Personalized
Horoscope
  • Talk To Astrologers
  • Talk To Astrologers
  • Talk To Astrologers
  • Brihat Horoscope
  • Personalized Horoscope 2024
  • Live Astrologers

शैक्षिक राशिफल 2019

शिक्षा मानव विकास की मुख्य जननी है। इसलिए हर माता-पिता यह जानने के लिए उत्सुक रहते है कि आगामी वर्ष उनकी संतान की शिक्षा के लिए कैसा रहने वाला है। कुछ छात्र बहुत बेहतर प्रदर्शन करते हैं और कुछ बेहद औसत। इसके विपरीत कुछ विद्यार्थी ऐसे होते हैं जो अधिक मेहनत नहीं करना चाहते इसलिए उन्हें अनुकूल परिणाम प्राप्त नहीं होता। वहीं कुछ अधिक मेहनत करने के बाद भी अच्छा फल प्राप्त नहीं कर पाते। शैक्षिक विकास व्यक्ति को सभ्य और सक्षम बनाता है। कुछ लोग उच्च शिक्षा प्राप्त करने में उच्च होते हैं और कुछ विदेश जाकर पढ़ाई करने में। एस्ट्रोसेज शैक्षिक राशिफल 2019 यह जानने में आपकी हर संभव मदद करेगा कि इस वर्ष आप शिक्षा के क्षेत्र में कैसा प्रदर्शन कर पाएंगे। कब आपको अधिक मेहनत करने की आवश्यकता होगी और कौन सा ऐसा समय होगा जब आप की मेहनत के अनुकूल परिणाम आपको प्राप्त होंगे। वैदिक ज्योतिष पर आधारित यह भविष्यवाणियां गहराई से आप के शैक्षिक प्रभाव का विश्लेषण करके आप को आगे बढ़ाने में सहायक होंगी।

मेष शैक्षिक राशिफल 2019

वैदिक ज्योतिष के अनुसार मेष राशि का चिह्न राशिफल 2019 यह बतलाता है कि इस वर्ष छात्रों को परीक्षा में अच्छे अंक पाने के लिए कड़ी मेहनत और अधिक प्रयास करने होंगे। अप्रैल-मई और अगस्त-सितंबर में शिक्षा के लिए परिस्थितियां बेहतर रहेंगी। इस समय छात्र कड़ी मेहनत करेंगे। सिंतबर में आपको प्रतियोगी परीक्षा में सफलता मिल सकती है। उच्च शिक्षा के लिए मार्च-अप्रैल और नवंबर-दिसंबर का समय अच्छा रहेगा। उच्च शिक्षा हेतु छात्र विदेश जा सकते हैं परंतु ध्यान रखें, विदेशी शिक्षण संस्थान का चुनाव अच्छे से करें। साल के प्रारंभ में छात्रों का मन पढ़ाई से हटकर कहीं और लग सकता है। इस दौरान अध्ययन करते समय बाधाओं का सामना करना पड़ सकता है। परीक्षा को लेकर तनाव भी रह सकता है। हालांकि बाद में परिस्थितियाँ शिक्षा के लिए बेहतर रहेंगी और जमकर मेहनत करेंगे जिससे आपको अच्छे परिणाम मिलेंगे। यदि पढ़ाई में किसी तरह की दिक्कत आ रही है तो सहपाठी और गुरुजन आपकी मदद करेंगे। मन को स्थित बनाए रखने के लिए योग करें व ध्यान लगाएँ। इंजीनियरिंग एवं चिकित्सा के क्षेत्र में जाने वाले छात्रों के लिए यह वर्ष ख़ास रहने वाला है इसलिए जमकर मेहनत करें। किस्मत आपका साथ देगी।

स्टार: 4/5

वृषभ शैक्षिक राशिफल 2019

वैदिक ज्योतिष के अनुसार वृष राशि का चिह्न इस वर्ष वृषभ राशि के छात्र पढ़ाई में बढ़िया प्रदर्शन करेंगे। यह साल शिक्षा के लिए बेहतर साबित हो सकता है। परीक्षा का परिणाम आपके आशा के अनुरूप आएगा हालाँकि इसके लिए आपको मेहनत भी करनी होगी। पढ़ाई के प्रति आपका पूरा फ़ोकस रहेगा। परीक्षा में अच्छे अंक लाने के लिए आप जमकर मेहनत करेंगे। साल के शुरुआती माह में पढ़ाई के प्रति आपका जुनून देखने लायक होगा। यदि कोई विषय समझ में नहीं आएगा तो स्कूल अथवा कॉलेज में सहपाठी और गुरुजन इसमें आपकी मदद करेंगे। इस समय बोर्ड की परीक्षा के छात्रों को अधिक मेहनत करनी होगी। इस समय किस्मत भी आपका पूरा साथ देगी। जून में परीक्षा का परिणाम आपके चेहरे में ख़ुशी लाएगा। वहीं जो छात्र किसी प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं तो उनकी भी मेहनत सितंबर-अक्टूबर में रंग लाएगी। विज्ञान के क्षेत्र में अनुसंधान कर रहे छात्रों के लिए यह साल कई सौगातें लेकर आएगा। परिस्थितियाँ आपके अनुकूल होंगी जिसका आपको पूरा-पूरा लाभ मिलेगा। सिविल सर्विस, मेडिकल एवं इंजीनियरिंग की तैयारी कर रहे छात्रों को इस वर्ष और अधिक मेहनत करने की आवश्यकता है। इस साल आपके लिए कॉम्पटीशन बेहद कड़ा रहने वाला है, इसलिए इसमें सफलता पाने के लिए आपको योजनाबद्ध तरीक़े से तैयारी करनी होगी।

स्टार: 4/5

मिथुन शैक्षिक राशिफल 2019

वैदिक ज्योतिष के अनुसार मिथुन राशि का चिह्न राशिफल 2019 के अनुसार छात्रों के लिए यह साल अच्छा रहेगा। इस वर्ष छात्रों को परीक्षा में अच्छे अंक प्राप्त होंगे। पढ़ाई में सफलता के लिए आपका दृढ़ निश्चय बना रहेगा। पढ़ाई में आपकी मेहनत और लगन आपके भविष्य का रास्ता तय करेगी। इस वर्ष मानसिक रूप से आप परिपक्व रहेंगे। शिक्षा के प्रति आपका लगाव देखने लायक होगा। शिक्षा हेतु सहपाठी एवं गुरुजनों के द्वारा आपको हर संभव मदद मिलेगी। अगर पढ़ाई के प्रति आपकी मेहनत ऐसे ही रहेगी तो आप बड़ी से बड़ी परीक्षा में सफल हो सकते हैं। जो जातक किसी कॉम्टीशन एग्जाम की तैयारी कर रहे हैं इस वर्ष उनको सफलता मिलने की प्रबल संभावना है। हालांकि इसके लिए छात्रों को जमकर मेहनत भी करनी होगी। लॉ के विद्यार्थियों के लिए ये वर्ष उम्दा रहेगा। इस क्षेत्र में आपके लिए ढेरों संभावनाएं रहेंगी। हालांकि इसके लिए छात्रों का शिक्षण संस्थान का चयन अच्छा होना चाहिए। कला वर्ग के छात्रों को प्रोफ़ेशनल कोर्स पर भी ध्यान देना होगा। उच्च शिक्षा के लिए प्रतिष्ठित शिक्षण संस्थान का चयन किया जाए तो इससे भविष्य संवर सकता है।

स्टार: 4/5

कर्क शैक्षिक राशिफल 2019

वैदिक ज्योतिष के अनुसार कर्क राशि का चिह्न भविष्यफल 2019 के अनुसार यह साल छात्र जातकों के लिए अच्छा रहेगा। खासकर वे छात्र जो कुछ नया करने और सीखने की इच्छा रखते हैं, उन्हें अपने प्रयासों में कामयाबी मिलेगी। इस वर्ष आप अपनी पढ़ाई को लेकर गंभीर रहेंगे और कठिन परिश्रम से अपने लक्ष्यों को पाने की पूरी कोशिश करेंगे। अगस्त से सितंबर का महीना छात्रों के लिए शानदार साबित होगा। इस अवधि में आपको कोई शुभ समाचार प्राप्त हो सकता है। वे जातक जो सिविल सेवा, इंजीनियरिंग, मेडिकल, मैनेजमेंट जैसे एग्जाम की तैयारी कर रहे हैं उन्हें इस अवधि में कोई बड़ी सफलता हाथ लग सकती है, इसलिए अपने प्रयास जारी रखें और अच्छे परिणाम के लिए कड़ी मेहनत करते रहें। वे छात्र जो उच्च शिक्षा के लिए विदेश जाने की तैयारी कर रहे हैं, उन्हें इस साल विश्व की किसी प्रतिष्ठित शिक्षण संस्थान में प्रवेश मिल सकता है। यह आपके करियर के लिए एक बेहतरीन अवसर होगा। इस साल आप स्किल एजुकेशन की दिशा में कोई सार्थक प्रयास कर सकते हैं। एमबीए की तैयारी कर रहे छात्रों को साल के मध्य में कुछ परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। क्योंकि जून-जुलाई के बीच पढ़ाई-लिखाई से आपका ध्यान भटक सकता है। इस समय पढ़ाई की बजाय आपका ध्यान कहीं और होगा जो आपके लिए ठीक नहीं होगा इसलिए बेहतर होगा कि, अपनी स्टडी पर ही फोकस करें। एग्जाम के दिनों में ज्यादा तनाव ना लें और अपने मूड को फ्रेश रखें। कुल मिलाकर सितारों की चाल कहती है कि कर्क राशि के छात्रों के लिए साल 2019 बहुत सी सौगाते लेकर आएगा।

स्टार: 3.5/5

सिंह शैक्षिक राशिफल 2019

वैदिक ज्योतिष के अनुसार सिंह राशि का चिह्न राशिफल 2019 के अनुसार सिंह राशि के छात्रों के लिए यह साल थोड़ा कमज़ोर दिखाई दे रहा है। इस साल आपको पढ़ाई में चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है। छात्रों का पढ़ाई में मन कम लगेगा। किसी कारण से आपकी पढ़ाई प्रभावित होगी। हालांकि जो छात्र प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं उनके लिए जनवरी से मार्च तक का समय बहुत उत्तम रहेगा। यदि इस बीच आपकी कोई परीक्षा है तो आप उसमे सफल हो सकते हैं। मार्च के बाद पढ़ाई मेहनत की बजाय किस्मत और भगवान के भरोसे ज़्यादा रहेगी। एग्जाम में पास होने के लिए आप ईश्वर से प्रार्थना पर ज़्यादा यकीन करेंगे। इस समय आप धार्मिक साहित्य भी पढ़ सकते हैं। नई भाषा को जानने और उसे सीखने में आप रुचि दिखाएंगे। जो छात्र भाषा से संबंधित कोर्स कर रहे हैं तो उन्हें इस वर्ष लाभ मिलने की प्रबल संभावना है। तकनीकि शिक्षा को प्राप्त करने में आप रुचि दिखा सकते हैं। इस साल आप कोई कम्प्यूटर कोर्स कर सकते हैं। बोर्ड परीक्षा में छात्र-छात्राओं को सफलता के लिए जमकर मेहनत करने की आवश्यकता होगी। गहन अध्ययन ही आपको सफलता का स्वाद चखाएगा। वहीं जो छात्र विदेश में शिक्षा पाना चाहते हैं तो अप्रैल-मई का समय उनके लिए शुभ रहेगा। इस समय आप शिक्षा पाने के लिए विदेश जा सकते हैं। उच्च शिक्षा के लिए शुरुआती महीने बहुत ही अच्छे हैं। बाद में आपको इसके लिए मशक्कत करनी पड़ सकती है। हालांकि सितंबर और नवंबर का समय आपको अच्छे परिणाम देने का वादा कर रहा है।

स्टार: 3/5

कन्या शैक्षिक राशिफल 2019

वैदिक ज्योतिष के अनुसार कन्या राशि का चिह्न इस साल छात्रों का मन किसी रहस्यमयी विषय को जानने और धार्मिक ग्रंथों को पढ़ने में लगेगा। इस वर्ष आपकी छुपी हुई प्रतिभा भी सामने आएगी। ये प्रतिभा स्पोर्ट्स अथवा कला में हो सकती है। जनवरी-फरवरी को छोड़ दिया जाए तो मार्च के बाद परिस्थितियों में बदलाव होगा। आप अपनी पढ़ाई के प्रति ज़्यादा संजीदा दिखाई देंगे। परीक्षा परिणाम में आपकी मेहनत रंग लाएगी। यदि शिक्षा के प्रति आपका लगाव ऐसा ही रहा तो आप निश्चित रूप से आने वाली हर परीक्षा में सफल होंगे। उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए आप विदेश जा सकते हैं। वहीं जो छात्र किसी प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं उनको इस वर्ष कठिन परिश्रम करना होगा। आपके लिए कॉम्पटीशन ज़्यादा कठिन होगा, हालांकि आप अपनी मेहनत से परिस्थितियों को अपने अनुकूल बनाने में भी सफल रहेंगे। क्लास में सहपाठी आपकी मदद करेंगे। वहीं गुरुजनों का आशीर्वाद आपके ऊपर बना रहेगा। इंजीनियरिंग के छात्रों को पढ़ाई में थोड़ी दिक़्क़त का सामना करना पड़ सकता है। इसके अलावा यदि आप किसी विषय को लेकर शोध कर रहे हैं तो आपके लिए यह समय बेहतरीन रहेगा। अगस्त से अक्टूबर तक का समय छात्रों के लिए थोड़ा पेचीदा रह सकता है। इस दौरान सेहत में कमी होने के कारण पढ़ाई में मन कम लगेगा। वहीं नवंबर-दिसंबर में आप पढ़ाई में बढ़िया प्रदर्शन करेंगे।

स्टार: 3.5/5

तुला शैक्षिक राशिफल 2019

वैदिक ज्योतिष के अनुसार तुला राशि का चिह्न राशिफल 2019 के अनुसार यह साल छात्रों के लिए ख़ास रहेगा। पढ़ाई के प्रति आपकी मेहनत और लगन देखने लायक होगी। परीक्षा में सफल परिणाम देखने को मिलेंगे। इस वर्ष छात्रों को किताबी ज्ञान के साथ-साथ व्यावहारिक ज्ञान भी प्राप्त होगा। वहीं जो छात्र किसी प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं उनको इस वर्ष सफलता मिलने की प्रबल संभावना है। यह साल शिक्षा के लिए अनुकूल है, लिहाज़ा इसका अधिक से अधिक लाभ उठाने का प्रयास करें। साल के प्रारंभ में आप अपनी पढ़ाई और अपने शैक्षणिक विषयों को लेकर उत्साहित रहेंगे। स्कूल, कॉलेज में छात्रों के बीच एक सकारात्मक प्रतियोगिता की झलक देखने को मिलेगी। क्लास में सहपाठी आपकी मदद करेंगे। आपकी मेहनत गुरुजनों का ध्यान आकर्षित करेगी। जून-जुलाई में आने वाले परीक्षा के परिणाम आपके आशा के अनुरूप रहेंगे। वहीं जो छात्र उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए विदेशी शिक्षण संस्थान में दाख़िला लेना चाहते हैं तो उनके लिए भी यह सुनहरा अवसर होगा, यानि आप शिक्षा प्राप्त करने हेतु विदेश जा सकते हैं। मेडिकल एवं इंजीनियरिंग के छात्रों को मेहनत करने की आवश्यकता होगी। इस क्षेत्र में अच्छे संस्थान में दाख़िला लेने में आपको कठिनाई का सामना करना पड़ सकता है। जो छात्र सिविल सेवा की तैयारी कर रहे हैं उनको भी कड़ी मेहनत करने की आवश्यकता होगी, क्योंकि इस वर्ष प्रतियोगिता का स्तर बहुत ही ऊँचे दर्जे का रह सकता है।

स्टार: 4/5

वृश्चिक शैक्षिक राशिफल 2019

वैदिक ज्योतिष के अनुसार वृश्चिक राशि का चिह्न राशिफल 2019 के अनुसार, वृश्चिक राशि के छात्रों के लिए यह वर्ष बहुत ही उत्तम रह सकता है। इस वर्ष पढ़ाई में आपको अच्छे परिणाम मिलेंगे। पढ़ाई में सफलता पाने के लिए आप जीतोड़ मेहनत करेंगे और आपको मेहनत अच्छा फल भी प्राप्त होगा। आपके गुरुजन भी आपकी मेहनत से प्रसन्न रहेंगे और पढ़ाई के लिए वे आपकी मदद को हर संभव तैयार भी रहेंगे। पढ़ाई के लिए परिस्थितियां आपके अनकूल होंगी। फरवरी और मार्च पढ़ाई का समय पढ़ाई के उत्तम रहेगा। इस समय आप यदि कोई प्रतियोगी परीक्षा देते हैं तो उसमें आपको सफलता मिलेगी। अपनी पढ़ाई में आपको यदि और भी अच्छे रिजल्ट्स चाहिए तो आपको अपनी मेहनत को और भी बढ़ाना होगा। यदि आप बोर्ड के विद्यार्थी हैं तो परीक्षा के परिणाम आपके अनुकूल होंगे। पढ़ाई के साथ-साथ आप अपनी प्रतिभा को समय दें। खाली समय में अपनी रुचि के अनुसार कोर्स अथवा डिप्लोमा किया जा सकता है। यदि आप कोई लैंग्वेज़ कोर्स कर रहे हैं तो इसमें आपके लिए अच्छे अवसर हो सकते हैं। टूरिज्म और मैनेजमेंट के क्षेत्र में छात्रों के लिए ढेरों संभावनाएं रहेंगी। मेहनत से जी न चुराएँ। यदि आप मेडिकल अथवा आईआईटी एंट्रेंस की तैयारी कर रहे हैं तो आपको अपने लक्ष्य पर फोकस रहना होगा। मन को एकाग्र बनाएं। यदि में किसी प्रकार का विकार है तो उसे दूर करें।

स्टार: 4/5

धनु शैक्षिक राशिफल 2019

वैदिक ज्योतिष के अनुसार धनु राशि का चिह्न वार्षिक राशिफल 2019 के अनुसार छात्रों के लिए यह वर्ष सामान्य रहेगा। यदि छात्र मेहनत करेंगे तो इस साल को सामान्य से बेहतर बना सकते हैं। परीक्षा के दौरान आपको पढ़ाई में दिक्कत का सामना करना पड़ सकता है। इस समय आपको अपनी पढ़ाई में ध्यान देना होगा। अन्यथा इसका असर आने वाले रिजल्ट्स पर पढ़ सकता है। अपनी पढ़ाई में एकाग्रता बनाए रखें। आप अपनी पढ़ाई में आने वाली चुनौतियों का सामना पूरे जोश और उत्साह के साथ करेंगे और आप इन चुनौतियों को मात देने में भी सफल रहेंगे। पढ़ाई में सिलेबस को समझने में आपको थोड़ी-बहुत दिक्कत का सामना करना पड़ सकता है। ऐसे में विषयों को समझने में अपने गुरुजनों और सहपाठियों की मदद लें। तकनीकि क्षेत्र में शिक्षा ग्रहण कर रहे विद्यार्थियों के लिए यह साल थोड़ा चैलेंजिंग रह सकता है। उन्हें सफलता के लिए अधिक मेहनत करने की आवश्यकता होगी। कला वर्ग के विद्यार्थियों को अपने ज्ञान के भंडार को बढ़ाने के लिए अच्छे साहित्य का अध्ययन करना चाहिए। उच्च शिक्षा प्राप्ति में विद्यार्थियों के सामने किसी प्रकार की मुसीबत आ सकती है, परंतु आप अपने प्रयासों से इस मुसीबत को दूर करने में सफल रहेंगे। अपनी सेहत का ख्याल रखें और अपने लक्ष्य के प्रति एकाग्र रहें।

स्टार: 3.5/5

मकर शैक्षिक राशिफल 2019

वैदिक ज्योतिष के अनुसार मकर राशि का चिह्न मकर राशिफल 2019 के अनुसार छात्रों के लिए यह साल बहुत बेहतरीन बीतेगा। पढ़ाई में आपकी मेहनत सफल होगी और परीक्षा में आपको अच्छे परिणाम मिलेंगे। यदि आप किसी कॉम्टीशन एग्जाम की तैयारी कर रहे हैं तो इसमें आपको सकारात्मक परिणाम मिलेंगे। समय आपके अनुकूल रहेगा इसलिए यदि आप इसमें मेहनत करते हैं तो अवश्य ही सफल होंगे। आप अपने गुरुजनों का सम्मान करेंगे और पढ़ाई में आपकी एकाग्रता बनी रहेगी। उच्च शिक्षा पाने के लिए विद्यार्थी को ज़्यादा मुश्किलों का सामना नहीं करना पड़ेगा। आप किसी अच्छे संस्था में दाखिला ले सकते हैं। यदि आप शिक्षा प्राप्ति के लिए विदेश जाना चाहते हैं तो आपको उसमें सफलता मिलेगी, परंतु दाख़िला लेने से पहले उस संस्था के बारे में अच्छी तरह जाँच पड़ताल कर लें। यदि आप बोर्ड क्लास के स्टूडेंट हैं तो आपको इस वर्ष बहुत ही बढ़िया परिणाम मिलेंगे, हालांकि आपको परीक्षा की तैयारी भी डटकर करनी होगी। जो छात्र मेडिकल परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं उन्हें थोड़ी अधिक मेहनत करने की आवश्यकता होगी, इस साल मेडिकल प्रवेश परीक्षा के लिए प्रतियोगी बहुत ही कठिन रह सकती है। वहीं इंजीनियरिंग क्षेत्र में भी छात्रों को मेहनत करने की आवश्यकता होगी इसलिए अपनी पढ़ाई में ध्यान दें। इस साल पढ़ाई के अलावा अपने अपनी प्रतिभा का भी विकास करेंगे।

स्टार: 4/5

कुम्भ शैक्षिक राशिफल 2019

वैदिक ज्योतिष के अनुसार कुम्भ राशि का चिह्न छात्रों के लिए यह साल थोड़ा चैलेंजिंग रहेगा। छात्रों को उनकी पढ़ाई में बढ़िया परिणाम तभी मिलेंगे जब वे मेहनत करेंगे। यानी इस वर्ष भाग्य का साथ कम मिल पाएगा इसलिए आपको अपनी मेहनत पर ही पूरी तरह से निर्भर होना पड़ेगा। यदि आप मेहनत नहीं करेंगे तो परिणाम आपके प्रतिकूल हो सकते हैं। जनवरी-फरवरी में उच्च शिक्षा को लेकर विदेश जाने की संभावना है। सितंबर-अक्टूबर और दिसंबर में परिस्थितियाँ पढ़ाई के लिए अनुकूल रहेंगी। इस समय छात्रों को पढ़ाई में बढ़िया अवसर प्राप्त हो सकते हैं। छात्र अपनी पढ़ाई में एकाग्रता बनाए रखें। यदि किसी कारण मन परेशान अथवा दुखी है तो उस परेशाानी का इलाज़ करें वरना आपको पढ़ाई में नुकसान हो सकता है। स्कूल अथवा कॉलेज में अच्छे विद्यार्थियों की संगति करें। यदि आप बोर्ड परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं तो आपको अपनी पढ़ाई में अधिक ध्यान देने की आवश्यकता होगी। गणित के विद्यार्थियों को लाभ मिलने की संभावना है। वहीं यदि आप विज्ञान के छात्र हैं तो आपकी रुचि प्रैक्टिकल में ज्यादा रहेगी। पढ़ाई के साथ-साथ आप अपनी प्रतिभा का विकास करें। यदि आपमें कोई हिडन टैलेंट है तो आप उसका विकास कर सकते हैं। प्रोफ़ेशनल स्टडी कर रहे छात्रों के लिए यह वर्ष संभावनाओं से भरा हुआ रहेगा। आपकी कोशिश यही रहनी चाहिए कि कोई भी अवसर आप से छूट न पाए।

स्टार: 3.5/5

मीन शैक्षिक राशिफल 2019

वैदिक ज्योतिष के अनुसार मीन राशि का चिह्न यदि आप छात्र हैं तो इस साल पढ़ाई में किसी प्रकार की उपलब्धि प्राप्त कर सकते हैं। परंतु आप अपनी पढ़ाई में ध्यान लगाएं। आपका ध्यान किसी कारणवश भटक सकता है। इस साल पढ़ाई में आपको चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है। हालांकि जनवरी और मार्च तथा उसके बाद अप्रैल से नवंबर तक आपके ऊपर बृहस्पति अपनी कृपा दृष्टि बनाए रखेगा, लेकिन इसके बावजूद भी आपको आपकी मेहनत ही सफलता की मंज़िल तक पहुँचाएगी। परीक्षा में अपना सर्वश्रेष्ठ देने की कोशिश करेंगे और जिसका परिणाम आपको सकारात्मक रूप से मिलेगा। यदि आप इंजीनियरिंग के विद्यार्थी हैं तो अपने प्रोजेक्ट पर ज्यादा फोकस करें। इसके अलावा जो छात्र किसी विदेशी भाषा को सीख रहे हैं अथवा विदेशी भाषा से रिलेटेड कोई कोर्स या डिप्लोमा आदि कर रहे हैं तो उनके लिए यह विशेष वर्ष रह सकता है। अपने गुरुजनों का सम्मान करें और एक अनुशासित छात्र बनें। अनुशासन से आप बड़ी से बड़ी परीक्षा में पास कर सकते हैं। सिलेबस के साथ-साथ अच्छे लेखकों की किताब भी पढ़ें। छात्र जीवन में साहित्य से दोस्ती करें। जो छात्र किसी कॉम्टीश की तैयारी कर रहे हैं उन्हें जबरदस्त मेहनत करने की आवश्यकता होगी। इस साल प्रतियोगी आसान नहीं होगी। सफलता के लिए आपको पसीना बहाना होगा। मन में जिज्ञासा के गुण का विकास करें। यदि आप जिज्ञासु नहीं बनेंगे तो पीछे रह सकते हैं।

स्टार: 3.5/5

Astrological services for accurate answers and better feature

33% off

Dhruv Astro Software - 1 Year

'Dhruv Astro Software' brings you the most advanced astrology software features, delivered from Cloud.

Brihat Horoscope
What will you get in 250+ pages Colored Brihat Horoscope.
Finance
Are money matters a reason for the dark-circles under your eyes?
Ask A Question
Is there any question or problem lingering.
Career / Job
Worried about your career? don't know what is.
AstroSage Year Book
AstroSage Yearbook is a channel to fulfill your dreams and destiny.
Career Counselling
The CogniAstro Career Counselling Report is the most comprehensive report available on this topic.

Astrological remedies to get rid of your problems

Red Coral / Moonga
(3 Carat)

Ward off evil spirits and strengthen Mars.

Gemstones
Buy Genuine Gemstones at Best Prices.
Yantras
Energised Yantras for You.
Rudraksha
Original Rudraksha to Bless Your Way.
Feng Shui
Bring Good Luck to your Place with Feng Shui.
Mala
Praise the Lord with Divine Energies of Mala.
Jadi (Tree Roots)
Keep Your Place Holy with Jadi.

Buy Brihat Horoscope

250+ pages @ Rs. 399/-

Brihat Horoscope

AstroSage on MobileAll Mobile Apps

AstroSage TVSubscribe

Buy Gemstones

Best quality gemstones with assurance of AstroSage.com

Buy Yantras

Take advantage of Yantra with assurance of AstroSage.com

Buy Feng Shui

Bring Good Luck to your Place with Feng Shui.from AstroSage.com

Buy Rudraksh

Best quality Rudraksh with assurance of AstroSage.com

Reports

Live Astrologers