Personalized
Horoscope
Home » 2016 » मिथुन राशिफल 2016 Modified: December 16, 2015

मिथुन राशिफल 2016 - Mithun Rashifal 2016 in Hindi

"राशिफल 2016" पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करें - राशिफल 2016
"Gemini Horoscope 2016" Click here to read in English - Gemini Horoscope 2016

अब समय आ गया है इस साल को अलविदा कहने और नए साल का स्वागत करने का। तो क्या आप इसके लिए तैयार हैं? नए साल की नयी चुनौतियों को समझने और उनसे पार पाने में आपकी मदद करेगा एस्ट्रोसेज का मिथुन राशिफल 2016। अभी पढ़ें और जानें क्या छुपा है भविष्य के गर्भ में आपके लिए...

वर्ष 2016 की भविष्यवाणी जानने से पहले यह ज़रूरी है कि ग्रहों की चाल को जाना जाए, क्योंकि पूरा ज्योतिष ग्रहों की चाल पर ही निर्भर है, यह आप भी जानते हैं। इसलिए आइए एक नज़र डालते हैं ग्रहों की चाल पर, वर्ष के प्रारंभ में शनि वृश्चिक तथा गुरू सिंह में प्रवेश कर रहा है। अपनी वर्तमान अवस्था में रहने के पश्चात् यानि 31 जनवरी के बाद राहु सिंह में और केतु कुम्भ में प्रवेश करेंगे। पूरी तरह से वैदिक ज्योतिष पर आधारित यह भविष्यफल आपको पूरे साल मदद करेगा। इस भविष्यफल में आपको मिलेगी नौकरी से लेकर व्यापार, राय से लेकर तक़रार, घर-परिवार से लेकर हाट-बाज़ार तक की समस्त जानकारी, वह भी एक ही जगह पर।

पारिवारिक जीवन

मिथुन राशि के जातकों के लिए वर्ष 2015 का राशिफल। आपके दाम्पत्य जीवन की बात करें तो, जीवनसाथी के साथ आपके रिश्ते मजबूत रहेंगें। हालाँकि छोटे-मोटे विवाद हो सकते हैं, इससे घबराएँ नहीें, क्योंकि जहाँ प्यार होता है, तक़रार भी वहीं होता है। यदि दुर्भाग्यवश आप दोनों के बीच ऐसा कुछ होता भी है तब भी साल का अत्यधिक समय आप लोग एक साथ व्यतीत करेंगे। अपने जीवनसाथी की बातों को तरज़ीह दें और गिले-शिक़वे वाली बातें करने से परहेज़ करें। माता के साथ संबंध बेहतर रहेंगे और अगस्त के बाद उनकी सेहत में भी काफ़ी सुधार होगा। हालाँकि पिता के साथ मतभेद हो सकता है, लेकिन उनको दफ़्तर और कारोबार में सफलता मिलने वाली है। जीवनसाथी का आपके भाई-बहन और परिवारजनों के साथ विवाद हो सकता है।

रेटिंग

स्वास्थ्य

नए साल में आपके स्वास्थ्य की बात करें तो इस वर्ष स्वास्थ्य औसत रहने वाला है, आपको इसके प्रति अत्यधिक सावधान रहने की ज़रूरत है। खान-पान पर विशेष ध्यान देना होगा। यदि शनि की अंतरदशा और महादशा चल रही हो तो इस साल ज़्यादा सतर्क रहना होगा। कंधों, जननांगों और लिवर संबंधी कुछ परेशानी हो सकती है। पीठ दर्द से भी कुछ हद तक परेशानी हो सकती है। जैसे कहा गया है कि समस्या समाधान के साथ ही पैदा होती है, इसलिए समस्या में ही समाधान ढूँढने की कोशिश करें। नियमित योग और स्वस्थ्य आहार आपके लिए मददगार साबित हो सकता है। अपनी दिनचर्या में इसे शामिल करें और सभी प्रकार के रोगों को कहें अलविदा।

रेटिंग

आर्थिक जीवन

आर्थिक रूप से यह साल आपके अनुकूल नहीं है, लेकिन इसका मतलब यह क़तई नहीं है कि आपको कुछ ज़्यादा नुकसान होने वाला है। मामूली उतार-चढ़ाव हो सकता है, जैसा कि प्रत्येक इंसान की ज़िन्दगी में होता है। पैसे की आवक लगातार होती रहेगी। दूसरे स्रोत से भी धन का आगमन होगा। इसके अलावा अपने ख़र्च पर लगाम लगा कर और ज़रूरत के हिसाब से पैसे ख़र्च करके भी पैसों की बचत की जा सकती है। आर्थिक मामलों में किसी प्रकार की कोई कोताही न बरतें। किसी महँगे सामानों की ख़रीदारी करते समय नक़दी के रूप में पैसे देना ज़्यादा उचित होगा।

रेटिंग

नौकरी पेशा

आने वाला नया साल आपके लिए ढेर सारा काम लेकर आ रहा है, कार्यस्थल पर कार्यभार ज़्यादा रहेगा। सुबह से लेकर शाम तक काम करने से थकान हो सकती है, लेकिन अगस्त के बाद स्थिति बेहतर हो जाएगी, इसलिए ज़्यादा चिंतित होने की ज़रूरत नहीं है। इस माह के बाद कार्यस्थल पर आपके काम के प्रति आपके समर्पण और निष्ठा क़ाबिले तारीफ़ रहेगी। आपके बात़-चित के लहज़े को सभी लोग पसंद करेंगे। हालाँकि आप जन्म से ही हँसमुख स्वभाव के हैं, जिसके कारण लोग आपकी संगत में रहना पसंद करते हैं। हालाँकि भावनाओं में बहकर किसी के उपर दोषारोपण करने से परहेज़ करें। मीडिया के क्षेत्र से संबंध रखने वाले लोगों के लिए यह साल सफलता के सारे द्वार खोलेगा। इस पेशे के अलावा आईटी और इंजिनियरिंग क्षेत्र के लोगों के लिए भी यह साल अच्छे परिणाम देने वाला होगा। यह साल आपको अप्रत्याशित सफलता देने वाला है, इसलिए सभी प्रकार के चिंताओं का त्याग करें और ज़िन्दगी के इस सुनहरे पल का आनंद लें।

रेटिंग

कारोबार

यह साल आपके लिए ख़ुशियों की सौगात लेकर आया है। कारोबारियों को उम्मीद से ज़्यादा मुनाफ़ा होने वाला है। हालाँकि ग़लत तरीक़े से पैसा कमाना भी फ़ायदेमंद हो सकता है, लेकिन यह उचित नहीं है। विभिन्न स्रोतों से धन का आगमन होगा, लक्ष्मी आपके द्वार पर दस्तक़ देगी। यदि आप सूद-ब्याज़ पर भी पैसे देते हैं तो भी अच्छे लाभ होने की संभावना है। इसके अतिरिक्त जो लोग शिक्षा के क्षेत्र से जुड़े हैं या इससे संबंधित क्षेत्र में उनका पैसा लगा है उनको भी बेहतर मुनाफ़ा होगा। वक़ालत करने वाले लोगों के लिए भी यह साल किसी उपहार से कम साबित नहीं होगा।

रेटिंग

प्रेम-संंबंध

आप स्वभाव से ही बेहद रोमांटिक हैं। आपके पाँचवें भाव का स्वामी शुक्र है जो आपको रोमांटिक बनाता है। प्यार-मोहब्बत के मामलों में आपको महारथ हासिल है। आप किसी एक ख़ास चीज़ पर लम्बे समय तक ध्यान केंद्रित नहीं कर सकते हैं। हालाँकि लम्बे समय तक किसी चीज़ का आनंद लेने के लिए इस व्यवहार को त्यागना ही सर्वोत्तम होगा। यह साल आपको ऐसे किसी प्रकार का मौक़ा नहीं देगा, जिससे आपको चिंतित होना पड़े। कुल मिलाकर यह साल आपको ढेरों ख़ुशियाँ देने वाला है। अतः इसका भरपूर आनंद लें।

रेटिंग

सेक्स लाइफ़

आपके लिए यौन सुख दुनिया की सभी सुखों से बढ़कर है, क्योंकि आप हर वक़्त इसी के बारे में सोचते रहते हैं। हालाँकि आप शारीरिक सुखों से ज़्यादा मानसिक सुखों का आनंद लेते हैं। इस साल भी कुछ ऐसा ही होने वाला है, जिससे आप थोड़े निराश हो सकते हैं। यदि आपके बेहतरी की बात करें तो मानसिक अनुभूति के साथ-साथ आपको शारीरिक सुख का भी आनंद लेना चाहिए। वैवाहिक जीवन में कुछ परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।

रेटिंग

सावधानी बरतने वाले दिन

ग्रहों की चाल की तरफ़ देखा जाए तो जब चंद्रमा वृषभ, वृश्चिक या मकर में प्रवेश करे उस समय किसी महत्वपूर्ण निर्णय लेने से पूरी तरह परहेज़ करें। इस मामले में आपको अप्रैल 30 से जुलाई 16, 2016 तक सतर्कता बरतने की ज़रूरत है, लेकिन 25 अगस्त से 19 सितम्बर के बीच आप अपनी कोई भी रणनीति बना सकते हैं, समय इसके अनुकूल हैं। जब सूर्य सिंह, वृश्चिक या कुम्भ में प्रवेश करे उस समय अपने क्रोध को काबू में रखें। यह आपके जीवन को एक नई दिशा प्रदान करने वाला समय होगा।

उपाय

अपने लक्ष्यों पर ध्यान देना ही सबसे बेहतर उपाय होता है। इसके अतिरिक्त किसी भी फ़ैसले को लेने से पहले उपर दिए गए तारीख़ों का ख़्याल रखें। यदि आपके उपर शनि की महादशा चल रही है तो हनुमान चालिसा का पाठ करना सबसे कारगर उपाय हो सकता है। जबकि बृहस्पति की महादशा से गुजरने पर बृहस्पतिवार के दिन गाय को आधा किलो चना खिलाना मददगार साबित होगा। अच्छे सौभाग्य के लिए पीले वस्तुओं का दान किया कर सकते हैं। राहु और केतु की महादशा से बचने के लिए देवी कवच का पाठ करें। काल-भैरव मंदिर जाना और दान-पुण्य करना भी काफ़ी मददगार साबित हो सकता है। अन्य किसी प्रकार की बाधाओं को दूर करने के लिए विष्णु सहस्त्र नाम स्त्रोत का नियमित रूप से का पाठ करें।

2016 Articles

Buy Your Big Horoscope

100+ pages @ Rs. 299/-

Big horoscope

AstroSage on MobileAll Mobile Apps

AstroSage TVSubscribe

Buy Gemstones

Best quality gemstones with assurance of AstroSage.com

Buy Yantras

Take advantage of Yantra with assurance of AstroSage.com

Buy Navagrah Yantras

Yantra to pacify planets and have a happy life .. get from AstroSage.com

Buy Rudraksh

Best quality Rudraksh with assurance of AstroSage.com

Reports

FREE Matrimony - Shaadi