इस वर्ष हाथ से निकल सकते हैं कई बड़े मौके, पढ़ें वृश्चिक राशिफल 2024

वृश्चिक राशिफल 2024 से जानें क्या कहते हैं आपके सितारे? क्या इस साल आप करियर में बुलंदियों को छूने में कामयाब रहेंगे? क्या इस वर्ष आपको वेतन वृद्धि मिलेगी? क्या इस वर्ष आपका आर्थिक पक्ष उत्तम रहेगा? क्या इस साल आपका स्वास्थ्य उत्तम रहने वाला है? ऐसे और ऐसे ही अनेकों लाज़मी सवालों का जवाब आपको इस लेख के माध्यम से हम प्रदान कर रहे हैं। सिर्फ इतना ही नहीं यहाँ आपको आपकी राशि के अनुसार कुछ उपाय भी बताये जा रहे हैं जो आपके जीवन की बाधा को दूर करने में आपके लिए सहायक साबित हो सकते हैं। तो बिना देरी किये पढ़ें अपना राशिफल और जानें वृश्चिक राशि के लोगों के लिए 2024 कैसा रहने वाला है।

हम उम्मीद करते हैं कि इस लेख की मदद से आप नए साल में नए पैमाने तय करें और जिंदगी में किसी भी प्रकार के जोख़िम लेने से पहले एक बार ज्योतिषीय सलाह जरूर ले क्योंकि बाद में पछताने से अच्छा है कि आप जानकारी अनुसार पहले ही सतर्क हो जाएं। तो चलिए अधिक जानने के लिए पढ़ें वृश्चिक राशिफल 2024 और जानें अपना भविष्यफल व अपनी समस्याओं को दूर करने के विशेष ज्योतिषीय उपाय। यक़ीनन हमारे बताए उपायों से आपका आने वाला साल न केवल काफी सुख शांति से परिपूर्ण रहेगा बल्कि इस साल आपका जीवन भी खुशियों से भरपूर हो जाएगा। सभी जानकारी के लिए आर्किटल को अंत तक जरूर पढ़ें।

वृश्चिक राशिफल 2024

यह राशिफल विशेष रूप से वृश्चिक राशि वालों के लिए तैयार किया गया है और इसके माध्यम से आप जान सकेंगे कि अपने जीवन के महत्वपूर्ण पहलुओं जैसे प्रेम जीवन, करियर, व्यापार, वैवाहिक जीवन, स्वास्थ्य, नौकरी, शिक्षा आदि में आपको वर्ष 2024 के दौरान किस तरह के परिणाम मिलेंगे। वृश्चिक राशि के जातकों का जीवन रहेगा खुशहाल या उतार-चढ़ावों का करना होगा सामना, इन सभी सवालों के जवाब आपको इस राशिफल में मिलेंगे इसलिए कन्या राशि वाले इस भविष्यफल को पढ़ना जारी रखें।

2024 का राशिफल पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें: राशिफल 2024

इसके साथ ही आप यह भी जान पाएंगे कि आपका स्वास्थ्य कैसा रहने वाला है, कब आपको कौन सी समस्या प्रभावित कर सकती है ताकि आप उससे बचने का रास्ता खोज सकें। यदि आप एक विद्यार्थी हैं तो आपके लिए यह वर्ष कैसा रहेगा और आपको शिक्षा में किस प्रकार की परिस्थितियों से दो-चार होना पड़ेगा, आपको संपत्ति अथवा वाहन खरीदने का मौका मिलेगा अथवा नहीं और यदि हां तो कौन सा समय आपके लिए अनुकूल और कौन सा समय प्रतिकूल रहेगा, आपकी वित्तीय स्थिति कैसी रहेगी और आपको धन लाभ अथवा हानि के योग कब बन सकते हैं।

यह लेखप्रस्तुत करने का हमारा एक ही उद्देश्य है कि आपको नए वर्ष के दौरान अपने जीवन में होने वाली घटनाओं का पूर्वानुमान लगाने का मौका मिल सके। यह विशेष राशिफल एस्ट्रोसेज के विशेषज्ञ ज्योतिषी डॉ. मृगांक द्वारा तैयार किया गया है। यह वार्षिक राशिफल आपकी चंद्र राशि यानी की जन्म राशि पर आधारित है। आइए अब जानते हैं कि कैसा रहेगा वृश्चिक राशि का वर्ष 2024।

2024 में बदलेगी आपकी किस्मत?विद्वान ज्योतिषियों से करें फोन पर बात

वृश्चिक राशि के जातकों के लिए राशि स्वामी मंगल महाराज सूर्यदेव के साथ वर्ष की शुरुआत में द्वितीय भाव में रहेंगे और आपकी राशि में शुक्र और बुध की उपस्थिति वर्ष की शुरुआत में होगी। देव गुरु बृहस्पति 1 मई तक आपके छठे भाव में मेष राशि में रहेंगे और उसके भाव सप्तम भाव में प्रवेश कर आप के पहले, तीसरे और ग्यारहवें भाव को देखेंगे। राहु महाराज आपके पंचम भाव में विराजमान होंगे तो केतु भी एकादश भाव में रहेंगे। शनि महाराज जो कि आप के तीसरे और चौथे भाव के स्वामी हैं, पूरे वर्ष आपके चतुर्थ भाव में अपनी कुंभ राशि में विराजमान रहेंगे। ग्रहों की यह स्थिति आपके जीवन की दशा और दिशा दोनों बदल सकती है। आपको आर्थिक तौर पर उन्नति करने के बहुत अवसर मिलेंगे। वर्ष की शुरुआत में खर्चों में भी अधिकता रहेगी जो वर्ष की प्रगति के साथ कम होती चली जाएगी और आर्थिक तौर पर आप मजबूत बनेंगे। विद्यार्थियों के लिए वर्ष कुछ कमजोर रहने वाला है इसलिए उन्हें ज्यादा मेहनत करने पर ध्यान देना होगा। आप काम के सिलसिले में अधिक व्यस्त रहेंगे। इस कारण से परिवार की कुछ उपेक्षा भी हो सकती है। दांपत्य जीवन के लिए वर्ष कुछ कमजोर है, उस पर आपको ध्यान देना होगा। इस वर्ष मई के बाद से आप कोई नया व्यवसाय शुरू कर सकते हैं या फिर अपने ही वर्तमान व्यवसाय में विस्तार करने पर विचार कर सकते हैं और उसमें आप सफल भी हो सकते हैं। जो लोग कुंवारे हैं, उनका इस वर्ष विवाह भी हो सकता है।

Click here to read in English: Scorpio Horoscope 2024

सभी ज्योतिषीय आंकलन आपकी चंद्र राशि पर आधारित हैं। अपनी चंद्र राशि जानने के लिए क्लिक करें: चंद्र राशि कैलकुलेटर

वृश्चिक प्रेम राशिफल 2024

वर्ष की शुरुआत बहुत अनुकूल रहेगी। बुध और शुक्र वर्ष की शुरुआत में ही आपके प्रथम भाव में रहेंगे और पंचम भाव में राहु महाराज की उपस्थिति आपको प्यार में कुछ भी कर गुजरने वाला बनाएगी। आप प्यार में निरंकुश सा महसूस करेंगे और अपने प्रियतम के लिए कुछ भी करना चाहेंगे। आप बड़ी-बड़ी बातें करेंगे लेकिन आपके लिए चुनौती होगा कि उन बड़ी-बड़ी बातों को पूरा भी कर सकें, नहीं तो आपके प्रियतम आपसे नाराज हो सकते हैं। हालांकि आपके बीच का सामंजस्य बहुत बढ़िया रहेगा और आपका प्रेम परिपक्व होगा। रोमांस के भी अच्छे योग बनते दिखाई देते हैं।

इस वर्ष के दौरान आपको 23 अप्रैल से 1 जून के बीच जब मंगल का गोचर आपके पंचम भाव में राहु के ऊपर होगा तो वह समय अच्छा नहीं रहेगा और इस दौरान आपके प्रियतम को शारीरिक समस्याएं और मानसिक तनाव का सामना करना पड़ सकता है। ऐसे समय में उनकी भरपूर मदद करें और उनसे व्यर्थ के वाद विवाद से दूर रहें, नहीं तो यह आपके रिश्ते के लिए नुकसानदायक स्थिति हो सकती है। इसके बाद का समय बहुत हद तक अनुकूल रहने की संभावना है। मार्च का महीना और उसके बाद अगस्त से सितंबर के महीने रिश्ते में प्रेम बढ़ाने का काम करेंगे और आप एक दूसरे के प्यार में रंगे नजर आएंगे। एक दूसरे से विवाह की इच्छा हो तो वह इच्छा जब देव गुरु बृहस्पति जो कि आपके पंचम भाव के स्वामी भी हैं, 1 मई को आपके सप्तम भाव में विराजमान हो जाएंगे तो वर्ष के उत्तरार्ध में आपका मनपसंद व्यक्ति से विवाह भी हो सकता है।

वृश्चिक करियर राशिफल 2024

करियर के दृष्टिकोण से देखने पर पता चलता है कि यह वर्ष आप से बराबर मेहनत कराएगा। आपके करियर में स्थायित्व आएगा। आप जिस नौकरी में लगे हैं, उसी में टिके रहना पसंद करेंगे और इसी से आपको लाभ भी मिलेगा। हालांकि बीच-बीच में ग्रह स्थितियां आपको नौकरी बदलने के लिए प्रेरित करेंगी जिसे आप अवसर देखकर बदल भी सकते हैं लेकिन शनि महाराज पूरे वर्ष चतुर्थ भाव में रहकर आपके छठे भाव और दशम भाव को देखते रहेंगे जिसकी वजह से आपको अपनी नौकरी में स्थिरता महसूस होगी और आप अपनी नौकरी में जमे रहेंगे।

इस वर्षआपके लिए बृहस्पति का सप्तम भाव में जाना भी अनुकूल परिणाम लेकर आएगा। यह समय आपको नौकरी में बदलाव के बाद अच्छी सफलता प्रदान कर सकता है और आपको नौकरी में पदोन्नति के योग अगस्त से अक्टूबर के बीच बन सकते हैं। शनि महाराज की कृपा से नौकरी में आपके विरोधी चारों खाने चित हो जाएंगे और आप मजबूत स्थिति में आ जाएंगे। सूर्य देव का गोचर अप्रैल में जब आपके छठे भाव में होगा तो वह समय नौकरी में बड़े पद प्राप्ति की ओर इशारा करता है। इस दौरान सरकारी नौकरी प्राप्ति के योग भी बन सकते हैं। इसके बाद अगस्त में भी अच्छे परिणाम मिलने के योग बनेंगे।

वृश्चिक शिक्षा राशिफल 2024

विद्यार्थियों के लिए यह वर्ष मिश्रित परिणाम देने वाला रहेगा। पंचम भाव में पूरे साल राहु महाराज विराजमान रहेंगे जो आपकी बुद्धि को तेज बनाएंगे। आप जो कुछ भी सोचेंगे, समझेंगे या पढ़ेंगे या जानने की कोशिश करेंगे, वह शीघ्र ही आपके दिमाग में आ जाएगा और आपकी बुद्धि का विकास होगा। आपकी स्मरण क्षमता भी तीव्र होगी। आप कठिन से कठिन चुनौतियों को, चाहे वे गणित की हों या सामान्य ज्ञान की, चुटकी बजाते ही हल कर डालेंगे। इससे आपको अपने विषयों में आगे बढ़ने का मौका मिलेगा लेकिन यही राहु महाराज बीच-बीच में आपका ध्यान भटकाने का काम भी करेंगे और इसकी वजह से आपको पढ़ाई में चुनौतियों का सामना भी करना पड़ेगा क्योंकि भले ही आपका दिमाग तेज हो लेकिन एक सतत अनुशासित तरीके से पढ़ाई ना होने के कारण बीच-बीच में आपको कुछ चुनौतियों का सामना भी करना पड़ेगा। इससे बचने की कोशिश करते रहें।

यदि आप किसी तरह की प्रतियोगिता परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं तो वर्ष का पूर्वार्ध कुछ कमजोर है। मेहनत करते रहने से आने वाले उत्तरार्ध में आपको शुभ परिणाम मिल सकते हैं। ग्रह स्थिति बताती है कि मई से लेकर अक्टूबर के बीच आपके किसी प्रतियोगिता परीक्षा में चुने जाने की सबसे अधिक संभावना बनेगी। यदि आप उच्च शिक्षा ग्रहण कर रहे हैं तो यह वर्ष आपके लिए अच्छा रहेगा। यदि उच्च शिक्षा ग्रहण करना चाहते हैं तो उसके लिए आपको बहुत ज्यादा कोशिश करनी पड़ेगी। विदेश जाकर पढ़ाई का सपना देखने वाले जातकों को अगस्त से नवंबर के बीच सफलता मिल सकती है।

वृश्चिक वित्त राशिफल 2024

वृश्चिक राशिफल 2024 के अनुसार वित्तीय रूप से यह वर्ष अच्छा रहेगा। एकादश भाव में केतु महाराज की उपस्थिति वर्ष की शुरुआत से ही रहेगी जो आपको वित्तीय तौर पर स्थिरता प्रदान करने में बहुत मददगार बनेंगे। हालांकि वर्ष के पूर्वार्ध में ही बृहस्पति छठे भाव में रहकर कुछ चुनौतियां भी प्रस्तुत करेंगे। इसके लिए आपको वित्तीय प्रबंधन पर ध्यान देना होगा। वर्ष की शुरुआत में मंगल और सूर्य के द्वितीय भाव में होने से कुछ आर्थिक चुनौतियां रहेंगी लेकिन आप उन चुनौतियों को दरकिनार कर धीरे-धीरे अपनी वित्तीय स्थिति को मजबूत बनाने में कामयाब हो ही जाएंगे। बृहस्पति महाराज सप्तम भाव में आकर मई के महीने से आपके एकादश, प्रथम और तृतीय भाव को देखेंगे जिससे आपके प्रयासों में भी वृद्धि होगी और उससे आपको वित्तीय तौर पर जमने का मौका मिल जाएगा।

वृश्चिक पारिवारिक राशिफल 2024

पारिवारिक रूप से यह वर्ष मध्यम रहेगा। भले ही शनि महाराज अपनी राशि कुंभ में स्थित होकर आपके चतुर्थ भाव में रहें लेकिन यह आपको अपने काम में इतना व्यस्त रखेंगे कि परिवार के लिए आपके पास समय थोड़ा कम होगा फिर भी आपको एक बात का संतोष रहेगा कि परिवार में समरसता रहेगी। परिवार के सदस्य आपस में सामंजस्य दिखाएंगे, शनि महाराज के अपनी ही राशि होने के कारण आपकी माताजी के स्वास्थ्य में आ रही समस्याओं में कमी आएगी और यदि पहले से वह बीमार चल रही हैं तो उनकी स्वास्थ्य समस्याएं भी दूर होने लगेंगी और उन्हें राहत मिलनी शुरू हो जाएगी। जनवरी का महीना थोड़ा सा परेशानी जनक हो सकता है। आप कुछ कड़वा बोल कर अपने लोगों का दिल दुखा सकते हैं। इससे बचने की कोशिश करें। फरवरी और मार्च के बीच अपने भाई बहनों को मदद प्रदान करें क्योंकि उन्हें इसकी आवश्यकता होगी क्योंकि इस दौरान वह किसी समस्या में परेशान हो सकते हैं और उनको स्वास्थ्य समस्याएं भी हो सकती हैं। मार्च और अगस्त के महीने में पिताजी को स्वास्थ्य कष्ट परेशान कर सकते हैं इसलिए उनका ध्यान रखें और जरूरत होने पर डॉक्टर को दिखाएं। अगस्त के बाद से आपका पारिवारिक जीवन और भी खुशहाल हो जाएगा और आप परिवार के लोगों के साथ अपने जीवन को बड़ी ही खुशहाली से व्यतीत करेंगे।

बृहत् कुंडली: जानें ग्रहों का आपके जीवन पर प्रभाव और विशेष उपाय

वृश्चिक संतान राशिफल 2024

आपकी संतान के दृष्टिकोण से देखें तो यह वर्ष संतान में अलग प्रकार के बदलाव दिखाने वाला होगा। पंचम भाव पर राहु का पूरा अधिकार रहने के कारण आपकी संतान मनमौजी बनेगी और वह अपने मन के अनुसार काम करना पसंद करेगी। आपको उन्हें सही दिशा में लाने के लिए बहुत प्रयास करने होंगे। पढ़ाई से उनका मोह भंग हो सकता है। बार-बार उनका मन इधर-उधर की गतिविधियों में अधिक लगेगा इसलिए उन्हें सही मार्गदर्शन की आवश्यकता पड़ेगी। आपको उनकी संगति में सुधार हो, इसका पूरा ध्यान रखना होगा क्योंकि इस दौरान वह गलत संगति में पड़ सकते हैं और इससे परेशानी में आ सकते हैं। आपको किसी अच्छे शिक्षक की सहायता लेनी होगी जो उन्हें समस्याओं से बाहर निकाल सके। हालांकि यदि आपकी संतान बड़ी कक्षा में हैं तो इनफॉरमेशन टेक्नोलॉजी और कंप्यूटर में उनका ज्ञान और ज्यादा बढ़ेगा और वे इसी को अपना करियर बना सकते हैं। यदि वे किसी तरह की नौकरी करते हैं तो यह वर्ष उन्हें उत्तम सफलता प्रदान करेगा और जीवन में उन्नति प्रदान करेगा।

वृश्चिक विवाह राशिफल 2024

यह वर्ष विवाहित जातकों के लिए उतार-चढ़ाव से भरा रहेगा। वर्ष की शुरुआत तो अच्छी होगी क्योंकि शुक्र और बुध आपके प्रथम भाव में बैठकर आपके सप्तम भाव को देखेंगे जिससे आप और आपके जीवनसाथी के मध्य तनाव में कमी आएगी। एक दूसरे के प्रति प्रेम और रोमांस बढ़ेगा। आप अपने रिश्ते का पूरा लुत्फ उठाएंगे लेकिन मंगल और सूर्य वर्ष की शुरुआत में ही आपके द्वितीय भाव में रहेंगे जिससे आपके व्यवहार में बीच-बीच में कठोरता सकती है और आपकी वाणी में कड़वाहट भी आ सकती है। इस पर नियंत्रण रखना बेहद आवश्यक होगा अन्यथा रिश्ते बिगड़ सकते हैं। इसके बाद धीरे-धीरे आप अपने कार्यों में अधिक व्यस्त हो जाएंगे।‌ अपने परिवार और जीवन साथी को समय देना ना भूलें क्योंकि यह बहुत आवश्यक होगा। मार्च- से अप्रैल के बीच पारिवारिक तनाव आपके रिश्ते पर भी असर डाल सकता है। आपको मई तथा जुलाई से अक्टूबर के बीच के महीनों में अपने जीवन साथी के स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखना होगा क्योंकि इस दौरान उनके बीमार पड़ने की आशंका बन सकती है। उनके व्यवहार में भी कुछ उग्रता और चिड़चिड़ाहट बढ़ सकती है इसलिए उनका ध्यान रखें। उनसे प्रेम पूर्ण बातें करें और अपने वैवाहिक जीवन को सुखद वैवाहिक जीवन में बदलने के लिए प्रयास करें। इससे आप दोनों बहुत प्रसन्न नजर आएंगे।

यदि आप अविवाहित हैं तो वर्ष का उत्तरार्ध आपके लिए अनुकूल रहेगा। वर्ष की शुरुआत में पंचम भाव में राहु आपके मन में प्रेम की पींगे बढ़ा सकते हैं जो आपको प्रेम विवाह के लिए प्रेरित करेंगे लेकिन विवाह के लिए उपयुक्त समय तब आएगा, जब देव गुरु बृहस्पति का गोचर आपके सप्तम भाव में 1 मई को हो जाएगा तो वहीं से लेकर वर्ष के अंत तक आपके विवाह के सुंदर संयोग बनेंगे। आपको मनपसंद जीवनसाथी की प्राप्ति भी हो सकती है। Vrishchik Rashifal 2024 के अनुसार यदि आप किसी तरह के प्रेम संबंध में नहीं हैं तो भी आपका अच्छे परिवार में विवाह होने के योग इस वर्ष के उत्तरार्ध में और विशेषकर अंतिम तीन महीनों में बन सकते हैं।

वृश्चिक व्यापार राशिफल 2024

व्यवसायिक दृष्टिकोण से वर्ष के शुरुआत उत्तम रहेगी। आप खुशी-खुशी अपने व्यापार को आगे बढ़ाने के प्रयास करते रहेंगे। चौथे भाव में शनि महाराज परिवार से दूर जाकर व्यापार करने को प्रेरित करेंगे और इसमें आपको सफलता भी देंगे। कंस्ट्रक्शन का काम करने वाले जातकों को अत्यंत लाभ होने के योग बनेंगे। इसके अतिरिक्त इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी से जुड़ा काम करने वाले लोगों और शिक्षा जगत से जुड़े लोगों को भी विशेष लाभ होगा। मार्च से लेकर मई के बीच का समय कुछ तनाव से भरा रहेगा। इस दौरान खर्चों में अधिकता आपके व्यापार के लिए अनुकूल नहीं रहेगी। आपको अपने कर्मचारियों के स्वास्थ्य की भी चिंता पर ध्यान देना होगा। मई के बाद से व्यापार में आशातीत सफलता मिलने के योग बनेंगे। आपके व्यापार का विस्तार भी इस दौरान हो सकता है या व्यापार को किसी नई दिशा में आगे बढ़ाना चाहते हैं अथवा कुछ नया काम शुरू करना चाहते हैं तो, उसके लिए मई के बाद आप ऐसा कर सकते हैं, आपको उत्तम सफलता के योग बनेंगे। आपकी व्यवसायिक महत्वाकांक्षाएं इस वर्ष बहुत अच्छे से पूरी हो सकती हैं जिससे आप आत्मसम्मान से भरे नजर आएंगे और उनका सकारात्मक प्रभाव आपके व्यापार को भी उन्नति देगा।

वृश्चिक संपत्ति और वाहन राशिफल 2024

यह वर्ष संपत्ति और वाहन के उद्देश्य से अच्छा रहने वाला है। चतुर्थ भाव के स्वामी शनि महाराज पूरे वर्ष आपके चतुर्थ भाव में रहकर आपको उत्तम चल और अचल संपत्ति प्रदान कर सकते हैं। यदि आप किसी पुराने मकान में रह रहे हैं और उसमें कुछ बदलाव करना चाहते हैं तो इस वर्ष आप ऐसा करने में सफल हो सकते हैं। घर की साज सजावट कराना, उसमें कुछ बदलाव करना या उसे तोड़कर दोबारा बनाने में भी आपको सफलता मिलेगी और सभी संसाधन आराम से उपलब्ध हो जाएंगे

यदि आप बैंक से लोन लेकर कोई संपत्ति खरीदना चाहते हैं या अपना घर लेना चाहते हैं तो उसके लिए 1 जून से 12 जुलाई के बीच का समय उपयुक्त रहेगा। इस दौरान बैंक से लोन प्राप्ति के भी योग बन सकते हैं। आप खाली प्लॉट पर भी कंस्ट्रक्शन करा सकते हैं। हालांकि एक बात का ध्यान रखें कि 15 मार्च से 23 अप्रैल के बीच किसी भी तरह की संपत्ति में हाथ ना डालें क्योंकि ऐसा करना आपको किसी कानूनी समस्या में उलझा सकता है क्योंकि वह प्रॉपर्टी कानूनी अड़चनों में घिर सकती है। इसके अतिरिक्त यदि आप कोई वाहन भी खरीदना चाहते हैं तो उसके लिए सबसे उपयुक्त समय 7 मार्च 31 मार्च के बीच रहेगा। इसके बाद 31 जुलाई से 25 अगस्त और फिर 18 सितंबर से 13 अक्टूबर के बीच तथा 28 दिसंबर के बाद आपके लिए वाहन लेना अनुकूल रहेगा।

सभी तरह के ज्योतिषीय समाधान के लिए विजिट करें: एस्ट्रोसेज ऑनलाइन शॉपिंग स्टोर

वृश्चिक धन और लाभ राशिफल 2024

वृश्चिक राशि के जातकों को आर्थिक रूप से उन्नतिवान बनाने के लिए यह वर्ष बहुत अवसर प्रदान करेगा। राहु और केतु क्रमशः आपके पंचम और एकादश भाव में पूरे वर्ष विराजमान रहेंगे। इसकी वजह से आर्थिक लाभ के प्रबल योग समय-समय पर बनते रहेंगे। वर्ष की शुरुआत में मंगल और सूर्य भी आपके द्वितीय भाव में रहकर आर्थिक लाभ के योग बनाएंगे और शनि चतुर्थ भाव में बैठकर चल‌ तथा अचल संपत्ति प्रदान करेंगे। धन लाभ के लिए आप अपनी‌ किसी संपत्ति का विक्रय भी कर सकते हैं जिससे आपको विशेष तौर पर मार्च अगस्त और नवंबर के महीना में सफलता मिल सकती है और धन लाभ हो सकता है। आप इस वर्ष कुछ अव्यवस्थित या अनियोजित तरीकों से भी धन प्राप्ति कर सकते हैं। चिटफंड में पैसा लगाना लॉटरी, शेयर बाजार, आदि में धन लगाने का सपना आप इस वर्ष पूरा कर सकते हैं। अच्छे विशेषज्ञ से सलाह लेकर इस दिशा में काम करने से आपको लाभ के योग बनेंगे।

जनवरी से मई के बीच आप के खर्चे भी लगातार बने रहेंगे जो भले ही अच्छे कार्यों पर हों लेकिन आप की आर्थिक स्थिति पर प्रभाव डालते रहेंगे। इसके बाद बृहस्पति सप्तम भाव में आकर आपके एकादश भाव को उन्नत बनाएंगे और आपकी आर्थिक स्थिति को भी मजबूती प्रदान करेंगे। जून से जुलाई और फिर अगस्त से अक्टूबर के बीच का समय आर्थिक तौर पर ज्यादा कमजोर रह सकता है। इस दौरान कहीं भी धन का निवेश करने से बचें क्योंकि धन की हानि होने के प्रबल योग बनेंगे। इसके बाद आपको आर्थिक तौर पर उत्तम परिणामों की प्राप्ति होगी और आप नौकरी अथवा व्यापार से भी धन लाभ अर्जित करने में कामयाब रहेंगे। जनवरी, अप्रैल, अगस्त तथा सितंबर के महीनों में सरकारी क्षेत्र से लाभ प्राप्त हो सकता है।

वृश्चिक स्वास्थ्य राशिफल 2024

Vrishchik Rashifal 2024 के अनुसार वृश्चिक राशि वालों को इस वर्ष की शुरुआत में अपने स्वास्थ्य पर पूरा ध्यान देना है क्योंकि आपके छठे भाव में देव गुरु बृहस्पति विराजमान रहेंगे और शनि महाराज की दृष्टि उन पर बनी रहेगी। इसके परिणाम स्वरूप आपको पाचन तंत्र और पेट से जुड़ी समस्याएं परेशान कर सकती हैं। पंचम भाव में मीन राशि में राहु की उपस्थिति भी जल से संबंधित कोई संक्रमण दे सकती है जो आपके पेट को प्रभावित करेगा और इससे आपको उदर रोग हो सकते हैं।

5 फरवरी से 15 मार्च के बीच मंगल आपके तीसरे भाव से छठे भाव पर दृष्टि डालेंगे तो रोगों में कमी आएगी लेकिन 1 जून से 12 जुलाई के बीच मंगल छठे भाव में रहेंगे और फिर 26 अगस्त से 20 अक्टूबर के बीच मंगल का गोचर आपके अष्टम भाव में होगा। वे आपको चुनौतियों से बाहर भी निकाल लेंगे लेकिन कुछ शारीरिक समस्याएं दे सकते हैं। आपको रक्त संबंधी अशुद्धियां, रक्तचाप विशेषकर उच्च रक्तचाप की समस्या हो सकती है इसलिए अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखें।

2024 में वृश्चिक राशि के लिए भाग्यशाली अंक

वृश्चिक राशि का स्वामी ग्रह मंगल हैं और वृश्चिक राशि के जातकों का भाग्यशाली अंक 6 और 9 है।ज्योतिष के अनुसार वृश्चिक राशिफल यह बताता है कि, इस वर्ष का कुल योग 8 होगा। यह साल वृश्चिक राशि के जातकों के लिए मिश्रित परिणामदायक वर्ष साबित होगा। इस वर्ष आर्थिक उन्नति तो अच्छी होगी और करियर भी लगभग स्थायित्व के रूप में आगे बढ़ेगा और आपके करियर में मजबूती रहेगी लेकिन आपको शारीरिक और मानसिक तौर पर खुद को सुदृढ़ बनाना होगा क्योंकि उसकी वजह से कई समस्याएं सामने आ सकती हैं।

वृश्चिक राशिफल 2024: ज्योतिषीय उपाय

  • आपको गुरुवार के दिन भूरी गाय की सेवा करनी चाहिए।
  • बृहस्पतिवार के दिन किसी ब्राह्मण अथवा विद्यार्थी को पठन-पाठन से संबंधित सामग्री का वितरण करें।
  • शनिवार के दिन शनि मंदिर जाकर श्री शनि आराधना करें।
  • इस पूरे वर्ष मां दुर्गा जी की पूजा करना और शुक्रवार के दिन दुर्गा जी को खीर का भोग लगाना आपके लिए परम हितकारी साबित होगा।

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

वृश्चिक राशि वालों के लिए कैसा रहेगा 2024?

वृश्चिक राशि के जातकों का वर्ष 2024 में भाग्य चमकने वाला रहेगा। इस वर्ष आपके बड़े से बड़े काम आसानी से निपट जाएंगे। आर्थिक दृष्टिकोण से भी आपके साल की शुरुआत बेहद शुभ रहने वाली है।

वृश्चिक राशि का भाग्योदय कब होगा 2024?

वृश्चिक राशि वालों के लिए वर्ष 2024 भाग्य को चमकाने वाला साबित होगा।

वृश्चिक राशि वालों के भाग्य में क्या लिखा है?

इस वर्ष आपको करियर, शिक्षा आदि के संदर्भ में भाग्य का साथ मिलेगा।

वृश्चिक राशि का जीवनसाथी कौन है?

वृश्चिक राशि वालों के सबसे अच्छे जीवनसाथी कर्क राशि, कन्या राशि, मकर राशि और मीन राशि के जातकों को माना जाता है।

वृश्चिक राशि से कौन सी राशि प्यार करती है?

कर्क राशि, वृश्चिक राशि तथा मीन राशि

वृश्चिक राशि वालों के दुश्मन कौन है?

मिथुन राशि के जातकों को वृश्चिक राशि के जातकों का दुश्मन माना जाता है।


रत्न, यंत्र समेत समस्त ज्योतिषीय समाधान के लिए विजिट करें: एस्ट्रोसेज ऑनलाइन शॉपिंग स्टोर

Astrological services for accurate answers and better feature

33% off

Dhruv Astro Software - 1 Year

'Dhruv Astro Software' brings you the most advanced astrology software features, delivered from Cloud.

Brihat Horoscope
What will you get in 250+ pages Colored Brihat Horoscope.
Finance
Are money matters a reason for the dark-circles under your eyes?
Ask A Question
Is there any question or problem lingering.
Career / Job
Worried about your career? don't know what is.
AstroSage Year Book
AstroSage Yearbook is a channel to fulfill your dreams and destiny.
Career Counselling
The CogniAstro Career Counselling Report is the most comprehensive report available on this topic.

Astrological remedies to get rid of your problems

Red Coral / Moonga
(3 Carat)

Ward off evil spirits and strengthen Mars.

Gemstones
Buy Genuine Gemstones at Best Prices.
Yantras
Energised Yantras for You.
Rudraksha
Original Rudraksha to Bless Your Way.
Feng Shui
Bring Good Luck to your Place with Feng Shui.
Mala
Praise the Lord with Divine Energies of Mala.
Jadi (Tree Roots)
Keep Your Place Holy with Jadi.

Buy Brihat Horoscope

250+ pages @ Rs. 599/-

Brihat Horoscope

AstroSage on MobileAll Mobile Apps

Buy Gemstones

Best quality gemstones with assurance of AstroSage.com

Buy Yantras

Take advantage of Yantra with assurance of AstroSage.com

Buy Feng Shui

Bring Good Luck to your Place with Feng Shui.from AstroSage.com

Buy Rudraksh

Best quality Rudraksh with assurance of AstroSage.com
Call NowTalk to
Astrologer
Chat NowChat with
Astrologer