सूर्य गोचर 2024 धन के मामले में इन राशियों को रहना होगा सावधान; बढ़ सकती है मुश्किलें

एस्ट्रोसेज आपके लिए लेकर आया है सूर्य गोचर 2024 का यह विशेष लेख, जिसमें आपको 2024 में होने वाले सूर्य के गोचर की तिथि, समय आदि के बारे में जानकारी प्राप्त होगी। इसके साथ ही हम आपको इस गोचर का सभी 12 राशियों पर सकारात्मक व नकारात्मक प्रभाव के बारे में भी जानकारी देंगे। साथ ही, कुंडली में सूर्य की स्थिति को मजबूत करने के कुछ सरल उपायों के बारे में भी यहां चर्चा करेंगे। तो बिना देरी किए आगे बढ़ते हैं और सबसे पहले जान लेतें हैं, ज्योतिष में सूर्य का महत्व।

सूर्य गोचर 2024 धन के मामले में इन राशियों को रहना होगा सावधान; बढ़ सकती है मुश्किलें

सूर्य गोचर 2024: ज्योतिष में सूर्य का महत्व

वैदिक ज्योतिष में सूर्य को सभी ग्रहों में सबसे महत्वपूर्ण और ग्रहों का राजा माना गया है। एक तो सभी ग्रह सूर्य के चक्कर लगाते हैं यानी कि सूर्य की परिक्रमा करते हैं, दूसरी बात यह भी है कि सूर्य से ही प्रकाश मिलता है जो जीवनदायक माना जाता है। ज्योतिष के अंतर्गत सूर्य को हमारे पिता के रूप में दर्जा प्राप्त है। यदि कुंडली में पिता से संबंधित स्थिति को देखना हो या और राजा अथवा देश के प्रधान व्यक्ति के बारे में जानकारी प्राप्त करनी हो तो सूर्य की स्थिति से पता लगाया जा सकता है। सूर्य ग्रह सरकारी कामकाज, सरकारी संबंध और राज कृपा का कारक ग्रह है। इसके अतिरिक्त कुंडली में सरकारी नौकरी के लिए भी सूर्य की स्थिति का अवलोकन किया जाता है। यह हमारी आत्मा का कारक ग्रह है।

सूरज जातक को कुशल नेतृत्व क्षमता प्रदान करते हैं। यह नाम और यश अर्जित करने की प्रबल इच्छा को जागृत करते हैं और व्यक्ति उच्च पद की प्राप्ति करने में भी कामयाब हो जाता है। राजा माने जाने के कारण यह राज्य प्रदान करते हैं। राजसी ठाठबाट और समाज के उच्च पदों पर सूर्य ग्रह का आधिपत्य है। यह हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी उत्तम बनाते हैं और अच्छा स्वास्थ्य, अच्छी जीवन ऊर्जा प्रदान करते हैं और हमारा कल्याण करते हैं। मजबूत सूर्य वाला व्यक्ति किसी चुनौती से घबराता नहीं है अपितु एक कुशल राजा की भांति सभी परिस्थितियों का डटकर सामना करता है और उन पर विजय प्राप्त करता है।

यदि सूर्य के गोचर की बात करें तो सूर्य एक राशि में लगभग एक महीने तक संचार करते हैं और एक महीने बाद इनका गोचर दूसरी राशि में हो जाता है। सूर्य को सौरमंडल का सबसे प्रभावशाली ग्रह माना जाता है क्योंकि इनका हमारे जीवन पर गहन प्रभाव पड़ता है और पृथ्वी पर तो विशेष रूप से सूर्य जीवनदायक हैं।

सूर्य का गोचर हमारे जीवन को विशेष रूप से प्रभावित करता है और हमारे जीवन में बदलाव लेकर आता है। ऐसे में यह जानना आवश्यक हो जाता है कि सूर्य का गोचर हमारे लिए शुभकारी परिणाम लेकर आएगा या अशुभकारी। इसी बात को ध्यान में रखते हुए सूर्य गोचर का प्रभाव आपकी राशि के अनुसार आपके जीवन को किन-किन क्षेत्रों में और किस प्रकार से प्रभावित करेगा, इसकी जानकारी यहां आपको दी जा रही है। सूर्य गोचर 2024 राशिफल में आपको जो भी भविष्यफल बताया जा रहा है, वह सामान्य भविष्यफल है और वैदिक ज्योतिष पर आधारित है। हालांकि यह आपकी व्यक्तिगत कुंडली से कुछ भिन्न हो सकता है।

2024 में बदलेगी आपकी किस्मत? विद्वान ज्योतिषियों से करें फोन पर बात

कुंडली के अलग-अलग भावों में सूर्य का प्रभाव

किसी भी जातक की कुंडली में सूर्य की अलग-अलग स्थिति हो सकती है जिससे उसके जीवन में सूर्य की वजह से विभिन्न प्रकार के प्रभावों को देखा और समझा जा सकता है। कुंडली में चंद्रमा जिस राशि में स्थित होता है, वह जातक की जन्म या चंद्र राशि कहलाती है और चंद्र राशि से सूर्य का गोचर किस भाव में हो रहा है, वह महत्वपूर्ण होता है। आमतौर पर चंद्र राशि से सूर्य का तीसरे भाव में, छठे भाव में, दसवें भाव में और ग्यारहवें भाव में गोचर करना जातकों के जीवन में सकारात्मक परिणाम प्रदान करने वाला माना जाता है और उसको सभी सुख सुविधाओं की प्राप्ति कराता है। जिस प्रकार सभी ग्रह अपनी राशि परिवर्तन करते हैं ठीक उसी प्रकार लगभग प्रत्येक मास सूर्य भी एक राशि से निकलकर दूसरी राशि में गोचर करते हैं और प्रत्येक व्यक्ति के जीवन में शुभ-अशुभ प्रभाव लेकर आते हैं। किसी को जीवन में सब कुछ प्राप्त होता है तो किसी के जीवन में समस्याएं भी बढ़ सकती हैं। किसी को मानसिक तनाव होता है तो किसी को शारीरिक स्वास्थ्य में सुधार महसूस होता है। सूर्य को हृदय का कारक भी माना जाता है इसलिए कुंडली में सूर्य की मजबूत स्थिति और गोचर में सूर्य का अनुकूल परिस्थिति में होना जातक के हृदय को मजबूत बनाता है। इसके विपरीत परिस्थिति होने पर जातक को हृदय रोग, उच्च रक्तचाप या हृदय से जुड़ी बीमारियां भी परेशान कर सकती हैं।

चंद्र राशि से प्रथम भाव में सूर्य का गोचर जातकों को मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य पर कुछ विपरीत प्रभाव डाल सकता है। स्वास्थ्य समस्याएं भी इस दौरान जन्म ले सकती हैं। यदि चंद्र राशि से दूसरे भाव में सूर्य का गोचर होता है तो कई बार यह देखा जाता है कि जातक को धन तथा व्यवसाय की हानि हो सकती है। मित्रों से विवाद, अलगाव की स्थिति का सामना भी जातक को करना पड़ सकता है। तीसरे भाव में जातक को सूर्य की कृपा मिलती है। उसके साहस पराक्रम में बढ़ोतरी होती है और अपने भुजबल से वह बहुत कुछ प्राप्त कर सकता है। चौथे भाव में सूर्य का गोचर शारीरिक और मानसिक तनाव दे सकता है। पारिवारिक जीवन में भ्रम पैदा हो सकता है और संतान को स्वास्थ्य समस्याएं परेशान कर सकती हैं।

पांचवें भाव में सूर्य प्रेम संबंधों में तनाव और टकराव को बढ़ा सकता है और संतान से संबंधों पर असर डाल सकता है जबकि छठे भाव का सूर्य आपको कानूनी समस्याओं में विजय दिलाता है। विपक्षियों को हराता है। आपकी नौकरी में मजबूत स्थिति को जन्म देता है। सप्तम भाव का सूर्य वैवाहिक संबंधों में तनाव और टकराव दिखाता है। व्यावसायिक साझेदार से भी संबंध बिगाड़ सकता है। आठवें भाव में सूर्य का गोचर करना जातक को कानूनी समस्या दे सकता है। यदि सूर्य नवें भाव में गोचर करें तो सूर्य की मौजूदगी सरकार और राज्य संबंधित समस्याओं में वृद्धि को जन्म दे सकती है। दशम भाव में सूर्य जातक के अंदर सभी कार्यों को शीघ्रता से पूरा करने की क्षमता देते हैं और उसे उच्च पद प्राप्ति कराते हैं। ग्यारहवें भाव में उपस्थित सूर्य आपकी महत्वपूर्ण समस्याओं की पूर्ति में मदद करता है और आपकी मान, यश तथा आर्थिक स्थिति को मजबूत बनाता है। बारहवें भाव में होने पर यह आपकी शारीरिक समस्याओं को बढ़ा सकता है लेकिन विदेश यात्रा के योग भी बना सकता है। हालांकि यह सभी फल सामान्य प्रकृति के हैं जो प्रत्येक जातक की कुंडली में सूर्य की स्थिति और गोचर के अनुसार अलग-अलग हो सकते हैं।

सभी ज्योतिषीय आकलन आपके चंद्र राशि पर आधारित हैं।अपनी चंद्र राशि जानने के लिए क्लिक करें: चंद्र राशि कैलकुलेटर

सूर्य गोचर 2024: तिथि और समय :

ग्रह राशि से राशि में दिनांक

सूर्य

धनु मकर 15 जनवरी
मकर कुंभ 13 फरवरी
कुंभ मीन 14 मार्च
मीन मेष 13 अप्रैल
मेष वृषभ 14 मई
वृषभ मिथुन 15 जून
मिथुन कर्क 16 जुलाई
कर्क सिंह 16 अगस्त
सिंह कन्या 16 सितंबर
कन्या तुला 17 अक्टूबर
तुला वृश्चिक 16 नवंबर
वृश्चिक धनु 15 दिसंबर

मेष राशि

सूर्य गोचर 2024 के अनुसार मेष राशि के जातकों के लिए सूर्य का गोचर अनुकूल परिणाम लेकर आ सकता है। मेष राशि के जातकों के लिए सूर्य पंचम भाव के स्वामी हैं और मेष राशि में सूर्य का गोचर बहुत महत्वपूर्ण होता है क्योंकि मेष राशि सूर्य की उच्च राशि है और इस राशि में सूर्य अपने परमोच्च अंशों पर होकर जातक को जीवन में करियर में अनेक बेहतरीन संभावनाएं लेकर आ सकता है। जातक को उच्च पद की प्राप्ति करने में सक्षम बनाता है। उसके मान सम्मान और यश में बढ़ोतरी करता है। सूर्य गोचर के दौरान आपकी पदोन्नति होने की प्रबल संभावना बन सकती है और आपके वेतन में भी वृद्धि हो सकती है। सूर्य के गोचर से आपको सरकारी अधिकारियों से सहयोग और लाभ मिल सकता है। यदि आप कोई व्यवसाय करते हैं तो आपको इस दौरान व्यवसाय में भी उत्तम सौदे प्राप्त होते हैं जो आपके व्यवसाय के लिए अच्छी स्थितियों का निर्माण करते हैं। आर्थिक दृष्टिकोण से यह गोचर आपको उत्तम परिणाम देने वाला गोचर सिद्ध हो सकता है क्योंकि इस गोचर के दौरान आपकी आमदनी में अच्छी बढ़ोतरी और निरंतरता देखी जा सकती है। आपके करियर के लिए सूर्य का गोचर बहुत ज्यादा अच्छा कहा जा सकता है। यदि आप शेयर बाजार में निवेश करते हैं तो इस दौरान आपको ऊर्जा के क्षेत्र में निवेश करने से अत्यंत लाभ प्राप्त हो सकता है। स्वास्थ्य में भी सकारात्मक बदलाव देखने को मिल सकते हैं और पुरानी चली आ रही बीमारियों से राहत मिलने की स्थिति बन जाती है। आपकी जीवन ऊर्जा और उत्साह में बढ़ोतरी होती है। प्रेम जीवन में इस अवधि में कुछ समस्याएं जन्म ले सकती हैं और आपसी व्यवहार कटु होने के कारण आप अपने साथी पर हावी होने का प्रयास करते दिखाई दे सकते हैं। इसी वजह से आपके प्रेम जीवन में इस गोचर के दौरान कुछ समस्याएं जन्म ले सकती हैं। यदि आप अपने प्रेम संबंधों को संभालना चाहते हैं तो आपको इस दौरान संयम से काम लेना चाहिए। यह गोचर आपकी आर्थिक समृद्धि का कारक बन सकता है।

उपाय : आपको प्रतिदिन उगते हुए सूर्य को तांबे के पत्र से अर्घ्य देना चाहिए।

वृषभ राशि

सूर्य गोचर 2024 के अनुसार वृषभ राशि के जातकों की कुंडली में सूर्य उनके चौथे भाव यानी की माता, भूमि, भवन, सुख, संपत्ति, ऐश्वर्य के भाव के स्वामी होते हैं। सूर्य के गोचर के दौरान आपकी माता जी को स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है और इस दौरान परिवार में कुछ अशांति का माहौल उत्पन्न हो सकता है। आप परिवार में अपना प्रभुत्व स्थापित करने की कोशिश कर सकते हैं और स्वयं को ही श्रेष्ठ समझना आपके परिवार के लोगों से अलग-अलग सा कर सकता है। ऐसे में सर्वप्रथम तो आपको अपनी माताजी के स्वास्थ्य पर ध्यान देना चाहिए और उनकी उचित देखभाल करनी चाहिए तथा परिवार में भी धैर्य और संयम से काम लेना चाहिए। हालांकि आप अपने पेशेवर जीवन में कुछ अनुकूल परिणाम प्राप्त कर सकते हैं। यदि आप पहले से ही किसी करियर संबंधित समस्या का सामना कर रहे हैं तो इस दौरान आपके कामों में रुकावटें दूर हो जाएंगी और आपके सभी काम सफल हो सकते हैं।

घरेलू खर्च में बढ़ोतरी हो सकती है और आपकी आर्थिक स्थिति में उतार-चढ़ाव देखने को मिल सकते हैं क्योंकि आपकी जीवन शैली इस तरह की हो जाएगी जिससे आपके खर्च अपने आप ही बढ़ने लगेंगे लेकिन यदि आप धन का सदुपयोग करेंगे और बजट बनाकर चलेंगे तो आर्थिक स्थिति अनुकूल हो सकती है और आप आर्थिक और पेशेवर तौर पर उन्नति कर सकते हैं। आपको इस दौरान भविष्य में उन्नति की कोई राह प्राप्त हो सकती है। यदि आप कोई व्यवसाय करते हैं तो इस सूर्य गोचर 2024 दौरान आपको कुछ लाभदायक सौदे प्राप्त हो सकते हैं। आपके व्यवहार में क्रोध की अधिकता बढ़ने से आपको अपने निकटवर्ती लोगों से वाद विवाद की स्थिति का सामना करना पड़ सकता है। ऐसी स्थिति में स्वयं को विवादों से दूर रखने की कोशिश करें। इस दौरान आपके ऊपर कार्य का दबाव भी बढ़ सकता है और आपको अत्यधिक काम देकर कार्य के बोझ से लादा जा सकता है। आपको अपनी दिनचर्या को भी संभालना चाहिए। आपके व्यापार पर आपके परिवार और आपकी माता जी का प्रभाव भी देखने को मिल सकता है। आपको यदि पूर्व में कोई हृदय संबंधी समस्या है तो उसके प्रति सावधानी रखनी चाहिए।

उपाय : श्री आदित्य हृदय स्त्रोत का पाठ करें।

मिथुन राशि

मिथुन राशि के जातकों की कुंडली में सूर्य तीसरे भाव के स्वामी होते हैं। यह भाव भाई- बहनों, साहस और पराक्रम तथा आपकी संवाद शैली का भाव माना जाता है। सूर्य गोचर 2024 मिथुन राशि में होने से आपके साहस और पराक्रम में बढ़ोतरी होती है। आप जिंदगी में बहुत महत्वपूर्ण और समझदारी से भरे फैसले लेने में सफल होते हैं। इस दौरान आपके जीवन में नई-नई संभावनाएं उत्पन्न होती हैं जो आपके जीवन में आगे बढ़ाने में सहायक सिद्ध होती हैं। इस दौरान आपके मित्रों की संख्या में इजाफा हो सकता है। आपके मित्र और आपके पड़ोसी तथा आपके रिश्तेदार आपकी हर संभव मदद करते हुए देखे जा सकते हैं। इस दौरान आपको धन का अपव्यय करने से बचना चाहिए अन्यथा आर्थिक स्थिति में गिरावट आ सकती है। धन संचय करने की आदत को अपनाने से आपको भविष्य में अच्छी आर्थिक स्थिति प्राप्त होने के योग बन सकते हैं।

सूर्य गोचर 2024 के परिणामस्वरूप आपके ऊपर काम का दबाव अधिक रह सकता है जिसके कारण आप शारीरिक थकान और कमजोरी का शिकार हो सकते हैं। व्यवसाय करने वाले जातकों को अपने व्यवसाय में कुछ समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है जिसके कारण उनके जीवन में तनाव बढ़ सकता है। प्रेम जीवन की बात करें तो इस अवधि प्रेम संबंधों में प्रगाढ़ता आएगी। आप और आपके प्रियतम के बीच स्थितियां सामान्य होने लगेगी और रिश्ता मजबूत होने लगेगा। आप अपने भाई - बहनों को भी समय देंगे और उनके साथ अच्छा वक्त बिता कर आपको भी अच्छा महसूस होगा। विवाहित जातकों की बात करें तो इस अवधि में वैवाहिक जीवन में सुखद संबंध रहने के योग बन रहे हैं। आप और आपके जीवनसाथी के बीच की डोरी मजबूत होगी। स्वास्थ्य पर आपको ध्यान देना आवश्यक होगा क्योंकि इस गोचर के दौरान आपके पेट के निचले हिस्से या घुटने में तकलीफ हो सकती है। आपको पौष्टिक और सुपाच्य भोजन और खान-पान लेने की आवश्यकता हो सकती है इस दौरान गले और आंख से जुड़ी समस्याएं भी परेशान कर सकती हैं। आपको अत्यंत क्रोधी स्वभाव को त्यागना चाहिए क्योंकि इससे समस्याएं बढ़ सकती हैं।

उपाय : रविवार के दिन अर्क के पेड़ पर जल चढ़ाएं।

कर्क राशि

कर्क राशि के जातकों की कुंडली में सूर्य दूसरे भाव के स्वामी हैं। दूसरा भाव किसी भी जातक की कुंडली का बहुत महत्वपूर्ण भाव होता है क्योंकि इस धन भाव कहा जाता है। सूर्य गोचर 2024 धन संचय करने में भी मदद करता है और जातक के बैंक बैलेंस को बताता है। इसके अतिरिक्त यह आपकी वाणी, आपके दांत भी इसी से पता चलते हैं तथा यह आपके कुटुंब को भी परिभाषित करता है। सूर्य का गोचर कर्क राशि में होने से छोटी-मोटी स्वास्थ्य समस्याओं के प्रति आपको सावधानी बरतनी चाहिए। आपको अपने भोजन में विशेष रूप से सावधानी रखनी चाहिए अन्यथा आपको शारीरिक और त्वचा संबंधी एलर्जी होने का भय रह सकता है। आपके अंदर अहम की भावना विकसित हो सकती है जो आपके बनते हुए कामों को बिगाड़ सकती है और आपके रिश्ते और आपके पेशेवर जीवन में तनाव बढ़ा सकती है। आप अपनी वाणी की कर्कश्ता को नियंत्रण में रखेंगे तो बहुत कुछ प्राप्त कर पाएंगे। इसी कारण से आप और आपके जीवनसाथी के मध्य तनाव बढ़ सकता है और आपके वैवाहिक जीवन में समस्याएं बढ़ सकती हैं। आपको अपने जीवन साथी को समझना चाहिए और उनकी भावनाओं पर भी ध्यान देना चाहिए।

हालांकि सूर्य गोचर 2024 के दौरान आपके निवेश करने से अत्यंत धन लाभ होने की प्रबल संभावना है। आप बैंक बैलेंस बढ़ाने में कामयाब हो सकते हैं। नई-नई वित्तीय योजनाओं में निवेश कर सकते हैं जो भविष्य में आपके आर्थिक रूप से सुदृढ़ बनने की राह में एक कदम हो सकता है। इस दौरान खर्चों पर नियंत्रण रहने की संभावना रहती है और यह समय आर्थिक रूप से आपको सफलता देता है। आपको समाज में महत्व मिलता है तथा परिवार में भी आपकी बात को ऊपर रखा जाता है। आपके अंदर उत्साह की बढ़ोतरी होती है तथा इस दौरान कुछ नए अनुबंधों पर आप आगे बढ़ सकते हैं।

उपाय : आपको श्वेतार्क गणपति जी की उपासना करनी चाहिए।

सिंह राशि

सिंह राशि के जातकों के लिए सूर्य उनके प्रथम भाव के स्वामी हैं और सबसे महत्वपूर्ण ग्रह बन जाते हैं। सूर्य गोचर 2024 जब आपकी राशि में होगा तो यह आपके लिए अनुकूल स्थितियों को निर्मित करेंगे। इस दौरान आपके सामाजिक उत्थान का समय होगा। आपको यश, सम्मान, कीर्ति और ख्याति प्राप्त होगी। आपके व्यक्तित्व में भी विशेष निखार देखने को मिलेगा। आपकी वाणी में महत्व दिखेगा और लोग आपकी ओर आकर्षित होंगे। यह जीवन का वह समय होगा जब आपको खुद को सुदृढ़ बनाने का मौका आएगा। आपकी बात को लोगों द्वारा सुना जाएगा और कार्यक्षेत्र में भी आपकी वाहवाही होगी। आपके अंदर उत्तम रोग प्रतिरोधक क्षमता रहेगी जो आपको स्वास्थ्य समस्याओं से बचा कर रखेगी तथा आपकी जीवन ऊर्जा में भी वृद्धि होगी।

आप हर काम को बहुत सहजता से कर पाएंगे, फिर भी आपको अहम भावना से बचना चाहिए क्योंकि कई बार आप अहम भावना में आकर कुछ कटु शब्दों का इस्तेमाल कर सकते हैं जो आपकी प्रतिष्ठा को धक्का दे सकता है। आपके अंदर जोश और जुनून भरा रहेगा जिससे आप व्यापार को भी सही दिशा में आगे लेकर जाने में सक्षम होंगे। आप और आपके जीवनसाथी के मध्य रिश्तों में प्रगाढ़ता आएगी और आप अपने जीवन साथी के साथ कहीं घूमने जाने की योजना भी बना सकते हैं। जीवनसाथी से सुख प्राप्ति होगी। आपको रोमांचक कार्यों को करने में विशेष रूचि रहेगी और इस दौरान सरकारी क्षेत्र से भी आपको विशेष लाभ मिलने के योग बन सकते हैं।

उपाय : आपको प्रतिदिन सूर्य देव के बीज मंत्र का जाप करना चाहिए।

बृहत् कुंडली : जानें ग्रहों का आपके जीवन पर प्रभाव और उपाय

कन्या राशि

कन्या राशि के जातकों के लिए सूर्य द्वादश भाव के स्वामी होते हैं। सूर्य गोचर 2024 आपकी राशि में होना आपके लिए कुछ उतार-चढ़ाव की स्थितियों को जन्म देने वाला साबित हो सकता है। इस दौरान आपकी सोच में नकारात्मकता बढ़ सकती है जिसकी वजह से जीवन में कुछ निराशा के बादल आ सकते हैं जो आपको आपके कार्यों से अलग कर सकते हैं। इस दौरान सबसे ज्यादा आपको अपने स्वास्थ्य पर ध्यान देना चाहिए क्योंकि आपके बीमार होने की स्थिति बन सकती है और यदि आप अपने स्वास्थ्य पर ध्यान नहीं देते हैं तो आपको शारीरिक समस्याओं के कारण अपनी रोजमर्रा की जिंदगी से हटना पड़ सकता है। कार्यस्थल पर इस दौरान काम का बोझ अधिक होने के कारण आपको वहां पर भी ध्यान देने की आवश्यकता पड़ेगी। इस दौरान आपका तबादला होने के योग भी बन सकते हैं।

आपको स्वयं को संभालना चाहिए और धैर्य रखकर इस समय को व्यतीत हो जाने देने का प्रयास करना चाहिए। मानसिक तौर पर आप कुछ व्याकुल और व्यग्र दिख सकते हैं। आर्थिक दृष्टिकोण से आपको अप्रत्याशित खर्चों का सामना करना पड़ सकता है लेकिन यह अल्प समय के लिए ही होगा क्योंकि सूर्य का गोचर मात्र एक माह के लिए ही होता है इसलिए धैर्य न खोएं और अपनी ओर से संघर्ष को जारी रखें। सूर्य गोचर 2024 के परिणामस्वरूप विदेश जाने की संभावनाएं बढ़ने से आपको एक तरफ खुशी भी मिल सकती हैं और यदि आप विदेश जाने की कोशिश में लगे हैं तो इस दौरान आपको सफलता मिल सकती है। व्यापार को लेकर कोई भी बड़ा निर्णय इस समय में लेने से आपको बचना चाहिए।

उपाय : आपको रविवार के दिन बैल को गुड़ खिलाना चाहिए।

अगर आप भी हैं स्वास्थ्य को लेकर परेशान तो तुरंत बात कीजिए हमारे स्वास्थ्य विशेषज्ञ ज्योतिषी से और पाएं सभी समस्याओं के ज्योतिषीय उपाय।

तुला राशि

तुला राशि के जातकों के लिए सूर्य एकादश भाव के स्वामी हैं और इसलिए यह आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण ग्रह बन जाते हैं क्योंकि यह आपकी आमदनी, आपकी महत्वाकांक्षाओं, आपके बड़े भाई-बहनों और जीवन में आपके सामाजिक दायरे को परिभाषित करते हैं। सूर्य गोचर 2024 आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण समय साबित हो सकता है। इस दौरान आपके व्यापार को उन्नति मिलती है। व्यापार में नित्य नए सौदे प्राप्त होते हैं जिससे आपको उत्तम लाभ प्राप्त होता है। आप बड़े महत्वपूर्ण निर्णय लेते हैं और ये निर्णय आपके जीवन को सफलता प्रदान करते हैं। हालांकि आपका ध्यान अपने लक्ष्य से भटक सकता है इसलिए आपको संयम से काम लेना पड़ेगा अन्यथा स्थितियां आपके हाथ से निकल सकती हैं, फिर भी इस दौरान धन प्राप्ति के लिए आप नए-नए प्रयास करेंगे और उसमें सफलता मिलेगी।

नौकरी में पदोन्नति भी हो सकती है। आपको अपने काम पर ध्यान देना चाहिए। आपकी भौतिक सुख सुविधाओं में बढ़ोतरी हो सकती है। कुछ खर्च भी बढ़ सकते हैं और आप सामाजिक रूप से ज्यादा सक्रिय होंगे। इस दौरान आपका सामाजिक दायरा बढ़ेगा। आपके नए महत्वपूर्ण मित्र बन सकते हैं जो समय-समय पर आपकी मदद कर सकते हैं और आपको समाज के रसूखदार लोगों से जुड़ने का मौका भी मिल सकता है। इस दौरान आपको त्वचा जनित समस्याएं परेशान कर सकती हैं। आपको अपने शरीर को हाइड्रेट रखना चाहिए ताकि किसी भी तरह शरीर में पानी की कमी न हो। यदि ऐसा करते हैं तो अच्छा स्वास्थ्य प्राप्त कर सकते हैं।

उपाय : आपको अपने भोजन में ज्यादा नमक का इस्तेमाल करने से बचना चाहिए।

वृश्चिक राशि

वृश्चिक राशि के स्वामी मंगल महाराज के लिए सूर्य परम मित्र हैं और वृश्चिक राशि के जातकों के लिए सूर्य दशम भाव के स्वामी ग्रह हैं। ऐसे में सूर्य का वृश्चिक राशि में गोचर कई महत्वपूर्ण परिस्थितियों को जन्म दे सकता है। आपको धन प्राप्ति के सुंदर योग बन सकते हैं जिससे आपकी आर्थिक स्थिति में सुधार हो सकता है और आपकी आर्थिक स्थिति सुदृढ़ बन सकती है। आपको यदि धन प्राप्ति का कोई मार्ग नहीं मिल रहा है तो इस अवधि में वह मिलने के प्रबल योग बनेंगे। आप यदि घर से दूर नौकरी करते हैं तो इस दौरान घर वापसी के योग बन सकते हैं और घर के पास ही कोई नई नौकरी का अवसर आपको प्राप्त हो सकता है। व्यापार में भी उत्तम उन्नति हो सकती है। जो लोग सरकारी व्यापार करते हैं या सरकारी नौकरी करते हैं, उन्हें विशेष रूप से अच्छा फल मिलने के योग बनते हैं।

प्राइवेट सेक्टर में नौकरी करने वाले जातकों को भी इस दौरान अपनी नौकरी में उत्तम पदोन्नति के योग बन सकते हैं। आपको एक विद्यार्थी के रूप में भी इस गोचर से अच्छे लाभ मिल सकते हैं और आप अपनी शिक्षा में अच्छे बदलाव महसूस कर सकते हैं। आपको बस अपने आवेग को नियंत्रण में रखना चाहिए। वैवाहिक जीवन की बात करें तो जीवनसाथी से हल्के-हल्के मतभेद हो सकते हैं लेकिन आप अपने किसी भी रिश्ते को खराब होने से बचाने के लिए भरसक प्रयत्न करेंगे और उनमें सफल भी हो सकते हैं।

सूर्य गोचर 2024 आप नई-नई योजनाओं पर काम करेंगे जो आपके जीवन में आमूल चूल बदलाव ला सकती हैं। कार्य क्षेत्र में आपके ऊपर काम का दबाव भी होगा और आपको चीजों से सीखना होगा लेकिन अपने अहय भाव की पुष्टि होने से रोकें और सबसे प्रेमपूर्वक व्यवहार करें जिससे आपको बहुत लाभ मिलेगा और आपके सहकर्मियों का भी सहयोग आपको मिलेगा। आपके पिता और पिता तुल्य लोगों से प्रेम पूर्वक पेश आएं। इस दौरान उनका आशीर्वाद आपके लिए विशेष रूप से लाभदायक रहेगा। आपको इस अवधि में बुखार और सिर दर्द की समस्याएं परेशान कर सकती हैं और इन सब चीजों से बचने के लिए आपको भरपूर नींद लेनी चाहिए।

उपाय : आपको प्रतिदिन श्री गायत्री मंत्र का जाप करना चाहिए।

धनु राशि

धनु राशि के जातकों के लिए सूर्य महाराज नवम भाव के स्वामी यानी कि आपके भाग्य भाव के स्वामी बनते हैं जिनसे धर्म, भाग्य, गुरु और लंबी यात्राओं को देखा जाता है। सूर्य गोचर 2024 आपके लिए बहुत ही लाभदायक साबित हो सकता है क्योंकि यह आपके भाग्य को मजबूत करता है। भाग्य की कृपा से आपके सभी रुके हुए कार्य पूरे हो सकते हैं। जो योजनाएं किसी न किसी कारणवश अटकी हुई थीं, अब वो फिर से शुरू हो सकती हैं जिससे आपको अर्थ प्राप्ति के योग तो बनते ही हैं, साथ ही आपके जीवन में तरक्की मिलनी शुरू हो जाती है।

आप आध्यात्मिक क्रियाकलापों में अधिक मन लगाते हैं। धर्म-कर्म में आपकी सहज भाव से रुचि होने लगती है। उच्च शिक्षा ग्रहण कर रहे विद्यार्थियों को भी उत्तम सफलता के योग बनते हैं। आपके लिए लंबी दूरी की यात्राओं के योग बनते हैं और ये यात्राएं आपको सुकून और आराम प्रदान करती हैं। इसके अतिरिक्त आपके तीर्थ यात्रा के योग भी बन सकते हैं। इस गोचर कल में आप दूसरों का ध्यान आकर्षित करने में कामयाब हो सकते हैं लेकिन आप दूसरों पर हावी होने की प्रवृत्ति से बचने की कोशिश करें और कोई भी बड़ा निर्णय लेने से पहले कई बार सोच लें। अपने व्यवहार पर ध्यान दें। आपको कुछ नया निवेश करना इस दौरान लाभ प्रदान कर सकता है। भौतिक चीजों का लाभ प्राप्त करने से ज्यादा आपको आध्यात्मिक सुख का महत्व महसूस होगा। इस दौरान आपकी जीवन ऊर्जा में बढ़ोतरी होगी। आपकी आर्थिक स्थिति भी बढ़िया रहेगी जिससे आप आप संतुष्ट महसूस करेंगे। हालांकि इस दौरान अपनी ऊर्जा का सही दिशा में प्रयोग करना आवश्यक होगा नहीं तो कुछ समस्याएं परेशान कर सकती हैं।

उपाय : आपको प्रतिदिन सूर्य देव को अर्घ्य देना चाहिए।

मकर राशि

मकर राशि सूर्यपुत्र शनिदेव की राशि है और इस राशि में सूर्य अष्टम भाव के स्वामी बनते हैं। अष्टम भाव गुप्त भाव है। यह एक अनिश्चित और अप्रत्याशितता का भाव है। इस भाव के अंतर्गत अचानक से होने वाले बड़े परिवर्तन, लाभ-हानि तथा विदेश यात्रा का पता चलता है। ऐसे में सूर्य गोचर 2024 आपको अप्रत्याशित बदलाव दे सकता है। आपके जीवन में कुछ बड़े बदलाव आ सकते हैं। इस गोचर की अवधि में शुरुआत में आपको किसी बात का अकारण ही भय महसूस हो सकता है लेकिन धीरे-धीरे आपकी नेतृत्व क्षमता में बढ़ोतरी होती है। आपको इस दौरान अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखना चाहिए और अपने पिताजी का भी ध्यान रखना चाहिए क्योंकि इस दौरान आप और आपके पिताजी के स्वास्थ्य में गिरावट आ सकती है। आप अपने अहम को चोट पहुंचाने वाला कोई काम न करें और अगर किसी कारण से आपके अहम को चोट पहुंचती है तो भी धैर्य रखें क्योंकि इसको प्रतिष्ठा का प्रश्न बनाना आपके लिए नुकसानदायक हो सकता है।

आप यदि एक विद्यार्थी हैं जो शोध कार्य से जुड़े हैं तो यह गोचर आपको अच्छी सफलता प्रदान कर सकता है। इसके अतिरिक्त ज्योतिष, अध्यात्म, रहस्य, गूढ़ तत्व को जानने वाले लोगों के लिए यह गोचर अत्यंत लाभदायक साबित हो सकता है। इस गोचर की अवधि में आपको लाभ होने के योग भी बनते हैं और अचानक से कोई लाभ कोई पैतृक संपत्ति या विरासत आपको प्राप्त हो सकती है। हालांकि इस गोचर के दौरान वैवाहिक जीवन में कुछ समस्याएं देखी जा सकती हैं। जीवनसाथी से बातचीत सावधानीपूर्वक करें ताकि कोई विवाद न बढ़े। प्रेम संबंधों में प्रगाढ़ता आने के योग बनते हैं। आपको अपने कार्य क्षेत्र में अत्यधिक मेहनत पर ध्यान देना चाहिए।

उपाय : प्रतिदिन प्रात: काल उठकर अपने पिताजी के चरण स्पर्श करें।

कुंभ राशि

सूर्यपुत्र शनि की राशि कुंभ में सूर्य देव सप्तम भाव के स्वामी होते हैं। ऐसी स्थिति में यह आपकी लंबी साझेदारियों के स्वामी हैं। इस‌ भाव‌ से विवाह भाव और व्यवसाय से जुड़ी साझेदारियों के बारे में भी तथा समाज में आपकी छवि का भी अंदाजा लगाया जा सकता है। सूर्य गोचर 2024 कुंभ राशि के जातकों को सकारात्मक प्रदान करता है। इस दौरान आपको अपने व्यवहार और आचरण में कुछ बदलाव लाने की आवश्यकता होती है। आपके अंदर ऊर्जा का भंडार होता है। यह ऊर्जा सही स्थान पर प्रयोग होगी तो आपको जीवन में उत्तम सफलता प्रदान कर सकती है। आपको यही इस गोचर काल में सीखना चाहिए। आपके व्यवसाय में उन्नति के योग बनते हैं। नए-नए लोगों से आपका संपर्क स्थापित होता है।

कुछ महत्वपूर्ण रसूखदार पदों पर बैठे लोगों और विशेष कर सरकारी क्षेत्र के लोगों से आपको लाभ मिल सकता है। आपको राज कृपा प्राप्त हो सकती है। यदि आप राजनीति के क्षेत्र में हैं तो भी इस दौरान कोई बड़ा पद प्राप्त हो सकता है। आप अपने खान-पान और पहनावे को लेकर इस दौरान काफी सजग रहते हैं और आपके व्यवहार में एक अलग सा राॅब देखा जा सकता है लेकिन इस दौरान आप आप आत्म केंद्रित भी हो सकते हैं। अपने क्रोध पर नियंत्रण रखने से आपको अपने रिश्तों में विवादों से बचने का मौका मिल सकता है। आप अपने स्वास्थ्य का इस दौरान अवश्य ध्यान रखें क्योंकि त्वचा संबंधित समस्याएं, किसी प्रकार की एलर्जी, चेहरे और पेट से जुड़े रोग आपको परेशान कर सकते हैं। आपको इस दौरान यात्रा करने से बचना चाहिए और फिजूल खर्ची से भी बचने की कोशिश करनी चाहिए। जीवनसाथी के सहयोग से आपके बहुत सारे काम बन सकते हैं।

उपाय : आपको अपने घर में पूर्व दिशा में उगते हुए सूर्य का चित्र लगाना चाहिए।

मीन राशि

मीन राशि के जातकों की कुंडली में सूरज छठे भाव के स्वामी हैं। छठा भाव बहुत महत्वपूर्ण होता है क्योंकि यह आपके लिए रोग, शत्रु और ऋण, आदि का भाव माना जाता है। सूर्य गोचर 2024 के कारण आप सर्दी जुकाम की चपेट में आ सकते हैं इसलिए आपको बदलते हुए मौसम में अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखना चाहिए। आपको इस दौरान आलस्य का त्याग करना चाहिए क्योंकि यह आपका इस समय सबसे बड़ा शत्रु बन सकता है। यदि आप इसको नहीं छोड़ेंगे तो आपको अपने कार्य क्षेत्र में समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। आपको अपने कार्य क्षेत्र में विरोधियों से भी सतर्क रहना चाहिए क्योंकि इस दौरान वे आपकी छवि को हानि पहुंचाने का पूरा प्रयास कर सकते हैं। आप यदि कोई नया बैंक लोन लेना चाहते हैं तो इस दौरान आपको उसमें सफलता मिल सकती है और उससे आपके रुके हुए काम बन सकते हैं। आप खुद को ज्यादा व्यस्त महसूस करेंगे और इस कारण अपने कार्य से अवकाश ले सकते हैं। जो लोग किसी मुकदमे में फंसे हैं, उन्हें इस गोचर का विशेष लाभ मिल सकता है और अदालत में उनके पक्ष में निर्णय आ सकता है। हालांकि आपको इस दौरान अपने स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखना चाहिए क्योंकि आपके स्वास्थ्य में गिरावट आ सकती है। खर्चों में बढ़ोतरी होने के कारण आर्थिक रूप से आपको सावधान रहना चाहिए। आपके अपने जीवनसाथी से संबंध सुधरेंगे जिससे परिवार का माहौल अच्छा महसूस हो सकता है।

उपाय : आपको प्रतिदिन सूर्य नमस्कार करना चाहिए।

सभी तरह के ज्योतिष समाधान के लिए विजिट करें: एस्ट्रोसेज ऑनलाइन शॉपिंग स्टोर

एस्ट्रोसेज के साथ बने रहने के लिए आपका धन्यवाद!

Astrological services for accurate answers and better feature

33% off

Dhruv Astro Software - 1 Year

'Dhruv Astro Software' brings you the most advanced astrology software features, delivered from Cloud.

Brihat Horoscope
What will you get in 250+ pages Colored Brihat Horoscope.
Finance
Are money matters a reason for the dark-circles under your eyes?
Ask A Question
Is there any question or problem lingering.
Career / Job
Worried about your career? don't know what is.
AstroSage Year Book
AstroSage Yearbook is a channel to fulfill your dreams and destiny.
Career Counselling
The CogniAstro Career Counselling Report is the most comprehensive report available on this topic.

Astrological remedies to get rid of your problems

Red Coral / Moonga
(3 Carat)

Ward off evil spirits and strengthen Mars.

Gemstones
Buy Genuine Gemstones at Best Prices.
Yantras
Energised Yantras for You.
Rudraksha
Original Rudraksha to Bless Your Way.
Feng Shui
Bring Good Luck to your Place with Feng Shui.
Mala
Praise the Lord with Divine Energies of Mala.
Jadi (Tree Roots)
Keep Your Place Holy with Jadi.

Buy Brihat Horoscope

250+ pages @ Rs. 599/-

Brihat Horoscope

AstroSage on MobileAll Mobile Apps

Buy Gemstones

Best quality gemstones with assurance of AstroSage.com

Buy Yantras

Take advantage of Yantra with assurance of AstroSage.com

Buy Feng Shui

Bring Good Luck to your Place with Feng Shui.from AstroSage.com

Buy Rudraksh

Best quality Rudraksh with assurance of AstroSage.com
Call NowTalk to
Astrologer
Chat NowChat with
Astrologer