स्वास्थ्य राशिफल 2024

स्वास्थ्य राशिफल 2024: स्वास्थ्य को जीवन के दूसरे पहलुओं की तुलना में सबसे पहले रखा जाता है क्योंकि एक व्यक्ति अच्छे स्वास्थ्य के दम पर ही जीवन का आनंद ले सकता है। चाहे बच्चा हों, युवा हों या किसी भी उम्र का इंसान हों, वह जीवन में सफलता हासिल नहीं कर सकता है अगर उसका स्वास्थ्य साथ न दें। इसी क्रम में, यदि आप जानना चाहते हैं कि वर्ष 2024 में आपका स्वास्थ्य कैसा रहेगा? तो एस्ट्रोसेज का यह लेख आपको राशिचक्र की सभी 12 राशियों के स्वास्थ्य की सटीक भविष्यवाणी प्रदान करेगा। साथ ही, आपको बताएगा कि किन राशियों का स्वास्थ्य रहेगा अच्छा और किन राशियों को सेहत को लेकर रहना होगा सावधान? आइये बिना देर किये शुरुआत करते हैं इस लेख की और जानते हैं वर्ष 2024 में सभी राशि वालों की सेहत का हाल। 

पढ़ें स्वास्थ्य राशिफल 2024 और जानें कैसा रहेगा 2024 में आपका स्वास्थ्य?

Read in English: Health Horoscope 2024

एस्ट्रोसेज द्वारा तैयार किया गया स्वास्थ्य राशिफल 2024 वैदिक ज्योतिष पर आधारित है जो कि हमारे विद्वान एवं अनुभवी ज्योतिषियों द्वारा साल 2024 में होने वाले गोचरों, ग्रह-नक्षत्रों की दशा और स्थिति को ध्यान में रखकर बनाया गया है। यह राशिफल जातकों को नए वर्ष का आनंद लेने के साथ-साथ अपनी सेहत को फिट रखते हुए स्वस्थ जीवन जीने के लिए प्रेरित करेगा। 

भविष्य से जुड़ी किसी भी समस्या का समाधान मिलेगा विद्वान ज्योतिषियों से बात करके

स्वास्थ्य से जुड़े ज्योतिषीय तथ्य

ज्योतिष की दृष्टि से, नवग्रह अपनी स्थिति और स्वभाव के अनुसार जातकों को अच्छे और बुरे फल प्रदान करते हैं। अगर स्वास्थ्य की बात करें तो, ऐसा माना जाता है कि मानव शरीर पांच तत्वों से मिलकर बना है और इसी क्रम में, अग्नि तत्व से संबंध रखने वाला ग्रह लू, चोट, पाचन और रक्त आदि से जुड़े रोगों का कारक होता है। वहीं, जिन ग्रहों का संबंध वायु तत्व से होता है वह वायु से संबंधित रोग के लिए जिम्मेदार होता है। पृथ्वी तत्व से संबंधित ग्रह दर्द देने वाले रोगों और समस्याओं के कारक होते हैं जबकि जल तत्व वाले ग्रह खांसी, सर्दी-जुकाम आदि को नियंत्रित करते हैं। 

अब नज़र डालते हैं स्वास्थ्य राशिफल 2024 द्वारा प्रदान किये गये सभी 12 राशियों के स्वास्थ्य राशिफल पर।

स्वास्थ्य राशिफल 2024: 12 राशियों का भविष्यफल

मेष स्वास्थ्य राशिफल 2024

स्वास्थ्य राशिफल 2024भविष्यवाणी कर रहा है किमेष राशि के जातकों का स्वास्थ्य वर्ष 2024 में मिलाजुला रह सकता है और आपको सेहत में कुछ उतार-चढ़ावों का सामना करना पड़ सकता है। हालांकि, मेष राशि में स्थित गुरु महाराज आपको इन समस्याओं से बचाने का काम करेंगे, परंतु राहु और केतु की बारहवें और छठे भाव में मौजूदगी आपको शारीरिक रूप से परेशान कर सकती है। आशंका है कि इस दौरान आप ऐसे किसी रोग की चपेट में आ जाए जिसे पकड़ पाना डॉक्टर्स के लिए थोड़ा मुश्किल हो सकता है। इस स्थिति से बचने के लिए आपको नियमित रूप से चेकअप कराने की सलाह दी जाती है ताकि कोई रोग हो भी तो जल्द से जल्द पकड़ में आ सके। इस दौरान आपको त्वचा की एलर्जी और संक्रमण आदि समस्याएं परेशान कर सकती हैं। वहीं, साल भर रक्तचाप, मानसिक तनाव, सिरदर्द और बुखार जैसी रोग भी बने रह सकते हैं।

स्वास्थ्य की दृष्टि से, मेष राशि वालों के लिए वर्ष 2024 के जनवरी से अप्रैल तक का समय औसत रहेगा। स्वास्थ्य राशिफल 2024 के अनुसार, इस दौरान एक के बाद एक स्वास्थ्य समस्याओं का आना-जाना लगा रहेगा। हालांकि, सितंबर का महीना आपके लिए राहत लेकर आएगा। इस अवधि में आपको एक रूटीन पर चलना होगा तभी आप अच्छे स्वास्थ्य का आनंद ले सकेंगे, लेकिन अक्टूबर और नवंबर के महीने में फिर से आपको नेत्रों और उदर संबंधित रोगों का सामना करना पड़ सकता है। इस साल का आख़िरी महीना यानी कि दिसंबर स्वास्थ्य के नज़रिये से अच्छा रहेगा और आपको पुराने रोगों से छुटकारा मिलेगा। ऐसे में, यह जातक एक स्वस्थ जीवन का आनंद लेते हुए दिखाई देंगे। 

विस्तार से पढ़ने के लिए क्लिक करें: मेष राशिफल 2024

वृषभ स्वास्थ्य राशिफल 2024

स्वास्थ्य राशिफल 2024 वृषभ राशि वालों के स्वास्थ्य को लेकर भविष्यवाणी कर रहा है कि वर्ष 2024 में आपका स्वास्थ्य साल के आरंभ में थोड़ा कमज़ोर रह सकता है क्योंकि पांचवें भाव में केतु, बारहवें भाव में बृहस्पति, आठवें भाव में सूर्य तथा मंगल की मौजूदगी को स्वास्थ्य के लिए अच्छा नहीं कहा जा सकता है। इसके पश्चात, 18 जनवरी से 12 फरवरी के दौरान आपके राशि स्वामी शुक्र आठवें भाव में बैठे होंगे जो आपको स्वास्थ्य समस्याएं दे सकते हैं। ऐसे में, आपको सतर्क रहने की सलाह दी जाती है। वर्ष के मध्य भाग में आपके स्वास्थ्य में सुधार देखने को मिल सकता है और इसके परिणामस्वरूप, अपने स्वास्थ्य को बेहतर बनाए रखने के लिए आप कुछ योजनाएं भी बना सकते हैं। साथ ही, दिनचर्या में परिवर्तन भी कर सकते हैं। हालांकि, अक्टूबर 2024 में स्वास्थ्य समस्याएं फिर से दस्तक दे सकती हैं। 

साथ ही, इस अवधि में अपनी सेहत का विशेष ध्यान रखना होगा क्योंकि आपको पित्त से जुड़े रोग परेशान कर सकते हैं। ऐसे में, आपको ठंडे-गर्म तासीर वाले भोजन को सावधानीपूर्वक खाना होगा। स्वास्थ्य राशिफल 2024 कह रहा है कि वृषभ राशिवालों की सेहत के लिए साल के आखिरी महीने फलदायी रहेंगे। 

विस्तार से पढ़ने के लिए क्लिक करें: वृषभ राशिफल 2024

मिथुन स्वास्थ्य राशिफल 2023

मिथुन राशि वालों के स्वास्थ्य की बात करें तो, स्वास्थ्य राशिफल 2024 भविष्यवाणी कर रहा है कि आपके लिए वर्ष 2024 की शुरुआत थोड़ी कमज़ोर रहने की संभावना है क्योंकि शुक्र और बुध आपके छठे भाव में और सूर्य-मंगल आपके सातवें भाव में मौजूद होंगे। ऐसे में, यह आपको स्वास्थ्य समस्याएं दे सकते हैं। हो सकता है कि इन जातकों का गलत रहन-सहन आपकी परेशानियों की वजह बने। आपको छाती या फेफड़ों से जुड़ा कोई रोग घेर सकता है और ऐसा इसलिए होगा क्योंकि राहु चौथे और केतु दसवें भाव को प्रभावित करेंगे। इस अवधि में ठंडे या गर्म से परहेज़ करना ही आपके लिए बेहतर साबित होगा, अन्यथा आपको पेट दर्द की समस्या परेशान कर सकती है। हालांकि, आपके राशि स्वामी 02 अप्रैल से लेकर 25 अप्रैल में वक्री और 08 फरवरी से 15 मार्च के बीच अस्त अवस्था में होंगे। इसके परिणामस्वरूप, मिथुन राशि वालों की सेहत कमज़ोर बने रहने की आशंका है। इस दौरान आपको अपनी सेहत का ख़्याल रखना होगा और बुरी आदतों को त्यागते हुए दिनचर्या में अच्छी आदतों को शामिल करना होगा क्योंकि किसी भी प्रकार की बुरी लत सेहत को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकती है।

स्वास्थ्य राशिफल 2024 के अनुसार, मई और अगस्त के महीने सेहत के लिए अच्छे साबित होंगे और इस दौरान आपकी सेहत में सुधार दिखाई देगा। वहीं, अक्टूबर-नवंबर के महीने में पैरों में दर्द और आँखों से जुड़े रोग आपको परेशान कर सकते हैं। इन तमाम समस्याओं से दिसंबर का महीना आपको राहत दिलाएगा। वर्ष 2024 के लिए हम कहना चाहेंगे कि इस साल आपको सेहत को प्राथमिकता देते हुए संतुलित खानपान अपनाना होगा, तब ही आप अच्छे स्वास्थ्य का आनंद ले सकेंगे।

विस्तार से पढ़ने के लिए क्लिक करें: मिथुन राशिफल 2024

कर्क स्वास्थ्य राशिफल 2024

स्वास्थ्य राशिफल 2024 के अनुसार, स्वास्थ्य के लिहाज़ से, वर्ष 2024 का आरंभ कर्क राशि वालों के लिए ज्यादा ख़ास नहीं रहने की आशंका है। सूर्य और मंगल आपके छठे भाव में विराजमान होंगे जो आपके शरीर के तापमान को बढ़ाने का काम करेंगे। ऐसे में, सिर दर्द और बुखार जैसे रोग आपकी परेशानी का सबब बन सकते हैं। इस दौरान आपको मसालेदार भोजन के सेवन से भी परहेज़ करना होगा। शनि देव साल 2024 में पूरे समय आपके आठवें भाव में मौजूद होंगे और फलस्वरूप यह जातक किसी बड़ी बीमारी की चपेट में न आए, इसको लेकर सावधानी बरतनी होगी और छोटे से छोटे रोग को भी नज़रअंदाज़ करने से बचना होगा। कर्क राशि वालों को 15 मार्च से लेकर 23 अप्रैल के बीच स्वास्थ्य के प्रति सजग रहना होगा क्योंकि इस अवधि में मंगल और शनि एक साथ आपके आठवें भाव में विराजमान होंगे। ऐसे में, यदि आप वाहन चलाते हैं, तो सावधानीपूर्वक चलाएं। बेहतर होगा कि स्वयं वाहन चलाने से बचें या फिर किसी अन्य व्यक्ति को ड्राइव करने दें। 

जो जातक किसी पुरानी स्वास्थ्य समस्या का सामना कर रहे हैं, उनकी इस दौरान सर्जरी होने की भी आशंका है। आगे का समय आपकी मुश्किलें बढ़ाने का काम कर सकता है क्योंकि 23 अप्रैल से 01 जून 2024 तक की अवधि में मंगल आपके नौवें भाव में गोचर कर जाएंगे और इस भाव में राहु पहले से ही बैठा होगा। ऐसे में, राहु-मंगल मिलकर अंगारक योग का निर्माण करेंगे जिसके प्रभाव से पिता जी के साथ-साथ आपको स्वास्थ्य समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं। इसके पश्चात, सेहत में सुधार आने की संभावना है और 12 जुलाई के बाद का समय आपके स्वास्थ्य के लिए अनुकूल रहेगा। नवंबर और दिसंबर स्वास्थ्य के लिहाज़ से अच्छे रहेंगे, लेकिन बीच-बीच में स्वास्थ्य में उतार-चढ़ाव का सामना करना पड़ सकता है।

इसके अलावा, वर्ष 2024 में पित्त की समस्याएं आपको परेशान कर सकती हैं। साथ ही, मौसम में बदलाव के चलते जुकाम, सर्दी, सिर दर्द, बुखार, कमर दर्द आदि की शिकायत हो सकती है। ऐसे में, आपको सलाह दी जाती है कि सेहत के प्रति लापरवाही न बरतें और खुद को फिट बनाने की दिशा में व्यायाम और योग करते रहें। स्वास्थ्य राशिफल 2024 कहता है कि स्वस्थ जीवनशैली अपनाकर आप स्वास्थ्य समस्याओं को समय रहते ही दूर कर सकते हैं। 

विस्तार से पढ़ने के लिए क्लिक करें: कर्क राशिफल 2024

सिंह स्वास्थ्य राशिफल 2024

स्वास्थ्य राशिफल 2024 के अनुसार, वर्ष 2024 का आरंभ सिंह राशि वालों के स्वास्थ्य के लिए थोड़ा कमज़ोर रह सकता है। पांचवें भाव में सूर्य व मंगल, सातवें भाव में शनि और राहु आठवें भाव में बैठे होने के कारण स्वास्थ्य के प्रति आपको सावधान रहना होगा क्योंकि आपको शारीरिक कष्ट का सामना करना पड़ सकता है। राहु की मौजूदगी के कारण आपको अचानक से आने वाली बीमारियां परेशान कर सकती हैं जो जितनी तेज़ी से आएंगी उतनी ही तेज़ी से चली भी जाएंगी। हालांकि, इन सबके चलते आप थोड़े तनाव में नज़र आ सकते हैं। साल के पूर्वार्ध में स्वास्थ्य से जुड़ी समस्याएं बढ़ सकती हैं और आपको रक्त से संबंधित रोगों से जूझना पड़ सकता है। साथ ही, बुखार, पेट दर्द और सिर दर्द आदि की शिकायत भी हो सकती है। ऐसे में, आपको सेहत को लेकर सावधान रहना होगा।

वर्ष 2024 में सेहत को अच्छा बनाए रखने के लिए आपको अपनी दिनचर्या में कुछ बदलाव लेकर आने होंगे। अगर आप नियमित रूप से दिनचर्या का पालन करेंगे, तो आप कई समस्याओं से मुक्ति पा सकते हैं। स्वास्थ्य राशिफल 2024 कहता है कि राहु और केतु की मौजूदगी की वजह से आपको खानपान में सतर्कता बरतनी होगी। 

विस्तार से पढ़ने के लिए क्लिक करें: सिंह राशिफल 2024

कन्या स्वास्थ्य राशिफल 2024 

कन्या राशि वालों के स्वास्थ्य के लिए स्वास्थ्य राशिफल 2024 भविष्यवाणी कर रहा है कि वर्ष 2024 में आपको स्वास्थ्य का विशेष रूप से ख़्याल रखना होगा क्योंकि ग्रहों के गोचर और इनकी दशा को आपके स्वास्थ्य के लिए अनुकूल नहीं कहा जा सकता है। इस पूरे साल राहु आपके सातवें भाव और केतु आपकी राशि में बने रहेंगे जो आपको मानसिक तनाव दे सकते हैं। छठे भाव में स्थित शनि आपकी रोग-प्रतिरोधक क्षमताओं को मज़बूत बनाएंगे, लेकिन बीच-बीच में आपके लिए स्वास्थ्य समस्याएं भी पैदा कर सकते हैं। ऐसे में, यदि आपको इन ग्रहों के दुष्प्रभावों से बचना है, तो जीवन को अनुशासन से जीना सीखें और सेहत पर ध्यान दें, अन्यथा आप किसी रोग का शिकार हो सकते हैं।

स्वास्थ्य राशिफल 2024 के अनुसार, 01 मई 2024 तक बृहस्पति महाराज आपके आठवें भाव में स्थित होंगे जो कि आपके स्वास्थ्य के लिए अनुकूल नहीं कहे जा सकते है क्योंकि इस भाव पर शनि की दृष्टि पड़ रही होगी। वहीं, मंगल आपके सातवें भाव को देख रहे होंगे जहां राहु पहले से बैठे हैं। ऐसे में, साल की शुरुआत में गुप्त रोग आपकी परेशानी का सबब बन सकते हैं। साथ ही, पेट में दर्द, आँखों में जलन आदि शिकायत हो सकती है और आपको उदर से संबंधित समस्याओं के प्रति भी जागरूक रहना होगा। कुल मिलाकर, वर्ष का उत्तरार्ध स्वास्थ्य समस्याओं से राहत लेकर आएगा, लेकिन वर्ष भर सेहत के प्रति सचेत रहें। 

विस्तार से पढ़ने के लिए क्लिक करें: कन्या राशिफल 2024

तुला स्वास्थ्य राशिफल 2024

स्वास्थ्य राशिफल 2024 के अनुसार, तुला राशि वालों का स्वास्थ्य वर्ष 2024 में औसत रह सकता है। हालांकि, इन जातकों के लिए साल की शुरुआत अच्छी रहेगी। राहु की छठे भाव में स्थिति आपको स्वयं के प्रति लापरवाही वाला रवैया बदलते हुए स्वयं को प्राथमिकता देने के लिए प्रेरित करेगी। इस साल असंतुलित रहन-सहन आपको अचानक से आने वाली बीमारियों का शिकार बना सकता है। हालांकि, यह रोग जिस रफ़्तार से आएंगे उससे दोगुनी रफ़्तार से वापिस भी चले जाएंगे। वर्ष 2024 में आपको रक्त, आँखों से जुड़ी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। साल के पूर्वार्ध में आपको सतर्क रहना होगा क्योंकि पेट एवं पाचन से जुड़े रोग आपकी तकलीफ को बढ़ाने का काम कर सकते हैं।

स्वास्थ्य राशिफल 2024 भविष्यवाणी कर रहा है कि, वर्ष 2024 के उत्तरार्ध में गुरु ग्रह आठवें भाव में प्रवेश करेंगे जबकि केतु बारहवें और राहु छठे भाव में तथा शनि पांचवें भाव में उपस्थित होंगे। ऐसे में, आपको पेट से जुड़े रोगों का सामना करना पड़ सकता है इसलिए किसी भी तरह की लापरवाही बरतने से बचें।

विस्तार से पढ़ने के लिए क्लिक करें: तुला राशिफल 2024

वृश्चिक स्वास्थ्य राशिफल 2024

वृश्चिक राशि वालों के स्वास्थ्य की बात करें तो, स्वास्थ्य राशिफल 2024 कहता है कि वर्ष 2024 के शुरुआती चरण में आपको सेहत का विशेष ध्यान रखना होगा क्योंकि बृहस्पति महाराज आपके छठे भाव में स्थित होंगे और शनि के द्वारा देखे जा रहे होंगे। ऐसे में, पेट और पाचन से जुड़ी समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं। मीन राशि के पांचवें भाव में राहु की मौजूदगी जल से संबंधित संक्रमण दे सकती है जिसका असर आपके पेट पर पड़ सकता है।

स्वास्थ्य राशिफल 2024 के अनुसार, 05 फरवरी 2024 से 15 मार्च 2024 की अवधि में तीसरे भाव में बैठे मंगल की दृष्टि आपके छठे भाव पर होगी। इसके परिणामस्वरूप, बीमारियों से राहत मिलेगी, परन्तु इसके बाद 01 जून 2024 से 12 जुलाई 2024 से मंगल आपके छठे भाव में और फिर 26 अगस्त 2024 से 20 अक्टूबर 2024 के दौरान यह आपके आठवें भाव में स्थित होंगे। फलस्वरूप, मंगल आपको परेशानियों से तो बाहर निकालेंगे, लेकिन साथ में स्वास्थ्य समस्याएं भी दे सकते हैं। इसके अलावा, रक्त से जुड़े रोग या ब्लड प्रेशर विशेषकर हाई ब्लड प्रेशर की समस्या का सामना आपको करना पड़ सकता है। 

विस्तार से पढ़ने के लिए क्लिक करें: वृश्चिक राशिफल 2024

धनु स्वास्थ्य राशिफल 2024

धनु राशि वालों के स्वास्थ्य को लेकर स्वास्थ्य राशिफल 2024 भविष्यवाणी कर रहा है कि वर्ष 2024 में आपकी सेहत औसत रहने की आशंका है। चौथे भाव में राहु और दसवें भाव में केतु की स्थिति के चलते आप किसी तरह के संक्रमण की चपेट में आ सकते हैं। ऐसे में, स्वास्थ्य को लेकर आपको सावधान रहना होगा क्योंकि मौसम में होने वाले परिवर्तन के कारण मौसमी रोग या संक्रमण आपको परेशान कर सकते हैं। यदि आप धूम्रपान करते हैं, तो इस साल इसे दूरी बनाकर रखें, अन्यथा आपको समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। 

इस राशि केस्वामी ग्रह बृहस्पति देव छठे भाव में विराजमान होंगे और इसके परिणामस्वरूप स्वास्थ्य में आपको उतार-चढ़ाव से गुजरना पड़ सकता है। इस दौरान पेट का ध्यान रखते हुए हलके और आसानी से पचने वाले भोजन का सेवन करें। रोगों और बीमारियों से बचने के लिए पर्याप्त मात्रा में जल और तरल पदार्थ पिएं। साल 2024 में पूरे समय शनि देव आपके तीसरे भाव में स्थित रहेंगे जो कि रोगों से सुरक्षा प्रदान करने में महत्वपूर्ण भूमिका अदा करेंगे। ऐसे में, आपको सलाह दी जाती है कि स्वस्थ जीवन जीने के लिए अपनी दिनचर्या की योजना बनाए और उसका पालन करें। 

विस्तार से पढ़ने के लिए क्लिक करें: धनु राशिफल 2024

मकर स्वास्थ्य राशिफल 2024

स्वास्थ्य राशिफल 2024 के अनुसार, मकर राशि वालों के लिए वर्ष 2024 स्वास्थ्य के लिहाज़ से काफ़ी अच्छा रह सकता है। मकर राशि के स्वामी ग्रह शनि इस पूरे साल दूसरे भाव में स्थित होंगे। स्वयं की राशि में मौजूद होने से यह आपको उन सभी शारीरिक चुनौतियों से बचाएंगे जिनका सामना आपको करना पड़ सकता है। वहीं, तीसरे भाव में बैठे राहु का भी पूरा समर्थन मकर राशि वालों को मिलेगा। ऐसे में, राहु सभी तरह की स्वास्थ्य समस्याओं से आपको राहत दिलाएंगे, परंतु 29 जून से 15 नवंबर की अवधि में आपको अपनी जीवनशैली के साथ-साथ खान-पान का भी ध्यान रखना होगा क्योंकि इस दौरान आपके स्वास्थ्य के बिगड़ने की आशंका है।

साल के शुरुआती दौर में आपके राशि स्वामी यानी कि शनि महाराज 11 फरवरी से लेकर 18 मार्च के दौरान अस्त रहेंगे। इसके परिणामस्वरूप, आपकी ऊर्जा में गिरावट देखने को मिलेगी और इसका असर आपकी सेहत पर भी पड़ सकता है। साथ ही, नकारात्मक विचार आपके मन-मस्तिष्क में बने रहे सकते हैं जिससे मानसिक शांति भंग हो सकती है। आपको इतना करना होगा कि इस दौरान आपको अकेले नहीं रहना है और अपने करीबियों, दोस्तों और परिवारजनों के साथ समय बिताना है। ऐसा करने से तनाव आप पर हावी नहीं हो पाएगा। 

विस्तार से पढ़ने के लिए क्लिक करें: मकर राशिफल 2024

कुंभ स्वास्थ्य राशिफल 2024

स्वास्थ्य राशिफल 2024 के अनुसार, कुंभराशि वालों कास्वास्थ्य वर्ष 2024 में अनुकूल प्रतीत हो रहा है। कुंभ राशि के स्वामी ग्रह शनि देव अपनी ही राशि यानी कि कुंभ में स्थित होंगे और इसके परिणामस्वरूप, इन जातकों को अच्छा स्वास्थ्य प्रदान करेंगे। यदि आप अनुशासित तरीके से जीवन बिताएंगे तो निश्चित रूप से आप बेहतर स्वास्थ्य का आनंद लेते हुए दिखाई देंगे क्योंकि शनि महाराज इस अवधि में आपको ज्यादा से ज्यादा मेहनत करने के लिए प्रेरित करेंगे। स्वास्थ्य को अच्छा बनाए रखने के लिए इन जातकों को नियमित रूप से प्रयास करने होंगे और आप चाहे तो, ध्यान, योग और शारीरिक व्यायाम का भी सहारा ले सकते हैं। ऐसा करने की स्थिति में आपका स्वास्थ्य पूरे वर्ष उत्तम बना रहेंगे।

वहीं,राहु-केतु की दूसरे और आठवें भाव में स्थिति को आपके शरीर के लिए अच्छा नहीं कहा जा सकता है। इसके परिणामस्वरूप, इन जातकों को अपने स्वास्थ्य पर विशेष ध्यान देना होगा। इस दौरान बासी भोजन खाने से बचें, अन्यथा स्वास्थ्य समस्याएं आपको घेर सकती हैं। जबकि आठवें भाव में मौजूद केतु के प्रभाव से आप बवासीर और गुदा से जुड़े रोगों के शिकार हो सकते हैं।स्वास्थ्य राशिफल 2024 कहता है कि ब्लड इन्फेक्शन की समस्या भी जन्म ले सकती है। ऐसे में, इन सभी रोगों और बीमारियों से बचाव के लिए नियमित रूप से बॉडी टेस्ट करवाते रहें जिससे किसी रोग के उत्पन्न होने से पहले ही समय रहते उसका इलाज किया जा सके। 

विस्तार से पढ़ने के लिए क्लिक करें: कुंभ राशिफल 2024

मीन स्वास्थ्य राशिफल 2024

मीन राशि वालों के लिए स्वास्थ्य राशिफल 2024 कह रहा है कि वर्ष 2024 का शुरूआती समय आपके लिए उतार-चढ़ाव से भरा रहने की आशंका है। इस पूरे साल राहु की आपकी राशि में मौजूदगी और केतु की सातवें भाव में स्थिति को आपके स्वास्थ्य के लिए ज्यादा अच्छा नहीं कहा जा सकता है। ऐसे में, मीन राशि के जातकों को किसी भी प्रकार की स्वास्थ्य समस्या से बचने के लिए कई तरह के बचावों को अपनाना होगा। वहीं, बारहवें भाव में शनि महाराज की उपस्थिति के चलते आंखों में समस्या, पैरों में दर्द, एड़ी में दर्द, चोट, मोच आदि समस्याएं परेशान कर सकती हैं। विशेष रूप से आंखों से जुड़े रोग जैसे आंखों से पानी बहना आदि की शिकायत हो सकती है। हालांकि, अप्रैल 2024 से मई 2024 के दौरान अपने स्वास्थ्य के प्रति लापरवाही बरतने से बचें क्योंकि इस अवधि में आपका स्वास्थ्य बिगड़ सकता है।

साल 2024 में स्वयं को फिट रखने के लिए मीन राशि वालों को अपनी दिनचर्या को संतुलित बनाए रखना होगा क्योंकि राहु की आपकी राशि में मौजूदगी आपको स्वास्थ्य के प्रति लापरवाह बनाने का काम करेगी। ऐसे में, इन जातकों का स्वास्थ्य बिगड़ने की आशंका है। अगर आप ख़ुद को फिट रखना चाहते हैं, तो अपनी दिनचर्या में अच्छी आदतों को शामिल करें। साथ ही, ध्यान, योग और व्यायाम नियमित रूप से करते रहें।

सभी ज्योतिषीय समाधानों के लिए क्लिक करें:ऑनलाइन शॉपिंग स्टोर

विस्तार से पढ़ने के लिए क्लिक करें: मीन राशिफल 2024

हम उम्मीद करते हैं कि आपको हमारा यह लेख ज़रूर पसंद आया होगा। अगर ऐसा है तो आप इसे अपने अन्य शुभचिंतकों के साथ ज़रूर साझा करें। धन्यवाद!

Astrological services for accurate answers and better feature

33% off

Dhruv Astro Software - 1 Year

'Dhruv Astro Software' brings you the most advanced astrology software features, delivered from Cloud.

Brihat Horoscope
What will you get in 250+ pages Colored Brihat Horoscope.
Finance
Are money matters a reason for the dark-circles under your eyes?
Ask A Question
Is there any question or problem lingering.
Career / Job
Worried about your career? don't know what is.
AstroSage Year Book
AstroSage Yearbook is a channel to fulfill your dreams and destiny.
Career Counselling
The CogniAstro Career Counselling Report is the most comprehensive report available on this topic.

Astrological remedies to get rid of your problems

Red Coral / Moonga
(3 Carat)

Ward off evil spirits and strengthen Mars.

Gemstones
Buy Genuine Gemstones at Best Prices.
Yantras
Energised Yantras for You.
Rudraksha
Original Rudraksha to Bless Your Way.
Feng Shui
Bring Good Luck to your Place with Feng Shui.
Mala
Praise the Lord with Divine Energies of Mala.
Jadi (Tree Roots)
Keep Your Place Holy with Jadi.

Buy Brihat Horoscope

250+ pages @ Rs. 599/-

Brihat Horoscope

AstroSage on MobileAll Mobile Apps

Buy Gemstones

Best quality gemstones with assurance of AstroSage.com

Buy Yantras

Take advantage of Yantra with assurance of AstroSage.com

Buy Feng Shui

Bring Good Luck to your Place with Feng Shui.from AstroSage.com

Buy Rudraksh

Best quality Rudraksh with assurance of AstroSage.com
Call NowTalk to
Astrologer
Chat NowChat with
Astrologer