड़े से बचना चाहिए, अन्यथा आपको कुछ परेशानी उठानी पड़ सकती है। अनैतिक कार्य करना मानहानि का कारण बन सकता है।

यदि आप सही मार्ग पर चलते हैं तो यह गोचर आपको विभिन्न प्रकार से सुख और सुविधाएं प्रदान कर सकता है और भाग्य की कृपा से आपके रुके हुए कामों को फिर से गति देकर आपको उन्नति प्रदान कर सकता है। शुक्र गोचर 2024 के अनुसार इस दौरान आपके प्रेम संबंधों में प्रगाढ़ता तो आती है लेकिन कई बार आप विवाहेत्तर संबंधों के प्रति झुकाव महसूस करने के कारण अपने वैवाहिक जीवन में तनाव को निमंत्रण दे देते हैं और इससे आप और आपके जीवन साथी के मध्य समस्याएं बढ़ सकती हैं। नई यात्राओं से आपको लाभ होता है। कई अनुत्पादक कार्यों को करने में भी आप खर्च कर डालते हैं जिसकी वजह से आपको बाद में समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। आपको इस अवधि में अपने परिजनों से अच्छा तालमेल बनाकर रखना चाहिए क्योंकि उनकी नजर में आप अहम भावना से ग्रसित हो सकते हैं और आप पर कोई आरोप भी लगा सकते हैं। ऐसी स्थिति में उन्हें मनाने पर आपका ध्यान आवश्यक होगा। आप बिना सोचे समझे पारिवारिक धन को खर्च करने के बारे में विचार कर सकते हैं, जो आपके परिजनों को कष्ट पहुंचा सकता है।

उपाय : शुक्रवार के दिन छोटी और गरीब कन्याओं को उनके चरण छूकर कोई सफेद मिष्ठान भेंट करें और उनके चरण छूकर आशीर्वाद लें।

शुक्र गोचर का आपके जीवन पर क्या प्रभाव पड़ेगा, जानने के लिए अभी बात करें हमारे विद्वान ज्योतिषियों से

शुक्र गोचर 2024: तुला राशि

वैदिक ज्योतिष के अनुसार तुला राशि के जातकों के लिए शुक्र बहुत ही महत्वपूर्ण ग्रह हैं क्योंकि यह आपकी राशि स्वामी होने के साथ-साथ आपके अष्टम भाव के स्वामी भी हैं। 2024 शुक्र गोचर राशिफल के अनुसार शुक्र गोचर के दौरान आप स्वयं को आत्मविश्वास से भरा महसूस करेंगे। इस दौरान आपके अंदर अज्ञात और रहस्यमय स्थितियों को जानने की इच्छा पैदा होगी। आप ज्योतिष और अनुसंधान के क्षेत्र में ज्यादा रुचि दिखाएंगे और इन क्षेत्रों में आपको विशेष सफलता प्राप्त हो सकती है। आपको पैतृक संपत्ति प्राप्त होने के योग बन सकते हैं अथवा कहीं से अचानक धन प्राप्ति हो सकती है। आप इस अवधि के दौरान स्वयं पर भरपूर भरोसा रखेंगे और सभी कार्यों को अपनी मर्जी से करना पसंद करेंगे। कभी-कभी आपके मन में कोई अज्ञात भय पैदा हो सकता है, जो आपको किसी कार्य को करने से रोक सकता है। इस अवधि में आप गुपचुप प्रेम संबंध कर सकते हैं और कोशिश करेंगे कि आपका प्रेम का रिश्ता सभी लोगों से छिपा रहे। गुप्त खर्च के योग भी बनते हैं। इस अवधि में आपको एक बात का विशेष ध्यान रखना चाहिए कि कोई भी ऐसा सामान न खरीदें, जिसके बारे में आपको जानकारी न हो। अज्ञात स्रोतों से कुछ भी खरीदना आपको नुकसान दे सकता है, अथवा किसी कानूनी समस्या से दो-चार कर सकता है।

शुक्र गोचर भविष्यफल 2024 के अनुसार, आपका झुकाव इस अवधि के दौरान नए प्रेम साथी बनाने की ओर अधिक रहेगा। यदि आप पहले से ही प्रेम संबंध में हैं तो आपके अंतरंग संबंधों में बढ़ोतरी होगी और रिश्ते में घनिष्ठता बढ़ेगी। आपके अंदर कामुकता और विलासिता की बढ़ोतरी होगी और आप अपना अधिक ध्यान इस पर ही लगाएंगे। हालांकि इसी समय में आपको अपनी सामाजिक छवि को सुधारने के मौके भी प्राप्त होंगे। ऐसे में आपको अपने आसपास के बदलते माहौल में स्वयं को बदलने के लिए और बेहतर प्रयास करने की आवश्यकता होगी। विवाहित जातकों को सुख की प्राप्ति होगी और आप अपने वैवाहिक जीवन का लुत्फ लेंगे। आपको अपने ससुराल के लोगों का भी सानिध्य और सहयोग मिलेगा और विशेष मामलों में वे आपकी मदद भी कर सकते हैं। वैदिक ज्योतिष पर आधारित शुक्र गोचर भविष्यफल 2024 के अनुसार साल 2024 में शुक्र के गोचर के दौरान आमतौर पर आपका स्वास्थ्य सकारात्मक रहने की संभावना अधिक रहती है, फिर भी आपको अपने आसपास की परिस्थितियों और मौसम पर ध्यान देते हुए स्वास्थ्य का ध्यान रखना चाहिए। इस अवधि में मनोरंजन के साधनों में बढ़ोतरी हो सकती है और आपके लिए विवाह के नए-नए प्रस्ताव भी आ सकते हैं। इस दौरान आप अपने व्यापार का विस्तार करने में ज्यादा समय लगा सकते हैं और आपका मुख्य उद्देश्य व्यापार को बढ़ाना हो सकता है और आप उसमें सफल भी होंगे।

उपाय : आपको अपने बेडरूम के दरवाजे पर अंदर की ओर शाम के समय में कपूर का दीपक जलाना चाहिए।

शुक्र गोचर 2024: वृश्चिक राशि

वैदिक ज्योतिष के अंतर्गत वृश्चिकराशि के जातकों की कुंडली में शुक्र सातवें और बारहवें भाव के स्वामी ग्रह माने जाते हैं। शुक्र गोचर 2024 भविष्यफल के अनुसार शुक्र गोचर की इस अवधि में आपके वैवाहिक संबंधों में मधुरता बढ़ती है। आपके जीवनसाथी आपके प्रति समर्पित होते हैं और आपके रिश्ते में पड़ी हुई धूल साफ होने लगती है। रिश्ते में नयापन आता है और आप और आपके जीवन साथी एक दूसरे से निकटता महसूस करते हैं। यह गोचर अवधि आपके रिश्ते को और मजबूत बनाने में आपकी मदद करती है तथा सामाजिक रूप से भी आपकी छवि को निखारती है। यदि आप किसी व्यापार में संलग्न हैं तो आपकी व्यावसायिक स्थिति में सुधार आता है और धीरे-धीरे आपका व्यापार वृद्धि की ओर अग्रसर होने लगता है। शुक्र गोचर आपके लिए विभिन्न मामलों में लाभदायक साबित होता है। इस दौरान आपको विदेशी माध्यमों से धन की प्राप्ति हो सकती है और किसी विदेशी कंपनी में नौकरी प्राप्ति की खुशखबरी भी प्राप्त हो सकती है जिससे आपके मन में खुशी के लहर जन्म लेती है और आप अपने आसपास के सभी लोगों को प्रेम और खुशी देना पसंद करते हैं।

शुक्र गोचर 2024 आपको यह आगाह करता है कि स्वास्थ्य बहुत महत्वपूर्ण है। आप छोटी-मोटी समस्याओं को नजरअंदाज करने लगते हैं जो आने वाले समय में आपके लिए बड़ी स्वास्थ्य चुनौती के रूप में सामने आ सकता है इसलिए इस अवधि के दौरान आपको अपने स्वास्थ्य पर विशेष ध्यान देने की आवश्यकता होती है। आपको नियमित व्यायाम और काम के बीच में आराम करने की आदत डालनी चाहिए और अपनी निद्रा की अवधि को भी सुधारना चाहिए। ऐसा करने से आप बड़ी स्वास्थ्य समस्याओं से बचने में सक्षम हो सकते हैं। आपकी कोई अति महत्वाकांक्षी परियोजना पूरी हो सकती है जिससे आपको अनेक प्रकार के लाभ मिल सकते हैं। इस दौरान आपको टीमवर्क पर ध्यान देना चाहिए। अकेले की बजाय अन्य लोगों के साथ मिलकर काम करना आपको ज्यादा जल्दी और ज्यादा अच्छा लाभ दे सकता है। आपकी सामाजिक प्रतिष्ठा और आत्मविश्वास में मजबूती आएगी और आप अपनी बातों से किसी को भी अपने काम के लिए मना सकते हैं। जीवन में आत्मविश्वास बढ़ेगा और समाज में आपकी छवि मजबूत होगी।

उपाय : आपको एक चांदी का छल्ला पहनना चाहिए।

शुक्र गोचर 2024: धनु राशि

वैदिक ज्योतिष में शुक्र ग्रह को धनु राशि के जातकों की कुंडली में उनके छठे और ग्यारहवें भाव के स्वामी ग्रह माना गया है। शुक्र गोचर 2024 की भविष्यवाणियों के अनुसार शुक्र गोचर के दौरान आपके पेशेवर जीवन में उन्नति के योग बनते हैं और आपकी आमदनी में बढ़ोतरी होने के प्रबल संकेत मिलते हैं। इस दौरान आपके जीवन में अनेक प्रकार के अच्छे अवसर प्राप्त हो सकते हैं जिससे आप अपने भावी पेशेवर जीवन को और बेहतर बना सकते हैं। यह गोचर नौकरी में आपकी स्थिति को मजबूत बनाते हैं। यदि आप नौकरी करते हुए हैं और कोई दूसरी नौकरी ढूंढ रहे हैं तो इस गोचर की अवधि में आपको नई नौकरी मिल सकती है। यदि आप बेरोजगार हैं तो इस अवधि में आपको रोजगार की प्राप्ति होने से समस्याओं से मुक्ति मिलती है। व्यवसाय करने वाले जातकों को मुनाफा होने की संभावना बढ़ जाती है और आपके मान सम्मान और धन की प्राप्ति के योग बनते हैं। निजी जीवन में आपके संबंध बढ़िया हो जाते हैं। आपके मित्र आपकी मदद करते हैं और आपके विरोधियों पर आप भारी पड़ते हैं। यह गोचर आपके विरोधियों को परेशान कर देता है।

आपको इस गोचर काल के दौरान अपने निजी जीवन और पेशेवर जीवन में तालमेल बनाकर रखने का प्रयास करना चाहिए। स्वास्थ्य समस्याओं को दरकिनार करना आपके लिए नुकसानदायक हो सकता है इसलिए आपको अपनी स्वास्थ्य समस्याओं पर बराबर ध्यान देना चाहिए। इसके अतिरिक्त यदि कोई कोर्ट या कचहरी में मामला लंबित चल रहा है तो उसमें आपको पूरी जी जान से जुट जाना चाहिए और अपनी तरफ से बराबर प्रयास करने चाहिए ताकि आपको उसमें संभावित जीत प्राप्त हो सके। आपको अपने बड़े भाई बहनों का सहयोग प्राप्त हो सकता है तथा कार्य क्षेत्र में आपके वरिष्ठ अधिकारी आपको मदद दे सकते हैं लेकिन आपको अति आत्मविश्वासी होना नुकसान दे सकता है इसलिए आपको सावधानी बरतनी चाहिए। निजी संबंधों में प्रगाढ़ता आएगी।

उपाय : सभी महिलाओं का सम्मान करें और सफेद गाय की सेवा करें।

शुक्र गोचर 2024: मकर राशि

मकर राशि के जातकों की कुंडली में शुक्र पांचवें और दसवें भाव के स्वामी‌ ग्रह माने जाते हैं। शुक्र का आपकी राशि में गोचर आपके लिए सभी प्रकार से लाभदायक माना जाता है क्योंकि शुक्र आपकी कुंडली के लिए एक योग कारक ग्रह हैं और ऐसे में शुक्र का आपकी राशि में गोचर करना आपको राजयोग सरीखे परिणाम प्रदान करने में सक्षम होता है। आपका प्रेम संबंधों में बढ़ोतरी होती है। यदि आप अकेले हैं तो आपके जीवन में प्रेम की दस्तक होती है और कोई आपका विशेष व्यक्ति बन जाता है, जो आपके सुख दुख में आपका साथ देता है। यदि आप पहले से ही किसी प्रेम संबंध में हैं तो इस गोचर की अवधि में आपके प्रेम संबंध मजबूत होते हैं। एक दूसरे से विचार मिलते हैं। एक दूसरे पर भरोसा बढ़ता है, अंतरंग संबंधों में बढ़ोतरी होती है, रोमांस चरम पर होता है और आप अपने प्रियतम से विवाह के बारे में भी विचार करने में सफल होते हैं तथा कोशिश करने पर प्रेम विवाह की स्थिति भी बन जाती है। इसके अतिरिक्त विवाहित जातकों को संतान से सुख मिलता है और संतान से प्रेम बढ़ता है। शुक्र गोचर 2024 भविष्यफल की भविष्यवाणियों के अनुसार शुक्र गोचर की अवधि मकर राशि के जातकों के लिए कार्यक्षेत्र में अच्छी सफलता प्रदान करती है। आप अपने काम को बहुत महत्व देते हैं और यही महत्व आपको अन्य लोगों से आगे रखते हुए कार्यक्षेत्र में अच्छी सफलता प्रदान करता है। वैवाहिक जीवन में चली आ रही समस्या का समाधान मिलता है और आपके जीवन में सुकून की प्राप्ति होती है। आपके व्यापार में वृद्धि होती है तथा आपका मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य भी उत्तम होता है। आपके वरिष्ठ अधिकारी आपसे प्रसन्न और प्रभावित होते हैं। आपका विदेश जाने का सपना भी इस गोचर की अवधि में पूरा हो सकता है। आर्थिक मामलों में आपको सफलता मिलती है। इस प्रकार कहे सकते हैं कि आपके लिए शुक्र का यह गोचर अनेक प्रकार से लाभदायक स्थितियों का निर्माण करता है और जीवन में उन्नति प्रदान करता है।

उपाय : आपको सफेद गाय को हरा चारा खिलाना चाहिए।

बृहत् कुंडली : जानें ग्रहों का आपके जीवन पर प्रभाव और उपाय

शुक्र गोचर 2024: कुंभ राशि

वैदिक ज्योतिष के अनुसार कुंभ राशि के जातकों के लिए शुक्र एक योग कारक ग्रह है क्योंकि कुंभ राशि के जातकों की कुंडली में शुक्र चतुर्थ और नवम भाव का स्वामी बनते हैं। शुक्र गोचर 2024 राशिफल के अनुसार यह अवधि कुंभ राशि के जातकों के लिए अनुकूलता लेकर आती है। आपके जीवन में सुख सुविधाओं की प्राप्ति होती है और भाग्य की प्रबलता से राजयोग के समान परिणाम प्राप्त होते हैं। आपके रुके हुए कार्य पूरे होते हैं और दिल की अभिलाषाएं पूरी होती हैं जिससे आपके मन में ताजगी आती है। आपका आत्मविश्वास बढ़ता है और आप खुशी के सागर में गोते लगाते हैं। आपके पारिवारिक संबंध मधुर बनते हैं। माता-पिता से लगाव बढ़ता है और परिवार के सदस्य आप पर जान छिड़कने लगते हैं, तो वहीं समाज के गणमान्य लोगों में आपकी गिनती होने लगती है। आपका सामाजिक दायरा मजबूत होता है। समाज में आपको मान सम्मान मिलता है। लंबी यात्राएं होती हैं और ये लंबी यात्राएं व्यापार में लाभ देने वाली और आपको मन तथा यश प्रदान करने वाली यात्राएं साबित हो सकती हैं। इनसे आपके व्यापार में प्रगति होती है और कार्यक्षेत्र में सफलता मिलती है। नौकरी करने वाले जातकों को शुक्र गोचर की अवधि में नौकरी में बदलाव या विभाग परिवर्तन की संभावना बनती है। कुछ लोगों का स्थानांतरण भी मनचाही जगह पर होने के शुभ योग बन जाते हैं। इस प्रकार कार्यक्षेत्र में भी यह गोचर आपको हर प्रकार से लाभ प्रदान करता है।

शुक्र गोचर 2024 भविष्यफल के अनुसार इस गोचर की अवधि में आपको कई माध्यमों से धन प्राप्त हो सकता है। आप यदि किसी प्रेम संबंध में हैं तो अपने संबंध को आगे बढ़ाते हुए वैवाहिक बंधन में बंधने का विचार कर सकते हैं। यदि आप अकेले हैं तो उत्तम जीवनसाथी की प्राप्ति होने के योग बन सकते हैं। आप अपने जीवन साथी के साथ खूबसूरत और रूमानी जगहों पर जाना पसंद करते हैं जिससे आपके संबंध और मधुर बनते हैं। संतान प्राप्ति की इच्छा प्रबल होने से इस दौरान आपको शुक्र ग्रह की कृपा मिलती है जिससे संतान प्राप्ति भी हो सकती है। आपको इस दौरान किसी से भी झगड़ा करने से बचना चाहिए और दिमाग को शांत रखने का प्रयास करना चाहिए। स्वास्थ्य के दृष्टिकोण से यह गोचर आपको लाभ देता है तथा मानसिक तनाव से भी दूर रखता है। इसके अतिरिक्त शुक्र का यह गोचर कुंभ राशि के जातकों को समाज में एक अलग मुकाम प्रदान करने में सक्षम होता है तथा आप और आपके व्यावसायिक साझेदार के संबंध भी मधुर बनाता है जिससे आपके व्यापार में प्रगति होती है तथा यह गोचर आपके निजी और पेशेवर दोनों को ही बेहतर बनाता है।

उपाय : आपको शुक्रवार के दिन स्फटिक की माला से श्री महालक्ष्मी मंत्र का जाप करना चाहिए।

शुक्र गोचर 2024: मीन राशि

मीन राशि शुक्र ग्रह की उच्च राशि मानी जाती है और मीन राशि के जातकों की कुंडली में शुक्र तीसरे और आठवें भाव के स्वामी ग्रह माने जाते हैं। शुक्र गोचर 2024 के अनुसार शुक्र का गोचर मीन राशि के जातकों के लिए कठिनाई देने के बाद शुभ फल प्रदान करने वाले गोचर के रूप में जाना जाता है। शुक्र ग्रह आपको खुद की प्रतिभा और खुद की मेहनत से सफलता दिलाते हैं। इसके अतिरिक्त कई मामलों में आपको पैतृक संपत्ति विरासत प्राप्त होने के योग बन जाते हैं। ससुराल पक्ष से भी आपको अच्छा लाभ मिल सकता है लेकिन यह मीन राशि के जातकों के लिए तीसरे और आठवें भाव के स्वामी होने के कारण कई बार स्वास्थ्य समस्याएं भी देने लगते हैं जिससे आपको स्वास्थ्य समस्याओं पर ध्यान देना आवश्यक हो जाता है। आपके कार्यों में विघ्न भी बढ़ाते हैं लेकिन चुनौतियों का सामना करने के बाद जब आप स्वयं ही उठ खड़े होते हैं और खूब मेहनत करते हैं, तब आपको यही शुक्र राजयोग जैसा परिणाम प्रदान कर देते हैं और आपकी सभी समस्याओं का अंत कर देते हैं। वैवाहिक जीवन बिता रहे जातकों के लिए यह गोचर सुखद रहने की संभावना होती है और आपके संबंध आपके जीवनसाथी से मजबूत और बेहतर बनते हैं। आपस का तनाव दूर होता है और रिश्ते की समस्याएं खत्म हो जाती हैं। इस दौरान आप अपने जीवनसाथी के दिल को छूने में कामयाब रहते हैं और एक दूसरे के साथ उत्तम समय व्यतीत करते हैं।

वैदिक ज्योतिष आधारित शुक्र गोचर राशिफल 2024 के अनुसार इस दौरान आप का व्यवसाय भी प्रगति करता है और आपकी योजनाएं सफल होती हैं। कलात्मक और रचनात्मक क्षमता में वृद्धि होती है। आप लोगों के प्रिय बनते हैं लेकिन स्वास्थ्य के मामले में आप कमजोर हो जाते हैं। आपकी जीवन ऊर्जा और रोग प्रतिरोधक क्षमता में कमी होने के कारण समस्याएं हो सकती हैं। आपको बाहर के भोजन से परहेज करना चाहिए। फास्ट फूड, तला भुना, बासी और गरिष्ठ भोजन से बचना चाहिए। इस दौरान आपकी आर्थिक स्थिति में अच्छा सुधार देखने को मिलता है और कुछ स्थायी लाभ के माध्यम आपको प्राप्त होते हैं। मीन राशि में शुक्र के उच्च होने के कारण आप आत्मविश्वास से लबरेज होते हैं जिससे विपरीत लिंगी लोगों के प्रस्ताव आपको प्राप्त हो सकते हैं। आप अपने प्रेम संबंध को भी आगे बढ़ाने में सफल हो सकते हैं। इस दौरान आपको अहम की भावना से बचना चाहिए क्योंकि जिन्हें आप अपना समझते हैं, वे फिर आपके अहम के कारण आपसे दूरी बना सकते हैं। इस अवधि में आप जितना हो सके, उतनी अपनी तरफ से प्रयास करें और जिस दिशा में भी आप प्रयास करेंगे, उसी दिशा में आपको सफलता मिल सकती है। मीन राशि के लिए शुक्र गोचर 2024 के उपाय बता देते हैं।

उपाय : शुक्रवार के दिन अपने नहाने के जल में थोड़ा सा दही मिलाकर स्नान करें।

सभी तरह के ज्योतिष समाधान के लिए विजिट करें: एस्ट्रोसेज ऑनलाइन शॉपिंग स्टोर

एस्ट्रोसेज के साथ बने रहने के लिए आपका धन्यवाद!

Astrological services for accurate answers and better feature

33% off

Dhruv Astro Software - 1 Year

'Dhruv Astro Software' brings you the most advanced astrology software features, delivered from Cloud.

Brihat Horoscope
What will you get in 250+ pages Colored Brihat Horoscope.
Finance
Are money matters a reason for the dark-circles under your eyes?
Ask A Question
Is there any question or problem lingering.
Career / Job
Worried about your career? don't know what is.
AstroSage Year Book
AstroSage Yearbook is a channel to fulfill your dreams and destiny.
Career Counselling
The CogniAstro Career Counselling Report is the most comprehensive report available on this topic.

Astrological remedies to get rid of your problems

Red Coral / Moonga
(3 Carat)

Ward off evil spirits and strengthen Mars.

Gemstones
Buy Genuine Gemstones at Best Prices.
Yantras
Energised Yantras for You.
Rudraksha
Original Rudraksha to Bless Your Way.
Feng Shui
Bring Good Luck to your Place with Feng Shui.
Mala
Praise the Lord with Divine Energies of Mala.
Jadi (Tree Roots)
Keep Your Place Holy with Jadi.

Buy Brihat Horoscope

250+ pages @ Rs. 599/-

Brihat Horoscope

AstroSage on MobileAll Mobile Apps

Buy Gemstones

Best quality gemstones with assurance of AstroSage.com

Buy Yantras

Take advantage of Yantra with assurance of AstroSage.com

Buy Feng Shui

Bring Good Luck to your Place with Feng Shui.from AstroSage.com

Buy Rudraksh

Best quality Rudraksh with assurance of AstroSage.com
Call NowTalk to
Astrologer
Chat NowChat with
Astrologer