Personalized
Horoscope

बुध का कुम्भ में गोचर - फरवरी 22, 2017

वैदिक ज्योतिष में बुध को शुभ ग्रह माना गया है। बुध ग्रह मुख्य रूप से वाणी और बुद्धि का कारक होता है, इसलिए बुध के प्रभाव वाले जातक सामान्यत: बुद्धिमान होते हैं और उनका अपनी वाणी पर अच्छा नियंत्रण होता है। बुध ग्रह बुद्धि, संचार, विज्ञान, गणित, शिक्षा और अनुसंधान का प्रतिनिधित्व करता है। बुध के प्रभाव वाले जातक निपुण वक्ता और तार्किक होते हैं।

22 फरवरी 2017 को बुध ग्रह शाम को 6 बजकर 53 मिनट पर कुंभ राशि में प्रवेश करेगा 11 मार्च को सुबह 2 बजकर 43 मिनट पर बुध कुंभ राशि से निकलकर मीन राशि में प्रवेश करेगा। बुध के कुंभ राशि में होने वाले इस गोचर का सभी राशियों पर प्रभाव पड़ेगा। आइये जानते हैं बुध के इस गोचर का आपकी राशि पर क्या असर होगा।

बुध ग्रह के स्वभाव और प्रभाव को जानने के लिए यहां क्लिक करें।

बुध का कुंभ में गोचर

Click here to read in English...

मेष

बुध का कुंभ राशि में होने वाला गोचर मेष राशि के जातकों के लिए शुभ संकेत दे रहा है। आय में वृद्धि के योग बन रहे हैं। बुध के इस गोचर की अवधि में आर्थिक लाभ होने से आत्मविश्वास में बढ़ोतरी होगी। सामाजिक जीवन में सक्रिय रहने से लोगों से मेल मिलाप बढ़ेगा और इस दौरान नए दोस्त बनेंगे। बात अगर लव लाइफ की करें तो , यह समय प्रेम संबंधों के लिए अनुकूल रहने वाला है। प्रेमी युगल एक-दूसरे के साथ अच्छा वक्त गुजारेंगे। अगर कोई गलतफहमी है तो उसे दूर करने की कोशिश करें। आपके शौक भी कमाई का जरिया बन सकते हैं। ननिहाल पक्ष से लाभ मिलने के योग बन रहे हैं। अगर आप पर कोई ऋण है तो गोचर की इस अवधि में आप लोन को चुका देंगे।

उपाय: नियमित हनुमान चालीसा का पाठ करें।

वृषभ

बुध का यह गोचर वृषभ राशि के जातकों के लिए लाभकारी रहने वाला है। इस अवधि में आप किसी नए व्यवसाय की योजना को साकार करने की दिशा में आगे बढ़ेंगे। पारिवारिक जीवन में शांति और सद्भाव बना रहेगा। आपका जीवन साथी भौतिक सुख-सुविधाओं पर अत्याधिक खर्च करेगा। कार्य स्थल पर बुद्धिमानी से काम लेना आपके लिए बेहतर होगा। प्रोफेशनल लाइफ में आपको एक नई पहचान मिलेगी। सहकर्मी और अधिकारी आपके काम की तारीफ करेंगे। कार्य स्थल पर लिए जाने वाले बड़े फैसलों में आपकी भागीदारी होगी।

उपाय: छोटी बच्चियों को मिश्री खिलाएं।

मिथुन

बुध का कुंभ राशि में होने वाला गोचर आपके लिए शुभ फल देने वाला होगा। इस अवधि में भाग्य आपका साथ देगा। इस दौरान समृद्धि का वातावरण बना रहेगा। सुखद और लंबी दूरी की यात्रा के योग बन रहे हैं। व्यक्तिगत जीवन में भी शांति और सद्भाव बना रहेगा। इस अवधि में भाई-बहनों के जरिये लाभ होने की संभावना है। पिता के साथ विवाद की स्थिति पैदा हो सकती है इसलिए बेवजह के विवाद से बचने की कोशिश करें और पिता की डांट को दिल पर ना लें। इसके अलावा गुस्से पर नियंत्रण रखें व हालात को देखकर समझदारी के साथ काम लें। बुध के गोचर की इस अवधि में आपको बड़े फैसले लेने में परेशानी होगी। आपके मन में भ्रम की स्थिति बनी रहेगी। इसलिए बेहतर होगा कि धैर्य रखें और सोच-समझकर आगे बढ़ें।

उपाय: अपनी बहनों को कोई प्यार सा गिफ्ट दें।

कर्क

बुध के प्रभाव से आध्यात्मिक कार्यों की ओर रुझान बढ़ेगा और आध्यात्मिक प्रवृत्ति में वृद्धि होगी। वे लोग जो मनोविज्ञान या अन्य किसी रहस्यमयी विद्या से व्यवसायिक या शैक्षाणिक रूप से जुड़े हैं। उनके लिए बुध का यह गोचर बेहद अच्छा रहने वाला है। आपके भाई-बहनों के लिए समय सही नहीं है। इस अवधि में उन्हें लाभ मिलने की संभावना बहुत कम है। हालांकि इस दौरान आपको अचानक कोई बड़ा फायदा हो सकता है। भाषा पर संयम रखने की ज़रुरत होगी। क्योंकि अभद्र भाषा की वजह से आप किसी बड़े विवाद और बुरी स्थिति में फंस सकते हैं। इसलिए बेहतर होगा कि बोलने से पहले सोचें और विनम्रता से बात करें।

उपाय: गाय को रोजाना हरा चारा खिलायें।

सिंह

बुध का यह गोचर आपके वैवाहिक जीवन के लिए बेहद शानदार रहने वाला है। इस अवधि में जीवन साथी के साथ संबंध पहले की तुलना में और बेहतर होंगे और प्यार बढ़ेगा। इसके अलावा आप एक-दूसरे के साथ कुछ अच्छे पल गुजारेंगे। प्रोफेशनल लाइफ में भी तरक्की के योग हैं। अगर आप पार्टनरशिप में कोई कार्य कर रहे हैं या करने के बारे में सोच रहे हैं तो यह समय आपके लिए बेहद अच्छा रहने वाला है। साझेदारी में रहकर काम करने से बड़ा लाभ होगा। करियर के क्षेत्र में भी प्रगति होगी। बुध के प्रभाव से समझदारी और बुद्धिमानी से काम लेने की वजह से आप ज्यादा से ज्यादा लाभ अर्जित करेंगे। कोशिश करें कि किसी को उसके नाम से ना पुकारें। अपने आसपास रहने वाले लोगों से अच्छे संबंध बनाकर चलें।

उपाय: मिठाइयों का आनंद लीजिये लेकिन ज़रुरत से ज्यादा नहीं खायें।

कन्या

बुध का यह गोचर कन्या राशि के जातकों की सेहत को लेकर शुभ संकेत नहीं दे रहा है। बेवजह विवाद में पड़ने की कोशिश ना करें, यही आपके लिए अच्छा होगा। कार्य स्थल पर आपकी तरक्की पूरी तरह से आपके व्यवहार पर निर्भर करेगी। नई सोच, नए विचार और पहल करने की आदत से प्रोफेशनल लाइफ में प्रगति होगी। गोचर की इस अवधि में काम के सिलसिले में लंबी और लाभकारी यात्रा के योग बन रहे हैं। इस दौरान प्रोफेशनल लाइफ में बड़ी सफलता हाथ लग सकती है, जिसकी उम्मीद आप कई दिनों से कर रहे हैं। काम के सिलसिले में आपकी पत्नी भी यात्रा कर सकती है जो लाभकारी सिद्ध होगी। वाणी में कड़वाहट आने से विवाद की स्थिति पैदा हो सकती है। इसलिए बेहतर होगा कि भाषा और व्यवहार में संयम बरतें। इस अवधि में आप नाना-नानी के परिवार से भी मिलने जा सकते हैं। खर्च पर नियंत्रण रखें क्योंकि इस दौरान खर्चों में इजाफा होगा।

उपाय: नियमित रूप से भगवान गणेश की आराधना करें।

तुला

इस गोचर के दौरान बुध के प्रभाव से आपके ज्ञान में वृद्धि होगी। आय में बढ़ोतरी होने से आप बेहद खुश होंगे। परिवार के साथ लंबी दूरी की यात्रा पर जाने के योग बन रहे हैं। इस दौरान आप परिजनों के साथ सुकून भरे पल गुजारेंगे। वे छात्र जो उच्च शिक्षा के लिए विदेश जाने के इच्छुक हैं, उनके लिए यह समय बेहद अनुकूल है। छात्रों का मन पढ़ाई-लिखाई में लगा रहेगा लेकिन छोटे-मोटे कारणों से एकाग्रता भंग हो सकती है। आईटी और फाइनेंस जैसे क्षेत्रों से जुड़े जातकों के लिए भी यह समय बेहद अच्छा होगा। इस अवधि में लव लाइफ शानदार रहने वाली है लेकिन रिश्तों में मधुरता बनाये रखने के लिए भाषा और गुस्से पर नियंत्रण रखें। पुराने दोस्तों से मिलने की तमन्ना और उनके साथ वक्त बिताने की इच्छा हो सकती है।

उपाय: नियमित रूप से शनि मंत्र का जाप करें।

वृश्चिक

इस गोचर के दौरान बुध के प्रभाव से आपके ज्ञान में वृद्धि होगी। आय में बढ़ोतरी होने से आप बेहद खुश होंगे। परिवार के साथ लंबी दूरी की यात्रा पर जाने के योग बन रहे हैं। इस दौरान आप परिजनों के साथ सुकून भरे पल गुजारेंगे। वे छात्र जो उच्च शिक्षा के लिए विदेश जाने के इच्छुक हैं, उनके लिए यह समय बेहद अनुकूल है। छात्रों का मन पढ़ाई-लिखाई में लगा रहेगा लेकिन छोटे-मोटे कारणों से एकाग्रता भंग हो सकती है। आईटी और फाइनेंस जैसे क्षेत्रों से जुड़े जातकों के लिए भी यह समय बेहद अच्छा होगा। इस अवधि में लव लाइफ शानदार रहने वाली है लेकिन रिश्तों में मधुरता बनाये रखने के लिए भाषा और गुस्से पर नियंत्रण रखें। पुराने दोस्तों से मिलने की तमन्ना और उनके साथ वक्त बिताने की इच्छा हो सकती है।

उपाय: अपनी मां को चांदी के गहने गिफ्ट करें।

धनु

बुध के प्रभाव से आप हर काम के लिए दृढ़ संकल्पित रहेंगे। इस दौरान आप राह में आने वाली हर चुनौती का अच्छे से सामना करेंगे। इस अवधि में लोगों से मेलमिलाप बेहतर होगा और भाषा शैली में निखार आएगा। इस दौरान आप छोटी दूरी की यात्रा पर भी जा सकते हैं, जो आपके लिए बेहद अच्छी साबित होगी। जीवन साथी भी इस अवधि में धन का संचय कर सकता है। इस गोचर की अवधि में आपके भाई-बहन हमेशा आपकी मदद के लिए तैयार रहेंगे। बेवजह और ज्यादा बोलने से बचें वरना आपकी छवि प्रभावित हो सकती है।

उपाय: गुरुवार के दिन काली गाय को हरा चारा खिलायें।

मकर

बुध का कुंभ राशि में होने वाला गोचर मकर राशि के जातकों के लिए अत्यंत लाभकारी होगा। अधिक लाभ मिलने से आपकी खुशी का ठिकाना नहीं रहेगा। इस अवधि में अदालती और कानूनी लड़ाई में आपकी जीत होगी। बुध के प्रभाव से आध्यात्मिक और धार्मिक कार्यों की ओर झुकाव बढ़ेगा। इस वजह से आप कई धार्मिक कार्यक्रमों में शामिल होंगे। इस दौरान भाग्य पूरी तरह से आपकी मुठ्ठी में होगा। ननिहाल पक्ष से भी आपको लाभ मिल सकता है। जीवन साथी की सेहत खराब हो सकती है इसलिए उनके स्वास्थ्य का विशेष ख्याल रखें। बीमारी के किसी भी लक्षण को अनदेखा ना करें।

उपाय: शनिवार को चीटिंयों को आटा डालें।

कुम्भ

बुध देव आपकी राशि में गोचर करेंगे। बुध के प्रभाव से आपके ज्ञान में वृद्धि होगी। हाजिर जवाब और चतुराई से काम लेने की वजह से हर कोई आपकी प्रशंसा करेगा। ससुराल पक्ष से कोई सरप्राइज मिलने से आपको बेहद खुशी होगी। सेहत के मामले को लेकर सचेत रहने की ज़रुरत होगी। क्योंकि स्वास्थ्य खराब रहने से शारीरिक क्षमता में कमजोरी आएगी। इसलिए बेहतर होगा कि स्वयं को थोड़ा आराम दें। बुध के गोचर की इस अवधि में आपको बच्चों का साथ मिलेगा। वे हर पल आपके साथ खड़े रहेंगे। लव पार्टनर के साथ रिश्ते बेहतर होंगे। अगर आप अपने प्रियतम को खुश रखना चाहते हैं तो उनकी भावना का सम्मान करें और जानने की कोशिश करें कि, वे क्या चाहते हैं।

उपाय: पक्षियों के लिए घड़े में पानी भरकर रखें।

मीन

बुध के गोचर के प्रभाव से मीन राशि के जातकों को यात्रा करने के ढेर सारे अवसर मिलेंगे। इस दौरान आप विदेश यात्रा भी कर सकते हैं। जीवन साथी और लव पार्टनर को स्वास्थ्य संबंधी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए उनकी सेहत का ख्याल रखने की ज़रुरत है। आपका जीवन साथी भी काम के सिलसिले में यात्रा कर सकता है। बुध के गोचर की इस अवधि में आपको कानूनी और अदालती विवाद से छुटकारा मिल सकता है। इस दौरान खर्चों में बढ़ोतरी होगी। आप निवास स्थान बदलकर किसी और जगह पर शिफ्ट होने के बारे में सोच सकते हैं। इस गोचर के दौरान हर मामले में संयम बरतें और सोच-समझकर फैसले लें।

उपाय: भगवान शिव की आराधना करें और नियमित बिल्व पत्र चढ़ाएं।

2017 गोचर

मंगल का मकर में गोचर मंगल वृश्चिक में वक्री मंगल का वृश्चिक में गोचर मंगल का तुला राशि में गोचर मंगल का कन्या में गोचर मंगल का सिंह राशि में गोचर मंगल अस्त मेष राशि में मंगल का मेष में गोचर मंगल का मीन में गोचर मंगल का मिथुन में गोचर मंगल का वृषभ में गोचर मंगल का वृषभ में गोचर मंगल का गोचर कुम्भ राशि में शनि वृश्चिक में अस्त शनि वक्री वृश्चिक में वृश्चिक राशि में शनि उदय सूर्य का तुला राशि में गोचर सूर्य का मीन में गोचर सूर्य का कुम्भ में गोचर सूर्य का मकर में गोचर सूर्य का धनु राशि में गोचर सूर्य का वृश्चिक राशि में गोचर सूर्य का कन्या राशि में गोचर सूर्य का सिंह राशि में गोचर सूर्य का कर्क में गोचर सूर्य का मिथुन में गोचर सूर्य का वृषभ में गोचर सूर्य का मेष में गोचर सूर्य का वृषभ में गोचर सूर्य का मिथुन में गोचर
धनु राशि में शुक्र का गोचर शुक्र का वृश्चिक में गोचर शुक्र का कन्या में गोचर शुक्र कर्क में मार्गी शुक्र का मीन में गोचर शुक्र का कुम्भ में गोचर शुक्र का मकर में गोचर शुक्र मेष में अस्त शुक्र का वृश्चिक में गोचर शुक्र का तुला में गोचर मंगल का कर्क में गोचर अस्त शुक्र का कर्क में गोचर शुक्र सिंह राशि में वक्री शुक्र का वृषभ में गोचर शुक्र का मेष में गोचर शुक्र का सिंह में गोचर शुक्र का मिथुन में गोचर शुक्र का कर्क में गोचर शुक्र का मिथुन में गोचर शुक्र का वृषभ में गोचर शुक्र का वृश्चिक में गोचर वृश्चिक राशि में शुक्र उदय गुरु कन्या राशि में वक्री गुरु का सिंह में गोचर गुरु सिंह राशि में अस्त गुरु कर्क राशि में मार्गी कर्क राशि में बृहस्पति वक्री गुरु कर्क राशि में मार्गी शनि धनु राशि में वक्री

AstroSage on MobileAll Mobile Apps

AstroSage TVSubscribe

Buy Gemstones

Best quality gemstones with assurance of AstroSage.com

Buy Yantras

Take advantage of Yantra with assurance of AstroSage.com

Buy Navagrah Yantras

Yantra to pacify planets and have a happy life .. get from AstroSage.com

Buy Rudraksh

Best quality Rudraksh with assurance of AstroSage.com

Reports

FREE Matrimony - Shaadi