कर्क राशिफल 2023

कर्क राशिफल 2023 (Kark Rashifal 2023) को आधार बनाकर लिखे गए इस खास आर्टिकल में आपको यह जानने और समझने का मौका मिलेगा कि वर्ष 2023 के दौरान कर्क राशि के जातकों के जीवन में किस प्रकार के परिवर्तन आने वाले हैं। जीवन का कोई भी क्षेत्र हो, जैसे कि नौकरी, व्यवसाय, आर्थिक स्थिति, शैक्षिक जीवन, प्रेम जीवन, वैवाहिक जीवन, सुख, संपत्ति, वाहन या फिर आपका स्वास्थ्य, इन सभी क्षेत्रों से संबंधित भविष्यवाणी आपको इस आर्टिकल में दी जा रही है। कर्क राशिफल 2023 (Kark Rashifal 2023) आपकी यह जानने में भी मदद करेगा कि वर्ष 2023 के दौरान आपको किन किन क्षेत्रों में ज्यादा मेहनत करनी होगी क्योंकि वह क्षेत्र आपके लिए थोड़ी सी चुनौतियां प्रस्तुत करेंगे और किन क्षेत्रों में आपको अच्छी उपलब्धियों की प्राप्ति होने की संभावना बनेगी। आपके लिए कब और कौन सा समय ज्यादा अनुकूल और कौन सा समय ज्यादा प्रतिकूल जीवन के किस क्षेत्र में और कब रहेगा। यह सब कुछ आपको इस राशिफल के माध्यम से जानने को मिल सकता है। कर्क राशि का वर्ष 2023 का यह वार्षिक राशिफल एस्ट्रोसेज के सुविख्यात विख्यात ज्योतिषी डॉ मृगांक के द्वारा वैदिक ज्योतिष के आधार पर लिखा गया है और इसमें ग्रहों के गोचर नक्षत्रों आदि की स्थिति को ध्यान में रखकर ही फल कथन किया गया है तो आइए अब ज्यादा समय नहीं लगाते और आपको बताते हैं कि कैसा रहेगा वर्ष 2023 कर्क राशि के जातकों के लिए और बताते हैं आपको वर्ष 2023 का कर्क राशि का वार्षिक राशिफल।

पढ़ें कर्क राशिफल 2023 (Kark Rashifal 2023)

कर्क राशिफल 2023 (Kark Rashifal 2023) आपको बताएगा कि आपका साल 2023 कैसा रहेगा। आपके जीवन के किन क्षेत्रों में सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा और किन क्षेत्रों में उतार-चढ़ाव की संभावना बनेगी। सब कुछ विस्तार से जानने के लिए अंत तक पढ़ें एस्ट्रोसेज का यह ख़ास आर्टिकल।

कर्क राशि के बारे में यहां पढ़ें- कर्क राशिफल 2024

कर्क राशिफल 2023 (Kark Rashifal 2023) एस्ट्रोसेज के विद्वान ज्योतिषियों द्वारा तैयार किया गया है ताकि आप भविष्य में आने वाली ख़ुशियों के लिए तैयार रह सकें और बाधाओं तथा समस्याओं से बच सकें। इसमें कुछ अचूक उपाय भी बताए गए हैं, जो ग्रहों के नकारात्मक प्रभाव को कम कर सकते हैं। आइए जानते हैं कि कैसे रहेगा नया साल।

इस कर्क राशिफल 2023 (Kark Rashifal 2023) की मदद से आप अपने आने वाले नए साल 2023 को सुखद और सम्पन्न बना सकते हैं क्योंकि इसमें आपके पेशेवर जीवन, आर्थिक जीवन, पारिवारिक जीवन, प्रेम और वैवाहिक जीवन, शिक्षा, स्वास्थ्य, धन लाभ, संपत्ति और वाहन आदि से जुड़ी भविष्यवाणियां शामिल हैं। तो बिना विलंब किए आगे बढ़ें और पढ़ें वैदिक ज्योतिष पर आधारित एस्ट्रोसेज का यह कर्क राशिफल 2023 (Kark Rashifal 2023)।

कर्क राशिफल 2023 (Kark Rashifal 2023) के अनुसार इस वर्ष कर्क राशि के जातकों के लिए शनि की ढैया जिसे कंटक शनि भी कहते हैं, इसका प्रभाव वर्ष के शुरुआती महीने से ही शुरू हो जाएगा क्योंकि 17 जनवरी को शनि महाराज आपकी राशि के अष्टम भाव में प्रवेश करेंगे और वर्ष इसी भाव में विराजित रहेंगे इसलिए शनि की स्थिति का प्रभाव आपको प्राप्त होगा। देव गुरु बृहस्पति वर्ष की शुरुआत में ही आपके भाग्य स्थान के स्वामी के रूप में भाग्य स्थान में ही विराजमान रहेंगे और आपकी सभी तरह से रक्षा करते रहेंगे और जीवन में समृद्धि देते रहेंगे। यही देव गुरु बृहस्पति 22 अप्रैल को मेष राशि में गोचर करते हुए आपकी कुंडली के दशम भाव में राहु के ऊपर गोचर करेंगे और विशेष रूप से मई के महीने में गुरु चांडाल दोष भी निर्मित करेंगे। इसके पश्चात् 30 अक्टूबर को राहु आपके कर्म स्थान से निकलकर भाग्य स्थान में प्रवेश करेंगे और केतु का गोचर आपके तीसरे भाव में होगा। यह समय सुदूर यात्राओं के लिए अनुकूल दिखाई देता है। इस स्थिति में आपको लंबी यात्राएं करने का सुखद अनुभव प्राप्त होगा। इसके अतिरिक्त अन्य सभी ग्रह भी समय-समय पर अपना गोचर करते रहेंगे और उनका गोचर आपके जीवन में क्या प्रभाव लेकर आएगा तथा आपके जीवन के किन क्षेत्रों पर अपना असर दिखाएगा, यह सब कुछ हम इस आर्टिकल में जानेंगे।

कर्क राशिफल 2023 (Kark Rashifal 2023) के अनुसार कर्क राशि के जातकों के जीवन में वर्ष 2023 एक बड़ा ही महत्वपूर्ण वर्ष साबित होगा क्योंकि जहां अष्टम भाव में शनि का प्रभाव आपकी मानसिक स्थिति को बिगाड़ सकता है और आपके जीवन में मानसिक तनाव दे सकता है, तो वहीं आपके करियर को कुछ अच्छे तरीके से प्रभावित भी कर सकता है। देव गुरु बृहस्पति की कृपा भाग्य को प्रबल बना सकती है जिसकी वजह से आपको अपने जीवन में अनेक क्षेत्रों में अच्छे परिणाम प्राप्त हो सकते हैं। विशेष रूप से जनवरी से अप्रैल के बीच जब बृहस्पति नवम भाव में रहेंगे और आपकी राशि पर पूर्ण दृष्टि डालेंगे तो आपको अच्छी सोच और अच्छे निर्णय लेने का बड़ा शानदार अवसर मिलेगा और उनकी वजह से आप जीवन में कुछ अच्छा प्राप्त कर पाएंगे। यदि आप मानसिक तनाव से बच पाए तो इस वर्ष काफी तरक्की कर पाएंगे। राहु दशम भाव में बैठकर आपको युक्तियुक्त बनाएगा। आप मुश्किल से मुश्किल काम को भी अपनी कोई युक्ति लगाकर बड़ी आसानी से निपटा लेंगे और इससे आपको अपने कार्यक्षेत्र में अपना काम समय से पूरा करने में आसानी होगी।

अन्य राशियों के बारे में यहां पढ़ें- राशिफल 2023

कर्क राशिफल 2023 (Kark Rashifal 2023) के अनुसार वर्ष की शुरुआत में आपको अपने स्वास्थ्य का थोड़ा ध्यान रखना होगा क्योंकि शनि महाराज का गोचर सप्तम भाव से निकलकर अष्टम भाव में आएगा जो कि आपके स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकता है लेकिन इसी दौरान बृहस्पति के नवम भाव में होने से आपका मन धार्मिक गतिविधियों में अधिक लगेगा। आप तीर्थाटन करेंगे और अनेक धार्मिक जगहों पर दर्शन करने के लिए भी जा सकते हैं। जब तक देव गुरु बृहस्पति आपके नवम भाव में रहेंगे। आपके किसी भी काम को रुकने नहीं देंगे और आप मनचाहा परिणाम प्राप्त कर पाएंगे। थोड़ी सी मेहनत से भी आपको अच्छे परिणाम मिलने लगेंगे। हालांकि शनि महाराज की वजह से मानसिक तनाव बराबर बना रहेगा लेकिन आप उससे बाहर निकलने का रास्ता भी देव गुरु बृहस्पति की कृपा से खोज ही लेंगे और जैसे ही आप ऐसा करेंगे, आपको अपने जीवन में आ रही मुसीबतों से छुटकारा मिल जाएगा क्योंकि शनि अष्टम भाव में रहेंगे इसलिए किसी भी तरह की स्वास्थ्य समस्या को नजरअंदाज करने से आपको बचना चाहिए, अन्यथा यह एक विकट परिस्थिति को जन्म दे सकती है और कोई बड़ी बीमारी आपको पीड़ित कर सकती है।

2023 में बदलेगी आपकी किस्मत? विद्वान ज्योतिषियों से करें फोन पर बात

वर्ष 2023 की पहली तिमाही आपको सामान्य से कुछ बेहतर परिणाम प्रदान करेगी। कार्यों में विघ्न नहीं आएंगे और आपकी रुकी हुई योजनाएं भी पूर्ण होने लगेगी जिसकी वजह से आप आर्थिक रूप से अच्छा महसूस कर पाएंगे। आपकी आर्थिक योजनाएं सफल रहेंगी और दीर्घकालीन निवेश की योजनाएं भी आप इस दौरान बना सकते हैं लेकिन स्वास्थ्य को लेकर आपको सावधान रहने की आवश्यकता होगी।

कर्क राशिफल 2023 (Kark Rashifal 2023) के अनुसार वर्ष के शुरुआती महीनों जनवरी से लेकर अप्रैल के तीसरे सप्ताह तक भाग्य आपके साथ पल प्रतिपल खड़ा नजर आएगा। आप जिस भी काम को करने की सोचेंगे, उसमें आपको सफलता मिल सकती है। ईश्वर की कृपा आपके साथ रहेगी। आपके गुरु और गुरु समान लोगों तथा आपके पिता का सहयोग आपके साथ रहेगा जिससे आपको अपने काम-धंधे में आगे बढ़ने का मौका मिलेगा। नौकरी में भी परिस्थितियां अनुकूल रहेंगी और संभव है कि आपका किसी अच्छी जगह तबादला हो जाए जहां जाने की आप लंबे समय से उम्मीद कर रहे थे।

इस वर्ष की पहली तिमाही में परिवार में जो तनाव चला आ रहा था, उसमें कुछ कमी आएगी लेकिन आपका अपने ससुराल पक्ष के लोगों से कोई विवाद न हो जाए, इसका आपको ध्यान रखना पड़ेगा क्योंकि इसका प्रभाव आपके निजी जीवन पर भी आएगा। राहु और केतु क्रमश: आपके दशम और चतुर्थ भाव में पहली तिमाही में रहेंगे जो कि आपके पारिवारिक जीवन में थोड़ा तनाव बढ़ा सकते हैं। अष्टम भाव में बैठकर शनि महाराज भी दूसरे भाव को देखेंगे और पंचम भाव पर दृष्टि डालेंगे जिसकी वजह से कुटुंब के लोगों में परस्पर सामंजस्य की कमी रहेगी और हो सकता है कि किसी बात को लेकर वाद-विवाद जन्म ले। बृहस्पति महाराज आपको सही निर्णय लेने वाला और सही सोच का व्यक्ति बनाएंगे इसलिए आप भाग्य की कृपा से इन चुनौतीपूर्ण परिस्थितियों से बाहर निकलने में कामयाब हो सकते हैं।

कर्क राशिफल 2023 (Kark Rashifal 2023) के अनुसार दूसरी और तीसरी तिमाही आपके लिए कुछ उतार-चढ़ाव से भरी रहने वाली है। बृहस्पति और राहु का दशम भाव में गुरु चांडाल दोष निर्मित करना करियर में उथल-पुथल का संकेत देता है। इस दौरान हो सकता है कि आप अपनी वर्तमान नौकरी को छोड़कर अन्य नौकरी करने लगें, जहां शुरुआत में आपको कुछ दबाव का सामना करना पड़े क्योंकि आपके ऊपर काम का बोझ थोड़ा सा अधिक हो सकता है। इसी समय में पारिवारिक जीवन में थोड़ा तनाव रह सकता है और पहले से रुके हुए मुद्दे भी इस दौरान बाहर निकल कर आ सकते हैं। हालांकि शनि महाराज की दशम भाव पर दृष्टि आपको ऊर्जावान और आशावान बनाएगी और आप कठिन चुनौतियों से बाहर निकलने की पूरी कोशिश करते हुए सफल भी होंगे।

वर्ष की अंतिम तिमाही के दौरान आपकी लंबी यात्राओं के योग बनेंगे। सुदूर यात्रा करने से आपका मन भी प्रसन्नचित रहेगा और आप अपने कामों को और भी बेहतर तरीके से पूर्ण कर पाएंगे। दूर की यात्राओं से आपको लाभ भी होगा और आपके कुछ बड़े संपर्क भी स्थापित होंगे। आपको पवित्र नदियों में स्नान करने का मौका भी मिलेगा। आप चुनौतियों का डटकर सामना करेंगे और इसी वजह से जो चली आ रही समस्याएं हैं, उन्हें दूर कर पाएंगे। बृहस्पति महाराज की दूसरे और चौथे भाव पर दृष्टि आपके पारिवारिक जीवन में भी सुख शांति लेकर आएगी।

जनवरी का महीना उथल-पुथल से भरा रहेगा। दांपत्य जीवन में जो तनाव चला आ रहा है, उसमें शनि के गोचर के बाद कुछ कमी आने लगेगी। भाग्य का साथ मिलेगा जिससे व्यवसाय और नौकरी में अच्छे परिणाम मिलेंगे। आर्थिक स्थिति इस दौरान बढ़िया रहेगी क्योंकि मंगल आपके एकादश भाव में रहेंगे। फरवरी के महीने में आर्थिक चुनौतियों में कमी आएगी। दांपत्य जीवन में अच्छे परिणाम मिल सकते हैं। हालांकि इसी समय में प्रेम जीवन में कुछ तनाव और चुनौतियां बनी रह सकती हैं। संतान पक्ष को लेकर भी कोई समस्या महसूस हो सकती है। पारिवारिक माहौल ज्यादा अनुकूल नहीं नजर आ रहा है।

अप्रैल के महीने में देव गुरु बृहस्पति आपके भाग्य के सहारे आपका कहीं ट्रांसफर करा सकते हैं। उसके बाद जब गुरु का गोचर आपके दशम भाव में होगा तो कार्यक्षेत्र में अदला-बदली की संभावना बन सकती है। आप इस दौरान कोई नई नौकरी प्राप्त कर सकते हैं जिसमें आपको अपनी काबिलियत दिखाने का पूरा मौका मिलेगा। हल्का सा मानसिक और काम का दबाव आपके ऊपर जरूर होगा लेकिन आप उससे बहुत बढ़िया तरीके से बाहर निकल आएंगे। मई के महीने में मंगल का गोचर आपकी ही राशि में होने से आप थोड़े गर्म मिजाज हो जाएंगे। इसका असर दांपत्य जीवन और निजी जीवन में तनाव बढ़ा सकता है इसलिए इन समय में किसी भी तरह के वाद विवाद से बचना ही बेहतर होगा। हालांकि इसी समय में आपको कोई बड़ी प्रॉपर्टी खरीदने का लाभ भी मिल सकता है।

जून के महीने में आपके विदेश जाने के योग बन सकते हैं। खर्चों में थोड़ी तेजी बनी रहेगी और दांपत्य जीवन में कुछ समस्याएं रहेंगी लेकिन व्यापार अच्छी तेजी से आगे बढ़ेगा जिससे आप राहत महसूस कर सकते हैं। संतान को लेकर आपकी परेशानियां दूर हो जाएंगी।

कर्क राशिफल 2023 (Kark Rashifal 2023) के अनुसार जुलाई के महीने में आर्थिक समृद्धि आएगी। आप अपना बैंक-बैलेंस बढ़ाने में कामयाब रहेंगे। कुछ अच्छी योजनाओं का आपको लाभ मिलेगा। इस दौरान भी आप अहम भावना से ग्रसित हो सकते हैं और उसी की वजह से आपके दांपत्य जीवन में तनाव बढ़ सकता है।

अगस्त और सितंबर का महीने आपको मेहनती और रिस्क लेने वाला बनाएगा। आप चुनौतियों का डटकर सामना करेंगे। आपके साहस और पराक्रम में बढ़ोतरी होगी। भाई बहनों को कोई समस्या हो सकती है लेकिन उनका सहयोग और समर्थन आपके साथ रहेगा। आपको साथ काम करने वाले लोगों से थोड़ा सावधान रहना होगा क्योंकि वह आपके विरुद्ध कोई गलत कदम उठा सकते हैं।

कर्क राशिफल 2023 यह संकेत देता है कि अक्टूबर के महीने में कोई बड़ी प्रॉपर्टी खरीदने में सफलता प्राप्त हो सकती है। इस दौरान आप कोई बड़ी गाड़ी भी खरीद सकते हैं जो काफी मजबूत होगी और देखने में भी अच्छी होगी। हालांकि इसी दौरान आपकी माता जी के स्वास्थ्य में कुछ गिरावट आ सकती है इसलिए आपको उनकी सेहत का ध्यान रखना होगा।

नवंबर के महीने में प्रेम जीवन में अच्छे संकेत मिलेंगे। आप अपने प्रियतम के लिए कोई बड़ा कदम उठा सकते हैं और राहु के आपके नवम भाव में आ जाने से कार्यक्षेत्र में चली आ रही चुनौतियां भी कम होने लगेगी और आपको अच्छे आर्थिक लाभ प्राप्त होने लगेंगे।

दिसंबर का महीना भी अनुकूल ही रहने की संभावना है। इस दौरान आप अपने कार्यक्षेत्र में अच्छी स्थिति कायम रख पाएंगे। दांपत्य जीवन में भी तनाव में कमी आएगी। पूर्व में किए गए निवेश का लाभ मिलेगा और आपकी कार्यकुशलता आपके लिए बहुत काम करती नजर आएंगी।

Click here to read in English: Cancer Horoscope 2023

सभी ज्योतिषीय आंकलन आपके चंद्र राशि पर आधारित हैं। अपनी चंद्र राशि जानने के लिए क्लिक करें: चंद्र राशि कैलकुलेटर

|

कर्क प्रेम राशिफल 2023

कर्क प्रेम राशिफल 2023 के अनुसार, वर्ष 2023 में कर्क राशि के लोगों के प्रेम संबंधों में उतार-चढ़ाव की स्थिति बनी रहेगी। वर्ष की शुरुआत में मंगल की दृष्टि पंचम भाव पर होने से तनाव और टकराव की स्थिति बन सकती है लेकिन बृहस्पति महाराज की कृपा दृष्टि आपके रिश्ते को बचाए रखेगी। अप्रैल तक कई परेशानियों के बावजूद आप अपने रिश्ते को संभाले रखने में कामयाब रहेंगे। मई के महीने में रिश्ते में तनाव बढ़ेगा और आपके काम का प्रभाव आपके प्रेम संबंधों में तनाव बढ़ा सकता है। उसके बाद आप अपने रिश्ते में काफी अनुकूलता और सहजता महसूस करेंगे। जून के महीने में आपके रिश्ते में अंतरंग संबंधों की बढ़ोतरी होगी और आप अपने रिश्ते को आगे बढ़ाने का विचार करेंगे और विवाह के संबंध में विचार बना सकते हैं। वर्ष का अंतिम महीना आपके रिश्ते में रोमांस बढ़ाएगा और आप अपने प्रियतम के साथ खुशी भरे पल का लुत्फ उठाएंगे।

|

कर्क करियर राशिफल 2023

वैदिक ज्योतिष पर आधारित कर्क 2023 करियर राशिफल के अनुसार, इस वर्ष कर्क राशि के जातकों को वर्ष की शुरुआत में कुछ अच्छे बदलाव का सामना करना पड़ सकता है। शनि महाराज 17 जनवरी को आपके अष्टम भाव में प्रवेश करेंगे जिससे मानसिक तनाव के बावजूद आप अपने कार्य और व्यवसाय में अच्छा प्रदर्शन कर पाएंगे। आपकी अपने कार्यक्षेत्र में काम में रुचि बढ़ेगी और बृहस्पति महाराज की कृपा से आपका भाग्य भी आपका साथ देता नजर आएगा। 22 अप्रैल को देव गुरु बृहस्पति आपके दशम भाव में प्रवेश करेंगे और वहां से आपके छठे भाव को भी देखेंगे। यह समय नौकरी में परिवर्तन और उसी के साथ तनख्वाह में वृद्धि का संकेत भी देता है लेकिन मई के महीने में राहु का विशेष चांडाल दोष का प्रभाव दिखाई देगा जो आपको थोड़ा परेशान कर सकता है। इस दौरान आपको अपनी भावनाओं पर नियंत्रण रखना होगा। कार्यक्षेत्र में किसी भी तरह के वाद-विवाद से दूर रहना होगा। कर्क राशिफल 2023 (Kark Rashifal 2023) के अनुसार 30 अक्टूबर को जब राहु महाराज आपके नवम भाव में आ जाएंगे तो आपके कार्यक्षेत्र में बदलाव हो सकता है। आपका तबादला हो सकता है लेकिन वह आपके हित में रहेगा और आपको अपने करियर में अच्छे परिणाम प्राप्त होंगे। आपकी उन्नति होगी और वर्ष के अंतिम महीनों के दौरान आप अपने काम में ऊंचाई प्राप्त कर पाएंगे।

|

कर्क शिक्षा राशिफल 2023

कर्क शिक्षा राशिफल 2023 के अनुसार यह वर्ष कर्क राशि के विद्यार्थियों के लिए मिश्रित परिणाम देने वाला वर्ष रहने वाला है। वर्ष की शुरुआत में मंगल का प्रभाव आपके पंचम भाव पर रहेगा और बृहस्पति महाराज भी पंचम भाव को देखेंगे जिसकी वजह से आप पढ़ाई को लेकर काफी उत्साहित नजर आएंगे। आपकी एकाग्रता भी अच्छी रहेगी लेकिन 17 जनवरी से शनि देव का गोचर और शनि की आपके पंचम भाव पर दृष्टि पढ़ाई में कोई ना कोई व्यवधान उत्पन्न करती रहेगी इसलिए आपको बहुत ज्यादा मेहनत करने की आवश्यकता होगी। यदि आप अपने अंतिम वर्षों में है तो आपका कैंपस इंटरव्यू में चयन हो सकता है और आपको अच्छा पैकेज भी मिल सकता है। वर्ष का पूर्वार्ध उच्च शिक्षा के लिए अत्यंत अनुकूल रहने की संभावना है। इस दौरान किए गए प्रयास सफलता लेकर आएंगे और आपको अपने मनपसंद विषय पढ़ने का और मनपसंद पाठ्यक्रम में दाखिला प्राप्त होने का शुभ अवसर प्राप्त हो सकता है। यदि आप विदेश जाकर पढ़ाई का सपना देख रहे हैं तो आप की यह इच्छा मार्च से जून के बीच पूरी हो सकती है, जब आपको विदेश जाकर पढ़ने का मौका मिलेगा।

|

कर्क वित्त राशिफल 2023

कर्क वित्तीय राशिफल 2023 के अनुसार कर्क राशि के जातकों के लिए यह वर्ष आर्थिक तौर पर मिश्रित परिणाम लेकर आएगा लेकिन आपको कई बार अच्छे परिणाम भी प्राप्त होंगे। वर्ष की शुरुआत में मंगल आपके एकादश भाव में वक्री अवस्था में रहेंगे और आपकी आमदनी में बढ़ोतरी करते रहेंगे। बृहस्पति महाराज भी भाग्य का साथ देंगे जिससे आप जिस किसी काम को करने की कोशिश करेंगे, उसमें सफलता मिलेगी और आपकी आर्थिक स्थिति में बढ़ोतरी होगी। अप्रैल तक भाग्य का साथ मिलने से आर्थिक स्थिति भी बढ़िया रहेगी। अप्रैल के महीने में सूर्य महाराज भी आपके एकादश भाव में रहकर आपकी आमदनी में वृद्धि के संकेत देते हैं। शनिदेव महाराज वर्ष पर्यंत आपके अष्टम भाव में बने रहेंगे इसलिए आपको कोई बड़ा निवेश सोच समझकर करना चाहिए क्योंकि हो सकता है कि आपका पैसा डूब जाए। मई से जुलाई के बीच थोड़ा तनाव बढ़ सकता है। धन को लेकर कुछ चिंताएं रहेंगी। हालांकि अगस्त के महीने में सूर्य आपके दूसरे भाव में गोचर करेंगे और आपके बैंक बैलेंस में बढ़ोतरी करते हुए नजर आएंगे। सितंबर और अक्टूबर के बीच आपको थोड़ा सोच-समझकर चलना होगा क्योंकि इस दौरान आर्थिक रूप से कुछ चुनौतियां आपके सामने आएंगी। कर्क राशिफल 2023 (Kark Rashifal 2023) के अनुसार पारिवारिक खर्चों के भी योग बनेंगे जो आपकी आर्थिक स्थिति को भी प्रभावित करेंगे। नवंबर और दिसंबर के महीने में घर में कोई आवश्यक वस्तु खरीदने से बड़ा खर्चा होगा लेकिन दिसंबर में आपकी आमदनी में अच्छी वृद्धि देखने को मिल सकती है।

|

कर्क पारिवारिक राशिफल 2023

कर्क पारिवारिक राशिफल 2023 के अनुसार कर्क राशि के जातकों के लिए उतार चढ़ाव से भरा वर्ष रहने वाला है। जनवरी से लेकर अप्रैल तक आपको अपने पारिवारिक जीवन में तनाव का सामना करना पड़ सकता है। राहु और केतु का प्रभाव चौथे और दसवें भाव पर रहेगा और शनि अष्टम भाव में बैठकर आपके दूसरे और पंचम भाव पर प्रभाव डालेंगे। जनवरी में मंगल भी आपके दूसरे और पांचवें भाव को देखेंगे इसलिए वर्ष के शुरुआती महीनों में पारिवारिक जीवन में तनाव देखने को मिलेगा और इससे आपका मन थोड़ा व्यथित होगा। मई के महीने में गुरु और राहु का चांडाल दोष निर्मित होगा जिसका प्रभाव आपके पारिवारिक जीवन को भी प्रभावित करेगा और पिताजी की सेहत में गिरावट हो सकती है और परिवार का माहौल कुछ बिगड़ सकता है लेकिन अक्टूबर के बाद से आपका पारिवारिक जीवन बहुत ही खुशहाल रहेगा। पारिवारिक सदस्यों को एक दूसरे से सामंजस्य बिठाने में कोई समस्या नहीं आएगी लेकिन इसी अक्टूबर के महीने में माता जी की सेहत बिगड़ सकती है। यदि उनका ठीक से ध्यान रखेंगे तो नवंबर तक सेहत में सुधार हो जाएगा। उसके बाद नवंबर और दिसंबर के महीने अच्छे व्यतीत होंगे।

बृहत् कुंडली: जानें ग्रहों का आपके जीवन पर प्रभाव और उपाय

|

कर्क संतान राशिफल 2023

आपके बच्चों के लिए, वर्ष की शुरुआत कर्क राशिफल 2023 (Kark Rashifal 2023) के अनुसार अच्छी रहेगी क्योंकि पंचम भाव पर मंगल की दृष्टि होगी जो कि उनकी अपनी राशि है और बृहस्पति महाराज भी अपने नवम दृष्टि से पंचम भाव को देखेंगे। यह दोनों ही स्थितियां आपके बच्चों को प्रगति देगी। उनके अंदर उत्साह का संचार करेंगी और किसी भी काम को करने में मददगार बनेंगी। हालांकि इसी बीच जब शनि अष्टम भाव में गोचर करते हुए आपके पंचम भाव को देखेंगे तो आपको अपनी संतान के स्वास्थ्य को लेकर लगभग वर्ष भर चिंता बनी रह सकती है, फिर भी ग्रहों की स्थिति आपके संतान को इस वर्ष कोई अच्छी उपलब्धि प्रदान कर सकती है क्योंकि बृहस्पति का प्रभाव अच्छा रहेगा। अक्टूबर के बाद से संतान से संबंधित और भी अच्छे परिणाम मिलेंगे और उनको तरक्की करता हुआ देखकर आपको भी गर्व महसूस होगा।।

|

कर्क विवाह राशिफल 2023

कर्क विवाह राशिफल 2023 के अनुसार वर्ष 2023 में वैवाहिक जीवन को लेकर वर्ष की शुरुआत चुनौतीपूर्ण रहेगी। शनि वर्ष की शुरुआत में आपके सप्तम भाव में शुक्र के साथ रहेंगे जिससे आपके रिश्ते में रोमांस तो रहेगा लेकिन आपसी तनाव बना रहेगा। उसके बाद शनि 17 जनवरी को आपके अष्टम भाव में चले जाएंगे और वहां से आपके दूसरे भाव को देखेंगे यह समय आपके दांपत्य जीवन में तनाव बढ़ा सकता है। ससुराल पक्ष से भी संबंध में उतार-चढ़ाव की स्थिति रहेगी। केवल बृहस्पति महाराज की कृपा आपको थोड़ी बहुत चुनौतियों से बचाए रखेगी। उसके बाद धीरे-धीरे स्थिति सामान्य होने लगेंगी लेकिन मई से जुलाई के बीच जब मंगल का गोचर आपकी राशि में होगा तो वह समय दांपत्य जीवन में और ज्यादा तनाव को बढ़ाने वाला साबित होगा। उसके बाद अगस्त के महीने में सूर्य भी आपके प्रथम भाव में गोचर करके सप्तम भाव को देखेंगे। वह समय अहम के टकराव का समय हो सकता है तथा आपके और जीवनसाथी के बीच टकराव हो सकता है। राहु-केतु के प्रभाव से पारिवारिक जीवन में पहले से ही तनाव चल रहा होगा। इसकी वजह से यह समय थोड़ा सा ज्यादा ध्यान देने का होगा। इसके बाद मंगल के चौथे भाव में होने से भी कुछ समस्याएं सामने आएंगी। उसके पश्चात 30 अक्टूबर के बाद जब राहु आपके नवम भाव में और केतु तीसरे भाव में आ जाएंगे तो इन चुनौतियों में थोड़ी सी कमी आएगी और वर्ष के अंत तक आप अपने दांपत्य जीवन का लुत्फ़ उठाएंगे और जीवनसाथी के साथ किसी दर्शनीय स्थल की यात्रा पर जा सकते हैं।

|

कर्क व्यापार राशिफल 2023

कर्क राशिफल 2023 (Kark Rashifal 2023) के अनुसार व्यापार जगत से जुड़े लोगों के लिए यह वर्ष उतार-चढ़ाव से भरा रहने वाला है। वर्ष की शुरुआत में शनि सप्तम और राहु महाराज दशम भाव में होंगे जिसकी वजह से व्यापार में उतार-चढ़ाव के योग बनेंगे। उसके बाद सप्तम भाव के स्वामी शनि अष्टम भाव में पूरे वर्ष बने रहेंगे जिससे व्यापार धीरे-धीरे आगे बढ़ेगा। आपके व्यापार की गति थोड़ी धीमी जरूर रहेगी लेकिन वह निरंतर प्रगति करता रहेगा। इस वर्ष विशेष रूप से अक्टूबर से दिसंबर के बीच आपके व्यापार में अच्छी उन्नति देखने को मिलेगी और पूर्व में चली आ रही समस्याओं में कमी आएगी। उससे पूर्व अप्रैल से अगस्त के बीच व्यावसायिक जीवन में कुछ तनाव आ सकता है। कर्क राशिफल 2023 (Kark Rashifal 2023) के अनुसार आपको कुछ ऐसी योजनाओं पर काम करना होगा जो आपको पसंद नहीं होंगी और व्यापार को उन्हीं के अनुसार करना आपकी मजबूरी होगी क्योंकि सरकार की ओर से ऐसा करना आपके लिए जरूरी हो सकता है। इस दौरान आपको कुछ सरकारी नियमों का पालन करना बहुत ज्यादा जरूरी महसूस होगा और आपके ऊपर उसका दबाव रहेगा। हालांकि इसके बाद स्थितियां सुधरेगी और आप धीरे-धीरे अपने व्यापार को विस्तार देने में कामयाब हो पाएंगे। इस वर्ष के बीच जुलाई और नवंबर में कोई खास अवसर आपको प्राप्त हो सकता है तथा अक्टूबर से दिसंबर के बीच लंबी यात्राओं के दौरान भी आपके कुछ संपर्क बनेंगे। व्यापार के सिलसिले में की यात्राएं शुभ परिणाम प्रदान करेंगी।

|

कर्क संपत्ति और वाहन राशिफल 2023

कर्क राशि वाहन भविष्यवाणी 2023 के अनुसार, यह वर्ष संपत्ति के दृष्टिकोण से मध्यम रहेगा। इस वर्ष ,जब तक राहु-केतु का प्रभाव आपके चतुर्थ भाव में है किसी भी तरह की बड़ी गाड़ी खरीदने से आपको बचना चाहिए क्योंकि वह आपके लिए ज्यादा फलीभूत नहीं होगी। 30 अक्टूबर के बाद जब राहु-केतु यह राशि छोड़ देंगे और आपके तीसरे और नवम भाव में आ जाएंगे तो आपके भी वाहन खरीदने के सुंदर योग बनेंगे। 30 नवंबर से 25 दिसंबर के बीच जब शुक्र महाराज आपके चतुर्थ भाव में गोचर करेंगे तो वह समय वाहन और संपत्ति के लिए सबसे उत्तम समय होगा और इस दौरान आपको किसी बड़ी चल अथवा अचल संपत्ति की प्राप्ति हो सकती है। इसके अतिरिक्त इस वर्ष मई के महीने में आप कोई प्रॉपर्टी खरीदने में कामयाब हो सकते हैं।

सभी तरह के ज्योतिषीय समाधान के लिए विजिट करें: एस्ट्रोसेज ऑनलाइन शॉपिंग स्टोर

|

कर्क धन और लाभ राशिफल 2023

कर्क राशि वालों के लिए यदि वर्ष 2023 के दौरान धन और लाभ की स्थिति देखी जाए तो संकलित रूप से यह वर्ष आपके लिए अनुकूल ही रहेगा लेकिन अष्टम भाव में शनि महाराज की उपस्थिति होने से कुछ खर्चे भी बराबर लगे रहेंगे। दीर्घकालीन निवेश से आपको धन लाभ के योग बनेंगे और आपकी आर्थिक योजनाएं सफलता प्राप्त करेंगी। बृहस्पति महाराज भाग्य स्थान को प्रभावित करते हुए आपके भाग्य को प्रबल बनाएंगे जिससे धन और लाभ के मामलों में आपको सफलता मिलेगी। विशेष रूप से जनवरी से अप्रैल तक का समय आपको लाभ प्रदान करेगा। अप्रैल और मई के महीनों में सरकारी क्षेत्र से लाभ के योग बनेंगे और अगस्त के महीने में आप पैतृक संपत्ति का लाभ उठा सकते हैं तथा बैंक-बैलेंस में बढ़ोतरी कर पाएंगे। उसके बाद सितंबर का महीना आपको अपने निजी प्रयासों से धन लाभ कराएगा। इस दौरान सरकारी क्षेत्र से भी आपको फायदा पहुंच सकता है। कर्क राशिफल 2023 (Kark Rashifal 2023) के अनुसार उपरोक्त सभी के अतिरिक्त जो महीने होंगे, उनमें कुछ ना कुछ उतार-चढ़ाव बने रहने की संभावना रहेगी। हालांकि वर्ष के अंत तक आपके पास अच्छी मात्रा में धन की उपलब्धता रहेगी।

|

कर्क स्वास्थ्य राशिफल 2023

कर्क स्वास्थ्य राशिफल 2023 के अनुसार स्वास्थ्य के दृष्टिकोण से देखें तो वर्ष की शुरुआत कुछ कमजोर रहेगी। शनि महाराज आपकी राशि से अष्टम भाव में गोचर करेंगे और 17 जनवरी से उनका अष्टम भाव में जाना किसी दीर्घकालीन समस्या को जन्म देने का योग बना सकता है। ऐसी स्थिति से बचने के लिए आपको लगातार अपने स्वास्थ्य पर ध्यान देना होगा और नियमित अंतराल पर मेडिकल चेकअप कराते रहना होगा ताकि आप अपने स्वास्थ्य को पूरी तरह से समझ सकें और कोई भी बीमारी शुरू होने से पहले ही आप उसका उपचार ढूंढ सकें। मई का महीना स्वास्थ्य के दृष्टिकोण से सबसे कमजोर महीना साबित हो सकता है। इस दौरान आपको छाती या फेफड़ों का संक्रमण हो सकता है या सर्दी लगने से निमोनिया की शिकायत भी हो सकती है। इस दौरान आपको यदि आराम ना पड़े तो डॉक्टर बदलने की सलाह भी हमारी तरफ से दी जा रही है। जून-जुलाई में स्वास्थ्य अनुकूल रहेगा और स्वास्थ्य संबंधित किसी पुरानी समस्या से आपको निजात भी मिल सकती है। अगस्त से सितंबर के बीच अपना ध्यान ना रखने और लापरवाही वाला रवैया अपनाने से आपको कुछ सामान्य शारीरिक समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है इसलिए यदि आप अच्छा खानपान रखते हैं तो बहुत हद तक समस्याओं से बच सकते हैं। नवंबर और दिसंबर के महीने स्वास्थ्य में सुधार की ओर संकेत देते हैं।

|

2023 में कर्क राशि के लिए भाग्यशाली अंक

कर्क राशि का स्वामी ग्रह चंद्रमा है और कर्क राशि के जातकों का भाग्यशाली अंक 2 और 6 माना जाता है। ज्योतिष के अनुसार 2023 राशिफल बताता है कि, वर्ष 2023 का कुल योग 7 होगा। इस प्रकार यह वर्ष कर्क राशि के जातकों के लिए मध्यम से थोड़ा बेहतर साबित हो सकता है और आपके लिए कई बार अनुकूल योग भी निर्मित करेगा। आपके सामने कई चुनौतियां उपस्थित रहेंगी लेकिन वे चुनौतियां आपकी अपनी गलतियों और लापरवाही के कारण हो सकती है। आप अपने ज्ञान और धार्मिक विश्वास के बल पर अपनी परिस्थितियों पर विजय प्राप्त कर सकते हैं। इसके लिए आपको स्वयं पर भरोसा रखना होगा।

|

कर्क राशिफल 2023: ज्योतिषीय उपाय

  • आपको पूर्णिमा का व्रत रखना चाहिए।
  • सोमवार के दिन भगवान शिव के चंद्रशेखर स्वरूप की पूजा करनी चाहिए।
  • श्री शिव सहस्त्रनाम स्तोत्र या शिवाष्टक का पाठ करना भी लाभदायक रहेगा।
  • सोमवार का व्रत करना आपको निरोगी बनाएगा और व्यापार में उन्नति प्रदान करेगा।
  • आपको उत्तम गुणवत्ता वाला मोती रत्न धारण करना बहुत लाभदायक रहेगा। इस रत्न को आप कनिष्ठिका अंगुली में शुक्ल पक्ष के दौरान सोमवार के दिन धारण कर सकते हैं।
  • यदि आप किसी कठिन समस्या से जूझ रहे हैं या बीमार हैं तो आपके लिए श्री शिव तांडव स्तोत्र का पाठ करना लाभदायक रहेगा।

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

1. 2023 में कर्क राशि के अच्छे दिन कब आएंगे?

साल 2023 की पहली तिमाही के बाद, कर्क राशि के अच्छे दिन आएंगे।

2. क्या कर्क राशि वालों के लिए 2023 अच्छा साल है?

हाँ, कर्क राशि वालों के लिए साल 2023 अनुकूल रहने वाला है।

3. कर्क राशि की परेशानी कब खत्म होगी?

2023 के शुरुआती 3 महीनों के बाद कर्क राशि की परेशानियां ख़त्म होने लगेंगी।

4. कर्क राशि वालों की कमजोरी क्या है?

कर्क राशि के जातकों में दृढ़ निश्चय लेने की कमी होती है, जिसके कारण ये लोग काम को आधे पर छोड़कर वापस हो जाते हैं।

5. कर्क राशि वालों को प्यार क्यों नहीं मिलता?

कर्क राशि के लोग ज़्यादातर एकतरफ़ा प्यार में पड़ जाते हैं, इसलिए आमतौर पर इन्हें प्यार नहीं मिल पाता है।

हमें उम्मीद है कि आपको हमारा लेख पसंद आया होगा। एस्ट्रोसेज का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बनने के लिए धन्यवाद। अधिक रोचक लेखों के लिए हमारे साथ जुड़े रहें।

Astrological services for accurate answers and better feature

33% off

Dhruv Astro Software - 1 Year

'Dhruv Astro Software' brings you the most advanced astrology software features, delivered from Cloud.

Brihat Horoscope
What will you get in 250+ pages Colored Brihat Horoscope.
Finance
Are money matters a reason for the dark-circles under your eyes?
Ask A Question
Is there any question or problem lingering.
Career / Job
Worried about your career? don't know what is.
AstroSage Year Book
AstroSage Yearbook is a channel to fulfill your dreams and destiny.
Career Counselling
The CogniAstro Career Counselling Report is the most comprehensive report available on this topic.

Astrological remedies to get rid of your problems

Red Coral / Moonga
(3 Carat)

Ward off evil spirits and strengthen Mars.

Gemstones
Buy Genuine Gemstones at Best Prices.
Yantras
Energised Yantras for You.
Rudraksha
Original Rudraksha to Bless Your Way.
Feng Shui
Bring Good Luck to your Place with Feng Shui.
Mala
Praise the Lord with Divine Energies of Mala.
Jadi (Tree Roots)
Keep Your Place Holy with Jadi.

Buy Brihat Horoscope

250+ pages @ Rs. 399/-

Brihat Horoscope

AstroSage on MobileAll Mobile Apps

Buy Gemstones

Best quality gemstones with assurance of AstroSage.com

Buy Yantras

Take advantage of Yantra with assurance of AstroSage.com

Buy Feng Shui

Bring Good Luck to your Place with Feng Shui.from AstroSage.com

Buy Rudraksh

Best quality Rudraksh with assurance of AstroSage.com
Call NowTalk to
Astrologer
Chat NowChat with
Astrologer