शनि गोचर 2024

शनि गोचर 2024 के इस विशेष आर्टिकल के ज़रिए आप जान सकते हैं कि वर्ष 2024 में शनि के गोचर का 12 राशियों पर क्‍या प्रभाव पड़ेगा। साल 2024 में शनि राशि परिवर्तन नहीं करेंगे लेकिन उनकी स्थिति में बदलाव आएगा जिसका 12 राशियों पर अलग-अलग प्रभाव पड़ेगा। आप इस आर्टिकल में जान सकते हैं कि आपकी राशि के लिए शनि गोचर शुभ रहने वाला है या फिर आपको कुछ अड़चनों का सामना करना पड़ेगा।

शनि गोचर 2024

साल 2024 में शनि कुंभ राशि में ही रहेंगे और इस साल वह किसी अन्‍य राशि में गोचर नहीं करेंगे लेकिन इस साल शनि की वक्री और मार्गी चाल के आधार पर 12 राशियां प्रभावित होंगी। साल 2024 में शनि स्‍वराशि कुंभ में अस्‍त और उदय होंगे और इस दौरान नकारात्‍मक और सकारात्‍मक दोनों तरह के परिणाम देखने को मिलेंगे। यह भविष्‍यवाणी चंद्र राशि पर आधारित है और कुंडली में शनि की स्थिति जानने के बाद ज्‍यादा सटीक भविष्‍यवाणी की जा सकती है।

शनि प्रतिबद्धता के कारक हैं और उन्‍हें शिक्षक एवं सख्‍ती से काम करने वाले ग्रह के रूप में जाना जाता है। शनि के प्रभाव से व्‍यक्‍ति अनुशासन में रहना सीखता है और शनि ग्रह से प्राप्‍त इन गुणों की वजह से व्‍यक्‍ति को अपने जीवन के लक्ष्‍यों को पाने में मदद मिलती है।

शनि गोचर 2024 के अनुसार शनि के प्रभाव में व्‍यक्‍ति समय का पांबद और न्‍यायप्रिय बनता है। शनि हमें एक शिक्षक के रूप में जीवन की अमूल्‍य शिक्षा देते हैं और हमारे अंदर ऊर्जा का संचार करते हैं। इसके साथ ही वे इस ऊर्जा का सही दिशा में उपयोग करना भी सिखाते हैं। अगर व्‍यक्‍ति इस ऊर्जा का सही उपयोग करता है, तो उसे अच्‍छे परिणाम मिलते हैं जबकि शनि से मिली ऊर्जा को गलत दिशा में लगाने से नकारात्‍मक प्रभाव मिलने की संभावना रहती है।

विद्वान ज्योतिषियों से फोन पर बात करें और जानेंवक्री बुधका अपने जीवन पर प्रभाव

शनि ग्रह के प्रभाव से व्‍यक्‍ति अपने लक्ष्‍य को पाने को लेकर प्रतिबद्ध रहता है और न्‍याय का सम्‍मान करता है। शनि के कुंभ राशि में गोचर करने पर जीवन के विभिन्‍न पहलुओं जैसे कि व्‍यापार, नौकरी, विवाह, प्रेम जीवन, संतान पक्ष, शिक्षा और सेहत आदि पर असर पड़ेगा।

वर्ष 2024 में शनि की चाल में कई बार परिवर्तन आएगा:

29 जून, 2024 से 15 नवंबर, 2024 को शनि वक्री रहेंगे।

11 फरवरी, 2024 से 18 मार्च, 2024 के दौरान शनि अस्‍त रहेंगे।

18 मार्च, 2024 को शनि उदित होंगे।

To Read in English Click Here:Saturn Transit 2024

यह राशिफल आपकी चंद्र राशि पर आधारित है। अपनी व्यक्तिगत चन्द्र राशि अभी जानने के लिए चंद्र राशि कैलकुलेटर का उपयोग करें।

मेष राशि

शनि, मेष राशि में दसवें और ग्‍यारहवें भाव के स्‍वामी हैं और यह आपकी राशि से ग्‍यारहवें भाव में रहेंगे। ग्‍यारहवें भाव में कुंभ राशि में शनि के रहने से आपकी आय में असीम वृद्धि होने के संकेत हैं। वहीं व्‍यापारियों को शनि के इस गोचर से बड़ा मुनाफा मिलने की संभावना है। इस तरह शनि का यह गोचर मेष राशि के जातकों के लिए शुभ परिणाम लेकर आएगा। इस साल आपके वेतन में बहुत ज्‍यादा वृद्धि होने के आसार हैं। बृहस्‍पति ग्रह के आय के दूसरे भाव में गोचर करने की वजह से आपको इस तरह के अच्‍छे प्रभाव मिल सकते हैं। आपकी सैलरी में आपकी उम्‍मीद से ज्‍यादा बढ़ोत्तरी होगी और इस साल आपके सामने अचानक और अप्रत्‍याशित रूप से धन कमाने के अवसर भी आ सकते हैं।

आपको अपनी संतान की तरक्‍की और विकास को लेकर थोड़ी चिंता सता सकती है। वहीं दूसरी ओर, शनि के गोचर के प्रभाव से आपको आलस, सुस्‍ती और सिरदर्द की शिकायत हो सकती है। इसके साथ ही आपके कंफ्यूज़ रहने की भी आशंका है। मई 2024, के बाद आपके विकास के मार्ग खुलेंगे और इस समय आपकी आय में भी वृद्धि होगी। मई 2024 के बाद आप पैसों की बचत करने में भी सक्षम रहेंगे और इन सभी चीज़ों की मदद से आप इस समय काफी संतु‍ष्‍ट महसूस करने वाले हैं।

इसके बाद 29 जून, 2024 से 15 नवंबर, 2024 तक शनि वक्री रहेंगे। इस समय धन लाभ को लेकर आप कम संतुष्ट रह सकते हैं। वहीं इस समयावधि में आपको अपनी इच्‍छाओं को पूरा करने में दिक्‍कतें आ सकती हैं। वक्री होने के बाद 11 फरवरी, 2024 से 18 मार्च, 2024 तक शनि अस्‍त रहेंगे। इस दौरान आपके लाभ में थोड़ी कमी आ सकती है लेकिन ज्‍यादा घबराने की जरूरत नहीं है क्‍योंकि शनि ग्रह इस अवस्‍था में थोड़े समय के लिए ही रहने वाले हैं।

18 मार्च, 2024 को शनि कुंभ राशि में उदय होंगे।शनि के उदय होने से आपकी सभी इच्‍छाओं की पूर्ति होगी। कुल मिलाकर, शनि का कुंभ राशि में ग्‍यारहवें भाव में उपस्थित रहना आपके लिए लाभकारी सिद्ध होगा लेकिन इसके साथ ही आपको थोड़ा आलस और सुस्‍ती भी महसूस हो सकती है। इसके अलावा आपको अधिक लाभ पाने में देरी का सामना भी करना पड़ सकता है। कोई बड़ा या महत्‍वपूर्ण निर्णय लेने के लिए यह साल अच्‍छा रहने वाला है इसलिए इस समय का लाभ उठाने की कोशिश करें।

मेष साप्ताहिक राशिफल

वृषभ राशि

शनि गोचर 2024 के अंतर्गतशनि वृषभ राशि में नौवें और दसवें भाव के स्‍वामी हैं और यह कुंभ राशि और कर्म के भाव यानी दसवें घर में रहेंगे। शनि आपके भाग्‍य और कर्म, दोनों ही भावों के स्‍वामी हैं इसलिए शनि का यह गोचर आपके लिए कई बेहतरीन अवसर लेकर आएगा। वहीं दसवें भाव में शनि के गोचर करने से आपकी हार जीत में बदल सकती है। नौकरीपेशा जातकों और व्‍यापारियों का अपने काम के ऊपर पूरा नियं‍त्रण रहेगा। आपको करियर या व्‍यापार के काम से विदेश जाने का मौका भी मिल सकता है और इस मामले में आप काफी सचेत भी रहने वाले हैं।

इस समय आप पैसों की बचत करने में सफल होंगे। आप अपने काम और नौकरी के लिए बहुत ज्‍यादा प्रतिबद्ध हैं और इस वजह से आपको अपने परिवार के लिए समय निकालने में दिक्‍कत हो सकती है। हो सकता है कि इस समय आप अपने परिवार पर ज्‍यादा ध्‍यान न दे पाएं।

इसके बाद 29 जून, 2024 से 15 नवंबर, 2024 शनि वक्री स्थिति में रहेंगे और यह समय आपके करियर और धन लाभ के लिए कम फलदायी हो सकता है। इसके साथ ही इस समय आप कम संतुष्ट महसूस कर सकते हैं।

11 फरवरी, 2024 से 18 मार्च, 2024 के बीच शनि अस्‍त रहेंगे। यह समय आपके करियर के लिए थोड़ा मुश्किल साबित हो सकता है। इस समय आप बेहतरीन संभावनाओं की तलाश में नौकरी बदलने तक की सोच सकतेहैं। इसके बाद 18 मार्च, 2024 को शनि के उदय होने पर आपको नौकरी में नए अवसर प्राप्‍त होंगे।

वृषभ साप्ताहिक राशिफल

मिथुन राशि

मिथुन राशि के आठवें और नौवें भाव के स्‍वामी शनि, कुंभ राशि में नौवें घर में रहेंगे। नौवां भाव भाग्‍य का होता है लेकिन आपको साल 2024 में भाग्‍य का साथ पाने में देरी का सामना करना पड़ सकता है। शनि के गोचर के प्रभाव से आपके लिएदूरस्‍थानों की यात्रा के योग बन रहे हैं। वहीं लंबीयात्राओंसे आपको सफलता पाने के अवसर प्राप्‍त होंगे। हालांकि, इन यात्राओं की वजह से आप थकान और असहज भी महसूस कर सकते हैं। आपको साल 2024 में यात्रा के मामले में योजना बनाने की जरूरत है।

मई 2024, के बाद आपके खर्चों में बढ़ोत्तरी होने के संकेत हैं। आपको किसी शुभ कार्यक्रम के आयोजन पर पैसा खर्च करना पड़ सकता है जबकि आप थोड़ी फिजूलखर्ची भी कर सकते हैं। आपको अपने पिता की सेहत पर भी धन खर्च करना पड़ सकता है और इस समय आप दोनों के रिश्‍ते में भी खटास आने की भी आशंका है। आपको इस समय अपने भाग्‍य पर निर्भर रहने के बजाय मेहनत करने पर ध्‍यान देना चाहिए। आप मेहनत के दम पर ही अपने करियर में अच्‍छे परिणाम प्राप्‍त कर पाएंगे। वहीं आपके लिए नौकरी में स्‍थानांतरण के योग भी बन रहे हैं। इसके साथ ही आपकी आय में भी वृद्धि होगी लेकिन उसके लिए आपको जीतोड़ मेहनत करने की जरूरत है।

29 जून, 2024 से 15 नवंबर, 2024 के बीच शनि वक्री स्थिति में रहेंगे और उनकी यह स्थिति आपके करियर और धन लाभ के मामले में फलदायी साबित होगी। इस समयावधि में आपको करियर के क्षेत्र में विदेश से नए अवसर मिलने की संभावना है।

शनि गोचर 2024 के अनुसार, इसके बाद 11 फरवरी, 2024 से 18 मार्च, 2024 के बीच शनि अस्‍त रहेंगे जिससे आपको करियर में तरक्‍की मिलेगी और आपकी आय में अचानक वृद्धि होगी।

शनि, 18 मार्च, 2024 तक कुंभ राशि में रहने वाले हैं और इस समय से आपका अच्‍छा समय भी शुरू हो जाएगा। आपको विदेश से नौकरी के अवसर मिलने की भी संभावना है और इन अवसरों को पाकर आप काफी संतुष्ट महसूस करेंगे।

मिथुन साप्ताहिक राशिफल

कर्क राशि

कर्क राशि में शनि सातवें और आठवें भाव के स्‍वामी हैं और वह आठवें भाव में कुंभ राशि में मौजूद रहेंगे। आठवां भाव देरी और अड़चनों का कारक है और इस वजह से कर्क राशि के जातकों को अपने भाग्‍य का साथ पाने में देरी का सामना करना पड़ सकता है। हालांकि, इस देरी का कारण आपके प्रयासों में कमी होना है। आपको इस साल टांगों और जांघों में दर्द की शिकायत होने की संभावना है। वहीं करियर को लेकर आपका तनाव बढ़ सकता है और प्रेम जीवन में अपने पार्टनर के साथ भी आपकी अनबन होने की आशंका है। बेहतर होगा कि आप इस मामले में थोड़ा संभलकर रहें।

मई, 2024 के बाद आपको अच्‍छे परिणाम मिलने शुरू होंगे और इस समय आपकी क्षमता में भी सुधार आएगा। हालांकि, कार्यक्षेत्र में तनाव महसूस करने की वजह से आपके मन में नौकरी बदलने का ख्‍याल आ सकता है। आपकी अपने जीवनसाथी के साथ बहस और झगड़ा होने के भी संकेत हैं। करियर में आप भाग्‍य के ऊपर निर्भर रहने के बजाय अपनी मेहनत पर भरोसा करें। मेहनत से आप अपने क‍रियर में अच्‍छे परिणाम पाने में सफल होंगे। इसके अलावा आपकी नौकरी बदलने या स्‍थानांतरण के भी आसार हैं। अगर आप अपने वेतन में वृद्धि चाहते हैं, तो इसके लिए आपको जीतोड़ मेहनत और प्रयास करने होंगे।

शनि गोचर 2024 के अनुसार 29 जून, 2024 से 15 नवंबर, 2024 तक शनि वक्री होंगे और यह समय आपके करियर के लिए कम फलदायी हो सकता है। इस समय आपकी आर्थिक स्थि‍ति भी औसत रहने वाली है। इसके अलावा इस समयावधि में आपको करियर और निजी जीवन में कम फलदायी परिणाम मिलने की संभावना है।

इसके बाद 11 फरवरी, 2024 से 18 मार्च, 2024 तक शनि अस्‍त रहेंगे और इस समय आपको अपने करियर और निजी संबंधों में बेहतर परिणाम मिलने के आसार हैं।

18 मार्च, 2024 से शनि कुंभ राशि में उदय रहेंगे जिससे मई के बाद का सारा समय आपके लिए शुभ रहने वाला है। आपको इस समय अचानक धन लाभ मिलने के संकेत हैं और आपको यह लाभ पैतृक संपत्ति के रूप में भी हो सकता है। 18 मार्च, 2018 को शनि के उदय होने पर आपके ऊपर पैसा कमाने को लेकर दबाव बढ़ सकता है और आपको इस दिशा में मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है। प्रतिष्‍ठा के मामले में भी आपको कुछ ऐसा ही प्रभाव देखने को मिलेगा। आपको अपनी सेहत का खास ख्‍याल रखने की सलाह दी जाती है।

कर्क साप्ताहिक राशिफल

ऑनलाइन सॉफ्टवेयर से मुफ्तजन्म कुंडली प्राप्त करें

सिंह राशि

शनि गोचर 2024 के अनुसारशनि, सिंह राशि में छठे और सातवें भाव के स्‍वामी हैं और यह कुंभ राशि में सप्‍तम भाव में रहेंगे। सातवां भाव रिश्‍तों और दोस्‍ती का होता है और इस भाव से व्‍यक्‍ति के व्‍यापार के बारे में भी जानकारी मिलती है। व्‍यापारियों को अच्‍छा मुनाफा कमाने में अड़चनों का सामना करना पड़ सकता है। इस समय आपके लिए दूर स्‍थान की यात्रा करने के भी योग बन रहे हैं। हालांकि, आपको लंबी दूरी की यात्रा से सफलता मिलने की प्रबल संभावना है। वहीं इन यात्राओं की वजह से आपको थकान और असहजता भी महसूस हो सकती है। बेहतर होगा कि आप साल 2024 में अपनी यात्राओं की योजना बनाकर चलें।

मई, 2024 के बाद आपको किसी शुभ कार्यक्रम पर धन खर्च करना पड़ सकता है जबकि आपका कुछ पैसा बेकार की चीज़ों पर भी बर्बाद हो सकता है। मई, 2024 के बाद आप नौकरी बदल सकते हैं। इसके अलावा कर्क राशि के जातकों को अपने जीवनसाथी की सेहत पर धन खर्च करना पड़ सकता है और इस समय आप दोनों के रिश्‍ते में खटास आने की भी आशंका है। बहुत ज्‍यादा प्रयास और मेहनत करने के बाद ही आपके वेतन में वृद्धि होगी। व्‍यापारियों के काम और नौकरीपेशा जातकों की नौकरी में अचानक बदलाव आ सकता है।

29 जून, 2024 से शनि वक्री होंगे और 15 नवंबर, 2024 तक इसी स्थिति में रहेंगे। शनि का वक्री होना आपके करियर और व्‍यापार के लिए लाभकारी सिद्ध होगा। करियर के क्षेत्र में आपको इस समयावधि में विदेश से भी कुछ शानदार अवसर प्राप्‍त हाेने की संभावना है।

इसके बाद 11 फरवरी, 2024 से 18 मार्च, 2024 तक शनि देव अस्‍त रहेंगे। शनि के अस्‍त होने की वजह से आपको अपने करियर में ज्‍यादा अच्छे परिणाम पाने में दिक्‍कत आ सकती है। इसके अलावा आपकी अपने जीवनसाथी के साथ भी अनबन होने के आसार हैं। 18 मार्च, 2024 को शनि कुंभ राशि में उदय होंगे और यहीं से आपका अच्‍छा वक्‍त शुरू हो जाएगा। इस समय व्‍यापारियों को नए ऑर्डर मिलने की संभावना है।

सिंह साप्ताहिक राशिफल

कन्‍या राशि

शनि गोचर 2024 के अनुसार शनि कन्‍या राशि में पांचवे और छठे भाव के स्‍वामी हैं और यह कुंभ राशि में छठे भाव में रहेंगे। जन्‍मकुंडली का छठा भाव प्रयासों को दर्शाता है इसलिए शनि के गोचर के दौरान आपको अपने करियर में बड़ी सफलता मिलने की संभावना है। मई, 2024 के बाद करियर में आपको अपनी किस्‍मत का साथ भी मिलेगा और आपकी संपन्‍नता में भी वृद्धि होगी। आपको जरूरत पड़ने पर समय पर लोन मिल सकता है। करियर के मामले में आपको अपने भाग्‍य के भरोसे नहीं बैठना चाहिए बल्कि इस क्षेत्र में आपको अपनी कड़ी मेहनत से ही सफलता मिलेगी।

आपके लिए नौकरी में बदलाव या स्‍थानांतरण के योग भी बन रहे हैं। अगर आप मेहनत और सच्‍चे मन से प्रयास करते हैं, तो इस समय आपकी सैलरी बढ़ने की भी उम्‍मीद है। इस दौरान आप मन लगाकर काम करेंगे।

29 जून 2024 से 15 नवंबर, 2024 शनि वक्री रहेंगे इसलिए यह समय आपके करियर के लिए ज्‍यादा अच्‍छा नहीं रहने वाला है। इसके साथ ही आप धन लाभ को लेकर भी थोड़ा कम संतुष्‍ट रह सकते हैं।

11 फरवरी, 2024 से 18 मार्च, 2024 तक शनि अस्‍त रहेंगे और इस समयावधि में अपको अपने करियर में ज्‍यादा अच्‍छे परिणाम पाने में दिक्‍कतें आ सकती हैं। आपको इस समय अपनी सेहत का भी खास ख्‍याल रखने की सलाह दी जाती है।

18 मार्च, 2024 को शनि कुंभ राशि में उदय होंगे जिससे आप करियर में प्रगति करेंगे और आपको अपने प्रयासों में सफलता हासिल होगी। मई, 2024 के बाद बृहस्‍पति के स्‍थान परिवर्तन से आपको लाभ होगा लेकिन आपको इसके साथ ही अपनी सेहत पर ज्‍यादा ध्‍यान देने और पैसों के लेन-देन को लेकर सतर्क रहने की भी जरूरत है।

कन्या साप्ताहिक राशिफल

कुंडली में मौजूदराज योग की समस्त जानकारी पाएं

तुला राशि

तुला राशि के लिए शनि चौथे और पांचवे भाव के स्‍वामी हैं एवं इस गोचर के दौरान शनि कुंभ राशि में पांचवे भाव में रहेंगे।तुला राशि के जातकों के लिए शनि ग्रह को भाग्‍य का कारक माना जाता है और पांचवा भाव प्‍यार, आध्‍यात्मिकता और धर्म आदि को दर्शाता है। इस समय तुला राशि के लोगों को धन लाभ होगा और वे अपने करियर को लेकर संतुष्‍ट रहेंगे। इसके साथ ही आपको अपने करियर में नए अवसर मिलने की भी संभावना है।

मई, 2024 के बाद आपको अचानक पैतृक संपत्ति के ज़रिए धन लाभ होने के संकेत हैं। शनि गोचर 2024 के अंतर्गतजिन लोगों को इस समय पैसों की जरूरत है या उन्‍होंने लोन का आवेदन किया हुआ है, तो उन्‍हें इस दिशा में सफलता मिलेगी। आपको मई, 2024 के बाद लाभ पाने में देरी का सामना करना पड़ सकता है लेकिन अगर आप आध्‍यात्मिक कार्यों में लीन रहते हैं, तो इससे आपको अपने जीवन में सफलता पाने में आसानी होगी।

शनि के गोचर करने पर आपको अपने करियर के क्षेत्र में अपने भाग्‍य पर निर्भर नहीं रहना है बल्कि आपको इस समय अपनी मेहनत से सफलता हासिल करनी है। आपके लिए नौकरी में बदलाव या स्‍थानांतरण के योग भी बन रहे हैं। अगर आप चाहते हैं कि आपकी सैलरी में बढ़ोत्तरी हो, तो इसके लिए आपको अपनी तरफ से अधिक प्रयास करने होंगे।

29 जून, 2024 को शनि वक्री होंगे और 15 नवंबर, 2024 तक इसी स्थिति में रहेंगे। इस समय आपको अपने करियर में लाभ प्राप्‍त होगा और धन लाभ को लेकर संतुष्‍ट महसूस करेंगे। वहीं 11 फरवरी, 2024 से लेकर 18 मार्च, 2024 तक शनि अस्‍त रहेंगे इसलिए आपको इस समय क‍रियर में आगे बढ़ने में ज्‍यादा परेशानियां आ सकती हैं। इसके अलावा आप अपनी संतान के विकास को लेकर भी चिंतित रह सकते हैं।

इसके बाद 18 मार्च, 2024 को शनि उदय होंगे और इस समय के बाद से आपका अच्‍छा समय शुरू हो जाएगा। अब आपकी संतान के विकास में आ रही रुकावटें दूर होंगी। आपको आध्‍यात्मिक प्रगति और यात्रा से भी लाभ मिलने के संकेत हैं।

तुला साप्ताहिक राशिफल

आपकी कुंडली में भी है राजयोग? जानिए अपनीराजयोग रिपोर्ट

वृश्चिक राशि

शनि वृश्चिक राशि में तीसरे और चौथे भाव के स्‍वामी हैं और शनि कुंभ राशि में चौथे भाव में रहेंगे। वृश्चिक राशि के लिए शनि औसत प्रभाव देने वाले ग्रह हैं और चौथा भाव आराम का भाव होता है एवं शनि के इस भाव में होने की वजह से आपको टांगों और कमर में दर्द जैसी स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याएं होने की आशंका है। मई, 2024 के बाद इस गोचर के दौरान आपको असफलता का सामना करना पड़ सकता है। वहीं अगर आपने लोन के लिए आवेदन दिया हुआ है, तो आपकी अर्जी को मंजूरी मिल जाएगी जिससे आपको अचानक धन लाभ प्राप्‍त होगा। इस समय आपका लोन पास होने की अधिक संभावना है।

इसगोचर के दौरान आपके लाभ पाने के रास्‍ते में देरी और अड़चनें आ सकती हैं लेकिन मई, 2024 के बाद धन के मामले में आपकी स्थिति में सुधार आने लगेगा। आपके रिश्‍ते भी बेहतर होने लगेंगे और आपको प्रॉपर्टी आदि से फायदा होगा।

शनि गोचर 2024 के अनुसार आपको अपने किसी रिश्‍तेदार की मदद से भी लाभ मिलने के आसार हैं। इस समय आपको करियर में किस्‍मत के भरोसे नहीं बल्कि मेहनत के दम पर सफलता मिलेगी। अगर आप अपनी सैलरी में वृद्धि चाहते हैं, तो आपको मई, 2024 के बाद ज्‍यादा मेहनत करने की जरूरत है।

29 जून, 2024 से 15 नवंबर, 2024 तक शनि के वक्री होने पर आपके करियर को लेकर अच्‍छा समय शुरू होगा। आप धन लाभ से संतुष्‍ट महसूस करेंगे और आपके रिश्‍तों में भी खुशियां बनी रहेंगी। इसके साथ ही आपको अपने परिवार के सदस्‍यों का सहयोग भी प्राप्‍त होगा।

11 फरवरी, 2024 से 18 मार्च, 2024 के बीच शनि अस्‍त रहेंगे जिसकी वजह से आपको इस समयावधि में अच्‍छे परिणाम मिलने की संभावना कम ही बन रही है। इस गोचर के दौरान आपका मन असुरक्षा की भावनाओं से घिर सकता है। इसके बाद शनि 18 मार्च, 2024 काे कुंभ राशि में उदय होंगे और यह समय भी आपके लिए ज्‍यादा अच्‍छा नहीं रहने वाला है। इस समय आपकी खुशियों में कमी आ सकती है और आपको स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याएं होने का भी डर है। हालांकि, आपको ज्‍यादा चिंता करने की जरूरत नहीं है।

वृश्चिक साप्ताहिक राशिफल

बृहत् कुंडली: जानें ग्रहों का आपके जीवन पर प्रभाव और उपाय

धनु राशि

शनि, धनु राशि में दूसरे और तीसरे भाव के स्‍वामी हैं और वह साल 2024 में कुंभ राशि में तीसरे भाव में रहने वाले हैं। धनु राशि के लिए शनि एक तटस्‍थ ग्रह हैं और तीसरा भाव साहस का होता है एवं शनि के तीसरे भाव में होने से धनु राशि के लोगों को अपने करियर में लाभ प्राप्‍त होगा। आपको धन कमाने के अच्‍छे अवसर मिलेंगे और अपने भाई-बहनों का साथ और सहयोग भी मिलेगा। मई, 2024 के बाद आपके मन में निराशा पैदा हो सकती है और आपके प्रयासों में रुकावटें भी आ सकती हैं।

शनि गोचर के दौरान आपको लाभ पाने में अड़चनों का सामना करना पड़ सकता है। आपको अपने रिश्‍तेदारों के सहयोग से लाभ मिलने की भी संभावना है। शनि गोचर 2024 कहता है कि आपको इस समय करियर में पदोन्‍नति और अन्‍य इंसेंटिव के रूप में लाभ मिल सकता है। वहीं आपके लिए शनि गोचर के दौरान स्‍थान परिवर्तन के योग भी बन रहे हैं एवं यह बदलाव आपके लिए बहुत लाभकारी सिद्ध होगा। परिवार को लेकर आपकी जिम्‍मेदारियां बढ़ सकती हैं और अपनी जिम्‍मेदारियों को पूरा करने की वजह से आपको अधिक लोन तक लेना पड़ सकता है। इससे आपके कंधों पर जिम्‍मेदारियों का बोझ बढ़ने की आशंका है।

इसके बाद 29 जून, 2024 से 15 नवंबर, 2024 के बीच शनि वक्री रहेंगे और यह समय आपके करियर के लिए ज्‍यादा शुभ नहीं रहने वाला है। इस समय आपको धन लाभ को लेकर अड़चनें आ सकती हैं और आपके रिश्‍तों में भी सुख की कमी हो सकती है।

11 फरवरी, 2024 को शनि अस्‍त होंगे और वह 18 मार्च, 2024 तक इसी स्थिति में रहेंगे। शनि का अस्‍त होना आपके लिए ज्‍यादा फलदायी नहीं होगा। इस समय आपको धन हानि होने और पारिवारिक सुख में कमी आने के भी संकेत हैं। 18 मार्च, 2024 को शनि कुंभ राशि में उदय होंगे और यह समय आपके लिए प्रगतिशील साबित होगा। शनि गोचर 2024 के अनुसार आपको इस समयावधि में धन लाभ होगा और आप पैसों की बचत करने में भी सफल होंगे। इसके साथ ही आप अपने रिश्‍तों को लेकर भी संतुष्ट महसूस करेंगे।

धनु साप्ताहिक राशिफल

मकर राशि

मकर राशि में शनि पहले और दूसरे भाव के स्‍वामी हैं और वह कुंभ राशि में दूसरे भाव में रहेंगे। मकर राशि के जातकों के लिए शनि औसत प्रभाव देने वाले ग्रह हैं और कुंडली का दूसरा भाव आर्थिक स्थिति को दर्शाता है एवं शनि केदूसरेभाव में होने की वजह से आपको पैसों से जुड़ी परेशानियां हो सकती हैं और आपके खर्चों के बढ़ने की भी आशंका है। मकर राशि के जातकों को इस गोचर के दौरान आंखों और दांतों में दर्द जैसी स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याएं परेशान कर सकती हैं। मई, 2024 के बाद आपकी सुख-सुविधाओं में कमी और परिवार में परेशानी आने के संकेत हैं। इसकी वजह से परिवार के सदस्‍यों के साथ आपके रिश्‍ते में खटास भी आ सकती है। इस गोचर के दौरान आप पैसों को लेकर ज्‍यादा सचेत रहेंगे और आपका सारा ध्‍यान अपने परिवार के विकास पर रहने वाला है। शनि के दूसरे भाव में होने पर आप ईमानदारी से बात करेंगे।

इस समय आपको धन लाभ पाने में देरी का सामना करना पड़ सकता है। वहीं मई, 2024 के बाद आपको अपने परिवार की जरूरतों को पूरा करने के लिए पैसे खर्च करने पड़ सकते हैं। आप घर खरीदने या प्रॉपर्टी में निवेश करने के बारे में भी सोच सकते हैं। शनि गोचर, 2024 कहता है कि आपको अपने रिश्‍तेदारों की सहायता से लाभ प्राप्‍त होगा। इस गोचर के दौरान शनि दूसरे भाव में रहेंगे जिससे आपको काम की वजह से अधिक यात्राएं करनी पड़ेंगी। आपके परिवार के साथ यात्रा करने के भी योग बन रहे हैं।

29 जून, 2024 से 15 नवंबर, 2024 तक शनि वक्री रहेंगे जिसकी वजह से आप धन लाभ को लेकर थोड़ा असंतुष्‍ट महसूस कर सकते हैं। इस समय आपकी आर्थिक स्थिति में उतार-चढ़ाव आने के संकेत हैं और आपके खर्चों में भी वृद्धि होगी। वहीं आपके परिवार में परेशानियां बढ़ सकती हैं और आपसी समझ की कमी की वजह से परिवार के सदस्‍यों के बीच विवाद उत्‍पन्‍न होने की आशंका है। इस गोचर काल में शनि के दूसरे भाव में होने की वजह से आपको अपना वादा निभाने में दिक्‍कत आ सकती है।

शनि गोचर 2024 के अनुसार, इसके बाद 11 फरवरी, 2024 से 18 मार्च, 2024 तक शनि अस्‍त रहेंगे जिससे आपको इस समय कम फलदायी परिणाम मिलने की संभावना है। आपको इस समय पैसों को लेकर नुकसान उठाना पड़ सकता और परिवार के सदस्‍यों के बीच बहस हाेने के भी संकेत हैं। 18 मार्च, 2024 को शनि के कुंभ राशि में होने पर भी आपको ज्‍यादा अच्‍छे परिणाम नहीं मिल पाएंगे। इस समय आपका पैसा कहीं अटक सकता है या आर्थिक स्‍थिति में अधिक उतार-चढ़ाव आने की वजह से आपको कोई बड़ा झटका लग सकता है। आपको आंखों और दांतों में दर्द होने जैसी स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याएं भी हाे सकती हैं।

मकर साप्ताहिक राशिफल

कुंभ राशि

शनि, कुंभ राशि में बारहवें और पहले भाव के स्‍वामी हैं और वह कुंभ राशि में पहले भाव में रहेंगे। कुंभ राशि के जातकाें के लिए शनि औसत प्रभाव देने वाले ग्रह हैं। कुंडली का पहला भाव जीवन और भविष्‍य का होता है और शनि के पहले भाव में होने की वजह से आपको स्‍वास्‍थ्‍य संबंधी परेशानियां और आलस महसूस हो सकता है। इसके साथ ही आपके आत्‍मविश्‍वास में भी कमी आने के संकेत हैं। आपको आंखों और दांताें में दर्द की शिकायत भी हो सकती है।

शनि गोचर 2024 कहता है कि मई के महीने के बाद आपकी सुख-सुविधाओं में कमी आने और आपको सेहत संबंधी परेशानियां होने की आशंका है। इस समय आपको टांगों और जांघों में दर्द के साथ-साथ तनाव होने का भी डर है। शनि के इस गोचर के दौरान आपको धन लाभ पाने की दिशा में देरी और रुकावटों का सामना करना पड़ सकता है। मई, 2024 के बाद परिवार की जरूरतों को लेकर आपका कुछ खर्चा हो सकता है। इसके अलावा आप निवेश के लिए घर खरीदने के बारे में भी सोच सकते हैं।

आपको अपने रिश्‍तेदारों की मदद से लाभ मिलने की संभावना है। इस गोचर के दौरान शनि पहले भाव में रहेंगे जिसकी वजह से आपको अपने काम को लेकर अधिक यात्राएं करनी पड़ सकती हैं। आप अपने परिवार के साथ भी कहीं यात्रा पर जाने की योजना बना सकते हैं। आपको इस गोचर के दौरान काम की वजह से अपनी इच्‍छा के विरुद्ध कुछ यात्राओं पर जाना पड़ सकता है। इसके अलावा आपके खर्चों में भी बढ़ोत्तरी होने के संकेत हैं।

29 जून, 2024 से 15 नवंबर, 2024 तक शनि वक्री रहेंगे और इस समय धन लाभ को लेकर आप संतुष्‍ट महसूस करेंगे। आपको इस समय अपने भाग्‍य का साथ मिलेगा और आपकी सेहत भी अच्‍छी रहेगी। हालांकि, आपकी अपने दोस्‍तों के साथ कुछ अनबन हो सकती है। व्‍यापारियोंं को अपने क्षेत्र में कुछ परेशानियां आने की संभावना है। वहीं जाे लोग पार्टनरशिप में काम कर रहे हैं, उनका अपने पार्टनर के साथ मतभेद हाे सकता है।

11 फरवरी, 2024 से 18 मार्च, 2024 तक शनि अस्‍त रहेंगे जो कि आपकी सेहत के लिए अच्‍छा संकेत नहीं है। इस समय आपको आलस महसूस हो सकता है और आपकी ओर से अपने कामों को लेकर दृढ़ता में कमी आ सकती है। 18 मार्च, 2024 को शनि कुंभ राशि में अस्‍त होंगे। आपको अपने करियर में अच्‍छे लाभ प्राप्‍त होंगे और नौकरी के नए अवसर मिलने से आप काफी संतुष्‍ट महसूस करेंगे। इसके अलावा आपको विदेश से भी नौकरी का ऑफर मिल सकता है और इसे लेकर आपके मन में काफी संतुष्टि रहेगी।

कुंभ साप्ताहिक राशिफल

मीन राशि

शनि गोचर 2024 बताता है कि शनि मीन राशि में ग्‍यारहवें और बारहवें भाव के स्‍वामी हैं और वह कुंभ राशि में बारहवें भाव में रहेंगे। मीन राशि के जातकों के लिए शनि एक तटस्‍थ ग्रह हैं। शनि के आपके बारहवें भाव में गोचर करने से आपको पैसों और स्‍वास्‍थ्‍य से संबंधित समस्‍याएं होने का डर है एवं आपको रात में ठीक से नींद न आने की परेशानी भी हो सकती है। इस गोचर के दौरान आपको टांगों और जांघों में दर्द की शिकायत हो सकती है।

मई, 2024 के बाद आपका अपने भाई-बहनों के साथ मतभेद हो सकता है और यात्रा के दौरान आपको धन हानि भी झेलनी पड़ सकती है। इस गोचर के दौरान आपको अपने बढ़े हुए खर्चों को लेकर चिंता सता सकती है। हाे सकता है कि आप इन खर्चों को न संभाल पाएं। शनि के गोचर करने के दौरान आप अपनी योजनाओं को ठीक तरह से बना पाने में असफल हो सकते हैं। वहीं आपके परिवार में भी कुछ परेशानियां आने के भी आसार हैं।

शनि के बारहवें भाव में होने की वजह से आपको अपने करियर को लेकर कई बार अनचाही यात्राएं करनी पड़ सकती हैं। इसके अलावा आपके परिवार के साथ भी यात्रा पर जाने के योग बन रहे हैं और आपको अनचाहे खर्चों को लेकर परेशानी हो सकती है।

इसके बाद 29 जून, 2024 से 15 नवंबर, 2024 तक शनि वक्री रहेंगे जिसकी वजह से आपके खर्चे दोगुने हो जाएंगे और आपको सेहत संबंधी समस्‍याओं की वजह से भी चिंता हो सकती है। खर्चे बढ़ने के कारण आपके किसी परेशानी में फंसने के भी संकेत हैं। वहीं अपने खर्चों को संभालने के लिए आपको लोन तक लेना पड़ सकता है। व्‍यापारियों को अपने बिजनेस में दिक्‍कत आने की आशंका है और जो लोग पार्टनरशिप में व्‍यापार करते हैं, उनकी अपने बिजनेस पार्टनर के साथ अनबन हो सकती है।

11 फरवरी, 2024 से 18 मार्च, 2024 के बीच शनि अस्‍त रहेंगे और इस दौरान आपको नींद में कमी की समस्‍या से जूझना पड़ सकता है। इसके साथ ही आपके साहस में भी कमी आने की संभावना है। 18 मार्च, 2024 को शनि कुंभ राशि में उदय होंगे और यहां से आपका अच्‍छा समय शुरू हो जाएगा। आपको नौकरी के लिए विदेश से नए अवसर मिल सकते हैं। वहीं आपको किसी बाहरी स्रोत से अच्‍छा पैसा कमाने का मौका मिलेगा। शनि गोचर 2024 के अनुसार शनि के कुंभ राशि में उदय होने की वजह से आपको नौकरी के ऐसे नए अवसर मिल सकते हैं जिन्हें पाकर आप काफी संतुष्‍ट महसूस करेंगे।

मीन साप्ताहिक राशिफल

सभी ज्योतिषीय समाधानों के लिए क्लिक करें:एस्ट्रोसेज ऑनलाइन शॉपिंग स्टोर

हम आशा करते हैं कि आपको ये आर्टिकल पसंद आया होगा। एस्ट्रोसेज के साथ जुड़े रहने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद!

Astrological services for accurate answers and better feature

33% off

Dhruv Astro Software - 1 Year

'Dhruv Astro Software' brings you the most advanced astrology software features, delivered from Cloud.

Brihat Horoscope
What will you get in 250+ pages Colored Brihat Horoscope.
Finance
Are money matters a reason for the dark-circles under your eyes?
Ask A Question
Is there any question or problem lingering.
Career / Job
Worried about your career? don't know what is.
AstroSage Year Book
AstroSage Yearbook is a channel to fulfill your dreams and destiny.
Career Counselling
The CogniAstro Career Counselling Report is the most comprehensive report available on this topic.

Astrological remedies to get rid of your problems

Red Coral / Moonga
(3 Carat)

Ward off evil spirits and strengthen Mars.

Gemstones
Buy Genuine Gemstones at Best Prices.
Yantras
Energised Yantras for You.
Rudraksha
Original Rudraksha to Bless Your Way.
Feng Shui
Bring Good Luck to your Place with Feng Shui.
Mala
Praise the Lord with Divine Energies of Mala.
Jadi (Tree Roots)
Keep Your Place Holy with Jadi.

Buy Brihat Horoscope

250+ pages @ Rs. 399/-

Brihat Horoscope

AstroSage on MobileAll Mobile Apps

Buy Gemstones

Best quality gemstones with assurance of AstroSage.com

Buy Yantras

Take advantage of Yantra with assurance of AstroSage.com

Buy Feng Shui

Bring Good Luck to your Place with Feng Shui.from AstroSage.com

Buy Rudraksh

Best quality Rudraksh with assurance of AstroSage.com
Call NowTalk to
Astrologer
Chat NowChat with
Astrologer