लग्न राशिफल 2024

एस्ट्रोसेज का यह लग्न राशिफल 2024 अपने रीडर्स को 2024 में उनके भविष्य के संदर्भ में लेकर तैयार किया गया एक बेहद ही विस्तृत और सटीक लेख है। आमतौर पर देखा जाता है कि जो लोग ज्योतिष का ज्यादा ज्ञान नहीं रखते हैं उन्हें लग्न राशि की जानकारी नहीं होती है। इसके अलावा बहुत से लोग अक्सर चंद्र राशि और लग्न राशि के बीच भ्रमित भी हो जाते हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दे कि यहां पर हम आपको जो भविष्यवाणी प्रदान कर रहे हैं वह आपकी लग्न राशि पर आधारित है। इस लेख में हम आपको आपके करियर, स्वास्थ्य, शिक्षा, सहित आदि विभिन्न पहलुओं के बारे में जानकारी प्रदान करेंगे इसलिए अपने भविष्य के बारे में ज्यादा ज्यादा जानकारी प्राप्त करने के लिए यह लग्न राशिफल 2024 का लेख अंत तक अवश्य पढ़ें।

लग्न राशिफल 2024: पढ़ें सिर्फ यहाँ!

अगर आपके मन में भी इस तरह के सवाल हैं कि लग्न राशि और चंद्र राशि क्या होती है तो हम इस लेख के माध्यम से आपको इस बारे में जानकारी देने का प्रयत्न कर रहे हैं। दरअसल लग्न राशि, कुंडली का पहला घर लग्न के रूप में जाना जाता है जिसे कुंडली का आधार भी कहते हैं। लग्न आपके भौतिक रूप और उपस्थिति का प्रतिनिधित्व करता है। साथ ही यह भी बताता है कि अन्य लोग हमें कैसे देखते हैं। दूसरी तरफ चंद्रमा हमारा आंतरिक स्व या मन और भावना को दर्शाता है जो केवल हमारे भीतर ही मौजूद होता है और ऐसे में अन्य लोग इसे नहीं देख सकते हैं। 

वर्ष 2024 आपके लिए लाएगा क्या नयी सौगात? विद्वान ज्योतिषियों के पास है इसका जवाब

आपके जीवन में भी आपकी मुलाकात कभी ना कभी किसी ऐसे व्यक्ति से अवश्य हुई होगी जो अपने जीवन में अच्छा कर रहे होते हैं, उनके पास सभी वित्तीय लाभ अच्छी स्थिति, सम्मान, सब कुछ होता है फिर भी वह अपने जीवन से खुश या संतुष्ट नहीं होते हैं या अपने स्थिति का आनंद लेने में असफल होते हैं। ऐसा मुख्य तौर पर इसलिए होता है क्योंकि लग्न कुंडली में उनकी ग्रह स्थिति और योग तो अच्छे होते हैं लेकिन चंद्र कुंडली बहुत ज्यादा अनुकूल नहीं होती है। 

ठीक इसी तरह आपने ऐसे लोग भी देखे होंगे जो औसत जीवन जी रहे होते हैं जिनके जीवन में बहुत कुछ तो नहीं होता है लेकिन वह राजा की तरह अपना जीवन यापन करते हैं। इसका मुख्य कारण यही होता है कि चंद्र कुंडली में उनके ग्रह योग अच्छे होते हैं लेकिन लग्न कुंडली ज्यादा आशाजनक नहीं होती है। जीवन में होने वाली प्रमुख घटनाओं के लिए हम दोनों कुंडलियों से व्यक्ति की स्थिति का पता लगाते हैं। तो चलिए अब आगे बढ़ते हैं और लग्न राशिफल 2024 के अनुसार जानते हैं कि साल 2024 सभी 12 राशियों के लिए कैसा रहने वाला है।

Click Here To Read In English: Ascendant Horoscope 2024

मेष राशि

मेष लग्न राशिफल 2024 के अनुसार मेष राशि के जातकों के लिए यह साल बेहद ही खास रहने वाला है। यह आपके लिए परिवर्तन का साल साबित होगा। शारीरिक रूप से लोग अपने जीवन और रूप रंग में कई बदलाव महसूस करेंगे। 1 मई 2024 को बृहस्पति का गोचर आपके दूसरे घर में होने जा रहा है। ऐसे में अगर आप अपने स्वास्थ्य को नजरअंदाज करते हैं और गलत खानपान की आदतों का अनुसरण करते हैं तो आपका वजन बढ़ सकता है। बृहस्पति अपने इस गोचर के दौरान आपके आठवें घर पर दृष्टि डालेगा ऐसे में आपको मधुमेह, उच्च रक्तचाप, जैसी समस्याएं भी हो सकती हैं। ऐसे में आपको अपने स्वास्थ्य और शारीरिक कल्याण के बारे में ज्यादा सावधान रहने की आवश्यकता पड़ेगी। आपके सितारे आपके व्यक्तित्व को बदलने में मददगार साबित होंगे। दूसरे भाव में बृहस्पति आपकी आय का विस्तार और वृद्धि के संकेत दे रहा है लेकिन आठवें घर पर इसकी दृष्टि आपके खर्चों में भी वृद्धि करवाएगी इसलिए अपने वित्त की योजना बेहद ही सोच समझकर बनाएं तो अनुकूल रहेगा। 

कुल मिलाकर आप इस साल समझदारी और ज्ञान से भरपूर रहेंगे। इसके लिए अपने शरीर पर समय लगाने का सुझाव आपको दिया जाता है क्योंकि इससे आपको और भी अधिक सकारात्मक परिणाम प्राप्त होंगे। इसके अलावा यदि आप ध्यान करते हैं तो आपके अंदर आक्रामकता और ऊर्जा नियंत्रित रहेगी क्योंकि उच्च ऊर्जा स्तर के चलते आप आवेग पूर्ण निर्णय ले सकते हैं जो आपके लिए उल्टे पड़ सकते हैं। ऐसे में आपको सलाह दी जाती है कि आप अपनी अग्नि और ऊर्जा के स्तर को नियंत्रित करें इससे आपको मानसिक शांति भी मिलेगी। 

इसके अलावा हर मंगलवार को हनुमान जी को बूंदी का प्रसाद चढ़ाएं। ऐसी भी आपको सलाह दी जाती है। बेहतर परिणाम प्राप्त करने के लिए विष्णु सहस्त्रनाम का पाठ अवश्य करें। दूसरी तरफ शनि कुंभ राशि में ग्यारहवें भाव में रहेंगे जिससे आपको अपने पेशेवर जीवन में की गई कड़ी मेहनत का वित्तीय लाभ मिलेगा। अगर आप पदोन्नति या वेतन में बढ़ोतरी या अपने करियर में बेहतर अवसर की उम्मीद कर रहे थे तो ऐसा इस वर्ष हो सकता है। कुल मिलाकर लग्न राशिफल 2024 के अनुसार मेष राशि के जातकों के लिए यह समय काफी अनुकूल है। विशिष्ट भविष्यवाणी के लिए हमें चंद्र राशि और जातक की दशा के माध्यम से गोचर पर नजर डालनी होगी।

मेष राशि का राशिफल विस्तार से पढ़ें: मेष राशिफल 2024

वृषभ राशि

वृषभ राशि के जातकों के लिए पहले घर (वृषभ राशि), चौथा घर (सिंह राशि) और दसवां घर (कुंभ राशि) सभी 2024 में एक ही समय में सक्रिय हो रहे हैं। ऐसे में लग्न राशिफल 2024 इस बात की तरफ इशारा कर रहा है कि आप अचल संपत्ति, कोई नया वाहन आदि की खरीद पर पैसा खर्च कर सकते हैं। साथ ही नया घर खरीदने या अपने मौजूदा घर के नवीनिकरण में भी आप धन खर्च करते नजर आएंगे। ऐसी प्रबल संभावना बन रही है कि अगर परिस्थितियों अनुकूल रही तो आप विदेश में भी घर खरीद सकते हैं। हालांकि इस वर्ष आपको अपनी मां के स्वास्थ्य को लेकर ज्यादा सावधान रहने की आवश्यकता पड़ेगी इसीलिए नियमित रूप से उनकी जांच करते रहें। 

शनि इस समय आपके करियर और पैसे के दसवें घर में गोचर कर रहा है इसीलिए यह आपके लिए अपनी नौकरी में आगे बढ़ने का एक अच्छा समय साबित होगा। आपको भी कुछ समय के लिए मौका मिल सकता है और आप दूसरे देश में व्यापारिक यात्राओं का लुफ्त उठा सकते हैं। इस वर्ष आप अपने पारिवारिक जीवन का भी भरपूर लाभ उठाएंगे। रोमांटिक रिश्तों और वैवाहिक जीवन के लिहाज से भी वर्ष 2024 काफी अनुकूल रहेगा। लग्न राशिफल 2024 के अनुसार यह साल काफी अच्छा बीतेगा। 

इस राशि के जो जातक शादीशुदा हैं उनका जीवन खुशहाल बना रहेगा और आपके जीवन में सब कुछ अच्छा रहेगा। वृषभ राशि के जातकों, हालांकि आपको सलाह दी जाती है कि इस साल अपने स्वास्थ्य को प्राथमिकता दें। अपने स्वास्थ्य पर कड़ी नजर बनाए रखें और हल्की सी भी परेशानी होने पर तुरंत उसका उपचार कराएं। पौष्टिक आहार लें, नियमित रूप से व्यायाम करें और शुक्रवार के दिन मां लक्ष्मी की पूजा अवश्य करें।

वृषभ राशि का राशिफल विस्तार से पढ़ें: वृष राशिफल 2024

आपकी कुंडली में बनने वाला है राजयोग? राजयोग रिपोर्ट से जानें जवाब और उठाएँ राजयोग का पूरा लाभ

मिथुन राशि

मिथुन राशि के जातकों के लिए लग्न राशिफल 2024 इस बात के संकेत दे रहा है कि इस वर्ष आपका बारहवाँ घर और नौवाँ घर सक्रिय होने वाला है जो इंगित करता है कि आपके दसवें घर के स्वामी बृहस्पति का विदेशी भूमि के 12वें घर में गोचर आपके लिए आर्थिक दृष्टि से काफी अनुकूल रहेगा। इस दौरान आप ढेर सारा पैसा कमाएंगे और विदेश यात्रा या विदेश में बसने के अवसर भी आपको प्राप्त हो सकते हैं। वर्ष 2024 में आप ढेर सारा पैसा खर्च भी करेंगे क्योंकि बारहवें घर में बृहस्पति मौजूद है जो आपके खर्चों का विस्तार या वृद्धि करेगा। इस साल आपके अधिकांश इच्छाएं पूरी भी होंगी। बारहवें भाव में बृहस्पति के गोचर से के प्रभाव स्वरूप आप अपने साथी के साथ कहीं छुट्टी बिताने भी जा सकते हैं। 

लग्न राशिफल 2024 के अनुसार आप अपने व्यक्तिगत और व्यावसायिक जीवन के बीच एक अच्छा संतुलन बनाने में इस वर्ष कामयाब रहेंगे। अगर आप किसी रिश्ते में हैं तो इस बात की प्रबल संभावना है कि आप अपने साथी को किसी बात के चलते नुकसान पहुंचा सकते हैं। पारिवारिक जीवन की बात करें तो आपको अपने बच्चों के साथ क्वालिटी वक्त बिताने का सलाह दी जाती है। साथ ही उनके स्वास्थ्य का भी विशेष ख्याल रखें। मिथुन राशि के जातकों वर्ष 2024 का उच्चतम लाभ उठाने के लिए नियमित रूप से गौ माता की सेवा करें और उन्हें हरा चारा खिलाएं आपको लाभ मिलेगा।

मिथुन राशि का राशिफल विस्तार से पढ़ें: मिथुन राशिफल 2024

कर्क राशि 

कर्क लग्न राशिफल 2024 के अनुसार इस साल आपका ग्यारहवाँ घर और सातवां घर सक्रिय होने जा रहा है इसीलिए यह इस बात के संकेत दे रहा है कि आपका पेशेवर जीवन फले-फूलेगा। आप आर्थिक रूप से मजबूत स्थिति में नजर आएंगे। साथ ही धन संरक्षित करने में भी कामयाब रहेंगे। आपके नौवें घर में राहु की स्थिति आपको दूर देश की यात्रा से भी लाभ दिलाएगी, भाग्य आपका साथ देगा। नवम भाव में राहु आपको कुछ रुकावटें दे सकता है। इसके अलावा केतु तीसरे भाव में मौजूद है जिससे आपको स्वास्थ्य संबंधित परेशानियां उठानी पड़ सकती हैं। ऐसे में यह समय आपके लिए थोड़ा अनुकूल नहीं नजर आ रहा है। उपाय के तौर पर आवारा कुत्तों को खाना खिलाना आपके लिए अनुकूल साबित होगा। 

इस वर्ष आपको अपने दैनिक जीवन में ज्यादा अनुशासित रहने की सलाह दी जाती है। पानी, खाना या प्राकृतिक संसाधनों को बर्बाद बिल्कुल भी ना करें। साल के मध्य में आप ज्यादा फायदा उठाते नजर आएंगे क्योंकि इस दौरान अधिकांश ग्रह आपके लग्न भाव में गोचर करेंगे और आपके लिए सकारात्मक परिणाम लेकर आएंगे। प्रतिदिन या फिर हर सोमवार को शिवलिंग पर दूध चढ़ाएं। आपके लिए अनुकूल रहेगा।

कर्क राशि का राशिफल विस्तार से पढ़ें: कर्क राशिफल 2024

मंगल दोष से हो जाता है जीवन बर्बाद - कहीं आपकी कुंडली में भी तो नहीं ये जटिल दोष? मंगल दोष कैल्कुलेटर से मिलेगा जवाब

सिंह राशि

सिंह लग्न राशिफल 2024 के अनुसार सिंह राशि के जातकों के लिए साल 2024 बेहद ही भाग्यशाली और शुभ वर्ष साबित होगा। आपके सातवें घर (कुंभ राशि) और दसवें घर (वृषभ राशि) की सक्रियता के चलते इस साल आपके जीवन में ढ़ेरों सकारात्मक बदलाव आएंगे। आपकी इच्छाओं की पूर्ति होगी क्योंकि इस वर्ष दो बड़े ग्रह बृहस्पति और शनि आपकी ही राशि में आपका समर्थन करते नजर आएंगे। ऐसे में आपके व्यक्तित्व में भी बदलाव देखने को मिलेगा। आप समाज और व्यवसाय में उत्कृष्ट प्रतिष्ठा बनाए रखने के लिए भी इस वर्ष का अधिकतम लाभ उठा सकते हैं। 

दसवें घर में बृहस्पति आपको अपने पेशे में उत्कृष्टता प्राप्त करने में मददगार साबित होगा। कार्यक्षेत्र में आपको अपने वरिष्ठों का समर्थन प्राप्त होगा। उनके सहयोग से आप सफलता की सीढ़ियां चढ़ने में कामयाब रहेंगे। छठे भाव पर बृहस्पति आपको कर्ज से उबारेगा या फिर किसी कानूनी मामले में जीत दिलाने में आपका साथ देगा। दूसरी तरफ सातवें घर में शनि की उपस्थिति आपके जीवन में ढ़ेरों अनुकूल अवसर लेकर आएगी। नव विवाहित जातकों को शुभ समाचार मिल सकते हैं। टकराव और असहमति की भी संभावना बनती नजर आ रही है। हालांकि जिन जातकों की शादी को कुछ समय हो गया है और जो अपने वैवाहिक जीवन की वास्तविकताओं से अवगत हो चुके हैं उन्हें अपने जीवनसाथी के साथ संबंध बनाए रखने में थोड़े संघर्षों का सामना करना पड़ सकता है और अपने जीवनसाथी के साथ समय बिताने का आप आनंद उठाएंगे।

सिंह राशि का राशिफल विस्तार से पढ़ें: सिंह राशिफल 2024

कन्या राशि

कन्या लग्न राशिफल 2024 इस बात के संकेत दे रहा है कि वर्ष 2024 में आपका बारहवाँ घर और नवम भाव सक्रिय हो रहा है। इसके अलावा राहु केतु भी आपके 9/3 अक्ष में स्थित हैं। यह सभी कारक आपके लिए ज्यादा अनुकूल नहीं नजर आ रहे हैं और यह इस बात के संकेत दे रहे हैं कि वर्ष 2024 आपके लिए कठिन समय साबित हो सकता है। खासकर स्वास्थ्य के संदर्भ में इसीलिए आपको सलाह दी जाती है कि अपने स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखें, समय-समय पर नियमित जांच कराते रहें, डॉक्टर से मिलते रहें, व्यायाम करें, सही भोजन करें, तामसिक भोजन, शराब और ज्यादा तले-भुने भोजन का सेवन न करें। 

कन्या लग्न राशिफल 2024 इस बात के भी सुझाव दे रहा है की गाड़ी चलाते समय और यात्रा करते समय ज्यादा सावधान रहना आपके लिए हितकारी रहेगा। आप अपने संचार और बातचीत कौशल के तकनीक के लिए जाने जाते हैं। ऐसे में आप बिना किसी को नाराज किए अपना काम पूरा करने का हुनर जानते हैं। हालांकि इस वर्ष केतु के आपके दूसरे घर में स्थित होने (30 अक्टूबर तक) के परिणाम स्वरुप आपके इस कौशल की परीक्षा हो सकती है। आपको अपने विचारों को व्यक्त करने और दूसरों के साथ बातचीत करने में कठिनाई उठानी पड़ सकती है। आपके शब्दों का गलत अर्थ भी निकाला जा सकता है। इसके अलावा बातचीत करते समय आप थोड़े कठोर और कर्कश भी हो सकते हैं जिससे आपकी बातों से दूसरों को बुरा लग सकता है।

अक्टूबर और नवंबर का महीना आपके लिए अनुकूल रहेगा जब बुध 1 अक्टूबर और शुक्र 3 नवंबर को आपके लग्न में गोचर कर जाएंगे। केतु भी आपके पहले घर में आ जाएगा। इस दौरान आपको अपनी सेहत पर ज्यादा ध्यान देने की सलाह दी जाती है। इसके अलावा मुमकिन हो तो पांच या छह कैरेट का पन्ना पहनें। बुधवार के दिन पंचधातु या सोने की अंगूठी में पन्ना जड़वा के आप इसे धारण कर सकते हैं। हालांकि यह उपाय करने से पहले आप किसीजानकार ज्योतिषी से सलाह अवश्य ले लें।

कन्या राशि का राशिफल विस्तार से पढ़ें: कन्या राशिफल 2024

शनि रिपोर्ट से जानें कुंडली में शनि की दशा- महादशा और शनि से बनने वाले दोषों की सम्पूर्ण जानकारी 

तुला राशि 

लग्न राशिफल 2024 के अनुसार तुला राशि के जातकों का पंचम भाव और अष्टम भाव वर्ष 2024 में सक्रिय हो रहा है इसीलिए स्वास्थ्य और पेशेवर जीवन के लिहाज से यह साल आपके लिए उठा-पटक वाला साल साबित होगा। बृहस्पति और शनि दो विपरीत शक्तियां आप पर अपना प्रभाव डालेंगे। शनि आपके पंचम भाव में और बृहस्पति आपके अष्टम भाव में स्थित रहेंगे। तुला लग्न राशिफल 2024 के अनुसार बृहस्पति तीसरे घर और छठे घर पर शासन करने वाला एक हानिकारक ग्रह माना गया है। आपके छठे घर का स्वामी आठवें घर में विपरीत राजयोग का निर्माण कर रहा है इसीलिए आपको पहले तो कष्ट उठाने पड़ सकते हैं हालांकि बाद में आपको अपने प्रयासों का लाभ भी मिलेगा शनि और बृहस्पति दोनों आपको मजबूत नेटवर्क और लाभदायक व्यवसाय स्थापित करने में मददगार साबित होंगे। 

दूसरे भाव पर बृहस्पति की दृष्टि आपकी वाणी में सुधार की वजह बनेगी और आप अधिक व्यवहार कौशल बनेंगे। इसके अलावा परिवार और दोस्तों के विरोध के बावजूद तुला राशि के अविवाहित जातक जो अपने साथी के साथ विवाह करना चाहते हैं उनका यह सपना पूरा हो सकता है आप और आपका साथी आपस में चल रहे मुद्दों पर विराम लगाते हुए शादी का फैसला कर लेंगे। आपका विवाह परिवर्तनशील चरण से गुजर सकता है। हालांकि यह व्यक्ति की कुंडली पर निर्भर करता है कि यह आपके लिए सकारात्मक रहेगा या नकारात्मक साबित होगा। 

पंचम भाव से शनि आपके सप्तम भाव पर नकारात्मक प्रभाव डालेगा। ऐसे में तुला राशि के कुछ जातकों का इस दौरान ब्रेकअप भी हो सकता है। आपका प्रेम संबंध विवाह में परिवर्तित नहीं हो पाएगा। आपके ग्यारहवें घर पर शनि की दृष्टि होने के चलते आपका सामाजिक नेटवर्क सीमित लेकिन मजबूत बनेगा। अगर आप इस वर्ष का सर्वोत्तम परिणाम प्राप्त करना चाहते हैं तो शुक्रवार के दिन मां लक्ष्मी की पूजा करें, उन्हें पांच लाल फूल अर्पित करें, शुक्र की होरा के दौरान शुक्र मंत्र का जाप करें, अपने बेडरूम में गुलाब क्वार्ट्ज पत्थर रखें।

तुला राशि का राशिफल विस्तार से पढ़ें: तुला राशिफल 2024

वृश्चिक राशि

लग्न राशिफल 2024 के अनुसार वृश्चिक राशि के जातकों के लिए यह साल सुखद रहने वाला है। 1 मई 2024 को बृहस्पति सातवें घर वृषभ राशि में गोचर कर जाएंगे और शनि चौथे घर कुंभ राशि में स्थित होंगे। दोनों इस वर्ष सक्रिय हो रहे हैं। इस साल आप अपने करियर में शानदार नतीजे प्राप्त करेंगे साथ ही आपके वैवाहिक जीवन में भी स्थिरता आएगी। आपके करियर को इस वर्ष वह स्थिरता हासिल होगी जिसकी आप लंबे समय से तलाश कर रहे थे। हालांकि स्वास्थ्य पक्ष थोड़ा नाजुक रहने वाला है। इस साल आपको पाचन संबंधित परेशानियां, पेट की दिक्कत, खांसी, मोटापा या हृदय संबंधित समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है इसीलिए अपने स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखें। 

अपने मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य के बीच संतुलन बनाने की भी आपको सलाह दी जाती है। अपने स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखें और उन शारीरिक गतिविधियों में शामिल हों जिससे आपको खुशी मिलती है। आपको अपने माता-पिता के स्वास्थ्य के बारे में भी ध्यान रखने की सलाह दी जाती है। उनके लिए नियमित रूप से चेकअप करवाते रहें और उनके भावनात्मक कल्याण के लिए उनके साथ वक्त बताएं। आपको इस वर्ष सबसे बड़ी सफलता प्राप्त करने में अपने इष्ट देवी देवताओं, भगवान कार्तिकेय, और हनुमान जी की पूजा करने और कार्तिकेय स्रोत या हनुमान चालीसा का पाठ करने की सलाह दी जाती है।

वृश्चिक राशि का राशिफल विस्तार से पढ़ें: वृश्चिक राशिफल 2024

जीवन में किसी समस्या में अटका हुआ कर रहे हैं महसूस? विद्वान ज्योतिषियों से प्रश्न पूछकर जानें इसका हल

धनु राशि

धनु लग्न राशिफल 2024 के अनुसार धनु राशि के जातकों के लिए यह साल अच्छा और सफल साबित होगा। इस साल शनि आपके तीसरे घर में स्थित है और बृहस्पति जो आपका लग्न स्वामी है वो छठे घर में स्थित रहने वाला है। धनु राशि के जातक इस साल अपने शत्रुओं पर विजय प्राप्त करने में कामयाब रहेंगे। साथ ही आप अपने लिए एक सफल करियर की भी नींव रखेंगे। परिणाम स्वरूप इस साल आपको अपने लिए अनुकूल परिणाम प्राप्त हो सकते हैं। कार्यक्षेत्र में आपको वरिष्ठों का समर्थन प्राप्त होगा, आपके काम को पहचान मिलेगी। धनु राशि के तहत पैदा हुए छात्र जातकों के लिए भी यह साल अच्छा रहेगा। खासकर उन छात्रों के लिए जो स्नातक विद्यालय में दाखिला लेने या आगे की शिक्षा प्राप्त करने के लिए विदेश जाने की योजना बना रहे हैं। 

यह साल उन छात्रों के लिए भी अनुकूल साबित होगा जो पीएचडी जैसी उच्च शिक्षा के क्षेत्र से जुड़े हुए हैं। आपको आपके गुरुओं, शिक्षकों का समर्थन मिलेगा। हालांकि धनु राशि के छात्रों पर ध्यान केंद्रित करने की सलाह दी जाती है क्योंकि राहु आपके चौथे घर में स्थित है जो आपके घर में अशांति की वजह बन सकता है लेकिन अगर आप चाहें तो विदेश जाने में यह आपकी मदद कर सकता है। हालांकि इसके लिए व्यक्तिगत ग्रहों की स्थिति देखकर ही कुछ कहा जा सकता है। धनु राशि के जातकों को इस साल वजन बढ़ाने या मोटापे का खतरा है। इसके अलावा मधुमेह, हृदय संबंधित परेशानियां, सांस से संबंधित परेशानियां जैसी दिक्कतें भी आपके जीवन में बने रहेगी। आपको स्वास्थ्य के संदर्भ में सावधानी बरतने की सलाह दी जाती है। इसके अलावा अगर आप गुरुवार के दिन भगवान विष्णु की पूजा करते हैं, उन्हें पीले फूल चढ़ाते हैं, तो यह आपके लिए काफी शुभ साबित होगा।

धनु राशि का राशिफल विस्तार से पढ़ें: धनु राशिफल 2024

मकर राशि 

लग्न राशिफल 2024 के अनुसार मकर राशि के जातकों के लिए इस साल मिश्रित परिणाम प्राप्त होने की संकेत मिल रहे हैं क्योंकि आपका दूसरा घर (कुंभ राशि) और पांचवा घर (वृषभ राशि) दोनों सक्रिय हो रहे हैं। रचनात्मकता के क्षेत्र से जुड़े लोगों के लिए यह एक बेहतरीन साल साबित होगा। डिजाइनिंग, शिक्षण, कोचिंग आदि से संबंधित जातकों को इस साल लाभ की उच्च संभावना बन रही है। बृहस्पति आपके बारहवें घर का स्वामी है जो आपके पांचवें घर में स्थित रहेगा। बारहवाँ घर और पांचवा घर दोनों ही अत्यधिक रचनात्मक माने जाते हैं और ललित कला जैसे क्षेत्रों में लगे जुड़े लोगों का भरपूर समर्थन करते हैं। 

स्वास्थ्य के लिहाज से आपको ज़्यादा सावधान रहने की सलाह दी जाती है। जंक फूड और शराब के सेवन से बचें, ज्यादा व्यायाम करें, अपने इर्द-गिर्द साफ सफाई बनाए रखें और गाड़ी चलाते समय सावधानी बरतें। इसके अलावा आमतौर पर आपको अगस्त और दिसंबर के महीने में नियमित रूप से जांच करने की भी सलाह दी जाती है। अपनी संतान के स्वास्थ्य का भी विशेष ध्यान रखें। इस साल उनका स्वास्थ्य आपके लिए परेशानी की वजह बन सकता है।

मकर राशि का राशिफल विस्तार से पढ़ें: मकर राशिफल 2024

ग्रहों से संबंधित पूजा के लिए आज ही ज्योतिषियों से करें परामर्श - घर बैठे पूजा का उठाएँ लाभ

कुंभ राशि 

कुंभ लग्न राशिफल 2024 के अनुसार इस साल आपका चौथा घर (वृषभ राशि) और पहला घर (कुंभ राशि) सक्रिय होने जा रहे हैं जिससे यह साल विशेष रूप से उन लोगों के लिए बेहद ही भाग्यशाली साबित होगा जो अपने पार्टनर के साथ विवाह करना चाहते हैं। ऐसा इसलिए मुमकिन है क्योंकि आपके आठवें घर पर आपके चौथे घर में बैठे बृहस्पति की दृष्टि रहने वाली है। इस राशि के जिन जातकों को पहले से विवाह करने के संदर्भ में परेशानियां उठानी पड़ रही थी उनके लिए भी समय अनुकूल है। रिश्तों की परेशानियों को दूर करके आप अपने रिश्ते को आगे बढ़ा सकेंगे। अगर आप पहले से ही शादीशुदा हैं और आपके वैवाहिक जीवन में कुछ परेशानियां है तो अब उन परेशानियों का अंत होगा। आपके जीवन के सभी मुद्दे धीरे-धीरे दूर होते चले जाएंगे जिससे आपको अपनी शादी को खुशहाल बनाए रखने के लिए किए गए कार्यों पर गर्व महसूस होगा। 

इसके अलावा आपका साथी भी आपके द्वारा लिए गए निर्णय और आपके द्वारा किए गए कार्यों की सराहना करेगा। इस राशि के जो जातक साझेदारी में अपना व्यवसाय चलते हैं उनके लिए भी यह साल बेहद अनुकूल है और जिनके पास वर्तमान में व्यावसायिक सहयोग है उनके अपने सहयोगियों के साथ रिश्ते सकारात्मक बनेंगे। जैसे-जैसे साल खत्म होता जाएगा आपको इसमें स्थिरता मिलने लगेगी। कुल मिलाकर देखें तो आपको अपने मित्रों, कर्मचारी, आदि को संतुष्ट रखना अनुकूल साबित होगा। ऐसा करने पर शनि देव की कृपा आप पर बनी रहेगी। इसके अलावा चतुर्थ भाव में बृहस्पति आपको आध्यात्मिक गतिविधियों में शामिल होने के लिए प्रेरित करेगा।

कुम्भ राशि का राशिफल विस्तार से पढ़ें: कुम्भ राशिफल 2024

मीन राशिफल

मीन लग्न राशिफल 2024 के अनुसार बृहस्पति के आपके तीसरे घर (वृषभ राशि) में गोचर और शनि के आपके बारहवें घर (कुंभ राशि) में स्थित होने के चलते इस वर्ष आपको अपने स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखने की सलाह दी जाती है क्योंकि तीसरे घर में मौजूद बृहस्पति आपको इस मोर्चे पर नुकसान पहुंचा सकता है। आलस, एसिड रिफ्लेक्स जैसी समस्याएं आपके जीवन में खड़ी हो सकती हैं। तीसरे घर में बृहस्पति की स्थिति यह भी दर्शाती है कि इस दौरान आप ज्यादा तला-भुना और मीठा खाना खाने की इच्छा रखेंगे जिससे आपको मोटापा, वजन बढ़ने की परेशानी, पाचन संबंधित समस्याएं, लीवर की परेशानियां, और चिंता हो सकती। 

करियर के मोर्चे पर बात करें तो इस साल आपको लाभ मिलेगा। बृहस्पति तीसरे भाव में स्थित होकर आपको कड़ी मेहनत की जगह स्मार्ट वर्क करने के लिए प्रेरित करेंगे। बृहस्पति आपका दशम भाव का स्वामी और लग्न भाव का स्वामी है। इस वर्ष आपको पदोन्नति और आपके छोटे भाई बहनों का भरपूर सहयोग मिलेगा। आपको पदोन्नति और वेतन वृद्धि दोनों मिलने की प्रबल उम्मीदें बन रही हैं क्योंकि राहु जो विदेशी पहलुओं का कारक है यह आपके पहले भाव में स्थित है और क्योंकि आपका ग्यारहवें भाव का स्वामी शनि आपके विदेशी क्षेत्र के बारहवें घर में गोचर कर रहा है इसके लिए अगर आप किसी एमएनसी या बहुराष्ट्रीय कंपनी के लिए काम करते हैं तो आपको लाभ मिलेगा। इसके अलावा प्रबल संभावना है कि इस साल आपकी नौकरी के लिए आपको विदेश यात्रा करने का मौका मिल सकता है। आपको इस दौरान अपना और अपनी सेहत का विशेष ख्याल रखने की सलाह दी जाती है। अगर मुमकिन हो तो गुरुवार को पीला नीलम धारण करें।

मीन राशि का राशिफल विस्तार से पढ़ें: मीन राशिफल 2024

रत्न, यंत्र, ज्योतिष से जुड़ी किसी भी सुविधा का लाभ उठाने के लिए ऐस्ट्रोसेज ऑनलाइन शॉप विज़िट करें। 

हम उम्मीद करते हैं यह लेख हर मायने में आपके लिए सहायक साबित हुआ होगा। ऐसे ही अन्य लेख पढ़ने के लिए ऐस्ट्रोसेज के साथ आगे भी जुड़े रहें। आपका दिल से शुक्रिया।

Astrological services for accurate answers and better feature

33% off

Dhruv Astro Software - 1 Year

'Dhruv Astro Software' brings you the most advanced astrology software features, delivered from Cloud.

Brihat Horoscope
What will you get in 250+ pages Colored Brihat Horoscope.
Finance
Are money matters a reason for the dark-circles under your eyes?
Ask A Question
Is there any question or problem lingering.
Career / Job
Worried about your career? don't know what is.
AstroSage Year Book
AstroSage Yearbook is a channel to fulfill your dreams and destiny.
Career Counselling
The CogniAstro Career Counselling Report is the most comprehensive report available on this topic.

Astrological remedies to get rid of your problems

Red Coral / Moonga
(3 Carat)

Ward off evil spirits and strengthen Mars.

Gemstones
Buy Genuine Gemstones at Best Prices.
Yantras
Energised Yantras for You.
Rudraksha
Original Rudraksha to Bless Your Way.
Feng Shui
Bring Good Luck to your Place with Feng Shui.
Mala
Praise the Lord with Divine Energies of Mala.
Jadi (Tree Roots)
Keep Your Place Holy with Jadi.

Buy Brihat Horoscope

250+ pages @ Rs. 599/-

Brihat Horoscope

AstroSage on MobileAll Mobile Apps

Buy Gemstones

Best quality gemstones with assurance of AstroSage.com

Buy Yantras

Take advantage of Yantra with assurance of AstroSage.com

Buy Feng Shui

Bring Good Luck to your Place with Feng Shui.from AstroSage.com

Buy Rudraksh

Best quality Rudraksh with assurance of AstroSage.com
Call NowTalk to
Astrologer
Chat NowChat with
Astrologer