Personalized
Horoscope
  • AstroSage Big Horoscope
  • Year Book
  • Raj Yoga Reort
  • Shani Report

बुध का कुंभ राशि में गोचर- 7 फ़रवरी 2019

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार बुध ग्रह बु़द्धि, वाणी, विचार और संचार का कारक होता है। जिस जातक की राशि पर बुध का शुभ प्रभाव होता है, वह बेहद विवेकशील, बुद्धिमान और एक कुशल वक्ता होता है। बुध के प्रभाव वाले जातकों की गणित एवं वाणिज्य जैसे विषयों में बेहद रुचि होती है और वे इनमें जबर्दस्त पकड़ रखते हैं। बुध ग्रह मिथुन एवं कन्या राशि का स्वामी माना जाता है। वैदिक ज्योतिष के अनुसार बुध ग्रह को एक तटस्थ ग्रह माना गया है। इसलिए जब यह किसी क्रूर ग्रह के संपर्क में आता है तो अशुभ फल देता है और शुभ ग्रह के संपर्क में आता है तो इससे अच्छे परिणामों की प्राप्ति होती है।

बुध का कुंभ राशि में गोचर- 07 फरवरी 2019

बुध ग्रह 7 फरवरी 2019 को, गुरुवार के दिन प्रातः 09:59:30 बजे कुंभ राशि में गोचर करेगा। उसके बाद यह 25 फरवरी 2019 को सोमवार के दिन सुबह 8:42:50 बजे मीन राशि में जाएगा। जिससे बुध के इस गोचर का प्रभाव सभी राशियों पर देखनें को मिलेगा। तो आइए अब उन प्रभावों पर डालते हैं एक नज़र….

Click here to read in English

यह भविष्यफल चंद्र राशि पर आधारित है। अपनी चंद्र राशि जानने के लिए क्लिक करें: चंद्र राशि कैलकुलेटर

मेष

कुंभ राशि में बुध का होने वाला गोचर मेष राशि के जातकों के लिए शुभ फल देने वाला साबित होगा, क्योंकि यह आपकी कुंडली के 11वें भाव में होगा जो कि लाभ एवं आमदनी का कारक होता है। इस काल में बुध के इस गोचर की वजह से आर्थिक लाभ, आय में बढ़ोतरी होने और आत्मविश्वास बढ़ने के संकेत मिल रहे हैं। इस दौरान आपके नए-नए दोस्त बनेंगे, जो आपके लिए लाभकारी साबित होंगे। सामाजिक जीवन में सक्रियता और सामाजिक प्रतिष्ठा भी बढ़ेगी। प्रेमी जोड़ों के लिए भी यह अवधि बेहद रोमांटिक रहने वाली है। यह अवधि प्रेम संबंधों के लिए बेहद अनुकूल है। प्रेमी जोड़े एक दूसरे के साथ काफी रुमानी पल बिताएंगे। अगर कोई ग़लतफहमी भी है तो वह इस दौरान दूर होगी। आपकी हॉबी आपकी आय का स्रोत बन सकती है। ननिहाल पक्ष से भी आर्थिक लाभ मिलने के योग बन रहे हैं। अगर आपके उपर पहले से कोई लोन है तो वह भी इस दौरान पूरा हो जाएगा और आप कर्ज मुक्त हो जाएंगे।

उपाय : इस दौरान नियमित हनुमान चालीसा का पाठ करें।

वृषभ

इस राशि के जातकों के लिए बुध का गोचर बेहद शुभ रहने वाला है, क्योंकि आपकी कुंडली में यह गोचर दशम भाव में होगा जो कि कार्यक्षेत्र के विषय में बताता है। इस दौरान वृषभ राशि के जातक किसी नई व्यावसायिक परियोजना की शुरुआत कर सकेंगे। पारिवारिक जीवन भी बेहद शांतिमय और सुखमय होगा। परिवार के सदस्यों के बीच एकता बढ़ेगी। भौतिक सुख सुविधाओं की लालसा बढ़ेगी, जिससे आपके ख़र्चों में बढ़ोतरी होगी। ऑफ़िस या कार्यस्थल पर थोड़ा संयम और बुद्धिमता से काम लेना होगा। कारोबारी जीवन में नई पहचान और प्रतिष्ठा अर्जित होगी। साथ काम करने वाले आपके कार्यों की तारीफ करेंगे और प्रेरणा लेंगे। जिस क्षेत्र में आप कार्यरत हैं, वहाँ पर लिए जाने वाले सभी महत्वपूर्ण निर्णयों में आपकी भागीदारी होगी।

उपाय : छोटी कन्याओं को मिशरी खिलाएँ।

मिथुन

आपके लिए कुंभ राशि में बुध का यह गोचर शुभ फलदायी साबित होने वाला है, क्योंकि बुध आपकी राशि से नवम भाव में गोचर करेगा। कुंडली में इस भाव से भाग्य, धर्म, गुरु आदि को देखा जाता है। भाग्य पूरी तरह से आपके साथ होगा। पारिवारिक और व्यक्तिगत जीवन भी शांतिपूर्ण और सद्‌भाव से परिपूर्ण होगा। परिजनों के माध्यम से आर्थिक लाभ होने के योग बन रहे हैं। लंबी दूरी की यात्रा के लक्षण भी नजर आ रहे हैं। बड़ों का काम होता है, डांटना, इसलिए पिता की डांट का बुरा न मानें। क्रोध को नियंत्रित करें और परिस्थितियों के हिसाब से निर्णय लें। महत्वपूर्ण फ़ैसलों की घड़ी भी आ सकती है, जिससे मन में भ्रम का वातावरण तैयार होगा। संयम रखने और हिम्मत के साथ, सोच समझ कर आगे बढ़ने की ज़रुर होगी।

उपाय : बहनों को अच्छा सा उपहार भेंट करें।

कर्क

कर्क राशि के जातकों के लिए यह अवधि बेहद धार्मिक और आध्यात्मिक रहने वाली है। आपकी राशि से बुध ग्रह अष्टम भाव में गोचर करेगा। यह भाव आयुर्भाव कहलाता है। इस भाव से आयु, उतार-चढ़ाव, अचानक से होने वाली घटनाओं आदि को देखा जाता है। बुध का यह गोचर आपके लिए बेहद लाभकारी रहने वाला है। मनोविज्ञान अथवा रहस्मयी विद्या से जुड़े जातकों के लिए अच्छा समय रहने वाला है। भाई बहनों से लाभ मिलने की संभावना नहीं के बराबर है क्योंकि उनके साथ रिश्तों के लिए ये समय सही नहीं है। इस दौरान भाषा पर नियंत्रण बनाए रखें। किसी के साथ अभद्रता और अशिष्टता के साथ पेश न आएं, अन्यथा कोई बड़ा विवाद हो सकता है। किसी से कुछ भी बोलने से पहले हजार बार सोचें और विनम्रतापूर्वक बात करें। इस अवधि में कोई बड़ा लाभ मिलता दिख रहा है।

उपाय : गौ-माता को हरा चारा खिलाएँ।


सिंह

सिंह राशि के जातकों के लिए बुध का यह गोचर बेहद शानदार रहने वाला है। बुध का गोचर आपकी राशि से सप्तम भाव में होगा। कुंडली में इस भाव से विवाह, जीवनसाथी, बिजनेस पार्टनर आदि को देखा जाता है। इस अवधि में वैवाहिक जीवन काफी बेहतर रहेगा। जीवन साथी के साथ संबंध पहले की तुलना में और ज्यादा मजबूत होंगे और प्यार में उतरोत्तर वृद्धि होगी। आप एक दूसरे के साथ काफी अच्छा वक्त गुजारेंगे। प्रोफेशनल लाइफ के लिए भी यह गोचर शुभ फलदायी होगा। अगर मन में पार्टनरशिप को लेकर कोई दुविधा है तो चिंता न करें। यह समय आपके लिए बेहद अच्छा रहने वाला है। पार्टनरशिप में भी लाभ ही लाभ मिलेगा। बुध के प्रभाव की वजह से आपके अंदर समझदारी और बुद्धिमानी जैसे गुणों का विकास होगा और करियर के क्षेत्र में तरक्की होगी। संभव हो तो किसी को भी उसके नाम से न पुकारें। आसपास रहने वाले लोगों से अच्छे रिश्ते कायम करें।

उपाय : मिठाइयों का स्वाद लीजिए लेकिन आवश्यकता से अधिक नहीं।

कन्या

सेहत को लेकर बुध का यह गोचर अशुभ संकेत दे रहा है। क्योंकि बुध आपकी राशि से षष्टम भाव में गोचर करेगा। यह भाव रोग, पीड़ा एवं शत्रु के विषय में बताता है। कोशिश करें कि किसी भी किस्म के विवाद में न पड़ें, यही आपके लिए अच्छा रहेगा। करियर के क्षेत्र में आपकी तरक्की पूरी तरह से आपकी व्यवहार कुशलता पर निर्भर करेगा। आपके अंदर नए विचार पैदा होंगे और नई सोच विकसित होगी। किसी भी निर्णय के लिए पहल करने के गुण के कारण आपकी प्रोफेशनल लाइफ में प्रगति होगी। कार्यक्षेत्र के सिलसिले में किसी लंबी और दूर की यात्रा के योग बन रहे हैं जो बेहद शुभ फल देने वाला साबित हो सकता है। हो सकता है कि काम के सिलसिले में आपकी जीवन संगिनी भी यात्रा कर सकती है। अशिष्ट और कड़वी वाणी की वजह से बेवजह के विवाद पैदा हो सकते हैं, इसलिए भाषा और व्यवहार में विनम्रता का भाव रखें। इस दौरान आप अपने नाना-नानी के परिवार से भी मिलने जा सकते हैं। खर्चे में बढ़ोतरी होगी, इसलिए इस पर नियंत्रण बनाए रखें।

उपाय : नियमित तौर पर भगवान गणेश की पूजा करें।

तुला

इस गोचर की अवधि में आपके ज्ञान में बढ़ोतरी होगी। बुध आपके पंचम भाव में गोचर करेगा। यह भाव संतान और उच्च शिक्षा से संबंध रखता है। आय में वृद्धि होगी, जिससे आपकी खुशहाली बढ़ेगी। परिवार के सदस्यों के साथ सुकून भरे पल बिताएंगे। उच्च शिक्षा के लिए विदेश जाने की इच्छा रखने वाले छात्रों के लिए बेहद अनुकूल समय होगा। छात्रों को एकाग्रता बनाए रखने की जरुरत है। पढ़ाई लिखाई में मन लगा रहेगा। वैसे जातक जो आईटी और फाइनेंस से जुड़े हुए हैं, उनके लिए यह समय बेहद अच्छा रहने वाला है। इस दौरान लव लाइफ भी शानदार व्यतीत होगी लेकिन आक्रोश रिश्ते में खटास पैदा कर सकता है, इसलिए कोशिश करें कि मधुरता बनाए रखने के लिए अपनी भाषा और गुस्से को नियंत्रित करें। पुराने दोस्तों से मिलने की इच्छा पूरी होगी।

उपाय : नियमित तौर पर शनि मंत्र का जाप करें।

वृश्चिक

वृश्चिक राशि के जातकों के लिए बुध का यह गोचर थोड़ा अशुभ साबित हो सकता है। बुध आपकी राशि से चतुर्थ भाव में गोचर करेगा। यह भाव माता, सुख एवं चल-अचल संपत्ति के विषय में जानकारी देता है। यह समय पारिवारिक जीवन के लिए शुभ संकेत दे रहा है। हालाँकि घर-परिवार में छोटे छोटे विवाद हो सकते हैं। माता-पिता की तबियत भी गड़बड़ हो सकती है। इस दौरान आप नए सिरे से अपने घर की इंटीरियर डिजायनिंग के बारे में विचार कर सकते हैं। घर की सुंदरता बढ़ाने के लिए काफी पैसे खर्च कर सकते हैं। कोशिश करें कि इस दौरान परिजनों के साथ ज्यादा वक्त बिताएँ। कार्य स्थल पर नई पहचान मिलेगी और तरक्की होगी। इस वजह से आपके आत्मविश्वास में वृद्धि होगी। ऑफिस में किसी तरह के विवाद का हिस्सा न बनें। संभव है कि कार्यक्षेत्र में कोई सहकर्मी आपका विरोध करें, इसलिए सावधानी बरतें। इस दौरान कई नए शुभ समाचार प्राप्त हो सकते हैं।

उपाय : माताजी को चांदी के गहने गिफ्ट करें।

धनु

धनु राशि के जातक बुध के गोचर के दौरान आप हर कार्य को पूरी ईमादारी से करेंगे। बुध आपकी राशि से तृतीय भाव में गोचर करेगा। कुंडली के इस भाव से पराक्रम, साहस एवं छोटे भाई-बहन आदि को देखा जाता है। राह में आने वाली हर चुनौतियों का डट कर सामना करेंगे। इस दौरान लोगों से मेल-मिलाप बेहतर होगा, भाषा शैली भी निखरेगी जिससे सामाजिक प्रतिष्ठा बढ़ेगी। छोटी यात्रा के भी योग बन रहे हैं, जो शुभ फलदायी साबित होंगे। जीवनसाथी इस दौरान धन की बचत कर सकता है। भाई बहन हमेशा आपकी सहायता के लिए आगे आएंगे। ज्यादा और बेवजह बोलने से परहेज करें, अन्यथा आपकी छवि को नुकसान हो सकता है।

उपायः हर गुरुवार को काली गाय को हरा चारा खिलाएँ।

मकर

बुध का कुंभ राशि में होने वाला गोचर मकर राशि के जातकों के लिए बेहद शुभ फलदायी और अत्यंत लाभकारी सिद्ध होगा। बुध आपकी राशि से द्वितीय भाव में गोचर करेगा। कुंडली में यह भाव परिवार, वाणी एवं धन को दर्शाता है। आशा से अधिक लाभ मिलने से आपकी खुशी का ठिकाना नहीं रहेगा। पहले से कोई अदालती या कानूनी लड़ाई लड़ रहे हैं तो उसमें आपकी जीत होगी। बुध के प्रभाव की वजह से आपकी रुचि धार्मिक और आध्यात्मिक कार्योंं की ओर बढ़ेगी। कई धार्मिक अनुष्ठानों में शामिल होने की संभावना है। भाग्य पूरी तरह से आपके वश में होगा। नाना-नानी के घर से भी लाभ मिलने के योग बन रहे हैं। जीवनसाथी की सेहत बिगड़ सकती है, इसलिए उनके स्वास्थ्य को लेकर सचेत रहें। किसी भी बीमारी को छोटा न समझें। छोटा सा भी लक्षण नजर आने पर तत्काल चिकित्सक से संपर्क करें।

उपाय: शनिवार को चीटिंयों को आटा डालें।

कुंभ

चूंकि बुध कुंभ राशि में गोचर करेंगे, इसलिए इसके प्रभाव से आपके ज्ञान में बढ़ोतरी होगी। क्योंकि आपकी कुंडली के लग्न भाव में बुध का गोचर होगा। यह भाव आपके स्वभाव एवं सेहत के विषय में जानकारी देता है। आपकी हाज़िर जवाबी और चतुराई भरे फैसलों की वजह से हर कोई आपकी प्रशंसा करेगा। ससुराल पक्ष की ओर से कोई सरप्राइज मिल सकता है, जो आपको खुशी देगा। स्वास्थ्य को लेकर थोड़ा सचेत रहें क्योंकि स्वास्थ्य प्रभावित होने की वजह से आपकी शारीरिक क्षमता कमजोर होगी। संभव हो तो काम से थोड़ा आराम लें। लव पार्टनर के रिश्ते मधुर होंगे। पार्टनर को खुश रखने के लिए उनकी भावना को समझें और उसका सम्मान करें। यह जानने की कोशिश करें कि वह आपसे क्या चाहते हैं? और उनकी उम्मीदों को पूरा करें। इस गोचर के दौरान बच्चों को पूरा सपोर्ट मिलेगा। आप उन्हें हर कदम पर अपने साथ खड़ा पाएंगे।

उपाय : पक्षियों को घड़े में पानी भरकर पिलाएँ।

मीन

इस राशि के जातकों को बुध के गोचर की वजह से यात्रा करने के अनेकों अवसर प्राप्त होंगे। बुध ग्रह आपकी राशि से द्वादश भाव में गोचर करेगा। यह भाव व्यय भाव कहलाता है। इस भाव से खर्चे, नुकसान एवं विदेश यात्रा आदि को देखा जाता है। इसलिए इस दौरान विदेश यात्रा के भी संयोग बनते दिख रहे हैं। जीवन साथी या लव पार्टनर के स्वास्थ्य का ख्याल रखें, क्योंकि उन्हें स्वास्थ्य संबंधी परेशानियां का सामना करना पड़ सकता है। इस दौरान आप कानूनी पचड़े और पुराने अदालती विवाद से बाहर निकल सकते हैं। इस दौरान खर्चे में भी बढ़ोतरी होगी। आप किसी नई जगह पर शिफ्ट होने पर विचार कर सकते हैं। हर प्रकार के मामलों में संयम बरतें और विवेकपूर्ण फैसले लें।

उपाय : भगवान शिव की आराधना करें और नियमित रुप से शिवलिंग पर बिल्वपत्र अर्पण करें।


आशा करते हैं हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपको पसंद आयी होगी। हम आपके उज्जवल भविष्य की कामना करते हैं।

2019 गोचर

मंगल का मकर में गोचर मंगल वृश्चिक में वक्री मंगल का वृश्चिक में गोचर मंगल का तुला राशि में गोचर मंगल का कन्या में गोचर मंगल का सिंह राशि में गोचर मंगल अस्त मेष राशि में मंगल का मेष में गोचर मंगल का मीन में गोचर मंगल का मिथुन में गोचर मंगल का वृषभ में गोचर मंगल का वृषभ में गोचर मंगल का गोचर कुम्भ राशि में शनि वृश्चिक में अस्त शनि वक्री वृश्चिक में वृश्चिक राशि में शनि उदय सूर्य का तुला राशि में गोचर सूर्य का मीन में गोचर सूर्य का कुम्भ में गोचर सूर्य का मकर में गोचर सूर्य का धनु राशि में गोचर सूर्य का वृश्चिक राशि में गोचर सूर्य का कन्या राशि में गोचर सूर्य का सिंह राशि में गोचर सूर्य का कर्क में गोचर सूर्य का मिथुन में गोचर सूर्य का वृषभ में गोचर सूर्य का मेष में गोचर सूर्य का वृषभ में गोचर सूर्य का मिथुन में गोचर
धनु राशि में शुक्र का गोचर शुक्र का वृश्चिक में गोचर शुक्र का कन्या में गोचर शुक्र कर्क में मार्गी शुक्र का मीन में गोचर शुक्र का कुम्भ में गोचर शुक्र का मकर में गोचर शुक्र मेष में अस्त शुक्र का वृश्चिक में गोचर शुक्र का तुला में गोचर मंगल का कर्क में गोचर अस्त शुक्र का कर्क में गोचर शुक्र सिंह राशि में वक्री शुक्र का वृषभ में गोचर शुक्र का मेष में गोचर शुक्र का सिंह में गोचर शुक्र का मिथुन में गोचर शुक्र का कर्क में गोचर शुक्र का मिथुन में गोचर शुक्र का वृषभ में गोचर शुक्र का वृश्चिक में गोचर वृश्चिक राशि में शुक्र उदय गुरु कन्या राशि में वक्री गुरु का सिंह में गोचर गुरु सिंह राशि में अस्त गुरु कर्क राशि में मार्गी कर्क राशि में बृहस्पति वक्री गुरु कर्क राशि में मार्गी शनि धनु राशि में वक्री

Buy Your Big Horoscope

100+ pages @ Rs. 650/-

Big horoscope

AstroSage on MobileAll Mobile Apps

AstroSage TVSubscribe

Buy Gemstones

Best quality gemstones with assurance of AstroSage.com

Buy Yantras

Take advantage of Yantra with assurance of AstroSage.com

Buy Feng Shui

Bring Good Luck to your Place with Feng Shui.from AstroSage.com

Buy Rudraksh

Best quality Rudraksh with assurance of AstroSage.com

Reports