होम » 2020 » मिथुन राशिफल 2020Modified: December 30, 2019

मिथुन राशिफल 2020 - Mithun Rashifal 2020

मिथुन राशिफल 2020 मिथुन राशिफल 2020 (Mithun Rashifal 2020) के अनुसार मिथुन राशि के जातकों को इस वर्ष कुछ खुशियों और कुछ चुनौतियों, दोनों को साथ लेकर आगे बढ़ना होगा। यदि आप हर चुनौती का डटकर सामना कर पाने में सफल हुए तो आपके लिए इस वर्ष को बेहतरीन होने से कोई नहीं रोक पाएगा। इस वर्ष कुछ क्षेत्रों में आपको चुनौतियों का सामना करना पड़ेगा जिसमें विशेष रूप से आपका स्वास्थ्य और आपका करियर है। प्रेम जीवन के लिए यह वर्ष काफी अनुकूल रह सकता है वहीं पारिवारिक जीवन, दांपत्य जीवन, विवाह, संतान, शिक्षा और आर्थिक स्थिति के लिए वर्ष काफी हद तक अनुकूल रह सकता है।

वर्ष की शुरुआत में ही 24 जनवरी को शनि देव आप के आठवें घर में अपनी स्वराशि मकर में प्रवेश करेंगे। इसका असर मुख्य रूप से आपके कार्य क्षेत्र, आपके पारिवारिक जीवन, आपकी वाणी, आपका स्वास्थ्य और आपकी संतान पर पड़ेगा। देव गुरु बृहस्पति जनवरी से मार्च के अंत तक आपके सप्तम भाव में, उसके उपरांत जुलाई तक आपके अष्टम भाव में स्थित रहेंगे। इसके बाद नवंबर मध्य तक वे पुनः आपके सप्तम भाव में रहेंगे और नवंबर मध्य के बाद पुनः अष्टम भाव में चले जाएंगे। इस प्रकार आपका दांपत्य जीवन उतार-चढ़ाव से भरा रहेगा और स्वास्थ्य पर भी इसका महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ेगा।

वर्ष की शुरुआत से ही राहू ग्रह आपकी राशि में ही स्थित रहेंगे और मध्य सितंबर के बाद वे आपके बारहवें भाव में प्रवेश करेंगे। इसका प्रभाव विशेष रूप से आपके स्वास्थ्य और ख़र्चों पर पड़ेगा और आपके खर्चों में अप्रत्याशित रूप से वृद्धि हो सकती है। बारहवें भाव में राहु की उपस्थिति स्वास्थ्य कारणों से आपको परेशान कर सकती है। लेकिन इसका एक सकारात्मक पक्ष यह है कि यदि आप विदेश जाने के इच्छुक हैं तो इस पर आना आपकी इच्छा पूरी हो सकती है। विशेष रूप से गल्फ कंट्रीज में आप आराम से जा पाएंगे।

आपके पंचम और द्वादश भाव का स्वामी शुक्र 29 मई से 09 जून तक अस्त रहेगा जिसका प्रभाव मुख्य रूप से आपकी शिक्षा, आपकी संतान, आप के प्रेम संबंध और आपके शारीरिक सुखों पर पड़ेगा। फरवरी, सितंबर और अक्टूबर के महीने में आप अपना वाहन ले पाने में सक्षम होंगे। इसलिए इन दिनों में आपको वाहन खरीदने का प्रयास करना चाहिए ताकि एक उत्तम वाहन के स्वामी बन सकें। इन महीनों के दौरान आप उच्च कोटि के सुखों का आनंद उठाएंगे और अपनी सुख सुविधाओं पर अच्छा खर्च भी करेंगे।

मिथुन राशिफल 2020 के अनुसार इस वर्ष आपको नौकरी बदलने से काफी लाभ मिल सकता है और आपके करियर के लिए यह परिवर्तन काफी अच्छा सिद्ध होगा। दूसरी ओर विद्यार्थियों को उच्च शिक्षा के लिए विदेश जाने का अवसर प्राप्त हो सकता है जिससे उनकी लंबे समय से प्रतीक्षित उच्च शिक्षा की कामना पूर्ण हो सकती है। विद्यार्थी इस वर्ष कई परीक्षाओं में काफी अच्छा प्रदर्शन करेंगे और परिणाम स्वरूप बहुत अच्छे अंकों के साथ उत्तीर्ण होंगे। यदि आप नौकरी करते हैं तो आपको अपने काम पर पूर्ण रुप से ध्यान देना होगा अन्यथा आप के कार्यालय में आपको परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।

मिथुन राशि 2020 (Mithun Rashi 2020) के अनुसार मिथुन राशि के लोगों को इस वर्ष व्यावसायिक साझेदारी में अनेक चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है। विदेशी व्यापार करने वाले लोगों के लिए वर्ष काफी अनुकूल रह सकता है। इस वर्ष के दौरान आपके अनेक विदेशी संपर्क स्थापित होंगे जिनका आपको दूरगामी लाभ प्राप्त होगा। आपका सामाजिक दायरा बढ़ेगा और समाज में आपको अच्छा मुकाम हासिल होगा। इस वर्ष आपके अनेक महत्वपूर्ण पदों पर बैठे हुए लोगों से संबंध स्थापित होंगे, जो भविष्य में आपके काफी काम आएँगे।

इस वर्ष आप अपने आप को काफी स्वतंत्र महसूस करेंगे और बेबाकी से अनेक निर्णय लेंगे। लेकिन आपको एक बात का ध्यान रखना चाहिए कि कई बार आपके निर्णय गलत भी हो सकते हैं इसलिए किसी वरिष्ठ और अनुभवी व्यक्ति की सलाह लेकर ही कोई कार्य करें अन्यथा कहीं लाभ के स्थान पर हानि ना उठानी पड़ जाए। यदि संभल कर चलेंगे तो यह वर्ष आपके जीवन के अच्छे वर्षों में से एक महत्वपूर्ण वर्ष सिद्ध होगा।

मिथुन राशि के लोगों के लिए सप्तम भाव में बन रहा पंच ग्रही योग व्यापार में उत्तम सफलता दिलाएगा, लेकिन इस साल शनिदेव आप के अष्टम भाव में गोचर करेंगे, जिससे किसी गंभीर बीमारी के होने की संभावना बन सकती है और वहां से शनि देव आपके दशम भाव, द्वितीय भाव और पंचम भाव पर पूर्ण दृष्टि डालेंगे, जिसका असर आपके धन, आपके कुटुंब और आपके प्रेम संबंधों, आपकी संतान और शिक्षा पर पड़ेगा। देव गुरु बृहस्पति मार्च के अंत में अष्टम भाव में गोचर करेंगे, जिसकी वजह से आपका अष्टम भाव और द्वितीय भाव अधिक सक्रिय हो जाएगा। इसके अतिरिक्त राहु का गोचर आपकी राशि से द्वादश भाव में होगा और केतु का छठे भाव में, जिसके परिणाम स्वरूप प्रतियोगी परीक्षाओं में सफलता मिलेगी और विदेश यात्रा पर जाने के योग बनेंगे।

Read in English - Gemini Horoscope 2020

मिथुन राशिफल 2020 के अनुसार करियर

वर्ष 2020 मिथुन राशि के लोगों के करियर के लिए सामान्य रहने की संभावना दिखाई देती है। इस वर्ष जनवरी में शनि का गोचर आप के अष्टम भाव में होगा जिसके कारण आपको व्यवसायिक रूप से कुछ बाधाओं का सामना करना पड़ सकता है। यदि आप नौकरी करते हैं तो इस दौरान आपको यह लग सकता है कि आप जो प्रयास कर रहे हैं उनका आपको उचित प्रतिफल नहीं मिल रहा। लेकिन यह समय डटकर मेहनत करने का है।

गुरु बृहस्पति का सातवें भाव में गोचर आपके साझेदारी के व्यवसाय में सफलता देगा। यदि आप साझेदारी में कोई व्यापार करते हैं तो जुलाई से मध्य नवंबर तक का समय आपके लिए बेहतरीन रहेगा क्योंकि इस दौरान आपका पार्टनर आपको हर संभव सहायता भी करेगा और हर कामों में आपके साथ मिलकर काम करेगा। आप दोनों के साथ काम करने से दोनों को ही अच्छा लाभ मिलेगा। लेकिन एक बात का ध्यान रखें जनवरी से मार्च तथा मध्य नवंबर से दिसंबर के अंत तक का समय अधिक अच्छा नहीं रहेगा क्योंकि इस तरह आपको साझेदारी के व्यवसाय में परेशानी आ सकती हैं और आपको धन हानि हो सकती है। इस दौरान आपको अपने साझेदार पर भी ध्यान देना होगा।

मिथुन राशिफल 2020 के अनुसार इस इस वर्ष आपको कोई नया व्यवसाय शुरू करने से बचना चाहिए। क्योंकि ऐसी संभावना बनती है कि यदि आप कोई कार्य शुरू करेंगे तो आपको उसमें सफलता शायद कम मिले। इसके लिए आपको अपने क्षेत्र के अनुभवी और प्रमुख लोगों से सहयोग प्राप्ति हेतु प्रयास करने होंगे और वह आपकी सहायता करेंगे। इस सब के बावजूद भी परिस्थितियां ऐसी बन सकती हैं कि आप चाह कर भी उनकी सलाह का उपयोग कर पाने में सक्षम नहीं होंगे और आपको कुछ नुकसान उठाना पड़ सकता है। विशेष रूप से अप्रैल मई और जून का समय इस मामले में सतर्कता बरतने वाला रहेगा।

इस वर्ष आपको अपने कार्य से अनेकों यात्राओं पर जाना पड़ सकता है उनमें से अधिकांश यात्राएं सफल रहेंगे और आपके करियर को आगे बढ़ाने में सहायक सिद्ध होगी लेकिन कुछ यात्राओं में आपको समस्याएं भी आएँगी। इसलिए समय रहते इन के बारे में विचार करें और पूरी प्लानिंग के साथ ही किसी यात्रा पर जाएं ताकि किसी प्रकार की भी असुविधा से बचा जा सके। अप्रैल से जुलाई तक का समय यात्राओं में अधिक व्यतीत होगा।

इस वर्ष आप अपने करियर में काफी आगे बढ़ेंगे। समय-समय पर आपको यह विचार करना होगा कि ऐसी क्या कमजोरियां हैं जो आपके करियर में आपको परेशान कर रही हैं। यदि आप उनके बारे में जान पाए तो आप इस वर्ष और भी अधिक उन्नति कर पाने में सफल होंगे। यदि आप नौकरी करते हैं तो जनवरी से मार्च तथा जुलाई से मध्य नवंबर तक का समय आपकी जॉब के लिए बेहतरीन समय में से एक रहेगा। इस दौरान आपके ऑफिस में आपकी खूब सराहना होगी और आपकी राय को सम्मान मिलेगा। इस दौरान आप पदोन्नति भी पा सकते हैं और आपकी सैलरी में भी इज़ाफा होगा।

यह भी पढ़ें: ग्रह शांति और अन्य समस्याओं के असरदार उपाय

मिथुन राशिफल 2020 के अनुसार आर्थिक जीवन

मिथुन राशिफल 2020 के अनुसार मिथुन राशि के लिए वर्ष 2020 के दौरान आपको वित्तीय निर्णय लेने से पहले काफी सोच विचार करना आवश्यक होगा। क्योंकि मुख्य रूप से धन का कारक ग्रह बृहस्पति अप्रैल से जुलाई के मध्य आप के अष्टम भाव में स्थित रहेगा जिस कारण कुछ आर्थिक निर्णयों में आपको हानि उठानी पड़ सकती है।

जनवरी से मार्च तक का समय आपके लिए आर्थिक रूप से बेहद शानदार रह सकता है। इसके अलावा दिसंबर का महीना भी आपके लिए आर्थिक दृष्टिकोण से काफी अच्छा रह सकता है। मध्य मार्ग से मई के बीच आप को अचानक से कुछ धन लाभ और धन हानि हो सकती हैं। इस दौरान आप कुछ गुप्त तरीकों से भी धन प्राप्त कर सकते हैं। मार्च से अप्रैल के मध्य अप्रत्याशित रूप से धन हानि के साथ-साथ धन लाभ होने की भी संभावना दिखाई देती है।

शनि देव जनवरी के माह में आप के अष्टम भाव में प्रवेश करेंगे और वर्ष पर्यंत इसी भाव में बने रहेंगे जिससे कि आपको आर्थिक मोर्चे पर चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है। ऐसी संभावना है कि जिन अनुबंधों से आप अच्छे धन लाभ की उम्मीद करते हों वह कुछ समय के लिए अटक जाएं या आपको कुछ नुकसान उठाना पड़े। इसलिए इस वर्ष विशेष रूप से आपको आर्थिक मोर्चे पर सतर्क रहना होगा और धन का निवेश बेहद सोच समझकर और विचार करने के बाद ही करना चाहिए।

मिथुन राशि 2020 (Mithun Rashi 2020) के आर्थिक राशिफल के अनुसार इस वर्ष आपको पैतृक संपत्ति प्राप्त होने की अच्छी संभावनाएं हैं तथा अचानक से भी कुछ अप्रत्याशित लाभ मिल सकता है। सितंबर अंत से राहु का गोचर वृषभ राशि में होने से आपके खर्चों में अप्रत्याशित वृद्धि होगी जिसके कारण भी आपको कुछ फाइनैंशल समस्याओं से जूझना पड़ सकता है। इसलिए जो समय आपके लिए उपयुक्त है उस दौरान धन का सदुपयोग करें और उस को अर्जित करने का पूरा प्रयास करें ताकि कठिन समय में आपको किसी भी प्रकार की समस्या से दो-चार न होना पड़े।

इस वर्ष आपको विदेशी संपर्कों से अधिक लाभ मिल सकता है इसलिए पूर्ण प्रयास कीजिए कि आपके व्यवसाय का संबंध विदेश से अथवा विदेशी लोगों से जुड़े ताकि आप की आर्थिक स्थिति काफी हद तक सुदृढ़ हो। इस वर्ष विशेष रूप से जनवरी और अप्रैल के मध्य यदि कोई विवाद चल रहा है तो उसने आपको सफलता मिलेगी साथ ही उससे आपको आर्थिक लाभ भी मिल सकता है। हालांकि इस वर्ष आप को अपने जीवनसाथी के स्वास्थ्य पर भी अच्छा खर्च करना पड़ सकता है क्योंकि ऐसी संभावना है कि उनका स्वास्थ्य काफी कमजोर रहे। इसलिए इस वर्ष आपको मुख्य रूप से अपने मित्र का प्रबंधन काफी सोच समझ कर करना चाहिए ताकि विपरीत परिस्थितियों में भी आपको किसी भी प्रकार की फाइनैंशल समस्या से जूझना ना पड़े।

इस वर्ष आपको अपने धन का निवेश बहुत आवश्यक होने पर ही करना चाहिए। शेयर्स, सट्टा बाजार, लाटरी आदि में यदि आप नहीं पड़ेंगे तो ही बेहतर रहेगा। क्योंकि इस वर्ष इन कार्यों के द्वारा आपको आर्थिक हानि होने की भी संभावना दिखाई देती है। इसलिए इस वर्ष आपको धन संबंधित मामलों और आर्थिक जीवन को लेकर काफी सोच समझ कर चलना होगा और अपनी सूझबूझ का परिचय देना होगा। किसी भी ऐसे व्यक्ति को अपना धन बिल्कुल ना दें जहां से आपको वापस लौटने की उम्मीद कम हो अर्थात हर रिस्क लेने से आपको इस वर्ष बचना चाहिए अन्यथा आपको दिया हुआ धन वापस मिलने में परेशानी हो सकती है।

मिथुन राशिफल 2020 के अनुसार शिक्षा

मिथुन राशिफल 2020 के अनुसार मिथुन राशि के विद्यार्थियों के लिए यह वर्ष सामान्य रहने की संभावना है। आपको अपनी ओर से प्रयास जारी रखनी चाहिए और मेहनत करते रहना चाहिए। संभवत परिणाम आपके अनुकूल प्राप्त होने में कुछ कठिनाई हो सकती है। लेकिन अत्यंत परिश्रम करने के उपरांत सफलता मिलना भी तय है। इसलिए पीछे ना हटें।

राशिफल 2020 के अनुसार मिथुन राशि के लोगों को यदि प्रतियोगी परीक्षाओं में सफलता प्राप्त करनी है तो उसके लिए निरंतर कड़ी मेहनत करना आवश्यक है। हालांकि जो लोग प्रोफेशनल कोर्स में दाख़िला लेना चाहते हैं उनके लिए यह वर्ष काफी बेहतर है सकता है और उनकी मेहनत रंग लाएगी। उन्हें मनचाहे कॉलेज अथवा कोर्स में एडमिशन मिलने की संभावना दिखाई दे रही है।

वर्ष की शुरुआत विद्यार्थियों के लिए काफी बेहतर रहेगी और मार्च के अंत तक आप काफी अच्छा प्रदर्शन कर पाएंगे। हालांकि उसके बाद आपको अनेकों चुनौतियों से गुजरना होगा जैसे एकाग्रता की कमी, अध्ययन में अरुचि, स्वास्थ्य समस्याएं और मानसिक व्याकुलता आदि। इसके बाद नवंबर से दिसंबर तक का समय काफी अच्छा जाएगा और इस दौरान आप काफी हद तक अपने आप को एक अच्छे कलेवर में पाएंगे और शिक्षा के क्षेत्र में जबरदस्त प्रदर्शन करेंगे। इसके लिए आपको दृढ़ इच्छाशक्ति और मनोबल की आवश्यकता होगी जो आपको कठिन समय में भी अच्छा प्रदर्शन करने के लिए प्रेरित करेगा।

मिथुन राशि 2020 (Mithun Rashi 2020) के अनुसार उच्च शिक्षा के लिए प्रयासरत लोगों को अभी थोड़ा प्रयास और जारी रखना होगा तथा प्रतीक्षा करनी होगी। क्योंकि फिलहाल उनके लिए अधिक अच्छा अवसर दिखाई नहीं दे रहा है। लेकिन हिम्मत हारने की बिल्कुल भी आवश्यकता नहीं है क्योंकि मेहनत कभी व्यर्थ नहीं जाती। जनवरी-फरवरी, और मार्च इन तीन महीनों में आप विदेश जाकर पढ़ाई करने के सपने को सच कर सकते हैं।

यदि संक्षेप में कहें तो यह वर्ष मुख्य रूप से अपनी कमजोरियों पर विजय प्राप्त करके आगे बढ़ने का है। आपको अपने मजबूत और कमजोर दोनों पक्षों का निर्धारण करना चाहिए और समय के अनुसार मेहनत करनी चाहिए। कुल मिलाकर मेहनती लोगों को सफलता मिलेगी तथा कई बार आपको अच्छे समय का इंतजार करना पड़ेगा।

मिथुन राशिफल 2020 के अनुसार पारिवारिक जीवन

मिथुन राशिफल 2020 के अनुसार यह वर्ष आपके पारिवारिक जीवन के लिए सामान्य रूप से अनुकूल रहेगा। वर्ष की शुरुआत पारिवारिक जीवन के लिए काफी बेहतर रहेगी और इस दौरान पारिवारिक सदस्यों के बीच बेहतर तालमेल देखने को मिलेगा। इसके परिणाम स्वरूप आप प्रत्येक कार्य में आप मन से भाग ले पाएंगे और पारिवारिक सहयोग के कारण सफलता प्राप्त करेंगे।

अप्रैल से जुलाई के मध्य गुरु बृहस्पति का गोचर आपके अष्टम भाव में रहेगा जहां पर पहले ही शनिदेव विराजमान हैं इस कारण आपके परिवार में शांति बनी रहेगी। वहीं दूसरी ओर धन को लेकर कुछ समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं। बीच-बीच में पारिवारिक सदस्यों के बीच किसी बात को लेकर गलतफहमी होने की संभावना दिखती है जिसके कारण कुछ अशांति भी हो सकती है। हालांकि फिर भी जुलाई तक पारिवारिक माहौल काफी अच्छा रहेगा और आप को सुकून मिलेगा।

जुलाई से पारिवारिक तारतम्य में कुछ परेशानियां आ सकती हैं और कुछ ऐसी स्थितियां उत्पन्न होंगी जिसके कारण पारिवारिक लोगों के मध्य तनाव बढ़ेगा। अतः आपके लिए आवश्यक होगा कि आप इन आने वाली परिस्थितियों का सामना करने के लिए पहले से तैयार रहें और स्वयं को इन परिस्थितियों के आगे हार ना मानने दें। पारिवारिक जीवन को अच्छा करने के लिए अपनी ओर से प्रयास करें।

मिथुन राशि 2020 (Mithun Rashi 2020) के अनुसार अप्रैल, अगस्त और नवंबर महीनों के दौरान अपनी माता जी के स्वास्थ्य का ध्यान रखें और आवश्यकता पड़ने पर चिकित्सीय परामर्श अवश्य लें। आपको अपने पिताजी से संबंध अच्छे बनाए रखने का प्रयास करना चाहिए और जनवरी के उपरांत इस पूरे वर्ष उनके स्वास्थ्य पर नजर बनाए रखें क्योंकि इस वर्ष को उनके स्वास्थ्य हेतु अधिक अच्छा नहीं कहा जा सकता।

समय समय पर आपको अपने भाई बहनों का सहयोग मिलेगा और उनकी सहायता से आप अपने पारिवारिक जीवन को सुचारु रुप से चला पाने में समर्थ रहेंगे। मध्य जनवरी से मध्य फरवरी के बीच उनसे अपने संबंध अच्छे रखें और उनका भी ध्यान रखें क्योंकि उन्हें इस दौरान स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती है। इसके अतिरिक्त कोई बड़ी समस्या दिखाई नहीं देती और आप एक सामान्य पारिवारिक जीवन की अपेक्षा कर सकते हैं।

इस वर्ष सितंबर माह में आप आप परिवार के लिए कोई नया घर खरीद सकते हैं अथवा अपने पुराने घर को सुंदर और व्यवस्थित करवा सकते हैं। सितंबर तथा नवंबर माह में आप अपने घर की साज-सज्जा पर खर्च करेंगे। मध्य मार्च से मई महीने के बीच आप अचानक से कोई अचल संपत्ति प्राप्त कर सकते हैं। आप एक व्यवहारिक व्यक्ति हैं इसलिए अपनी ओर से प्रयास कीजिए कि परिवार की समरसता बनी रहे।

मिथुन राशिफल 2020 के अनुसार वैवाहिक जीवन एवं संतान

मिथुन राशिफल 2020 के अनुसार मिथुन राशि के लोगों का दांपत्य जीवन के उतार-चढ़ाव से भरा रहने की संभावना दिखाई देती है। इसलिए आप के लिए आवश्यक होगा कि वर्ष के आरंभ से ही प्रत्येक कदम संभालकर रखें और कुछ भी ऐसा ना करें जिससे आपके दांपत्य जीवन में किसी भी प्रकार की कोई परेशानी उत्पन्न हो। वर्ष के आरंभ में आपके सप्तम भाव में पांच ग्रहों की युति वैवाहिक जीवन में कष्ट और परेशानियों की ओर इंगित करती है।

आपके जीवन साथी का स्वास्थ्य आपको चिंतित कर सकता है इसलिए उन पर विशेष रुप से ध्यान दें और यही आपका कर्तव्य भी है। अप्रैल से जुलाई और उसके बाद नवंबर से दिसंबर अंत तक का समय विशेष रूप से सतर्क रहने के लिए इशारा करता है क्योंकि इस दौरान आपके दांपत्य जीवन में तनाव काफी हद तक बढ़ सकता है और विपरीत परिस्थितियां होने पर रिश्ते में अलगाव की स्थिति भी उत्पन्न हो सकती है।

आपको अपने ससुराल पक्ष से भी अच्छे संबंध स्थापित करने चाहिए ताकि भविष्य में समय पड़ने पर आपको उनका सहयोग और समर्थन प्राप्त हो और आप उनके और अपने परिवार के सहयोग से अपने जीवनसाथी को मना पाएँ और एक अच्छा दांपत्य जीवन व्यतीत कर पाएँ। जुलाई से नवंबर तक का समय कुछ हद तक अनुकूल रहेगा और इस दौरान आपके जीवनसाथी और आपके मत है कई बातों को लेकर महत्वपूर्ण विचार विमर्श होंगे और आप जीवन के कुछ महत्वपूर्ण निर्णय लेंगे।

इसी दौरान आपके जीवनसाथी और आप के मध्य आकर्षण के साथ साथ पारस्परिक समझ का विकास होगा और आप दोनों इस रिश्ते में अपनी-अपनी भूमिका निभाने के लिए तैयार रहेंगे। वास्तव में यही वह समय होगा जब आप अपने सुखी दांपत्य जीवन को भोगेंगे। बस ध्यान रखिए कि इस समय का आपको पूर्ण रूप से सदुपयोग करना है ताकि आप अपने रिश्ते को इतना मजबूत बना लें कि विपरीत परिस्थितियों में भी उसमें कोई परेशानी उत्पन्न ना हो। यदि आपका जीवनसाथी कार्यरत है तो अगस्त से अक्टूबर महीने में उन्हें कोई विशेष पदोन्नति प्राप्त हो सकती है।

मिथुन राशि 2020 (Mithun Rashi 2020) के अनुसार इस वर्ष की शुरुआत आप की संतान के लिए बेहद अनुकूल है और वे अपनी शिक्षा के क्षेत्र में अत्यधिक रुचि विकसित करेंगे जिससे शिक्षा के क्षेत्र में अप्रत्याशित सफलता प्राप्त कर पाएंगे। यदि वे उच्च शिक्षा में सफलता प्राप्त करने हेतु प्रयासरत हैं तो इसमें सफलता मिलने की पूरी संभावना दिखाई देती है। यदि वे अनुसंधान के क्षेत्र में कार्य में शामिल हैं तो उन्हें इस दौरान काफी प्रगति मिल सकती है। इस वर्ष आपकी विवाह योग्य संतान विवाह बंधन में बंध सकती है। अप्रैल से जुलाई तक का समय संतान के स्वास्थ्य के लिए अनुकूल नहीं है लिहाजा उनके स्वास्थ्य पर विशेष ध्यान दें। इसके उपरांत स्थिति सामान्य रहेगी और मध्य सितंबर के बाद उनके लिए बेहतरीन समय प्रारंभ हो जाएगा।

मिथुन राशिफल 2020 के अनुसार प्रेम जीवन

मिथुन राशिफल 2020 के अनुसार वर्ष की शुरुआत में आपके प्रेम जीवन के लिए अत्यधिक अनुकूल रहने की संभावना दिखाई देती है। इस दौरान आप अपने प्रियतम के साथ अंतरंग पलों का आनंद लेंगे। लेकिन ध्यान रखें कि मर्यादा का पालन करना आपके हित में रहेगा। किसी भी प्रकार की अति से बचना आवश्यक है अन्यथा आप को कोई स्वास्थ्य समस्या घेर सकती है, इसलिए मर्यादित आचरण करें।

इस वर्ष जनवरी से मई के मध्य तक का समय आपके प्रेम जीवन के लिए बेहद अनुकूल रह सकता है। इस दौरान आप अपने प्रियतम के साथ घूमने फिरने का आनंद भी लेंगे और मनोरंजन स्थलों की सैर भी कर सकते हैं। आप अपने प्रेम जीवन का पूर्ण आनंद लेंगे और अपने प्रियतम को स्पेशल फील कराएँगे। इससे आपका प्रेम जीवन में मधुरता और बढ़ेगी और एक दूसरे के प्रति आकर्षण की भी वृद्धि होगी।

अक्टूबर से नवंबर के मध्य थोड़ा संभलकर रहें क्योंकि इस दौरान पारिवारिक गतिविधियों में उलझे रहने के कारण आप अपने प्रियतम को समय थोड़ा कम दे पाएंगे और उन्हें आपसे शिकायत रहेगी। इसके अतिरिक्त इस दौरान किसी बात को लेकर आप दोनों के मध्य झगड़ा अथवा बहस बाजी भी हो सकती है जो बढ़ कर बुरा रूप ले सकती है और इसका दुष्प्रभाव आपके रिश्ते पर पड़ सकता है।

यदि आप अपने प्रियतम से विवाह करना चाहते हैं तो अगस्त और दिसंबर का महीना आपकी इस मुराद को पूरा कर सकता है। इसलिए यदि आप उनसे इस बारे में बात करना चाहें तो यही वह महीने हैं जब आप अपने मन की बात उनके सामने रखेंगे तो वह इंकार नहीं कर पाएंगे। एक बात का ध्यान अवश्य रखें कि इस रिश्ते में उन्हें पूरा सम्मान दें और अपने बराबर का दर्जा भी दें, तभी आपका प्रेम जीवन पूर्ण रूप से विकसित हो पाएगा।

मिथुन राशि 2020 (Mithun Rashi 2020) के अनुसार मिथुन राशि के जातकों के लिए यह वर्ष काफी अच्छा रह सकता है और यदि आप अपने वाक् कौशल का सही प्रयोग करेंगे तो वास्तव में एक अच्छे प्रेम जीवन का आनंद ले पाएंगे और अपने प्रियतम के दिल में अपनी जगह बरकरार रख पाएंगे। समय-समय पर अच्छे उपहार देते रहने से आपके रिश्ते में प्यार और अपनेपन की खुशबू महकेगी और उत्तम प्रेम जीवन सुचारू रूप से चलता रहेगा।

मिथुन राशिफल 2020 के अनुसार स्वास्थ्य

मिथुन राशिफल 2020 के अनुसार इस वर्ष आपका स्वास्थ्य सामान्य से थोड़ा कम ही बेहतर रह सकता है। विशेष रूप से वर्ष की शुरुआत काफी अनुकूल रहेगी और इस दौरान आप मानसिक और शारीरिक रूप से स्वयं को तंदरुस्त महसूस करेंगे। हालांकि अप्रैल से जुलाई के मध्य आपको अपने स्वास्थ्य पर विशेष ध्यान देना होगा क्योंकि इस दौरान प्रस्तुति और शनि का गोचर आपके अष्टम भाव में रहने से किसी बड़ी बीमारी के जन्म लेने की संभावना उत्पन्न होती है। इसलिए समय रहते किसी भी छोटी से छोटी स्वास्थ्य समस्या हेतु चिकित्सीय परामर्श अवश्य लें और ऐसी किसी भी समस्या को नज़रअंदाज़ ना करें।

इसी समय अंतराल में आपको अचानक से भी कोई बीमारी हो सकती है। यदि आप पहले से बीमार चल रहे हैं तो विशेष रूप से आपको ध्यान देना होगा क्योंकि ऐसे में आप का रोग बढ़ सकता है। जनवरी के बाद शनि का गोचर आप के अष्टम भाव में रहने से पिता के स्वास्थ्य को भी प्रभावित करेगा। आपको बासी, गरिष्ठ और असंतुलित भोजन से बचना चाहिए। इसके अतिरिक्त इस बात का भी ध्यान रखें कि आप अपना भोजन किसी भी रूप में छोड़े ना।

कार्य में व्यस्तता के चलते भी आप थकान का अनुभव करेंगे इसलिए ध्यान रखें कि कार्य के बीच समय अवश्य निकालकर थोड़ा आराम भी कर लें क्योंकि यही थकान भी किसी बीमारी का रूप ले सकती है। इस वर्ष आपको घुटनों में दर्द, जोड़ों में दर्द, गठिया, बाय, गैस, बदहजमी, जैसी समस्याएं अधिक परेशान कर सकती हैं।

हालांकि जुलाई के बाद से मध्य नवंबर तक का समय आपके स्वास्थ्य के लिए काफी अनुकूल रह सकता है और इस दौरान आप की पुरानी बीमारियों में भी राहत मिलेगी। मध्य सितंबर के बाद स्वास्थ्य अधिक अनुकूल हो सकता है। बदलते हुए मौसम में भी अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखें और यदि मौसमी बीमारियों से पीड़ित हैं, तो आप जल्द ही स्वस्थ हो जाएंगे।

इस वर्ष आपको किसी भी प्रकार के नशे और अत्यधिक मांसाहारी भोजन से बचना चाहिए। समय के अनुसार सामान्य और संतुलित मात्रा में भोजन करें और आलस्य को त्यागकर शरीर को स्वस्थ बनाने हेतु व्यायाम अवश्य करें। आप बीच-बीच में ध्यान और योग का सहारा भी ले सकते हैं। इससे ना केवल आप तरोताजा महसूस करेंगे बल्कि अपने स्वास्थ्य को भी अच्छा रख पाने में सक्षम हो पाएंगे।

स्वस्थ्य सम्बन्धी समस्याएं? परामर्श लीजिये हमारे स्वास्थ्य एक्सपर्ट ज्योतिषी से

वर्ष 2020 में किये जाने वाला विशेष ज्योतिषीय उपाय

इस वर्ष आपको यह उपाय वर्ष पर्यन्त करना चाहिए जिसके फलस्वरूप आपको अनेकों समस्याओं से मुक्ति मिलेगी और आप उन्नति के मार्ग पर आगे कदम बढ़ाएंगे:

  • इस वर्ष आपको किसी धार्मिक स्थल की सीढ़ियां और वहां के रास्ते पर साफ सफाई का कार्य करना चाहिए तथा प्रत्येक बृहस्पतिवार तथा शनिवार को पीपल वृक्ष को जल चढ़ा कर उसकी पूजा करनी चाहिए।
  • संभव हो तो आप पीपल वृक्ष भी लगा सकते हैं।
  • इसके अतिरिक्त आप विधारा मूल की जड़ भी धारण कर सकते हैं जो बुध के दोषों को दूर करने, अल्सर, अपच एवं रक्त संबंधी विकारों से बचने के लिए बहुत लाभकारी है।
मिथुन करियर राशिफल 2020

मिथुन करियर राशिफल 2020

करियर राशिफल 2020 के अनुसार मिथुन राशि के जातकों को सोचने से ज्यादा इस साल कर्म करने पर ध्यान देना होगा। कार्यक्षेत्र में इस साल आपको सामान्य फल मिलेंगे। यह साल आपके धैर्य की परीक्षा ले सकता है..

आगे पढ़ें
मिथुन वित्त राशिफल 2020

मिथुन वित्त राशिफल 2020

इस मिथुन राशि वालों का आर्थिक पक्ष उतार-चढ़ावों से भरा रह सकता है। साल के शुरुआती महीनों में भले ही आपको ठीक-ठाक फल मिलें लेकिन अप्रैल से जुलाई के मध्य बृहस्पति जब आपके अष्टम भाव में होगा तो..

आगे पढ़ें
मिथुन शिक्षा राशिफल 2020

मिथुन शिक्षा राशिफल 2020

मिथुन राशि के लोगों को साल 2020 में शिक्षा के क्षेत्र में सफलता अर्जित करने के लिए अपने लक्ष्यों के प्रति प्रतिबद्ध होने की जरुरत होगी। मिथुन राशि के लोगों के लिये साल 2020 में जनवरी से मार्च तक का समय काल..

आगे पढ़ें
लग्न राशिफल 2020

लग्न राशिफल 2020

लग्न के अनुसार आपको वार्षिक राशिफल 2020 की जानकारी इस लेख में दी जाएगी। इस राशिफल की मदद से आप जान पाएंगे कि, साल 2020 में कौन से महीने आपके लिये अच्छे रहेंगे और कब आपको सावधान रहना..

आगे पढ़ें
शेयर बाजार 2020 की भविष्यवाणी

शेयर बाजार 2020 की भविष्यवाणी

स्टॉक मार्केट 2020 की भविष्यवाणियां मौद्रिक निवेश और मुनाफे के लिए बहुत सारे अवसर और संभावनाएं लाती हैं, और आपके लिये मनोवांछित परिणामों की प्रस्तुति करती है। वैदिक ज्योतिष के माध्यम से शेयर बाजार का..

आगे पढ़ें
मिथुन प्रेम राशिफल 2020

मिथुन प्रेम राशिफल 2020

मिथुन राशि के लोग हर स्थिति को अच्छी तरह से संभाल लेंगे क्योंकि आप स्थिति के अनुसार अपने व्यवहार में आमूल चूल परिवर्तन कर सकते हैं। प्रेम राशिफल 2020 के अनुसार आप बातचीत के माध्यम से हर समस्या..

आगे पढ़ें
मिथुन स्वास्थ्य राशिफल 2020

मिथुन स्वास्थ्य राशिफल 2020

स्वास्थ्य राशिफल 2020 के अनुसार यह साल आपके स्वास्थ्य के लिए सामान्य रहने वाला है। साल की शुरुआत अच्छी रहेगी इस समय आप मानसिक और शारीरिक दोनों ही रुपों में खुद को स्वस्थ पाएंगे। हालांकि इस..

आगे पढ़ें
Personalized Horoscope 2020

वार्षिक कुंडली 2020

वैदिक ज्योतिष के प्राचीन सिद्धान्तों पर आधारित 'वार्षिक कुंडली 2020' विशेष रूप से आपके लिए तैयार की गई है, ताकि आप 2020 में सफलता और समृद्धि के रास्ते पर आगे बढ़ सकें । यह उन सपनों की कुंजी है जिन्हें आप खुली..

आगे पढ़ें

Astrological services for accurate answers and better feature

33% off

Dhruv Astro Software - 1 Year

'Dhruv Astro Software' brings you the most advanced astrology software features, delivered from Cloud.

Brihat Horoscope
What will you get in 250+ pages Colored Brihat Horoscope.
Finance
Are money matters a reason for the dark-circles under your eyes?
Ask A Question
Is there any question or problem lingering.
Career / Job
Worried about your career? don't know what is.
AstroSage Year Book
AstroSage Yearbook is a channel to fulfill your dreams and destiny.
Career Counselling
The CogniAstro Career Counselling Report is the most comprehensive report available on this topic.

Astrological remedies to get rid of your problems

Red Coral / Moonga
(3 Carat)

Ward off evil spirits and strengthen Mars.

Gemstones
Buy Genuine Gemstones at Best Prices.
Yantras
Energised Yantras for You.
Rudraksha
Original Rudraksha to Bless Your Way.
Feng Shui
Bring Good Luck to your Place with Feng Shui.
Mala
Praise the Lord with Divine Energies of Mala.
Jadi (Tree Roots)
Keep Your Place Holy with Jadi.

Buy Brihat Horoscope

250+ pages @ Rs. 399/-

Brihat Horoscope

AstroSage on MobileAll Mobile Apps

Buy Gemstones

Best quality gemstones with assurance of AstroSage.com

Buy Yantras

Take advantage of Yantra with assurance of AstroSage.com

Buy Feng Shui

Bring Good Luck to your Place with Feng Shui.from AstroSage.com

Buy Rudraksh

Best quality Rudraksh with assurance of AstroSage.com
Call NowTalk to
Astrologer
Chat NowChat with
Astrologer