राहु गोचर 2024

राहु गोचर 2024 एक ऐसी महत्‍वपूर्ण ज्‍योतिषीय घटना है जो मनुष्‍य के जीवन को पलट कर रख सकती है। साल 2024 में राहु के गोचर के बारे में जानने से पहले जानें कि ज्‍योतिषशास्‍त्र में राहु को किस तरह देखा जाता है। राहु धीमी गति से चलने वाला ग्रह है और यह एक राशि में लगभग 18 महीनों तक रहते हैं। राहु 30 अक्‍टूबर, 2023 को मीन राशि में गोचर कर चुके हैं और इसके बाद वह साल 2025 में स्‍थान परिवर्तन कर कुंभ राशि में गोचर करेंगे। राहु के गोचर का प्रभाव राशिचक्र की 12 राशियों पर पूरे साल देखने को मिलेगा। इस आर्टिकल में आप जान सकते हैं कि राहु के गोचर करने पर आपके जीवन में क्‍या बदलाव आ सकते हैं।

पढ़ें राहु गोचर 2024 का भविष्यफल

विद्वान ज्योतिषियों से फोन पर बात करें और जानें राहु गोचर का अपने जीवन पर प्रभाव

राहु और केतु छाया ग्रह है और यह हमेशा पीछे की ओर की चलते हुए प्रतीत होते हैं इसलिए यह न तो अस्त अवस्था में होते हैं और न ही उदय होते हैं। वर्तमान में राहु बृहस्‍पति की राशि मीन में गोचर कर रहे हैं जो कि जल तत्‍व की राशि है। इस गोचर के दौरान अधिक यात्रा करने के योग बन रहे हैं और आप नई चीज़ों को आज़माने के लिए उत्‍सुक रहेंगे। सभी जातकों को इस गोचर के दौरान खूब धन कमाने का मौका मिलेगा। हालांकि, इस गोचर के दौरान सेहत को लेकर कुछ परेशानियां भी पैदा होने की आशंका है जैसे कि इस समय लोग पानी से होने वाली बीमारियों की चपेट में आ सकते हैं। बृहस्‍पति शुक्र ग्रह की राशि वृषभ में उपस्थित हैं और बृहस्‍पति और शुक्र के बीच शत्रु संबंध होने के कारण साल 2024 में आपको मिले जुले परिणाम देखने को मिलेंगे। राहु के मीन राशि में गोचर से आपको धन लाभ होगा और आप पूरी तरह से संतुष्‍ट महसूस करेंगे।

यह राशिफल आपकी चंद्र राशि पर आधारित है। अपनी व्यक्तिगत चन्द्र राशि अभी जानने के लिए चंद्र राशि कैलकुलेटर का उपयोग करें।

Read in English: Rahu Transit 2024

मेष राशि

राहु गोचर 2024 आपके बारहवें भाव में होने जा रहा है। इस वजह से मेष राशि के लोगों को अपने आर्थिक जीवन में मिले जुले परिणाम मिलने की संभावना है। मई 2024 में बृहस्पति का गोचर आपके लिए लाभकारी सिद्ध होगा और आप इस समय अच्‍छा धन कमाएंगे और अपने पारिवारिक जीवन को लेकर भी संतुष्‍ट महसूस करेंगे। राहु के पहले भाव में होने की वजह से आपको कई तरह की स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याएं होने का खतरा है। आपको इस समय तेज सिरदर्द रह सकता है या आप बेवजह किसी बात से परेशान हो सकते हैं और आपके मन में असुरक्षा की भावनाएं भी पैदा हो सकती हैं। राहु के गोचर करने से मेष राशि के जातकों को अपने साहस में थोड़ी कमी महसूस हो सकती है और इन्‍हें रात को सोने में भी दिक्‍कत आने की संभावना है।

इस साल राहु के बारहवें भाव में होने से आपको साल 2023 की तुलना में इस साल ज्‍यादा बेहतर परिणाम मिलने के आसार हैं। हालांकि, धन लाभ के मामले में आपको देरी का सामना करना पड़ सकता है और परिणामों को लेकर आप इस समय थोड़े कम संतुष्‍ट रहेंगे। राहु के बारहवें भाव में होने पर आपको विदेश से नौकरी के नए अवसर मिल सकते हैं। मई, 2024 के बाद बृहस्‍पति के दूसरे भाव में गोचर करने पर मेष राशि के लोगों को अधिक लाभ प्राप्‍त होंगे। इस समय आपको पैतृक संपत्ति के रूप में अचानक धन लाभ होने के संकेत हैं।

वहीं राहु के मीन राशि में गोचर करने पर आप अपने भविष्‍य की संभावनाओं और अच्‍छे और बुरे परिणामों के बारे में जान पाएंगे। इसके बाद शनि के कुंभ राशि में होने पर आपका और ज्‍यादा अच्‍छा समय शुरू हो जाएगा। राहु के गोचर के दौरान आप ज्‍यादा से ज्‍यादा लाभ पाने के लिए अपनी तरफ से हर संभव प्रयास करेंगे। राहु के बारहवें भाव में होने पर आपको आउटसोर्सिंग से भी मुनाफा हो सकता है।

मेष साप्ताहिक राशिफल

वृषभ राशि

राहु गोचर 2024 कहता है कि राहु आपकी चंद्र राशि से ग्‍यारहवें भाव में बैठे हैं जिससे आपके लिए धन लाभ के मार्ग प्रशस्‍त हो रहे हैं। आपको इस समय किसी अप्रत्याशित स्रोत से धन लाभ होने के संकेत हैं। राहु के गोचर के प्रभाव में आपको अपनी इच्‍छाओं को पूरा करने का भरपूर मौका मिलेगा और आप इस समय काफी संतुष्‍ट और प्रसन्‍न महसूस करेंगे। इस समय आप पहले से ज्‍यादा पैसों की बचत कर पाएंगे।

आपको किसी विदेशी स्रोत से भी लाभ मिलने की संभावना है और आपकी सट्टे बाज़ार में दिलचस्‍पी बढ़ सकती है। राहु के गोचर काल में आपकी प्रगति की रफ्तार बहुत तेज होने वाली है। आप कोई नया निवेश कर सकते हैं और कोई नई प्रॉपर्टी खरीदने के बारे में भी सोच सकते हैं। आपको साल 2024 में अपने भाई-बहनों का पूरा सहयोग मिलेगा। वहीं आपको लंबी यात्राओं पर भी जाना पड़ सकता है लेकिन अच्‍छी बात यह है कि ये यात्राएं आपको सफलता और प्रगति देने में सहायता करेंगी।

वृषभ साप्ताहिक राशिफल

मिथुन राशि

राहु गोचर 2024 के दौरान चंद्र राशि के दसवें भाव में राहु उपस्थित रहेंगे। इसका मतलब है कि मिथुन राशि के जातकों को अपने करियर में बेहतरीन प्रदर्शन करने के कई मौके मिलेंगे। आपको विदेश से भी नौकरी के नए अवसर मिलने की संभावना है और इस तरह के अवसरों को पाकर आप काफी संतुष्‍ट महसूस करेंगे।

मिथुन राशि के लोगों के आर्थिक जीवन की बात करें, तो आपको राहु के गोचर के समय आउटसोर्सिंग के ज़रिए धन लाभ होने के संकेत हैं। इससे आप काफी संतुष्‍ट और प्रसन्‍न रहेंगे। हालांकि, मई, 2024 के बाद पारिवारिक खर्चों के बढ़ने की वजह से आपको परेशानी हो सकती है। अपने करीबियों के लिए आपको अपने बजट से बाहर जाकर खर्चा करना पड़ सकता है। कुल मिलाकर, राहु गोचर 2024 मिथुन राशि वाले नौकरीपेशा जातकों के लिए बहुत अच्‍छा रहने वाला है क्‍योंकि उन्‍हें इस समय अपने करियर में शानदार अवसर मिलेंगे। इसके साथ ही मिथुन राशि के लोग सफलता की ऊंचाइयों को भी छू पाएंगे।

मिथुन साप्ताहिक राशिफल

कर्क राशि

राहु आपके नौवें भाव में गोचर करेंगे जिससे कर्क राशि के जातकों के लिए विदेश यात्राओं के योग बन रहे हैं। आपको काम के सिलसिले से कई बार विदेश जाना पड़ सकता है। इस समय आपको अपने भाग्‍य का भी साथ मिलना शुरू हो जाएगा।

मई 2024 में बृहस्‍पति वृषभ राशि में गोचर करेंगे जिससे कर्क राशि के जातकों को कई तरह के लाभ प्राप्‍त होंगे। राहु गोचर 2024 कहता है कि बृहस्‍पति के चंद्र राशि से ग्‍यारहवें भाव में होने पर आपको अच्‍छे परिणाम मिलने शुरू हो जाएंगे। बृहस्‍पति की राशि मीन में होने की वजह से राहु भी बृहस्‍पति जैसे प्रभाव ही देंगे। मई, 2024 से राहु आपको शुभ परिणाम देना शुरू करेंगे। राहु के गोचर के दौरान आपको विदेशी स्रोत से ज्‍यादा पैसा कमाने का मौका मिलेगा। हालांकि, इस समय आपके खर्चें भी बढ़ जाएंगे और आपको अपने पिता की सेहत पर भी पैसे खर्च करने पड़ सकते हैं।

कर्क साप्ताहिक राशिफल

ऑनलाइन सॉफ्टवेयर से मुफ्तजन्म कुंडली प्राप्त करें

सिंह राशि

राहु का गोचर सिंह राशि के जातकों के आठवें भाव में होगा जिससे आपको काम की वजह से बार-बार विदेश जाना पड़ सकता है। ऐसे में आप पैसों और करियर को लेकर अपने ऊपर अधिक दबाव महसूस करेंगे। हो सकता है कि इस गोचर के दौरान आपको अपने भाग्‍य का साथ न मिल पाए। बेहतर होगा कि आप इस समय अपने भाग्‍य के भरोसे बैठने के बजाय जीतोड़ मेहनत करें क्‍योंकि इस गोचर के दौरान आपको सिर्फ मेहनत के दम पर ही लाभ मिल सकता है।

राहु के आठवें भाव में गोचर करने से आपको पैतृक संपत्ति और अन्‍य किसी अप्रत्‍याशित स्रोत से धन लाभ होने के संकेत हैं। मई, 2024 के बाद आपके खर्चे बढ़ सकते हैं और अपनी जरूरतों और जिम्मेदारियों को पूरा करने के लिए आपको लोन तक लेना पड़ सकता है। राहु के गोचर के समय आपको अपनी आंखों और दांतों का खास ख्‍याल रखने की सलाह दी जाती है क्‍योंकि राहु का गोचर आपकी सेहत पर भारी पड़ सकता है। हालांकि, सेहत को लेकर कोई बड़ी स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍या आपको परेशान नहीं करेगी। राहु के आठवें भाव में होने पर आपको अपनी इच्‍छा के विरुद्ध यात्रा करनी पड़ सकती है। राहु गोचर 2024 कहता है कि करियर के क्षेत्र में बेहतर संभावनाओं और उच्‍च प्रगति पाने के लिए आप नौकरी बदलने के बारे में भी सोच सकते हैं। मई, 2024 के बाद आपके लिए इस तरह की परिस्थितियां बनी हुई हैं।

सिंह साप्ताहिक राशिफल

कन्‍या राशि

राहु गोचर आपके सातवें भाव में होगा। कुंडली का सातवां भाव साझेदारी, दोस्‍तों और समझौतों का कारक होता है। गोचर के दौरान राहु के सातवें भाव में रहने की वजह से आपके दोस्‍त आपके लिए परेशानी और रुकावटें पैदा कर सकते हैं। इस समय आपके प्रेम जीवन में भी कुछ परेशानियां खड़ी होने की आशंका है। आप दोनों के बीच आपसी समझ की कमी के कारण अनबन होने की आशंका है। आपमें अहंकार बढ़ सकता है जिससे आपके रिश्‍ते में खटास आने की संभावना है इसलिए बेहतर होगा कि आप अपने अहंकार को नियंत्रण में रखने का प्रयास करें। वहीं अहंकार की वजह से पैदा हुई परेशानियां आपकी खूबसूरत प्रेम कहानी में अड़चनें पैदा कर सकती हैं।

मई, 2024 के बाद बृहस्‍पति के गोचर से आपको बेहतरीन लाभ मिलेंगे और आप अपनी परेशानियों से बाहर निकलने में भी सफल हो पाएंगे। राहु गोचर 2024 कहता है कि बृहस्‍पति का आपकी चंद्र राशि पर सकारात्‍मक प्रभाव पड़ रहा है और इस वजह से आपको अब तक जो बुरे प्रभाव या परिणाम मिल रहे थे, उनमें कमी आएगी और आपको अपने करियर, आर्थिक जीवन और प्रेम जीवन आदि में अच्‍छे परिणाम मिलने शुरू होंगे। मई, 2024 के बाद आपके लिए अधिक यात्रा करने के योग बन रहे हैं लेकिन अच्‍छी बात यह है कि आप इन यात्राओं से खुश रहेंगे। इसके अलावा आपको इस गोचर के बाद से और भी अधिक प्रगतिशील परिणाम देखने को मिलेंगे।

कन्या साप्ताहिक राशिफल

कुंडली में मौजूद राज योग की समस्त जानकारी पाएं

तुला राशि

राहु आपके छठे भाव में गोचर कर रहे हैं। आप इस समय अधिक पैसा कमाएंगे और आपको अपने प्रयासों में भी सफलता मिलेगी। वहीं करियर में भी आपको लाभ मिलने के संकेत हैं। इसके साथ ही आपको अपने करियर में कुछ ऐसे अवसर भी मिल सकते हैं जिन्‍हें लेकर आप काफी प्रसन्‍न महसूस करेंगे। इस गोचर के दौरान आप सारी अड़चनों और बाधाओं को पार करने में सफल होंगे।

मई, 2024 के बाद बृहस्‍पति के आपके आठवें भाव में मौजूद होने की वजह से आपके खर्चों में बढ़ोत्तरी होने की संभावना है। राहु गोचर 2024 के दौरान मई के महीने के बाद आपको मिलेजुले परिणाम प्राप्‍त होंगे। सेहत की बात करें तो साल 2024 में आपको इसे लेकर चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है। राहु के छठे भाव में होने की वजह से आपको जरूरत पड़ने या मुश्किल समय में लोन लेना पड़ सकता है। वहीं राहु के छठे भाव में होने पर तुला राशि के जातकों के साहस और ताकत में इजाफा होगा।

तुला साप्ताहिक राशिफल

आपकी कुंडली में भी है राजयोग? जानिए अपनी राजयोग रिपोर्ट

वृश्चिक राशि

राहु गोचर 2024 कहता है कि चंद्र राशि के अनुसार राहु आपके पांचवे भाव में गोचर करेंगे। इस समय आपको शेयर मार्केट से मुनाफा कमाने के मौके मिल सकते हैं। इस गोचर के दौरान शेयर मार्केट और आय के ऐसे स्रोतों में आपकी रुचि बढ़ सकती हैं जिनमें अचानक धन लाभ होने की ज्‍यादा संभावना रहती है।

यह गोचर भविष्‍य में होने वाली अच्‍छी और बुरी घटनाओं के बारे में आपका मार्गदर्शन करेगा। इस दौरान राहु के पांचवे भाव में होने पर आप अपने बच्‍चों की प्रगति के बारे में सोच सकते हैं। आप अपने भविष्‍य को लेकर भी बहुत ज्‍यादा चिंतित हो सकते हैं जिसकी वजह से आपकी सेहत में गिरावट आने की भी आशंका है। आपको इस समय अपने बच्‍चों की चिंता सता सकती है जिसकी वजह से आपके मन की उलझनें और ज्‍यादा बढ़ जाएंगी। साल 2024 में राहु के गोचर के दौरान आपको शांत रहने की जरूरत है। राहु के पांचवे भाव में होने पर आपकी बुद्धि तेज होगी।

वृश्चिक साप्ताहिक राशिफल

बृहत् कुंडली: जानें ग्रहों का आपके जीवन पर प्रभाव और उपाय

धनु राशि

धनु राशि वालों के लिए राहु आपके चौथे भाव में रहेंगे जिससे आपकी सुख-सुविधाओं में कमी आने के संकेत हैं। आपको इस समय स्‍वास्‍थ्‍य संबंधी समस्‍याएं जैसे कि टांगों में दर्द और जांघों में अकड़न की शिकायत भी हो सकती है। इनकी वजह से आप काफी परेशान रह सकते हैं। बेहतर होगा कि आप इस समय अपनी सेहत को लेकर सावधान रहें और किसी भी तरह की कोई लापरवाही न बरतें।

राहु गोचर 2024 कहता है कि कुंडली का चौथा भाव मां और सुख-सुविधाओं का होता है और इस भाव में राहु के होने की वजह से आपको इन क्षेत्रों में समस्‍याएं देखनी पड़ सकती हैं। घर बनवाने या घर की रेनोवेशन करवाने के लिए आपको थोड़े पैसे खर्च करने पड़ सकते हैं। आपको इस गोचर के दौरान कुछ स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याएं जैसे कि एलर्जी होने की भी आशंका है। पारिवारिक जीवन के लिए भी यह समय ज्‍यादा अनुकूल नहीं है। परिवार में कोई कानूनी समस्‍या और प्रॉपर्टी को लेकर परेशानी हो सकती है। इस गोचर के दौरान आपके पारिवारिक संबंधों में खटास आने की भी संभावना है और इस बात को लेकर आप काफी परेशान रह सकते हैं।

धनु साप्ताहिक राशिफल

मकर राशि

मकर राशि के जातकों के लिए राहु आपके तीसरे भाव में गोचर करेंगे जिस वजह से आपको पारिवारिक स्‍तर और करियर के क्षेत्र में विकास करने में दिक्‍कतें आ सकती हैं। इस गोचर के दौरान आपको अपने भाई-बहनों का साथ मिलेगा। काम की वजह से आपको अचानक से विदेश यात्रा पर जाना पड़ सकता है और अच्‍छी बात यह है कि इन यात्राओं से आप प्रसन्‍न महसूस करेंगे और आपको इनसे अच्‍छा लाभ भी प्राप्‍त होगा।

इस समय आप अपने निर्णयों पर टिके रहेंगे और आपके साहस में भी वृद्धि होगी। साल 2023 में अगर आपको निराशा का सामना करना पड़ा था, तो आपको इस समय उस चीज़ से उबरने का मौका मिलेगा। राहु गोचर 2024 कहता है कि आपकी सेहत अच्‍छी रहेगी और आपको अपने परिवार के सदस्‍यों का भी पूरा सहयोग मिलेगा। वहीं इस गोचर के समय महत्‍वपूर्ण निर्णय लेने के लिए आपमें साहस आएगा और आप दृढ़ निश्‍चयी बनेंगे।

मकर साप्ताहिक राशिफल

कुंभ राशि

राहु आपके दूसरे भाव में रहेंगे और इस वजह से आपके परिवार में कन्फ्यूजन की स्थिति पैदा हो सकती है। आपको आर्थिक स्‍तर पर भी परेशानियां देखनी पड़ सकती हैं। इस गोचर के दौरान आपके खर्चे इतने ज्‍यादा बढ़ सकते हैं कि उन्‍हें संभाल पाना आपको मुश्किल लगने लगेगा। आपके खर्चे आपके नियं‍त्रण से बाहर हो सकते हैं। आपको इस समय आंखों और दांत में दर्द जैसी स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याएं होने की भी आशंका है। अगर आप यात्रा के दौरान लापरवाही करते हैं, तो आपको धन हानि होने के संकेत हैं और इस वजह से आप काफी परेशान रह सकते हैं इसलिए सावधान रहें।

इस गोचर काल में परिवार के सदस्‍यों के साथ आपकी ज्‍यादा बहस हो सकती है जिससे आपकी पारिवारिक शांति के भंग होने की भी संभावना है। इसके अलावा आपका अपने जीवनसाथी के साथ भी मतभेद होने की आशंका है। रिश्‍ते में आई खटास के कारण आपकी परेशानियां बढ़ सकती हैं और आप नाखुश रह सकते हैं। वहीं खर्चे बढ़ने की वजह से आपके लिए लोन लेने तक की नौबत आ सकती है। इससे आपके कंधों पर खर्चों और जिम्‍मेदारियों का बोझ बढ़ जाएगा। आपको इस समय अपने ऊपर ज्‍यादा कंट्रोल रखने की जरूरत है। इसके अलावा आप अपने लिए जो भी निर्णय लेते हैं, उन्‍हें भी लेकर थोड़ा सावधान रहें। इस गोचर के दौरान कोई भी महत्वपूर्ण निर्णय लेते समय अच्‍छी तरह से सोच-विचार कर लें।

कुंभ साप्ताहिक राशिफल

मीन राशि

मीन राशि वालों के लिए राहु आपके पहले भाव में गोचर करेंगे। इस समय आपकी सेहत में थोड़ी गिरावट आने की आशंका है और आप पेट संबंधी विकार और एलर्जी की चपेट में आ सकते हैं। आपको इस समय तनाव से बचने की सलाह दी जाती है। आपकी जीवनशैली और परिवार में कई तरह के बदलाव देखने को मिलेंगे। बिना सोचे-समझे और सच का पता लगाए बिना कोई महत्‍वपूर्ण निर्णय लेने की वजह से आप फंस सकते हैं।

इस गोचर के दौरान हो सकता है कि आपको अपने दोस्‍तों का साथ न मिल पाए और आपको उनकी वजह से कोई परेशानी देखनी पड़े। वहीं आपके इस समय किसी कानूनी मामले में भी फंसने की आशंका है। गोचर के दौरान खुश और शांत रहने के लिए आप योग और मेडिटेशन की मदद ले सकते हैं। मई, 2024 के बाद आपको धन लाभ तो होगा लेकिन आपके खर्चे भी बढ़ जाएंगे। राहु गोचर 2024 में मई के महीने के बाद आपको इतनी यात्राएं करनी पड़ सकती हैं कि आपको आराम तक करने का समय नहीं मिल पाएगा।

मीन साप्ताहिक राशिफल

सभी ज्योतिषीय समाधानों के लिए क्लिक करें:एस्ट्रोसेज ऑनलाइन शॉपिंग स्टोर

इसी आशा के साथ कि आपको यह लेख भी पसंद आया होगा एस्ट्रोसेज के साथ बने रहने के लिए हम आपका बहुत-बहुत धन्यवाद करते हैं।

Astrological services for accurate answers and better feature

33% off

Dhruv Astro Software - 1 Year

'Dhruv Astro Software' brings you the most advanced astrology software features, delivered from Cloud.

Brihat Horoscope
What will you get in 250+ pages Colored Brihat Horoscope.
Finance
Are money matters a reason for the dark-circles under your eyes?
Ask A Question
Is there any question or problem lingering.
Career / Job
Worried about your career? don't know what is.
AstroSage Year Book
AstroSage Yearbook is a channel to fulfill your dreams and destiny.
Career Counselling
The CogniAstro Career Counselling Report is the most comprehensive report available on this topic.

Astrological remedies to get rid of your problems

Red Coral / Moonga
(3 Carat)

Ward off evil spirits and strengthen Mars.

Gemstones
Buy Genuine Gemstones at Best Prices.
Yantras
Energised Yantras for You.
Rudraksha
Original Rudraksha to Bless Your Way.
Feng Shui
Bring Good Luck to your Place with Feng Shui.
Mala
Praise the Lord with Divine Energies of Mala.
Jadi (Tree Roots)
Keep Your Place Holy with Jadi.

Buy Brihat Horoscope

250+ pages @ Rs. 599/-

Brihat Horoscope

AstroSage on MobileAll Mobile Apps

Buy Gemstones

Best quality gemstones with assurance of AstroSage.com

Buy Yantras

Take advantage of Yantra with assurance of AstroSage.com

Buy Feng Shui

Bring Good Luck to your Place with Feng Shui.from AstroSage.com

Buy Rudraksh

Best quality Rudraksh with assurance of AstroSage.com
Call NowTalk to
Astrologer
Chat NowChat with
Astrologer