Rashifal 2022 - राशिफल 2022 - Horoscope 2022 in Hindi

वैदिक ज्योतिष पर आधारित राशिफल 2022 (Rashifal 2022) आपको आपके आने वाले कल के बारे में एक सटीक झलक और ज्योतिषीय मार्गदर्शन प्रदान करता है। हमारा यह विशेष आर्टिकल विद्वान और जानकार ज्योतिषियों द्वारा ग्रहों-नक्षत्रों की चाल और स्थिति के आधार पर तैयार किया गया है। यहाँ आपको अपने करियर, नौकरी, शिक्षा, स्वास्थ्य, प्रेम जीवन, पारिवारिक जीवन इत्यादि महत्वपूर्ण मुद्दों पर विस्तृत भविष्यवाणी पेश करने के साथ-साथ हम आपको कुछ सरल ज्योतिषीय उपायों की भी जानकारी देते हैं जिन्हें अपनाकर आप अपने जीवन में आने वाली किसी भी तरह की समस्या से छुटकारा प्राप्त कर सकते हैं। तो बिना देरी किये पढ़ें अपना राशिफल और बनाएं अपने आने वाले कल को और भी शानदार।

किसी भी निर्णय को लेने में आ रही है समस्या, तो अभी करें हमारे विद्वान ज्योतिषियों से फ़ोन पर बात !

इसके अलावा आप हमारे इस विशेष वार्षिक राशिफल 2022 से अपने पारिवारिक जीवन, वैवाहिक जीवन और प्रेम जीवन के बारे में भी विस्तृत रूप से सभी जानकारी प्राप्त करते हैं। सिर्फ इतना ही नहीं हम अपने इस राशिफल में हर राशि के जातक को अपने नव वर्ष को सफल बनाने के लिए राशि अनुसार कुछ कारगर उपाय भी बताएंगे, जिसे अपनाकर आपको भविष्य में आने वाली अपनी हर समस्याओं से मुक्ति मिल सकती है।

हिंदी में पढ़ने के यहाँ क्लिक करें: राशिफल 2023

राशिफल 2022 के अनुसार समझें तो, आने वाला साल 2022 सभी 12 राशियों के जीवन में बेहद खास और महत्वपूर्ण बदलाव लेकर आएगा जिसका प्रभाव आपके जीवन के लगभग सभी क्षेत्रों पर किसी न किसी रूप से ज़रूर पड़ेगा।

Read in English - Horoscope 2022

Rashifal 2022

मेष राशिफल 2022

Mesh Rashifal 2022

मेष राशिफल 2022 के अनुसार, मंगल ग्रह महीने के उत्तरार्ध यानी 16 जनवरी को धनु राशि में प्रवेश करेंगे। मंगल का प्रभाव आपको आर्थिक दृष्टिकोण से अनुकूल फल देने का कार्य करेगा, साथ ही इस गोचर का प्रभाव मेष राशि के जातकों के जीवन में सकारात्मकता भी लेकर आएगा। इसके अलावा 13 अप्रैल को गुरु बृहस्पति का गोचर भी अपने ही राशि यानी मीन राशि में होगा जिससे सबसे अधिक छात्रों को शिक्षा में अपार सफलता प्राप्त होगी। चूंकि कर्मफल दाता शनि इस वर्ष के अधिकाँश हिस्से में आपके दशम भाव में मौजूद रहेंगे, इसलिए जीवन के विभिन्न क्षेत्रों में सफलता प्राप्त करने के लिए आपको पहले से अधिक मेहनत करनी होगी।

वार्षिक राशिफल 2022 के अनुसार, साल 2022 की शुरुआत इस राशि के प्रेमी जातकों के जीवन में कुछ चुनौतियां दर्शा रही हैं। साथ ही शनि और बुध की युति 2022 की शुरुआत से मार्च तक होने से आपको कुछ छोटी-मोटी स्वास्थ्य संबंधी समस्या होने की आशंका है। इसके अलावा मध्य मई से अगस्त तक मीन राशि में मंगल देव का गोचर होने से आप पाचन से संबंधित मुद्दों से भी पीड़ित हो सकते हैं। ऐसे में आपको अपनी सेहत के प्रति विशेष सावधानी बरतने हुए अपने खान-पान पर ध्यान देने की ज़रूरत होगी। 10 अगस्त तक मंगल देव स्वंय की राशि में होंगे और चतुर्थ भाव पर उनकी दृष्टि भी होगी और फिर वह दूसरे भाव में गोचर कर जायेंगे जिससे आपके पारिवारिक जीवन में खासा प्रभाव देखने को मिलेगा।

मेष राशि का राशिफल विस्तार से पढ़ें – 2022 मेष राशिफल

वृषभ राशिफल 2022

Vrishabh Rashifal 2022
वृषभ राशिफल 2022 के अनुसार, इस वर्ष जीवन के विभिन्न पहलुओं में आपको सामान्य ही परिणाम प्राप्त होने वाले हैं। शुरुआती माह के मध्य यानी 16 जनवरी को मंगल देव का धनु राशि में होने वाला गोचर आपको भाग्य का साथ देने वाला है। जिससे आप आपके जीवन के कई क्षेत्रों में अपार सफलता हासिल कर सकेंगे। इस वर्ष करियर के क्षेत्र में भी आपको अनुकूल परिणाम मिलेंगे, साथ ही आप अपनी प्रोफेशनल लाइफ में भी तरक्की कर सकेंगे। इसके अलावा शनि का आपकी राशि से नवम भाव में उपस्थित होना आपको आय के कई स्रोत उत्पन्न करने में मदद करेगा। खासतौर से इस वर्ष अप्रैल में कई ग्रहों का स्थान परिवर्तन इस ओर इशारा कर रहा है कि, आप इस अवधि के दौरान धन और संपत्ति संचय में सफल रहेंगे।

हालांकि, वार्षिक भविष्यफल 2022 के अनुसार, इस वर्ष अगस्त और अक्टूबर के बीच धन से जुड़े कई उतार-चढ़ाव भी आने से आपको कुछ आर्थिक तंगी से दो-चार होना पड़ेगा। अप्रैल में मीन राशि में गुरु बृहस्पति का गोचर होगा जिससे आपका एकादश भाव प्रभावित होगा। इसके परिणामस्वरूप आप अपनी सुख-सुविधाओं और इच्छाओं पर खुलकर खर्च करेंगे। इसके अलावा इस वर्ष कई वृषभ राशि के जातक अपने वरिष्ठ अधिकारियों के साथ भी अपने अच्छे संबंध स्थापित करने में सफल रहेंगे। वर्ष 2022 के अंतिम तीन महीने यानी अक्टूबर, नवंबर और दिसंबर, आपकी संतान के लिए सबसे अधिक अनुकूल रहने वाले हैं।

वृषभ राशि का राशिफल विस्तार से पढ़ें – 2022 वृषभ राशिफल

मिथुन राशिफल 2022

Mithun Rashifal 2022
मिथुन राशिफल 2022 के अनुसार, ग्रहों की स्थिति इस ओर इशारा कर रही है कि इस वर्ष मिथुन राशि के जातकों को अपने जीवन में कई चुनौतियों के साथ ही, कई अच्छे अवसर भी मिलने वाले हैं। इस वर्ष के शुरुआती समय में, जनवरी से मार्च तक शनि देव आपकी राशि में अपने ही अष्टम भाव में मौजूद होंगे। जिससे आपको कुछ आर्थिक नुकसान के साथ ही कई स्वास्थ्य संबंधी परेशानियां और कष्ट उठाने पड़ सकते हैं। ये अवधि मिथुन राशि के जातकों के लिए परीक्षण का समय सिद्ध होगी। इसके अलावा मध्य फरवरी (17 फरवरी) से अप्रैल तक आप एसिडिटी, जोड़ों का दर्द, सर्दी-खांसी, आदि, जैसी कई स्वास्थ्य समस्याओं से भी पीड़ित हो सकते हैं।

हालांकि मध्य अप्रैल के बाद राहु का गोचर एकादश भाव में होने से मिथुन राशि वालों के जीवन में कई सकारात्मक बदलाव आएंगे। इसके बाद अप्रैल से जुलाई के बीच जब मीन राशि में गुरु बृहस्पति का गोचर होगा तो वो अवधि सबसे अधिक विद्यार्थियों के लिए भाग्यपूर्ण सिद्ध होगी। क्योंकि इस दौरान मिथुन राशि के छात्र अपनी शिक्षा में इच्छा अनुसार परिणाम प्राप्त करने में सफल रहेंगे। गौरतलब है कि 27 अप्रैल के बाद आपकी राशि के नवम भाव में शनि देव का स्थानपरिवर्तन यह संकेत भी दे सकता है कि वो जातक जो प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं उन्हें सफलता पाने के लिए अभी थोड़ा और इंतजार करना होगा। वहीं, नौकरी की तलाश कर रहे जातकों को मई से अगस्त के बीच अच्छे परिणाम मिलेंगे। क्योंकि इस समय मंगल देव अपनी गोचरीय स्तिथि करते हुए आपकी राशि से दशम, एकादश और द्वादश भाव में प्रवेश करेंगे जिससे आपको कई उत्तम अवसर मिलने की संभावना बनेगी।

मिथुन राशि का राशिफल विस्तार से पढ़ें – 2022 मिथुन राशिफल

बृहत् कुंडली में छिपा है, आपके जीवन का सारा राज, जानें ग्रहों की चाल का पूरा लेखा-जोखा

कर्क राशिफल 2022

Kark Rashifal 2022
कर्क राशिफल 2022 की भविष्यवाणियों के अनुसार, इस साल की शुरुआत में आपकी राशि के सप्तम भाव में उपस्थित शनि देव का प्रभाव जीवन में कई समस्याओं को जन्म तो देगा लेकिन, 16 जनवरी को धनु राशि में मंगल देव का गोचर आपका आत्मविश्वास बढ़ेगा और आपको कई समस्याओं से तुरंत छुटकारा दिलाने में मदद करेगा।हालांकि आराम और खुशी के भाव में मंगल का उपस्थित होना आपकी माता जी को कई स्वास्थ्य समस्याएं देने का कार्य भी करेगा। इसलिए उनका अच्छा ख्याल रखते हुए उनके खानपान के प्रति विशेष सावधानी बरतें।

इसके बाद अप्रैल में कई अन्य महत्वपूर्ण ग्रहों का गोचर और फेरबदल भी होगा जिससे आपके जीवन में कई बदलाव आएंगे। इसके साथ ही इस वर्ष अप्रैल अंत से मध्य जुलाई तक कुंभ राशि में शनि का गोचर होने से आपका आर्थिक जीवन मुख्य रूप से प्रभावित होगा। हालांकि इसके बाद अप्रैल से अगस्त तक का समय आपके लिए फलदायी रहने वाला है। गुरु बृहस्पति मध्य अप्रैल को मीन राशि में नवम भाव में अपना गोचर करेंगे,, जिसके परिणामस्वरूप आपके जीवन में कुछ सकारात्मकता आएगी और आप अपने जीवन में मौजूद कई समस्याओं को समाप्त करने में सक्षम होंगे। इसके बाद मेष राशि में राहु ग्रह का गोचर, आपको रोजगार के कई अवसर देगा। छाया ग्रह राहु की शुभ स्थिति, कर्क राशि के जातकों को सितंबर तक भाग्य का साथ देगी। जून-जुलाई के बीच मंगल देव मेष राशि में प्रवेश करते हुए आपकी राशि को पूर्ण रूप से दृष्टि करेंगे। जिसके परिणामस्वरूप शादीशुदा जातकों को अपने विवाहित जीवन में हर प्रकार की विपरीत परिस्थितियों से निजात मिल सकेंगी।

कर्क राशि का राशिफल विस्तार से पढ़ें – 2022 कर्क राशिफल

सिंह राशिफल 2022

Singh Rashifal 2022
सिंह राशिफल 2022 के अनुसार, यह साल सिंह जातकों के लिए मिलाजुला रहेगा। खासतौर से शुरुआती समय यानी जनवरी के महीने में आपकी राशि के पंचम भाव में गुरु बृहस्पति का उपस्थित होना आपके आर्थिक जीवन में सकारात्मकता लाने का कार्य करेगा। इसके साथ ही जनवरी के अंत से मार्च तक, मंगल देव का गोचर आपकी संतान की सेहत में भी सही सुधार करने की ओर इशारा कर रही है। जिससे उनके साथ आप कुछ समय व्यतीत करते दिखाई देंगे। 26 जनवरी को मंगल देव आपकी राशि से छठे भाव में उपस्थित होंगे जो कुंडली का भाग्य भाव होता है। ऐसे में इस दौरान आपको कार्यक्षेत्र में सबसे अधिक सकारात्मक फल मिलेंगे जिससे आप अपार सफलता प्राप्त कर सकेंगे।

हालांकि इस वर्ष सिंह राशि के जातकों को विशेष रूप से फरवरी और अप्रैल के महीने में थोड़ा अधिक सावधानी बरतने की सलाह दी जाती है। क्योंकि इस दौरान कई ग्रहों की होने वाली युति और फेरबदल आपको प्रतिकूल फल देने का कार्य करेंगे।

वर्ष 2022 की भविष्यवाणी को देखें तो, सिंह राशि के जातकों के लिए अप्रैल का महीना कुछ अप्रकाशित घटनाओं से भरा रहेगा। साथ ही 12 अप्रैल को छायाग्रह राहु का मेष राशि में होने वाला गोचर, आपके नवम भाव को प्रभावित करेगा। जिससे आपको कुछ स्वास्थ्य से जुड़ी समस्या होने की आशंका रहेगी, ऐसे में अपनी सेहत के प्रति सावधानी बरतें और अच्छा खानपान लें। 16 अप्रैल से अगस्त तक, गुरु बृहस्पति मीन राशि में प्रवेश करते हुए आपके पंचम भाव को दृष्टि करेंगे। जिसके परिणामस्वरूप, आपको जीवन में भाग्य का साथ तो मिलेगा और सबसे अधिक माध्यमिक शिक्षा ग्रहण कर रहे छात्रों को इससे इच्छा अनुसार हर परीक्षा में अपार सफलता मिलने के योग भी बनेंगे।

इसके बाद 22 अप्रैल के बाद, मेष राशि में राहु की उपस्थिति कार्यक्षेत्र पर आपके बॉस और वरिष्ठ अधिकारियों के साथ आपके संबंध बेहतर करने में मददगार सिद्ध होगी। इससे कार्यस्थल पर आपकी पद-प्रतिष्ठा में वृद्धि होने के साथ ही, आपको पदोन्नति और वेतन में बढ़ोतरी भी मिलने की संभावना है। यदि आप शादीशुदा हैं और आपका अपने जीवनसाथी के साथ कोई विवाद चल रहा था तो अप्रैल से सितंबर के बीच आप अपने बीच के हर विवाद को खत्म करते हुए, जीवनसाथी के साथ किसी यात्रा पर जाने की योजना बना सकते हैं। इसके अलावा 10 अगस्त से अक्टूबर के बीच मंगल देव का वृषभ राशि में होने वाला गोचर आपके लिए भाग्यशाली सिद्ध होगा। जिससे आप अपार सफलता की प्राप्ति करने में सक्षम होंगे।

सिंह राशि का राशिफल विस्तार से पढ़ें – 2022 सिंह राशिफल

कन्या राशिफल 2022

Kanya Rashifal 2022
कन्या राशिफल 2022 के अनुसार, जनवरी माह में मंगल देव का धनु राशि में होने वाला गोचर आपको धन और आर्थिक समृद्धि देने का कार्य करेगा और इससे आप अपनी हर प्रकार की आर्थिक तंगी से निजात पा सकेंगे। हालांकि स्वास्थ्य के लिहाज से कुछ समस्या उत्पन्न हो सकती है, क्योंकि यह समय आपको सेहत में कुछ गिरावट भी दे सकता है। इसके बाद अप्रैल, जून और सितंबर का महीना, आपके लिए थोड़ा प्रतिकूल रहेगा। ऐसे में आपको सबसे अधिक अपने स्वास्थ्य के प्रति सावधानी बरतने की सलाह दी जाती है। वहीं 26 फरवरी से मंगल देव का मकर राशि में प्रस्थान करना आपके पंचम भाव को प्रभावित करेगा और इसका सबसे अधिक सकारात्मक फल कन्या राशि के छात्रों को मिलने वाला है।

इस वर्ष मार्च की शुरुआत में चार प्रमुख ग्रहों: शनि, मंगल, बुध और शुक्र का एक साथ उपस्थित होकर “चतुर ग्रह योग” का निर्माण करना, कन्या राशि के जातकों को आय के नए स्रोतों से अच्छा लाभ अर्जित करने में सफलता देगा। इसके बाद अप्रैल के अंत से जुलाई के मध्य तक शनि अपना पुनः स्थान परिवर्तन करते हुए, आपका छठा भाव सक्रिय होगा जिससे आपके और परिवार के बीच कुछ मतभेद उत्पन्न करने वाला है। ऐसे में घर-परिवार के सदस्यों से बातचीत करते समय मर्यादित आचरण बरतें। वो जातक जो विदेश जाकर शिक्षा ग्रहण करने का सपना देख रहे थे, उन्हें सितंबर से दिसंबर के अंत में अत्यधिक अनुकूल परिणाम मिलने की संभावना है। इसके साथ ही बुध देव का तुला राशि में गोचर होना आपके दूसरे भाव को प्रभावित करेगा और इसके कारण अक्टूबर से मध्य नवंबर तक आपके प्रेम संबंधों में सकारात्मकता आएगी। जिससे आप अपने प्रियतम के साथ अपने मजबूत रिश्ते का खुलकर आनंद लेते दिखाई देंगे।

कन्या राशि का राशिफल विस्तार से पढ़ें – 2022 कन्या राशिफल

तुला राशिफल 2022

Tula Rashifal 2022
तुला राशिफल 2022 के अनुसार, तुला राशि के जातकों को नए साल 2022 की शुरुआत में शारीरिक, मानसिक और करियर से जुड़े यूँ तो अनुकूल परिणाम देखने को मिलेंगे। परंतु बिजनेस और परिवार की बात करें तो, परिस्थितियां कुछ कष्टदायक रहने वाली हैं। मध्य जनवरी में धनु राशि में मंगल देव का गोचर भी आपको आर्थिक जीवन में शुभ फल देने वाला है, जिसके परिणामस्वरूप आप अपने धन को संचय करने में सफल रहेंगे। इसके बाद मार्च की शुरुआत में आपकी राशि में शनि, मंगल, बुध और शुक्र मिलकर 'चतुर ग्रह योग' बनाएंगे, और इससे भी आपकी हर प्रकार की आर्थिक तंगी दूर होगी व आपकी आमदनी में वृद्धि होने की संभावना बढ़ेगी।

वहीं यदि छात्रों की बात करें तो, अप्रैल महीने में मीन राशि में गुरु बृहस्पति का गोचर तुला राशि के छात्रों को शिक्षा के क्षेत्र में इच्छानुसार परिणाम देने का कार्य करेगा। फिर मई से नवंबर के बीच की अवधि के समय, आपको किसी विदेशी जमीन, नौकरी या शिक्षा से जुड़ा कोई शुभ समाचार प्राप्त होने की उम्मीद है। 26 फरवरी को आपकी राशि के चतुर्थ भाव में लाल ग्रह मंगल का गोचर भी इस राशि के विद्यार्थियों को सार्थक परिणाम देने की ओर इशारा कर रहा है। जबकि अप्रैल माह के दौरान मेष राशि में छायाग्रह राहु का उपस्थित होना और उसका आपके सप्तम भाव को प्रभावित करने, प्रेम संबंधों के साथ-साथ विवाहित जातकों के जीवन में ही कई बड़े बदलाव लाने वाला है। वहीं वो जातक जो अभी तक सिंगल हैं उन्हें वर्ष 2022 में अक्टूबर से नवंबर के बीच पवित्र बंधन में बंधने का अवसर मिलने की संभावना रहेगी।

तुला राशि का राशिफल विस्तार से पढ़ें – 2022 तुला राशिफल

वृश्चिक राशिफल 2022

Vrishchik Rashifal 2022
वृश्चिक राशिफल 2022 के अनुसार, नया साल 2022 वृश्चिक राशि वालों के लिए मिले-जुले परिणाम लेकर आएगा। 2022 की शुरुआत से लेकर अप्रैल तक, आपको कई अनावश्यक खर्चों से दो-चार होना पड़ेगा। फिर अप्रैल माह के अंत के दौरान कुंभ राशि में शनि ग्रह का गोचर आपके करियर, आर्थिक जीवन के साथ-साथ पारिवारिक जीवन में मिश्रित परिणाम देने का कार्य करेगा। इसके बाद मध्य अप्रैल के दौरान मीन राशि में गुरु बृहस्पति का भी होने वाला गोचर आपकी राशि के पांचवें भाव को प्रभावित करेगा। जिसके परिणामस्वरूप आपकी स्थिति बेहतर होगी और आपको कुछ आर्थिक तंगी से निजात मिल सकेगी। इसके साथ ही इसी माह 12 अप्रैल को, राहु का स्थान परिवर्तन भी आपकी सेहत में सही सुधार आने के योग बनाएगा। हालांकि, बावजूद इसके आप काफी हद तक मानसिक रूप से तनावग्रस्त रहेंगे जिसका नकारात्मक असर आपके जीवन के विभिन्न क्षेत्रों को प्रभावित करेगा।

इस वर्ष मई से सितंबर के बीच, कई शुभ ग्रहों की अनुकूल स्थिति के कारण आप अच्छा धन अर्जित करने में सफल रहेंगे। फिर सितंबर माह में आपके लाभ और मुनाफे के भाव में शुक्र का होने वाला गोचर आपको अलग-अलग स्रोतों से धन और मुनाफा देगा। इसके बाद 13 अगस्त से अक्टूबर तक, शुक्र के आपके नवम भाव में गोचर करना आपकी माता जी की देखभाल की ओर इशारा कर रहा है। ऐसे में इस अवधि के दौरान उनकी सेहत का ख्याल रखें और उनके खानपान के प्रति भी विशेष सावधानी बरतें।

आपकी लव लाइफ को देखें तो, अप्रैल के आखिर में कुंभ राशि में शनि का स्थान परिवर्तन और उनका आपके चतुर्थ भाव में विराजमान होना, आपके और प्रियतम के बीच कई छोटे-मोटे मुद्दों को लेकर बहस और झगड़े का कारण बनेगा। हालांकि, इस दौरान आपको विशेष रूप से अपने इस सुंदर रिश्ते पर भरोसा करते हुए प्रेमी से हर प्रकार के विवाद करने से बचने की जरूरत होगी। इसके अलावा सितंबर से नवंबर के बीच कन्या राशि में शुक्र का गोचर आपके एकादश भाव को प्रभावित करेगा। जिससे शुक्र आपकी राशि में दुर्बल अवस्था में होते हुए आपको और आपके प्रिय को एक-दूसरे को समझने के लिए काफी समय देंगे और इसके परिणामस्वरूप आप दोनों एक साथ मिलकर हर विवाद को सुलझाने और अच्छा समय बिताने में सफल होंगे।

वृश्चिक राशि का राशिफल विस्तार से पढ़ें – 2022 वृश्चिक राशिफल

आपकी कुंडली में भी है राजयोग? जानिए अपनी राज योग रिपोर्ट

धनु राशिफल 2022

Dhanu Rashifal 2022
राशिफल 2022 के अनुसार धनु राशि के जातकों के लिए वर्ष 2022, विशेषरूप से आर्थिक मुद्दों से जुड़े मामलों में अनुकूल रहेगा। वर्ष 2022 की शुरुआत यानी जनवरी के दौरान मंगल ग्रह का आपकी ही राशि में होने वाला गोचर आपको धन से जुड़े हर मामले में मजबूत स्थिति प्रदान करने में मदद करेगा। शिक्षा की दृष्टि से भी, वर्ष 2022 की शुरुआत धनु राशि के विद्यार्थियों के लिए अनुकूल रहेगी। उसके बाद फरवरी से जून तक आप अपनी मेहनत के अनुसार परिणाम हासिल करेंगे और प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने वाले जातक इस दौरान अपनी अपेक्षाओं को बढ़ाने में सक्षम होंगे।

हालांकि इस वर्ष की शुरुआत में धनु राशि में होने वाला मंगल का गोचर, कई जातकों को मानसिक चिंता और तनाव देने का कारण बनेगा। साथ ही मंगल का आपके सप्तम भाव को दृष्टि करना भी पारिवारिक जीवन में कुछ मतभेद उत्पन्न कर सकता है। अब बात करें आपके शादीशुदा जीवन और लव लाइफ की तो, जनवरी में सूर्य देव का कर्मफल दाता शनि के साथ मकर राशि में युति करना आपके और साथी के बीच कई प्रकार की समस्याओं और गलतफहमी को जन्म दे सकता है। ऐसे में आपको खासतौर पर अपने शब्दों पर नियंत्रण रखने की सलाह दी जाती है।

अप्रैल से जून के बीच गुरु बृहस्पति का अपनी ही राशि मीन में गोचर करना परिस्थितियों में कुछ बदलाव लेकर आएगा। जिसके परिणामस्वरूप जून माह से 20 जुलाई तक, आपके वैवाहिक जीवन में कई बड़े सुधार आएंगे और आप वर्ष 2022 के अंतिम चरण के दौरान अपने वैवाहिक जीवन का खुलकर आनंद लेते दिखाई देंगे। क्योंकि इस दौरान गुरु बृहस्पति आपकी राशि से चतुर्थ भाव में विराजमान होंगे। अगर बात करें आपकी प्रोफेशनल लाइफ की तो, नवंबर से आपके जीवन में रोजगार के नए स्रोत उजागर हो सकेंगे। स्वास्थ्य की दृष्टि से भी जून माह में आपके छठे भाव में शुक्र का गोचर आपको अक्टूबर तक हर प्रकार के बड़े और गंभीर रोगों के प्रति जागरूक रखने में मदद करेगा।

धनु राशि का राशिफल विस्तार से पढ़ें – 2022 धनु राशिफल

मकर राशिफल 2022

Makar Rashifal 2022
मकर राशिफल 2022 के अनुसार, साल 2022 मकर राशि वालों के लिए कई उतार-चढ़ावों से भरा साबित होगा। इस वर्ष की शुरुआत के दौरान अपनी ही राशि में शनि का स्थान परिवर्तन आपके करियर, आर्थिक और शिक्षा के लिए खासा अनुकूल साबित होने वाला है। हालांकि अप्रैल माह में, आपको जीवन के विभिन्न क्षेत्रों में कई प्रकार की चुनौतियों का सामना भी करना होगा।

आर्थिक दृष्टिकोण से देखें तो, आपकी राशि से द्वादश भाव में मंगल का गोचर आपको धन से जुड़ी समस्या देगा। जिससे आप अपने धन को संचय में असफल रहेंगे। हालांकि कारोबारियों और व्यापारियों के लिए, सितंबर से साल के अंत तक की समयावधि अच्छी फलदायी साबित होगी। अब आपके स्वास्थ्य की बात करें तो, अप्रैल माह में कुंभ राशि में शनि का गोचर, आपको सेहत से जुड़े कुछ छोटे-मोटे मुद्दों को जन्म दे सकता है। इसलिए अपने खानपान का अच्छे से ध्यान रखें और रोजाना योग व व्यायाम करें। इसके अलावा सितंबर से नवंबर के बीच किसी भी पाचन या पेट से संबंधित छोटी से छोटी समस्या को भी नजरअंदाज न करने और ज़रूरत पड़ने पर किसी अच्छे डॉक्टर की सलाह लेने की आपको सख्त हिदायत दी जाती है।

विद्यार्थियों के लिए जनवरी माह के दौरान, मंगल का गोचर आप से अतिरिक्त मेहनत और प्रयास कराने वाला है। इसके अलावा इस वर्ष की शुरुआत के दौरान छायाग्रह केतु का भी वृश्चिक राशि में उपस्थित होना, आपके जीवन में कई पारिवारिक परेशानियों को जन्म दे सकता है। ऐसे में आपको अपने परिवार के सदस्यों के साथ अपने संबंध बेहतर करने की और छोटे-मोटे मुद्दों पर उनसे बहस में न पड़ने की सलाह दी जाती है।

प्रेम संबंधों के साथ-साथ वैवाहिक जीवन में भी, इस दौरान आपको मिले-जुले परिणाम प्राप्त होंगे। अप्रैल माह में आपकी राशि से तीसरे भाव में होने वाला गुरु बृहस्पति का गोचर खासतौर से प्रेम में पड़े जातकों को अनुकूल परिणाम देगा। इसी तर्ज पर विवाहित जातकों के जीवन में इस वर्ष की शुरुआत में कुछ छोटे-मोटे मुद्दे उत्पन्न हो सकते हैं। लेकिन अगस्त से बाद का समय आपके दांपत्य जीवन के लिए सबसे अधिक उत्तम रहने की ओर इशारा कर रहा है। इस अवधि के दौरान आप जीवनसाथी के साथ किसी सुंदर यात्रा पर जाने की योजना बना सकते हैं। वर्ष का अंत भी विवाहित जातकों के लिए अनुकूल साबित होगा।

मकर राशि का राशिफल विस्तार से पढ़ें – 2022 मकर राशिफल

कुंभ राशिफल 2022

Kumbha Rashifal 2022
कुंभ राशिफल 2022 के अनुसार कुंभ राशि के जातकों के लिए, यह वर्ष अधिक अनुकूल रहेगा। आर्थिक लिहाज़ से भी, इस साल आपको अपार सफलता मिलेगी। क्योंकि जनवरी माह में मंगल का गोचर सबसे अधिक आपको आर्थिक लाभ देने का कार्य करेगा। इसके बाद मार्च की शुरुआत के दौरान चार प्रमुख ग्रहों यानी शनि, मंगल, बुध और शुक्र का एक साथ युति करना आपको प्रयासों और अच्छी संपत्ति के लाभ होने में सफलता दिलाएगा।

हालांकि 12 अप्रैल को मेष राशि में छायाग्रह राहु का गोचर होना और उसका आपके तृतीय भाव को दृष्टि करना आपको जल्दबाज़ी में निर्णय लेने के लिए प्रेरित करेगा। ऐसे में इस दौरान आपको सभी बातों का अच्छे से ध्यान रखने की और किसी भी चीज को अपने ऊपर हावी न होने देने की ज़रूरत होगी। इस साल भर आपका स्वास्थ्य सामान्य ही रहेगा। गौरतलब है कि जनवरी माह में आप मानसिक तनाव से कुछ ग्रस्त हो सकते हैं और फरवरी से मई तक कई ग्रहों की प्रतिकूल चाल और उनके स्थानपरिवर्तन के कारण, आपको कुछ शारीरिक मुद्दों का सामना भी करना पड़ सकता है। अप्रैल माह में मेष राशि में होने वाला राहु का गोचर और उसका आपके तृतीय भाव को दृष्टि करना आपके भाई-बहन को स्वास्थ्य संबंधी कई परेशानियां देने का कार्य भी करेगा।

अगर बात करें आपके करियर और प्रोफेशनल लाइफ की तो, जनवरी महीने में धनु राशि में मंगल ग्रह की उपस्थिति आपको नौकरी और बिजनेस दोनों में ही भारी सफलता देने के योग बनाएगी। हालांकि सितंबर महीने से नवंबर तक आपको कार्यस्थल पर अपने वरिष्ठों और बॉस के साथ छोटे-मोटे विवादों का सामना करना पड़ सकता है। इसके अलावा कुंभ राशि के विद्यार्थियों के लिए यूँ तो यह वर्ष अच्छा फलदायी सिद्ध होगा। परंतु बावजूद इसके आपको अनुकूल फलों का आनंद लेने के लिए शुरुआती दिनों के दौरान अधिक मेहनत करने की आवश्यकता होगी। वहीं विवाहित जातकों को देखें तो, वर्ष 2022 आपके लिए मिलाजुला रहेगा। इस साल के शुरुआती दिनों में आपका अपने जीवनसाथी और ससुराल पक्ष के साथ बहस या विवाद होने की आशंका रहेगी और अप्रैल तक स्थितियों में सुधार नहीं देखने को मिलेगा। साथ ही अप्रैल के महीने में गुरु बृहस्पति का मीन राशि में होने वाला गोचर और उसका आपके दूसरे भाव को सक्रिय करना अविवाहित जातकों को शादी के बंधन में बांधने का कार्य करेगा।

कुम्भ राशि का राशिफल विस्तार से पढ़ें – 2022 कुम्भ राशिफल

विद्वान ज्योतिषियों से प्रश्न पूछें और पाएं हर समस्या का समाधान

मीन राशिफल 2022

Meen Rashifal 2022
मीन राशिफल 2022 के अनुसार, मीन राशि के जातकों के लिए वर्ष 2022 मुख्य रूप से अनुकूल रहेगा। इस साल आप ज्यादातर आर्थिक रूप से संपन्न रहेंगे। अप्रैल माह में शनि देव का ग्यारहवें से बारहवें भाव में उपस्थित होना आपके आय के नए स्रोत उत्पन्न करने में आपकी मदद करेगा। इसके अलावा अगस्त और अक्टूबर के बीच ग्रहों का लगातार होता स्थान परिवर्तन आपके जीवन में कई आर्थिक उतार-चढ़ाव लेकर आएगा। वहीं करियर के लिहाज से मीन राशि के जातकों को इच्छा अनुसार परिणाम मिलेंगे। साथ ही अप्रैल माह में मीन राशि में ही गुरु बृहस्पति का गोचर भी कार्यस्थल पर आपको अपने सहकर्मियों के साथ अच्छे संबंध स्थापित करने में मदद करेगा। जिससे आपकी पदोन्नत होगी और आप वेतन वृद्धि प्राप्त करने में भी सक्षम होंगे।

विद्यार्थियों की बात करें तो, जनवरी से जून के बीच वृश्चिक राशि में मंगल का गोचर शिक्षा में उन्हें सकारात्मक परिणाम दे सकता है। जिसके परिणामस्वरूप प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्र अच्छा प्रदर्शन देते हुए अपनी परीक्षा में अच्छे अंक हासिल करने में सफल रहेंगे। हालांकि पारिवारिक जीवन की दृष्टि से अप्रैल के अंतिम दिनों के दौरान आपकी राशि से बारहवें भाव में कर्मफल दाता शनि का गोचर होने से आपको अपने परिवार से दूर जाना पड़ सकता है। वहीं सेहत के लिहाज़ से मई से अगस्त के बीच आपकी माता जी की खराब सेहत में सुधार आने के योग बनेंगे। इसके अलावा मई के महीने से सितंबर तक, आपको अपने स्वास्थ्य पर ध्यान देने की सबसे अधिक जरूरत होगी। क्योंकि इस अवधि के दौरान शनि ग्रह आपके रोग भाव को पूरी तरह से दृष्टि कर रहे होंगे।

इस वर्ष मई महीने में तीन ग्रहों यानी मंगल, शुक्र और गुरु बृहस्पति का एक साथ युति करना और फिर गुरु बृहस्पति का गोचर करना आपको अपने परिवार और बड़ों का आशीर्वाद देने वाला है। दांपत्य जीवन की दृष्टि से भी यह वर्ष विवाहित जातकों के लिए किसी वरदान से कम नहीं सिद्ध होगा। क्योंकि वर्ष की शुरुआत से लेकर मार्च माह तक, शादीशुदा जातक अच्छे दांपत्य जीवन का आनंद लेते दिखाई देंगे। 21 अप्रैल के बाद आपके वैवाहिक जीवन में नयापन भी आएगा। हालांकि इस राशि के प्रेमी जातकों के लिए यह वर्ष सामान्य ही रहने वाला है। लेकिन आपके पंचम और सप्तम भाव के स्वामी बुध का आपके लाभ भाव में उपस्थित होना और आपके प्रेम व संबंधों के भाव को पूरी तरह दृष्टि करना किसी तीसरे व्यक्ति का अचानक आपके रिश्ते में हस्तक्षेप करने का कारण बनेगा। ऐसे में इस साल खासतौर से सितंबर से नवंबर के बीच छोटे-मोटे मुद्दों को लेकर अपने साथी से किसी भी तरह की बहस करने से बचें।

मीन राशि का राशिफल विस्तार से पढ़ें – 2022 मीन राशिफल

रत्न, यंत्र समेत समस्त ज्योतिषीय समाधान के लिए विजिट करें: एस्ट्रोसेज ऑनलाइन शॉपिंग स्टोर

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

1. नाम से राशि कैसे जानें?

वैदिक ज्योतिष में 12 राशियाँ बताई गयी हैं। इन सभी राशियों के लिए अलग अक्षर निर्धारित किये गए हैं। कुंडली पर आधारित व्यक्ति के नाम का जो भी पहला अक्षर होता है उसी से उनकी राशि का पता लगाया जाता है।

2. मेष राशि का 2022 में अच्छा समय कब आएगा?

वर्ष 2022 में मार्च से मई तक का समय मेष राशि के लोगों के लिए शानदार साबित होगा। इस दौरान व्यावसायिक, पेशेवर, आर्थिक मोर्चे और साथ ही प्रेम जीवन के लिहाज़ से मेष जातकों को शुभ फलों की प्राप्ति होगी।

3. 2022 में G नाम की राशि क्या है?

G शब्द हिंदी में जी बनता है और जी शब्द की राशि मकर होती है। इसके अलावा नाम का पहला अक्षर भो, जा, जी, खी, खू, खे, खो, गा, गी हो तो भी जातक की राशि मकर होगी।

4. मेष राशि का 2022 में क्या होगा?

जीवन के कुछ मोर्चों पर चुनौतियों के साथ व्यवसाय के क्षेत्र में और पेशेवर जीवन में सफलता प्राप्त होगी। इसके अलावा जो जातक सच्चे और गंभीर रिश्ते की चाह रखते हैं उनके लिए 2022 ढेरों सौगात लेकर आएगा।

5. कुम्भ राशि का 2022 में क्या होगा?

कुंभ राशि के जातकों को 2022 में सफलता, उन्नति और आर्थिक लाभ प्राप्त होगा। नौकरीपेशा जातक सफलता प्राप्त करेंगे, हालाँकि स्वास्थ्य के प्रति आपको ज्यादा सावधान रहना होगा।

6. जन्म तारीख से राशि कैसे निकालें?

व्यक्ति के जन्म के समय सूर्य जिस राशि में होता है वही उसकी सूर्य-राशि कही जाती है। उदाहरण के तौर पर समझाएं तो जिनका जन्म 21 मार्च से 19 अप्रैल के बीच हुआ है उनकी राशि मेष होती है।

7. मिथुन राशि वालों का 2022 में कैसा भाग्य होगा

2022 मिथुन राशि के लोगों के लिए मिश्रित परिणाम लायेगा। इस वर्ष आपको कई तरह की चुनौतियाँ और परेशानियाँ झेलनी पड़ सकती हैं। प्रेम जीवन में थोड़ी राहत अवश्य मिलेगी लेकिन स्वास्थ्य का ध्यान रखें।

8. कर्क राशि का भाग्योदय कब होगा?

वर्ष 2022 में अप्रैल महीने के बाद आपका भाग्योदय होने की संभावना है। इसके बाद आपको जीवन के विभिन्न मोर्चों पर शुभ परिणाम हासिल होंगे और वैवाहिक जीवन भी शानदार बना रहेगा।

Astrological services for accurate answers and better feature

33% off

Dhruv Astro Software - 1 Year

'Dhruv Astro Software' brings you the most advanced astrology software features, delivered from Cloud.

Brihat Horoscope
What will you get in 250+ pages Colored Brihat Horoscope.
Finance
Are money matters a reason for the dark-circles under your eyes?
Ask A Question
Is there any question or problem lingering.
Career / Job
Worried about your career? don't know what is.
AstroSage Year Book
AstroSage Yearbook is a channel to fulfill your dreams and destiny.
Career Counselling
The CogniAstro Career Counselling Report is the most comprehensive report available on this topic.

Astrological remedies to get rid of your problems

Red Coral / Moonga
(3 Carat)

Ward off evil spirits and strengthen Mars.

Gemstones
Buy Genuine Gemstones at Best Prices.
Yantras
Energised Yantras for You.
Rudraksha
Original Rudraksha to Bless Your Way.
Feng Shui
Bring Good Luck to your Place with Feng Shui.
Mala
Praise the Lord with Divine Energies of Mala.
Jadi (Tree Roots)
Keep Your Place Holy with Jadi.

Buy Brihat Horoscope

250+ pages @ Rs. 599/-

Brihat Horoscope

AstroSage on MobileAll Mobile Apps

Buy Gemstones

Best quality gemstones with assurance of AstroSage.com

Buy Yantras

Take advantage of Yantra with assurance of AstroSage.com

Buy Feng Shui

Bring Good Luck to your Place with Feng Shui.from AstroSage.com

Buy Rudraksh

Best quality Rudraksh with assurance of AstroSage.com
Call NowTalk to
Astrologer
Chat NowChat with
Astrologer