मिथुन राशिफल 2023

मिथुन राशिफल 2023 (Mithun Rashifal 2023) के संबंध में लिखे गए इस विशेष आर्टिकल में आपको यह जानने का अवसर प्राप्त होगा कि वर्ष 2023 मिथुन राशि के जातकों के लिए किस प्रकार के शुभ और अशुभ परिणाम लेकर आ रहा है, चाहे वह आपके जीवन का कोई भी क्षेत्र हो, आपका करियर हो, नौकरी, व्यवसाय, आपकी धन की स्थिति, आपका जोखिम, आपकी आर्थिक स्थिति, आपकी शैक्षिक स्थिति और शिक्षा का हिसाब किताब हो, आपकी प्रेम जीवन के संबंध में जानकारी हो अथवा आपके वैवाहिक जीवन में आने वाले विभिन्न प्रकार के उतार-चढ़ाव के बारे में जानकारी हो, आप सभी कुछ इस मिथुन राशिफल 2023 (Mithun Rashifal 2023) में प्राप्त कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त आपको किन क्षेत्रों में ज्यादा ध्यान देने की आवश्यकता रहेगी और आपका स्वास्थ्य विशेष रूप से कैसा रहेगा, क्या इस वर्ष आप कोई संपत्ति या वाहन खरीद पाएंगे अथवा नहीं और आपके लिए शुभ अंक कौन से होंगे, यह सारी जानकारी आपको इस विशेष लेख के अंदर प्राप्त होगी क्योंकि यह विशेष लेख एस्ट्रोसेज के विख्यात ज्योतिषी डॉ मृगांक के द्वारा वैदिक ज्योतिष के आधार पर होने वाले ग्रहों के गोचर और नक्षत्रों की स्थिति को ध्यान में रख कर तैयार किया गया है। तो आइए अब ज्यादा विलंब नहीं करते और आपको बताते हैं कि कैसा रहेगा वर्ष 2023 मिथुन राशि के जातकों के लिए और बताते हैं आपको वर्ष 2023 का मिथुन राशि का वार्षिक राशिफल।

पढ़ें मिथुन राशिफल 2023 (Mithun Rashifal 2023)

मिथुन राशिफल 2023 (Mithun Rashifal 2023) विशेष रूप से मिथुन राशि के जातकों के भविष्य पर प्रकाश डालता है। इसमें आप जानेंगे कि नया साल आपके जीवन में क्या बदलाव लेकर आने वाला है। इसके अलावा ग्रहों के नकारात्मक प्रभावों से बचने के क्या उपाय हैं। जानने के लिए आख़िरी तक पढ़ें यह विशेष आर्टिकल।

मिथुन राशि के बारे में यहां पढ़ें- मिथुन राशिफल 2024

मिथुन राशिफल 2023 (Mithun Rashifal 2023) खोलेगा साल 2023 का सारा राज़। इसमें मिथुन राशि के जातकों के करियर, शिक्षा, स्वास्थ्य समेत सभी महत्वपूर्ण पहलू शामिल हैं। सटीक भविष्यवाणी और अचूक उपाय जानने के लिए इस आर्टिकल को आख़िरी तक पढ़ें।

यह मिथुन राशिफल 2023 (Mithun Rashifal 2023) पूर्ण रूप से वैदिक ज्योतिष पर आधारित है, जो आपको यह बताएगा कि वर्ष 2023 में कौन से ग्रह आपके पक्ष में हैं और किन ग्रहों से आपको सावधान रहने की ज़रूरत होगी। इसमें आपके व्यक्तिगत जीवन, पेशेवर जीवन, आर्थिक जीवन से लेकर प्रेम, शिक्षा, स्वास्थ्य तक की भविष्यवाणियां शामिल हैं। यदि आप अपने जीवन से जुड़े किसी भी सवाल का जवाब ढूंढ रहे हैं तो अंत तक पढ़ें मिथुन राशिफल 2023 (Mithun Rashifal 2023)।

वार्षिक राशिफल 2023 के अनुसार इस वर्ष आपकी राशि से अष्टम भाव में लंबे अर्से से विराजमान शनि महाराज 17 जनवरी को अपना गोचर करते हुए मकर राशि से निकलकर कुंभ राशि में आपके भाग्य स्थान में जाएंगे। इस प्रकार यह एक तरफ जहां आपको भाग्यशाली बनाएंगे तो वहीं दूसरी तरफ, आपकी शनि देव की ढैया को भी समाप्त कर देंगे और आपको शनि देव के द्वारा होने वाले अशुभ प्रभाव से मुक्ति मिलेगी तथा आप भाग्य का लिखा प्राप्त करेंगे। देवताओं के गुरु बृहस्पति देव जो वर्ष की शुरुआत में आपके दशम भाव में चल रहे हैं, वह 22 अप्रैल को आपके एकादश भाव में प्रवेश कर जाएंगे। राहु महाराज का गोचर 30 अक्टूबर को आपके एकादश भाव से निकलकर दशम भाव में मीन राशि में होगा और केतु महाराज भी इसी प्रकार पंचम भाव से निकलकर आपके चतुर्थ भाव में गोचर करेंगे। ग्रहों का यह गोचर आपके जीवन में बहुत बड़े परिवर्तन लेकर आने में सक्षम है। आगे आप इस आर्टिकल में जानेंगे कि यह महत्वपूर्ण ग्रह गोचर आपके जीवन के किन किन क्षेत्रों को प्रभावित करेंगे।

अन्य राशियों के बारे में यहां पढ़ें- राशिफल 2023

मिथुन राशिफल 2023 (Mithun Rashifal 2023) के अनुसार वर्ष 2023 मिथुन राशि के जातकों के जीवन में एक बड़ा अच्छा वर्ष साबित हो सकता है क्योंकि सर्वप्रथम शनि की ढैया समाप्त होने से मानसिक तनाव से मुक्ति मिलेगी। स्वास्थ्य समस्याओं में कमी आएगी और आप जीवन के क्षेत्रों में आगे बढ़ पाएंगे क्योंकि आपका भाग्य आपके साथ खड़ा नजर आएगा और भाग्य की प्रबलता हर मुश्किल को आसान बना देगी, साथ ही रुके हुए काम भी बनने लगेंगे जिससे आपका आत्मविश्वास भी बढ़ने लगेगा। यह वर्ष कई मामलों में आपके लिए अच्छा रहने वाला है। कुछ एक ऐसे क्षेत्र होंगे, जहां ध्यान देने की आवश्यकता पड़ेगी लेकिन वह क्षेत्र भी आपकी समझदारी से सुधर सकते हैं। आपको आगे के लेख में यह जानने को मिलेगा कि वह कौन से क्षेत्र हैं, जिनमें आपको ज्यादा ध्यान देना है। मिथुन राशिफल 2023 (Mithun Rashifal 2023) के अनुसार वर्ष की शुरुआत में आप मानसिक तनाव महसूस करेंगे क्योंकि शनि अष्टम भाव से निकलने वाले होंगे। 17 जनवरी को जैसे ही शनि मकर राशि छोड़कर कुंभ राशि में प्रवेश करेंगे, आपकी कंटक शनि की स्थिति समाप्त हो जाएगी और आप बहुत अच्छी स्थिति में आ जाएंगे। इस प्रकार जिन कार्यों में व्यवधान आ रहे थे या जो काम रुके हुए थे, वह पूरे होने लगेंगे और आपका मानसिक तनाव भी बहुत हद तक दूर हो जाएगा। आपके निर्णय लेने की क्षमता मजबूत होगी और आपके आसपास की परिस्थितियां धीरे-धीरे बदलने लगेंगी और आपको ऐसा लगेगा कि जैसे आपका भाग्य हर जगह आपकी मदद कर रहा है। इस दौरान लंबी यात्राओं के योग बनेंगे और विदेश प्रवास की स्थिति बन सकती है। आपका मन धार्मिक क्रियाकलापों में भी खूब लगेगा।

यह वह समय होगा, जब आपको अपनी नौकरी में स्थानांतरण मिल सकता है और वह फायदेमंद भी होगा इसलिए आपको खुशी होगी। वर्ष 2023 के शुरुआती दिनों में आपका स्वास्थ्य कुछ कमजोर रहने की संभावना नजर आती है जिससे बाहर आने में थोड़ा सा समय लग सकता है। आप अपनी पुरानी नौकरी को छोड़ने का मन बना सकते हैं और शीघ्र ही वर्ष के शुरुआती महीनों में ही आपको एक अच्छी नौकरी मिल सकती है, जहां आपको संतुष्टि भी मिलेगी और वह नौकरी लंबी चलने के योग भी बनेंगे।

मिथुन राशिफल 2023 (Mithun Rashifal 2023) के अनुसार वर्ष के शुरुआती महीनों में संतान को लेकर चिंताएं रहेंगी और प्रेम संबंधों में भी समस्या आती जाती रहेगी लेकिन आर्थिक तौर पर यह समय अच्छा रहेगा और आपको धन प्राप्ति कराता रहेगा। दूसरी और तीसरी तिमाही और भी ज्यादा आर्थिक स्थिति को बढ़िया बनाने वाली साबित होगी और आपके पास आमदनी बढ़ती जाएगी।

2023 में बदलेगी आपकी किस्मत? विद्वान ज्योतिषियों से करें फोन पर बात

वर्ष 2023 की पहली तिमाही आपके लिए उतार-चढ़ाव से भरी रहेगी। आपको आर्थिक मामलों में थोड़ी सतर्कता बरतनी होगी क्योंकि आपकी महत्वाकांक्षाएं अधिक होंगी लेकिन उनको अमलीजामा पहनाकर सफलता के धरातल पर लेकर आना इतना आसान नहीं होगा। आपको अपनी महत्वाकांक्षाओं को पंख लगने से रोकना होगा क्योंकि इस दौरान यदि आप उनके पीछे भागने लगते हैं तो सही और गलत में भेद करना बंद कर देंगे जो आपके लिए नुकसानदायक रहेगा।

इस वर्ष कुछ ऐसी स्थितियों का निर्माण होगा कि आपको विदेश जाने के मौके मिलेंगे और लंबी-लंबी यात्राएं करने का अवसर प्राप्त होगा। भाग्य आपके साथ खड़ा नजर आएगा जिससे थोड़े से ही प्रयासों से आपको अधिक परिणाम मिलने लगेंगे और आपको जीवन में अच्छे समय की अनुभूति होने लगेगी।

इस वर्ष की पहली तिमाही में परिवार में काफ़ी अच्छी स्थिति रहेगी। पारिवारिक जीवन खुशियों से भरपूर रहेगा और देव गुरु बृहस्पति की कृपा बराबर बनी रहने से परिवार में सुख और शांति रहेगी। कोई शुभ कार्य भी संपन्न हो सकता है। घर में पूजा-पाठ की स्थिति भी बनेगी और चारों ओर का माहौल धार्मिक और उल्लास से भरा रहेगा। घर में कुछ शुभ कार्य भी संपन्न होंगे और किसी के विवाह की शहनाइयां भी गूंज सकती हैं। यह तिमाही आपको अपने भीतर झांक कर अपनी गलतियों को ध्यान में रखकर उन्हें दोबारा ना दोहराने की सलाह दे रही है।

दूसरी और तीसरी तिमाही आपके लिए बहुत फायदेमंद साबित होगी क्योंकि आपकी महत्वाकांक्षाएं पूरी होने लगेंगी, परियोजनाएं सफल होने लगेंगी और आमदनी में जबरदस्त बढ़ोतरी होने के योग बनेंगे। जो पिछले कुछ समय से नौकरी के लिए आवेदन कर रहे थे, उन्हें भी सफलता मिलेगी और कोई नई नौकरी मिल सकती है। इसके साथ ही आपका अपने काम पर विश्वास बढ़ेगा। आपके सीनियर्स का भरोसा आप पर बढ़ेगा और आप कंपनी में मजबूत स्थिति में आ सकेंगे। आपको अच्छी आमदनी प्राप्त होने और अलग तरह के कुछ विशेष आर्थिक लाभ प्राप्त होने के योग बनेंगे, जो आपके काम की वजह से आपको मिल सकते हैं।

वर्ष की शुरुआत में शनि देव आपके अष्टम भाव में रहेंगे और बृहस्पति महाराज दशम भाव में होंगे। इस वजह से शुरुआती महीना करियर में उतार-चढ़ाव से भरा रहेगा और पारिवारिक जीवन में भी थोड़ा तनाव रहेगा। फरवरी के महीने में आपको परेशानियों से निजात मिलेगी। किसी सुदूर यात्रा के योग बनेंगे और परिवार का माहौल धार्मिक रहेगा। मार्च के महीने में आपको अपने व्यवहार में कटुता से बचना होगा और किसी को भी उल्टा सीधा बोलने से बचने से ही आपका भला होगा।

मिथुन राशिफल 2023 (Mithun Rashifal 2023) के अनुसार अप्रैल के महीने में देव गुरु बृहस्पति आपके एकादश भाव में जाकर आपकी आमदनी में चौतरफा वृद्धि के योग बनाएंगे। इस दौरान संतान प्राप्ति की सुखद संभावना और समाचार की प्राप्ति हो सकती है। आपको अपने करियर में भी सफलता मिलने के योग बनेंगे। इसी समय में आपकी तनख्वाह में वृद्धि के भी संकेत मिल रहे हैं। मई के महीने में पारिवारिक तनाव बढ़ सकता है। जमीन जायदाद के मामलों में आपको कुछ परेशानी महसूस होगी और उसकी वजह से किसी से कुछ झगड़ा हो सकता है लेकिन कोर्ट कचहरी के मामलों में सफलता मिलेगी और आपको उनसे फायदा होगा। जून का महीना अच्छा व्यतीत होगा। आपको अपने कामों में सफलता मिलेगी और आपका आत्मविश्वास बढ़ेगा।

जुलाई का महीना आर्थिक स्थिति में बढ़ोतरी प्रदान करेगा। अगस्त के महीने में आप अपने विरोधियों पर भारी रहेंगे और खर्चों में थोड़ी बढ़ोतरी महसूस करेंगे। इसके बाद आने वाला सितंबर का महीना कई मामलों में राहत की खबर लेकर आएगा और आप जीवन के कई क्षेत्रों में आगे बढ़ेंगे। इस दौरान आपके मित्र भी आपकी सहायता करते नजर आएंगे।

मिथुन राशिफल 2023 (Mithun Rashifal 2023) के अनुसार अक्टूबर का महीना आपके लिए बहुत बढ़िया रहेगा क्योंकि इस दौरान आप कोई बड़ी गाड़ी या अपना घर खरीद सकते हैं। नवंबर का महीने प्रेम संबंधों के लिए अनुकूलता से भरा रहेगा और संतान की प्रगति होगी तथा दिसंबर के महीने में आपको जमीन जायदाद से जुड़े मामलों में कुछ तनाव का सामना करना पड़ सकता है और आपकी माता जी के स्वास्थ्य में गिरावट हो सकती है।

Click here to read in English: Gemini Horoscope 2023

सभी ज्योतिषीय आंकलन आपके चंद्र राशि पर आधारित हैं। अपनी चंद्र राशि जानने के लिए क्लिक करें: चंद्र राशि कैलकुलेटर

मिथुन प्रेम राशिफल 2023

मिथुन प्रेम राशिफल 2023 के अनुसार, वर्ष 2023 में मिथुन राशि के लोगों के प्रेम संबंधों में उतार-चढ़ाव की स्थिति रहेगी। विशेष रूप से जनवरी से लेकर अप्रैल के बीच प्रेम संबंधों में समस्या रहने की संभावना है। जनवरी का महीना तो ज्यादा समस्या पूर्ण रहेगा और झगड़े होने की संभावना भी बनी रहेगी लेकिन 22 अप्रैल को जब देव गुरु बृहस्पति एकादश भाव में प्रवेश करके आपके पंचम भाव और सप्तम भाव को पूर्ण दृष्टि से देखेंगे तो वह आपके प्रेम संबंधों में और रूमानियत पैदा करेंगे। आप अपने रिश्ते में प्रगाढ़ता महसूस करेंगे और धीरे-धीरे एक दूसरे के प्रति आकर्षण महसूस करेंगे। मिथुन राशिफल 2023 (Mithun Rashifal 2023) के अनुसार इसी वर्ष आप अपने प्रियतम को अपने विवाह का प्रस्ताव दे सकते हैं और संभव है कि सफलता मिल जाए और इसी वर्ष आपका प्रेम परिपक्व हो जाए और आप शादी के बंधन में भी बंध सकते हैं।

मिथुन करियर राशिफल 2023

वैदिक ज्योतिष पर आधारित मिथुन 2023 करियर राशिफल के अनुसार, इस वर्ष मिथुन राशि के जातकों को जनवरी के बाद से अपने करियर में अच्छे परिणाम मिलने की स्थिति बनेगी। दशम भाव के स्वामी बृहस्पति के दशम भाव में वर्ष की शुरुआत में होने से करियर में स्थिति अच्छी तो रहेगी लेकिन अष्टम भाव में बैठे शनि की दृष्टि होने की वजह से आपके करियर में उतार-चढ़ाव रहेगा और नौकरी को लेकर काफी ऊहापोह की स्थिति में रहेंगे। 17 जनवरी को शनि आपके नवम भाव में प्रवेश करेंगे। उसके बाद से आपके लिए समय अच्छा होने लगेगा लेकिन यह समय एक बदलाव को भी दर्शा रहा है। यदि आप बहुत समय से प्रतीक्षारत हैं तो इस समय में आपका तबादला हो सकता है और आपको मनचाही जगह स्थानांतरित किया जा सकता है। इसके अतिरिक्त यदि आप नौकरी में बदलाव की कोशिश कर रहे हैं तो यह समय शनिदेव की कृपा आपको इस संबंध में भी अच्छे परिणाम प्रदान कर सकती है। 22 अप्रैल को देव गुरु बृहस्पति के एकादश भाव में जाने से और उनके ऊपर नवम भाव में बैठे शनिदेव जी महाराज की दृष्टि होने से कारण आपको अपने करियर में अच्छी सफलता मिलने के योग बनेंगे। मिथुन राशिफल 2023 (Mithun Rashifal 2023) के अनुसार आपका कद अपने कार्यक्षेत्र में ऊंचा होगा और इस दौरान आपकी तनख्वाह में वृद्धि भी होगी। यह समय पदोन्नति के लिए अच्छा रहेगा और आपके कार्यभार में भी बढ़ोतरी होगी। इस प्रकार से वर्ष का मध्य और अंतिम महीने आपके करियर में अच्छी सफलता प्रदान करने वाले साबित होंगे।

मिथुन शिक्षा राशिफल 2023

मिथुन शिक्षा राशिफल 2023 के अनुसार इस वर्ष मिथुन राशि के विद्यार्थियों के लिए यह वर्ष कई मायनों में बढ़िया रहने वाला है। हालांकि वर्ष की शुरुआत थोड़ी कमजोर रहेगी क्योंकि पंचम भाव में केतु महाराज रहेंगे और शनि महाराज अष्टम भाव में विराजमान रहेंगे तथा एकादश भाव से राहु महाराज का प्रभाव भी पंचम भाव पर दिखेगा जिससे शिक्षा के लिए आपको कुछ चुनौतियों का सामना करना पड़ेगा और यह स्थिति अक्टूबर तक रहेगी क्योंकि अक्टूबर में जाकर ही राहु-केतु राशि परिवर्तन करेंगे लेकिन इसी बीच देव गुरु बृहस्पति 22 अप्रैल को एकादश भाव में जाकर आपके तीसरे पांचवें और सातवें भाव को देखेंगे। पंचम भाव अर्थात् बुद्धि के भाव पर देव गुरु बृहस्पति की दृष्टि शिक्षा के क्षेत्र में आपको अच्छी उन्नति दिलाएगी। प्रतियोगिता परीक्षा की तैयारी कर रहे विद्यार्थियों को वर्ष की शुरुआत में ही कोई बड़ा तोहफा मिल सकता है और जो विद्यार्थी उच्च शिक्षा ग्रहण करना चाहते हैं, उनके लिए शनि का गोचर 17 जनवरी के बाद से प्रभावशाली रहेगा और अप्रैल के मध्य से आगे का समय उन्हें उच्च शिक्षा में उत्तम सफलता प्रदान करने वाला समय साबित होगा। विदेश जाकर पढ़ने की इच्छा रखने वाले विद्यार्थियों को अप्रैल से मई के दौरान सफलता मिल सकती है।

मिथुन वित्त राशिफल 2023

मिथुन वित्तीय राशिफल 2023 के अनुसार मिथुन राशि के जातकों को इस पूरे वर्ष आर्थिक तौर पर अच्छी स्थिति प्राप्त होने का अनुमान लगाया जा सकता है। वर्ष की शुरुआत में शनि और शुक्र की युति आपके अष्टम भाव में होने के कारण आर्थिक तौर पर समय कमजोर रहेगा। मंगल भी वक्री अवस्था में द्वादश भाव में रहेंगे जो आपके खर्चों में बढ़ोतरी का संकेत दिखाते है लेकिन जैसे ही शनि का गोचर जनवरी के महीने में आपके नवम भाव में होगा, स्थिति में बदलाव आने लगेगा। उसके बाद शुक्र महाराज भी गोचर करके राशि बदलेंगे और बृहस्पति का गोचर जब अप्रैल में एकादश भाव में हो जाएगा तो आपको आर्थिक तौर पर उत्तम परिणाम मिलने शुरू हो जाएंगे। आपके पास कुछ ऐसे अवसर आएँगे, जो आपको आर्थिक तौर पर सुदृढ़ बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे। वर्ष के मध्य में अर्थात् अप्रैल से अगस्त के दौरान आपको आर्थिक तौर पर कोई बड़ा लाभ मिल सकता है। इस समय के दौरान सरकारी क्षेत्र से भी लाभ के योग बन सकते हैं। तदुपरांत सितंबर से नवंबर के बीच आप आर्थिक तौर पर कुछ बचत करने में सक्षम रहेंगे और दिसंबर का महीना भी आर्थिक तौर पर लाभ प्रदान कर सकता है।

मिथुन पारिवारिक राशिफल 2023

मिथुन पारिवारिक राशिफल 2023 के अनुसार मिथुन राशि के जातकों के पारिवारिक जीवन के लिए बहुत अच्छी रहेगी। बृहस्पति महाराज आपके चतुर्थ भाव और दूसरे भाव पर पूर्ण दृष्टि डालते रहेंगे जिसकी वजह से पारिवारिक जीवन में तनाव कम होगा। एक दूसरे के प्रति अपनत्व की भावना बढ़ेगी और परिवार में शुभ मांगलिक कार्यक्रम आयोजित होंगे। अगस्त से अक्टूबर के बीच पारिवारिक संबंधों में तनाव बढ़ सकता है क्योंकि मंगल का प्रभाव आपके चौथे भाव को पीड़ित करेगा और उससे पूर्व 10 मई से 1 जुलाई के बीच जब मंगल आपके दूसरे भाव में होंगे तो पारिवारिक जीवन में किसी प्रॉपर्टी का विवाद जन्म ले सकता है जिससे परिवार की शांति भंग हो सकती है लेकिन धीरे-धीरे स्थितियां अनुकूलता की ओर बढ़ेगी और जब बुध का गोचर अक्टूबर के महीने में आपके चतुर्थ भाव में होगा, तब काफी समस्याओं में कमी आएगी और आप अपने पारिवारिक जीवन में खुश नजर आएंगे। मिथुन राशिफल 2023 (Mithun Rashifal 2023) के अनुसार माता पिता के आशीर्वाद से आपके सारे काम बनेंगे और घर में खुशहाली आएगी। 22 अप्रैल को बृहस्पति महाराज आपके एकादश भाव में गोचर करेंगे जिससे परिवार की प्रतिष्ठा बढ़ेगी।

बृहत् कुंडली: जानें ग्रहों का आपके जीवन पर प्रभाव और उपाय

मिथुन संतान राशिफल 2023

आपके बच्चों के लिए, वर्ष की शुरुआत मिथुन राशिफल 2023 (Mithun Rashifal 2023) के अनुसार उतार-चढ़ाव से भरी रहेगी क्योंकि पंचम भाव में केतु महाराज विराजमान रहेंगे और राहु का प्रभाव पूर्ण रूप से आपके पंचम भाव को प्रभावित करेगा। यही नहीं, वर्ष के शुरुआती महीने में तो शनि महाराज जी अष्टम भाव में बैठकर पंचम भाव को देखेंगे जिससे संतान को शारीरिक कष्ट और मानसिक तनाव मिलेगा लेकिन इसके बाद जब 17 जनवरी को शनि महाराज कुंभ राशि में आपके भाग्य स्थान में चले जाएंगे तो इन समस्याओं में कुछ कमी आएगी और 22 अप्रैल से जब बृहस्पति का गोचर आपके एकादश भाव में होगा और वहां से वह आपके पंचम भाव को पूर्ण दृष्टि से देखेंगे तो यह समय आपकी संतान के लिए पूर्ण रूप से आनंददायक साबित होगा। यदि आप संतान प्राप्ति की इच्छा रखते हैं तो यह समय अवधि आपकी इच्छा को पूरी कर सकती है। यदि आप पहले से ही संतान प्राप्त कर चुके हैं तो यह अवधि आपकी संतान को तरक्की दिलाएगी। उनका पढ़ने में मन लगेगा और विवाह योग्य संतान का विवाह हो सकता है।

मिथुन विवाह राशिफल 2023

मिथुन विवाह राशिफल 2023 के अनुसार वर्ष 2023 में वैवाहिक जीवन को लेकर उतार-चढ़ाव की स्थिति बन सकती है। वर्ष की शुरुआत में सूर्य देव आपके सप्तम स्थान में रहेंगे जो आपके जीवनसाथी के व्यवहार में तनाव बढ़ाएंगे और शनि भी आठवें भाव में रहकर ससुराल पक्ष से तनाव को बढ़ाने का काम करेंगे। फिर जनवरी के मध्य में जब सूर्य महाराज मकर राशि में चले जाएंगे तो आपके ससुराल में किसी की सेहत बिगड़ सकती है और आपका उनसे संबंध बिगड़ सकता है। हालांकि उसके बाद धीरे-धीरे स्थितियां संभलनी शुरू हो जाएंगी। मिथुन राशिफल 2023 (Mithun Rashifal 2023) के अनुसार 22 अप्रैल के बाद से आपका समय बढ़िया शुरू हो जाएगा क्योंकि बृहस्पति महाराज अपनी पूर्ण नवम दृष्टि से आपके सप्तम भाव को देखेंगे जो दांपत्य जीवन में प्रेम और अपनत्व की भावना को बढ़ाएगा। एक दूसरे के प्रति जिम्मेदारियों का भाव बढ़ेगा और आप और आपके जीवनसाथी के बीच का सामंजस्य मधुर बनेगा और रिश्ता मजबूत होगा। इस वर्ष के अंतिम महीनों के दौरान आप अपने जीवनसाथी के साथ किसी तीर्थ स्थान या अच्छी जगह घूमने जा सकते हैं जो आपके रिश्ते को और भी प्रगाढ़ बनाएगा।

मिथुन व्यापार राशिफल 2023

मिथुन राशिफल 2023 (Mithun Rashifal 2023) के अनुसार व्यापार जगत से जुड़े लोगों के लिए यह वर्ष अनुकूल रहने की पूरी संभावना है। वर्ष की शुरूआत तो तनावपूर्ण रहेगी क्योंकि शनि का अष्टम भाव में होना और मंगल का द्वादश भाव में तथा सूर्य का सप्तम भाव में विराजमान होना आपके व्यावसायिक साझेदार के साथ संबंधों में उतार-चढ़ाव लेकर आएगा जो आपके व्यापार को नकारात्मक रूप से प्रभावित करेगा लेकिन जैसे-जैसे वर्ष आगे बढ़ेगा, आपके व्यापार में उन्नति होती दिखाई देगी। शनि देव जी का 17 जनवरी को आपके भाग्य स्थान में जाना भाग्य की बढ़ोतरी देगा जिससे रुकी हुई योजनाओं में फिर से जान पड़ जाएगी और आपके जो प्रोजेक्ट कहीं रुके हुए थे, वह भी पूरे होने चालू हो जाएंगे। इसकी बदौलत आपको अपने व्यापार का विस्तार होता हुआ दिखाई देगा। फिर 22 अप्रैल को बृहस्पति महाराज की कृपा से आपको व्यापार चारों दिशाओं से उन्नति प्राप्त करेगा और आप इस दौरान कोई नया व्यापार शुरू करने या वर्तमान व्यापार की वृद्धि करने में विश्वास रखेंगे और उसमें सफल भी रहेंगे। वर्ष के अंतिम महीनों में जब अक्टूबर में राहु का गोचर आपके दशम भाव में होगा, तो आप कुछ ऐसी योजनाएं बनाएंगे, जो शुरू में किसी की समझ में नहीं आएंगी लेकिन आपके व्यापार को बहुत प्रसिद्धि और सफलता दिलाएंगी।

मिथुन संपत्ति और वाहन राशिफल 2023

मिथुन राशि वाहन भविष्यवाणी 2023 के अनुसार, यह वर्ष संपत्ति के दृष्टिकोण से मध्यम रहने की संभावना है। वर्ष की शुरुआत में आपको किसी भी तरह की खरीदारी करने से बचना चाहिए, चाहे वह चल संपत्ति हो अथवा अचल संपत्ति क्योंकि सूर्य, मंगल और शनि तथा राहु का प्रभाव संपत्ति खरीदने के लिए अनुकूल नहीं है लेकिन शनि देव के द्वारा भाग्य में वृद्धि करने से आपको अच्छे लाभ मिलने की स्थिति बन जाएगी। आप कुछ नया कंस्ट्रक्शन भी कराएंगे और मकान को बढ़िया बनाएंगे। इसके अतिरिक्त आप मार्च से अप्रैल के बीच कोई अचल संपत्ति खरीद सकते हैं। यह संपत्ति आपके वैभव को बढ़ाने वाली होगी। बुध महाराज जी की कृपा से अक्टूबर का महीना आपको कोई बड़ा वाहन खरीदने के योग बनाएगा। मिथुन राशिफल 2023 (Mithun Rashifal 2023) के अनुसार इस दौरान कोई वाहन खरीदना आपके लिए बड़ा फायदेमंद रहेगा। आपका वाहन आपके लिए भाग्यशाली साबित होगा। साल के अंतिम 2 महीनों नवंबर और दिसंबर में किसी भी तरह की खरीद-फरोख्त करने से बचें क्योंकि ऐसा करने से आपको परेशानियां हो सकती हैं और आप किसी झगड़े में पड़ सकते हैं। यह वर्ष सामान्य तौर पर ही शुभ फलदायक साबित होगा।

सभी तरह के ज्योतिषीय समाधान के लिए विजिट करें: एस्ट्रोसेज ऑनलाइन शॉपिंग स्टोर

मिथुन धन और लाभ राशिफल 2023

मिथुन राशि वालों के लिए यदि वर्ष 2023 के दौरान धन और लाभ की स्थिति देखी जाए तो राहु महाराज की उपस्थिति आपके एकादश भाव में होने से शुरुआत से ही आपको आमदनी में अच्छी वृद्धि देखने को मिलेगी। यह बढ़ोतरी दिन पर दिन होती रहेगी लेकिन वर्ष की शुरुआत में ही शनि का अष्टम भाव में विराजमान होना और मंगल महाराज का वक्री अवस्था में आपके द्वादश भाव में होना आपको आर्थिक रूप से कमजोर बनाएगा, धन हानि के योग बनाएगा और खर्चों में अप्रत्याशित रूप से बढ़ोतरी देगा। उसके बाद सूर्य देव भी जनवरी में आप की मकर राशि में अष्टम भाव में चले जाएंगे तो समस्या और ज्यादा बढ़ सकती है लेकिन उसके बाद शनिदेव जी का भाग्य स्थान में गोचर करना बृहस्पति का दशम और एकादश भाव पर प्रभाव तथा मंगल का आपके तीसरे भाव में जुलाई में जाना जुलाई से अगस्त के दौरान उत्तम धन लाभ के योग बनाएगा। फिर बृहस्पति महाराज की कृपा से आर्थिक स्थिति अच्छी रहेगी और जब 30 अक्टूबर को राहु महाराज भी एकादश भाव को छोड़कर दशम में आ जाएंगे और बृहस्पति अकेले एकादश भाव में होंगे तो वह आपके लिए बहुत ही उत्तम अवस्था होगी क्योंकि उस दौरान किए गए छोटे से प्रयास भी आपको उत्तम सफलता दिलाएंगे और आपको धन लाभ मिल सकता है। अप्रैल से मई के बीच में सूर्य का एकादश भाव में जाना थोड़ी सी परेशानी के बाद सरकारी क्षेत्र से लाभ के योग बनाता है।

मिथुन स्वास्थ्य राशिफल 2023

मिथुन स्वास्थ्य राशिफल 2023 के अनुसार स्वास्थ्य के दृष्टिकोण से देखें तो वर्ष की शुरुआत कुछ कमजोर रहेगी। श्री केतु महाराज का पंचम भाव में विराजमान होना, शनि देव जी के अष्टम भाव, सूर्य देव जी के सप्तम और मंगल के द्वादश भाव में होने से स्वास्थ्य से जुड़ी समस्याएं वर्ष की शुरुआत से आपको परेशान करेंगी। इस पूरे वर्ष राहु-केतु की स्थिति के अनुसार आपको उदर रोग होने की प्रबल संभावना रहेगी। इसके लिए आपको सदैव ही संजीदा रहना होगा और अच्छा खानपान रखने की सलाह आपको हम दे रहे हैं क्योंकि यदि आप ऐसा नहीं करते हैं तो आपको परेशानियां महसूस होंगी और अस्पताल के चक्कर काटने पड़ सकते हैं। वर्ष की शुरुआत में जब शनि अष्टम और मंगल द्वादश भाव में विराजमान होंगे, उस दौरान किसी तरह की शारीरिक क्षति, चोट या दुर्घटना होने अथवा शल्य चिकित्सा होने के भी योग बनेंगे इसलिए आपको सावधान रहना चाहिए। मिथुन राशिफल 2023 (Mithun Rashifal 2023) के अनुसार उसके बाद वर्ष के मध्य में बृहस्पति का एकादश भाव में गोचर करना और शनि देव का नवम भाव में होना स्वास्थ्य में अच्छी तंदुरुस्ती का रास्ता प्रशस्त करेगा तथा राहु के 30 अक्टूबर को दशम भाव में आने और केतु के चौथे भाव में जाने से किसी तरह का मौसमी संक्रमण परेशान कर सकता है।

2023 में मिथुन राशि के लिए भाग्यशाली अंक

मिथुन राशि का स्वामी ग्रह बुध है और मिथुन राशि के जातकों का भाग्यशाली अंक 3 और 6 माना जाता है। ज्योतिष के अनुसार 2023 राशिफल बताता है कि, वर्ष 2023 का कुल योग अंक 7 होगा। इस प्रकार यह वर्ष मिथुन राशि के जातकों के लिए मध्यम से थोड़ा बेहतर साल साबित हो सकता है और आपके लिए कई बार फायदे के योग भी बनाएगा। आपके लिए कई चुनौतियां तो उपस्थित रहेंगी लेकिन वे चुनौतियां आपके अपने कारणों से नहीं अपितु स्वयं ही प्रकट होंगी लेकिन आप अपनी बुद्धिमानी और वाक्चातुर्यता के बल पर अपनी परिस्थितियों से पार पा लेंगे और इस कारण आप उन परिस्थितियों से बाहर निकलने में कामयाब हो सकते हैं। यह वर्ष आपको कई नए अवसर प्रदान करेगा और यदि आप उनको समय रहते अपना लेते हैं तो बहुत प्रगति कर पाएंगे।

मिथुन राशिफल 2023: ज्योतिषीय उपाय

  • प्रतिदिन अपने घर के भोजन से पहली रोटी गौ माता के लिए निकालें।
  • प्रत्येक बुधवार को गौ माता को हरा पालक, हरा चारा अथवा हरी सब्जियां खिलाएं अथवा साबुत मूंग खिलाएं।
  • भगवान विष्णु जी को समर्पित श्री विष्णु सहस्त्रनाम स्त्रोत का पाठ करना भी आपके लिए लाभदायक रहेगा।
  • बुधवार का व्रत करना आपको निरोगी बनाएगा और व्यापार में उन्नति प्रदान करेगा।
  • आपको उत्तम गुणवत्ता वाला पन्ना रत्न धारण करना बहुत लाभदायक रहेगा। इस रत्न को आप कनिष्ठिका अंगुली में शुक्ल पक्ष के दौरान बुधवार के दिन धारण कर सकते हैं।
  • यदि आप किसी कठिन समस्या से जूझ रहे हैं या बीमार हैं तो आपके लिए गजेंद्र मोक्ष स्तोत्र का पाठ करना या श्रीराम रक्षा स्तोत्र का पाठ करना लाभदायक रहेगा।

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

1. 2023 में मिथुन राशि के अच्छे दिन कब आएंगे?

साल 2023 की पहली तिमाही के बाद, मिथुन राशि के अच्छे दिन आएंगे।

2. क्या मिथुन राशि वालों के लिए 2023 अच्छा साल है?

हाँ, मिथुन राशि वालों के लिए साल 2023 अनुकूल रहने वाला है।

3. मिथुन राशि की परेशानी कब खत्म होगी?

2023 के शुरुआती 3 महीनों के बाद मिथुन राशि की परेशानियां ख़त्म होने लगेंगी।

4. मिथुन राशि वालों की कमजोरी क्या है?

मिथुन राशि के जातकों में दृढ़ निश्चय लेने की कमी होती है, जिसके कारण ये लोग काम को आधे पर छोड़कर वापस हो जाते हैं।

5. मिथुन राशि वालों को प्यार क्यों नहीं मिलता?

मिथुन राशि के लोग ज़्यादातर एकतरफ़ा प्यार में पड़ जाते हैं, इसलिए आमतौर पर इन्हें प्यार नहीं मिल पाता है।

हमें उम्मीद है कि आपको हमारा लेख पसंद आया होगा। एस्ट्रोसेज का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बनने के लिए धन्यवाद। अधिक रोचक लेखों के लिए हमारे साथ जुड़े रहें।

Astrological services for accurate answers and better feature

33% off

Dhruv Astro Software - 1 Year

'Dhruv Astro Software' brings you the most advanced astrology software features, delivered from Cloud.

Brihat Horoscope
What will you get in 250+ pages Colored Brihat Horoscope.
Finance
Are money matters a reason for the dark-circles under your eyes?
Ask A Question
Is there any question or problem lingering.
Career / Job
Worried about your career? don't know what is.
AstroSage Year Book
AstroSage Yearbook is a channel to fulfill your dreams and destiny.
Career Counselling
The CogniAstro Career Counselling Report is the most comprehensive report available on this topic.

Astrological remedies to get rid of your problems

Red Coral / Moonga
(3 Carat)

Ward off evil spirits and strengthen Mars.

Gemstones
Buy Genuine Gemstones at Best Prices.
Yantras
Energised Yantras for You.
Rudraksha
Original Rudraksha to Bless Your Way.
Feng Shui
Bring Good Luck to your Place with Feng Shui.
Mala
Praise the Lord with Divine Energies of Mala.
Jadi (Tree Roots)
Keep Your Place Holy with Jadi.

Buy Brihat Horoscope

250+ pages @ Rs. 399/-

Brihat Horoscope

AstroSage on MobileAll Mobile Apps

Buy Gemstones

Best quality gemstones with assurance of AstroSage.com

Buy Yantras

Take advantage of Yantra with assurance of AstroSage.com

Buy Feng Shui

Bring Good Luck to your Place with Feng Shui.from AstroSage.com

Buy Rudraksh

Best quality Rudraksh with assurance of AstroSage.com
Call NowTalk to
Astrologer
Chat NowChat with
Astrologer