शनि गोचर 2022

एस्ट्रोसेज द्वारा शनि गोचर 2022 भविष्यवाणी वैदिक ज्योतिष पर आधारित है। इसमें हम आपको आपकी राशि के अनुसार आपके जीवन में कर्म ग्रह शनि के गोचर के सकारात्मक व नकारात्मक प्रभावों के बारे में बताएंगे, साथ ही आपको यह भी बताएंगे कि नकारात्मक प्रभावों को कम करने के लिए क्या उपयुक्त उपाय हो सकते हैं।


शनि सबसे धीमे ग्रहों में से एक है, इसकी ग्रह चाल बहुत धीमी होती है और इसे एक राशि से दूसरी राशि में गोचर करने में लगभग 2.5 वर्ष लगते हैं। वैदिक ज्योतिष के अनुसार इसे शुष्क और ठंडे ग्रह के रूप में जाना जाता है। यह एक हानिकर यानी नुकसान पहुंचाने वाला ग्रह है और इस ग्रह से जुड़ा एक मिथक भी है कि लोग आमतौर पर इसकी दशा के प्रभाव में उदास, दुःखी और तनावपूर्ण महसूस करते हैं। आपको बता दें कि इस ग्रह के परिणाम धीमे लेकिन प्रबल होते हैं, हालांकि यह जातकों की जन्म कुंडली में शनि के स्थान पर निर्भर करता है। जातक की कुंडली में शनि किस भाव में स्थित है, इससे भी परिणाम प्रभावित होते हैं। शनि को कर्म ग्रह कहा जाता है और यह अच्छे कर्म करने वालों को सकारात्मक परिणाम देता है तथा बुरे कर्मों या अवैध कार्यों में शामिल लोगों को नकारात्मक परिणाम देता है।

शनि गोचर का आपके जीवन पर क्या प्रभाव पड़ेगा, जानने के लिए अभी बात करें हमारे विद्वान ज्योतिषियों से

शनि को एक शिक्षक के रूप में जाना जाता है और यह कर्म भाव का कारक होता है। यह शोक, कष्ट, दुर्घटनाएं और पुरानी बीमारियां भी दे सकता है लेकिन दुःख के बाद अंतिम परिणामस्वरूप एक अच्छी सीख और सही व ग़लत के बीच के अंतर को समझाता भी है। भगवान यम शनि के साथ जुड़े हुए हैं और भगवान लोगों द्वारा किए गए कर्मों के हिसाब से मूल्यांकन करके दुनिया को संतुलित करते हैं।

हिंदी में पढ़ने के यहाँ क्लिक करें: शनि गोचर 2023

ज्योतिष में दो राशियों मकर और कुंभ राशि पर शनि ग्रह का शासन होता है। ये दोनों राशियां शनि के लक्षणों का प्रतिनिधित्व करती हैं यानी कि परिपक्वता, व्यावहारिकता और कर्तव्यनिष्ठा। इसके अलावा, निष्पक्ष व्यवहार करने वाला शनि संतुलन की राशि यानि तुला राशि में उच्च का होता है। जिस पर शुक्र ग्रह का शासन होता है। इन राशियों पर शनि का प्रभाव तुलनात्मक रूप से सकारात्मक माना जाता है। आइए वर्ष 2022 में शनि गोचर को निम्न तालिका में देखते हैं:

Click Here To Read In Eng: Saturn Transit 2022

शनि गोचर 2022 तिथि

ग्रह राशि से राशि में तिथि दिन
शनि मकर कुंभ 29 अप्रैल शुक्रवार
कुंभ मकर 12 जुलाई मंगलवार

शनि 29 अप्रैल 2022 को सुबह 09:57 बजे कुंभ राशि में गोचर करेंगे। यह वक्री होकर 12 जुलाई 2022 को मकर राशि में प्रवेश करेगा।

आइए जानते हैं वर्ष 2022 में शनि के इस गोचर का सभी राशियों पर क्या प्रभाव पड़ता है।

मेष राशि वालों पर शनि गोचर का प्रभाव

मेष राशि के जातकों के लिए इस वर्ष के शुरुआत में शनि आपके दसवें भाव से गोचर करेगा। इस दौरान आपको पेशेवर जीवन में अधिक संघर्ष करना पड़ सकता है तभी जाकर आपके सहकर्मी या संगठन के लोग आपकी क्षमताओं और योग्यताओं की क़दर कर सकते हैं। इस दौरान आपको अपनी क़ाबिलियत और ख़ुद को साबित करने के मौके भी मिल सकते हैं। साथ ही जो जातक प्रशासनिक नौकरी, लॉ फर्म और ईंधन उद्योग में हैं, उनके लिए यह अवधि अनुकूल रहने की संभावना है। जो जातक सिविल सेवक हैं इस दौरान वे अपने कार्य से अपनी सकारात्मक छवि बनाने में सफल रह सकते हैं। इसके साथ ही आपको बता दें कि शनि अप्रैल महीने में आपकी कुंडली के 'आय और लाभ' के ग्यारहवें भाव से गोचर करेगा। इस गोचर के दौरान आपके द्वारा की गई सारी मेहनत का फल मिलने की संभावना है। आपके वेतन में वृद्धि हो सकती है या फिर किसी प्रकार का प्रोत्साहन मिल सकता है। जो जातक फ्रेशर हैं और नौकरी की तलाश में हैं उन्हें इस दौरान उपयुक्त नौकरी मिलने की संभावना है और यदि आप अपना ख़ुद का कोई व्यवसाय शुरू करने की योजना बना रहे हैं तो भी आपके लिए यह समय अनुकूल साबित हो सकता है। इस दौरान आप अपने कार्य को लेकर अधिक उत्साहपूर्ण हो सकते हैं, जिसकी वजह से आप इस दौरान थोड़ा कम सामाजिक रह सकते हैं। जो जातक सरकारी कर्मचारी हैं, उनके लिए भी यह समय अनुकूल रहने की संभावना है। इस दौरान आप अपने उच्च अधिकारियों से किसी प्रकार का सम्मान पा सकते हैं या आपके कार्यों की सराहना की जा सकती है। मगर याद रहे कि शनि जुलाई महीने में वापस आपके दसवें भाव में गोचर करेगा और इस दौरान शनि का प्रभाव आपके कार्यक्षेत्र में बदला हुआ नज़र आ सकता है। इस अवधि में आपको अपने वरिष्ठ अधिकारियों या प्रबंधन द्वारा आलोचनाओं का सामना करना पड़ सकता है। आपको यह सलाह दी जाती है कि किसी भी ग़ैरकानूनी गतिविधि या फिर रिश्वत जैसे कमाई के छिपे स्रोत से सावधान रहें। ऐसी परेशानियां आपके कार्यक्षेत्र में आपकी छवि व प्रतिष्ठा को ख़राब कर सकती हैं।

उपाय: अपने नहाने के पानी में कुछ काले तिल डालकर प्रयोग करने से आप शनि के नकारात्मक प्रभाव को कम कर सकते हैं।

वृषभ राशि वालों पर शनि गोचर का प्रभाव

वृषभ राशि के जातकों के लिए शनि वर्ष के शुरुआत में कुंडली के नौवें भाव यानी कि 'भाग्य' के भाव से गोचर करेगा। इस दौरान आपको अपनी सारी मेहनत का फल मिलने की संभावना है। शनि का आपके इस भाव में स्थित रहना आपके लिए बहुत फ़ायदेमंद साबित हो सकता है। इस दौरान लोगों को आपके कार्यों को नज़रअंदाज़ करना मुश्किल हो सकता है, चाहे वो व्यक्तिगत स्तर का हो या फिर पेशेवर स्तर का। हालांकि, इन सकारात्मक परिणामों को देखने के लिए आपको थोड़ा इंतज़ार करना पड़ सकता है चूंकि शनि ग्रह की चाल बहुत धीमी होती है इसलिए जब शनि आपकी कुंडली में भाग्य के भाव में स्थित होगा तब वो धीरे-धीरे आपको अपने सकारात्मक प्रभाव दिखाएगा। इस दौरान आपकी धारणाओं में बदलाव आने की संभावना है मुमकिन है कि आप धार्मिक परंपराओं से ज़्यादा कर्म पर विश्वास कर सकते हैं। अप्रैल माह के अंत में शनि आपके दसवें भाव में गोचर करेगा जो कि आपके पेशेवर जीवन में कुछ अच्छे अवसर ला सकता है। जैसे कि इस दौरान आपको अपनी मनचाही नौकरी मिल सकती है। कार्यक्षेत्र में आपके संबंध अपने सहयोगियों व अन्य सदस्यों के साथ मजबूत हो सकते हैं और आपका ताल-मेल उनके साथ बहुत बेहतर रह सकता है। इसके बाद शनि आपके नौवें भाव में गोचर करेगा जो कि कार्यक्षेत्र में आपके लिए कुछ परेशानियां ला सकता है। इस दौरान आपका स्थानांतरण हो सकता है या फिर कुछ नए सहकर्मियों से मुलाक़ात हो सकती है। हालांकि, यह अवधि आपके अटके हुए कार्यों को गति प्रदान कर सकती है। यदि आपका कोई कार्य किसी वजह से अटका हुआ है तो इसकी प्रबल संभावना है कि इस दौरान आप का वह कार्य सम्पन्न हो सकता है और आप उसमें सफलता हासिल कर सकते हैं।

उपाय: बीच वाली उंगली में लोहे का छल्ला धारण करना आपके लिए बेहतर एक उपाय हो सकता है।

सभी ज्योतिषीय आकलन आपके चंद्र राशि पर आधारित हैं। अपनी चंद्र राशि जानने के लिए क्लिक करें: चंद्र राशि कैलकुलेटर

मिथुन राशि वालों पर शनि गोचर का प्रभाव

साल के शुरुआत में शनि मिथुन राशि के आठवें भाव में गोचर करेगा। शनि की इस स्थिति की वजह से इस दौरान आपके अंदर गूढ़ रहस्य और विज्ञान को जानने की तीव्र इच्छा पैदा हो सकती है। इसके अलावा आपके अंदर दुःख और दर्द को कम करने के लिए वैकल्पिक उपचार करने की तरफ़ आपका झुकाव रह सकता है। इस दौरान आप अत्यधिक विचारशील हो सकते हैं, जिसकी वजह से किसी भी कार्य को लेकर आपकी प्रतिक्रिया काफ़ी धीमी रहने की आशंका है। आपको सलाह दी जाती है कि आप इस अवधि में लंबी सांस लेने जैसे व्यायाम और ध्यान को अपनी दिनचर्या का हिस्सा बनाएं। इससे आपको अपने अंतर्ज्ञान को विकसित करने में मदद मिल सकती है। साथ ही योग आपके जीवन में सामान्य स्वास्थ्य और जागरूकता लाने में सहायक सिद्ध हो सकता है। अप्रैल के महीने में शनि आपके नौवें भाव में गोचर करेगा जिसकी वजह से आपके पुराने रुके हुए कार्य में प्रगति आने की संभावना है। इस दौरान आप स्वभाव से काफ़ी धैर्यवन और शांत रह सकते हैं। साथ ही इस अवधि में काम के सिलसिले में विदेश यात्रा के भी प्रबल योग बन रहे हैं। इस अवधि में आप अपने करियर और आमदनी में वृद्धि के लिए जीतोड़ मेहनत और सकारात्मक प्रयास करते नज़र आ सकते हैं। हालांकि, आशंका है कि इस दौरान आपका आपके छोटे भाई-बहन या दोस्तों से किसी बात को लेकर मतभेद हो सकते हैं। जुलाई के महीने में शनि आपके आठवें भाव में पुनः गोचर करेगा जिसकी वजह से कुछ पुराने रोग आपके जीवन में वापस से उभर सकते हैं। आपको सलाह दी जाती है कि आप अपनी हड्डियों का ख़याल रखें चूंकि इस अवधि में हड्डी से जुड़ी चोट, समस्या या कोई गंभीर रोग आपको परेशान कर सकता है। आपको दांत दर्द और नाखूनों में भंगुरता जैसी समस्या का भी सामना करना पड़ सकता है।

उपाय: अच्छे स्वास्थ्य के लिए शनिवार के दिन भगवान शनि के सामने सरसों के तेल का दीया जलाएं।

कर्क राशि वालों पर शनि गोचर का प्रभाव

अप्रैल माह के अंत तक शनि कर्क राशि के जातकों के सातवें भाव में स्थित रहेगा। इस दौरान आप अपने वैवाहिक आनंद को लेकर अनिश्चितताओं का सामना कर सकते हैं और जीवनसाथी के साथ आपके संबंध इस दौरान बहुत ज़्यादा सौहार्दपूर्ण न रहने की आशंका है। इस अवधि में आप ऐसा महसूस कर सकते हैं कि आपका जीवनसाथी आपको नज़रअंदाज़ कर रहा है या फिर आपका ढंग से ख़याल नहीं रहा है। कर्क राशि के वह जातक जो विवाह करने के इच्छुक हैं उन्हें इस दौरान अपने जीवनसाथी को ढूँढने में कई समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। आशंका है कि इस अवधि में आप व्यवसाय में अपने साझेदार के साथ ताल-मेल बैठाने में असफल रह सकते हैं, जिसका नकारात्मक प्रभाव आपके व्यवसाय के उत्पादन पर पड़ सकता है। शनि का आपके आठवें भाव में गोचर आपके पेशेवर जीवन में समस्याओं की वृद्धि कर सकता है। आपके कर्मचारी या सहयोगी इस अवधि में आपके खिलाफ़ कोई साजिश रच सकते हैं। इस दौरान आप ख़ुद को अकेला, भटका हुआ और तनावपूर्ण महसूस कर सकते हैं क्योंकि पेशेवर जीवन में आपकी हर योजना विफल रहने की आशंका है। इसके अलावा निजी जीवन में भी आपके और आपके साझेदार या जीवनसाथी के बीच आपके मित्रों या फिर रिशतेदारों की वजह से ग़लतफ़हमियां पैदा हो सकती हैं। जुलाई के महीने में शनि आपके सातवें भाव में वापस गोचर करेगा। यह अवधि आपके वैवाहिक जीवन के दृष्टिकोण से अनुकूल रह सकती है। कर्क राशि के वह जातक जो एकल जीवन व्यतीत कर रहे हैं, उन्हें इस अवधि में मनपसंद जीवनसाथी मिलने की संभावना है। विवाहित कर्क राशि के जातकों के वैवाहिक जीवन में चल रहे पुराने मतभेद इस अवधि में ख़त्म हो सकते हैं। यह अवधि कर्क राशि के उन जातकों के भी अनुकूल रह सकती है जो वकील या फिर चिकित्सक के पेशे में हैं।

उपाय: शनिवार के दिन ज़रूरतमन्द और ग़रीब लोगों को चप्पल और काले कपड़े दान में दें।

सिंह राशि वालों पर शनि गोचर का प्रभाव

साल 2022 की शुरुआत में शनि सिंह राशि के जातकों के छठे भाव में स्थित रहेगा। सिंह राशि के वह जातक जो किसी कानूनी प्रक्रियाओं में उलझे हुए हैं, इस अवधि में संभावना है कि कानूनी फैसले उनके पक्ष में आएंगे। इस दौरान सिंह राशि के वह जातक जो किसी प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं, उन्हें उनकी मेहनत का सकारात्मक फल प्राप्त हो सकता है। यह अवधि उन जातकों के लिए अच्छी नहीं रहने की आशंका है जो विवाहित हैं क्योंकि इस दौरान आपका आपके जीवनसाथी से छोटी-छोटी बातों पर झगड़ा हो सकता है। इस दौरान आप दोनों एक दूसरे की बातों और विचारों को समझने या समझाने में असमर्थ रह सकते हैं, जिसकी वजह से आपको ऐसा महसूस हो सकता है कि आप दोनों के संबन्धों में एक प्रकार की दूरी आ चुकी है। अप्रैल अंत के दौरान शनि का आपके सातवें भाव में गोचर होगा जो कि सिंह राशि के उन जातकों के लिए अनुकूल रह सकता है जो साझेदारी में कार्य करते हैं। इस दौरान आप अपने साझेदार के परिपक्व फैसले और सटीक सुझावों से लाभ प्राप्त कर सकते हैं। वे जातक जो किसी जीवनसाथी की तलाश में हैं, उन्हें इस अवधि में भाग्य का साथ मिल सकता है। जुलाई के महीने में शनि वापस आपके छठे भाव में गोचर करेगा। आपको सलाह दी जाती है कि इस दौरान अपने स्वास्थ्य का ख़ास ख़याल रखें चूंकि ऐसी आशंका है कि आपके जीवन में कोई पुराना रोग फिर से उभर सकता है। इसके अलावा आपको इस दौरान शल्य चिकित्सा और चोट लगने की भी आशंका है। यह समय उन जातकों के लिए भी अच्छा रहने की संभावना है जो कानून की पढ़ाई कर रहे हैं या फिर कानूनी मामलों से जुड़े किसी पेशे में हैं। सिंह राशि के वह जातक जो नौकरी में हैं उनके लिए भी यह समय अनुकूल रह सकता है। इस दौरान आपको अपनी कड़ी मेहनत का फल प्राप्त होने की संभावना है और साथ ही इस दौरान आपके वरिष्ठों के लिए आपकी मेहनत को नज़रअंदाज़ करना मुश्किल साबित हो सकता है।

उपाय: काले कुत्ते को शाम में दूध और रोटी खिलाएं, ख़ासकर शनिवार के दिन

करियर से जुड़ी हर समस्या का समाधान करेगी कॉग्निएस्ट्रो रिपोर्ट अभी ऑर्डर करे

कन्या राशि वालों पर शनि गोचर का प्रभाव

कन्या राशि के जातकों के लिए शनि वर्ष के शुरुआत में आपके पांचवें भाव से गोचर करेगा। यह अवधि छात्रों के लिए बहुत अच्छी साबित नहीं हो सकती है क्योंकि इस दौरान उन्हें अपनी पढ़ाई में कुछ बाधाओं का सामना करना पड़ सकता है। यह भी हो सकता है कि उनकी एकाग्रता भंग हो जाए और उनके प्रदर्शन में भी कमी आ सकती है। हालांकि, जो जातक प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं उनके लिए यह समय तुलनात्मक रूप से बेहतर रहने की संभावना है चूंकि इस दौरान उनमें संघर्ष करने की भावना उन्हें हर चुनौती का सामना करने में सक्षम बना सकती है। इस अवधि में जो लोग परिवार नियोजन के बारे में सोच रहे हैं, उन्हें थोड़ा इंतज़ार करना पड़ सकता है क्योंकि इस दौरान आपके द्वारा कई प्रयासों के बावजूद कोई अच्छी ख़बर न मिलने की आशंका है। जुलाई माह में शनि कन्या राशि के छठे भाव में गोचर करेगा, जो कि लॉ, चार्टर्ड अकाउंटेंसी और प्रशासनिक नौकरी की तैयारी करने वाले छात्रों के लिए फ़ायदेमंद साबित हो सकता है। इस दौरान आपको अच्छे मौके मिलने की संभावना है। यह अवधि नौकरी वाले जातकों के भी अनुकूल है। इस दौरान आपको अपने कठिन परिश्रम और निरंतर प्रयासों के चलते किसी प्रकार का प्रोत्साहन या फिर वेतन में वृद्धि होने की संभावना है। जो जातक इस दौरान अपनी नौकरी में बदलाव करना चाहते हैं, उनके लिए भी यह अवधि सकारात्मक परिणाम दे सकती है। जुलाई माह के अंत में शनि आपके पांचवें भाव में गोचर करेगा। इस दौरान आपको सलाह दी जाती है कि अपने बच्चों की अच्छी तरह से देखभाल करें चूंकि इस अवधि में वे स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं का सामना कर सकते हैं। आर्थिक लाभ के लिहाज से यह अवधि आपके लिए बहुत फ़ायदेमंद साबित हो सकती है क्योंकि इस दौरान आप अपने अटके हुए धन को सफलतापूर्वक निकालने में सक्षम हो सकते हैं या फिर किसी प्रकार का अप्रत्याशित लाभ मिल सकता है। इस अवधि में यदि आप किसी प्रकार का ऋण लेने की योजना बना रहे हैं तो इसकी पूरी संभावना है कि बिना किसी परेशानी के आपका ऋण आसानी से स्वीकृत हो जाए।

उपाय: मंगलवार और शनिवार की शाम को पीपल के पेड़ पर सरसों के तेल का दीपक जलाएं।

तुला राशि वालों पर शनि गोचर का प्रभाव

साल के शुरुआत में शनि तुला राशि के जातकों के चौथे भाव में स्थित होगा। इस दौरान आपके घर की सुख-शांति भंग रहने की आशंका है। घर के सदस्यों के बीच मतभेद हो सकते हैं या किसी बात को लेकर लड़ाई-झगड़ा भी सकता है जो कि आपको दुःख और निराशा की ओर लेकर जा सकता है। इस दौरान आपको अपने मन की शांति के लिए घर से दूर जाने का ख़याल भी आ सकता है। जो जातक इस अवधि में एक स्थान से दूसरे स्थान पर विस्थापित होने की योजना बना रहे हैं, उनका यह फ़ैसला सही साबित हो सकता है क्योंकि यह विस्थापन आपके जीवन में आनंद और ख़ुशी ला सकता है। इस अवधि में आपका अपनी माँ के साथ आपसी समझ को लेकर कोई समस्या हो सकती है। साथ ही, इस दौरान आपकी माँ को स्वास्थ्य संबंधी कोई गंभीर समस्या भी हो सकती है इसलिए आपको सलाह दी जाती है कि ऐसी स्थिति में तुरंत किसी चिकित्सक से संपर्क करें, ख़ुद से कोई उपचार करने में समय व्यर्थ करें। अप्रैल माह में शनि आपके पांचवें भाव से गोचर करेगा जो कि छात्रों के लिए कई सकारात्मक परिणाम ला सकता है। जो छात्र अपने घर से निकलकर बाहर पढ़ाई करने की योजना बना रहे हैं, इस दौरान उन्हें अच्छे अवसर प्राप्त होने की संभावना है, साथ ही आगे की पढ़ाई के लिए उन्हें मनचाहा विश्वविद्यालय भी मिल सकता है। जो जातक ख़ुद के व्यवसाय में हैं, उन्हें इस दौरान अपने व्यवसाय से अच्छा लाभ मिलने की संभावना है। यदि आप अपने शौक और रुचि से जुड़ा कोई व्यवसाय करने की योजना बना रहे हैं तो यह समय आपके लिए लाभकारी रह सकता है क्योंकि इस व्यवसाय में आप पूरे मन और लगन के साथ सफलता प्राप्त करने का प्रयास कर सकते हैं। जुलाई महीने में शनि वापस आपके पांचवें भाव में गोचर करेगा। इस दौरान यदि आप अपना घर बनाने या ज़मीन ख़रीदने की योजना बनाते हैं तो आपको इसके सकारात्मक परिणाम देखने को मिल सकते हैं चूंकि इस अवधि में आप एक अच्छा सौदा करने में सक्षम रह सकते हैं।

उपाय: शनिवार के दिन काले या नीले रंग के वस्त्र धारण करें।

वृश्चिक राशि वालों पर शनि गोचर का प्रभाव

वृश्चिक राशि के जातकों के लिए शनि इस साल के शुरुआत में आपके तीसरे भाव से गोचर करेगा। जो कि आपको कठिन परिश्रम करने के लिए अधिक सक्रिय बना सकता है। इस दौरान आपके सामर्थ्य, साहस और पराक्रम में वृद्धि हो सकती है। आपके संबंध अपने छोटे भाई-बहनों से बहुत अच्छे रहने की संभावना है और वे आपके हर प्रयास में आपका सहयोग कर सकते हैं। इस गोचर के दौरान आप साहसिक और खेल गतिविधियों में हिस्सा ले सकते हैं। साथ ही इस अवधि में आप अपनी शारीरिक फिटनेस का भी ख़ास ख़याल रख सकते हैं और इसके लिए आप अपना रुख कुछ आक्रामक व्यायामों की तरफ़ कर सकते हैं जैसे कि जिम, एथलेटिक्स या शक्ति योग इत्यादि। इस दौरान आपके संबंध अपने दोस्तों से बहुत अधिक सौहार्दपूर्ण नहीं रह सकते हैं और आप इन रिश्तों में थोड़ी खटास का सामना कर सकते हैं। जुलाई माह में शनि आपके चौथे भाव से गोचर करेगा जो कि पढ़ने वाले जातकों के अध्ययन में बाधाएं उत्पन्न कर सकता है। जो जातक ख़ुद का व्यवसाय चला रहे हैं, उन्हें इस अवधि में रुकावट या ठहराव का सामना करना पड़ सकता है। यदि आप किसी गंभीर बीमारी से पीड़ित हैं तो इस दौरान आपके स्वास्थ्य में सुधार होने की संभावना है। जुलाई माह में शनि वापस आपके तीसरे भाव में गोचर करेगा, इस अवधि के दौरान आप कुछ अनुत्पादक और थकाऊ यात्राओं की योजना बना सकते हैं। साथ ही अपने ख़र्चों को लेकर थोड़े लापरवाह हो सकते हैं, अनावश्यक चीज़ों में अधिक ख़र्च कर सकते हैं। आप इस दौरान अपने परिवार के सदस्यों पर भी ख़र्च कर सकते हैं जैसे कि आप उन्हें महंगे व फ़ैन्सी उपहार देकर ख़ुश करने का प्रयास कर सकते हैं।

Remedy: प्रत्येक शनिवार को भगवान शनि के मंदिर में काली दाल का दान करें।

धनु राशि वालों पर शनि गोचर का प्रभाव

धनु राशि के जातकों के लिए शनि इस साल के शुरुआत में आपके दूसरे भाव से गोचर करेगा। इस दौरान जातकों को आर्थिक रूप से लाभ मिलने की संभावना है। इस दौरान आपकी आमदनी में वृद्धि हो सकती है और आप अधिक बचत करने में सक्षम रह सकते हैं। जो जातक इस अवधि में विदेश जाने की योजना बना रहे हैं, उन्हें इस दौरान कई मौके मिल सकते हैं। यह अवधि इस स्थान से दूसरे स्थान में प्रवासन के लिए भी अनुकूल रह सकती है और यदि आप किसी संपत्ति में निवेश करने की योजना बना रहे हैं तो इसमें भी आपको सकारात्मक परिणाम देखने को मिल सकते हैं। इस दौरान आपके संबंध अपने परिवार से विशेष रूप से अपनी माँ के साथ अधिक मजबूत रह सकते हैं। साथ ही जो लोग एकल जीवन व्यतीत कर रहे हैं, उन्हें इस दौरान अच्छे प्रस्ताव मिल सकते हैं और इस अवधि में आपकी सगाई होने की भी प्रबल संभावना है। इसके बाद शनि आपके तीसरे भाव में गोचर करेगा, जो कि आपकी धार्मिक प्रवृत्ति में वृद्धि ला सकता है।

इस दौरान आपका झुकाव शास्त्रों के बारे में जानने की ओर रह सकता है और आप धार्मिक कार्यों में भी बढ़-चढ़ कर हिस्सा ले सकते हैं। यह अवधि उन विवाहित महिलाओं के लिए भी अनुकूल रह सकती है, जो इस दौरान गर्भ धारण करने की योजना बना रही हैं क्योंकि शनि इस अवधि में आपके संतान भाव पर दृष्टि डालेगा। इस समयावधि में आप अपने शौक और रुचि से संबंधित कोई व्यवसाय करने की योजना पर भी कार्य कर सकते हैं। अप्रैल माह में शनि आपके दूसरे भाव में गोचर करेगा, जिससे आपको इस दौरान किसी प्रकार का आकस्मिक लाभ या आर्थिक लाभ मिलने की संभावना है। यह अवधि उन जातकों के लिए भी अनुकूल रह सकती है, जो किसी प्रकार का शोध कार्य कर रहे हैं। वे इस दौरान अपने प्रयासों में सकारात्मक फल प्राप्त कर सकते हैं।

उपाय: शनिवार के दिन किसी ज़रूरतमंद को सरसों का तेल का दान करें।

बृहत् कुंडली : जानें ग्रहों का आपके जीवन पर प्रभाव और उपाय

मकर राशि वालों पर शनि गोचर का प्रभाव

मकर राशि के जातकों के लिए शनि इस साल के शुरुआत में अपनी लग्न राशि से गोचर करेगा। यह गोचर मकर राशि के जातकों के जीवन में अनुशासन व कठिन परिश्रम ला सकता है। इस दौरान आप एक से अधिक स्रोतों से आमदनी करने में सक्षम हो सकते हैं। जो जातक इस दौरान कानून, चार्टर्ड अकाउंटेंसी या सचिवालय की तैयारी कर रहे हैं, इस अवधि में वे अपनी तैयारी को लेकर अधिक दृश निश्चयी हो सकते हैं और अपने लक्ष्य की ओर अधिक केन्द्रित हो सकते हैं, जिससे वे अपनी पढ़ाई के विषयों में निपुणता हासिल कर सकते हैं। जो लोग पेट्रोलियम उद्योग से जुड़े हुए हैं, उन्हें भी इस अवधि में अच्छे परिणाम मिल सकते हैं। इस दौरान आपको अपने स्वास्थ्य का ख़ास ख़याल रखने की ज़रूरत है क्योंकि इस अवधि में आप शरीर दर्द और जोड़ों के दर्द से ग्रसित हो सकते हैं। इसके बाद शनि आपके दूसरे भाव में गोचर करेगा और यह समय व्यापार करने वालों के लिए ख़ासकर उनके लिए जो अपने पारिवारिक व्यापार से जुड़े हुए हैं, उनके लिए बेहद लाभप्रद साबित हो सकता है। इस दौरान आप अपने काम से बहुत अच्छा मुनाफ़ा कमा सकते हैं। साथ ही आपको इस दौरान किसी अटके हुए संसाधन से भी अचानक लाभ मिलने की संभावना है। जुलाई माह में शनि वापस आपकी लग्न राशि में गोचर करेगा। इस दौरान जो जातक एकल जीवन व्यतीत कर रहे हैं और विवाह करने की योजना बना रहे हैं, उनके लिए इस अवधि में मनपसंद व्यक्ति से विवाह के योग बन रहे हैं। यदि आप पूर्व में किसी गंभीर स्वास्थ्य समस्या से जूझ रहे थे तो इस दौरान उस समस्या से निदान पाने की प्रबल संभावना है। आपको बता दें कि इस अवधि में आपकी वाणी कठोर और उग्र हो सकती है इसलिए आपको सलाह दी जाती है कि किसी से भी बात करते समय थोड़ी सावधानी बरतें चूंकि आपके कठोर शब्द व उग्र वाणी से आपके प्रियजन भावनात्मक रूप से आहत हो सकते हैं।

उपाय: बीच वाली अंगुली यानि मध्यमा में लैपिस लेज़्यूली अर्थात लाजवर्द धारण करें।

कुंभ राशि वालों पर शनि गोचर का प्रभाव

इस साल के शुरुआत में कुंभ राशि के जातकों के बारहवें भाव में शनि स्थित रहेगा। यह अवधि कुंभ राशि के उन छात्रों के लिए अनुकूल रहने की संभावना है जो विदेश में पढ़ाई करने के इच्छुक हैं चूंकि इस दौरान स्थानांतरण के प्रबल योग बन रहे हैं। कुंभ राष के वह जातक जो किसी पुरानी बीमारी से जूझ रहे हैं, उन्हें इस अवधि में बार-बार इलाज के लिए अस्पताल के चक्कर लगाने पड़ सकते हैं। इस दौरान आप स्वभाव से कंजूस रह सकते हैं और आप अपने आम ख़र्चों में कटौती कर सकते हैं। कुंभ राशि के जातकों को सलाह दी जाती है कि वे इस अवधि में अपने पैरों का विशेष ध्यान रखें क्योंकि आपको इस दौरान पैरों में छाले या फिर चोट लगने की आशंका है। आप काम के सिलसिले में विदेश जाने की योजना भी बना सकते हैं। अप्रैल के महीने में शनि आपकी लग्न राशि में गोचर करेगा। यह अवधि कुंभ राशि के विवाहित जातकों के लिए अनुकूल रहने की संभावना है क्योंकि इस दौरान आपका आपके जीवनसाथी के साथ बेहतर ताल-मेल रह सकता है। आप उनके साथ एक स्थिर और स्वस्थ रिश्ता साझा करते नज़र आ सकते हैं। पेशेवर जीवन में आपको साझेदारी में काम करने के कुछ अच्छे अवसर प्राप्त हो सकते हैं। हालांकि, आपके जीवन में इस दौरान आलस्य और सुस्ती हावी रह सकती है लेकिन समय के साथ आप कड़ी मेहनत के लिए अपनी कमर कस सकते हैं। आपके पुराने प्रयासों का फल आपको इस अवधि में प्राप्त होने की संभावना है। जुलाई माह में शनि वापस आपके बारहवें भाव में गोचर करेगा। यह अवधि कुंभ राशि के उन जातकों के लिए बेहतर साबित हो सकती है जो अंतर्राष्ट्रीय या बहुराष्ट्रीय कंपनियों में कार्यरत हैं चूंकि आप इस अवधि में अपने कार्यक्षेत्र में यश अर्जित कर सकते हैं जिसकी वजह से आपको प्रोत्साहन या फिर किसी प्रकार का लाभ होने की संभावना है।

उपाय: शनि स्तोत्र का पाठ करें और शनिवार का व्रत करें।

मीन राशि वालों पर शनि गोचर का प्रभाव

मीन राशि के जातकों के लिए शनि इस साल के शुरुआत में आपके ग्यारहवें भाव से गोचर करेगा। यह अवधि आपके लिए बहुत मनोरंजक और आनंदपूर्ण हो सकता है। इस दौरान आप अपने दोस्तों और करीबियों के साथ किसी यात्रा की योजना बना सकते हैं। यह अवधि उन जातकों के अनुकूल नहीं रह सकती है जो ख़ुद का व्यापार चला रहे हैं और विशेष रूप से विदेशी व्यापार में शामिल हैं। इस दौरान मीन राशि के जो जातक व्यवसाय से जुड़े हैं, वे इस अवधि में अच्छी ख़ासी आमदनी कर सकते हैं। साथ ही आप अपने आस-पास के लोगों के बीच अपना प्रभाव डालने वाली हर सभा का हिस्सा बन सकते हैं और आप इस दौरान अधिक सामाजिक भी हो सकते हैं। छात्रों के लिए यह अवधि अच्छी रहने की संभावना है, इस दौरान वे अपने विषयों को अच्छी तरह समझने व याद करने में सक्षम हो सकते हैं। इसके बाद शनि आपके बारहवें भाव में गोचर करेगा। इस दौरान जातकों को कुछ आर्थिक समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है चूंकि इस अवधि में आपके खर्चे आपकी आमदनी से ज़्यादा हो सकते हैं। इस दौरान आपको कुछ स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं का भी सामना करना पड़ सकता है और आपको नींद न आने की शिकायत भी हो सकती है। आपको यह सलाह दी जाती है कि इस दौरान सड़क पैदल चलते समय अधिक सावधानी बरतने का प्रयास करें चूंकि इस अवधि में आपके साथ किसी प्रकार की छोटी दुर्घटना होने की आशंका है, जिससे आपको हड्डी में टूट या चोट की भी परेशानी हो सकती है। प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने वाले जातकों के लिए यह समय अनुकूल रह सकता है क्योंकि आपकी ऊर्जा, एकाग्रता और गतिशीलता आपको किसी भी मुश्किल से मुश्किल प्रतियोगिता का सामना करने में मदद कर सकती है। इसके बाद शनि आपके ग्यारहवें भाव में गोचर करेगा। इस दौरान आप थोड़े सामाजिक हो सकते हैं। साथ ही कुछ नए दोस्त भी बना सकते हैं। इस अवधि में अपने संबंध आपके बड़े भाई-बहनों से मजबूत हो सकते हैं और उनसे आपको कुछ आर्थिक लाभ या किसी प्रकार की सहायता मिलने की भी संभावना है।

उपाय: शनिवार की शाम में मजदूरों को वस्त्र दान करें।

सभी तरह के ज्योतिष समाधान के लिए विजिट करें: एस्ट्रोसेज ऑनलाइन शॉपिंग स्टोर

एस्ट्रोसेज के साथ बने रहने के लिए आपका धन्यवाद!

Astrological services for accurate answers and better feature

33% off

Dhruv Astro Software - 1 Year

'Dhruv Astro Software' brings you the most advanced astrology software features, delivered from Cloud.

Brihat Horoscope
What will you get in 250+ pages Colored Brihat Horoscope.
Finance
Are money matters a reason for the dark-circles under your eyes?
Ask A Question
Is there any question or problem lingering.
Career / Job
Worried about your career? don't know what is.
AstroSage Year Book
AstroSage Yearbook is a channel to fulfill your dreams and destiny.
Career Counselling
The CogniAstro Career Counselling Report is the most comprehensive report available on this topic.

Astrological remedies to get rid of your problems

Red Coral / Moonga
(3 Carat)

Ward off evil spirits and strengthen Mars.

Gemstones
Buy Genuine Gemstones at Best Prices.
Yantras
Energised Yantras for You.
Rudraksha
Original Rudraksha to Bless Your Way.
Feng Shui
Bring Good Luck to your Place with Feng Shui.
Mala
Praise the Lord with Divine Energies of Mala.
Jadi (Tree Roots)
Keep Your Place Holy with Jadi.

Buy Brihat Horoscope

250+ pages @ Rs. 399/-

Brihat Horoscope

AstroSage on MobileAll Mobile Apps

Buy Gemstones

Best quality gemstones with assurance of AstroSage.com

Buy Yantras

Take advantage of Yantra with assurance of AstroSage.com

Buy Feng Shui

Bring Good Luck to your Place with Feng Shui.from AstroSage.com

Buy Rudraksh

Best quality Rudraksh with assurance of AstroSage.com
Call NowTalk to
Astrologer
Chat NowChat with
Astrologer