स्वास्थ्य राशिफल 2023

स्वास्थ्य राशिफल 2023: हम सभी जानते हैं कि स्वास्थ्य के हमारे जीवन में विशेष मायने हैं, कोई इंसान तब ही अपनी ज़िन्दगी का आनंद ले सकता है जब उसकी सेहत उसका साथ दे। बच्चों से लेकर बुजुर्ग तक सभी अपने जीवन को ख़ुशी से जी सकें, इसके लिए शारीरिक रूप से स्वस्थ होना बेहद जरुरी है। एस्ट्रोसेज का यह आर्टिकल सभी 12 राशियों के स्वास्थ्य पर प्रकाश डालेगा। वर्ष 2023 में किन राशियों को करना होगा सेहत में उतार-चढ़ाव का सामना और किसकी सेहत रहेगी अच्छी? किस राशि को साल के किस समय रहना होगा सजग? इन सभी सवालों के जवाब मिलेंगे इस स्वास्थ्य राशिफल 2023 में। तो आइये बिना देर किये आगे बढ़ते हैं और जानते हैं 12 राशियों के स्वास्थ्य का हाल।

स्वास्थ्य राशिफल 2023

यहाँ हिंदी में पढ़ें: स्वास्थ्य राशिफल 2024

Read in English: Health Horoscope 2023

स्वास्थ्य राशिफल 2023 की बात करें तो, यह राशिफल पूर्णतः वैदिक ज्योतिष पर आधारित है जो कि एस्ट्रोसेज के अनुभवी एवं विद्वान ज्योतिषियों द्वारा साल 2023 में होने वाले ग्रह गोचर की दशा और स्थिति का विश्लेषण कर तैयार किया गया है। यह राशिफल जातकों को भविष्य के लिए सावधान करते हुए उन्हें एक खुशहाल और स्वस्थ ज़िन्दगी जीने के लिए प्रेरित करेगा।

ज्योतिष में स्वास्थ्य से जुड़े तत्व

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, सौरमंडल के सभी 9 ग्रह जातकों को अपनी प्रकृति और स्वभाव के अनुरूप फल प्रदान करते हैं। इसी प्रकार पांच तत्वों में से अग्नि तत्व से संबंध रखने वाले ग्रह चोट, लू, रक्त और पाचन आदि से जुड़े रोगों के लिए जिम्मेदार होते हैं जबकि पृथ्वी तत्व वाले ग्रह दर्द देने वाली परेशानियों और समस्याओं के कारक होते हैं। जहाँ वायु तत्व से सम्बंधित ग्रह वायु से जुड़े रोग के कारक होते हैं, तो वहीं जल तत्व वाले ग्रह सर्दी, खांसी, जुकाम आदि से जुड़े रोग का कारण बनते हैं।

अब नज़र डालते हैं स्वास्थ्य राशिफल 2023 द्वारा प्रदान किये गये साल 2023 के लिए सभी 12 राशियों के स्वास्थ्य राशिफल पर।

मेष स्वास्थ्य राशिफल 2023

स्वास्थ्य राशिफल 2023 के अनुसार, मेष राशि के जातकों के लिए वर्ष 2023 की शुरुआत थोड़ी कमज़ोर रहने की आशंका है। इस साल आपकी राशि में राहु, सातवें भाव में केतु और दूसरे भाव में वक्री मंगल स्थित होंगे जबकि दसवें भाव में शनि और शुक्र युति कर रहे होंगे, तो वहीं बारहवें भाव में बृहस्पति मौजूद होंगे। ग्रहों की ये स्थिति स्वास्थ्य के लिहाज़ से ज्यादा फलदायी नहीं दिखाई दे रही है और इसके परिणामस्वरूप जनवरी से लेकर अगस्त के दौरान आपको अपनी सेहत का विशेष ख्याल रखने की सलाह दी जाती है।

मई से लेकर जुलाई तक की अवधि आपके स्वास्थ्य के लिए ज्यादा अच्छी नहीं रहने की संभावना है और इस दौरान मेष राशि के जातकों को टाइफाइड, बुखार या फिर विषाणु से होने वाले रोग परेशान कर सकते हैं। हालांकि, सेहत में लगातार जारी गिरावट का सिलसिला अगस्त के बाद थम सकता है और इसके बाद आपकी सेहत में धीरे-धीरे सुधार देखने को मिलेगा। लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि अपने ऊपर तनाव को हावी ना होने दें। अगर हो सके तो, रोज़ सुबह सैर पर जाएं, जो आपकी सेहत के लिए अच्छी साबित होगी। आपके द्वारा की गई थोड़ी सी मेहनत आपके स्वास्थ्य को बेहतरी की तरफ ले जा सकती है।

विस्तार से पढ़ने के लिए क्लिक करें: मेष राशिफल 2023

वृषभ स्वास्थ्य राशिफल 2023

स्वास्थ्य राशिफल 2023 के अनुसार, वृषभ राशि के जातकों को आने वाले नए साल या यूँ कहें कि वर्ष 2023 में अपनी सेहत का ख़ास ख्याल रखना होगा क्योंकि इस साल आपको स्वास्थ्य में उतार-चढ़ाव का सामना करना पड़ सकता है। स्वास्थ्य की दृष्टि से, साल के पहले तीन महीने बृहस्पति देव के आशीर्वाद से अच्छे बीतेंगे लेकिन जब अप्रैल के बाद शनि देव आपके दसवें भाव में स्थित होंगे और इनकी दृष्टि आपके बारहवें भाव पर पड़ेगी जहाँ राहु और बृहस्पति पहले से उपस्थित होंगे। ये समय सेहत के लिए ज्यादा अच्छा नहीं रहेगा और इस दौरान आपकी सेहत में गिरावट देखने को मिल सकती है।

दूसरी तरफ, राहु और बृहस्पति की युति गुरु-चांडाल दोष का निर्माण करेगी और शनि की दृष्टि भी इन जातकों के लिए परेशानी का सबब बनेगी। इसके परिणामस्वरूप वृषभ राशिवालों को अपनी सेहत को अच्छा बनाए रखने के लिए कड़ी मशक्कत करनी पड़ सकती है। फिर भी इस अवधि में कोई बड़ी समस्या आपको परेशान नहीं करेगी लेकिन जब शनि 17 जून से लेकर 04 नवंबर तक वक्री अवस्था में रहेंगे उस समय इन जातकों को फिट रहने के लिए काफ़ी प्रयास करने होंगे क्योंकि इस दौरान सेहत में गिरावट आ सकती है। ठीक इसी समय, शनि के साथ-साथ बृहस्पति भी वक्री होंगे इसलिए इन जातकों को सेहत के प्रति सतर्क रहना होगा और जरुरत पड़ने पर डॉक्टर के पास भी जाना पड़ सकता है।

विस्तार से पढ़ने के लिए क्लिक करें: वृषभ राशिफल 2023

मिथुन स्वास्थ्य राशिफल 2023

स्वास्थ्य राशिफल 2023 के अनुसार, मिथुन राशिवालों के लिए साल 2023 का आगाज़ सेहत की दृष्टि से थोड़ा नाज़ुक रहने की आशंका है। आपकी कुंडली के पांचवें भाव में केतु, आठवें भाव में शनि, सातवें भाव में सूर्य और बारहवें भाव में मंगल के उपस्थित होने के कारण इन जातकों को वर्ष की शुरुआत में स्वास्थ्य समस्याओं से दो-चार होना पड़ सकता है। वर्ष 2023 के दौरान राहु-केतु की स्थिति मिथुन राशि के जातकों के लिए उदर से जुड़े रोगों की तरफ संकेत कर रही है इसलिए आपको अपने खानपान का ध्यान रखने की सलाह दी जाती है, अन्यथा अस्पताल के चक्कर काटने की नौबत तक आ सकती है।

वर्ष के आरंभ में शनि आपके आठवें और मंगल बारहवें भाव में बैठे होंगे। ऐसे में, इस बात की संभावना है कि आपको किसी दुर्घटना, चोट या फिर शल्य चिकित्सा आदि का सामना करना पड़ सकता है इसलिए किसी भी तरह की लापरवाही से बचें। लेकिन जब वर्ष के मध्य में बृहस्पति महाराज आपके ग्यारहवें भाव में प्रवेश करेंगे और शनि नौवें भाव में स्थित होंगे तो ये समय आपके लिए बेहतर स्वास्थ्य लेकर आएगा। हालांकि, 30 अक्टूबर को राहु दसवें भाव में और केतु चौथे भाव में गोचर करेगा। ऐसे में कुछ मौसमी बीमारियां आपको परेशान कर सकती हैं।

विस्तार से पढ़ने के लिए क्लिक करें: मिथुन राशिफल 2023

कर्क स्वास्थ्य राशिफल 2023

स्वास्थ्य राशिफल 2023 के अनुसार, सेहत के लिहाज़ से कर्क राशि के जातकों के लिए वर्ष 2023 की शुरुआत औसत से थोड़ी कम रह सकती है। इस साल शनि आपकी राशि से आठवें भाव में प्रवेश करेंगे जो इन जातकों के लिए किसी दीर्घकालिक स्वास्थ्य समस्या का कारण बनेंगे। ऐसे में इन परिस्थितियों से बचने के लिए सेहत का ध्यान रखें और समय-समय पर रूटीन चेकअप करवाते रहें जिससे शरीर में पैदा होने वाले रोगों को शुरू होने से पहले ही ख़त्म किया जा सके।

मई के महीने में भी आपको सेहत पर विशेष गौर करना होगा क्योंकि फेफड़ों या छाती में संक्रमण या फिर निमोनिया होने की आशंका है और ऐसे में अगर आपको पुराने डॉक्टर से आराम नहीं मिलता है तो डॉक्टर बदलने की सलाह दी जाती है। जून-जुलाई का महीना आपके लिए राहत की सांस लेकर आएगा और इस समय पुराने रोगों से छुटकारा मिल सकता है। अगस्त से लेकर सितंबर माह के दौरान ज़रा सी लापरवाही आपकी सेहत पर भारी पड़ सकती है इसलिए सावधान रहें और खानपान का ध्यान रखें।

विस्तार से पढ़ने के लिए क्लिक करें: कर्क राशिफल 2023

सिंह स्वास्थ्य राशिफल 2023

स्वास्थ्य राशिफल 2023 के अनुसार, सिंह राशि के जातकों की सेहत की बात करें तो, नए साल यानी वर्ष 2023 की शुरुआत में सेहत के प्रति लापरवाही बरतने से बचें क्योंकि इस दौरान सूर्य और बुध की युति आपके पांचवें भाव में होगी। दूसरी तरफ, आपके छठे भाव में शुक्र और शनि, बृहस्पति आठवें भाव में और नौवें भाव में राहु बैठे होंगे। ग्रहों की ये दशा संकेत दे रही है कि इन जातकों को सेहत को लेकर सावधान रहना होगा, अन्यथा आप किसी बीमारी से ग्रस्त हो सकते हैं। संभव है कि आप मानसिक तनाव, गुप्त रोग, उदर रोग, आंत और नसों से जुड़े रोगों की चपेट में आ सकते हैं इसलिए इन रोगों से संबंधित कोई भी परेशानी होने पर तुरंत डॉक्टर से परामर्श करें।

इसके अलावा शनि महाराज आपके सातवें भाव में आ जाएंगे जिसके परिणामस्वरप आपको स्वास्थ्य समस्याओं से थोड़ी राहत मिल सकती है। साथ ही 22 अप्रैल 2023 को बृहस्पति आपके नौवें भाव में प्रवेश करेंगे जो स्वास्थ्य में सुधार लेकर आएंगे। लेकिन 30 अक्टूबर को जब राहु आठवें भाव में गोचर करेंगे तो उस समय असंतुलित खानपान आपकी आदत का हिस्सा बन सकता है जिससे आपको बचने की जरूरत है।

विस्तार से पढ़ने के लिए क्लिक करें: सिंह राशिफल 2023

कन्या स्वास्थ्य राशिफल 2023

यदि वर्ष 2023 में कन्या राशि वालों के स्वास्थ्य की बात करें तो, इस पूरे साल के दौरान कन्या राशि के जातकों को अपने स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखना होगा। हालांकि, वर्ष का आरंभ सामान्य रूप से होगा लेकिन राहु आपके आठवें भाव में बैठे होंगे जिस वजह से इन जातकों की सेहत में उतार-चढ़ाव की स्थिति लगातार बनी रहेगी। इसके बाद, शनि देव 17 जनवरी 2023 को आपके छठे भाव में प्रवेश करेंगे और इनकी दृष्टि आपके तीसरे, आठवें और बारहवें भाव पर होगी। ऐसे में इन जातकों की सेहत में सुधार आने की संभावना है।

हालांकि, 22 अप्रैल 2023 को बृहस्पति महाराज राहु के साथ आठवें भाव में प्रवेश कर जाएंगे जहाँ सूर्य देव पहले से विराजमान होंगे। ग्रहों की इस दशा के परिणामस्वरूप अप्रैल से लेकर मई के दौरान आपको कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं से जूझना पड़ सकता है। यदि आप सेहत का ध्यान नहीं रखते हैं तो परेशानी बढ़ सकती है। इसके पश्चात मई माह में जब सूर्य वृषभ राशि में गोचर करेंगे तो स्वास्थ्य में थोड़ा सुधार आने की संभावना है। लेकिन राहु और बृहस्पति की आठवें भाव में युति हो रही होगी जिस पर शनि देव की दृष्टि पड़ रही होगी। ऐसे में अपनी दिनचर्या में सुधार करना जारी रखें और सेहत का भरपूर ध्यान रखें जिससे आप साल 2023 के दौरान अच्छी सेहत का भरपूर लाभ उठा सकेंगे।

विस्तार से पढ़ने के लिए क्लिक करें: कन्या राशिफल 2023

तुला स्वास्थ्य राशिफल 2023

स्वास्थ्य राशिफल 2023 के अनुसार, राशिचक्र की सातवीं राशि यानी तुला की बात करें तो सेहत के लिहाज़ से वर्ष 2023 की शुरुआत थोड़ी सुस्त रह सकती है। आपके छठे भाव में बृहस्पति और वक्री मंगल आठवें भाव में बैठे होंगे। शनि देव चौथे भाव में स्थित होंगे और इनकी दृष्टि आपके छठे भाव पर होगी। इसके परिणामस्वरूप स्वास्थ्य समस्याओं में बढ़ोतरी हो सकती है। ऐसे में आपको सेहत के प्रति पूरी सावधानी बरतनी होगी अन्यथा आप किसी रोग के शिकार हो सकते हैं और ये बीमारी लंबे समय तक चल सकती है। इस अवधि के दौरान अगर आप किसी परेशानी का अनुभव करते हैं तो डॉक्टर से तुरंत परामर्श करें, साथ ही जरूरी हो तो टेस्ट भी कराएं।

अप्रैल के महीने में आपको इन समस्याओं से आराम मिल सकता है लेकिन मई से लेकर जून के दौरान एक बार फिर आपकी तबियत बिगड़ने के आसार हैं इसलिए अपना ध्यान रखें। अगस्त के बाद इन जातकों के स्वास्थ्य में धीमी गति से सुधार आना शुरू हो जाएगा। ऐसे में ये लोग अपने स्वास्थ्य को लेकर सजग हो सकते हैं और सेहत को अच्छा बनाए रखने के लिए तमाम कोशिशें करते हुए नज़र आ सकते हैं। आपकी मेहनत रंग लाएगी और धीरे-धीरे आपको सभी पुरानी बीमारियों से निजात मिल जाएगी। हालांकि, नवंबर का महीना आपके लिए अच्छा स्वास्थ्य लेकर आएगा।

विस्तार से पढ़ने के लिए क्लिक करें: तुला राशिफल 2023

वृश्चिक स्वास्थ्य राशिफल 2023

वृश्चिक राशि के जातकों के स्वास्थ्य की बात करें तो स्वास्थ्य राशिफल 2023 भविष्यवाणी कर रहा है कि वर्ष 2023 की शुरुआत अच्छी रहेगी लेकिन ग्रहों की दशा और स्थिति संकेत दे रही है कि स्वास्थ्य समस्याओं में कमी देखने को मिल सकती है। हालांकि आपको अपनी सेहत का पूरा ख्याल रखना होगा। इस समय राहु छठे भाव में होंगे और 17 जनवरी 2023 के बाद शनि की तीसरी दृष्टि आपके छठे भाव पर पड़ेगी जिससे छठा भाव सक्रिय हो जाएगा जो स्वास्थ्य समस्याओं को जन्म देगा। ऐसे में इन जातकों के विरोधी और शत्रु मज़बूत स्थिति में होंगे जिसके कारण ये लोग मानसिक तनाव से ग्रस्त हो सकते हैं।

इसके अलावा जब 22 अप्रैल को बृहस्पति देव आपके पांचवें में गोचर करेंगे तथा ठीक इसी समय सूर्य भी राहु के साथ इसी भाव में मौजूद होंगे। ऐसे में सूर्य, बृहस्पति और राहु पांचवें भाव में एकसाथ होंगे और शनि देव की दृष्टि पड़ने से दोनों ग्रह ही पीड़ित अवस्था में होंगे। इसके परिणामस्वरूप वृश्चिक राशि के जातकों की सेहत में बड़े बदलाव देखने को मिल सकते हैं और इन्हें स्वास्थ्य समस्याओं से जूझना पड़ सकता है। इस अवधि में सेहत को लेकर सावधान रहें और किसी भी तरह की शारीरिक समस्या को नज़रअंदाज़ बिल्कुल न करें, समस्या होने पर तुरंत डॉक्टर से संपर्क करने की सलाह दी जाती है। नेत्र रोग, शरीर में दर्द, मूत्र नलिका से संबंधित संक्रमण, आंत और पेट से जुड़े रोग आपकी परेशानी का कारण बन सकते हैं।

हालांकि, साल 2023 का दसवां महीना यानी अक्टूबर आपके लिए थोड़ी राहत लेकर आएगा। इस माह में आपकी सेहत में सुधार आने के योग प्रबल बन रहे हैं।

विस्तार से पढ़ने के लिए क्लिक करें: वृश्चिक राशिफल 2023

धनु स्वास्थ्य राशिफल 2023

स्वास्थ्य राशिफल 2023 के अनुसार, सेहत की दृष्टि से वर्ष 2023 में धनु राशि के जातकों को अपने स्वास्थ्य का विशेष तौर पर ध्यान रखने की सलाह दी जाती है। आपके पांचवें भाव में राहु स्थित होगा जिसके चलते आप अपनी सेहत को लेकर लापरवाही बरतते नज़र आएंगे और इसके परिणामस्वरूप इन जातकों को भविष्य में इसके नतीजे भुगतने पड़ सकते हैं। ऐसे में अपने खानपान को लेकर सतर्क रहें।

हालांकि आपके पांचवें भाव में बृहस्पति, राहु और सूर्य के विराजमान होने की वजह से उदर से जुड़े रोग आपके लिए बड़ी समस्या बन सकते हैं। आशंका है कि आप पेट से संबंधित किसी बीमारी की चपेट में आ जाएंगे। ये समस्याएं पेट में जलन, अल्सर या पाचन तंत्र से जुड़ी परेशानियों के रूप में आ सकती हैं। इसलिए आपको सलाह दी जाती है कि अप्रैल से लेकर अक्टूबर तक की अवधि के दौरान सेहत का विशेष ख्याल रखें और किसी भी तरह की लापरवाही न बरतें अन्यथा इन समस्याओं से जूझना पड़ सकता है। हालांकि इन महीनों के बाद का समय सुधार की तरफ संकेत दे रहा है लेकिन इन जातकों को एक नियमित दिनचर्या का पालन करना होगा तभी आप अच्छे स्वास्थ्य का लाभ उठा सकेंगे।

विस्तार से पढ़ने के लिए क्लिक करें: धनु राशिफल 2023

मकर स्वास्थ्य राशिफल 2023

स्वास्थ्य राशिफल 2023 के अनुसार, मकर राशिवालों के स्वास्थ्य की बात करें तो वर्ष 2023 में इन जातकों को अपने स्वास्थ्य पर ध्यान देना होगा। संभव है कि इस साल इन लोगों को हृदय से संबंधित रोगों की शिकायत हो सकती है। साथ ही फेफड़ों का संक्रमण, छाती में जलन आदि समस्याएं भी परेशान कर सकती हैं। हालांकि साल के आख़िरी 2 महीने सेहत के लिए थोड़े अनुकूल साबित हो सकते हैं। लेकिन साल के 10 महीने यानी जनवरी से लेकर अक्टूबर तक आपको अपनी सेहत के प्रति बिल्कुल भी लापरवाही नहीं बरतनी चाहिए।

स्वास्थ्य राशिफल 2023 ऐसा नहीं कह रहा है कि वर्षभर आप बीमारियों से घिरे रहेंगे लेकिन ये सभी रोग और समस्याएं आपकी तकलीफ का कारण बन सकते हैं क्योंकि आपका चौथा भाव बुरी तरह से पीड़ित होगा। इन सभी परेशानियों से निपटने के लिए मौसम के अनुसार अपनी सेहत का ध्यान रखें। रोज़ाना सुबह की सैर पर जाएं, साइकिल चलाना अपनी दिनचर्या में शामिल करें और खानपान में भी सुधार करें क्योंकि यही सब आदतें आपको फिट और स्वस्थ शरीर की तरफ लेकर जाएंगी।

विस्तार से पढ़ने के लिए क्लिक करें: मकर राशिफल 2023

कुंभ स्वास्थ्य राशिफल 2023

स्वास्थ्य राशिफल 2023 के अनुसार, कुंभ राशि के जातकों को साल 2023 में स्वास्थ्य समस्याओं पर ध्यान देना होगा। 2023 की शुरुआत में शनि महाराज जब आपके बारहवें भाव में बैठे होंगे तब इन जातकों के स्वास्थ्य पर होने वाले खर्चों में बढ़ोतरी हो सकती है। साथ ही आंखों से जुड़े रोग जैसे आंखों में परेशानी, आंखों से पानी बहना आदि या फिर पैर में मोच आना या चोट लगना आदि समस्याएं परेशान कर सकती हैं। इस अवधि के बाद शनि देव का गोचर आपके लिए सफलता लेकर आएगा और स्वास्थ्य के क्षेत्र में सुधार देखने को मिलेगा। लेकिन अप्रैल में बृहस्पति, सूर्य और राहु तीनों ग्रह एकसाथ तीसरे भाव में विराजमान होंगे उस समय आपको कंधे में चोट लगने की आशंका है। इसके अलावा गले से जुड़े रोग जैसे टॉन्सिल बढ़ने की भी शिकायत हो सकती है।

हालांकि सूर्य के तीसरे भाव से निकलने के बाद स्वास्थ्य समस्याओं में कमी देखने को मिल सकती है लेकिन राहु और गुरु की युति गुरु चांडाल दोष बनाएगी जो मई से लेकर अगस्त के दौरान शारीरिक परेशानियों का कारण बन सकता है। ऐसे में आपको स्वास्थ्य बेहतर बनाए रखने के लिए नियमित दिनचर्या और संतुलित खानपान का सेवन करना होगा तब ही आप स्वस्थ रह पाएंगे। साल के अंतिम महीने स्वास्थ्य की दृष्टि से अच्छे रहने के आसार हैं।

विस्तार से पढ़ने के लिए क्लिक करें: कुंभ राशिफल 2023

मीन स्वास्थ्य राशिफल 2023

स्वास्थ्य राशिफल 2023 की भविष्यवाणी के अनुसार, मीन राशि के जातकों को वर्ष 2023 में स्वास्थ्य से जुड़ी समस्याओं के प्रति सचेत रहना होगा। मीन राशिवालों के लिए साल का आरंभ अनुकूल रहेगा लेकिन राहु के दूसरे भाव में बैठे होने के कारण आपको असंतुलित खानपान की लत लग सकती है और ऐसे में आप बीमार हो सकते हैं। 17 जनवरी 2023 को जब शनि आपके बारहवें भाव में प्रवेश करेंगे और इस भाव से शनि की दृष्टि आपके दूसरे भाव पर पड़ेगी जो इस राशि के जातकों के लिए हानिकारक साबित होगी। बारहवें भाव में शनि की मौजूदगी पूरे साल बनी रहेगी जो आपके लिए अच्छी नहीं कही जा सकती है। इसके परिणामस्वरूप आपको अपनी सेहत पर विशेष ध्यान देना होगा वरना कोई बड़ा रोग आपको अपनी चपेट में ले सकता है।

वहीं दूसरी तरफ, अप्रैल के महीने में गुरु और राहु की युति आपके दूसरे भाव में होगी जिसके परिणामस्वरूप आंखों में दर्द, दांत में दर्द, मुंह में छाले, टॉन्सिल आदि परेशानियां घेर सकती हैं। इसलिए इस अवधि में आपको खानपान का विशेष तौर पर ध्यान रखना होगा। इन बिमारियों से थोड़ी राहत आपको अक्टूबर के बाद मिलेगी लेकिन आपको सलाह दी जाती है कि यदि आप स्वस्थ रहना चाहते हैं तो इस पूरे साल के दौरान सेहत के प्रति किसी भी तरह की लापरवाही न बरतें।

विस्तार से पढ़ने के लिए क्लिक करें: मीन राशिफल 2023

सभी ज्योतिषीय समाधानों के लिए क्लिक करें: ऑनलाइन शॉपिंग स्टोर

हम उम्मीद करते हैं कि आपको हमारा यह लेख ज़रूर पसंद आया होगा। अगर ऐसा है तो आप इसे अपने अन्य शुभचिंतकों के साथ ज़रूर साझा करें। धन्यवाद!

Astrological services for accurate answers and better feature

33% off

Dhruv Astro Software - 1 Year

'Dhruv Astro Software' brings you the most advanced astrology software features, delivered from Cloud.

Brihat Horoscope
What will you get in 250+ pages Colored Brihat Horoscope.
Finance
Are money matters a reason for the dark-circles under your eyes?
Ask A Question
Is there any question or problem lingering.
Career / Job
Worried about your career? don't know what is.
AstroSage Year Book
AstroSage Yearbook is a channel to fulfill your dreams and destiny.
Career Counselling
The CogniAstro Career Counselling Report is the most comprehensive report available on this topic.

Astrological remedies to get rid of your problems

Red Coral / Moonga
(3 Carat)

Ward off evil spirits and strengthen Mars.

Gemstones
Buy Genuine Gemstones at Best Prices.
Yantras
Energised Yantras for You.
Rudraksha
Original Rudraksha to Bless Your Way.
Feng Shui
Bring Good Luck to your Place with Feng Shui.
Mala
Praise the Lord with Divine Energies of Mala.
Jadi (Tree Roots)
Keep Your Place Holy with Jadi.

Buy Brihat Horoscope

250+ pages @ Rs. 399/-

Brihat Horoscope

AstroSage on MobileAll Mobile Apps

Buy Gemstones

Best quality gemstones with assurance of AstroSage.com

Buy Yantras

Take advantage of Yantra with assurance of AstroSage.com

Buy Feng Shui

Bring Good Luck to your Place with Feng Shui.from AstroSage.com

Buy Rudraksh

Best quality Rudraksh with assurance of AstroSage.com
Call NowTalk to
Astrologer
Chat NowChat with
Astrologer