टैरो कार्ड भविष्यवाणी 2024

टैरो कार्ड भविष्यवाणी 2024 का यह विशेष लेख हम अपने रीडर्स के लिए लेकर आए हैं जिसके माध्यम से आप जान सकते हैं कि टैरो कार्ड के अनुसार आने वाला नया साल आपके लिए कैसा रहने वाला है। ज्योतिष, हस्तरेखा विज्ञान, अंक ज्योतिष आदि की ही तरह टैरो हमेशा भविष्यवाणी के लिए प्राथमिक उपकरणों में से एक रहा है। 

12 राशियों की टैरो कार्ड भविष्यवाणी 2024 पढ़ें सिर्फ यहाँ!

टैरो का इतिहास काफी पुराना है जो तकरीबन 1400 के दशक से अस्तित्व में देखने को मिलता है। टैरो के इतिहास के बारे में हम आगे विस्तार से जानेंगे। इस खास आर्टिकल में हम सभी 12 राशियों पर अपना ध्यान केंद्रित करेंगे और जानेंगे कि उनके जीवन के विभिन्न पहलुओं जैसे रिश्तों, शिक्षा, पेशेवर जीवन, स्वास्थ्य और आर्थिक पक्ष पर टैरो की भविष्यवाणी क्या कहती है। टैरो कार्ड भविष्यवाणी 2024 लेख आपको साल 2024 के लिए अपने जीवन की प्रमुख घटनाओं की योजना बनाने में मददगार साबित होगा। तो अब इंतजार किस बात का चलिये टैरो की इस दुनिया में प्रवेश करते हैं और जानते हैं साल 2024 आपके लिए कैसा रहने वाला है।

Click Here To Read In English: 2024 Tarot Reading 

क्या साल 2024 में चमकेगी आपकी किस्मत विद्वान ज्योतिषियों से फोन पर करें बात और जानें इस सवाल का जवाब

टैरो की उत्पत्ति कब और कैसे हुई इस बारे में कोई सटीक जानकारी तो नहीं मिलती है लेकिन ऐसा माना जाता है कि इसकी उत्पत्ति 1400 के दशक में यूरोप में इटली और आसपास के कुछ हिस्सों में हुई थी। टैरो 78 कार्ड्स का एक ऐसा डेक होता है जिसमें मेजर अरकाना में 22 कार्ड और अन्य 56 कार्ड्स के रूप में इन्हें दो हिस्सों में विभाजित किया गया है जिन्हें सूट कार्ड्स के रूप में जाना जाता है। प्रत्येक को चार भागों में विभाजित किया जाता है जो चार अलग-अलग तत्वों को प्रदर्शित करते हैं जैसे छड़ी (वौण्ड्स) अग्नि को दर्शाती है, कप (कप्स) पानी को दर्शाता है, तलवार (स्वोर्ड्स) वायु को दर्शाती है और पेंटाकल्स पृथ्वी को दर्शाता है। टैरो कार्ड के सभी कार्ड्स पर विस्तृत, रंगीन और अर्थपूर्ण चित्र बने होते हैं। 

टैरो ने जल्द ही उस समय में रहस्यवादियों के बीच लोकप्रियता हासिल कर ली थी। ऐसे में उन लोगों ने भविष्य बताने के लिए टैरो कार्ड्स का उपयोग करना शुरू कर दिया। हालांकि मध्ययुगीन काल में टैरो जादू टोने से संबंधित माना जाने लगा और इसके चलते टैरो की प्रतिष्ठा और अराजकता में कमी देखने को मिली क्योंकि बड़े पैमाने पर समुदायों ने इसे त्याग दिया था। हालांकि 21वीं सदी में टैरो फिर से सुर्खियों में आ चुका है। पिछले भी कुछ दशकों में यह और भी अधिक प्रसिद्धि हासिल कर चुका है और अब दुनिया भर में और यहां तक की भारत में भी रहस्यवादियों और भविष्यवक्ताओं द्वारा इस सक्रिय रूप में जाना, माना और इसका उपयोग किया जाने लगा है। 

टैरो के इतिहास के बारे में जानने के बाद आइए आप इस रहस्यमई दुनिया में और आगे बढ़ते हैं और टैरो कार्ड भविष्यवाणी 2024 की मदद से जानते हैं कि सभी 12 राशियों के लिए आने वाला साल 2024 कैसे रहने वाला है।

मेष राशि 

मेष राशि, राशि चक्र की पहली राशि होती है। इस पर मंगल ग्रह का शासन होता है और इसकी ऊर्जा अग्नि तत्व की है। इसे ज्यादातर वौण्ड्स कार्ड द्वारा दर्शाया जाता है। मेष राशि की जातक जोखिम लेने वाले, साहसी स्वभाव के और आत्मविश्वासी होते हैं और उनमें एक प्राकृतिक नेतृत्व गुण होता है जो उन्हें द एंपरर मेजर आरकाना कार्ड की तरह दूसरों से अलग करता है। मेष राशि के जातक स्वभाव में विद्रोही होते हैं और समाज के सामाजिक मानदंडों के खिलाफ जाना पसंद करते हैं। तो आईए जानते हैं टैरो कार्ड भविष्यवाणी 2024 मेष राशि के जातकों के लिए क्या भविष्यवाणी लेकर आई है। 

प्रेम जीवन: मेष राशि के जातकों को इस साल प्यार और पारिवारिक सौहार्द भरपूर मिलने वाला है। इस राशि के जो जातक और विवाहित हैं प्रबल संभावना है कि जल्द ही आपकी मुलाकात किसी खास व्यक्ति से हो सकती है और यह वही व्यक्ति होगा जिसके साथ आप भविष्य देखते हैं, अपना घर बसाना चाहते हैं, और शादी करना चाहते हैं। इस वर्ष आपके लिए विवाह के प्रबल योग बनते नजर आ रहे हैं। आप जिस व्यक्ति से मिलेंगे वह शादी करने और परिवार शुरू करने के लिए आपके जितना ही उत्सुक नजर आएगा। इसके अलावा वर्ष 2024 का यह समय ऐसा समय साबित होगा जब इस राशि के प्रेमी जातक शादी का विचार कर सकते हैं या विवाह कर सकते हैं। जो लोग डेटिंग कर रहे हैं उनकी इस साल शादी हो सकती है और जिनकी पहले से शादी हो चुकी है वह इस साल आनंदमय और सुखद समय का लुफ्त उठाएंगे। हालांकि आपको अपने अहंकार पर नियंत्रण रखने की जरूरत है और अपने रिश्ते में बहुत ज्यादा आत्म केंद्रित होने से भी बचने की सलाह दी जाती है। 

आर्थिक जीवन और स्वास्थ्य: मेष राशि के जातकों टैरो कार्ड भविष्यवाणी 2024 इस बात की तरफ संकेत दे रही है कि साल 2024 में आपकी वित्तीय स्थिति उत्कृष्ट रहने वाली है। इस वर्ष आप घर खरीदने या रियल स्टेट में निवेश कर सकते हैं। मेष राशि के जातकों के लिए सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आपको खुद पर विश्वास करना है और अपनी आंतरिक भावनाओं के साथ चलना है। यह वर्ष आपको आराम से पैसा कमाने और अपने धन को प्रबंध करने के ढेरों अवसर प्रदान करेगा। इस दौरान मेष राशि के जातकों का स्वास्थ्य उत्तम रहने वाला है लेकिन अपनी उच्च सक्रियता के चलते आप जल्दबाजी में कोई निर्णय ले सकते हैं इसीलिए बेहद आवश्यक है कि आप अपने मन को शांत करें और अपनी ऊर्जा के स्तर को नियंत्रित करने के लिए ध्यान योग का सहारा लें। 

शिक्षा: मेष राशि के जातकों टैरो कार्ड भविष्यवाणी 2024 संकेत दे रही है यह वर्ष आपके लिए बेहद ही लाभकारी और फलदाई रहने वाला है। नया साल मुख्य रूप से उन लोगों के लिए शुभ रहेगा जो सेना या पुलिस में नौकरी के लिए प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं। यदि आप किसी तरह के परिणाम का इंतजार कर रहे हैं तो इस बात की प्रबल संभावना नजर आ रही है कि इसमें आपको सफलता मिलने वाली है। 

पेशेवर जीवन: मेष राशि के जातक इस साल काम में आनंद लेते नजर आएंगे। नए कार्य और चुनौतियों के चलते अपने पेशे के प्रति आपका उत्साह और प्रेम बढ़ सकता है। इस साल रोजगार की भी नई संभावनाएं आपके जीवन में दस्तक दे सकती हैं। यह आपकी नौकरी में एक नए चरण में प्रवेश करने के समान है जहां आप बेहद ही प्रेरित नजर आएंगे। मेष राशि के जातक इस साल की शुरुआत में शुरू किए गए पेशे, व्यवसाय या परियोजना का शुभ फल प्राप्त करेंगे। अगर आप अपने करियर में कोई बदलाव चाहते हैं तो बदलाव के लिए यह साल बेहद ही शुभ साबित होगा। नए संगठन या नए कार्य क्षेत्र में शामिल होते हैं तो अपनी प्रोफाइल थोड़ी लो रखें सब कुछ ठीक रहेगा।

शुभ रंग : लाल

भाग्यशाली क्रिस्टल: ब्रोंज़ाइट

वृषभ राशि 

वृषभ राशि राशि चक्र की दूसरी राशि है और यह बेहद ही व्यावहारिक और स्थिर राशि मानी जाती है। वृषभ राशि के जातक जिद्दी और दृढ़ निश्चय वाले होते हैं। स्वदेशी के तीव्र लक्षण टैरो कार्ड में द हिरोफ़ैंट के कार्ड से मेल खाते हैं। इस राशि के जातक यथार्थवादी जमीन से जुड़े हुए और विनम्र स्वभाव के होते हैं। जो यदि अपने जीवन में चट्टान को हटाने का निर्णय भी ले लें तो इससे पीछे नहीं हटते। इनकी यही खासियत बताती है कि यह अपने फैसलों में कितने प्रतिबद्ध होते हैं। इसके अलावा वृषभ राशि के जातकों की सर्वोच्च चाहत हमेशा स्थिरता की होती है। आप रचनात्मक चीज़ें करना और अपनी प्रकृति में रहना ज्यादा पसंद करते हैं। इस राशि के जातक अच्छे कलाकार होते हैं क्योंकि आपमें इस तरह के गुण देखने को मिलते हैं। इसके अलावा वृषभ राशि के जातकों को पौष्टिक खानों का बेहद ही शौक होता है। 

प्रेम जीवन: टैरो कार्ड भविष्यवाणी 2024 के अनुसार वृषभ राशि के जातकों के लिए यह साल बेहद ही शानदार रहेगा। इस दौरान आप आनंदमय और उत्साह से भरे प्रेम जीवन का लुफ्त उठाएंगे। आप गंभीर और दीर्घकालिक रिश्तों की तलाश में नजर आ सकते हैं और मुमकिन है कि आप केवल मनोरंजन के लिए डेट न करें। इस राशि के जो लोग पहले से ही किसी रिश्ते में है वह अपने रिश्ते को गंभीर प्रतिबद्धता की तरफ एक कदम आगे ले जा सकते हैं। इसके अलावा इस राशि के कुछ जातक अपने पार्टनर को अपने परिवार से मिलवाने का फैसला भी ले सकते हैं। 

आर्थिक जीवन और स्वास्थ्य:बात करें आर्थिक पक्ष की तो हिरोफ़ैंट आपको प्रसिद्ध स्थापित संस्थाओं में अपना पैसा सुरक्षित रखने की सलाह देता है। अगर आप किसी भी तरह की परेशानी से बचना चाहते हैं तो जुए जैसी चीज में शामिल न हो। इसके अलावा पैसे अर्जित करने के लिए जैसे साइड जॉब जो आपको पूरी तरह से समझ में ना आए या नए वित्तीय उत्पाद आपके लिए समस्या की वजह बन सकते हैं। इस साल आपका स्वास्थ्य भी आपका साथ देगा। वृषभ राशि के जातकों को कोई भी बड़ी बीमारी या चोट से नहीं गुजरना पड़ेगा। ऐसे में स्वास्थ्य के लिहाज से भी यह साल आपके लिए शानदार साबित होगा। 

शिक्षा: टैरो कार्ड भविष्यवाणी 2024 के अनुसार वृषभ राशि के जातक विज्ञान, तथ्यों, और धर्म के बारे में इस वर्ष ज्यादा शोध करना और उन्हें समझना की चाह रखना चाहेंगे। वर्ष 2024 में आप किसी तकनीकी आविष्कार से भी जुड़ सकते हैं इसीलिए गुप्त विज्ञान या ज्योतिष सीखना शुरू करना चाहते हैं तो यह साल आपके लिए उत्तम रहने वाला है। इसके अलावा यह साल ऐसा है जब आपको गुरुओं से भरपूर सहायता प्राप्त होगी। वृषभ राशि की विद्यार्थी जातकों के लिए भी यह साल उन्नति लेकर आएगा। 

पेशेवर जीवन: वृषभ राशि के जातक साल 2024 के ज्यादातर हिस्सों में अपने कार्य प्रतिबद्धताओं में शामिल नजर आ सकते हैं और इसके चलते आपको ढ़ेरों यात्राएं भी करनी पड़ेगी। हालांकि अगर आप यात्रा नहीं करते हैं तो भी पूरे साल आप काम में बेहद व्यस्त नजर आएंगे। वृषभ राशि के जातकों को इस साल आपके पास काम को प्रबंधित करने के लिए ज्यादा अधिकार और शक्ति रहने वाली है। इसके अलावा पुरुषों की तुलना में महिलाओं को इस वर्ष ज्यादा पदोन्नति मिलने की संभावना है और आप एक महिला बॉस के अधीन भी काम कर सकते हैं जो आपका अच्छा समर्थन करती नजर आएंगी। हालांकि आपको यहां सावधान रहना होगा कि कहीं आप ज्यादा अहंकारी ना हो जाएँ अन्यथा इससे आपको परेशानी उठानी पड़ सकती है। वृषभ राशि के जातक इस साल कार्यस्थल पर दृढ़ उद्यम आत्मविश्वासी और सहज रहेंगे।

भाग्यशाली रंग : कमल गुलाबी

भाग्यशाली क्रिस्टल: पन्ना

मिथुन राशि 

टैरो कार्ड भविष्यवाणी 2024 के अनुसार मिथुन राशि के जातकों के जीवन में साल 2024 में ढेरों अप्रत्याशित बदलाव आने की आशंका है। विशेष तौर पर अगर आप प्रबंधन में काम करते हैं तो आपके जीवन में यह परिवर्तन अवश्य आ सकते हैं। मुमकिन है कि आपका शीर्ष प्रबंधन गुप्त रूप से आंतरिक संरचना में किसी बड़े बदलाव की तैयारी कर रहा हो और ऐसी कार्यवाही घोषित होने के बाद आपके जीवन में अप्रत्याशित बदलाव देखने को मिलेंगे। उदाहरण के तौर पर बात करें तो निर्देशक या उच्च स्तरीय प्रबंधक अपना काम दूसरों के हाथ में छोड़कर अचानक से सेवानिवृत हो सकते हैं। ऐसे में मिथुन राशि के जो जातक किसी ऊंचे स्तर पर हैं वह किसी बड़े समायोजन के लिए इस साल तैयार रहें। इसके अलावा मुमकिन है कि साल 2024 में आपके इर्द-गिर्द ढ़ेरों अफवाहें और गपशप हो सकती हैं क्योंकि टू ऑफ स्वॉर्ड्स का कार्ड पर्यावरण का कार्ड है इसीलिए सावधान और सतर्क रहें। इसके अलावा लवर्स टैरो कार्ड की तरह साल 2024 में अपने द्वंद का उपयोग भी आपको करना पड़ सकता है। 

प्रेम जीवन: रोमांस और परिवार के लिहाज से मिथुन राशि के जातकों के लिए वर्ष 2024 अनुकूल समय साबित होगा। मिथुन राशि के अविवाहित जातक संभवत जल्द ही किसी व्यक्ति से मिल सकते हैं और उनके साथ आप घर बसाने और विवाह करने की उम्मीद रख सकते हैं। इसके अलावा साल 2024 में प्रेम रिश्ते में पड़े हुए जातक भी विवाह का फैसला कर सकते हैं। साल 2024 डेटिंग और विवाह करने के लिए एक शानदार समय साबित होगा। इसके अलावा मिथुन राशि के जो जातक पहले से ही शादीशुदा हैं उनका जीवन संतुष्टि दायक रहने वाला है। साथ ही मिथुन राशि के विवाहित जातक इस साल संतान की उम्मीद भी कर सकते हैं। 

आर्थिक जीवन और स्वास्थ्य: टैरो कार्ड भविष्यवाणी 2024 के अनुसार वर्ष 2024 में मिथुन राशि के जातकों को स्वास्थ्य संबंधित परेशानियों से जूझना पड़ सकता है और मुमकिन है कि इस साल एक समस्या के बाद दूसरी समस्या आपके जीवन में बनी ही रहेगी। हालांकि यहां अच्छी बात यह है कि आप एक-एक करके हर समस्या का हल निकालते जाएंगे। इस साल गुर्दे या फेफड़ों से संबंधित बीमारियां, बाइपोलर डिसऑर्डर, एंजायटी, जैसी दिक्कतें आपके जीवन में खड़ी हो सकती हैं। बात करें वित्त की तो आप पूरे वर्ष वित्त में स्थिरता और सुरक्षा का आनंद लेंगे। विशेष रूप से मिथुन राशि के वह जातक जो साझेदारी में व्यवसाय या टीमवर्क में लगे हुए हैं। आपको अच्छा मुनाफा प्राप्त हो सकता है। इसके अलावा आप अच्छे वेतन या बोनस की भी उम्मीद कर सकते हैं इसकी भी प्रबल संभावना बन रही है। 

शिक्षा: इस राशि के जो जातक गणित और वित्त की पढ़ाई कर रहे हैं उनके लिए साल 2024 सामान्य रहने वाला है लेकिन अगर आप मास मीडिया और डिजाइनिंग जैसे रचनात्मक चीजों से जुड़े हुए हैं तो आपको अपने विचारों को दूसरों तक पहुंचने में कुछ परेशानी उठानी पड़ सकती है। 

पेशेवर जीवन: मिथुन राशि के जातकों को विदेश में नौकरी मिलने की प्रबल संभावना है। टैरो कार्ड भविष्यवाणी 2024 के अनुसार इस साल मिथुन राशि के जातक पद या निगम बदले जाने की भी उम्मीद कर सकते हैं। अगर आप नौकरी की तलाश में है और इसमें पूरी तरह से मेहनत कर रहे हैं तो कोई अच्छी और नई नौकरी का प्रस्ताव इस साल आपके जीवन में आ सकता है। हालांकि आपको इस बात की जानकारी होनी चाहिए कि इस नई कंपनी की आंतरिक संरचना बदल सकती है। साल 2024 में यात्रा या हॉस्पिटैलिटी इंडस्ट्रीज के क्षेत्र से जुड़े जातक अच्छा प्रदर्शन करेंगे। इनमें से बहुत से लोग इस वर्ष नौकरी छोड़कर व्यवसाय भी शुरू कर सकते हैं और इसमें आपको सफलता मिलेगी।

शुभ रंग : हरा

लकी क्रिस्टल: सर्पेन्टाइन

बृहत् कुंडली: जानें ग्रहों का आपके जीवन पर प्रभाव और उपाय

कर्क राशि 

कर्क राशि पर चंद्रमा ग्रह का शासन होता है जिसे एक बेहद ही शीतल जल तत्व की राशि माना जाता है। कर्क राशि के जातकों में अंतर ज्ञान की प्रबल भावना देखने को मिलती है और साथ ही यह अपने आसपास की चीजों के प्रति बेहद ही जागरूक होते हैं। टैरो कार्ड भविष्यवाणी 2024 के अनुसार कर्क राशि के भाग्य में इस पूरे साल ढ़ेरों उतार-चढ़ाव देखने को मिल सकते हैं। द चेरियट का कार्ड दर्शाता है कि साल 2024 में आपके जीवन में एक प्रवाह हमेशा बना रहेगा। वर्ष 2024 के दौरान आपके जीवन में कई बदलाव आ सकते हैं। यह बदलाव व्यक्तिगत जीवन, पेशेवर जीवन, स्वास्थ्य या आर्थिक जीवन कहीं भी नजर आ सकते हैं। 

प्रेम जीवन: कर्क राशि के जातकों के लिए अपने रिश्ते में बागडोर संभालने का समय आ गया है और यह वह समय है जब आपको सुनिश्चित करना होगा कि आप अपने प्रेम जीवन में असल में चाहते क्या हैं। प्रेम टैरो रीडिंग आपको इस वर्ष अपना उद्देश्य निर्धारित करने के बाद ही कोई फैसला उठाने के लिए संकेत दे रही है। जब आप अपनी लव लाइफ की जिम्मेदारियां संभाल लेंगे तो आपको निश्चित रूप से लाभ मिलेगा। आपके जीवन में सफलता आपके साहस, दृढ़ संकल्प और आत्मविश्वास के दम पर अवश्य मिलने वाली है। व्यक्तिगत जीवन और अन्य सभी रिश्तों को संतुलित करने की इस साल आवश्यकता पड़ेगी। ऐसे में दृढ़ संकल्प के साथ आगे बढ़ें और इस वर्ष अपने रिश्ते में आने वाली सभी कठिनाइयों पर आप आसानी से विजय प्राप्त कर लेंगे। 

आर्थिक जीवन और स्वास्थ्य: इस वर्ष आपके बस अपनी इच्छा को थोड़ा लचीला बनाने या पुनः निर्देशित करने की आवश्यकता पड़ेगी और इस तरह से आप अपने लिए सुरक्षित आर्थिक स्थिति बनाने में कामयाब रहेंगे। हालांकि अगर आप अपने वित्त को प्रबंध करने और योजना बनाने में असफल रहते हैं तो आपको नुकसान भी उठाना पड़ सकता है। यह पूरी तरह से इस बात पर निर्भर करता है कि आप अपने सामने आने वाली परिस्थितियों को किस तरह से संभालते हैं। इसी तरह अगर आप अपने व्यसनों आदि के आगे झुकते हैं तो आपको स्वास्थ्य के संदर्भ में भी नुकसान उठाना पड़ सकता है। हालांकि अगर आप खुद को नियंत्रित रखते हैं तो आपका वर्ष 2024 में स्वास्थ्य उत्तम रहेगा। 

शिक्षा: टैरो कार्ड भविष्यवाणी 2024 के अनुसार इस साल आपको फोकस बनाए रखने के लिए ज्यादा कड़ी मेहनत करने की आवश्यकता पड़ेगी क्योंकि आपको प्राप्त कार्ड इसी तरह के संकेत दे रहे हैं। प्रबल संभावना बन रही है कि आप अपने उद्देश्य से भटक सकते हैं या फिर भ्रमित हो सकते हैं। ऐसे में अगर आप यह समझ गए कि इन नकारात्मक ऊर्जाओं को आपको नियंत्रित कैसे करना है और लक्ष्य की तरफ कैसे बढ़ना है तो आप पढ़ाई में उत्कृष्टता प्राप्त कर सकते हैं। 

पेशेवर जीवन: कर्क राशि के जातकों के लिए साल 2024 प्रोफेशनल पक्ष के लिहाज से काफी व्यस्त रहने वाला है। आपको ढेर सारी परियोजनाएं इस साल सौंपी जा सकती हैं जिससे आपका कार्यभार बहुत ज्यादा रहने वाला है। एक परेशानी जो आपके जीवन में खड़ी हो सकती है वह है संचार टूटने की प्रवृत्ति। मुमकिन है कि आप अपने सहकर्मियों को चीज समझ पाने में असफल हो सकते हैं। ऐसे में कार्यभार और संचार संबंधित परेशानियां साल 2024 में आपके व्यावसायिक उन्नति की राह में बाधा बन सकती हैं। इसके प्रति विशेष ध्यान रखें।

शुभ रंग : नींबू पीला

लकी क्रिस्टल: स्मोकी क्वार्ट्ज़

सिंह राशि

टैरो कार्ड भविष्यवाणी 2024 इस बात के संकेत दे रही है कि सिंह राशि के जातकों के लिए वर्ष 2024 बेहद ही भाग्यशाली और शुभ रहने वाला है। यह वर्ष आपके जीवन में ढेरों परिवर्तन लेकर आएगा और आपके इरादे साकार करेगा। आप वर्षों से जमा की गई अपनी संपत्ति से पैसा बनाने की योजना भी इस वर्ष बना सकते हैं जिससे पर्याप्त लाभ आपको मिलेगा। जिस लाभ की अपने आशा की होगी वह आपको आगे बढ़ाएगा और जीवन के हर पहलू में लाभ पहुंचाने वाला साबित होगा। 

प्रेम जीवन: सिंह राशि के जातकों आपके रोमांटिक जीवन के संदर्भ में नया रिश्ता शुरू करने के लिए या मौजूदा रिश्ता समाप्त करने के लिए साल 2024 सहायक साबित हो सकता है। मुमकिन है कि आपको अधिक अनुकूल और सहयोगी बनने के लिए अपने पिछले व्यवहार, दृष्टिकोण और सोच को समायोजित करने की आवश्यकता पड़े। अपने साथी के साथ ज्यादा कठोर या आलोचनात्मक ना होने का प्रयत्न करें। परिवार में चीजों को शांतिपूर्ण और सौहार्दपूर्ण बनाए रखने के लिए व्यर्थ के विवादों और लड़ाई झगड़े से बचने का प्रयत्न करें। इस राशि के जातक जिसको पसंद करते हैं मुमकिन है कि वह वास्तव में आपके लिए ज्यादा प्रतिबद्ध ना हो। जिस व्यक्ति में आप रुचि रखते हैं मुमकिन है कि वह प्रतिबद्ध दीर्घकालिक संबंध की तलाश में ना हो या आपको अपने साथी में रुचि जगाने में थोड़ी कठिनाईयां उठानी पड़ सकती हैं। 

आर्थिक जीवन और स्वास्थ्य: टैरो कार्ड भविष्यवाणी 2024 के अनुसार इस वर्ष आप आर्थिक रूप से स्थिर और आरामदायक स्थिति में नजर आएंगे। कहने का मतलब यह है कि आप अपने आर्थिक फैसलों और विकल्पों को लेकर काफी बुद्धिमानी और स्थिर होकर निर्णय ले सकते हैं। आपका निर्णय पर नियंत्रण और अनुशासन आपको समृद्ध होने और सकारात्मक परिणाम प्राप्त करने में सहायक साबित होगा। आपको अपनी वित्तीय यात्रा पर ध्यान केंद्रित रखना चाहिए और दृढ़ रहने की सलाह दी जाती है। इसके अलावा अपने निवेश और खर्चों पर ध्यान दें और अपना पैसा फिजूल की चीजों में व्यर्थ ना करें। साल के अधिकांश भाग में स्वास्थ्य आपके लिए चिंता की वजह नहीं रहेगा। आप साल को आराम से व्यतीत करने में सफल रहेंगे। 

शिक्षा: टैरो कार्ड भविष्यवाणी 2024 के अनुसार सिंह राशि के छात्र जातकों के लिए वर्ष 2024 एक आशाजनक और प्रगतिशील वर्ष साबित होगा। जो लोग आईएएस और आईपीएस की प्रतियोगिता या परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं या फिर राजनीति विज्ञान की पढ़ाई कर रहे छात्रों के लिए यह साल सफलता लेकर आएगा। आप अपनी परीक्षा में उत्कृष्टता के साथ उत्तीर्ण होने में कामयाब रहेंगे। 

पेशेवर जीवन: इस साल आप कोई नया रचनात्मक व्यापार, प्रोजेक्ट, या नौकरी शुरू कर सकते हैं जिसके प्रति आप बेहद ही भावुक हैं और जिसको आपने लंबे समय से अपने दिल में रखा हुआ था। अगर आप इस अवसर का ज्यादा से ज्यादा लाभ उठा सकते हैं और इसका सही ढंग से पोषण करते हैं तो यह रचनात्मक विचार आपके वित्तीय सफलता भी प्रदान करेगा और आपको ढ़ेरों लाभ भी दिलाएगा। कार्यस्थल पर नए अवसर, पदोन्नति और पहचान आपको हासिल होगी। आपको पैसों और फाइनेंस से संबंधित शुभ समाचार प्राप्त होने के प्रबल संकेत बना रहे हैं। वित्तीय मामलों में अपने अंतर मन की सुनें आपको सफलता मिलेगी।

शुभ रंग : चमकीला नारंगी

भाग्यशाली क्रिस्टल: पीला क्वार्ट्ज़

कन्या राशि

टैरो कार्ड भविष्यवाणी 2024 इस बात के संकेत दे रही है कि कन्या राशि के जातक इस साल डर, बोरियत और असंतुष्टि और साथ ही असहजता महसूस कर सकते हैं। वर्ष 2024 में कन्या राशि के जातक शायद ज्यादा अच्छा महसूस ना करें या उन्हें ऐसा लग सकता है कि उनके लिए कुछ भी अच्छा नहीं हो रहा है। आप स्वयं को निरंतर भय, असुरक्षा और नियंत्रित होने की कोशिश में पाएंगे। आप जितना ही खुद को किसी को नियंत्रित करने का प्रयास करते हुए पाएंगे उतना ही अधिक आप सक्षम होने में असफल हो सकते हैं। डेविल का कार्ड इस बात के संकेत दे रहा है कि कन्या राशि के जातकों को अनैतिक कार्यों में शामिल होना इस साल महंगा पड़ सकता है। यह आपके अंदर और भी ज्यादा भय, असुरक्षा पैदा कर सकता है और आपके लिए खतरा भी बन सकता है। इसके अलावा डेविल के कार्ड यह भी संकेत दे रहा है कि कन्या राशि के जातकों के लिए यह साल कठिनाई वाला साल साबित हो सकता है। ऐसे वातावरण होने से मुमकिन है कि आप कहीं दूर चले जाना या इससे बचना चाहेंगे। हालांकि यह समस्या का समाधान नहीं होता है। 

प्रेम जीवन: 2024 में प्यार के संदर्भ में कन्या राशि के जातकों को भाग्य का साथ नहीं मिलेगा। इस राशि के सिंगल पुरुषों को फैशन और आकर्षक में बेहतर समझ होती है परिणाम स्वरूपआप पर विपरीत लिंग का बहुत अधिक ध्यान अपनी तरह केन्द्रित करने में सफल होते हैं। लेकिन बात करें कन्या राशि की महिलाओं की तो आपको सलाह दी जाती है कि आप अपने प्यार और भावनाओं को अपने साथी के सामने जितना हो सके खुलकर व्यक्त करें। पहल लेने से न कतराएँ। आपकी भावनाओं और बातों को अच्छी तरह से समझा और स्वीकार किया जाएगा। हालांकि आपको ऐसे लोगों से सावधान रहना होगा जो आपके साथ रिश्ते में बंधने के लिए झूठ बोल सकते हैं। इस राशि के विवाहित जातकों को अपने जीवन साथी की भावनाओं और मिजाज के प्रति सावधानी रखनी है। आपको बहुत ज्यादा संवेदनशील और मूडी होने से बचने की सलाह दी जाती है क्योंकि ऐसी भावनाएं आपको अवसाद की ओर भी ले जा सकती हैं। 

आर्थिक जीवन और स्वास्थ्य: टैरो कार्ड भविष्यवाणी 2024 के अनुसार आपका वित्तीय भविष्य इस साल सुरक्षित रहने वाला है और आप खुद को सहज महसूस करेंगे। यह इस बात के भी संकेत दे रहा है कि आप आर्थिक रूप से अच्छे निर्णय लेते और खुद को एक स्थिर स्थिति में ले जाते नजर आएंगे। आप समृद्ध जीवन व्यतीत करेंगे और आपको अच्छे परिणाम प्राप्त होंगे क्योंकि आपने खुद को काफी समय से अनुशासित किया हुआ है और अपने निर्णय लेने की क्षमता को काफी हद तक नियंत्रित भी किया है। हालांकि आर्थिक रूप से खुद को और अधिक सफल बनाने के लिए आपको अपना फोकस बनाए रखने और आगे बढ़ते रहने की सलाह दी जाती है। अपने निवेश और खर्चों पर ध्यान न देकर पैसे बर्बाद ना करें। आपको साल के अधिकांश समय में अपने स्वास्थ्य के बारे में भी चिंता नहीं करनी पड़ेगी और आप बिना किसी स्वास्थ्य संबंधित परेशानी के इससे उबरने में सक्षम रहेंगे। 

शिक्षा: प्रिय कन्या राशि के छात्रों, अगर आप फ़ाइनेंस और संख्या का अध्ययन कर रहे हैं तो यह साल आपके लिए अनुकूल रहेगा। हालांकि अगर आप जनसंचार जैसी रचनात्मक चीजों का अध्ययन कर रहे हैं तो आपको अपने विचारों को दूसरों के सामने पेश करने में कुछ समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। 

पेशेवर जीवन: डी डेविल कार्ड से संकेत मिल रहे हैं कि कन्या राशि के जातक अपने वर्तमान करियर से असंतुष्ट हो सकते हैं और ऐसे में आप इससे बाहर निकलने के लिए अवसर की तलाश कर सकते हैं। इस वर्ष कन्या राशि के जातकों को चिंता और असुरक्षा की भावना परेशान करेगी जिससे आप अपनी मौजूदा नौकरी को छोड़ने के लिए प्रेरित हो सकते हैं। काम की तलाश कर रहे लोग बाहर निकलने और अवसर की तलाश में हर मुमकिन प्रयास करते नजर आएंगे। कुछ लोगों को नौकरी के प्रस्ताव मिल सकते हैं। ऐसी स्थिति में आप इसे लेने के बारे में भी सोच सकते हैं। हालांकि भले ही आप अपनी नई नौकरी में हों कन्या राशि के जातकों इस बात से का विशेष ध्यान रखें कि चिंता, ऊबने और अनिश्चिता की ऐसी स्थिति आपके जीवन में अक्सर आती रहेगी। मुमकिन है कि नए कार्यस्थल में बहुत से लोग अपने चारों ओर कार्यालय की राजनीति हुए होते हुए भी देखेंगे।

शुभ रंग : हल्का हरा

लकी क्रिस्टल: अमेज़ॅनाइट

पाएं अपनी कुंडली आधारित सटीक शनि रिपोर्ट

तुला राशि

तुला राशि के जातकों पर शुक्र ग्रह का शासन होता है और आप संतुलन की ओर ज्यादा ध्यान देते हैं। तुला राशि के जातक संतुलन के प्रतीक को काफी पसंद करते हैं जो तुला राशि का प्रतिनिधित्व भी करता है। टैरो कार्ड भविष्यवाणी 2024 के अनुसार तुला राशि के जातकों के लिए 2024 प्रयास और कड़ी मेहनत का साल होने वाला है। अधिक मेहनत करने से आपकी उपलब्धियां और सफलताएं बढ़ेगी। भारी मुनाफा मिलने की संभावना है। विशेष तौर पर उन जातकों को जो व्यावसायिक क्षेत्र से जुड़े हुए हैं। इस साल आप तनाव मुक्त तो नहीं रहेंगे और एक ऊर्जा का एहसास भी आप पर हावी रहेगा। आप साल के अधिकांश समय में ज्यादा मेहनत करते हुए नजर आएंगे। यह आपके व्यवसाय में या किसी व्यवसाय के लिए काम करते समय उसे व्यवस्थित करने, योजना बनाने और एक रूपरेखा या प्रणाली बनाने का भी साल साबित हो सकता है। हालांकि तुला राशि के जातकों को अपने स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखने की सलाह दी जाती है। विशेष रूप से इस राशि के वृद्ध लोगों को क्योंकि इस साल हृदय से संबंधित समस्याएं आपके जीवन में खड़ी हो सकती हैं। इस साल आपको किसी के विश्वासघात का भी सामना करना पड़ सकता है जिससे आपका दिल टूट सकता है। आप ऐसा महसूस कर सकते हैं कि परिस्थितियों आपके खिलाफ जा रही हैं जिससे आप जीवन में ठगा हुआ और दुखी महसूस करेंगे। 

प्रेम जीवन: इस साल तुला राशि के सिंगल जातकों के लिए प्रेम की कई संभावनाएं उनके जीवन में दस्तक देंगी लेकिन आपका नकचढ़ा व्यवहार मुमकिन है कि इसमें रुकावट डालें और आप जो खोज रहे हैं वह आपको मिल ना पाये। आप किसी पर भी पूरी तरह से विश्वास नहीं कर पाएंगे। भले ही वह आपके लिए कितना ही ईमानदार क्यों ना हो तुला राशि के जातक ऐसा भी महसूस कर सकते हैं कि उनके रिश्ते में फिर से चमक आ रही है और वह अपने साथियों के साथ मिलकर आनंद मनाते नजर आएंगे। इस साल सलाह दी जाती है कि शादी करके अपना घर बसा लें और अगर आप पहले से शादीशुदा हैं तो संतान करके अपने रिश्ते को अगले स्तर पर ले जाएं। इसके लिए यह साल बेहद ही अनुकूल संकेत दे रहा है। 

आर्थिक जीवन और स्वास्थ्य: आपके स्वास्थ्य के लिहाज से यह साल अच्छा रहने वाला है। इस साल आपको बीमारियों से छुटकारा मिलेगा। स्वस्थ रहने और अपनी स्वास्थ्य संबंधित समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए आपको कुछ बाहरी गतिविधियों जैसे वॉक करना, दौड़ना या किसी खेल में हिस्सा लेना अनुकूल रहेगा। वर्ष 2024 में वित्त की भी कोई समस्या आपके जीवन में नहीं रहेगी। आप वित्त में स्थिरता और सुरक्षा महसूस करेंगे और आप अपनी इच्छाओं को पूरा करने में भी कामयाब रहेंगे। 

शिक्षा: टैरो कार्ड भविष्यवाणी 2024 इस बात के संकेत दे रही है कि अगर आप शिक्षा में सफल होना चाहते हैं तो साल 2024 में कड़ी मेहनत और प्रयास करते रहें। कड़ी मेहनत, एकाग्रता और प्रयासों से आप अपनी पढ़ाई पर ध्यान केंद्रित कर पाने में कामयाब रहेंगे और इससे भविष्य के लिए आप अध्ययन योजना भी बना पाएंगे जो आपको अपना समय प्रबंधित करने में मददगार साबित होगा। कुल मिलाकर देखा जाए तो 2024 पूरी तरह से शिक्षा से संबंधित साल रहने वाला है। 

पेशेवर जीवन: इस साल आपके जीवन में कई मौके दस्तक दे सकते हैं। मुमकिन है कि आपको कोई नया पद, नई नौकरी या आपके काम में कोई बदलाव मिल जाए। मुमकिन है कि यह बाहर जाने के लिए भी अच्छा साल साबित हो और किसी छोटी यात्रा पर जाने के लिए भी अनुकूल संकेत मिल रहे हैं। विदेश जाने या वहाँ नौकरी के संदर्भ में भाग्य बेहतर प्रतीत होता है। हालांकि जैसा कि ऊपर बताया गया की कड़ी मेहनत की जरूरत इस वर्ष आपको पड़ेगी इसलिए अच्छी योजना बनाएं और अपना शेड्यूल व्यवस्थित करें। किसी बहुराष्ट्रीय कंपनी में या किसी ऐसे वृद्ध व्यक्ति के अधीन काम करना आपके लिए अनुकूल होगा जो आधिकारिक भी हो और सख्त भी हो। 

शुभ रंग : सफेद

लकी क्रिस्टल: रोज़ क्वार्ट्ज़

वृश्चिक राशि

टैरो कार्ड भविष्यवाणी 2024 के अनुसार वृश्चिक राशि के जातकों के लिए साल 2024 एक बेहद ही व्यस्त साल रहने वाला है। आपके जीवन में इस साल ढ़ेरों अवसर दस्तक देंगे। कुल मिलाकर यह मानकर चलें कि यह साल पिछले साल से कई गुना बेहतर रहने वाला है। चीज़ें इस साल काफी ज्यादा सकारात्मक और आशाजनक रहेगी। यह इस बात के भी संकेत दे रहा है कि काम में आपकी व्यस्तता बढ़ सकती है। साथ ही आप पर काम का बोझ भी बढ़ेगा। आपका पेशेवर और सामाजिक जीवन पिछले साल की तुलना में ज्यादा सकारात्मक और सक्रिय रहने वाला है। कार्यस्थल की स्थितियां बेहतर होंगी और आपके लिए ज्यादा स्थिर होती नजर आएंगी। आप अपने साथियों और सहकर्मियों का सम्मान हासिल करेंगे इसीलिए किसी भी तरह की गलत अफवाहों को फैलाने से रोकने के लिए लो प्रोफाइल रखना आपके लिए ज्यादा अनुकूल रहने वाला है। 

प्रेम जीवन: वृश्चिक राशि के जातक इस साल अपने किसी पुराने प्रेमी या पुराने साथी के साथ दोबारा मिल सकते हैं। हालांकि आपको सावधानी बरतनी होगी क्योंकि इस तरह का प्यार हमेशा इस बात का संकेत देता है कि यह ज्यादा स्थिर नहीं रहने वाला है। वृश्चिक राशि के सिंगल जातक इस साल ढ़ेरों अनुकूल समय का लुफ्त उठाएंगे। आप सामाजिक मेल-जोल बढ़ाएंगे ताकि आप ज्यादा से ज्यादा लोगों से मिल सकें। ऐसे में आपको प्यार मिलने की संभावना बढ़ाने वाली है। इसके अलावा अगर आप पहले से ही किसी प्रतिबद्ध रिश्ते में हैं तो आपके रिश्ते पर वास्तविक भावनात्मक जरूरत की जगह भौतिकवादी लक्ष्य हावी हो सकते हैं। 

आर्थिक जीवन और स्वास्थ्य: इस साल आर्थिक पक्ष आपके लिए एक चुनौती साबित हो सकता है। कहने का अर्थ यह है कि आप इस साल पैसे तो खूब कमाएंगे लेकिन आप उसे संचित कर पाने में असफल रह सकते हैं। इस वर्ष आपके सामने अप्रत्याशित खर्च बार-बार जीवन में बने रहेंगे। वृश्चिक राशि के जातकों को अपने स्वास्थ्य के प्रति भी सचेत रहने की सलाह दी जाती है क्योंकि आपको पाचन संबंधित दिक्कतें, पेट में संक्रमण, खांसी, और मोटापे से संबंधित स्वास्थ्य समस्याएं घर सकती हैं।

शिक्षा: वृश्चिक राशि के छात्र जातकों को सलाह दी जाती है कि किसी भी सूरते हाल में अपना कीमती समय बर्बाद ना करें। व्यर्थ की बातों में ना आयें, इनसे बचें और अपना सारा ध्यान अपनी शिक्षा और व्यावसायिक विकास पर लगाएँ क्योंकि अगर इस साल आप कड़ी मेहनत करते हैं तो आपको इसका फल अवश्य ही मिलेगा। 

पेशेवर जीवन: टैरो कार्ड भविष्यवाणी 2024 से वृश्चिक राशि के जातकों को कार्य क्षेत्र में कई अच्छे और सुनहरे अवसर मिलने की संभावना नजर आ रही है। हालांकि ऐसे अवसर बहुत अधिक आंतरिक उत्तल-पुथल भी लेकर आ सकते हैं। कार्यालय में बहुत सारी राजनीति हो सकती है जो आपके बारे में गलतफहमी पैदा कर सकती है। जब निर्णय लेने की बात आती है तो आपको काफी संघर्ष करना पड़ सकता है और कई बार आप खुद को फंसा हुआ भी महसूस कर सकते हैं। हालांकि सूर्य के आपके पक्ष में होने से वृश्चिक राशि के जातकों को अपने बॉस, वरिष्ठों का समर्थन प्राप्त होगा और आप किसी भी तरह की आंतरिक उथल-पुथल और अप्रिय परिवेश से निकलने में कामयाब रहेंगे।

भाग्यशाली रंग: काला

भाग्यशाली क्रिस्टल: पीला गोमेद

धनु राशि

धनु राशि के जातकों पर बृहस्पति ग्रह का शासन होता है और यह एक अग्नि राशि चिन्ह मानी गई है। टैरो कार्ड भविष्यवाणी 2024 के अनुसार धनु राशि के जातकों को इस साल अपने निजी जीवन में कई बदलावों का सामना करना पड़ सकता है क्योंकि यह साल आपके अंदर आग भड़का सकती है और आप अपने अंदर गुस्सा फूटता हुआ महसूस कर सकते हैं। आप शुरुआत में तो इन बदलावों से तनाव ग्रस्त महसूस कर सकते हैं लेकिन धीरे-धीरे जैसे साल बीतता जाएगा आपको समझ में आने लगेगा कि यह बदलाव या यह परिवर्तन आपके विकास और बेहतरी के लिए ही हैं। किसी विशेष मित्रता, नौकरी या वित्तीय स्थिति में अप्रत्याशित गिरावट आ सकती है लेकिन इसे भी किसी भयानक या भयावह चीज के रूप में देखने के बजाय ऐसे परिवर्तनों को आपके जीवन के प्रमुख पहलू के पुनर्निर्माण और उनके मजबूत करने के अवसर के रूप में देखना ज्यादा अनुकूल रहेगा। 

प्रेम जीवन: धनु राशि के जातकों के लिए इस वर्ष रोमांस के लिए साल अनुकूल रहने वाला है। क्योंकि आपके इस वर्ष कई प्रशंसक रहेंगे। हालांकि यह केवल कोई छोटा-मोटा प्यार या फिर क्रश के लिहाज से ही होना मुमकिन है। इस राशि के सिंगल जातकों के लिए बात करें तो आप समान रुचि और पसंद वाले किसी व्यक्ति से मिल सकते हैं और यह समानता आपको एक दूसरे के करीब आने और समझने में मददगार साबित होगी। जो लोग पहले से किसी रिश्ते में हैं वह किसी तीसरे व्यक्ति से सावधान रहें क्योंकि प्रबल आशंका बन रही है कि आपसे छोटा कोई व्यक्ति आपके मौजूद प्रेम जीवन में बाधा डालने का काम कर सकता है। 

आर्थिक जीवन और स्वास्थ्य: इस साल आपकी आर्थिक स्थिति काफी अच्छी रहने वाली है। आपके पास आय अर्जित करने के ढ़ेरों स्रोत होंगे। स्वास्थ्य के संदर्भ में भी आप अच्छी स्थिति में रहेंगे और खुद को चुस्त दुरुस्त और फिट महसूस करेंगे। अगर आप लंबे समय से बीमार चल रहे थे तो इस साल आपको अपनी ऊर्जा शक्ति और सेहत वापस मिलने वाली है। 

शिक्षा: धनु राशि के छात्र जातकों के लिए इस वर्ष 2024 में अगर आप किसी विश्वविद्याल, विदेशी विश्वविद्यालय में स्नातकोत्तर या उच्च अध्ययन के लिए दाखिला लेना चाहते हैं तो आपको अनुकूल समाचार मिल सकता है। यह वर्ष उन छात्रों के लिए भी अनुकूल रहने वाला है जो शोध क्षेत्र जैसे अध्ययन में जुड़े हुए हैं और पीएचडी कर रहे हैं क्योंकि इस वर्ष आपको अपने शिक्षकों और गुरुओं से भरपूर समर्थन प्राप्त होगा। हालांकि टैरो कार्ड भविष्यवाणी 2024 के अनुसार धनु राशि के छात्रों को साल की पहली छमाही में ज्यादा ध्यान केंद्रित करने की सलाह दी जा रही है क्योंकि इस दौरान आपका ध्यान भटक सकता है जिससे आप अपने लक्ष्य को प्राप्त करने में असफल हो सकते हैं। 

पेशेवर जीवन: धनु राशि के जातक इस साल अपने प्रोफेशनल जीवन से बेहद ही संतुष्ट नहीं रहने वाले हैं। आप कई बार ऐसा महसूस कर सकते हैं कि आप उस क्षेत्र या कंपनी से बाहर निकलना चाहते हैं जहां आप लंबे समय से कार्य कर रहे थे या जुड़े हुए थे। मुमकिन है कि आप खुद का कोई काम शुरू करना चाहे या खुद का बॉस बनना चाहें। ऐसे में साल 2024 इसी तरह के बदलाव का साल रहने वाला है। इस साल कार्ड एक नए व्यवसाय उद्यम, किसी नई नौकरी, परियोजना और निवेश की शुरुआत की ओर संकेत दे रहा है। पैसा कमाने के ढ़ेरों अवसर आपके जीवन में आएंगे लेकिन आपको इसे स्वीकार करना होगा और इसे किसी भी हालत में हाथ से नहीं जाने देना होगा। आपको अपने उद्यम के लिए वित्तीय सहायता या समर्थन प्राप्त होने की भी प्रबल संभावना है। किसी नए प्रयास के लिए आगे बढ़ें, इसकी सावधानीपूर्वक देखभाल करें और कड़ी मेहनत करें। इस बारे में निश्चिंत रहें क्योंकि आपके यहां से शुभ फल अवश्य प्राप्त होंगे। 

शुभ रंग : गहरा पीला

लकी क्रिस्टल: फ़िरोज़ा

करियर की हो रही है टेंशन! अभी ऑर्डर करें कॉग्निएस्ट्रो रिपोर्ट

मकर राशि

मकर राशि शनि ग्रह द्वारा शासित राशि है। टैरो कार्ड भविष्यवाणी 2024 के अनुसार वर्ष 2024 में मकर राशि के जातकों के लिए जीवन के लगभग सभी पहलुओं में कुछ प्रमुख परिवर्तन देखने को मिलेंगे। आपके करियर ना नौकरी में बदला आ सकते हैं। आप अपना काम करने के लिए विदेश भी जा सकते हैं या फिर स्थानांतरित हो सकते हैं या फिर कार्यक्षेत्र में ही आंतरिक रूप से किसी अन्य विभाग में स्थानांतरण मुमकिन है जिसके परिणाम स्वरुप नौकरी के दायरे में बदलाव हो सकता है। मकर राशि के जातकों को मनमुटाव और अपने विचारों को चुराने वाले लोगों से सावधान रहने की सलाह दी जाती है। इस साल आपके आसपास ऐसे बहुत से लोग रहने वाले हैं जो आपसे ईर्ष्या करते हैं। किसी यात्रा को करते समय सावधान रहें क्योंकि चोरी होने की प्रबल आशंका है। इसमें आपका कोई कीमती सामान चोरी हो सकता है। 

प्रेम जीवन: साल 2024 रोमांस के लिए उतना ज्यादा अनुकूल नहीं रहने वाला है। इस राशि के सिंगल जातक कई लोगों से रोमांटिक मुलाकातें कर सकते हैं लेकिन आपको सलाह दी जाती है कि किसी भी तरह से रिश्ते में पड़ने के लिए जल्दबाजी न करें। आपको एक बात विशेष रूप से समझनी चाहिए कि आप जीवन में चाहते क्या हैं और किन लोगों को आप अपने जीवन में करीब रखना चाहते हैं? अगर आप किसी रिश्ते में जल्दबाजी करेंगे तो यह रिश्ता ज्यादा समय तक टिक नहीं पाएगा। मकर राशि की महिलाएं रिश्ते में विशेष रूप से सावधानी बरतें क्योंकि आपको धोखा मिलने की संभावना अधिक है। जो लोग विवाहित हैं उन्हें अपने साथी की भावनाओं के प्रति ज्यादा सावधान रहने की आवश्यकता है। अन्यथा आपकी अज्ञानता उन्हें अकेला या फिर ठगा हुआ महसूस कर सकती है जिसका नकारात्मक असर आपके रिश्ते पर पड़ेगा। 

आर्थिक जीवन और स्वास्थ्य: टैरो कार्ड भविष्यवाणी 2024 के अनुसार मकर राशि वालों के लिए साल 2024 बेहद ही उत्तम होगा। इस साल आपके जीवन में धन की वर्षा होने वाली है। 2024 में आपका स्वास्थ्य आपसे थोड़े ध्यान की उम्मीद अवश्य करेगा क्योंकि इस आपको बिल्कुल भी हल्के में नहीं लेना है। आपने खानपान के प्रति लापरवाही ना बरतें और जंक फूड का सेवन संयमित रखें, अनुशासित जीवन का पालन करें, स्वस्थ दिनचर्या अपनाएँ। छोटी-मोटी परेशानियां आपको हो सकती हैं। अपनी यात्रा की योजना अच्छे से बनाएं और किसी भी तरह के साहसिक खेल को करने से फिलहाल बचें। 

शिक्षा: वर्ष की दूसरी छमाही में मकर राशि के छात्रों को अपनी पढ़ाई पर ज्यादा ध्यान केंद्रित करने की आवश्यकता पड़ेगी क्योंकि मुमकिन है कि यहां आपका ध्यान भटक सकता है और लापरवाही से गलतियां हो सकती हैं जिसका नकारात्मक प्रभाव सीधे तौर पर आपके ग्रेड और आपकी कड़ी मेहनत को प्रभावित करेगा। मेडिकल की पढ़ाई कर रहे छात्रों के लिए पढ़ाई के लिए यह साल उत्तम रहने वाला है। 

पेशेवर जीवन: यह साल आपके लिए करो या मरो वाला साल साबित होगा। नई नौकरी, करियर परिवर्तन या नया व्यवसाय शुरू करने के लिए यह समय उत्तम है। अगर आप कोई नया उद्यम व्यवसाय या शैक्षिक पाठ्यक्रम शुरू करना चाहते हैं या सोच रहे हैं तो आपको आगे बढ़ना चाहिए। इसके बारे में उचित योजना अवश्य बना लें। अपने दिल की आवाज सुनें और आगे बढ़ें और एक बार आगे बढ़ाने के बाद पीछे मुड़कर ना देखें।

शुभ रंग : बैंगनी

लकी क्रिस्टल: मूनस्टोन

कुम्भ राशि

टैरो कार्ड भविष्यवाणी 2024 के अनुसार कुंभ राशि बेहद ही स्वतंत्र राशि होती है और यह अनुशासन के ग्रह शनि से संबंधित मानी गई है। इसके अलावा यह राशि रचनात्मक है और इस राशि के जातकों के विचार बेहद ही शानदार होते हैं। आमतौर पर इस राशि के जातक इंटीरियर डिज़ाइनिंग या अपने घर को सुंदर बनाने में रुचि रखते हैं और उसे हमेशा साफ सुथरा बनाए रखते हैं। इनके अंदर बेहतर समाज बनाने की चाहत देखने को मिलती है और उनके विचार उनके परिवार और करीबी दोस्तों से मेल नहीं खाते हैं। इसके अलावा कुंभ राशि के जातक इस वर्ष अविश्वसनीय रूप से महत्वाकांक्षी नजर आएंगे और अपने करियर के उद्देश्यों को पूरा करने में हर मुमकिन कोशिश करेंगे। आप अपने आप से बहुत उम्मीद रखेंगे और उन्हें पूरा करने के लिए जी-तोड़ मेहनत करते नज़र आएंगे। अगर आप इस वर्ष अपना पैसा ट्रांसफर करना चाहते हैं या फिर कोई छोटा-मोटा निवेश करना चाहते हैं तो आप कर सकते हैं क्योंकि इस साल भाग्य आपके पक्ष में है और आपको अच्छा रिटर्न मिल सकता है। 

प्रेम जीवन: टैरो कार्ड भविष्यवाणी 2024 के अनुसार यह साल आपके लिए सबसे रोमांटिक और भावनात्मक सालों में से एक साबित हो सकता है। कुंभ राशि के सिंगल जातक इस साल रोमांटिक लेकिन मनमौजी लोगों से मुलाकात करेंगे। ऐसे व्यक्ति निर्णय लेने में थोड़े लापरवाह हो सकते हैं। डेट के दौरान वह आपको ढेर सारा ध्यान देंगे जो आप चाहते भी हैं। हालांकि यह व्यक्ति स्वभाव में थोड़े चिपकू हो सकते हैं। जो लोग पहले से ही रिश्ते में है वह अत्यधिक भावुक हो सकते हैं। इस साल उन्हें ऐसा लग सकता है कि पुरुष अपने पार्टनर के प्रति अधिक रोमांटिक और प्यार बढ़ाना चाहते हैं। हालांकि इससे जोड़ों के बीच बहस और वाद विवाद होने की भी आशंका है। कुंभ राशि के युवा जातक अपनी भावनाओं को अच्छी तरह से प्रबंधित कर पाने में असफल रहते हैं। बात करें विवाहित कुंभ राशि के जातकों की तो, परिवार के साथ आप अच्छे और मधुर फलों का इस वर्ष आनंद लेंगे। हालांकि भावनाओं को अच्छी तरह से प्रबंधित करें क्योंकि आप ही अपने परिवार को खुश रख सकते हैं। 

आर्थिक जीवन और स्वास्थ्य: आर्थिक पक्ष के लिहाज से इस साल आपके जीवन में कोई समस्या नहीं होने वाली है क्योंकि आप इस वर्ष अपने वित्तीय और भौतिक लक्ष्यों को आसानी से पूरा करने में कामयाब रहेंगे। आप अधिक वेतन और अच्छा मुनाफा भी कमाएंगे। ऐसी संभावना है कि आप कुंभ राशि के कुछ जातक शेयर बाजार के माध्यम से भी पैसा कमाने में कामयाब हों। इस राशि के कुछ जातकों का स्वास्थ्य साल के अधिकांश समय में अच्छा रहेगा। हालांकि अगर आपको थोड़ी सी भी असुविधा लगती है तो तुरंत डॉक्टर से परामर्श करें क्योंकि प्रबल संभावना बन रही है कि इस साल आप किसी दीर्घकालिक बीमारी से पीड़ित हो सकते हैं। 

शिक्षा: कुंभ राशि के छात्रों वर्ष 2024 में आपके प्रयासों से संभवत वांछित परिणाम मिलने वाले हैं जो आपको अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए भविष्य में और भी अधिक प्रयास करने के लिए प्रेरित करेंगे। इस साल डाटा साइंस, अकाउंटेंसी, मास कम्युनिकेशन, थियेटर, एक्टिंग या किसी भी भाषा का कोर्स करने वाले छात्रों को फायदा होगा। कुंभ राशि के छात्र प्रतियोगी परीक्षाओं में असाधारण प्रदर्शन करने में भी कामयाब रहने वाले हैं। 

पेशेवर जीवन: अचानक प्रबंधन परिवर्तन के चलते कुंभ राशि के जातक विभिन्न करियर के अवसरों की तलाश शुरू कर सकते हैं या वह अपनी वर्तमान स्थिति का आनंद लेना शुरू कर सकते हैं। कुंभ राशि के जातकों के कार्यस्थल पर इस वर्ष कोई नई नौकरी या कार्यभार आपको सौंप जा सकते हैं। वहां यह आपके लिए आशा की एक किरण लेकर आएगा। यह इस बात की भी संकेत दे रहा है कि अगर कुंभ राशि के जातक किसी नई चीज की तलाश में है तो उन्हें संभवतः वह इस वर्ष मिल सकती है जिसकी आप चाह रखते हैं। टैरो कार्ड भविष्यवाणी 2024 के अनुसार साल में कार्यस्थल में कुंभ पेशवारों के लिए नई शुरुआत होने के शुभ संकेत हैं।

शुभ रंग : हल्का नीला

लकी क्रिस्टल: सनस्टोन

मीन राशि 

टैरो कार्ड भविष्यवाणी 2024 के अनुसार मीन राशि पर शक्तिशाली ग्रह बृहस्पति का शासन होता है। इस वर्ष 2024 में मीन राशि के जातकों को अपना काम पूरा करने के लिए सामान्य से अधिक मेहनत करने की आवश्यकता पड़ेगी। आपके जीवन में कुछ ऐसे भी पल आ सकते हैं जब आप खुद को फंसा हुआ महसूस कर सकते हैं और बहुत सी चीज आपको फांसी हुई अटकी हुई या रुकी हुई नजर आएंगी। आपको ऐसा लग सकता है कि निर्णय लेने के राह में आपको कई रुकावटें मिल रही है। बिना समझौता किए सर्वश्रेष्ठ परिणाम प्राप्त करना मुश्किल होता है। अगर आप बहुत ज्यादा त्याग नहीं करते हैं तो आप इस वर्ष अपने लक्ष्यों को पूरा करने में असफल हो सकते हैं। क्वीन आफ स्वॉर्ड्स का कार्ड इस बात को दर्शाता है की महिलाओं को विकल्प का सामना करने पर तुरंत कार्य करना चाहिए। मेजर आर्काना कार्ड चंद्रमा टैरो कार्ड में मीन राशि का प्रतिनिधित्व करने वाला कार्ड है। 

प्रेम जीवन: मीन राशि के जातकों के लिए रिश्तो से जुड़े मामलों के लिए यह साल सकारात्मक और आनंददायक रहने वाला है। जैसे-जैसे साल आगे बढ़ेगा आप अनुकूल समय का लाभ उठाएंगे। इस राशि के जो जातक अविवाहित हैं प्रबल संभावना है कि आपके जीवन में कोई नया प्यार दस्तक दे सकता है। अगर आप वर्तमान में किसी रिश्ते में हैं तो आप उनके प्रति अपने आपको समर्पित रखेंगे तो चीज ज्यादा बेहतर हो सकती हैं और मुमकिन है कि चीज़ें अगले पड़ाव तक पहुंच जाएँ।बात करें विवाहित जातकों की तो आपके रिश्ते में प्यार फिर से जागृत होगा। अपनी शादी को मजबूत करने के लिए आप दोनों किसी क्रूज पर जाने या फिर किसी ऐसी जगह पर जाने के बारे में विचार कर सकते हैं जहां पर आप पानी के खेल का आनंद ले सकें। एक साथी और एक व्यक्ति के रूप में खुद को बेहतर बनाने के लिए यह साल आपके लिए बेहद आवश्यक है। 

आर्थिक जीवन और स्वास्थ्य: इस वर्ष आपके वित्तीय लक्ष्य बिना किसी परेशानी के पूरे होते जाएंगे और आप अच्छा पैसा कमाने में भी कामयाब रहेंगे। चाहे आप नौकरी पेशा हों या व्यवसाय से संबंधित यह साल आर्थिक पक्ष के लिहाज से अनुकूल रहेगा। आपके लिए नए वित्तीय अवसर की राह खुलेगी। बात करें स्वास्थ्य की तो टैरो कार्ड भविष्यवाणी 2024 के अनुसार आपको अपने स्वास्थ्य को उत्तम बनाए रखने के लिए तले भुने खाने से दूर रहने की सलाह दी जाती है क्योंकि इस वर्ष आपको अपच या पेट से संबंधित परेशानियां हो सकती हैं। इसके अलावा उचित व्यायाम करते रहें। ज्यादा से ज्यादा पानी पीते रहें।

शिक्षा: मीन राशि के जातक अपने स्वभाव के चलते किसी भी विषय में गहराई से उतरने में कामयाब होते हैं और यही वजह है कि आप काफी धैर्यवान भी होते हैं। यही वजह है कि मीन राशि के छात्र जो प्रतियोगी परीक्षा के लिए पढ़ाई कर रहे हैं, शोध में काम कर रहे हैं या शास्त्री साहित्य और इतिहास में पीएचडी करना चाहते हैं उनके लिए वर्ष 2024 उत्कृष्ट रहने वाला है। यदि आप ज्योतिष गुप्त विज्ञान या पौराणिक शोध में रुचि रखते हैं तो भी आपको सफलता मिलेगी। 

पेशेवर जीवन: टैरो कार्ड भविष्यवाणी 2024 के अनुसार करियर के लिहाज से 2024 आपके लिए 2023 की तुलना में ज्यादा मजबूत और अनुकूल साल साबित होगा। आप पर काम का अत्यधिक दबाव हो सकता है और आप काम के चक्कर में बार-बार यात्रा भी कर सकते हैं। मीन राशि के जातक जो लंबे समय से पदोन्नति के प्रतीक्षा कर रहे थे उनके लिए यह साल अधिक शक्ति उन्नति लेकर आने वाला है। साथ ही इस दौरान आपको अपने वरिष्ठों का साथ और समर्थन भी प्राप्त होगा। हालांकि आपको अपने अहंकारी रवैया पर नजर रखने की जरूरत पड़ेगी क्योंकि इससे लोग परेशान हो सकते हैं और आपके जीवन में परेशानियां खड़ी हो सकती हैं।

शुभ रंग : सुनहरा या नारंगी

भाग्यशाली क्रिस्टल: लाल जैस्पर

 सभी ज्योतिषीय समाधानों के लिए क्लिक करें: ऑनलाइन शॉपिंग स्टोर

हम उम्मीद करते हैं कि आपको हमारा यह लेख ज़रूर पसंद आया होगा। अगर ऐसा है तो आप इसे अपने अन्य शुभचिंतकों के साथ ज़रूर साझा करें। धन्यवाद!

Astrological services for accurate answers and better feature

33% off

Dhruv Astro Software - 1 Year

'Dhruv Astro Software' brings you the most advanced astrology software features, delivered from Cloud.

Brihat Horoscope
What will you get in 250+ pages Colored Brihat Horoscope.
Finance
Are money matters a reason for the dark-circles under your eyes?
Ask A Question
Is there any question or problem lingering.
Career / Job
Worried about your career? don't know what is.
AstroSage Year Book
AstroSage Yearbook is a channel to fulfill your dreams and destiny.
Career Counselling
The CogniAstro Career Counselling Report is the most comprehensive report available on this topic.

Astrological remedies to get rid of your problems

Red Coral / Moonga
(3 Carat)

Ward off evil spirits and strengthen Mars.

Gemstones
Buy Genuine Gemstones at Best Prices.
Yantras
Energised Yantras for You.
Rudraksha
Original Rudraksha to Bless Your Way.
Feng Shui
Bring Good Luck to your Place with Feng Shui.
Mala
Praise the Lord with Divine Energies of Mala.
Jadi (Tree Roots)
Keep Your Place Holy with Jadi.

Buy Brihat Horoscope

250+ pages @ Rs. 599/-

Brihat Horoscope

AstroSage on MobileAll Mobile Apps

Buy Gemstones

Best quality gemstones with assurance of AstroSage.com

Buy Yantras

Take advantage of Yantra with assurance of AstroSage.com

Buy Feng Shui

Bring Good Luck to your Place with Feng Shui.from AstroSage.com

Buy Rudraksh

Best quality Rudraksh with assurance of AstroSage.com
Call NowTalk to
Astrologer
Chat NowChat with
Astrologer